ekterya.com

कैसे अफवाहें से निपटने के लिए

जो कोई कार्यालय में काम करता है या हाई स्कूल में जाता है वह बहुत अच्छी तरह से पता चलेगा कि अफवाहें जब हाथ से बाहर निकलती हैं, तो कितनी हानि पहुंचाई जा सकती है। आदर्श है अफवाहों से बचें

पूरी तरह से - हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब आप अफवाह को अपने बारे में फैलाने से रोक नहीं सकते। अफवाह से निपटने के लिए, दूसरों को भविष्य में फैलाने से रोकने के लिए उपाय करना और इस अफवाह से शांतिपूर्वक और तत्परता से निपटना बेहतर है

चरणों

भाग 1
अफवाहें रोकें

छवि के साथ डील शीर्षक अफवाहें चरण 1
1
क्या हो रहा है के बारे में संवाद करें अफवाहें फैल सकती हैं यदि कोई व्यक्ति अपने जीवन के साथ बहुत आरक्षित है या दूसरों के साथ लगातार संवाद नहीं करता है आपको अपनी ज़िंदगी में जो कुछ भी मिलना है उसे रिपोर्ट करने की ज़रूरत नहीं है - हालांकि, अफवाहों को रोकने के लिए, आप यह बता सकते हैं कि आप कैसे कर रहे हैं और आपको क्या हुआ है। इस तरह, जब एक अफवाह फैल गई, तो विश्वास करना कठिन होगा, क्योंकि लोग जान लेंगे कि आपके जीवन में वास्तव में क्या हो रहा है।
  • अपने करीबी दोस्तों, सहकर्मियों और परिवार के सदस्यों के संपर्क में रहें उन्हें अपने जीवन से अवगत कराएं और उन्हें अपने बारे में प्रश्न पूछें। अफवाहें अधिक आसानी से फैल सकती हैं अगर वह व्यक्ति दूसरे से दूर हो जाए और दूर हो जाए। यदि वे महसूस करते हैं कि कोई उनके साथ समय बिताने की कोशिश नहीं कर रहा है, तो लोग परेशान हो सकते हैं, और इससे इस बात से अफवाहें उत्पन्न हो सकती हैं इसी तरह, यदि आप दूर दिखते हैं, तो लोग सोच सकते हैं कि आप अकेले, उदास या असामाजिक हैं - और अपने भावनात्मक स्थिति के बारे में अफवाहें फैल सकती हैं।
  • छवि के साथ डील शीर्षक अफवाहें चरण 2
    2
    लोगों को खोलें और उनके साथ ईमानदार रहें। यह संचार के साथ हाथ में जाता है, लेकिन यह भी सच ईमानदारी दिखाने और लोगों को खोलने शामिल है, भले ही स्थिति मुश्किल है घर, स्कूल या काम पर कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, बहुत से लोग दूसरों से दूर हो सकते हैं और तनाव और अविश्वास पैदा कर सकते हैं। इन समस्याओं से पीड़ित होने पर अफवाहों से बचने का सबसे प्रभावी तरीका आपके चारों ओर के कुछ लोगों को आपकी कमजोर पक्ष दिखाना है।
  • समझाएं कि आपको कठिनाइयां हैं या आप कुछ चीजों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं - भाग्य के साथ, यह आपके चारों ओर के लोगों को समझ और सहायक होने के लिए बना देगा।
  • एक और कारण है कि आप लोगों के साथ खुले और ईमानदार होने के कारण यह आपको एक ऐसी जगह बनाने में मदद करेगी जिसमें आप को खोलने और आपके साथ ईमानदार होने में सुरक्षित महसूस होता है यदि आप लोगों के साथ जानकारी साझा करते हैं, तो वे आपके साथ ऐसा करने की अधिक संभावना होगी। इस तरह वे आपके बारे में अफवाहों को फैलाने की संभावना कम होने की वजह से उन्हें पता चल जाएगा कि आपके पास उनके बारे में जानकारी है।
  • उसी समय, आपको उन लोगों से सावधान रहना होगा जिनके साथ आप अपने जीवन के बारे में अंतरंग जानकारी साझा करते हैं। यदि आप जानते हैं कि यह कोई ऐसा व्यक्ति है जिस पर आप भरोसा करते हैं, खोलते हैं और उसके साथ ईमानदार होते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि वास्तव में आपके जीवन में क्या हो रहा है यदि आप इस व्यक्ति के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, फिर भी उसके साथ ईमानदार होने की कोशिश करें, लेकिन रहस्य प्रकट न करें जो झूठ में बदल सकते हैं। कुछ लोग आपको हानि करने के लिए ईमानदारी और भेद्यता का लाभ उठाएंगे।
  • छवि के साथ डील शीर्षक अफवाहें चरण 3
    3
    दयालु लोगों के साथ व्यवहार करें आपके करीबी दोस्तों या परिवार से सभी अफवाहें नहीं आती हैं बहुत से लोग ऐसे लोगों से उत्पन्न होते हैं जो आपको बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते - इस कारण से, उनके लिए आपके बारे में झूठ का आविष्कार करना आसान है यही कारण है कि आप सभी लोगों के साथ दयालुता का इलाज करना महत्वपूर्ण है। अधिक दोस्ताना आप दूसरों के लिए हैं, कम संभावना यह है कि वे द्वेष के साथ प्रतिक्रिया और अपनी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे कड़ी मेहनत के लोगों के मामले में, बहुत कम से कम आपको थोड़ी दयालुता से उनका इलाज करने का प्रयास करना चाहिए।
  • कुछ लोग उन लोगों के बारे में अफवाहें फैलते हैं जो उन्हें बिल्कुल भी नहीं जानते क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्होंने उनके साथ बुरी तरह व्यवहार किया है, भले ही वह वास्तव में उनका इरादा नहीं था। आप हमेशा इसे रोकने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन अगर आप किसी से दयालु हैं, तो इससे संभावना कम हो जाएगी कि वे आपके बारे में अफवाह कहेंगे।
  • यदि कार्यस्थल में अफवाहें आती हैं, तो प्रतिस्पर्धा के बजाय सहयोग को प्रोत्साहित करें यदि आप एक ऐसे वातावरण का विकास करते हैं जिसमें आप अपने सहकर्मियों को टीम और एक परिवार के रूप में मानते हैं, तो इससे उन्हें अधिक सहज और मूल्यवान महसूस होगा - और उम्मीद है, वे दूसरों के बारे में अनावश्यक अफवाहों को फैलाने की आवश्यकता महसूस नहीं करेंगे।
  • छवि के साथ डील शीर्षक अफवाहें चरण 4

