ekterya.com

अपने पति या पत्नी के साथ कैसे जाना

विवाह बहुत मुश्किल हो सकता है यदि आप और आपके पति के परिवार, काम और अन्य दायित्वों के साथ एक व्यस्त जीवन है, तो छोटी समस्याएं असहमति हो सकती हैं आप इसे स्वीकार करके अपने पति के साथ बेहतर रह सकते हैं, उसके साथ प्रभावी ढंग से संवाद करना सीख सकते हैं और दोनों के लिए समय आरक्षित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने पति को स्वीकार करें

एक जीविका चरण 1 के साथ जाओ अलंग छवि शीर्षक
1
सकारात्मक पर ध्यान दें यह महत्वपूर्ण है कि आप हर दिन अपने पति की सराहना करने के लिए समय ले लें कुछ ऐसी चीज है जो आपको उस व्यक्ति को शुरू में आकर्षित करती थी और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप प्रेम की भावनाओं का पोषण करते हैं। आपके साथी के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने का समय रिज़र्व करें।
  • प्रेम और प्रशंसा एक दीर्घकालिक संबंधों के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक हैं। कभी-कभी, दैनिक गतिविधियों और जिम्मेदारियों से लोगों को अपने पति या पत्नी के लिए स्नेह पर ध्यान केंद्रित करना बंद करना पड़ता है। सुनिश्चित करें कि आप इन भावनाओं को खिलाओ
  • "मैं सराहना करता हूं" एक ऐसी गतिविधि है जो स्नेह की भावना को बढ़ाती है आप और आपके पति / पत्नी को एक दूसरे के बारे में तीन या अधिक सकारात्मक विशेषताओं को उदाहरण के साथ लिखना चाहिए, जो इन विशेषताओं को स्पष्ट करते हैं। फिर, वे एक-दूसरे के बारे में क्या लिखा है, पढ़ते रहें
  • एक जीविका चरण 2 के साथ मिलकर छवि शीर्षक

    Video: Karwa Chauth Special - पति पत्नी का प्यार - Pati Patni Ka Pyar - करवा चौथ का त्यौहार - Monica Gupta

    2
    कुछ दोषों के साथ रहने के लिए जानें हमारे पास सभी दोष हैं कोई पूर्ण साथी नहीं है और कुछ व्यवहार बदलते नहीं हैं, भले ही अन्य पति इसे बार-बार पूछे। यदि यह एक गंभीर समस्या नहीं है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसे अनदेखा करें
  • यह संभावना नहीं है कि आपके पति आपके जीवन में एक बुरी आदत बदलेगा, भले ही आप उससे आग्रह करें या उसे आग्रह करें उदाहरण के लिए, यदि आपकी पत्नी गन्दा है, तो आप चीजों को सुलझाने के लिए सीख सकते हैं, लेकिन कभी भी बर्तन को तुरंत धोने या नियमित आधार पर रीसाइक्लिंग के लिए कचरे को दूर करने के लिए कभी नहीं याद रखें। हालांकि इन कार्यों कष्टप्रद, नहीं तो रिश्ते की एक सौदा ब्रेकर हो सकता है, यह उन्हें अनदेखा करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • यह आपके लिए आपके पति या पत्नी को गंभीर पहलुओं को बदलने के लिए कहने के लिए पूरी तरह स्वीकार्य है जो आपको परेशान करते हैं। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आपका पति खराब वित्तीय फैसले लेता है, तो यह एक बहुत बड़ा कारक है जिसमें आप दोनों को काम करना चाहिए। हालांकि, तुच्छ दोषों को बदला नहीं जा सकता है और आपको अपने साथी को सही या बेहतर बनाने के लिए रिश्ते शुरू नहीं करना चाहिए।
  • एक जीविका चरण 3 के साथ मिलकर शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पति या पत्नी के लक्ष्यों को प्रोत्साहित करें यदि विवाह एक दूसरे को प्रोत्साहित करते हैं तो विवाह अधिक खुश होते हैं। आपको अपने पति या पत्नी के उम्मीदों और सपनों का समर्थन करना चाहिए और उन गतिविधियों को सक्रिय रूप से प्रोत्साहित करना चाहिए जो उन्हें दीर्घकालिक लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करें। सुनने और समझने की कोशिश करें कि आपके जीवनसाथी क्या चाहते हैं और उसे समर्थन देने के तरीके ढूंढें। बेशक, आप अपने पति या पत्नी के लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर सकते, लेकिन आप सफलता के मार्ग के साथ भावनात्मक समर्थन और सलाह प्रदान कर सकते हैं।
  • विधि 2
    असहमति के साथ डील करें

