ekterya.com

बोलने से पहले कैसे सोचें

"यहां तक ​​कि मूर्ख भी, जब वह चुप रहता है, एक बुद्धिमान व्यक्ति माना जाता है, और जो अपने होंठों को बंद कर देता है समझदार है।" नीतिवचन 17:28 अमेरिकी राजा जेम्स बाइबल मनुष्य के सबसे स्पष्ट और महत्वपूर्ण गुणों में से एक है भाषण के माध्यम से संवाद करने की क्षमता। एक दिलचस्प परिणाम यह है कि हम वास्तविक समय में अपने विचारों को भी संवाद कर सकते हैं - हमें यह बताए जाने की आवश्यकता नहीं है कि हम यह कहने से पहले कहने जा रहे हैं। इसके फायदों और नुकसान दोनों हैं। एक त्वरित चेतावनी ("रन" जारी करने से पहले हमारे विचारों को तैयार करना हमारे लिए काफी अवांछनीय होगा, और यदि हम एक सामान्य बातचीत के दौरान लोगों को प्राकृतिक तरीके से जवाब देने में असमर्थ हैं तो संचार धीमा हो जाएगा। दूसरी ओर, यह सहज क्षमता अक्सर आतंक का स्रोत होता है, जब क्षण की गर्मी में हम जो कहते हैं वह कुछ ऐसा कुछ है जिसे हम बाद में नहीं कहा है, या अन्यथा नहीं कहा है - यह हर किसी के साथ होता है, कभी-कभी यह चाल याद रखना है। आम तौर पर यह तब होता है जब हम तनावपूर्ण परिस्थितियों में, या चर्चा के दौरान तुरंत जवाब देते हैं, हालांकि यह किसी भी समय हो सकता है। यह स्वीकार करते हुए कि हम हमेशा यह नहीं कहें कि हम क्या बातचीत करना चाहते हैं, महत्वपूर्ण है - यह समस्या को कम करने में कैसे मदद करना मुश्किल नहीं है, लेकिन इसके लिए कुछ व्यवहारिक बदलावों की आवश्यकता होती है लक्ष्य को जब स्वाभाविक रूप से और स्पष्ट रूप से बोलने के बारे में और जब बोलने से पहले सोचने के बारे में पता होना चाहिए ... और जब बिल्कुल भी बात न करें।

चरणों

चित्र शीर्षक से पहले सोचो चरण 1
1
अपने आप को देखें जब आपके साथ ऐसा होता है तो ध्यान दें किस परिस्थिति में आप चीजों को कहने के लिए प्रेरित करते हैं, बाद में, आप चाहते हैं कि आप उन्हें अलग तरह से कहा था? क्या यह एक विशेष व्यक्ति (या लोगों के समूह) के साथ अधिक बार होता है? क्या यह चर्चाओं में अधिक बार है? क्या आप जब जानकारी प्राप्त करने के लिए "स्वस्थानी हैं" हैं? एक पैटर्न खोजने की कोशिश करें यह आरंभ करने के लिए सहायक हो सकता है दैनिक घटनाओं की, ताकि आप जब चाहें उनकी तुलना कर सकें।
  • स्टेप 2 बोलने से पहले सोचो छवि शीर्षक
    2
    अपनी स्थिति को पहचानो यह निर्धारित करने के बाद कि कौन से परिस्थितियों में इस अवांछित प्रभाव उत्पन्न होने की सबसे अधिक संभावना हो सकती है, उन स्थितियों के बारे में एक पर्यवेक्षक बनने की कोशिश करें, जब ये स्थितियां खुद प्रकट होती हैं अधिक कुशल आप इसे पहचानने के लिए बन जाते हैं, बेहतर होगा कि आप अपने दृष्टिकोण को बदल देंगे।
  • चित्र शीर्षक से पहले सोचो चरण 3
    3
    वार्तालाप को देखें अब जब कि तुम जानते हैं कि आप के "उन" स्थितियों में से एक में कर रहे हैं, अपने लक्ष्य को जानकारी प्रक्रिया है। अक्सर जब हम एक उचित तरीके से PROCO में जवाब है, यह है, क्योंकि हम समझ में नहीं आया कि वह पूरी तरह से क्या कह रहा था। यह नीचे बैठने का समय है और सुनना हमारे आसपास क्या हो रहा है आप क्या कहने जा रहे हैं पर ध्यान केंद्रित करना शुरू मत करो, बस जानकारी को अवशोषित। आपका मन इस जानकारी पर कार्रवाई करेगा
  • चित्र शीर्षक से पहले सोचो चरण 4
    4
    लोगों को देखें कौन बोल रहा है और आप कैसे बात करते हैं? कुछ लोग बहुत ही शाब्दिक हैं और दूसरों के उदाहरणों का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग कई का उपयोग करते हैं चेहरे का भाव और शरीर की भाषा बातचीत को उजागर करने के लिए, जबकि अन्य जटिल भाषा की ओर झुकाते हैं जानकारी संचारित करने वाले लोग एक अच्छा संकेतक हैं कि वे सूचना को कैसे अवशोषित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पहले सोचो चरण 5
    5
    जवाब तैयार करें न केवल एक, लेकिन अपने विकल्पों पर विचार करें बातें कहने के कई तरीके हैं, और आपका लक्ष्य यह बताए जाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप जिस तरह से एक सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, उसे बताएं। संचार मुख्य रूप से रिसीवर का एक कार्य है, इसलिए आपको श्रोता के आधार पर संवाद करना होगा।
  • चित्र शीर्षक से पहले सोचो चरण 6
    6



