ekterya.com

जिद्दी लोगों से कैसे निपटें

यह एक अजीब व्यक्ति को अपनी इच्छानुसार करने के लिए मज़ेदार नहीं है। इसके अलावा, जिद्दी लोगों से निपटना निराशाजनक और ज़ोरदार हो सकता है, चाहे वह आपका सहयोगी या आपकी मां है हालांकि, आप जिद्दी लोगों को अधिक सहज महसूस कर सकते हैं और यदि आप समझते हैं कि वे अपने अहं दुख देने और कुछ नया करने से डरते हैं, तो आप उन्हें अपनी दृष्टि देखने के लिए मना सकते हैं कैसे अपने बालों को खींच बिना एक जिद्दी व्यक्ति से निपटने के लिए? हम आपको यह सिखाते हैं कि यह कैसे करना है।

चरणों

भाग 1
अहंकार को दूर करना

छवि के साथ डील स्टेबुलोन लोगों चरण 1
1
कुछ तारीफ से शुरू करें जिन कारणों में से एक हद तक लोग हैं, वे एक कारण हैं क्योंकि वे गलत होने से नफरत करते हैं। उन्हें लगता है कि वे काम करने का सबसे अच्छा तरीका जानते हैं और इसलिए उन्हें संवेदनशील महसूस हो सकता है जब उन्हें बताया जाता है कि उन्हें करने के अन्य तरीके हैं। आप इस तथ्य को देख सकते हैं कि व्यक्तिगत हमले के रूप में एक अलग राय है, भले ही आप इसे नुकसान पहुंचाना नहीं चाहते हैं। इसलिए, जब आप उनसे बात करते हैं तो ज़ोरदार लोगों को कुछ तारीफ करके स्वयं के बारे में अच्छा महसूस करने का प्रयास करें सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि वे ईमानदार हैं और वे ऐसा नहीं मानते हैं जैसे कि आप उन्हें क्या हासिल करने के लिए उन्हें मनाने की कोशिश कर रहे थे। आप निम्न कहकर शुरू कर सकते हैं:
  • "मुझे पता है आप हाल ही में बहुत मुश्किल काम कर रहे हैं। मैं इस बात से प्रभावित हूं कि आप इस तरह के तनावपूर्ण समय के दौरान गर्म कैसे रह सकते हैं"।
  • "आपके पास हमेशा उत्कृष्ट विचार हैं और मैंने सोचा कि मैं आपको एक के साथ समर्थन कर सकता हूं"।
  • "आज मैं आपको देखकर खुश हूं मुझे आपके साथ समय बिताने की छूट हुई"।
  • छवि के साथ डील स्टेबुलोन लोगों के चरण 2
    2
    दिखाएं कि आप उनकी राय का महत्व देते हैं। आपको अपने विचारों को स्वीकार करना चाहिए और उसे दिखाएं कि वह वास्तव में एक उत्कृष्ट विचार है। उसे विश्वास न करें कि उनका विचार बहुत मूर्ख, अमान्य या दुर्भावनापूर्ण है (हालांकि आप ऐसा सोचते हैं)। अन्यथा, आपके सुनने की संभावना लगभग शून्य होगी। अपने तर्क को दोहराना सुनिश्चित करें और बताएं कि व्यक्ति क्या कहते हैं, उसमें सकारात्मक हिस्सा देखते हैं। इस तरह, आप देखेंगे कि आप इसे और साथ ही अपने विचारों को मानते हैं। इससे व्यक्ति को आपसे सुनने के लिए और भी इच्छुक होंगे। आप निम्न कह सकते हैं:
  • "मुझे लगता है कि इतालवी भोजन खाने वाला एक उत्कृष्ट विचार है। मैं एक इतालवी रेस्तरां में gnocchi प्यार करता हूँ, और इस जगह में आप एक उत्कृष्ट शराब चयन पा सकते हैं। हालांकि, ..."।
