ekterya.com

हिंसक व्यक्ति से कैसे निपटें

अजनबियों, परिचितों और यहां तक ​​कि रिश्तेदार कई कारणों से हिंसक हो सकते हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि खतरनाक स्थिति को कैसे संभालना चाहिए। एक सुस्पष्ट दृष्टिकोण आमतौर पर सुरक्षित और अधिक प्रभावी होता है यदि आप चेतावनी के संकेतों को देखते हैं कि एक व्यक्ति हिंसक हो रहा है, तो अपने क्रोध को शांत करने की कोशिश करके शुरू करें यदि वह काम नहीं करता है, तो आपको और अन्य लोगों को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक कदम उठाएं

चरणों

विधि 1
आपको सुरक्षित रखें

एक हिंसक व्यक्ति चरण 1 के साथ डील शीर्षक छवि
1
अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें आपकी प्रवृत्ति आमतौर पर खतरे को अपने तर्कसंगत दिमाग से बेहतर पहचानती है। यदि आप स्थिति के बारे में कुछ अजीब महसूस करते हैं या अगर आपको किसी के बारे में बुरा लग रहा है, अपनी सहजता को सुनो और जितनी जल्दी हो सके सुरक्षित हो। एक खतरनाक स्थिति से खुद को उजागर करने की तुलना में सावधान रहना हमेशा बेहतर होता है
  • यदि आप नहीं जानते कि किसी स्थिति से कैसे निकलते हैं, तो एक बहाना बनाओ आप कह सकते हैं कि आपको अपने कुत्ते को बाहर ले जाना होगा या एक मित्र को चुनना होगा जिसकी कार क्षतिग्रस्त हो गई थी।
  • एक हिंसक व्यक्ति चरण 2 के साथ डील शीर्षक छवि
    2
    हमेशा बाहर निकलने का प्रयास करें यदि आप एक संभावित हिंसक व्यक्ति के साथ एक कमरे के अंदर हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप आसानी से दरवाजे पर पहुंच सकते हैं। हालांकि, आपको दरवाजा ब्लॉक नहीं करना चाहिए। यदि व्यक्ति फंसने लगता है, तो इससे निपटने के लिए अधिक खतरनाक हो सकता है।
  • उन जगहों का पता लगाने के लिए उपयोग करें जहां आप जाते हैं।
  • एक हिंसक व्यक्ति चरण 3 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    हिंसक व्यक्ति के साथ व्यवहार करने से बचें यदि संभव हो तो, किसी सहकर्मी, मित्र या रिश्तेदार को अपने साथ रहने के लिए कहें, जब आपको किसी ऐसे व्यक्ति से निपटना होगा जो हिंसक हो। किसी और की उपस्थिति हिंसक व्यक्ति को शांत रखने के लिए पर्याप्त हो सकती है यदि आप शारीरिक बल का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके पास बेहतर बूस्टर होता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नर्स हैं जो एक रोगी का इलाज करता है जिसका हिंसा का इतिहास है, तो अपने साथियों में से किसी एक को अपने साथ कमरे में प्रवेश करने को कहने का अच्छा विचार है
  • एक हिंसक व्यक्ति चरण 4 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    बुनियादी व्यक्तिगत रक्षा जानें. यदि आप कभी भी हमला कर रहे हैं, तो कुछ व्यक्ति रक्षा चालें जानकर आपके जीवन को बचा सकता है कुछ तकनीकों के लिए इंटरनेट पर खोजें जो आप घर पर अभ्यास कर सकते हैं या शुरुआती लोगों के लिए आत्मरक्षा वर्ग के लिए साइन अप कर सकते हैं।
  • किसी मित्र से पूछें कि आप जो तकनीक सीखते हैं उसका अभ्यास करें।
  • एक हिंसक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    बच्चों को व्यक्ति से दूर रखें यदि आप जानते हैं कि हिंसक प्रवृत्तियों वाला कोई व्यक्ति बच्चों के करीब होता है, तो उनकी सुरक्षा आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। यदि यह आपके अपने बच्चों की है, तो उन्हें एक सुरक्षित जगह पर (जैसे रिश्तेदार के घर में)। यदि वे किसी और के बच्चे हैं, तो उन्हें अस्थायी रूप से ख्याल रखने की पेशकश करें या उनके माता-पिता की सहायता करें, जहां वे उन्हें ले सकें।
  • अगर आपको लगता है कि एक बच्चा खतरे में है या घर में हिंसा की स्थिति में है, तो संबंधित अधिकारियों को तुरंत पता करें।
  • बच्चे स्वयं की रक्षा नहीं कर सकते, इसलिए उनका संरक्षण वयस्कों पर निर्भर करता है। मान लीजिए कि कोई और कोई बुरी स्थिति की रिपोर्ट करेगा, लेकिन अगर आपको लगता है कि कुछ गलत है, तो स्वयं की रिपोर्ट करें।
  • एक हिंसक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 6

