ekterya.com

कैसे तर्कपूर्ण लोगों को परेशान करने के लिए

कुछ लोग बहस करना पसंद करते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, कुछ तर्कपूर्ण लोग सिर्फ सही होने या बेहतर होने की जरूरत महसूस करते हैं और गलत होने की इच्छा नहीं रखते हैं। इस प्रकार के बहस वाले लोगों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका एक बनना नहीं है। इस तरह के तर्कपूर्ण व्यक्ति को कोई भी परेशान नहीं करेगा, जो किसी को बहस करने का अवसर लेता है, इसे गंभीरता से लेने से इनकार करता है और अपनी गलतियों को बताता है।

चरणों

विधि 1
बहस से बचें

एनोॉय अर्ग्यूमेंटेटिव पीपुल स्टेप 1 नामक छवि
1
बहस मत करो एक बहस में घसीटा होने से बचने के लिए मुश्किल लग सकता है। जब आप एक बहुत तर्कपूर्ण व्यक्ति से सामना कर रहे हैं, तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपका शत्रु शायद आपकी राय सुनना नहीं चाहता है आप जो कुछ कह रहे हैं वह तर्क को हल करने के लिए पर्याप्त रूप से समझ जाएगा, और एक विवादास्पद व्यक्ति शायद यह स्वीकार नहीं करेगा, भले ही वह गलत हो। अपने आप को सिरदर्द बचाओ और बस कहें कि आप इस बारे में बहस नहीं करेंगे।
  • एनोॉय अर्ग्यूमेंटेटिव पीपुल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    गर्म विषयों से बचें जब कोई विवादास्पद व्यक्ति से बात कर रहा हो, तो बातचीत को यथासंभव कमजोर रखना बेहतर होता है। अगर कोई मुद्दा उठता है कि अक्सर विवाद का कारण बनता है या बहुत से लोग बहस करते हैं, जैसे बंदूक नियंत्रण या गर्भपात, कहते हैं कि आप इसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं या आपको परवाह नहीं है।
  • विषय बदलें अगर आपको लगता है कि एक तर्क आ रहा है, असहमति के बजाय, बातचीत को दूसरे दिशा में लेने की कोशिश करें।
  • एनोॉय आर्ग्यूमेंटेटिव पीपुल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    शांत रहो. अपने आप को चिढ़ न होने दें। विवादित व्यक्ति को यह देखते हुए कि चर्चा आपकी भावनाओं को प्रभावित कर रही है, शायद उन्हें जीत या श्रेष्ठता की भावना देनी चाहिए जो वह चुपके से चाहते हैं और बहस जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। यदि आप असहमति से प्रभावित नहीं लगते हैं, तो अन्य व्यक्ति परिणाम से असंतुष्ट महसूस करेंगे। आखिरकार वह आत्मसमर्पण कर सकता था और दूसरे, और अधिक उत्साही लक्ष्य की खोज कर सकता था।
  • अपना आवाज शांत रखो जब एक व्यक्ति आवाज उठाता है, तो दूसरे को ज़ोर से बोलना पड़ता है शांति से बात करने से आप समझदार बन सकते हैं, जो आपके विरोधी को परेशान करेगा।
  • एनोॉय अर्ग्यूमेंटेटिव पीपुल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    यह उबाऊ लगता है अपने फोन पर अपने वॉच या संदेशों की जांच करें उसे बताएं कि आपके पास अधिक महत्वपूर्ण काम है और अपने आप को माफ़ करें चर्चा बहस वाले लोगों को श्रेष्ठता की भावना देते हैं। इस विषय पर चर्चा करने में रुचि की कमी दिखाने के द्वारा, आप बेहतर तरीके से नष्ट हो जाएंगे।
  • एनोॉय अर्ग्यूमेंटेटिव लोगों का शीर्षक शीर्षक पृष्ठ 5
    5
    सहमति के बिना सहमत हूं ऐसा कुछ कहो: "आप शायद सही हैं, लेकिन मुझे अपना रास्ता पसंद है।" एक बार जब आपने यह कहा है, चर्चा करने के लिए कुछ और नहीं है। आप सहमति के बिना भी मंजूरी दे सकते हैं उसे अपनी राय दें और फिर वार्तालाप जारी रखें जैसे कि वे एक समझौते पर पहुंच गए हैं।
  • सहमति के बिना समझौते की आवाज बनाएं यह आपके बयानों को धीमा करने में मदद करता है और बातचीत को मापा जाता है।
  • विधि 2
    परेशान बहस कहें

