ekterya.com

अपने दूसरे दोस्तों से ईर्ष्या करने वाले मित्र से कैसे निपटें?

आपके लिए बहुत से मित्र होने के लिए यह सामान्य है यदि वे एक-दूसरे के साथ मिलते हैं, तो आप अपने आप को भाग्यशाली मान सकते हैं। कभी-कभी, ऐसा नहीं होगा और आपको कठिनाइयों का कारण बन सकता है अगर आपको लगता है कि आप अपनी दुश्मनी के बीच में पकड़े गए हैं। अगर आपके एक दोस्त अपने दूसरे दोस्तों से ईर्ष्या महसूस करता है, तो यह उनके रिश्ते को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है

चरणों

विधि 1
उन गतिविधियों में अपने मित्र को शामिल करें जो आप दूसरों के साथ करते हैं

इमेज एक्ट फ्रॉम आफ फ्रेंन्ट ऑफ़ फ्रेंन्ट जब वे आपको मज़ा कर रहे हैं चरण 5
1
समूह में शामिल होने के लिए अपने मित्र को आमंत्रित करें। यह मुश्किल लग सकता है कि आपके मित्र ने अतीत में आपको और आपके दोस्तों को परेशानी का कारण बना दिया हो। हालांकि, आपको सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना चाहिए। यदि आपका मित्र जानता है कि वह अपनी स्थिति किसी कंपनी में चाहते हैं, तो ईर्ष्या के कारण उनकी प्रतिक्रिया कम हो सकती है।
  • उन अवसरों की याद दिलाने न करें जब उन्हें पिछले सामाजिक स्थितियों में परेशानी हो गई। इससे आपको ऐसी स्थिति से निपटने के लिए वापस जाने के बारे में अधिक असुरक्षित हो सकता है।
  • जोर देना कि आपका निर्णय क्या होगा यदि आपके विचार से आपको असुविधा होती है तो आपको अपने साथ बाहर जाने के लिए बाध्य नहीं होना पड़ेगा
  • यदि आपका मित्र अतीत में अपने दूसरे दोस्तों के साथ क्रूर या गड़बड़ी कर रहा है, तो उसे समूह में शामिल होने के लिए आमंत्रित करना फायदेमंद से अधिक हानिकारक हो सकता है
  • छवि शीर्षक से बचें किसी को खोने से बचें
    2
    अपने मित्र की सुरक्षा में सुधार लाने में मदद करें ईर्ष्या आमतौर पर एक संकेत है जो व्यक्ति असुरक्षित महसूस करता है यदि आप अपने दोस्त को अपने आत्म-सम्मान को विकसित करने में सहायता करते हैं, तो यह उनकी ईर्ष्या का हिस्सा कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • अपने मित्र को बताएं कि आप उसके बारे में क्या सराहना करते हैं यह बहुत अच्छा होगा कि आप उन कारणों पर जोर दे सकते हैं, जिनके कारण आप उनके साथ समय व्यतीत करते हैं।
  • आप कुछ कह सकते हैं "आप बहुत ही मजेदार हैं यह आपके साथ समय बिताने के लिए मज़ेदार कारणों में से एक है। " आप ऐसा कुछ भी कह सकते हैं जैसे "आप हमेशा उन जगहों के बारे में बहुत अच्छे विचारों को हम खा सकते हैं"
  • किशोर चिंताओं को पहचानें शीर्षक 7 चित्र
    3
    बताएं कि धमकी महसूस करने का कोई कारण नहीं है यदि आपका मित्र आपके दूसरे दोस्तों से जलन हो रहा है, तो वह मान सकता है कि आप उनसे अधिक मूल्यवान मानते हैं। उसे बताओ कि आप उसे दूसरे दोस्तों के साथ बदलने की योजना नहीं है
  • यहां तक ​​कि अगर आपके मित्र ने ऐसा नहीं कहा है, तो उसे डर लग सकता है कि आप उसे भूल जाएंगे या उसकी दोस्ती छोड़ देंगी। यह स्पष्ट कर दें कि ऐसा नहीं होगा।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मैं वास्तव में अपने दूसरे दोस्तों के साथ समय बिताना चाहता हूं, लेकिन यदि आप आस-पास हों तो हमेशा अधिक मज़ेदार होता है।" आप उसे भी बता सकते हैं "मुझे वाकई उम्मीद है कि आप सभी के साथ बाहर जाना चाहते हैं जब आप चारों ओर नहीं होते तो मुझे आपकी याद आती है। "
  • छवि जिसका नाम किसी के साथ रहो मित्र है, जो आप का पूरा विरोध है चरण 3
    4
    एक गतिविधि चुनें जो उसके लिए सहज है यदि आप वास्तव में अपने दोस्त को शामिल करना चाहते हैं, तो उसे कुछ ऐसा करने के लिए आमंत्रित करना चाहिए जो वह पसंद करता है। अन्यथा, आप असुरक्षा और ईर्ष्या की भावनाओं को तेज कर सकते हैं।
  • एक जगह चुनें जिसे आपका मित्र आसानी से पहुंच सकता है और जिसमें वह सहज महसूस करता है। उदाहरण के लिए, उस जगह का चयन न करें जो आपके और आपके अन्य मित्रों के करीब है, लेकिन इससे आप जहां से रहते हैं, वहां से एक लंबी बस यात्रा ले सकते हैं।
  • वह कुछ चुनें जिसे आप जानते हैं कि आपको आनंद मिलता है। उदाहरण के लिए, उसे अपने घर में वीडियो गेम खेलने के लिए आमंत्रित न करें जो आपके दूसरे दोस्तों को पता है, लेकिन वह नहीं करता है। यदि आप खाने के लिए बाहर जा रहे हैं, तो आप उसे रेस्तरां चुनने के लिए कह सकते हैं
  • आपके मित्र को सहज महसूस करना होगा, लेकिन उन्हें सभी नियंत्रण नहीं होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि मैं तुम्हें जो चाहूं वह करने के लिए हेरफेर नहीं करता।
  • छवि शीर्षक से एक मित्र बनें

