ekterya.com

एक नियंत्रक व्यक्ति से कैसे निपटें

नियंत्रक व्यक्ति के करीबी होने के नाते कभी भी आसान या सुखद नहीं होता है, चाहे आप एक नियंत्रक मालिक या एक बड़ी बहन के साथ, जो अपने आप ही हर तरह से किया जाता है, के साथ एक घमंड सबसे अच्छे दोस्त के साथ काम करें। हालांकि, कुछ अवसर हैं जब आप उस व्यक्ति से बच नहीं सकते हैं और आपको अपने व्यवहार से निपटना सीखना होगा ताकि आप निराश न हों। जब एक नियंत्रित व्यक्ति से निपटने की बात आती है, तो शांत रहना जरूरी है, समझें कि उनका व्यवहार कहाँ से आता है और जब भी संभव हो तब स्थिति से बचें। यदि आप जानना चाहते हैं कि इस प्रकार के व्यक्ति से कैसे निपटें, तो नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
इस व्यक्ति के नियंत्रण की आवश्यकता को समझें

डील विद ए कंट्रोल फ्रीक स्टेप 01
1
समझें कि एक व्यक्ति को एक नियंत्रक क्या बनाता है जो लोग गुण इस प्रवृत्ति को नियंत्रित करने के लिए कर रहे हैं एक की जरूरत है और अक्सर दूसरों के लिए परिणाम है। वे नियंत्रण से बाहर लग रहा है और किसी और को नियंत्रित करने के लिए करना चाहते हैं। वे विफलता का डर, विशेष रूप से अपने ही है, और जब कोई बात बिगड़ जाए परिणामों को समझने में असमर्थ होने के लिए। भय या अपने स्वयं सीमाओं के बारे में चिंता (अक्सर बेरोज़गार) के एक सार है, एक चिंता का विषय दूसरों की क्षमता है कि वे क्या कहा जाता है ऐसा करने के लिए सम्मान और अविश्वास प्राप्त नहीं।
  • नियंत्रित व्यक्ति को कोई भरोसा नहीं कर सकते उसकी तुलना में और एक समय था जब हम पूरी तरह से कारण (सभी नियमों, पश्चाताप के बारे में सोच और चेतावनी, जिनके साथ हम दैनिक रहते हैं) की व्याख्या नहीं करते लगातार कहा जाता है में बेहतर काम करने के लिए व्यक्ति के इस प्रकार है कि खाई को भरने और केवल अधिकार आंकड़ा वहां होना प्रकट करने के लिए, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप तथ्यों की पर्याप्त समझ है या नहीं (दुर्भाग्य से, अक्सर नहीं करता है) पसंद करती है।
  • एक नियंत्रित या घमंडी व्यक्ति के मूल गुणों में दूसरों पर विश्वास की कमी, आलोचना करने की आवश्यकता, श्रेष्ठता की भावना (अहंभाव) और शक्ति के लिए एक स्वाद शामिल है। वे यह भी सोच सकते हैं कि वे उन चीजों के हकदार हैं जो अन्य लोग नहीं मानते हैं और महसूस करते हैं कि उन्हें समय व्यतीत करने या दूसरों के प्रति सम्मान दिखाने की ज़रूरत नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक 39 9 476 2
    2
    निर्धारित करें कि नियंत्रक व्यक्ति को पेशेवर सहायता की आवश्यकता है कभी कभी एक व्यक्ति को बस नियंत्रक है, लेकिन कई बार जब नियंत्रण की आवश्यकता है तो बस एक चिड़चिड़ी व्यक्तित्व से परे चला जाता है। को नियंत्रित करने के व्यक्तियों या गौ एक व्यक्तित्व विकार (संभवतः एक आत्मशक्ति व्यक्तित्व विकार या असामाजिक व्यक्तित्व विकार) बचपन या जल्दी वयस्कता में अनुभवों है कि स्पष्ट रूप से इसका समाधान नहीं किया गया से होने वाले से पीड़ित हो सकता। व्यक्ति इससे निपटने के लिए सबसे अच्छा तरीका है एक असली गौ व्यक्तित्व विकार, तो है, तो मदद पाने के लिए है।
  • यदि आपको संदेह है कि यह मामला है, तो एक पेशेवर के लिए यह आवश्यक है कि आप विकार के सटीक प्रकार की पहचान करें हालांकि, आपको यह अवश्य पता होना चाहिए कि नियंत्रण रखने वाले किसी व्यक्ति को स्वीकार करना चाहिए कि आपको इस तरह के मूल्यांकन की आवश्यकता जटिल हो जाएगी। अंत में, इस व्यक्ति को अपनी नियंत्रण प्रवृत्तियों को महसूस करना चाहिए और इसके बारे में कुछ करना होगा। अधिकांश नियंत्रण और घबराहट लोग अपनी समस्याओं के लिए दूसरों को दोष देना पसंद करते हैं।
  • इसके अलावा, आप हमेशा पेशेवर मदद लेने के लिए एक घृणित व्यक्ति को सूचित करने की स्थिति में नहीं हो सकते। उदाहरण के लिए, यदि यह व्यक्ति आपके परिवार में आपके बॉस या पुराने वयस्क है, तो हो सकता है कि आप ऐसा कुछ सुझाव देने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थिति में न हों।
  • डील विद ए कंट्रोल फ्रीक स्टेप 02
    3
