ekterya.com

किसी रिश्ते में मिले भावनाओं से कैसे निपटें?

एक रिश्ते में, विशेष रूप से शुरुआत में, अपनी भावनाओं को क्रम में रखना मुश्किल हो सकता है। यदि संभावित पार्टनर की ओर मिश्रित भावनाओं के साथ समस्याएं हैं, तो ध्यान रखें कि यह बहुत सामान्य है। अपनी भावनाओं का विश्लेषण करने के लिए कुछ समय निकालें क्या आप इस व्यक्ति के आकर्षण महसूस करते हैं? क्या आप प्रतिबद्ध हैं? क्या आप उसके करीब महसूस करते हैं? एक मरीज के रास्ते में रिश्ते लें, आप क्या महसूस करते हैं और आप ऐसा क्यों करते हैं इसके बारे में पता करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आप अभी भी तय नहीं कर सकते हैं, तो अपनी भावनाओं को ध्यान में रखें क्या आपको कोई मिश्रित भावना है? उस स्थिति में, आप उस स्थिति को बदलने के लिए क्या कर सकते हैं? थोड़ा समय और आत्म-प्रतिबिम्ब के साथ, आप रिश्ते के बारे में अपनी भावनाओं को हल कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
रिश्ते को सहनशील बनाना