    Video: CRIME के 300 से ज़्यादा नॉवेल लिखने वाले SURENDRA MOHAN PATHAK जब मिले शम्स से| Crime Tak

    4

    Video: बाल काटने को लेकर सच

    अफवाहें फैल न दें बस, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। यदि आप अफवाह फैलाते हैं और दूसरों को और उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाते हैं, तो वे आपके बारे में एक अफवाह फैलाने की अधिक संभावना होगी। इसके अलावा, आप ऐसी स्थिति में होंगे जहां आप दूसरों की आलोचना नहीं कर सकते हैं, यदि वे आपके बारे में अफवाह फैलाते हैं। यदि आप दूसरों को भी ऐसा करते हैं, तो आप उस व्यक्ति से बेहतर नहीं होंगे जो आपके बारे में अफवाह कहता है।
  • यदि वे आपको जानकारी देते हैं और आप इसे हानिकारक मानते हैं या आपको लगता है कि यह किसी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकता है, किसी को इसके बारे में नहीं बताएं यदि आप इसे हानिरहित मानते हैं, लेकिन आप इसकी सच्चाई के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आपको इसे फैलाना नहीं चाहिए। दूसरों को मत बताना, जब तक आप यह नहीं मानते हैं कि यह सच है और जिस व्यक्ति के बारे में आप बात कर रहे हैं उसे इसके द्वारा नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा।
  • छवि के साथ डील शीर्षक अफवाहें चरण 5