    जिस तरीके से एक नियंत्रित व्यक्ति दूसरों को प्रभावित करता है उसे समझता है एक पिता की तरह गौ या नियंत्रित व्यक्तियों लगातार समझौता ध्वनि। वे या जैसे शब्दों का प्रयोग कर सकता है "अभी करें!", "मैं मालिक हूँ, मैं क्या कहना करना" या "हाथ" विनम्रता से पूछे बिना अन्य शिष्टाचार का उपयोग करें। आप कभी भी इस व्यक्ति के बगल में एक बच्चे की तरह लग रहा है, तो यह लगभग निश्चित रूप से अपने लक्ष्य को आप या स्थिति पर नियंत्रण करने के लिए है है। इस व्यक्ति को अपने कौशल, अनुभव और अधिकार की अनदेखी कर सकता है, तुम्हारा ऊपर उनकी क्षमता पर जोर देना चुनने। Controladoras लोगों को लगता है कि वे दूसरों को धमकी देने के आरोप में और होने का अधिकार है करते हैं। इससे उन्हें अपने बारे में बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है
  • यहां तक ​​कि ऐसी परिस्थितियों में जहां इस व्यक्ति का आप पर अधिकार है (जैसे कि एक शिक्षक, आदेश या मालिक का एक एजेंट), नियंत्रित प्रवृत्तियों को उस शक्ति के उपयोग के माध्यम से प्रकट किया जाता है। यदि आप अपमानजनक, अभिमानी, अभिमानी और तानाशाही हैं, तो आप मांग, बातचीत और सम्मान के बजाय अधिक नियंत्रण की तलाश करेंगे। अधिकारियों के पदों वाले लोग अच्छे नेताओं या प्रबंधकों हैं, यदि वे अपने आरोप के तहत दूसरों का सम्मान करते हैं। इसमें उदाहरण के आधार पर या जिम्मेदारियों पर विश्वास करना, विश्वास करना और प्रतिनिधि करना शामिल है।
  • छवि शीर्षक 399476 4
    4
    ध्यान रखें कि यहां तक ​​कि "दयालु" लोग गंदी या नियंत्रित हो सकते हैं। यह एक ऐसी व्यक्तित्व है जिस पर जोर देकर कहा जाता है कि "यदि आप एक्स नहीं करते हैं, तो चीजें बहुत गलत हो जाएंगी।" मैं आपको अच्छी तरह बता सकता हूं, उम्मीद है कि आप परेशान अनुस्मारक के लिए आभारी होंगे। वे खुद को तर्क की आवाज के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं, आपको यह बताने के लिए कि आप पूरी तरह से तर्कहीन हैं। यदि आप देखते हैं कि यह व्यक्ति आपको "अपने अच्छे के लिए" परामर्श के बिना निर्णय लेता है और उम्मीद करता है कि आप उस के साथ सहज महसूस करते हैं, तो आप एक उदार तानाशाह का शिकार हो सकते हैं।
  • एक नियंत्रण करने वाला व्यक्ति मुख्य रूप से सहानुभूति का अभाव करता है और अक्सर उसके शब्दों और कार्यों के अन्य प्रभावों पर अनजान (या उदासीन) होता है यह असुरक्षा का परिणाम (श्रेष्ठता और शक्ति के रूप में प्रकट हो सकता है) और दुख हो सकता है। यह पूर्ण अहंकार का संकेत भी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 09
    5
    ध्यान रखें कि आपका मूल्य इस व्यक्ति से नहीं आया है आपको हमेशा अपने आप को अपने समान दिखना चाहिए, भले ही आपका व्यवहार अन्यथा सुझाए। यह आपके कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है नियंत्रित व्यक्ति (विशेषकर यदि आप कोई रिश्तेदार हैं) आपके आत्मविश्वास को बदतर के लिए बदल कर प्रभावित कर सकते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इस व्यक्ति ने आपको कितना बुरा बना दिया है, याद रखें कि आपका नियंत्रण प्रकृति आपकी समस्या है, आपकी नहीं यदि आप इसे अपने सिर में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं, तो यह आपको जीत जाएगा
  • याद रखें कि आप तर्कसंगत हैं और आप के लिए उचित उम्मीदें हैं कि कोई व्यक्ति क्या कर सकता है और नहीं कर सकता है। किसी की तर्कहीन इच्छाओं को आप किसी भी तरह से कमी महसूस न करें।
  • भाग 2
    नियंत्रित व्यक्ति को रचनात्मक रूप से उत्तर दें

    डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 03

    Video: A KING'S DESTINY | Shadow of the Tomb Raider # 15 (FINALE)

    1
    Imponte। यह आसान नहीं होगा यदि आप इसे करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन यह एक ऐसा कौशल है जिसे आप अभ्यास कर सकते हैं और नियंत्रक व्यक्ति किसी अन्य उद्देश्य के रूप में एक अच्छा उद्देश्य है। नियंत्रित व्यक्ति के लिए यह जानना ज़रूरी है कि आप मालिक होने के लिए बर्दाश्त नहीं करेंगे - अब आप इसे जाने देते हैं, बॉस सेट जितना अधिक होता है और व्यक्ति मानता है कि आप इसे स्वीकार करते हैं।
    • अपनी चिंताओं को समझाने के लिए निजी तौर पर नियंत्रित व्यक्ति को पता लगाएं यह एक सार्वजनिक मुद्दा न करें।