छवि शीर्षक शीर्षक से सहायता मित्र को स्कूल में बुलाया जा रहा है चरण 2
1
इससे चीजें धीरे-धीरे प्रगति हो सकती हैं यदि आप अपनी भावनाओं के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, खासकर किसी रिश्ते के प्रारंभिक दौर में, धीरज रखो। यदि आप नहीं जानते कि आपको कैसा महसूस होता है, तो समय से पहले प्रतिबद्धता को दबाए जाने की कोशिश न करें यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी संबंध में चीजों को अपनी गति से विकसित करने दें, खासकर यदि आपके पास मिश्रित भावनाएं हैं
  • अपना खुद का शेड्यूल रखें यदि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि आपकी भावनाएं किसी व्यक्ति के प्रति हैं, तो अपने खुद के बहुत समय और इसके लिए ज़रुरत नहीं करते। जब आप अपनी भावनाओं को खोजने की प्रक्रिया में हैं, तो अपने खुद के शौक और सामाजिक दायित्वों को रखें।
  • अगर आपने अभी तक एक आधिकारिक संबंध स्थापित नहीं किया है, चिंता न करें। प्रतिबद्धता को ठीक करने का प्रयास न करें, जब तक आप अपनी सच्ची भावनाओं से अवगत नहीं हैं। इसके अलावा, थोड़ी देर के लिए एक अस्पष्ट संबंध होने में कुछ भी गलत नहीं है।
  • आपको खुद का ख्याल भी रखना चाहिए सही समय के लिए व्यायाम, आराम और आराम करो। अपने आप का ख्याल रखना जैसे आप सामान्य रूप से करेंगे
  • संभाल छवि अविश्वसनीय मित्र कदम 4 शीर्षक
    2
    अपने स्वयं के हितों में व्यस्त रखें सुनिश्चित करें कि आप अपने आप में रहते हैं जब आप इस व्यक्ति के साथ हैं अपने खुद के शौक और रुचियों के ऊपर रहें और यह निर्धारित करें कि क्या यह व्यक्ति आपकी दुनिया में फिट बैठता है। यह आपकी मूल्यांकन में मदद कर सकता है कि आपकी स्थिति में रोमांस उचित है या नहीं।
  • एक व्यक्ति के रूप में अपना मूल्य स्पष्ट करें यदि आप शुक्रवार को बाहर जाने के बजाय घर पर रहना पसंद करते हैं, तो अपने साथी को आमंत्रित करें और यह निर्धारित करें कि वह आपकी दुनिया में कैसे फिट होता है।
  • अपने स्वयं के हितों के साथ रहो अगर आप प्रत्येक दूसरे शुक्रवार को एक रीडिंग क्लब में शामिल होते हैं, तो भी इसे बंद न करें, जब आपका पार्टनर आपको किसी अन्य स्थान पर आमंत्रित करता है। सुनिश्चित करें कि आपका साथी आपकी रुचियों का समर्थन करता है और आपको अपना मज़ेदार और सामाजिक जीवन प्रदान करने की अनुमति देता है। ऐसा करना एक अच्छा संकेत है कि यह रिश्ता आपके जीवन में फिट हो सकता है।
  • छवि प्यार शीर्षक रिश्ते बनाएँ चरण 2
    3
    अपने साथी के साथ मज़े की कोशिश करें। मज़ा किसी भी रोमांटिक रिश्ते का एक महत्वपूर्ण पहलू है किसी के साथ मज़ेदार नहीं होना आपके लिए मुश्किल है आप और आपके साथी दोनों को वास्तव में एक दूसरे की कंपनी का आनंद लेना चाहिए। उसके साथ कुछ मज़ा करने की कोशिश करें और यह निर्धारित करें कि क्या आप खुश और सुरक्षित महसूस करते हैं। यदि आपके लिए मज़ेदार है, तो यह दीर्घकालिक संबंधों के लिए एक खराब संकेत हो सकता है।
  • मस्तिष्क की परिभाषा प्रत्येक व्यक्ति के अनुसार भिन्न होती है, इसलिए कुछ ऐसा चुनें जो दोनों का आनंद लें। उदाहरण के लिए, यदि आप कॉमेडी प्यार करते हैं, तो कॉमिक शो देखने के लिए एक साथ जाएं
  • आप अपने साथी को अपने दोस्तों के साथ सोशल इवेंट्स के साथ भी आमंत्रित कर सकते हैं। निर्धारित करें कि आपके साथी की मौजूदगी समूह को सकारात्मक या नकारात्मक तरीके से प्रभावित करती है। क्या आपका साथी सामाजिक कार्यक्रमों को अधिक मजेदार बना देता है? क्या यह आपकी दुनिया में फिट है?
  • पहली बार चरण 8 के लिए आपका प्रेमी गृह लाने का शीर्षक चित्र
    4