    Video: तूफान अलर्ट न्यूज

    5
    क्या आप बताने जा रहे हैं के बारे में स्पष्ट हो अगर आप कुछ गोपनीय तरीके से बताने जा रहे हैं और अन्य लोगों को यह जानना नहीं चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह व्यक्ति इसे समझता है। कुछ लोग यह बताएंगे कि दूसरे लोग क्या बताते हैं, न कि बदकिस्मती के कारण, लेकिन क्योंकि वे इसे हानिकारक मानते नहीं हैं। यदि आप कुछ रहस्य रखना चाहते हैं, तो उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप उससे बात करने जा रहे हैं।
  • यह आपके मित्र को निजी जानकारी को किसी ऐसे व्यक्ति को बताने से रोक देगा जो इसे गलत तरीके से बता सकता है। यह टूटा फ़ोन गेम जैसा दिखता है, क्योंकि आप कुछ निश्चित जानकारी से शुरू करेंगे, जो कई लोगों के माध्यम से गुजरने के बाद बदल जाएगा। इससे बचने के लिए, अपने दोस्त से स्पष्ट हो और संकेत दें कि यह जानकारी आपके बीच एक गुप्त होना चाहिए।
  • Video: LIVE : SC/ST ACT- BHARAT BANDH से MODI-SHIVRAJ परेशान...