    • वार्तालाप को जिस तरह से नियंत्रित करने के व्यवहार से आपको प्रभावित होता है, उस पर ध्यान केंद्रित रखें - उस व्यक्ति को बुलाकर उसे अपमान न करें उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपका बॉस हमेशा आपको बताता है कि आपकी क्षमताओं को पहचानने के बिना क्या करना है, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैंने इस तरह पांच साल तक काम किया है और मैं इस काम में अच्छा हूँ। हालांकि, जब वह मुझसे उनसे परिणाम देने के लिए कहता है तो वह सब कुछ देख सकता है, मुझे लगता है कि वह मेरी योग्यता की उपेक्षा करता है और मेरे काम का महत्व नहीं देता है असल में, मुझे लगता है कि वह उस काम को करने के लिए मुझ पर भरोसा नहीं करता जिसके लिए मैं अच्छी तरह से प्रशिक्षित हूं और वह मेरा सम्मान नहीं करता है। मैं चाहता हूं कि आप मुझसे बात करें और मुझे अधिक सम्मान दें। "
  • छवि शीर्षक से डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 04
    2
    शांत रहो यह महत्वपूर्ण है कि आप नियंत्रित व्यक्ति को शांत और धैर्य के साथ का इलाज करें, भले ही आप अंदर चिल्लाने की तरह महसूस करें गुस्सा प्राप्त करना समस्या का समाधान नहीं करता है यह स्पष्ट रूप से थका हुआ, तनावग्रस्त या अपरिहार्य होने पर उससे बात करने से बचने में भी उपयोगी हो सकता है। यदि आप परेशान होना शुरू करते हैं, तो आक्रामक भाषा का प्रयोग करने से बचें और अपनी आवाज़ फर्म को भी रखें
  • यदि आप स्पष्ट रूप से परेशान या परेशान हैं, तो दूसरा व्यक्ति यह देखेगा कि आप वास्तव में सही हैं, जो आपके व्यवहार को प्रोत्साहित करेगा।
  • परेशान आप भी घबराहट व्यक्ति को आप के रूप में कमजोर और नियंत्रित करने के लिए आसान भी देखेंगे। आपको उस छाप को नहीं देना चाहिए या आप एक आसान लक्ष्य बना सकते हैं
  • छवि शीर्षक 39 9 476 8
    3
    उस व्यक्ति से जितना आप कर सकते हैं उससे बचें। कभी कभी सबसे अच्छा आप कर सकते हैं बस व्यवहार से बचना है। उसके व्यवहार के बारे में उससे बातें और यह कैसे करता है आपको लगता है जबकि आप समझ सकते हैं और उन्हें एक साथ काम करते हैं और बेहतर साथ प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक योजना बाहर ले जाने के लिए, कभी कभी आप सोच सकते हैं सब आप कर सकते हैं से दूर रहना है स्थिति। बेशक, उस व्यक्ति आप से बचने की कोशिश पर निर्भर करता है, लेकिन इन कुछ बातों पर विचार कर सकते हैं:
  • यदि यह आपके परिवार का सदस्य है, तो बस अपने रास्ते से बाहर रहने का प्रयास करें। कभी-कभी, ऐसा लगता है कि इस व्यक्ति के पास कुछ सुखद नहीं है वह आपको हर चीज के लिए आलोचना करेगा और व्यक्तिगत तौर पर इसे नहीं लेना बहुत कठिन होगा। यह आपको गुस्सा महसूस कर सकता है और आपकी भावनाओं को चोट पहुँचा सकता है। सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं उसके साथ लड़ाई है क्योंकि आप जो कुछ भी हासिल करेंगे वह अपना समय बर्बाद करना है। अगर वह सहायता प्राप्त नहीं करता है तो वह व्यक्ति बदल नहीं सकता (या बदल जाएगा) अपने आप को याद दिलाएं कि यह नियंत्रित व्यवहार आपके मुकाबला तंत्र है और इसका यह अर्थ नहीं है कि आप अपने आप को घृणा करते हैं यह आपकी समस्या के बारे में है जो गहरी रूढ़िबद्ध है, इसका आपके साथ कुछ भी नहीं है
  • अगर एक व्यक्तिगत संबंध व्यक्ति के नियंत्रित व्यवहार के परिणाम के रूप में अपमानजनक हो जाता है, तो आपको दूर जाना चाहिए और छोड़ देना चाहिए उसे बताओ कि आपको उसके लिए समय के लिए एक ब्रेक चाहिए और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना चाहिए। जो लोग हिंसा या अपमानजनक रणनीतियों का सहारा लेते हैं वे तब तक सुधार नहीं करेंगे जब तक कि वे दीर्घकालिक चिकित्सा न करने लगें।
  • यदि आप किशोर हैं, तो अच्छा होने की कोशिश करें और अपने आप को बहुत व्यस्त रखें। आप खेल बनाते समय घर छोड़ सकते हैं और घर छोड़ सकते हैं, अध्ययन कर सकते हैं और अपने ग्रेड में सुधार कर सकते हैं। उसे बताएं कि आप बाहर जाना या बात करना चाहते हैं लेकिन आप पढ़ाई, खेलना, स्वयंसेवा आदि में व्यस्त हैं। अच्छे बहाने का आविष्कार फिर बाहर जाओ और वास्तव में अच्छे लोगों को ढूंढें जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं उच्च लेकिन यथार्थवादी लक्ष्यों को सेट करें और उन्हें केवल आपके लिए प्राप्त करें