    अंतरंगता की भावनाओं को खिलाने के लिए सेक्स का उपयोग करने से बचें यदि आपके पास मिश्रित भावनाएं हैं, तो आप उन्हें दमन करना चाहेंगे। बहुत से लोग अंतरंगता की भावनाओं को बल देने के प्रयास के रूप में सेक्स का उपयोग करते हैं हालांकि, यह शायद ही कभी दूसरे व्यक्ति के साथ भावनात्मक अंतरंगता की स्थायी भावनाओं का परिणाम है। इसलिए, मिश्रित भावनाओं की समस्या को हल करने के लिए लिंग से उम्मीद न करें।
  • एक ईविल पूर्व प्रेमी चरण 3 के साथ डील शीर्षक छवि
    5
    यदि आवश्यक हो, तो रिश्ते से एक ब्रेक ले लो। अगर आप यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि आपको थोड़ी देर के लिए अपने साथी के साथ क्या महसूस किया गया है और आप खुद कुछ समय उपयोगी हो सकते हैं। हो सकता है कि आप दोनों को रिश्ते के बाहर व्यक्तिगत विकास का अनुभव करना चाहिए। समय के साथ, आप पा सकते हैं कि आप रोमांस को फिर से जलाना चाहते हैं।
  • यदि आप खुद को एक समय देने का फैसला करते हैं, तो स्पष्ट सीमा निर्धारित करें। इसे अपने साथी को आवृत्ति के साथ साफ़ करें, जिसके साथ वे इस अवधि में देखेंगे, यदि वे सभी करेंगे, और यदि आप अन्य रिश्तों और सेक्स की तलाश करेंगे तो निर्धारित करें कि इस अवधि का अंत हो गया है या यदि आप चीजों को खोलें छोड़ेंगे।
  • थोड़ी देर बाद अपने साथी को वापस जाने से पहले अपनी भावनाओं का मूल्यांकन करने की कोशिश करें अपनी भावनाओं के बारे में खुद के साथ ईमानदार रहें क्या आप वास्तव में इस व्यक्ति को याद करते हैं? क्या आपकी अनुपस्थिति उदासीन है? क्या आपको लगता है कि आप एक व्यक्ति के रूप में बड़े हुए जब आप दूर थे? यदि हां, तो रिश्ते शुरू करना एक अच्छा विचार हो सकता है। हालांकि, यदि आप अपनी अनुपस्थिति से अधिक स्वतंत्र और खुश महसूस करते हैं, तो आगे बढ़ना बेहतर हो सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सहायता मित्र को स्कूल में बुलाया जा रहा है चरण 3
    6
    अन्य व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं पर चर्चा करें यदि आप एक गंभीर संबंध में हैं और मिश्रित भावनाओं को शुरू करते हैं, तो आपके साथी के साथ ईमानदार होने का एक अच्छा विचार हो सकता है। समस्या पर चर्चा करने के लिए एक समय रिजर्व करें और, यदि आप रिश्ते को तोड़ने से बचना चाहते हैं, तो आपसी समाधान खोजने का प्रयास करें। अपने साथी को पहले से बताएं कि आप रिश्ते के बारे में बात करना चाहते हैं। कुछ कहो, "मैं उलझन में महसूस कर रहा हूं और आज रात जब तुम काम से घर जाओ तो मैं आपसे बात करना चाहता हूं।"
  • जब आप अपने आप को व्यक्त करते हैं, तो वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। अतीत से चीजों का उल्लेख करने से बचें, यहां तक ​​कि उन लोग जो भ्रम की भावनाओं का कारण बनते हैं। इसके बजाय, इस समय जिस तरह से आप हैं, उस पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, कहते हैं, "हाल ही में, मैं अपने भविष्य के बारे में मिश्रित भावनाओं को लेकर रहा हूं मैं जानना चाहता हूं कि आप इस मामले के बारे में कैसा महसूस करते हैं। "
  • जितना आप बात करते हैं उतना सुनो। अपने साथी को अपनी भावनाओं को अपने साथ साझा करने की अनुमति दें आप भी आप के समान महसूस कर सकते हैं, इस मामले में आप दोनों को रिश्ते के भविष्य का मूल्यांकन करना पड़ता है। वास्तव में समझें कि वह क्या कहता है और यदि आवश्यक हो, तो स्थिति को स्पष्ट करने के लिए प्रश्न पूछें।
  • आगे बढ़ने के तरीके के बारे में एक वार्तालाप को समाप्त करें। उदाहरण के लिए, वे तय कर सकते हैं कि वे खुद को समय देना चाहते हैं, कि वे कुछ के उपचार में जाना पसंद करते हैं या वे पूरी तरह से इस संबंध को समाप्त करना चाहते हैं
  • Video: शोषण करने वाले जीवनसाथी से कैसे निपटें? How to Deal with an Exploitative Spouse? [Hindi Dub]