    भाग 2
    अफवाहों का जवाब दें

    छवि के साथ डील शीर्षक अफवाहें चरण 6
    1
    उन्हें निजी तौर पर न लें। कुछ लोग कड़वा या द्वेष के साथ रहते हैं, और अफवाह फैलते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि वे खुद के बारे में बेहतर महसूस करेंगे। अन्य लोग इस जानकारी को गलत तरीके से सुनेंगे और किसी को नुकसान पहुंचाने के इरादे से बिना फैलेंगे। किसी भी मामले में, अफवाहें आमतौर पर एक संकेत नहीं होती हैं कि आपने कुछ गलत किया है। ये आम तौर पर यह संवाद करते हैं कि जो लोग उन्हें प्रसारित करते हैं उन्हें असुरक्षा या ऊब की समस्याएं हैं, इसलिए उन्हें निजी तौर पर नहीं लेना चाहिए।
    • यह मुश्किल हो सकता है, क्योंकि कुछ अफवाहें बहुत हानिकारक हो सकती हैं, लेकिन सिर्फ याद रखिए कि लोगों ने किसी कारण के लिए अफवाहें फैली हैं। सबसे अधिक दयालु हैं और दूसरों के बारे में ध्यान रखते हैं, और किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए दुर्भावनापूर्ण अफवाहों का प्रसार नहीं करेंगे। जो लोग अफवाहें फैलते हैं वे आम तौर पर ऐसा करते हैं, क्योंकि उन्हें ईर्ष्या है या आपको ईर्ष्या है, या वे अपने जीवन की वर्तमान स्थिति से परेशान हैं और इसे और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए कुछ नाटक जोड़ना चाहते हैं।
    • इन अफवाहों पर ध्यान न दें और उन्हें व्यक्तिगत रूप से लेने और आपको बहुत परेशान करने के लिए प्रोत्साहित न करें। कुछ लोगों ने अफवाहें फैलाने के लिए किसी को भी बुरी तरह प्रतिक्रिया दी। यदि वे आपके बारे में अफवाह फैलाना शुरू करते हैं, तो ऐसा व्यवहार करें जैसे कुछ नहीं हुआ और जैसे ये झूठ आपको बिल्कुल प्रभावित नहीं करते हैं। यह लोगों को दिखाने के लिए उपयोगी हो सकता है कि अफवाह झूठी है, क्योंकि आप इसे इतना हास्यास्पद मानेंगे कि आप इसके बारे में आपको परेशान करने की आवश्यकता भी नहीं महसूस करेंगे।
  • छवि शीर्षक के साथ डील अफवाहें चरण 7
    2
    अफवाह का जवाब जल्दी से करें यदि कोई आपके बारे में अफवाह फैलाता है, तो आप जितनी जल्दी कर सकते हैं, उतना ही जल्दी जवाब देना होगा यदि आप अफवाह को ज़ोर देते हैं और प्रसार जारी रखते हैं, तो इससे बदतर हो सकता है या अधिक अतिरंजित हो सकता है। उन लोगों से बात करें जिन्होंने इसे फैलाया है और समझा है कि यह एक झूठ है, या एक अधिकार के पास जाओ और उन्हें बताओ कि अफवाह झूठी है
  • कुछ लोग अफवाहों की अनदेखी करना पसंद करते हैं। यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जो अफवाह की डिग्री पर निर्भर करेगा। यदि यह इतना असाधारण है कि कुछ लोग वास्तव में इस पर विश्वास करते हैं, तो इसे अनदेखा करना एक अच्छा विचार हो सकता है, इसलिए कुछ समय बाद इसके बारे में बात करना बंद कर देंगे। हालांकि, अगर अफवाह विश्वसनीय है या आपको परेशानी में आ सकती है, तो आपको इसे जल्दी से संबोधित करना होगा आपको ऐसी स्थिति में समाप्त नहीं होना चाहिए जहां आप की कमी है क्योंकि अन्य लोगों ने आपके बारे में झूठ कहा है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके कार्यस्थल में अफवाह है कि आप प्रभावी ढंग से काम नहीं कर रहे हैं या कंपनी नीति का उल्लंघन करने वाले कुछ कर रहे हैं, तो आपको इसे जल्दी से स्पष्ट करना चाहिए अन्यथा, आप अपने मालिक के साथ गंभीर समस्या हो सकती है अफवाह से निपटने से पहले आपको संबोधित करने से पहले आपको अफवाह से निपटना होगा और पूछना होगा कि क्या यह सही है। यदि आप पहले इसे हल करने के लिए जाते हैं तो आपको विश्वास करना आसान होगा।
  • छवि शीर्षक के साथ डील अफवाहें चरण 8
    3
    अफवाह का स्रोत ढूंढिए यदि आप अफवाह के बारे में पता लगाते हैं, तो कभी-कभी सबसे अच्छी बात यह है कि अफवाह के स्रोत को यह समझने की है कि यह क्यों फैल गया है। यह किसी भी व्यक्ति को गलत तरीके से पहचानने से रोकने के लिए आपको चोट लगने के लिए उपयोगी नहीं है। जब लोग अफवाह फैलाते हैं, तो उनसे पूछो, जिन्होंने उन्हें बताया, और उम्मीद है कि आपको कारण मिल सकता है।