  • छवि शीर्षक से डील विद ए कंट्रोल फ़्रीक चरण 08
    4
    नियंत्रित व्यक्ति की चिंता का स्तर नियंत्रित करता है एक नियंत्रित व्यक्ति के पास कौशल पर दबाव नहीं होता है जब वह जोर देता है और ऐसा तब होता है जब वह दूसरों पर हमला करता है इन प्रकार के लोगों का मानना ​​है कि कोई भी नौकरी नहीं कर सकता, साथ ही साथ वे करते हैं। वे खुद के लिए बहुत अधिक कवर करके उलझा हो जाएंगे और फिर हमले करेंगे अपने मूड में परिवर्तन के बारे में जागरूक होने और सतर्क रहने की कोशिश करें यदि आप घबराहट व्यक्ति के घबराहट के स्तर में वृद्धि के बारे में जानते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप नियंत्रण लेने की अधिक संभावना होगी।
  • सक्रिय रूप से देख रहा है कि यह व्यक्ति नियंत्रण से बाहर हो रहा है और कुछ काम के साथ आपकी सहायता की पेशकश आपके घबराहट रवैया को दबाने के लिए पर्याप्त है। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि जब आपके साथी पर बल दिया जाता है, तो वे बहुत चिड़चिड़ा हो जाते हैं और नियंत्रित करते हैं। एक दिन जब मैं काम पर एक प्रस्तुति द्वारा अधिकतम करने के लिए जोर दिया देखो, पहचानने कैसे थक गया है और जोर दिया द्वारा अपने मनोबल को उठाने की कोशिश करते हैं कि लगता है और आश्वस्त उसे बताकर कि एक उत्कृष्ट काम करेगा। अतिरंजना मत करो और ध्यान रखें कि आप अभी भी चिढ़ हो सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह छोटा प्रोत्साहन आपकी कुछ चिंता को कम करने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 399476 10
    5
    सकारात्मक पहलुओं की तलाश करें यह असंभव लग सकता है लेकिन नियंत्रण पाने का एक बहुत ही उपयोगी तरीका हो सकता है, खासकर जब आपके पास हर दिन इस व्यक्ति से व्यवहार जारी रखने के लिए कोई विकल्प नहीं है। आप सोच सकते हैं "मेरा बॉस सचमुच नियंत्रण और मांग कर रहा है लेकिन उज्जवल पक्ष पर, वह ग्राहकों के साथ आकर्षक है और बहुत सारे व्यवसाय करता है। यह एक्स में भी बहुत ही कुशल है, जब तक कि हम इसे वाई से दूर रखने का प्रबंधन करते हैं "। नकारात्मक पहलुओं से निपटने के तरीके खोजने और उन तरीकों की खोज करें जिनसे आप आवश्यक हो सकते हैं।
  • उज्ज्वल पक्ष पर देखो रचनात्मकता की आवश्यकता होती है लेकिन एक गौ व्यक्ति जो देखती है तो आप इसे समझते हैं और आप अभी भी अपने सकारात्मक विशेषताओं hawking रहे हैं तो अब यह आपके मन में एक खतरा चिंता से प्रेरित के रूप में आप देखेंगे मिल सकता है।



  • छवि शीर्षक 39 9 476 11
    6
    यह नियंत्रण करने वाले व्यक्ति को जब वह उसे हकदार देता है। ध्यान दें जब नियंत्रित व्यक्ति विश्वास के लक्षण दिखाता है यदि घमंडी व्यक्ति आपको उनके विश्वास, उनका सम्मान दिखाता है या आपको एक निश्चित ज़िम्मेदारी देता है, लाभ लेता है और इसे ढूंढता है। अच्छा विचार करने और इसे खुले तौर पर पहचानने से, आपका नियंत्रित दुश्मन अच्छा महसूस कर सकता है कि वह इसे फिर से करना चाहता है।
  • उदाहरण के लिए, कुछ कहें: "इस काम के साथ मुझे भरोसा करने के लिए धन्यवाद।" इससे नियंत्रण करने वाले व्यक्ति को अच्छा लगेगा और उसके रवैये को थोड़ा कम करने में मदद मिलेगी।
  • डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    7
    ध्यान रखें कि आप सुन नहीं सकते हैं यदि आप विचारों, रचनात्मक या समस्या हल करने वाले व्यक्ति हैं, तो एक नियंत्रित व्यक्ति के साथ काम करने से आप को हतोत्साहित कर सकते हैं। आप सुझाव, समाधान या संभावित परिणामों के बारे में चेतावनी दे सकते हैं जिन्हें सिर्फ उपेक्षा या बदनाम किया जा सकता है और ये परिणाम हैं, आपके विचार या समाधान सप्ताह या महीनों बाद "आपकी" उपलब्धि के रूप में प्रस्तुत किए जाते हैं किसी तरह, आपने जो कहा वह लीक हो गया था, आपको इसके लिए मान्यता नहीं मिली। दुर्भाग्य से, लोगों को नियंत्रित करने में यह निराशाजनक व्यवहार बहुत आम है यदि यह आपके साथ होता है, तो इसके साथ निपटने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • यह क्या है के लिए यह पहचानो कभी-कभी, विचार या समाधान को बताते हुए बेहतर होना चाहिए कि इससे कुछ भी नहीं हो। इस मामले में, समूह, संगठन या कंपनी की भलाई के लिए अच्छे हास्य के साथ इसे बेहतर करना बेहतर होगा परिणाम का समर्थन करें और इसे व्यक्तिगत रूप से न लें