    Video: जब आप मित्र को ईर्ष्या कर रहे हैं

    5
    जब आप अपने दोस्तों के समूह को जोड़ते हैं, तो अपने आप में रहें। अगर आपने एक दोस्त और आपके अन्य मित्रों के साथ बहुत समय बिता नहीं किया है, तो आपको पहले ही थोड़ा असहज महसूस हो सकता है। अपने आप से सच्चा रहें और अपने दोस्तों के बारे में चिंता न करें, जिनसे आप व्यवहार कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास किसी खास मित्र के साथ निजी चुटकुले हैं, तो आप दूसरों को छोड़कर उन्हें पहचान सकते हैं आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे क्षमा करें। यह पिछले हफ्ते हमारे साथ हुआ कुछ मजेदार बात का एक संदर्भ था। " दूसरी ओर, आप चुटकुले को समझाते हुए एक क्षण बिता सकते हैं, अगर यह आपके लिए ऐसा करने के लिए समझ में आता है।
  • यदि कोई मित्र आपको प्रमाणिक रूप से व्यवहार न करने का आरोप लगाता है, तो आप स्पष्टीकरण प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र कुछ ऐसा कहता है जैसे "मैंने सोचा कि आपको इस तरह की फिल्म पसंद नहीं है," तो आप उसे एक स्पष्टीकरण दे सकते हैं जैसे "वास्तव में, मैंने हाल ही में इस तरह की फिल्में देखना शुरू कर दिया है, और मैं उन्हें पसंद करता हूं। मुझे लगता है कि मैंने आपको इसके बारे में नहीं बताया। "
  • इमेज का शीर्षक Befriend a Shy Introvert चरण 10
    6
    अपने दोस्त को याद दिलाना है कि आप उन्हें और साथ ही अपने दूसरे दोस्तों को पसंद करते हैं। दोस्ती के बारे में अच्छी बात यह है कि आपके कई दोस्त हो सकते हैं अपने दोस्त को बताएं कि, आपके लिए, दोस्ती करना महत्वपूर्ण है जो एक-दूसरे को धमकी नहीं देते
  • आपके मित्र को हमेशा यह जानना चाहिए कि उसके बारे में आप क्या मानते हैं। यदि आप एक विश्वसनीय और उपयोगी दोस्त हैं, तो आपको उसे बताना चाहिए और उसके लिए उसे धन्यवाद देना चाहिए।
  • आप यह भी कह सकते हैं कि आप अपने दूसरे दोस्तों के बारे में क्या पसंद करते हैं। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं उस व्यक्ति के साथ मेरी बौद्धिक वार्तालापों का आनंद उठाता हूं मैं हर समय ऐसा नहीं करता, लेकिन मुझे पसंद है कि हम समय-समय पर उस तरह से बातचीत करते हैं। "
  • विधि 2
    अपने मित्र को बताएं कि आप उसकी ईर्ष्या के बारे में क्या सोचते हैं