    Video: दहेज के केस से कैसे बचें !How to Avoid Dowry !by Kanoon Ki Roshni mein

    6
    एक आपातकालीन योजना है आपको पता होना चाहिए कि अगर कोई आस-पास हिंसक होता है तो आप क्या करेंगे। आदर्श रूप से, आपको इमारत छोड़नी चाहिए और पुलिस को कॉल करना होगा। यदि आप घर पर हैं और आप नहीं जा सकते हैं, तो एक सुरक्षित कमरे में जाकर दरवाज़ा बंद कर दो आपातकालीन सेवाएं कॉल करें.
  • यदि आप किसी भागीदार या एक बच्चे के साथ रहते हैं, तो एक आपातकालीन योजना को एक साथ विकसित करें। सुनिश्चित करें कि हर कोई समझता है कि संकट के दौरान सुरक्षित रहने के लिए क्या करना है
  • विधि 2
    शांत क्रोध

    एक हिंसक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 7
    1
    शांत रहो गहराई से साँस लें दूसरे व्यक्ति का गुस्सा व्यक्तिगत तौर पर न लें आंदोलन से बचें, अपनी आवाज़ बढ़ाएं या व्यक्ति के साथ लड़ें।
    • याद रखें कि क्रोध हमेशा किसी के व्यक्तिगत दर्द में होता है यह आपके बारे में नहीं है, हालांकि व्यक्ति आपके साथ अपनी भावनाएं व्यक्त करता है
  • एक हिंसक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 8

    Video: पति कैसे बचे अपनी पत्नी को मेंटेनेंस देने से!How to avoid giving maintenance!by Kanoon Ki Roshni Me

    2



    अपनी आवाज को नीचे रखें यहां तक ​​कि अगर कोई अन्य व्यक्ति आप पर चिल्ला रहा है, तो उसे यथासंभव शांतिपूर्वक उत्तर दें। यदि आप तर्कसंगत रूप से संवाद करने के लिए परेशान हैं, तब तक कुछ भी मत कहो, जब तक आप थोड़ा शांत नहीं करते।
  • यदि आप अपनी आवाज उठाते हैं, तो आप केवल व्यक्ति के क्रोध को खिलाएंगे उससे लड़ने के लिए प्रोत्साहित न करें
  • Video: कैसे दहेज़ केस दो परिवारों को बर्बाद कर देता है

    एक हिंसक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 9
    3

    Video: झूठा दहेज का केस हो तो क्या करें पुरूष

    व्यक्ति को शांत होने के लिए कहने से बचें "शांत हो जाओ" या "आराम से" जैसे कुछ कहने से शायद व्यक्ति को और अधिक नाराज हो जाएंगे यह आपको बताया जा सकता है कि क्या करना है और ऐसा महसूस हो सकता है जैसे कि आप अपनी समस्या को कम कर रहे हैं।
  • अपने क्रोध को पहचानने वाले व्यक्ति के साथ एक कनेक्शन बनाएं ऐसा कुछ कहें "ऐसा लगता है कि यह वास्तव में आपको परेशान करता है, क्या हम इसके बारे में बात कर सकते हैं?"
  • एक हिंसक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 10
    4
    व्यक्ति की भावनाओं पर प्रतिबिंबित करें जब व्यक्ति आपको बताता है कि क्या गलत है, उसके साथ सहानुभूति करने का प्रयास करें उसे लगता है कि आप उसके पक्ष में हैं, भले ही आप उससे सहमत नहीं हैं। यदि उसे लगता है कि आप उसे समझते हैं, तो वह हिंसक बनने की संभावना कम होगी।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "फिर आप परेशान हो रहे हैं क्योंकि कोई भी आपको योजनाओं में हुए परिवर्तनों के बारे में पहले ही नहीं बताता, क्या यह सही है? आपको लगता है कि कोई भी आपको शामिल नहीं करना चाहता है। "
  • एक हिंसक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 11
    5
    शरीर की भाषा का प्रयोग करें जो धमकी नहीं दे रहा है एक खुला और आराम से मुद्रा रखना नाराज व्यक्ति के साथ आँख से संपर्क करें, लेकिन शांतिपूर्ण अभिव्यक्ति रखें एनिमेटेड इशारों को मत बनाएं, अपने हाथों को अपने कूल्हों पर रखें या अपने हाथों को पार करें। धीरे-धीरे और शांति से आगे बढ़ो।
  • गुस्सा व्यक्ति को बहुत सारे स्थान दें यह उपाय भी आपको हिंसक होने पर कुछ सुरक्षा प्रदान करता है।
  • विधि 3
    चेतावनी के संकेतों को पहचानें