  • यह व्यक्ति का ध्यान आकर्षित करता है यह जोखिम भरा हो सकता है और संदर्भ, समूह गतिशीलता और उस व्यक्ति को शामिल करने पर निर्भर करेगा। यदि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप स्पष्ट करते हैं कि यह विचार मूल रूप से आपका था, तो आपको ठोस तथ्यों का प्रयोग करना चाहिए जैसे कि "ओह, यह विचार हमने 2012 के मई माह में किया था और मुझे अभी भी फ़ाइल पर प्रोटोटाइप मॉडल हैं। मैं समझ गया कि हमारी टीम इसके विकास में शामिल होगी और मुझे पूरा विश्वास है कि हमने देखा है। मैं थोड़ा निराश हूं कि हमने इस विचार को सुना है जब वह पहले से ही परीक्षण चरण में है। लेकिन, यह कहते हुए कि, क्योंकि हम पहले से ही यहां हैं, हम इसे साबित करने में मदद करने के लिए स्वतंत्र हैं "।
  • बहुत अच्छे रिकॉर्ड रखें यदि आपको सचमुच यह साबित करने की आवश्यकता है कि यह विचार तुम्हारा था, तो आवाज रिकॉर्ड रखने के लिए कि आप अपने बचाव में उपयोग कर सकते हैं, यदि यह अवसर उठता है।
  • यदि आप अपने काम की अनदेखी करते हैं या उससे दूर जाते हैं, तो नए विचारों का सुझाव देना बंद करें। शांति को बनाए रखने के लिए कहा गया है और नियंत्रण करने वाले व्यक्ति को अपने कार्यों के बारे में चिंतित होने से बचने का प्रयास करें। आपको लगातार पुष्टि करने की आवश्यकता हो सकती है कि वह मालिक है और आप अपने काम का महत्व देते हैं। यदि संभव हो तो, एक नई नौकरी की तलाश शुरू करें
  • भाग 3
    अपनी खुद की प्रवृत्ति की पुष्टि करें

    छवि डैल विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 05
    1
    गंदी रवैया में अपनी भूमिका पर विचार करें कभी-कभी, आप अपने द्वारा किए गए कार्यों के कारण घबराहट या परेशान करने के व्यवहार का शिकार हो सकते हैं। यह किसी भी नियंत्रक और मैनिप्युलेटर व्यवहार को औचित्य नहीं करता है। इसके बजाय, यह परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखने और पहचानने के बारे में है कि ऐसे समय हो सकते हैं जब आप किसी को हताश करते हैं! यदि आप वास्तव में उस व्यक्ति के दिल में जाना चाहते हैं, तो अपने आत्म मूल्यांकन में ईमानदार रहें। ये कुछ चीजें हैं जो आप पर विचार कर सकते हैं:
    • क्या आपने कुछ किया है (या क्या करने में असफल रहा है), जो कि नियंत्रित दृष्टिकोण का कारण हो सकता है? उदाहरण के लिए, यदि आप नियमित रूप से समय सीमा को पूरा नहीं करते हैं या यदि आप अपने कमरे को कभी भी साफ नहीं करते हैं, तो आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि आपकी शिक्षा के लिए जिम्मेदार व्यक्ति या आपका वेतन आपके साथ कुछ हद तक गड़बड़ तरीके से व्यवहार करता है।
    • बेईमान लोग अक्सर वे जो बेकार के रूप में देखते हैं उनके दृष्टिकोण को मजबूत करते हैं। विशेष रूप से, ये लोग निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार को एक तरह से देखते हैं जैसे एक बैल एक लाल कपड़ों को देखता है - यह केवल उन्हें और अधिक नियंत्रित करने का कारण बनता है क्योंकि वे अतिव्यापी प्रतिक्रिया से निराश हैं अपने असंतोष से ईमानदार होना और घबराहट को कम करने की कोशिश करने के बजाय खुद को फिर से पुष्टि करना बेहतर है।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 06
    2
    अपनी गंदी प्रवृत्तियों पर विचार करें जब कोई गड़बड़ी होने की बात आती है तो कोई भी संत नहीं होता है - हम सभी हमारे आसपास के मालिकों के लिए हमारे जीवन में अलग-अलग समय पर प्रवण होते हैं। यह हो सकता है जब आप विस्तार से कुछ पता है, तुम अधिकार की एक स्थिति है या जब जब आप एक छोटे से अधिक सामान्य से चिंता या दबाव की वजह से अभिमानी लग रहा है, लेकिन कई बार जब आप उस तरह से व्यवहार अपने जीवन में नहीं होगा। इस अनुभव की अपनी याददाश्त का इस्तेमाल करें ताकि आप लगातार घबराए हुए व्यक्ति को थोड़ा बेहतर समझ सकें और शायद उनके दृष्टिकोण का कारण देखें।
  • अन्य लोगों के प्रति अधिक संवेदनशील होने की कोशिश करें जब आप घबराहट महसूस करते हैं और उनकी प्रतिक्रियाओं के बारे में सोचते हैं ऐसा करने से, आप उन भावनाओं को प्रबंधित करने के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे जो लोगों को नियंत्रित करने में अधिक समय लगता है।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद ए कंट्रोल फ़्रीक चरण 07