    जानकारी पर विचार करें आप क्या कहना चाहते हैं प्रभावी, आवश्यक, सटीक, समयबद्ध और उपयुक्त (ENEOA) है? यदि आप केवल जवाब दे रहे हैं क्योंकि अन्य लोग बात कर रहे हैं, तो संभव है कि आपका संचार एनईओए मॉडल में फिट नहीं है। यदि नहीं, तो बैठ जाओ और सुनना जारी रखें। आप क्या आप एक प्रभाव पैदा करने के लिए जा रहे हैं, न केवल शोर बनाने के लिए कहना चाहता हूँ।
  • Video: Think before speak || कुछ बोलने से पहले सोचो || truth is God || by Lord Krishna || जीवन का सत्य

    चित्र शीर्षक से पहले सोचो 7 कदम
    7
    प्रतिक्रिया को मापें क्या आप उस जानकारी को तैयार करने जा रहे हैं जिस पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है? एक नकारात्मक वातावरण बनाना संचार में विफलता की गारंटी देगा। आप चाहते हैं कि लोग यह समझ सकें कि विरोध करने की बजाय वे योगदान कर रहे हैं। इस समय के दौरान संवाद करने की आपकी क्षमता को बर्बाद करने के लिए उन्हें केवल एक व्यक्ति की ज़रूरत है पहचानें कि श्रोताओं के बारे में कैसा प्रतिक्रिया होगी।
  • स्टेप 8 कहने से पहले सोचो छवि
    8
    अपनी टोन से अवगत रहें आप इसे कैसे कहते हैं, कई बार उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी आप कहते हैं। आवाज का स्वर उत्साह और ईमानदारी को व्यक्त कर सकता है, या यह अस्वीकृति और व्यंग्य व्यक्त कर सकता है और जैसा कि बहुत से लोगों ने अनुभव किया है, हम जो कहते हैं वे गलत व्याख्या कर सकते हैं। सबसे अधिक संभावना है, आवाज की आवाज़, जो कहा गया है, चेहरे और शरीर की भाषा, साथ ही संदेश, श्रोताओं के संचार की सबसे प्रभावी पद्धति के साथ एकीकृत करने के लिए ठीक से संयुक्त नहीं थे।
  • Video: गुप्त हनुमान मन्त्र सोने से पहले चुपचाप बोले मन में सोचने से पहले ही पूरी होगी इच्छा