    इमेज का शीर्षक Befriend a Shy Introvert चरण 11
    1
    एक पल चुनें जिसमें आप बातचीत कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप उसके साथ महत्वपूर्ण कुछ के बारे में बात करना चाहते हैं। आपके मित्र को यह नहीं सोचना चाहिए कि आपने उन्हें आश्चर्यचकित करके लिया है। उससे पूछें कि उनकी बातचीत के लिए समय क्या उचित होगा।
    • उनके पास जल्दबाजी के बिना बात करने के लिए पर्याप्त समय होना चाहिए
    • एक जगह चुनें जहां वे निजी तौर पर और आराम से बात कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को जानें जब आप डॉन`t Have a Mother Step 2
    2
    बताएं कि उनकी ईर्ष्या आपको दर्द पहुंचाती है उस पर आरोप लगाए बिना ईमानदार रहें आपको उनके व्यवहार की आलोचना नहीं करनी चाहिए - सिर्फ उन्हें बताएं कि आपको क्या लगता है।
  • पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें "जब आप मेरे दूसरे दोस्तों के साथ हैं, तो आप अप्रिय परिस्थितियों को उत्तेजित करते हैं" कहने के बजाय, आप कह सकते हैं "जब मैं अन्य दोस्तों के साथ होता हूं और आप उनके कपड़े के बारे में टिप्पणी करते हैं तो मुझे असहज महसूस होता है"। ऐसा कहने के बजाय "आप बहुत निर्भर हैं," आप कह सकते हैं "मुझे लगता है कि हमारी दोस्ती को समर्पित ऊर्जा आपको संतुष्ट नहीं करती है।"
  • यदि संभव हो तो विशिष्ट उदाहरण दें आप कह सकते हैं, "जब आपने यह सुझाव दिया कि मैं अपने दोस्त की जन्मदिन की पार्टी में नहीं जाऊंगा, तो मुझे लगा कि आप मुझे उन लोगों से सामूहीकरण नहीं करना चाहते जो मैं महत्वपूर्ण समझता हूं।"