    3
    ईमानदारी से अपनी शक्तियों और विफलताओं का मूल्यांकन करने के लिए जानें आप ऐसा संभवतः एक तीसरे व्यक्ति के साथ मामले में (निजी) पर चर्चा करके कर सकते हैं जो इसमें शामिल नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप ऐसे किसी व्यक्ति को चुनते हैं जिसमें आप इस जानकारी पर भरोसा कर सकते हैं, जो समझते हैं कि इसी तरह की परिस्थितियों से निपटने के तरीके क्या हैं और कौन आपको अच्छी तरह से आपको सही टिप्पणी देने के लिए जानता है कोई भी पूरी तरह से अच्छा या बुरा नहीं है - हर कोई अपनी ताकत और कमजोरियों है जब आप अपने बारे में (अच्छे या बुरे) सच्चाई जानते हैं, तो आप कट्टरपंथियों को नहीं दोगे और नियंत्रित व्यक्ति की भावनात्मक रणनीति आपको बेवकूफ़ बनाते हैं।
  • कैसे काम करने के बारे में बेहतर विचार रखने के लिए, चाहे काम पर या रिश्ते में, आपको यह समझने में बेहतर लग सकता है कि घबराहट व्यक्ति की अपेक्षाओं को वास्तव में कितना सही है। यदि आपके पास किसी और को आपकी सहायता करने के लिए है, तो आप देखेंगे कि आपके पास पागल होने के लिए कुछ भी नहीं है और यह कि नियंत्रक व्यक्ति वास्तव में तर्कहीन है
  • भाग 4
    नियंत्रित व्यक्ति से छुटकारा पाने का निर्णय लें

    छवि शीर्षक से डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 11
    1
    ध्यान रखें कि जीवन महत्वपूर्ण है वहाँ हमेशा अन्य नौकरियों और लोगों के साथ जिनके पास है स्वस्थ संबंध. यदि स्थिति असहनीय है, तो अपने आप को यातना न दें - इसके बजाय, एक तरह से पता लगाएं। किसी को भी अपने जीवन को नियंत्रित करने की शक्ति नहीं होनी चाहिए। इसे मत भूलना यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप कभी भी एक और नौकरी नहीं पा सकते हैं, अगर आप अपने आप को जहरीला काम के माहौल में पा सकते हैं, तो अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए इसे छोड़ना बेहतर होगा।
    • यदि आप एक किशोरी हैं और आपको अभी तक इंतजार करना पड़ता है जब तक आप बचने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, ऐसे स्थान की तलाश करें जहां आप एक स्वयंसेवक, खेल गतिविधियों, नौकरी या अन्य चीजें हैं जो आपको अपना घर छोड़ने के लिए काम कर सकते हैं। अपने माता-पिता से कॉलेज से भुगतान करने के बारे में पूछें, अगर उनके पास ऐसा करने का पैसा है, तो शहर के कई हिस्सों पर लागू होते हैं। यदि आप पैसे के लिए बहस करते हैं, तो बताएं कि जिस विश्वविद्यालय में आप भाग लेना चाहते हैं वह केवल एक ही है जो "एक्स" प्रदान करता है (यथार्थवादी और उचित कुछ खोजें)।
  • डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 12
    2
    चुनना माफ कर दो. नियंत्रित लोग भय और असुरक्षा से ग्रस्त हैं जो हमेशा उन्हें असंतुष्ट और नाखुश छोड़ते हैं। वे खुद की पूर्णता की मांग करते हैं, कुछ मुश्किल और अक्सर असंभव को प्राप्त करना उनकी असफलता को समझने में असमर्थता, जीवन के चक्र का हिस्सा है, उन्हें पूरी तरह सक्षम व्यक्ति बनने की क्षमता में कमी आती है और उन्हें भावनात्मक रूप से बाधा देती है - यह एक उदासीन स्थिति है जिसमें स्थिर होना है जो भी आपकी अपनी स्थिति है, आप दूर जाकर अपने आप पर खुशी पा सकते हैं, लेकिन जब तक कि वह व्यक्ति अपनी सोच को बदलने का फैसला करता है, तब तक वह कभी भी अपने जीवन में शांति नहीं मिल सकता है।
  • सुख का पता लगाने का मतलब हमेशा नियंत्रित व्यक्ति से दूर नहीं होता है आप एक शौक शुरू कर सकते हैं जो बहुत समय की खपत करते हैं, आप उस व्यक्ति के साथ कम समय बिताने के लिए एक धर्म भी पा सकते हैं याद रखें कि आपकी आपकी राय को अपने आत्मसम्मान को कम करना नहीं है। पर ध्यान केंद्रित आप और याद रखें कि आप नियंत्रक व्यक्ति के परिवर्तन के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं।
  • डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 13
    3
