ekterya.com

अपने कौशल कैसे दिखाएं

नौकरी की तलाश करते समय (या जब आप अपने विकल्प खुले रखना चाहते हैं), तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक अच्छा प्रभाव डालें और अपना कौशल साबित करने के लिए अपने कौशल को प्रभावी ढंग से दिखाएं। यदि आप अपनी प्रतिभा या बुरी तरह से व्यवस्थित पाठ्यक्रम जीवन में छुपाए नहीं दिखाते हैं, तो आप जो कुछ भी मूल्यवान हैं उसे प्रेषित करने में सक्षम नहीं होंगे और आप नौकरी पाने की संभावना कम कर देंगे। यह लेख आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप अपने कौशल को प्रभावी ढंग से लिखने और व्यक्तिगत रूप से दिखाते हैं। शुरू करने के लिए, नीचे चरण 1 पढ़िए।

चरणों

विधि 1
एक पाठ्यचर्या विटाई और डिजिटल मीडिया में अपने कौशल पेश करें

छवि को दिखाएं आपकी कुशलताएं चरण 1
1
अपने कौशल का वर्णन करने के लिए कीवर्ड और उद्योग शब्द का उपयोग करें यदि कोई कंप्यूटर प्रोग्राम अपनी प्रासंगिकता के आधार पर आपके पाठ्यक्रम की जांच करता है या यदि यह परीक्षा किसी व्यक्ति द्वारा की जाती है, तो इसमें उद्योग-विशिष्ट और श्रम-विशिष्ट कीवर्ड शामिल होना चाहिए।
  • आपके पास जितने अधिक कीवर्ड होंगे, वे उतने योग्य होंगे जो आप नौकरी के लिए होंगे। मान्यताओं के लिए जगह मत छोड़ो! यदि आपके पास एक विशिष्ट कौशल है जो उस कार्य को करने के लिए आवश्यक है, तो इसे शामिल करना सुनिश्चित करें
  • आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप किस प्रकार के नौकरी की तलाश कर रहे हैं और जो कंपनियों में आप काम करना चाहते हैं, उनके द्वारा प्रकाशित किए गए नौकरी के विभिन्न विवरणों को पढ़ने के लिए आपको कौन से विशिष्ट कीवर्ड शामिल करने होंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप एक पोस्ट सेल एजेंट की तलाश में हैं और देखते हैं कर रहे हैं शब्द "ग्राहक अधिग्रहण" और "विशेषज्ञ बिक्री बंद करने" यह अक्सर केवल नए ग्राहक खोजने में अपने कौशल का वर्णन करने के लिए उन खोजशब्दों का उपयोग करने के लिए बेहतर है (अधिग्रहण ग्राहकों) और एक बिक्री (समापन बिक्री में विशेषज्ञ)।
  • छवि शीर्षक से आपकी सुविधा चरण 2 देखें
    2
    संबंधित कौशल की एक सूची जोड़ें अपने को फिर से शुरू करने और अपने प्रोफ़ाइल डिजिटल मीडिया के दौरान अपने कौशल समझा के अलावा समाजीकरण आप कौशल है कि एक सूची के रूप में एक पद के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक हैं पर प्रकाश डाला महत्वपूर्ण है। जैसा कि ऊपर उल्लेख, यह नौकरियों काम के प्रकार आप की मांग कर रहे हैं के बेहतर पढ़ने वर्णन है और आप सबसे अधिक प्रासंगिक अच्छी तरह से काम करने के लिए की जरूरत कौशल का निर्धारण। फिर (जब तक वे सही हैं के रूप में) उन अपने को फिर से शुरू पर या अपने प्रोफ़ाइल में सूचीबद्ध कौशल डाल दिया।
  • कौशल जो आपके पाठ्यक्रम में सूचीबद्ध होनी चाहिए। "कार्य अनुभव" खंड से पहले अपने फिर से शुरू की शुरुआत में कौशल और खोजशब्दों की इस सूची को जोड़ें उस सूची में कौशल कुछ शब्दों और बुलेट में "बिक्री समापन विशेषज्ञ" और "समस्याओं को सुलझाने में सक्षम व्यक्ति" के रूप में लिखा जाना चाहिए।
  • कौशल जो कि डिजिटल सोजीकरण मीडिया के आपके प्रोफ़ाइल में सूचीबद्ध की जानी चाहिए। आपके प्रोफाइल में पहले से ही आपके पास कई कौशल के लिए एक सेक्शन है कुछ का उपयोग करने के लिए आपके पास एक ड्रॉप-डाउन मेनू भी है आपके फिर से शुरू होने वाले कौशल के साथ, आपको उन कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए जिन्हें आपने नौकरी विवरण से चुना है।
  • छवि को दिखाएं आपकी कौशल का प्रदर्शन करें चरण 3
    3
    आपको कठिन और नरम कौशल के बीच का अंतर पता होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपने फिर से शुरू और प्रोफाइल को कठिन और नरम दोनों कौशल जोड़ते हैं।
  • कठिन कौशल वे हैं जिन्हें सिखाया जा सकता है और आपको नौकरी अच्छी तरह से करना है, जैसे फोन द्वारा बिक्री या ग्राहक संबंध प्रबंधन प्रणाली का उपयोग करना।
  • नरम कौशल उन हैं जो जरूरी सिखाए नहीं जा सकते हैं और उन्हें किसी व्यक्ति की प्राकृतिक क्षमता या व्यक्तिगत विशेषताओं जैसे परिभाषित किया जाता है, जैसे समस्या सुलझना और संचार कौशल।
  • शोकेस आपकी स्किल्स चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    अनावश्यक जानकारी को हटा दें कभी-कभी यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या अपने पाठ्यचर्या में और डिजिटल समाजीकरण मीडिया की अपनी प्रोफाइल में जगह मत करो। अपने को फिर से शुरू पर अनावश्यक जानकारी छोड़ दो और अपने प्रोफ़ाइल डिजिटल मीडिया समाजीकरण उन्हें भीड़ लगेगा और पाठक कुछ भागों और शायद याद आती है महत्वपूर्ण जानकारी को छोड़ने के लिए ले जा सकता है।
  • सबसे प्रासंगिक जानकारी बाहर खड़े करने के लिए, आपको जो भी बचा है, उसे दूर करना होगा! एक सामान्य नियम के रूप में, यदि ऐसा लगता है कि कुछ जानकारी नौकरी पाने या इसे अच्छी तरह से करने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण नहीं है, तो इसे छोड़ दें!
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप उस स्थिति के लिए आवेदन करने जा रहे हैं जहां आपको वित्तीय जानकारी का विश्लेषण करने की आवश्यकता है। यदि आप बाजार के उत्पादों के संदर्भ में अपने कौशल के बारे में बात करते हैं और नए ग्राहकों को प्राप्त करते हैं (जो इस काम के लिए अप्रासंगिक है), तो यह जानकारी को ध्यान में नहीं रखा जाएगा। इस अप्रासंगिक जानकारी को छोड़कर, वित्तीय विश्लेषण में आपके अनुभव को ध्यान में नहीं रखा जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से आपकी सुविधा चरण 5 देखें