    एक जीवनसाथी के चरण 4 के बारे में जानें
    1
    प्रभावी ढंग से संवाद विवाह के दौरान आने वाली अपरिहार्य असहमतियों को रोकने और निपटने के लिए प्रभावी संचार महत्वपूर्ण है। अपने पति के साथ अच्छी तरह से चलने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप उत्पादक तरीके से संवाद करना सीखें।
    • जब आप निराशा व्यक्त करते हैं, तो ऐसी स्थिति से बचें जो एक स्थिति के बारे में बाहरी निर्णय को दर्शाती हैं। आपकी टिप्पणी दूसरे व्यक्ति के बजाय पहले व्यक्ति में शुरू होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपके पति आपको कुछ समय में हर बार अकेले अधिक समय देने के बजाय आपको बताए "आप मुझे आपके लिए सब कुछ करने की उम्मीद करते हैं और अपने लिए कभी समय नहीं देते", उस टिप्पणी को सुधारें जिस तरह से आपकी व्यक्तिगत भावनाओं को स्थिति के बारे में परिलक्षित होता है और किसी उद्देश्य के तथ्य के बारे में नहीं। जैसे कुछ कहो "मुझे लगता है कि मेरे पास मेरे लिए पर्याप्त समय नहीं है और इससे मुझे तनाव महसूस होता है"।
    • चर्चा के बारे में अपने पति की राय सुनें अक्सर, एक छोटी सी समस्या से लड़ता है क्योंकि अंतर्निहित परिस्थितियों में प्रकाश आती है जब आप दोनों असहमत होते हैं, तो अपने पति को ध्यान से सुनो और जो कुछ भी आप समझ नहीं पाते उसे दोहराएं ताकि आप इसे स्पष्ट कर सकें।
    • अपने पति को अपने मन को पढ़ने की उम्मीद मत करो। यदि आपके पति या पत्नी के बारे में परेशान करने वाली कोई चीज है, तो उसे उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि उसे बस पता चले। जितनी जल्दी आप कुछ कहते हैं, जितनी जल्दी आप इस समस्या से निपट सकते हैं और इसे प्रभावी ढंग से निपट सकते हैं
  • एक साथी के साथ Get Along जाओ शीर्षक छवि 4 कदम
    2
    अपने पति या पत्नी के मूल्यों को स्वीकार करें दो लोगों को एक ही राय नहीं है और सभी समय मूल्यों। आपको अपने पति या पत्नी के मूल्यों को स्वीकार करना होगा, भले ही आप उनके साथ सहमत न हों।
  • पत्नियां आम तौर पर विभिन्न राजनीतिक और धार्मिक मूल्यों के साथ मिल सकती हैं हालांकि, समस्याएं तब होती हैं जब दोनों में से एक को लगता है कि उनके मूल्यों का सम्मान नहीं किया जाता है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने पति या पत्नी से विशिष्ट मुद्दे पर असहमत हैं, तो समझने की कोशिश करें कि वे कहां से आते हैं और उनकी राय का आदर करते हैं।
  • यदि आप अपने पति या पत्नी के साथ पूरी तरह से असहमति रखते हैं, तो कोई समस्या नहीं है, अगर दोनों इस बारे में बात नहीं करें। कभी-कभी, किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण को बदलने के लिए प्रलोभन में नहीं देना कठिन होता है, विशेषकर यदि यह एक ऐसा विषय है जो आपको बहुत अधिक रूचि करता है।
  • एक जीविका के साथ मिलो छवि शीर्षक चरण 6
    3
    अपने पति या पत्नी की संचार शैली जानें लोग अलग-अलग तरीकों से संवाद करते हैं। आप जिस तरह से अपने पति अपनी भावनाओं को संचारित करने के लिए ध्यान देना चाहिए इस तरह, आप इसे बेहतर समझ सकेंगे और चर्चाओं को और अधिक प्रभावी तरीके से शांत कर सकेंगे।
  • कुछ लोग अधिक दृश्य संचारक हैं इन लोगों को अपनी भावनाओं के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उनकी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए, दृश्य संकेतों का उपयोग करें, जैसे कि वे कैसे व्यवहार करते हैं और आंखों की गतिविधियों का उपयोग करते हैं। यदि यह आपके पति या पत्नी के साथ मामला है, तो सुनिश्चित करें कि दो चेहरे का सामना करने के लिए बातचीत करें।
  • यदि आपके पति या पत्नी संचार के दौरान बहुत ही भावुक हो जाते हैं, धीरे से बात करने की कोशिश करें और अपने हाथों को पकड़ कर, उन्हें छूने और अन्य प्रकार की प्रेमपूर्ण इशारों से सहायता प्रदान करें।
  • जब आप अपने पति या पत्नी के साथ बात करते हैं, तो हमेशा वे कहते हैं कि वे क्या कहते हैं। इस तरह, वे सुनिश्चित करेंगे कि वे एक-दूसरे को समझें