    अपने विश्वास को फिर से शुरू करना शुरू करें यह बहुत संभावना है कि यह प्रभावित हुआ है, इसलिए अपने आप पर दया करें यदि आप एक नियंत्रित व्यक्ति के नियंत्रण में हैं, तो मैं आपको आश्वस्त कर सकता था कि आप बेकार हैं, क्योंकि इससे आपको आगे बढ़ने और उसे छोड़ने से रोकने का एक तरीका है। अपने शब्दों में एक दूसरे के लिए भी विश्वास मत करो नियंत्रक दूसरों को स्वयं के बारे में असुरक्षित महसूस करना पसंद करते हैं उनकी चाल के लिए मत गिरो। धीरे-धीरे अपने आप को दूर करना शुरू करो एक व्यक्ति के रूप में अपने मूल्य पर विश्वास करें - यह आपके भीतर है
  • आप उन लोगों के साथ समय व्यतीत करके अपने आत्मविश्वास को फिर से बना सकते हैं जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस कर रहे हैं और आपको नियंत्रण करने की आवश्यकता नहीं है।
  • ऐसी चीजें करें जिससे आपको मूल्यवान और सक्षम महसूस हो। यह संभावना है कि नियंत्रित व्यक्ति आपको ऐसा महसूस करता है कि आप कुछ भी सही नहीं कर सकते ऐसे कार्य करने के लिए समय लें, जो आपको सुरक्षित महसूस करते हैं, या तो योग जैसी चीजें या वार्षिक रिपोर्ट लिखते हैं।
  • डील विद ए कंट्रोल फ्रीक चरण 14
    4
    तय करें कि आप आगे क्या करेंगे इस मामले में, काम या रोमांटिक रिश्ते को जारी रखने की योजना बनाएं, या दूर रहें, लेकिन एक समय सीमा निर्धारित करें ताकि आप महसूस कर सकें कि इस मामले पर आपका नियंत्रण है। यदि आप एक नियंत्रित व्यक्ति के साथ रहते हैं, तो रणनीतिक और सावधानी से चीजों को सुलझाने का प्रयास करें। चर्चाएं फ़ीड न करें - एक प्रभावी और शांत तरीके से साझा करें। आपको नियंत्रण में रहने की ज़रूरत नहीं है - याद रखें कि आपको जो करना है उसे करने का आपको अधिकार है।
  • अंत में, कभी-कभी दूर हो जाने पर आप कर सकते हैं, खासकर जब आप अपने आप को फिर से पुष्टि करने का प्रयास करते हैं और स्थिति का सामना करते हैं तो आपके लिए बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक नियंत्रित व्यक्ति आपको नियंत्रित करने के लिए भावनाओं का उपयोग कर सकता है उदाहरण के लिए, आप कुछ भी जानने के लिए आतंक कर सकते हैं कि यह आपको उसके लिए खेद महसूस करके अपने नियंत्रण में रखेगा।
    • यदि संभव हो, तो किसी रिश्ते में शामिल होने या नियंत्रित व्यक्ति के साथ काम करने की कोशिश न करें। ऐसे चेतावनी के संकेत हैं जो एक व्यक्ति ऐसा है जब उसे आग्रह करने की आवश्यकता होती है कि सब कुछ उसके तरीके से किया जाए, जब वह लगातार दूसरों में गलतियों को पाता है, जब वह आराम करने में सक्षम नहीं है और दूसरों को एक परियोजना का प्रभार लेने में सक्षम नहीं है। आप व्यक्तिगत रिश्ते में जो हर गतिविधि लेते हैं, उसे नियंत्रित करने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं, और आप बिना किसी स्पष्ट कारण के लिए अत्यंत ईर्ष्यापूर्ण हो सकते हैं।
    • किसी नियुक्ति के दौरान, संकेतों की जांच करना सुनिश्चित करें ईर्ष्या और अपराध एक तरीका हो सकता है लोगों को नियंत्रित करें. नियंत्रण करने वाले लोग हेरफेर करने में भी बहुत अच्छे हैं। अपनी आँखें और कान को खोलें!
    • एक नियंत्रित व्यक्ति के लिए, यह महसूस करने के लिए ज़रूरी है कि वह आपके साथ अपने रिश्ते से कुछ के बारे में सही है। यदि वह आपका बॉस है, तो आप उनसे छोटी चीजों के बारे में भी सहमत हैं, भले ही आप इसका मतलब न हो। हालांकि, कानून तोड़कर या अन्य लोगों को चोट पहुंचाने से समझौता नहीं करें। अपनी स्थिति रखो और वह व्यक्ति हो जिस पर नैतिकता और मूल्य हैं।
    • सावधान रहें यदि कोई घमंडी व्यक्ति आपके लिए किसी रिश्ते में सब कुछ करना चाहता है, जैसे कि आपको गाड़ी में ले जाना, आपके लिए खरीदारी करना आदि। उसे बताओ कि उसे सप्ताहांत के लिए अन्य योजनाएं हैं यदि आप अपने आप को फोन करना बंद नहीं कर सकते या अपने जीवन में शामिल होने की कोशिश नहीं कर सकते हैं, तो आप संभावित "नियंत्रण वाले व्यक्ति" के आगे हैं सावधान रहें, आप एक आपदा की ओर बढ़ रहे हैं
    • नियंत्रित व्यक्ति कह सकता है कि वह आपके बारे में परवाह करता है और वह केवल उस चीज़ को करता है क्योंकि वह आपके बारे में परवाह करता है। यह आपको उस के साथ सहज महसूस कर सकता है और आपको आश्चर्य होगा कि क्या आप वह हैं जो गलत तरीके से समझा है। इस तरह, आप उनके नियंत्रण में आते हैं।