    Video: हमें अकेलेपन का अहसास क्यों होता है?

    एक टूटी हुई रिश्ते में मिलाया जाने वाला इमेज
    7
    रिश्ते के भविष्य के बारे में फैसला करें थोड़ी देर के बाद, आपको यह निर्णय लेना चाहिए कि आप अपने साथी के साथ कहां हैं। कई कारकों के वजन के बाद, यह निर्धारित करें कि आपकी भावनाएं प्रामाणिक हैं और यदि आप रिश्ते को जारी रखना चाहते हैं, तो उस स्थिति में। यदि आप ध्यान देते हैं कि आप पर्याप्त रूप से शामिल नहीं हैं, तो दोस्ती को आगे बढ़ाने की कोशिश करना बेहतर होगा।
  • स्वस्थ संबंधों में भी, मिश्रित भावनाएं समय-समय पर हो सकती हैं यदि आप आगे बढ़ने का फैसला करते हैं, तो कभी-कभी अनिश्चितता के क्षणों के बारे में चिंता न करें।
  • विधि 2
    अपने साथी के बारे में अपनी भावनाओं का मूल्यांकन करें




    छवि प्यार शीर्षक रिश्ते बनाएँ शीर्षक 6
    1
    ध्यान के आकर्षण के स्तर को ध्यान में रखें। आकर्षण सबसे रोमांटिक रिश्तों के लिए प्रमुख कारक है यदि आप रोमांटिक स्तर पर किसी के साथ शामिल हो जाते हैं, तो लंबे समय में वे शारीरिक अंतरंगता प्राप्त करेंगे आप इस व्यक्ति के प्रति शारीरिक आकर्षण के स्तर पर विचार करने के लिए कुछ समय लें।
    • उस भौतिक स्तर पर इस व्यक्ति के बारे में आप क्या सोचते हैं इसके बारे में सोचें क्या आपको आकर्षण महसूस होता है? क्या आपको लगता है कि यह कुछ आपसी है? उस मामले में, आपके पास शायद रोमांटिक संबंध हैं
    • ध्यान रखें कि पारस्परिक आकर्षण निर्णायक कारक नहीं होना चाहिए। दोस्तों को अक्सर रोमांटिक आकर्षण के समान एक दूसरे पर आपसी आकर्षण महसूस होता है उदाहरण के लिए, जब आप छोड़ दिया हो, तो आप दोस्ती कर सकते हैं और दोस्ती छोड़ सकते हैं विश्लेषण करें कि यदि इस आकर्षण को आप उस व्यक्ति के लिए महसूस करते हैं तो वह शारीरिक और रोमांटिक है
    • क्या आप इस व्यक्ति के साथ हैं जब आप लगातार हंसी करते हैं? क्या आप नियुक्तियों और बैठकों के लिए तत्पर हैं? क्या दोनों के समान रुचियां और जुनून हैं? उस मामले में, यह रोमांस के लिए एक अच्छा आधार हो सकता है
    • हालांकि, यदि आपके पास मिश्रित भावनाएं हैं, तो यह निर्धारित करें कि क्या आपके दोनों में रोमांटिक भावनाओं को शामिल किया गया है या नहीं। आमतौर पर, दोस्त एक-दूसरे पर हंसते हैं और मज़े करते हैं। यदि आप मजेदार समय के दौरान रोमांटिक कुछ भी नहीं महसूस करते हैं, तो यह संबंध शायद दोस्ती का अधिक है।
  • छवि प्यार शीर्षक रिश्ते बनाएँ चरण 5
    2
    इस व्यक्ति को निकटता का मूल्यांकन करें जैसा कि आप किसी के साथ समय बिताते हैं, आपको इस व्यक्ति के बहुत करीबी महसूस करना शुरू करना चाहिए। आप इस व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं, विचारों और चिंताओं को खुले तौर पर साझा कर पाएंगे। यदि आप इस निकटता को महसूस नहीं कर सकते हैं या दोस्ती की तरह अधिक महसूस कर सकते हैं, तो यह आपके लिए रोमांटिक साथी नहीं हो सकता है।
  • प्यार का प्यार रिश्ते बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 1
    3
    सामान्य लक्ष्यों के लिए खोजें रोमांटिक संबंधों के लिए सामान्य लक्ष्य महत्वपूर्ण हैं ऐसा कुछ है जो दोस्ती से रोमांटिक रिश्ते को भेद करने में मदद करता है दोस्तों जरूरी एक ही लक्ष्य साझा नहीं करते हैं हालांकि, यदि दोनों संगत हैं, तो आपके रोमांटिक पार्टनर को आपके समान लक्ष्य होना चाहिए।
  • दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में सोचो क्या आप और इस व्यक्ति की समान महत्वाकांक्षाएं हैं? क्या आप शादी और बच्चों जैसी चीजों के संबंध में किसी भी तरह के भविष्य की कल्पना करते हैं? रोमांटिक रिश्ते होने के मामले में ये बातें महत्वपूर्ण हैं यदि आपके दृष्टिकोण इन पहलुओं में भिन्न हैं, तो यह एक कारण हो सकता है कि आपके मिश्रित भावनाओं के कारण क्या हो। शायद यह रिश्ता बेहतर बनाने के लिए सिर्फ एक दोस्ती बन जाए
  • आपको अपने विश्वास प्रणाली को भी ध्यान में रखना चाहिए क्या आप और इस व्यक्ति के राजनीति, धर्म और नैतिक मूल्यों के समान विचार हैं? जब आप उस व्यक्ति के साथ असहमत हो सकते हैं जिसके साथ आप को रोमांटिक संबंध हैं, तो कुछ साझा मूल्य महत्वपूर्ण हैं। यदि आप और इस व्यक्ति के कई असहमति हैं, तो यह मिश्रित भावनाओं की उत्पत्ति का मुद्दा हो सकता है।
  • छवि प्यार शीर्षक रिश्ते बनाएँ चरण 3
    4
    निर्धारित करें कि क्या आप इस व्यक्ति से खुश हैं। एक रोमांटिक रिश्ते में, आप किसी अन्य व्यक्ति के बारे में गहन विचारों को संभालेंगे। आप मानसिक रूप से इसे एक आसन पर रख सकते हैं और उसके दोष और अजीब बातों को आकर्षक मान सकते हैं। आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आपके पास कौशल, वरिष्ठ अधिकारियों, बुद्धि और व्यक्तित्व है। दूसरी तरफ, दोस्ती में, आप आमतौर पर इस व्यक्ति से बहुत खुश नहीं महसूस करते। यदि आप इस प्रकार के प्यार में नहीं लग रहे हैं, तो शायद दोस्ती बनाए रखना बेहतर होगा।
  • विधि 3
    अपनी भावनाओं पर विचार करें