  • अनुस्मारक लिविंग सोलो चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बताएं कि आप उनकी शक्तियों की सराहना करते हैं। इस बिंदु पर आपका मित्र बहुत कमजोर महसूस कर सकता है सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप उनकी उत्कृष्टता के कारण उनकी दोस्ती का महत्व रखते हैं।
  • उसे आम में क्या है याद दिलाना, खासकर अगर यह अद्वितीय है आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "आप उन कुछ लोगों में से एक हैं जिनके साथ मैं रग्बी के लिए मेरा जुनून साझा कर सकता हूं।"
  • उसे दिखाएं कि आप अपने गुणों को महत्व देते हैं कहो "मैं हमेशा मूल्यवान हूं कि आप समस्याओं को सुलझाने में कितना महान हैं मैं तुम्हारी गुणवत्ता की बहुत सराहना करता हूं। "
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर बनें
    4
    उसे बताओ आपको अपनी दोस्ती पर भरोसा करने की ज़रूरत है यह बहुत अच्छा होगा कि आप अपनी दोस्ती को पुनः स्थापित करने के लिए ये प्रयास करें। हालांकि, आपके दोस्त को भी उसका हिस्सा करना होगा उसे बताएं कि उन्हें अपने रिश्ते को सुधारने में मदद के लिए अपनी दोस्ती पर भरोसा करना चाहिए।
  • यदि आपका मित्र अपनी ईर्ष्या को नियंत्रित नहीं कर सकता, तो शायद उसकी दोस्ती ज्यादा देर तक नहीं रहती है आप कृपया निम्नलिखित कह सकते हैं: "मुझे इस ईर्ष्या से निपटने में कठिनाई हो रही है मुझे उम्मीद है कि अच्छे दोस्त बने रहने के लिए आप उन्हें हल कर सकते हैं। "
  • मुखर रहें बताएं कि विश्वास दोस्ती में महत्वपूर्ण है और यह दो तरह से होता है
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक आपको व्यस्त है तब भी`re Not Step 2
    5
    उसे दिखाते रहें कि आप अभी भी उनकी दोस्ती के लिए प्रतिबद्ध हैं। वार्तालाप के अंत में, जल्द ही एक साथ फिर से समय बिताने की योजना बनाएं। इससे संकेत मिलेगा कि आप अपनी दोस्ती खत्म करने की योजना नहीं बना रहे हैं।
  • उससे पूछें कि वह आपके साथ समय कैसे बिताना चाहेंगे यह आपको दिखाएगा कि आप मुझे रिश्ते से कुछ प्राप्त करना चाहते हैं।
  • वार्तालाप के लिए धन्यवाद करने के लिए किसी दूसरे दिन एक संदेश या ईमेल भेजें। दोहराएं कि आप उनकी दोस्ती के लिए आभारी हैं।
  • विधि 3
    सीमा या अपनी दोस्ती को समाप्त करें

    चित्र से छुटकारा पाने के लिए चित्रित करें

    Video: मैत्री सलाह: 3 तरीके एक ईर्ष्यालु दोस्त के साथ डील करने के लिए

    1
    ध्यान रखें अगर आप निश्चित रूप से अपनी दोस्ती समाप्त करना चाहते हैं। यह एक रिश्ता खत्म करने के रूप में मुश्किल हो सकता है फैसला हल्के ढंग से न करें दोस्ती को समाप्त करने का विकल्प चुनने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या अन्य विकल्प हैं। हो सकता है कि आपको इस व्यक्ति के साथ बिताने वाले समय को सीमित करना पड़े।
    • यहां तक ​​कि अगर एक दोस्ती आपको कठिनाइयों का कारण बनती है, तो यह आपके पास बहुत से दोस्त हैं या यदि आप एक साथ काम करते हैं तो इसे रखने के लिए मूल्य हो सकता है। अन्यथा, यदि आप दोस्ती समाप्त करते हैं, तो यह एक निरंतर तनाव पैदा कर सकता है जिससे आप बच नहीं सकते
    • आप इस मित्र से खुद को थोड़ी दूरी से यह तय करने के लिए दूर कर सकते हैं कि आप अपने सामाजिक जीवन को उस रिश्ते के बिना कैसे सामने आते हैं। आप उसे बता सकते हैं कि आप उससे कुछ समय बिताने की योजना बना रहे हैं या सिर्फ उसे बताए बिना करते हैं।
  • Video: क्यों मैं अन्य मित्रों होने मेरे दोस्त से जलन मिलता है ?? फेसबुक शुक्रवार! #KatiFAQ