  • "मुझे पता है कि पिछली बार जब हम सारा और माइक से मिले तो हमारे पास एक महान समय नहीं था इसके अलावा, आप उनके बारे में थोड़ा अजीब है I हालांकि, मुझे लगता है कि आपको उन्हें एक और मौका देना चाहिए"।
  • "ओकलैंड से सैन फ्रांसिस्को में जाने के लिए कई फायदे होते हैं जैसा कि आप कहते हैं। वहां अधिक गतिविधियां हो सकती हैं, हम हवाई अड्डे के करीब रहेंगे, हम अधिक यात्रा करेंगे और हम अपने सबसे अच्छे दोस्तों के करीब होंगे। हालांकि, एक ही समय में, ..."।
  • छवि के साथ डील स्टेबुलोन लोगों के चरण 3
    3
    एक जिद्दी व्यक्ति को मत कहो जो गलत है आखिरी चीज यह सुनना चाहती है कि वह गलत है। मत कहो "आप इसे सही ढंग से नहीं देखते हैं" या "आप बस सही नहीं समझते हैं?"। इसी तरह, मत कहो "आप जो कहते हैं वह पूरी तरह गलत है"। यह व्यक्ति को दूर करेगा और उन्हें सुनने के लिए तैयार नहीं करेगा स्पष्ट करें कि आपके पास कुछ उत्कृष्ट विचार हैं और आपने उनको ध्यान से विचार किया है वे किसी दूसरे समय या किसी अन्य स्थिति में सही हो सकते हैं, लेकिन अभी के लिए, आपको करना चाहिए जो आप करना चाहते हैं इस बिंदु को अच्छी तरह से स्पष्ट करें
  • di "हमारे दोनों में उत्कृष्ट विचार हैं" या "इस स्थिति को देखने के कई तरीके हैं" यह दिखाने के लिए कि आपको लगता है कि उस व्यक्ति का एक ही कारण है
  • छवि के साथ डील स्टेबुलोन लोगों चरण 4
    4
    यह दिखाएं कि निर्णय से आपको कैसे फायदा होगा जिद्दी लोग ऐसे ही होते हैं क्योंकि वे बहुत ही स्व-केन्द्रित होते हैं और उनके फैसले से उन्हें बेहतर महसूस करने और वे जो करना चाहते हैं, वे कर सकते हैं। इसलिए, आपको उन्हें दिखाया जाना चाहिए कि इससे उन्हें कैसे फायदा होगा, भले ही यह आश्चर्यजनक लगता है, अगर आप अपने अहंकार को थोड़ा कम करना चाहते हैं और उनका मानना ​​है कि निर्णय मान्य है। इससे उन्हें दिलचस्पी मिलेगी और उन्हें पैदा करने की अधिक संभावना होगी। आप निम्न कह सकते हैं:
  • "मैं वास्तव में इस सुन्दर रेस्तरां में जाना चाहूंगा, जो इस सड़क पर है याद है तुमने कहा था कि तुम आइसक्रीम की लालची थी? मैंने सुना है कि उस रेस्तरां में आइसक्रीम की एक अविश्वसनीय विविधता है"।
  • "सारा और माइक डेटिंग मजेदार होना चाहिए। इसके अलावा, मैंने सुना है कि माइक के पास सैन फ्रांसिस्को 49 के खेल, फुटबॉल टीम के लिए एक अतिरिक्त टिकट है, और वह किसी के साथ जाने के लिए उसे ढूंढ रहा है मुझे पता है कि आप उस गेम पर जाने के लिए मर रहे हैं"।
  • "अगर हम ओकलैंड में रहते हैं, तो सैन फ्रांसिस्को में जाने के बजाय हम किराए पर बचा सकते हैं। हम इस गर्मी में कोस्टा रिका की यात्रा के लिए उस अतिरिक्त धन का उपयोग कर सकते हैं, जैसे आप चाहते थे"।