    5
    सुनिश्चित करें कि आपका फिर से शुरू हो और आपकी प्रोफ़ाइल पढ़ने में आसान हो। याद रखें कि एक बार आपकी जानकारी वास्तव में एक व्यक्ति तक पहुंचती है, तो आप अंत तक उनका ध्यान रखना चाहते हैं। इसलिए, आपके पाठ्यक्रम जीवन या आपके प्रोफाइल को पढ़ने के लिए आसान है, जितना अधिक हो, पाठक उन्हें शुरू से खत्म करने के लिए पढ़ाएंगे।
  • इसे प्राप्त करने के लिए संक्षिप्त और लघु वाक्यों को लिखें। यह महत्वपूर्ण जानकारी को संवाद करने का सबसे प्रभावी तरीका है और आपको कुंजी शब्द और आपकी उपलब्धियों को उजागर करने में सहायता करता है। लंबे पैराग्राफ या वर्बोज़ वाक्य से पाठक कुछ जानकारी को छोड़कर संभवतः महत्वपूर्ण विवरण याद करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, बजाय लिखने की "मैं कम से कम 50 ठंड एक दिन कॉल किया जाता है, लेकिन मैं कर रही 60 ठंड एक दिन कॉल का लक्ष्य था," लिखते हैं, "मैं 50 से 60 ठंड एक दिन कॉल बना दिया।"
  • विधि 2
    अपने कौशल को व्यक्ति में व्यक्त करें

    Video: प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना में नौकरी कैसे मिलती है Pradhan Mantri Kaushal Vikash Yojna

