ekterya.com

कैसे एक अभिमानी मित्र से निपटने के लिए

जब आपके पास कोई दोस्त है जो सोचता है कि आपके पास उससे अधिक अधिकार है, तो इस स्थिति से निपटने के लिए बहुत मुश्किल होना चाहिए, और आप सोच सकते हैं कि यह उस दोस्ती को बनाए रखने के योग्य है या नहीं। यह लेख आपको इस असुविधाजनक रिश्ते को हल करने में मदद करेगा, हालांकि, आप अपनी दोस्ती चाहते हैं, आप भी सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहते हैं, और एक ही स्तर पर।

चरणों

डील विद ए कंससेकेन्डिंग फ्रेंड चरण 1

Video: पहेलियाँ उत्तर सहित | पहेलियाँ | पहेली | Common Sense Questions | Hindi Paheliyan | Brain Riddles

1
सांस लेते हैं। जब आप उदासीन टिप्पणी करते हैं, रोकें और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है। क्या आपको चोट या परेशान महसूस होती है? क्या आप अपर्याप्त महसूस करते हैं? अपनी भावनाओं को समझना आपको अनुचित प्रतिक्रिया से बचने में मदद करेगा, और आपको रचनात्मक रूप से प्रतिक्रिया देने का मौका देगा। आपको कैसा लगता है यह जानने के बाद भी आपको अगले चरण में मदद मिलेगी।
  • यदि आपको अपनी भावनाओं की पहचान करने में समस्याएं हैं, तो उन पर नियंत्रण कैसे हासिल करें
  • Video: जब हो कोई आपसे नाराज तो करना ये काम .. CHANAKYA NITI

    डील विद ए कंससेकेन्डिंग मित्र चरण 2
    2

    Video: शत्रु को परेशान करने तथा हराने का उपाय dushman ko harane ka upay

    पहचानें कि आपका मित्र टिप्पणी क्यों कर रहा है क्या आपका मित्र आसानी से आपके साथ विवाद शुरू कर रहा है? या जाहिर है कि कुछ हुआ है कि बदला लेने के लिए? संभावित तौर पर आपके मित्र को आपके द्वारा धमकी दी जाती है और अपने हमले को प्राप्त करने से पहले किसी तरह से खुद को बचाव करना चाहता है क्या आपका मित्र महसूस करता है कि वह क्या कहता है दर्द होता है? क्या आपकी टिप्पणी मजाक में या आक्रामक कह रही है? क्या आपके मित्र को आत्म-महत्व की अचानक समझ है? जिस तरह से आप महसूस करते हैं जब आपका मित्र टिप्पणी करता है, वह यह कह सकता है कि वह क्या कहने की कोशिश कर रहा है। यदि आपको दर्द महसूस होता है, तो यह संकेत दे सकता है कि आप और आपके दोस्त "ठंड युद्ध" में शामिल हैं यह सीधे कहा नहीं गया हो सकता है, लेकिन जब वे मिलते हैं तो वातावरण कुछ हद तक तनाव में रहता है, जो स्पष्ट रूप से कुछ मूक झगड़े का संकेत देता है अपर्याप्त लग रहा है, आपका मित्र हीनता और खतरे की भावनाओं का अनुभव कर सकता है, और संकेतों को फेंकने का एकमात्र तरीका है जिसने इसे व्यक्त किया है।
  • डील विद ए कंससेकेन्डिंग मित्र चरण 3
    3
    अपना जवाब तैयार करें कोई बात नहीं, आप क्या करते हैं, संचार करते समय हिंसा का उपयोग न करें।
  • यदि स्थिति का विश्लेषण करने के बाद, आप समझते हैं कि यह बेवकूफ या अनजान कुछ है, अपने दोस्त को जीतने दें। इसे खारिज मत करो, इसे जाने दें, और आपकी दोस्ती बेहतर होगी। अपने आप को किसी चीज से बचाओ, जो वास्तव में इसके लायक नहीं है। बुद्धि के साथ अपनी लड़ाई का प्रबंधन करें अपने मित्र को इस बिंदु को जीतने दें, शायद मानसिक स्तर को संतुलित करें, जो प्रबंधन करता है, और अपनी दोस्ती को वहां से मजबूत बनाने की अनुमति दें।
  • यदि आप यह तय करते हैं कि आपका रवैया कुछ महत्वपूर्ण है, तो उसे पता चले कि आपने संदेश को समझ लिया था, लेकिन आप चाहते हैं कि वह छोटा रवैया छोड़ दें। उसे बताओ कि आप कोई बदलाव करने के लिए कुछ करने में रुचि रखते हैं, और इन दो राजियों के बीच असंतोष नहीं होने दें। एक समाधान ढूंढना जिसमें दोनों जीत हैं, को कुछ रचनात्मकता की आवश्यकता है, लेकिन यह प्रयास के लायक है कैसे सामंजस्य के बारे में पढ़ें
  • यदि आपका मित्र अपर्याप्त महसूस कर रहा है, तो शायद उससे बात करने के लिए पर्याप्त नहीं है, इसलिए वह ऐसा महसूस नहीं करता है। अपने आत्मसम्मान में सहायता करने के तरीकों की खोज करें। उसे जो भी करता है उसकी स्तुति करो, चाहे कितना आसान हो। उन गतिविधियों में एक साथ भाग लें जहां आपका मित्र अपने कौशल दिखा सकता है और श्रेष्ठ कर सकता है। ध्यान रखें कि दोनों में ताकत और कमजोरियां हैं, और यह कि एक सच्ची दोस्ती प्रतिस्पर्धी नहीं है। जब आप कमजोर महसूस करते हैं, तो आपको दूसरे की ताकत और इसके विपरीत की आवश्यकता होगी।
  • डील विद ए कंससेकेन्डिंग फ्रेंड चरण 4