  • छद्म लोगों के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    उन्हें विश्वास करें कि उनका विचार उनको हुआ। यह एक जिद्दी है कि जिद्दी लोगों को अपनी इच्छानुसार करने के लिए। व्यक्ति को मानना ​​है कि, वार्तालाप के दौरान, विचार वास्तव में उसके साथ हुआ या यह एक महत्वपूर्ण पहलू प्रदान करता है कि यह विचार क्यों अच्छा है इससे व्यक्ति को खुद पर गर्व महसूस होगा और विश्वास रखेंगे कि वह जो चाहें प्राप्त कर रहा है। यह करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप इसे ठीक से कर लें तो जिद्दी व्यक्ति कितना अच्छा लगेगा, पर आप आश्चर्यचकित होंगे। आप निम्न कर सकते हैं:
  • "क्या एक अच्छा विचार! मैं भूल गया था कि मुझे प्लम वाइन पसंद आया था। हम इसे निश्चित रूप से सुशी रेस्तरां में खोज करेंगे"।
  • "आप सही हैं हम इस सप्ताह के अंत में सारा और माइक के साथ मिल सकते हैं आपको लगता है शनिवार की रात को मिलने का सबसे अच्छा दिन होगा, है ना?"।
  • "यह सच है अगर हम ओकलैंड में चले गए तो मैं छोटे किसानों के बाजार को बहुत ज्यादा याद करूँगा"।
  • भाग 2
    मनाना

    छद्म लोगों के साथ डील शीर्षक चित्र
    1
    दृढ़ रहें कारणों से लोगों को बहुत अधिक परेशानियां मिलती हैं, जो वे चाहते हैं, क्योंकि आपके आस-पास के लोग और आप दे देते हैं और उन्हें वही देते हैं जो वे चाहते हैं। यह कई कारणों के कारण हो सकता है, आपको लगता है कि अगर जिद्दी व्यक्ति क्रोध या क्रोध के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है यदि आप जो चाहें नहीं प्राप्त करते हैं, तो आप जो भी पूछते हैं या उस पर विश्वास करने की शक्ति नहीं रख सकते हैं कि व्यक्ति को होना चाहिए ठीक से आप की तुलना में अधिक हालांकि, आपको यह याद रखना चाहिए कि जिद्दी व्यक्ति अपनी इच्छानुसार प्राप्त करने के लिए सस्ते रणनीति का उपयोग करता है और आपको अपने तरीके से काम करने का अधिकार भी है।
    • स्थिति को आश्वस्त करें यदि जिद्दी व्यक्ति संवेदनशील हो या बहुत परेशान हो जाए, जब तक वह शांत न हो जाए। हालांकि, मत कहो "यह ठीक है यह ठीक है आप जो चाहते हैं, रोना बंद कर सकते हैं"। यह वह व्यक्ति दिखाएगा जो आपकी भावनाओं को हेरफेर कर सकता है और कौन आपको आसानी से हार सकता है
    • फर्म होने के नाते आपको अपनी राय की रक्षा करनी चाहिए और आपको एक तर्कसंगत और तर्कसंगत तर्क देना होगा जिसके द्वारा आपका विचार महत्वपूर्ण है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको आक्रामक होना चाहिए, ताकि आपको अपमान या चीख देना चाहिए। जिद्दी लोग आमतौर पर रक्षात्मक पर हैं इसलिए, इस प्रकार के व्यवहार से उन्हें और अधिक खतरा महसूस हो सकता है।
  • छवि के साथ डील स्टेबुलोन लोगों के चरण 7
    2
    उन्हें जानकारी दें जिद्दी लोग अज्ञात से डरते हैं। वे कुछ नहीं करना चाह सकते हैं क्योंकि उन्होंने पहले कभी ऐसा नहीं किया है या क्योंकि वे अपनी दिनचर्या को तोड़ने के लिए इस्तेमाल नहीं करते हैं। जितना अधिक आप उन्हें स्थिति के बारे में बता सकते हैं, वे इसके बारे में ज्यादा बेहतर महसूस करेंगे। इस तरीके से, आप देखेंगे कि आप जो प्रस्ताव दे रहे हैं वह बहुत खतरनाक नहीं है क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि क्या होगा। आप निम्न कह सकते हैं:
  • "नई सुशी रेस्तरां में सशिमी का एक शानदार प्रस्ताव है इसके अलावा, यह इतालवी रेस्तरां से सस्ता है। इसके अलावा, सुशी रेस्तरां में एक प्रभावशाली बड़ा स्क्रीन टीवी है और हम खाने के समय आप खेल के अंतिम भाग देख सकते हैं"।
  • "सारा और माइक का एक बहुत प्यारा सा कुत्ता है - आप इसे पसंद करेंगे इसके अलावा, माइक बियर की कला में बहुत रुचि रखते हैं और इसमें शानदार चयन होता है। वे केवल पचास मिनट दूर रहते हैं, इसलिए यह एक लंबी और कठिन यात्रा नहीं होगी"।
  • "क्या आपको पता है कि सैन फ्रांसिस्को में किराया औकलैंड में किराया की तुलना में औसत 100% अधिक है? हम वहां कैसे रह सकते थे?"।
  • छवि के साथ डील स्टेबुलोन लोगों के चरण 8
    3
    उसे दिखाएं कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है जिद्दी व्यक्ति को मनाने के लिए संभव है यदि आप उन्हें बताएं कि उन पर चर्चा आपके लिए इतनी महत्वपूर्ण क्यों है, खासकर यदि आप उस व्यक्ति की देखभाल करते हैं यह आपको स्थिति को और अधिक मानवीय दृष्टिकोण से देखने की अनुमति देगा और आप देखेंगे कि यह सही नहीं है या नहीं, बल्कि यह आपको देने के बारे में है जो आप वास्तव में चाहते हैं और जरूरत है। उसे नोटिस करने के लिए, अगर आपको इस व्यक्ति के साथ एक रिश्ते हैं, तो यह आपको खुश करने के लिए कहां एक अच्छा पैंतरेबाज़ी करेगा। आप निम्न कह सकते हैं:
  • "कई सप्ताह हो गए हैं जब से मुझे सुशी के लिए लालसा था। क्या हम जा सकते हैं, कृपया? मैं मारिया के साथ जा सकता था, लेकिन यह तुम्हारे साथ जाने के रूप में मजेदार नहीं होगा"।
  • "मैं सारा और माइक के साथ अधिक समय बिताना चाहूंगा आप जानते हैं कि मुझे इस नए पड़ोस में थोड़ी अकेलीपन महसूस हो रहा है और मुझे और अधिक मित्र होना अच्छा लगेगा"।
  • "मैं ओकलैंड में एक और साल के लिए रहने के लिए वास्तव में प्यार करता हूँ काम करने के लिए आगे बढ़ना मेरे लिए बहुत आसान है और मैं समय पर पहुंचने में सक्षम होने के लिए एक घंटा पहले जागना नहीं चाहता था"।
  • छवि के साथ डील स्टेबबर्न लोगों के चरण 9
    4
    उसे याद रखें कि यह आपकी बारी है संभावना है कि यदि आपको एक निश्चित जिद्दी व्यक्ति से निपटने के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो आपको बार-बार उपज करना पड़ता है। यह समय है कि आप दृढ़ रहें और याद दिलाएं कि आपने कौन-सी अवसर दिए हैं, चाहे वह बहुत कम या बहुत अधिक था आप उसे बुरा महसूस करने के बिना ऐसा कर सकते हैं, लेकिन आप उसे बड़ी तस्वीर दिखा सकते हैं ताकि वह देख सकें कि आपके लिए वह समय है जो आप चाहते हैं। आप निम्न कह सकते हैं:
  • "हम उस रेस्टोरेंट में गए जहां से हम पिछले पांच बार हम गए थे। क्या मैं एक बार चुन सकता हूं?"।