    • ध्यान रखें कि नियंत्रित व्यक्ति को अपने जीवन में कई समस्याएं हो सकती हैं। उसके लिए खेद महसूस करने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आपको शांत होने में मदद मिलेगी जब आप उसकी तरफ से हो और इतनी आसानी से निराश न हों यह स्वीकार्य व्यवहार नहीं हो सकता है, लेकिन वह व्यक्ति इसे स्वयं के बारे में बेहतर महसूस करने के तरीके के रूप में देख सकता है या तनाव के प्रबंधन के तरीके के रूप में देख सकता है। उसने कहा, आपको इसे देने की जरूरत नहीं है और वह जो करना चाहता है उसे करने दें - वह वह पहचानता है जो उस व्यवहार को प्रेरित करता है, फिर उस तरह से निपटने की कोशिश करता है जो आपकी सुरक्षा करता है।
    • यदि आप एक किशोरी हैं और आपका पिता एक नियंत्रित व्यक्ति है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप यह समझाएं कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है आपका इरादा गलत फैसले से "खुद को सुरक्षित करना" हो सकता है, लेकिन आपको यह महसूस करना होगा कि आपको अपना खुद का अधिकार लेने का अधिकार है क्योंकि यह आपका जीवन है और यह आपकी प्रकृति में है कि इसे नियंत्रित करना है।
    • एक नियंत्रित व्यक्ति आपको यह सोचने की कोशिश कर सकता है कि आप पागल हो गए हैं और यह कि आप कौन हैं (पागल होने की कोशिश करें)। इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ा हो सकता है। नहीं आप ऐसे हैं जिनके पास समस्या है, लेकिन यह रणनीति आपको अपने गार्ड को कम कर सकती है, जो वास्तव में नियंत्रित व्यक्ति क्या चाहता है।

    चेतावनी

    • यह मत मानो कि एक नियंत्रित व्यक्ति वह व्यक्ति है जिसे आप से निपटने नहीं कर सकते, खासकर कार्य और सामाजिक संदर्भों में। हां, लोग हिंसा के लिए तैयार हैं और हां, कुछ लोगों के साथ अधिक अंतरंग समस्याएं हैं जिन्हें हल करने के लिए असंभव है जब तक कि आप उनसे अच्छे से दूर न जाएं, लेकिन सामान्य तौर पर साथ में सभी प्रकार के लोगों के साथ मिलना चुनते हैं आपका जीवन कम से कम संपर्क अधिक नाटक बनाने की तुलना में एक स्वस्थ प्रतिक्रिया हो सकता है दूसरों के साथ सीमा बनाने के लिए आपके पास किसी भी असफलता को संबोधित करते हुए परिप्रेक्ष्य में अपने व्यवहार को रखें, जैसे कि एक व्यक्ति के रूप में अपने आप को जोर देना सीखना या अधिक स्पष्ट रूप से संवाद करना
    • कुछ प्रकार के नियंत्रण वाले लोगों से निपटना मुश्किल हो सकता है, और कभी-कभी भी खतरनाक हो सकता है जब वे व्यक्तिगत संबंध के संदर्भ में अस्वीकार कर देते हैं। यदि आपको पता है कि यह व्यक्ति नियंत्रण से बाहर निकलना चाहता है और कमजोर भावनाएं हैं, तो उन्हें तोड़ने के लिए सावधान रहें यदि संभव हो, तो उसे आपके साथ समाप्त करने का एक कारण दें, जैसे कि पर्याप्त संचार नहीं हो रहा है, बहुत अधिक पैसा खर्च करना या ऐसा कोई अन्य सुझाव जो आपको नियंत्रित करना मुश्किल हो। इस तरह, यह आपका विचार होगा और इसके साथ बेहतर होगा। अगर यह बहुत अधिक है, तो उस रिश्ते को समाप्त करें जिससे आप सुरक्षा की भावना से बाहर निकल सकें, जैसे फोन पर या आपकी सहायता करने वाले मित्रों के साथ। यह दिखाने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आपके पास मित्रों और परिवार का एक समूह है जो आपकी सहायता करते हैं इससे पहले कि इस व्यक्ति ने आपको किसी तरह से धमकी देने की कोशिश की।
    • किसी संभावित खतरे को रिकॉर्ड करें कि इस प्रकार का व्यक्ति आपके लिए ऐसा करता है कि आप रिश्ते से बचने न दें तब पुलिस पर जाएं और एक निरोधक आदेश प्राप्त करें। सुनिश्चित करें कि व्यक्ति को दस्तावेज़ के बारे में पता है और अपने सभी फोन की स्पीड डायल पर पुलिस नंबर को रखें। अपने पड़ोसियों से आप पर नजर रखने के लिए कहें। यदि आप वास्तव में डर महसूस करते हैं, तो किसी अन्य शहर या शरण में जाएं, यदि आप खतरे में हैं और अपने करीबी दोस्त नहीं हैं जिनके साथ रहना है यदि आपके पास करीबी दोस्त या परिवार के सदस्यों के साथ रहने के लिए है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए बुद्धिमान होगा कि वे आपकी रक्षा कर सकें और स्वयं। किसी ऐसे व्यक्ति के पास जाएं जिसे आप सुरक्षित महसूस कर रहे हैं और नियंत्रण करने वाले व्यक्ति का सामना करने के लिए तैयार हैं और जिस व्यक्ति के साथ वह टकराव में प्रवेश नहीं करना चाहता है (विशेष रूप से, जो कोई नियंत्रण नहीं कर सकता)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com