  • एक साथी के साथ जाओ अलंग कदम शीर्षक 7 छवि
    4

    Video: कोई पत्नी अपने पति को नहीं बताती ये 7 बातें

    जिस तरीके से आपके पति प्रेम को व्यक्त करते हैं, उसे समझें। लोग हैं "प्यार भाषाएं" अलग। दूसरे शब्दों में, ये लोग यह दिखाने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं कि आप परवाह करते हैं। यदि आप या आपके साथी को अनुपयुक्त महसूस करते हैं, तो दोनों को कई का उपयोग करना चाहिए "प्यार भाषाएं", जैसे कि निम्नलिखित:
  • प्रतिज्ञा के शब्दों: इसका मतलब है कि आपके पति ने व्यक्त किया कि वे सीधे कैसे महसूस करते हैं शायद आप सुनते हैं "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ" कई बार और छोटे चीजों के लिए प्रशंसा प्राप्त करते हैं। शायद यह सबसे प्रत्यक्ष और आसान-से-पढ़ने वाली प्रेम भाषा है
  • सेवा का कार्य: किसी व्यक्ति को लग रहा है कि कार्रवाई शब्दों से अधिक मजबूत होती है और उसके लिए उसके लिए छोटे कार्य करने से अपने पति के प्रति सहिष्णुता दिखाती है। उदाहरण के लिए, यदि आपका लंबा दिन था तो आपका पति आपके लिए कचरे को निकाल सकता है या बर्तन धो सकता है इस तरह के लोग कभी-कभार अपनी स्नेह के साथ कम मौखिक होते हैं और उनके प्यार के कृत्यों को आसानी से अनदेखा करना पड़ता है यदि आपको नहीं पता कि उनका लक्ष्य स्नेह व्यक्त करना है
  • उपहार देने की कार्रवाई: इसका अर्थ है कि लोगों को साझा करना और दे देना पसंद है। आपकी पत्नी आपको देखभाल करने के लिए स्टोर से फूल या थोड़ा आश्चर्य ले सकती है। के साथ के रूप में "सेवा के कृत्यों", यह संभव है कि आपका पति कम मौखिक रूप से स्नेही है अगर वह ऐसा तरीका है जिसमें वह अपना प्यार व्यक्त करता है
  • क्वालिटी टाइम: इसका अर्थ है कि प्यार दूसरे व्यक्ति को अनन्य ध्यान देकर खुद को अभिव्यक्त करता है। यह संभव है कि आपका पति अकेला समय बिताना चाहता है और छोटे क्षणों का ख्याल रखना जो महत्वपूर्ण नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, शाम को रात्रिभोज आपके पति के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है यदि आप अपने प्यार को व्यक्त करने का तरीका है
  • शारीरिक संपर्क: इसका मतलब है कि आपके पति आपको छूकर अपना प्यार दिखाता है। वह अपना हाथ पकड़ कर रख सकता है, आपको पकड़ सकता है और तुम्हें चुम्बन कर सकता है। आपके पति या पत्नी कम-से-कम स्नेही हो सकते हैं, लेकिन संपर्क के जरिए उसे या फिर क्षतिपूर्ति करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • एक जीविका के साथ जाओ अलर्ट के साथ छवि चरण 8
    5
    चर्चा के दौरान रोकें यदि कोई चर्चा कहीं नहीं मिलती है, तो रोकें ठीक है। यदि कोई पार्टी दूसरे की बात सुनता है और उसी जानकारी को दोहराता है, तो बस चर्चा को रोकें, एक-दूसरे को जगह दें और बाद में समस्या का पुनः विश्लेषण करें।
  • विधि 3
    एक साथ समय व्यतीत करें