  • स्रोत या उस व्यक्ति की पहचान करने के बाद, जिसने अफवाहें बनाई हैं, उससे पूछें / उसने क्यों / उसने इसे फैल दिया है और जहां उसने सूचना प्राप्त की है यदि आप एक दोस्त हैं, तो आप पूछ सकते हैं कि आपने ऐसा कुछ किया है जो आपको परेशान कर रहा है और यही कारण है कि आप अफवाह फैल रहे हैं। इसके अलावा, आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपने द्वेष से ऐसा किया है या जानकारी गलत तरीके से प्रदान की गई है या नहीं। इनमें से कोई भी एक उपयुक्त विकल्प नहीं होगा - हालांकि, किसी को यह नहीं पता था कि यह एक अफवाह फैल सकती थी। इस स्थिति में, व्यक्ति इसे द्वेष से नहीं किया होगा, इसलिए आपको अनावश्यक नाटक नहीं बनाना चाहिए।
  • यदि आपको पता चलता है कि किसी ने अफवाह फैल चुकी है, तो उससे पूछिए कि उसने इसे क्यों शुरू किया? जैसा कि हमने संकेत दिया है, लोग अक्सर अफवाहें पैदा करते हैं क्योंकि वे खुद के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं। इस स्थिति में, व्यक्ति को समझने की कोशिश करें, उसके साथ उदार हो और उसे क्षमा करें यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन किसी को प्यार करने और उनकी मदद करने का सबसे प्रभावी तरीका उनको दयालुता के साथ व्यवहार करना है, हालांकि वे इसके लायक नहीं हैं। यदि आप करते हैं, तो आप अफवाह फैलाने के लिए दोषी या शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं, और फिर आपको यह समझाना आसान हो सकता है कि आप दूसरों को सच्चाई बताते हैं।
  • छवि के साथ डील शीर्षक अफवाहें चरण 9
    4
    इसे स्पष्ट करें कि अफवाह झूठी थी। अफवाह को खारिज करने का सबसे प्रभावशाली तरीका है कि दूसरों को दिखाया जाए कि यह सच होना असंभव है। ऐसा करने के लिए, सत्य की व्याख्या करें या इसे अपने कार्यों के साथ साबित करें अगर अफवाह आपको और दूसरे व्यक्ति को प्रभावित करती है, तो उसे यह साबित करने में मदद करने के लिए कहें कि यह एक झूठ है कभी-कभी, यह तीसरे पक्ष के लिए यह खंडन करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • यदि कोई व्यक्ति अफवाह फैलाता है कि आप अपने साथी को धोखा दे रहे थे, तो आपको अधिक विश्वासयोग्य होना चाहिए। अन्य लोगों के साथ इश्कबाजी न करें और उसके साथ अधिक समय बिताने और दूसरों अफवाह की सच्चाई पर शक करने लगते हैं।
  • किसी को यह दर्शाता है कि आप आलसी हैं या आप कंपनी की नीति का उल्लंघन किया है अपने कार्यस्थल में एक अफवाह से फैलता है, तो दूसरों है कि आप मेहनती हैं दिखाने के लिए और पत्र के लिए इन नीतियों का पालन करने के लिए अपने सबसे अच्छे से करते हैं। लोगों के लिए विश्वास करना मुश्किल है कि अफवाह सच है।
  • यह कदम हमेशा मज़ा या अच्छा आप महसूस कर सकता था के रूप में आप को साबित करना आप सच कह रहे हैं की जरूरत नहीं है, जब वास्तव में आप ऐसा तथापि करना चाहिए, इस प्रभावी हो सकता है। ऐसा नहीं है कि अफवाह झूठी है उन्हें लोगों को बताने के लिए काम कर सकते हैं, लेकिन अगर आप कर रहे हैं सबूत और निर्विवाद सबूत होगा साबित होते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील अफवाहें चरण 10
    5
    ध्यान रखें कि अफवाह को गायब होने में थोड़ी देर लग सकती है। दुर्भाग्य से, भले ही आप अफवाह घेरने की कोशिश की है, यह हमेशा जल्दी या तुरंत गायब नहीं करता है। कुछ लोगों को आप या नहीं, जिनमें उनकी रुचि है, जबकि दूसरों को अपनी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुँचाने की मुड़ खुशी का एक प्रकार महसूस कर सकते हैं, और अफवाह या संबंधित घटनाओं के प्रसार जारी रखने के लिए विश्वास करते हैं। यह आपको परेशान न करें और अपने माथे को ऊंचे स्तर पर रखें।
  • अफवाह का सामना करने के बाद, आप बहुत कुछ नहीं कर सकते, बस रहें, जैसा आप कर रहे हैं आपको समय और धैर्य की आवश्यकता हो सकती है - हालांकि, कुछ समय बाद लोग दूसरे विषय के बारे में गपशप करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com