    4
    अपने दोस्त की प्रतिक्रिया को देखें यदि आपने अपने मित्र की टिप्पणियों की सरल प्रतिक्रिया के साथ चीजों को संशोधित करने का फैसला किया है, तो संभावना है कि वह आपके व्यवहार को भी देख रहे हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका उत्तर ईमानदार और दोस्ती में सुधार पर केंद्रित है, ताकि आपके मित्र सकारात्मक प्रतिक्रिया दें यदि आपका मित्र उसके बाद टिप्पणियों के साथ जारी रहता है, तो फिर से प्रयास करें। हम जानते हैं कि यह आसान नहीं है, लेकिन अगर दोस्ती वास्तव में आपके लिए मायने रखती है, तो अपने पेटीपन के साथ धैर्य रखें
  • डील विद ए कंससेकेन्डिंग फ्रेंड चरण 5
    5
    ईमानदारी से प्रगति का मूल्यांकन किया गया है। अगर व्यवहार जारी है, या यदि, बोलने के बाद, आपका मित्र फिर से ऐसा नहीं करने का वादा करता है, और वह करता है, वह वास्तव में यह मानता है कि रिश्ते को बचाने की कीमत है या नहीं हो सकता है कि यह उस दोस्ती को रखने के लिए योजना को छोड़ने का समय है। कई बार, जब दोस्ती काफी मजबूत नहीं होती है, बहुत कम चीजों के साथ यह गिर सकता है, इसलिए यदि आपने अपने दोस्त को अनजाने में चोट पहुंचाई है, और उसने कभी आपको माफ़ नहीं किया है, तो उसे जाने देना बेहतर है
  • डील विद ए कंससेकेन्डिंग फ्रेंड चरण 6
    6
    किसी को तुच्छ मत देना कम करने के लिए जब कोई आप को ऐसे व्यक्ति की तरह महसूस करना चाहता है जो बेकार या अक्षम है, तो अक्सर आपकी आत्मसम्मान कम हो जाती है, और हालांकि आप बाद में माफी मांगते हैं, फिर भी आप में कुछ ऐसा है जो लंबे समय तक चोट लगी है, यहां तक ​​कि सालों भी। इसलिए आपत्ति से पहले बहुत सावधानी से सोचें, और अपनी आत्मा और हृदय को जितना आप अपने आत्मसम्मान को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं, उतने शब्द को बंद कर दें। अपने दोस्त को बताएं कि आप ऐसा व्यवहार नहीं करना पसंद करते हैं जैसे वह कर रहा है अगर यह निश्चित रूप से वापस आ जाता है और ऐसा होता है, तो याद रखें कि ऊपर क्या सिफारिश की गई थी: इसे चलाना याद रखें कि एलेनोर रूजवेल्ट ने क्या कहा ..."कोई भी आपकी सहमति के बिना आपको कम महसूस कर सकता है।"
  • युक्तियाँ