    एक जीविका के साथ जाओ अलर्ट के साथ छवि चरण 9
    1
    अनुष्ठान स्थापित करें एक सुखी विवाह के लिए रस्में महत्वपूर्ण हैं सप्ताह के दौरान एक साथ अकेले समय बिताने के तरीके खोजें।
    • अनुष्ठान कुछ भी हो सकते हैं जो आपके और आपके पति या पत्नी के लिए महत्वपूर्ण है एक हफ्ते में एक बार रात के खाने के लिए बाहर जाना, एक विशिष्ट टीवी शो एक साथ देखते हुए, लंबे समय तक चलने और अन्य गतिविधियों को लेते हुए जो आप आनंद लेते हैं, क्योंकि एक जोड़े रीति-रिवाजों के रूप में सेवा कर सकते हैं।
    • यह महत्वपूर्ण है कि वे कुछ प्रकार के शेड्यूल बनाए रखें। जाहिर है, वहाँ कई चीजें हैं और कभी कभी आप एक नियुक्ति याद कर सकते हैं हालांकि, सप्ताह के एक दिन या दोनों के लिए समय की स्थापना करना यह सुनिश्चित करेगा कि आप सप्ताह के दायित्वों के मध्य में अपना समय बर्बाद न करें।
  • एक जीविका चरण 10 के साथ मिलें
    2
    एक स्वस्थ सेक्स जीवन बनाए रखें रोमांटिक संबंधों के लिए सेक्स महत्वपूर्ण है लंबे समय तक स्वस्थ सेक्स जीवन को बनाए रखना आपके पति या पत्नी के साथ मिलना महत्वपूर्ण है
  • यदि आप और आपके पति के अलग-अलग यौन आवेग हैं, तो सहमत होने के कई तरीके हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरे व्यक्ति की जरूरतों के हिसाब से अधिक या कम सेक्स करना, लेकिन वे अपने पति के लिए कल्पनाओं, प्रारंभिक खेलों के विभिन्न स्तरों, भूमिका निभाते हैं और अन्य तरीकों का पता लगा सकते हैं और आप समान स्तर पर रह सकते हैं।
  • यदि सेक्स एक समस्या हो रही है, तो एक जोड़ों के चिकित्सक के पास जाने के लिए पता करें कि क्या अंतर्निहित समस्याएं हैं जो आपके यौन आवेगों को प्रभावित करती हैं।
  • इमेज का शीर्षक नाम के साथ मिलकर एक पति या पत्नी चरण 11
    3
    उनका विश्वास है साझा मूल्य यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास कुछ साझा मूल्य हैं जो कुछ के रूप में हैं। हालांकि वे सब कुछ पर सहमत नहीं हो सकते हैं, उनके पास कुछ साझा मूल्य होने चाहिए। वे रिश्ते, भविष्य और उनके करियर के लक्ष्यों पर मिलकर काम कर सकते हैं। एक जोड़े के रूप में एक साथ मूल्यों की स्थापना एक संबंध को मजबूत कर सकती है और एक सकारात्मक भविष्य सुनिश्चित कर सकता है।
  • एक साथी के कदम के साथ जाओ Along के शीर्षक छवि 12
    4
    अपने व्यक्तित्व की अपनी भावना है सबसे खुशी और स्वास्थ्यप्रद जोड़ों विवाहित जीवन के अलग-अलग व्यक्तिगत जीवन की है। आप विश्वास नहीं कर सकते अपने पति या पत्नी अपने सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक साथ। यहां तक ​​कि अगर वे एक साथ समय बिताने के लिए प्रयास करते हैं, सप्ताह में एक बार लगता है गतिविधियों आप अपने दम पर या इस तरह के एक पुस्तक क्लब में शामिल होने के रूप में दूसरों के साथ कर रही है का आनंद लें, रात में दोस्तों के साथ एक बार में जाकर, शिल्प कर आदि यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई रोमांटिक रिश्ता के लिए एक छोटे से कमरे में स्वस्थ है है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि रिश्ते में दो लोग हैं और हर एक दूसरे के समान महत्वपूर्ण है।
    • हमेशा सबसे बड़ी त्रुटियों असहमति के लिए छोटी से, दूसरे व्यक्ति की गलतियों को माफ करने का प्रयास करें। अतीत रखो के पीछे आप मदद कर सकते हैं उन्हें आगे मिलता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com