    छद्म नाम की छवि अनाओ अर्ग्यूमेंटेटिव पीपुल चरण 6
    1
    दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आप गलत हैं किसी भी तथ्य से इसका समर्थन न करें कि आप बहस कर सकते हैं। बस उसे बताएं कि वह गलत है और आगे स्पष्टीकरण प्रदान करने से इनकार करते हैं किसी भी विवादित व्यक्ति को यह नहीं सुनना चाहिए कि वह गलत है, खासकर अगर वह सही है।
  • छद्म नामांकित छवि अनाओ तर्कसंगत लोग चरण 7
    2
    यह परीक्षणों की मांग करता है यहां तक ​​कि अगर दूसरे व्यक्ति का तर्क वैध लगता है, तो इसके लिए किसी भी दावे के प्रमाण की आवश्यकता होती है। जब तक मैं अपने दावे को साबित नहीं करूँ, तब तक इस मुद्दे पर चर्चा करने से इनकार करें आपके विरोधी के लिए जितना संभव हो उतना प्रारंभिक कार्य बनाने की कोशिश करें। यह आपके साथ बहस जारी रखने के लिए बहुत थका हुआ और बहुत अधिक समय का उपभोग करें
  • आइनीज़ आर्ग्यूमेंटेटिव पीपुल स्टेप 8 नामक छवि
    3



    यह अपने खराब व्याकरण का संकेत देता है यदि यह पता चला है कि आपके प्रतिद्वंद्वी शब्दों का प्रयोग करते समय गलत तरीके से उपयोग करते हैं, तो उन्हें रोकें और उन्हें बताएं। यह केवल बोलने के दौरान आपकी गति को बाधित नहीं करेगा, बल्कि आपको बौद्धिक रूप से निम्नतर भी महसूस करेगा।
  • एनोॉय अर्ग्यूमेंटेटिव पेंटर स्टेप 9 नामक छवि
    4
    निंदा करना आप अपने आप को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं के रूप में condescending रहो। उदाहरण के लिए, आप सरल शब्दों का उपयोग करने की पेशकश कर सकते हैं ताकि आप अपने आप को बेहतर समझ सकें
  • अपनी आँखें रोल करें ऊपर की ओर और एक तरफ देखो, और धीरे धीरे अपनी आँखों में चलें जब तक आप कमरे के विपरीत दिशा में नहीं देख पाते जब आप अपनी आँखों को रोल करते हैं तो आपके सिर को थोड़ा हिला लेना उपयोगी होता है यह अभिव्यक्ति दिखाएगी कि आपका विरोधी हास्यास्पद और बेवकूफ है
  • एनोॉय अर्ग्यूमेंटेटिव पीपुल स्टेप 10 नामक छवि
    5
    हास्यास्पद और अप्रासंगिक स्रोतों का हवाला देते वह मान्यता प्राप्त आवाज के रूप में किसी भी संबंध के बिना फिल्मों, टीवी शो या अन्य आंकड़े उद्धृत करते हैं। गीत का हवाला देते हुए भी बहुत अच्छी तरह से काम करता है इस विधि से लड़ना बहुत मुश्किल है क्योंकि दूसरे व्यक्ति को सबसे पहले यह पता लगाना होगा कि क्या आप गंभीर हैं या नहीं, इससे पहले कि आप जवाब दे सकें
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई अमेरिकी विदेश नीति के बारे में चर्चा शुरू करने की कोशिश करता है, तो संभावित प्रतिक्रिया हो सकती है "ठीक है, बिली जोएल ने कहा: हमने आग शुरू नहीं की।"
  • एनोॉय अर्ग्यूमेंटेटिव पीपुल स्टेप 11 नामक छवि
    6
    यह पेटीपन को इंगित करता है यदि चर्चा कुछ ऐसी चीज के बारे में है जो महत्वपूर्ण नहीं है, तो यह सुनिश्चित कर लें कि आपका विरोधी अपने छोटे प्रकृति के कारण अतिरंजना कर रहा है। तर्कप्रद लोगों का अनुपालन करना जैसे कि हर विचार महत्वपूर्ण था क्योंकि यह वास्तव में सही होने का अर्थ है। यदि आप दिखाते हैं कि आपके प्रतिद्वंदी के तर्क के तरीके को दोष के रूप में कैसे देखा जा सकता है, तो यह आपके साथ चर्चा करना जारी रखने के लिए अधिक अनिच्छुक बना सकता है।
  • एनोॉय अर्ग्यूमेंटेटिव पीपुल स्टेप 12 नामक छवि
    7
    इसे व्यक्तिगत बनाएं ऐसे किसी भी विषय को भूल जाएं जिसे आपत्तिजनक और अपमानजनक होने पर चर्चा और ध्यान केंद्रित किया जा सके। उदाहरण के लिए, यदि आप गरीबी के बारे में बहस खोना शुरू करते हैं, तो आप कह सकते हैं, "आपको गरीबी के बारे में चिंता करने और नए केश विन्यास की तलाश में अधिक समय व्यतीत करना चाहिए।" इस प्रकार का हमला तर्क को खुद ही जीतने में मदद नहीं करता है, लेकिन अपमान करने से अक्सर एक आक्रामक प्रतिद्वंद्वी को शांत और अपमानित कर सकता है बेशक, यह भी एक शारीरिक लड़ाई बनना समाप्त हो सकता है, इसलिए सावधान रहना
  • विधि 3
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें

    Video: Brahma kumaris exposed by Ex BK Neelu yadav | ब्रह्मकुमारी का पर्दाफाश |

    एनोॉय अर्ग्यूमेंटेटिव पेंशन स्टेप 13 नामक छवि
    1
    शांत रहो बहसपूर्ण लोग अक्सर अपने प्रतिद्वंद्वी से भावनात्मक प्रतिक्रिया देखने की इच्छा के साथ बहस करते हैं यह न दिखाएं कि बातचीत आपको परेशान करती है या आपको परेशान करती है।
    • वह मुस्कुराता है। अपने प्रतिद्वंदी को दिखाओ कि आप एक तर्क को गिराने नहीं जा रहे हैं। कभी-कभी यह एक नाराज और तर्कपूर्ण व्यक्ति होता है
  • एनोॉय अर्ग्यूमेंटेटिव पीपुल स्टेप 14 नामक छवि
    2
    प्रश्न पूछें एक विवादास्पद व्यक्ति को चीजों को अपने तरीके से देखने के लिए समझने की कोशिश करने के बजाय, अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करने के लिए उनसे पूछें अक्सर, यह आपको चर्चा की जड़ में लाने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं "इस विचार के पीछे तर्क क्या है?" अपने प्रतिद्वंद्वी को अपनी स्थिति को सही ठहराने के अलावा, आप उसे वेंट करने और महसूस करने का अवसर देंगे कि वे उसकी आवाज़ सुनते हैं। कई बार यह विवादित व्यक्ति को शांत करने के लिए पर्याप्त होगा, भले ही वह असहमति को हल नहीं करे।
  • एनोॉय अर्ग्यूमेंटेटिव पीपुल पायथ 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    तुम्हें पता होना चाहिए कि कब जाना है यदि आपको लगता है कि किसी स्थिति को सकारात्मक तरीके से हल नहीं किया जा रहा है, तो इसे से दूर चले जाओ। आप बाद में इस विषय को चुन सकते हैं जब आपको लगता है कि आप इसे उचित रूप से चर्चा कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • जो लोग अपेक्षा से ज्यादा आगे बढ़ते हैं, उन लोगों का सामना न करें, जो आपके से अधिक बड़े और मजबूत हैं।
    • हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि आप कुछ नहीं कहते हैं कि आपको बाद में पछतावा होगा। चर्चा करते समय अपने शब्दों को ध्यान से चुनें
    • उसे देखने न दें कि आप परेशान हैं। पूरे बातचीत में मुस्कान यह आपको परेशान करेगा, क्योंकि आपको विश्वास होगा कि यह आपको परेशान नहीं करता है!
    • आँख से संपर्क न करें। वह सोचेंगे कि वह आपको अपनी तर्क के बारे में किसी तरह से समझाने का प्रयास कर रहे हैं। अपने तर्क में फर्म और बिना शर्त रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com