  • "हम पिछले तीन सप्ताहांत के लिए अपने दोस्तों के साथ बाहर गए हैं क्या हम इस बार अपने दोस्तों के साथ बाहर जा सकते हैं?"।
  • "ओकलैंड में जाने का विचार क्या था, याद है? अब, यह मेरा विचार है कि हम यहां रहते हैं"।
  • छद्म लोगों के साथ डील शीर्षक छवि 10 कदम
    5
    बातचीत करना या देना आप जो भी चाहते हैं उसे प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन यह भी संभव है कि आप जिद्दी व्यक्ति को अपने साथ एक समझौते पर पहुंचने के लिए मिलें। उस व्यक्ति के साथ बातचीत करने या बातचीत करने से आपको पूरी तरह से बिना दिए गए कार्य करने के लिए राजी कर सकते हैं। आप छोटे कदम उठा सकते हैं यदि वह व्यक्ति वास्तव में जिद्दी है और यदि आप उसे रातोंरात अपनी योजना का पालन करने के लिए मना नहीं कर सकते हैं। आप निम्न कह सकते हैं:
  • "यह ठीक है हम आज रात इतालवी रेस्तरां में जा सकते हैं। हालांकि, इसका मतलब है कि हम कल रात सुशी रेस्तरां जा रहे हैं, है ना?"।
  • "कैसे हम सारा और माइक के साथ रात के खाने के लिए घर जाने के बजाय पीने के लिए मिलते हैं? इस तरह, हम सारी रात तक रहने के बिना उनके साथ मिल सकेंगे"।
  • "मुझे बर्कले को स्थानांतरित करने का स्वभाव हो सकता है यह शहर ओकलैंड की तुलना में अधिक महंगा है, लेकिन सैन फ्रांसिस्को के रूप में महंगा नहीं है इसके अतिरिक्त, इसमें गतिविधियों के कई विकल्प हैं"।
  • Video: Why People Use You - Mistakes that Make People Use You - How to Stop being Used - Monica Gupta

    छवि के साथ डील स्टेबुलोन लोगों के चरण 11



    6
    शांत रहो अगर आप वास्तव में एक जिद्दी व्यक्ति से निपटना चाहते हैं, तो आप अपनी भावनाओं को आगे नहीं बढ़ा सकते हैं और अगर आपके पास क्या चाहते हैं, उसके लिए अधिक मौका है। जिद्दी व्यक्ति को लगता है कि वह जीत जाएंगे यदि आप परेशान हो या परेशान होने लगे क्योंकि आप खुद को नियंत्रित नहीं कर सकते कुछ गहरी साँस लें, शांत हो जाएं या कुछ मिनट के लिए कमरे को छोड़ दें यदि आप देखते हैं कि आप फेरबदल कर रहे हैं। जिद्दी व्यक्ति अधिक सुनने की संभावना होगी यदि आप देखते हैं कि आप शांत हैं और परेशान नहीं हैं और परेशान नहीं हैं।
  • जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से व्यवहार कर रहे हैं जो आपकी इच्छानुसार करना या परिवर्तन करने के लिए तैयार नहीं है, तो गुस्सा खोना आसान है। हालांकि, अपने आप को याद दिलाना है कि अधिक संभावना है कि आप को गुस्से से फिट होना चाहिए, कम संभावना यह है कि यह व्यक्ति आपकी राय को समझेगा।
  • Video: जिद्दी बच्चों को कैसे सुधारें - How to Deal with Tantrums - बच्चों को कैसे समझाएं - Monica Gupta

    छवि के साथ डील स्टेबबर्न लोगों के चरण 12
    7