    छवि प्यार शीर्षक रिश्ते बनाएँ 4 चरण
    1
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि भावनाएं जटिल हैं। अक्सर, लोगों को मिश्रित भावनाओं को पूरी तरह से हल करने की आवश्यकता महसूस होती है। शायद आपको एक व्यक्ति के लिए केवल एक चीज महसूस करने की आवश्यकता महसूस होती है। हालांकि, मिश्रित भावनाएं आम हैं वास्तव में, आप जिन संबंधों में हैं, उनमें से कुछ को कुछ हद तक होगा
    • पाया गया भावना वास्तव में परिपक्वता को प्रतिबिंबित कर सकती है। एक व्यक्ति को अच्छे या बुरे के रूप में ध्रुवीय करने के बजाय, आप अपने अच्छे और बुरे गुणों को देख सकते हैं। कभी-कभी, आप अपने साथी को अपने सहज व्यक्तित्व के लिए प्यार करेंगे, और दूसरों में, आपकी अप्रत्याशित प्रकृति आपको परेशान कर देगी।
    • इस तथ्य को स्वीकार करने की कोशिश करें कि, किसी भी रिश्ते में, मिश्रित भावनाओं की एक निश्चित डिग्री होगी। यदि आप अभी भी मिश्रित भावनाओं के बावजूद एक व्यक्ति के साथ रहना चाहते हैं, तो वास्तव में यह एक अच्छा संकेत है आप अपूर्णता और कुंठा को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, लेकिन फिर भी आप दूसरे व्यक्ति के साथ रहना चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक के साथ जाओ
    2
    अपने भय और असुरक्षाओं का मूल्यांकन करें यदि आप मिश्रित भावनाओं और अनिश्चितता होने की संभावना रखते हैं, तो उसके लिए संभावित कारण हैं। यदि आपके पास कई अंतर्निहित आशंका या असुरक्षाएं हैं, तो आप अक्सर संकोच महसूस कर सकते हैं
  • अतीत में आपने किसी के लिए महत्वपूर्ण व्यक्ति की अस्वीकृति का सामना किया है? उस मामले में, आपके पास अस्वीकृति का एक पुराना डर ​​हो सकता है अक्सर मिश्रित भावनाओं को भावनात्मक रूप से अपने आप को बचाने का एक तरीका हो सकता है
  • क्या आप एक असुरक्षित व्यक्ति हैं? यदि आप को छोड़ दिया जाने से डरते हैं और प्यार या प्रतिबद्ध होने के लिए पर्याप्त रूप से महसूस नहीं करते हैं, तो यह आपके सभी कार्यों को प्रभावित करेगा। आप रिश्तों के बारे में मिश्रित भावनाएं हो सकते हैं क्योंकि आप भावनात्मक रूप से शामिल होने से डरते हैं।
  • संभाल शीर्षक अविश्वसनीय मित्रों चरण 3 छवि
    3

    Video: शारीरिक संबंध बनाने के लिए क्या शादी करना जरूरी है?

    अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं को पहचानें यदि आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि कोई रिश्ते आपके लिए सही है, तो आपको यह जानना होगा कि आप क्या चाहते हैं ध्यान रखें कि रोमांटिक पार्टनर से आपको क्या चाहिए और क्या चाहिए पता लगाएँ कि क्या यह व्यक्ति आपको वह दे सकता है
  • अपने जीवन की घटनाओं के बारे में अपनी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के बारे में सोचो कोई आपको भावनात्मक स्तर पर बेहतर समर्थन कैसे दे सकता है? आपको किसी अन्य व्यक्ति से क्या आवश्यकता है?
  • यह रोमांटिक जोड़ी में आपके लिए महत्वपूर्ण विशेषताओं की एक सूची बनाने और यह निर्धारित करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि क्या यह व्यक्ति उन में फिट हो सकता है
  • युक्तियाँ

    Video: जीवन में सफलता कैसे पाएं? Jeevan Me Safalata Kaise Paye?

    • ऐसा महसूस न करें कि आप इस व्यक्ति के साथ "रहना" या रहना चाहिए। यदि आपको लगता है कि आपको अपने आप को कुछ समझना है, तो शायद समय हो सकता है कि स्थिति से दूर रहें और मित्र बनें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com