    आपकी वर्तणियां दिखाए जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 6
    1
    अपने कौशल और क्षमताओं के बारे में विश्वास से बोलें किसी के लिए यह मानना ​​है कि आपके पास वास्तव में ये कौशल और योग्यताएं हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप सुरक्षित रूप से व्यवहार करें यदि आप अपनी क्षमताओं में विश्वास करते हैं, तो दूसरों को भी उन पर विश्वास होगा!
    • अपने आप में आश्वस्त होने के बारे में न केवल अपने सभी कौशल का उल्लेख करने में सक्षम है, बल्कि उन तरीकों से उनको व्यक्त करने के बारे में जो विश्वसनीय है। उत्साही रहें और आवाज़ के उपयुक्त टोन का उपयोग करें
    • आप आँख से संपर्क करके, मुस्कुराहट दिखाने और एक अच्छे आसन (जो कि सीधे खड़े हैं या सीधे बैठे हैं) के द्वारा सुरक्षा को व्यक्त कर सकते हैं।
  • Video: शिक्षण सहायक सामग्री प्रयोग कौशल

    छवि शीर्षक, आपकी कौशल 7 प्रदर्शित करें
    2
    अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए उदाहरण प्रदान करें जब आप अपने कौशल दिखाना चाहते हैं, तो यह पर्याप्त नहीं है कि आप किसी को बता दें कि आपके पास एक विशेष क्षमता है आपको एक ऐसा उदाहरण प्रदान करना चाहिए जो दर्शाता है कि आप क्या कहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप किसी को बताते हैं कि आपके पास अच्छे वार्तालाप कौशल हैं, लेकिन साक्षात्कारकर्ता यह कैसे जान सकता है कि वास्तव में आपके पास बातचीत कौशल का स्तर क्या है? एक उदाहरण प्रदान करना आपको अपने बातचीत कौशल दिखाने में मदद करेगा, ताकि आप याद कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, अपनी एक वार्ता को याद रखने की कोशिश करें जिससे उत्कृष्ट परिणाम सामने आये। ऐसा कुछ "मैं एक नए ग्राहक के साथ $ 1.2 मिलियन लेनदेन को सफलतापूर्वक बातचीत करने में सक्षम था।"
  • छवि दिखाएं आपकी कुशलताएं चरण 8
    3
    एक साक्षात्कार में आपके पास एक पोर्टफोलियो उपलब्ध होना चाहिए। यदि आपके द्वारा उत्पादित काम दृश्य है, जैसे विज्ञापनदाता या ग्राफिक डिजाइनर, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक पोर्टफोलियो उपलब्ध है जो दूसरों को देखने के लिए है। आप एक अच्छा पुराने जमाने फ़ोल्डर, एक वेब पेज, एक सीडी या एक फ़ोलियो ऑनलाइन के साथ एक पोर्टफोलियो बना सकते हैं। जो भी विधि आप चुनते हैं, निम्नलिखित को शामिल करना सुनिश्चित करें (जब तक कि उस विशेष नौकरी के लिए प्रासंगिक है):
  • कार्य के नमूने (आपके पोर्टफोलियो का सबसे बड़ा हिस्सा होना चाहिए)
  • डिप्लोमा
  • प्रमाण पत्र
  • प्रेस विज्ञप्ति
  • विश्लेषण
  • सिफारिश के पत्र
  • Video: How to take loan for pmkvy कौशल विकास योजना के लिए लोन कैसे लें

    छवि को दिखाएं आपकी कुशलताएं चरण 9 दिखाएं
    4
    बैठकों में अपने नरम कौशल दिखाएं जब आप किसी व्यक्ति से आमने-सामने, फोन पर या इंटरनेट पर बात करते हैं, तो आपके द्वारा बोलने वाले नरम कौशल का प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है। एक बार फिर, यह कहना पर्याप्त नहीं है कि आपके पास उन कौशल हैं, अर्थात्, आपको यह साबित करना होगा कि आपके पास उन्हें अधिकार है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं कि आपके पास उत्कृष्ट संचार कौशल हैं, तो लोगों के साथ आपकी हर बातचीत को यह साबित करना चाहिए। स्पष्ट रूप से बात करते हुए, दिलचस्प वार्तालाप और प्रभावी वाक्य लिखने से व्याख्या के लिए थोड़ा सा कमरा निकलता है और इस तरह प्रभावी ढंग से व्यक्त किया जाता है कि आपके पास उत्कृष्ट संचार कौशल हैं।
  • ऐसा करने से, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप एक अच्छी छाप बना रहे हैं और दिखाएंगे कि आप एक ठोस तरीके से क्या कह रहे हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com