    उस व्यक्ति को मत कहो कि आप जिद्दी हैं। आखिरकार एक जिद्दी व्यक्ति सुनना चाहता है कि वह यह है कि वह है। जिद्दी लोगों की तरह हैं और रक्षात्मक पर हैं इसलिए, वे आपसे यह नहीं सुनना चाहते हैं कि आप उस शब्द को कह सकते हैं, और उनके मन को बदलने की उनकी कम इच्छा होगी। उसे मत बताओ "आपको ऐसा जिद्दी व्यक्ति क्यों होना चाहिए?"। अन्यथा, वह व्यक्ति आपको सुनना बंद कर देगा आपको यह शब्द कहने के लिए आग्रह करने का विरोध करना चाहिए, भले ही आप अपनी जीभ की नोक पर हो।
  • छवि के साथ डील स्टेबुलोन लोगों के चरण 13
    8
    सामान्य समझौते के द्वारा अंक ढूंढें यह आपको अपने दृष्टिकोण से चीजों को देखने के लिए जिद्दी व्यक्ति को मनाने में मदद कर सकता है। इस तरह, जिद्दी व्यक्ति थोड़ी अधिक जुड़े हुए महसूस कर सकता है। इसके अलावा, अगर आप उसे समझा दिया है कि दोनों एक आम बात है, प्रबंधन, आप अगर वे अलग राय थी क्या होगा की तुलना में सुनने के लिए और अधिक करने की इच्छा होगी। आप निम्न कह सकते हैं:
  • "मैं पूरी तरह सहमत हूं कि कंपनी में कुछ उत्पादकता समस्याएं हैं। हम निश्चित रूप से एक समाधान खोजने के लिए है हालांकि, मेरा मानना ​​है कि यह हमारी नई परियोजनाओं की तुलना में कर्मचारी संतुष्टि की कमी के कारण है"।
  • "मैं सहमत हूं कि जिन लोगों के हम डेटिंग कर रहे थे वे थोड़ा अजीब या उबाऊ हो गए हैं हालांकि, हम कभी भी ऐसे लोगों को नहीं खोज पाएंगे, जो हम नए लोगों को मौका नहीं देते हैं, सही है?"।
  • भाग 3
    जारी रखने के लिए

    छवि के साथ डील स्टेबुलोन लोगों के चरण 14
    1
    जिद्दी व्यक्ति को थोड़ी-थोड़ी बदलकर कम करें आपको यह जानना होगा कि यदि आप ऐसे व्यक्ति से निपटने जा रहे हैं तो जिद्दी लोग अपरिचित चीज़ों को नहीं करना पसंद करते हैं। ये लोग पानी स्वाद लेना चाहते हैं और धीरे-धीरे आगे बढ़ना चाहते हैं। इसलिए, आप उस व्यक्ति के विचार करता है, तो आप किसी के पास है कि आप कुछ अलग करने की कोशिश को समझाने के लिए चाहते हैं धीरे-धीरे जब तक आप इसे पूरी तरह से सहज महसूस कर रहे आदत हो बनाने के लिए है।
    • उदाहरण के लिए, अपने दोस्त एक-एक करके अपने नए दोस्त, जो कला वर्ग में मिले जानते हैं कि इस दोस्त एक छोटे से अधिकार है, बजाय उन सब को एक समूह में प्रस्तुत करते हैं। यह आपके मित्र को अलग से मिलने के बाद सभी के साथ मिलने के बारे में उत्साहित करने को तैयार करेगी
    • अपने रूममेट से एक दिन और एक दिन व्यंजन धोने के लिए कहो, अगर आप उसे क्लीनर होने का आश्वासन देने की कोशिश न करें इसके बाद, आप कचरा को अधिक बार बाहर ले जाने, कालीन को खाली करने, आदि के बारे में उससे बात कर सकते हैं।
  • छवि के साथ डील स्टेबबर्न लोगों के चरण 15
    2
    अपनी लड़ाई चुनें जिद्दी लोगों से निपटने पर यह महत्वपूर्ण टुकड़ा है आप इन प्रकार के लोगों को कुछ अवसरों पर दे सकते हैं, और उचित उपचार के साथ, आप उन्हें कुछ बड़े परिवर्तन करने के लिए मना सकते हैं। हालांकि, अगर आप वास्तव में जिद्दी व्यक्ति हैं तो आपकी मांगों को देने की कम संभावना है। आप उन चीज़ों के लिए केवल पूछना चाहिए जिन्हें आप वास्तव में चाहते हैं यदि यह आपके लिए जिद्दी व्यक्ति को आप क्या करना चाहते हैं, तो यह बहुत मुश्किल है।