    एक हिंसक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 12
    1
    उस व्यक्ति के हिंसा के पिछले इतिहास को ध्यान में रखें पिछला हिंसा, यह जानना सबसे बड़ा अनुमान है कि क्या भविष्य में व्यक्ति हिंसक हो जाएगा। झगड़े में भाग लेना, हिंसक अपराध करना, जानवरों के लिए क्रूर होना और क्रोध की स्थिति में चीजों को तोड़ना हिंसक व्यवहार के उदाहरण हैं।
  • एक हिंसक व्यक्ति चरण 13 के साथ डील शीर्षक छवि
    2
    व्यक्ति के व्यवहार में बदलाव की पहचान करें यदि आप उस व्यक्ति को जानते हैं, तो सावधान रहें, जब उनका व्यवहार अलग या अजीब लगता है। ध्यान दें कि जब आप विशेष रूप से आक्रामक, आरक्षित या तर्कसंगत व्यवहार करते हैं मूड के झूलों पर भी ध्यान दें, जैसे क्रोध के विस्फोट या निराशा की अभिव्यक्ति।
  • उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति आप डेटिंग कर रहे हैं एक छोटी सी समस्या के लिए चिल्लाना शुरू कर दिया है, सावधानी से आगे बढ़ना (क्रोध नियंत्रण की समस्याओं धीरे-धीरे हिंसा में स्थानांतरित कर सकते हैं)।
  • एक हिंसक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 14
    3
    इस बारे में सोचें कि क्या व्यक्ति की परिस्थितियां हाल ही में बदल गई हैं या नहीं। अपने आप से पूछें कि क्या व्यक्ति ने हाल ही में एक नौकरी खो दी है, एक रिश्ता समाप्त हो गया है या अत्यधिक विश्वास प्रणाली की सदस्यता ली है जीवन में नकारात्मक परिवर्तन व्यक्ति में हिंसक व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकता है।
  • एक हिंसक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 15
    4
    पता लगाएँ कि क्या व्यक्ति ड्रग्स या अल्कोहल का उपयोग कर रहा है ड्रग्स और अल्कोहल किसी व्यक्ति के फैसले को नुकसान पहुंचाते हैं और उनकी बाधाओं को कम करते हैं, जिससे उन्हें हिंसक रूप से कार्य करने की अधिक संभावना होती है। यदि आप जानते हैं कि किसी को संभावित हिंसा के लक्षणों से पता चलता है और अक्सर पदार्थों का सेवन करता है, तो सावधान रहें जब आप उस व्यक्ति के साथ हों
  • शराब और नशीली दवाओं की निर्भरता (एनसीएडीडी) पर राष्ट्रीय परिषद के मुताबिक, 40% हिंसक अपराधों में शराब की खपत शामिल है।
  • एक हिंसक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक चित्र 16
    5
    क्रोध के संकेतों की पहचान कैसे करें जो कोई गुस्सा आता है वह तनाव और दुखी दिख सकता है। आप देख सकते हैं कि यह कांपता है या लाल हो जाता है आप एक जगह से दूसरे स्थान पर भी जा सकते हैं, लोगों के साथ बुरी तरह से बोल रहे हैं, व्यंग्यात्मक बोलकर या अपनी आवाज उठा सकते हैं।
  • क्रोध हिंसा से पहले यदि आप देखते हैं कि किसी को गुस्सा आ रहा है, तो उस व्यक्ति को शांत करने के लिए तुरंत छोड़ दें या कुछ करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com