    अपनी मधुमक्खी संकट चरण 1 के साथ मित्र बनें चित्र
    2
    अभ्यास करें कि आप क्या कहेंगे रिश्ते खत्म करना एक संवेदनशील मुद्दा है। अपने आप को यह जानने के लिए तैयार करें कि आप क्या कहने जा रहे हैं। आप एक स्क्रिप्ट बना सकते हैं जिसके साथ आप अभ्यास कर सकते हैं।
  • अगर आप स्क्रिप्ट बनाते हैं, तो उसे बातचीत में मत लेना
  • अगर एक आमने-सामने बातचीत बहुत डरावनी लगती है, तो आप अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए एक पत्र या ईमेल को ध्यान से लिख सकते हैं। आप तय कर सकते हैं कि आप अस्थायी रूप से थोड़ी सी जगह पूछेंगे या यदि आप उससे कहेंगे कि उसकी दोस्ती खत्म हो गई है।
  • इमेज का शीर्षक Befriend a Shy Introvert चरण 12
    3
    निर्णय के लिए अपनी ज़िम्मेदारी पर ज़ोर देना ऐसा लगता है कि आपके दोस्त इस परिणाम से उदास और खारिज कर रहे हैं अपने फैसले पर दोष लगाकर स्थिति को बढ़ाना न करें। जोर देकर कि आप इसे अपने स्वयं के कल्याण के लिए करना चाहिए
  • दोष से बचने के लिए पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे वाकई बहुत दोस्त होने में सहज महसूस करना पड़ता है, इसलिए मुझे यह निर्णय करना चाहिए।"
  • आप निर्णय के बारे में अपनी भावनाओं को भी व्यक्त कर सकते हैं आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जैसे "यह मुझे दुखी करता है कि हम पहले के करीब नहीं हो सकते हैं, लेकिन बहुत समय बिताने के लिए मेरे लिए अस्वास्थ्यकर है।"
  • छवि शीर्षक से सहायता एक तनावग्रस्त आउट किशोर चरण 1
    4
    ईमानदार रहें, लेकिन दयालु ध्यान रखें कि यह व्यक्ति आपके करीबी है आपको अनावश्यक रूप से अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाई नहीं पड़ेगी इसके अलावा, अगर आप ईमानदारी से व्यवहार करते हैं, तो आप शायद पहले से असुरक्षित महसूस करते हैं।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "यह मेरे लिए बहुत मुश्किल है, लेकिन मुझे पता है कि हमारा रिश्ता स्वस्थ नहीं है"
  • अगर वह एक स्पष्टीकरण या उदाहरण मांगते हैं, तो आपको उन्हें उसे देना चाहिए यह आपके मित्र के लिए उपयोगी साबित हो सकता है कि उसे उसकी वजह से ठोस कारण बताएं कि उनकी दोस्ती क्यों बदलनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • किसी मित्रता को सीमित करने या इसे समाप्त करने का निर्णय लेने से पहले सोचें। उस बिंदु से दोस्ती के लिए यह बहुत मुश्किल हो सकता है, इसलिए आगे बढ़ने से पहले आपको सुनिश्चित करना चाहिए।
    • ध्यान रखें कि ईर्ष्या लगभग हमेशा असुरक्षा से आता है। इस कारण से, आपको हमेशा अपने दोस्त की सुरक्षा को मजबूत करने का प्रयास करना चाहिए और उसे बताइए कि आप उसे कितना मानते हैं
    • याद रखें कि लगभग सभी हमारे जीवन में एक समय में ईर्ष्या करते हैं। अपने दोस्त के माध्यम से क्या हो रहा है, इसके लिए दया की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • कभी न बताएं कि आपके दूसरे दोस्त उसके बारे में क्या सोचते हैं उदाहरण के लिए, "दूसरों को भी कुछ भी नहीं देखा है।"
    • अपने दूसरे दोस्तों के साथ अपने मित्र की ईर्ष्या के बारे में बात न करें। यह आपके मित्र को और भी असुरक्षित महसूस कर सकता है
    • अगर आपके दूसरे दोस्तों ने आपके मित्र के ईर्ष्यापूर्ण व्यवहार को देखा है और आपने इसका उल्लेख किया है, तो आपको जल्द ही कार्रवाई करने के विकल्प पर विचार करना चाहिए।
    • यदि आपका मित्र आपके दोस्तों को चोट पहुंचाने की धमकी देता है, तो आप या आपके व्यक्ति - आपको शायद मदद की ज़रूरत है ईर्ष्या को कभी भी हिंसा या भावनात्मक दुरुपयोग में बदलना नहीं चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com