  • आप वास्तव में उस फिल्म को चुनने में कोई दिक्कत नहीं कर सकते हैं, जब आप एक नियुक्ति के समय देखेंगे, लेकिन आप परवाह कर सकते हैं कि आप स्प्रिंग ब्रेक के लिए कहां यात्रा करना चाहते हैं। उसके बारे में उस जिद्दी व्यक्ति को समझाने की कोशिश करने के लिए उस तिथि तक प्रतीक्षा करें।
  • छवि के साथ डील स्टेबबर्न लोगों के चरण 16
    3
    हमेशा की तरह रहने की आदत छोड़ दो एक जिद्दी व्यक्ति वह जो चाहता है, उसे जारी रख सकता है क्योंकि आप हमेशा उसे दे रहे हैं। यदि आप कभी नहीं कहेंगे तो वह व्यक्ति आपके लिए क्यों बदलना चाहता है? इसलिए, अगली बार जब आप कुछ बातचीत, यहां तक ​​कि क्या फिल्म देखने के रूप में सरल कुछ, आप अपने खाते में एक को देखने के लिए जा रहा है या घर आ रहा है, तो आप आप क्या चाहते हैं नहीं देख पा रहे हो रहे हैं कहते हैं। यह दोनों जिद्दी व्यक्ति को आश्चर्यचकित करेगा जो कि आपको लगता है कि आपको आसानी से हेरफेर नहीं किया जा सकता है
  • जिद्दी व्यक्ति आपको अधिक सही मायने रखेंगे और अगर आप आसानी से नहीं देते हैं तो आपकी राय का महत्व होगा।
  • छवि के साथ डील स्टेबबर्न लोगों के चरण 17
    4
    प्रार्थना न करें या निराश हो। यह व्यक्ति आपके दृष्टिकोण को देखने के लिए एक अच्छा तरीका नहीं है, चाहे आप कितना चाहे जो चाहते हो, आप चाहे कितना चाहे। अगर आपको लगता है कि आप अपने सभी संसाधनों और विकल्पों को समाप्त कर चुके हैं, तो दूर रहें। आपको भीख मांगने या रोने के कारण अपमानित होने की कोई जरूरत नहीं है। इसके अलावा, यह केवल उस व्यक्ति के साथ अप्रभावी नहीं होगा जो वास्तव में जिद्दी है, लेकिन यह आपके लिए थोड़ा अपमानजनक भी होगा।
  • आपको एक तर्कसंगत परिप्रेक्ष्य देना होगा यदि आप एक जिद्दी व्यक्ति को कुछ करने को समझना चाहते हैं। एक भावनात्मक परिप्रेक्ष्य केवल व्यक्ति को आपके साथ सहमत होने के लिए कम तैयार करेगा
  • छवि के साथ डील स्टेबॉल्ड लोगों के चरण 18
    5
    धीरज रखो जिद्दी व्यक्ति को मनाने के लिए समय लगता है, खासकर यदि आप अपने व्यवहार के पैटर्न को बाधित करने की कोशिश करते हैं यह रातोंरात नहीं होगा और आपको याद दिलाना होगा कि आपको छोटे कार्यों के लिए पूछना शुरू करना होगा ताकि आप बड़े कार्यों के लिए पूछ सकें। उदाहरण के लिए, पहले टेलीविज़न पर एक शो देखने का फैसला करें और फिर तय करें कि वे कहां जाएंगे अपने आप को मानें कि आप उस व्यक्ति को थोड़ा कम करके बदल सकते हैं, लेकिन आप उसे पूरी तरह से नया व्यक्ति नहीं बना सकते हैं
  • छवि के साथ डील स्टेबबर्न लोगों के चरण 1 9
    6