    • आप बस इंसान हैं, और आपका मित्र भी है आप नहीं जानते कि दूसरों को क्या जीवित किया जा सकता है, और उनकी भावनाएं गलत तरीके से विस्फोट करती हैं, जैसे कि आप का बुरी तरह से व्यवहार करना यदि आप सोचते हैं कि आपका दोस्त क्या करता है, तो माफी मांगना याद रखें। आप हमेशा की तरह अभिव्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं "मैं कभी भी आप को अपमानित नहीं करना चाहता था, अगर मैंने किया, तो मैं सचमुच माफी चाहता हूं। कृपया मुझे क्षमा करें" यह आसान है
    • यदि आपको लगता है कि आपका मित्र प्रकार है "कांच" (नीचे चेतावनी देखें), आप उसके साथ दोस्ती बनाने में बहुत अच्छी तरह से महसूस नहीं कर सकते हैं। "क्रिस्टल" का प्रकार लोगों को जब वे किसी दूसरे व्यक्ति के बहुत करीबी महसूस करते हैं, तो कभी-कभी ऐसा लगता है कि यह अनिवार्य है कि दोस्ती किसी तरह समाप्त हो जाती है, और कभी-कभी क्योंकि वे डरते हैं कि किसी और को उनके पास बहुत करीब आने की इजाजत नहीं होती है । जो कुछ भी हो सकता है, कुछ लोग केवल तब तक दोस्ती का आनंद लेते हैं जब तक कुछ ऐसा होता है। यदि आप इस तरह के लोगों से निपट सकते हैं, तब तक इसका आनंद उठाएं जब तक कि ऐसा आपके द्वारा दूर नहीं हो जाता।

    Video: घोर शत्रु या दुश्मन को रोकने का प्रैक्टिकल टोटका Ghor Shatru ko Roken ka Totke

    चेतावनी

    • कुछ लोगों को अतीत में हुई क्षति से ग्रस्त हैं। टेम्पर्ड ग्लास के टुकड़े की तरह, वे मजबूत दिखते हैं, लेकिन पहली मौके पर, वे आसानी से तोड़ते हैं इस तरह के लोगों के साथ सावधान रहें, आपको उन्हें मित्रों में परिवर्तित करने से पहले लोगों को बहुत अच्छी तरह से पता होना चाहिए। आप भावनात्मक संकट के क्षणों को बुरी तरह से संभालना नहीं चाहते हैं इस प्रकार के लोग बहुत कमजोर हैं, और वास्तव में वे करुणा के लायक नहीं हैं उनके साथ दोस्ती बनाए रखने के लिए यह काफी जटिल है।
    • यदि कोई मित्र आपके बारे में कुछ कहता है, तो यह समझें कि यह कितना सच है किसी भी निर्णय लेने और खुद का बचाव करने से पहले आप किस तरह के व्यक्ति हैं, इसके बारे में बहुत अच्छी तरह से सोचें। कभी-कभी हम उन चीजों के लायक होते हैं जो हमारे साथ होती हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com