    अपना आत्मविश्वास रखें जब आप जिद्दी लोगों से निपटते हैं तो ट्रस्ट महत्वपूर्ण है। वे आपको कम सम्मान देंगे और यदि आप अपने विचारों को लेकर पीछे हटना या संदेह दिखाते हैं तो आपको नहीं सुनेंगे। आपको इस तरह कार्य करना होगा कि आपका विचार या परिप्रेक्ष्य सबसे अच्छा (अहंकारी बिना, बिल्कुल) थे। इस तरह से, व्यक्ति यह सोचने के लिए अधिक इच्छुक होगा कि आप जानते हैं कि आप क्या कह रहे हैं। उसे आपको भयभीत न करें और आपको वापस लेना या कहें कि आपका विचार इतना अच्छा नहीं है।
  • अपने माथे को ऊपर रखें, नज़र से संपर्क रखें और उस व्यक्ति को जब आप बोलें तो आपको नीचे फेंकने या मंजिल को देखने न दें। एक सुरक्षित मुद्रा बनाए रखने से आपके विचारों को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए एक लंबा रास्ता जा सकता है
  • अग्रिम में अभ्यास करने के लिए कहें कि यदि आप ऐसा करने के बारे में परेशान हैं तो आप क्या प्रस्ताव देंगे। इससे आपको अपने विचारों के बारे में अधिक आत्मविश्वास मिलेगा जब आपको उन्हें व्यक्त करना होगा।
  • छवि के साथ डील स्टेबबर्न लोगों के चरण 20
    7
    आत्मसमर्पण करने के लिए जानें दुर्भाग्यवश, जब आप एक जिद्दी व्यक्ति से निपटते हैं और कुछ भी नहीं मिलते हैं तो आप सब कुछ करने की कोशिश कर सकते हैं। तुम्हें पता है, देने के लिए करता है, तो हठी व्यक्ति भी एक छोटे से उपज नहीं है हो सकता है न सुनें या किसी अन्य परिप्रेक्ष्य भले ही आप अधिक जानकारी दे दिया है स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है, तो आप की प्रशंसा की है, तो आप फर्म किया गया है और पता चला है कि यह कैसे बहुत मायने रखता है अंतिम निर्णय इसी तरह, यह संभव है कि आप केवल अगर आप कुछ भी सही नहीं कर सकते हैं तो नुकसान कर रहे हैं। इसलिए, स्थिति से दूर हो जाना सबसे अच्छा होगा यदि आप जानते हैं कि आपको कुछ नहीं मिलेगा।
  • आप एक जिद्दी व्यक्ति हो सकते हैं यदि आप जिद्दी व्यक्ति को इसे प्राप्त किए बिना अपना दृष्टिकोण देखने की कोशिश कर रहे हैं।
  • जिद्दी व्यक्ति के प्रति समर्पण का मतलब यह नहीं है कि आप कमजोर हैं। इसके विपरीत, इसका मतलब है कि आप तर्कसंगत रहे हैं और आप जानते हैं कि जब कुछ भी नहीं किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • एक व्यक्ति की हठ के खिलाफ लड़ने की कोशिश मत करो, क्योंकि यह केवल बदतर हो जाएगी
    • पहले आपको मिलना चाहिए!
    • क्षमा और भूल जाओ!
    • यह एक खेल नहीं है या यह अजीब नहीं है अगर व्यक्ति उसे मजाकिया नहीं खोजता है।

    चेतावनी

    • जिस व्यक्ति के साथ आप बहस कर रहे हैं वह परेशान हो सकता है अगर वह जानती है कि आप उसे परेशान कर रहे हैं। इसलिए, वह आपसे बात नहीं करना चाहेंगे या वह आपके साथ दोस्ती नहीं करना चाहेगा क्योंकि वह दोस्त बनाने का तरीका नहीं है। इसके विपरीत, सच्चे दोस्त वे क्या सोचते हैं, इसकी चिंता करते हैं। अगर आप उनकी मदद नहीं कर सकते तो सबसे अच्छा दोस्त बनें और उनकी समस्याएं समझें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com