    चित्र शीर्षक से पहले सोचो चरण 9
    9
    संपर्क। आप जानते हैं कि आप क्या कहने जा रहे हैं, एनईओओ क्यों है, आप इसे कैसे कहेंगे और सबसे ज्यादा प्रतिक्रिया क्या है। वार्तालाप और भाषण में उचित रुको की प्रतीक्षा करें आदर्श बीच में नहीं है, हालांकि कभी-कभी यह उपयुक्त है। बीच में कब इस दस्तावेज़ के दायरे से परे है
  • चित्र शीर्षक से पहले सोचो चरण 10
    10
    चरण 1 को दोहराएं जब आप बात कर रहे हैं, तो आप क्या कह रहे हैं, इसके बारे में सोचें और प्रतिक्रियाओं को देखिए जैसे वे पैदा होते हैं। बातचीत खत्म हो जाने के बाद, आपके मन में पूरी प्रक्रिया का विश्लेषण करें और ध्यान दें कि आप अलग-अलग तरीके से क्या कर सकते थे और क्यों यह एक सतत प्रक्रिया है समय के साथ आप सुधार करेंगे - आप बेहतर संचारक बनेंगे और लोग आपके जवाब को और अधिक खुले दिमाग के साथ स्वीकार करेंगे।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • जब आप कुछ कहते हैं जो आपको नहीं कहा जाना चाहिए, भविष्य में उस विशिष्ट स्थिति से बचने के लिए इसे अपने दिमाग में तय करें।
    • जब आप कुछ कहते हैं जो आपको नहीं कहा जाना चाहिए था, और यदि यह कुछ हानिकारक है, तो माफी मांगें। यह तात्कालिक या निजी हो सकता है, क्योंकि यह अधिक सुविधाजनक है
    • सुनिश्चित करें कि आपकी टिप्पणी बातचीत के लिए प्रासंगिक और उचित है। इस विषय से दूर न जाएं - ध्यान केंद्रित रहें
    • इसमें थोड़ी देर लगेगी - यह आपके जीवन का हिस्सा होना चाहिए जैसा कि आप सुधार करते हैं, आपको उस व्यक्ति पर विचार किया जाएगा, जिसकी राय मूल्यवान है।
    • उत्तर देने से पहले 5 या 10 सेकंड प्रतीक्षा करें। यह आपको समय लगता है: क) यदि उत्तर आवश्यक है और बी) एक उचित और विचारशील प्रतिक्रिया
    • प्रसिद्ध और प्रसिद्ध बातें याद रखें:
    • "चुप रहना और बोलना और सभी संदेह को खत्म करने की तुलना में मूर्ख के लिए गुजारना बेहतर है।" ~~ अब्राहम लिंकन 12 फरवरी, 180 9 - 15 अप्रैल, 1865
    • "अपने मुंह को बंद रखना बेहतर है और लोगों को लगता है कि आप एक मूर्ख हैं, इसे खोलने और संदेह को साफ करने के लिए।" ~~ शमूएल क्लेमेन्स (मार्क ट्वेन) 30 नवंबर, 1835 - अप्रैल 21, 1 9 10
  • अपने हाथ की पीठ पर अपनी ठोड़ी को आराम (जैसा कि ऊपर दिए गए चित्र में) एक शरीर की भाषा है जो प्रतिबिंबित करने वाला चरित्र व्यक्त कर सकती है हालांकि, वह आपके चारों तरफ से ध्यान देता है, क्योंकि यह ऊब को प्रसारित कर सकता है।
  • कमरे में प्रवेश करने से पहले, उस स्थिति में शामिल लोगों और संभव प्रश्नों के बारे में सोचें जो वे आपको पूछ सकते हैं तय करें कि आप उन्हें कैसे जवाब देंगे और कमरे में प्रवेश करने से पहले आप किस बिंदु को छूना चाहते हैं।
  • Video: बोलने से पहले और बोलने के बाद - क्यों इतना सोचते हैं आप..? PRAVACHAN 25-09-17 PUNE

    चेतावनी

    • यदि आप नहीं जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, तो समझाने की कोशिश न करें किसी राय को व्यक्त करना ठीक है, लेकिन सुनिश्चित करें कि दूसरों को पता है कि आप अनुमान लगा रहे हैं।
    • यदि लोग आपको संबोधित नहीं कर रहे हैं, तो वे आपकी राय सुनना नहीं चाहते हैं जिस तरह से आप बातचीत में प्रवेश करते हैं, उसे कम करने की कोशिश करें
    • निरपेक्ष शायद ही कभी सटीक होते हैं हमेशा की तरह शब्दों का प्रयोग करना या कभी भी चर्चा शुरू नहीं कर सकता है "अक्सर", "अक्सर", "कभी-कभी", "शायद ही कभी" और "कभी-कभी" अच्छे विकल्प होते हैं। मत भूलो "यह कभी भी सही नहीं होता है" और हमेशा याद रखें कि कभी भी कभी भी उपयोग न करें या कभी।
    • उकसाने से बचें किसी भी प्रकार के अपमान या अनुचित व्यक्तिगत संदर्भ अक्सर इंटरनेट पर उपयोग किए जाते हैं, लेकिन एक बातचीत में परिणाम थोड़ा अलग होता है - आप सम्मान खो देंगे और एक नकारात्मक परिणाम की गारंटी देंगे। याद रखें - इससे पहले कि आप बोलते हैं उससे पहले ही सोच रहे हैं
    • आम वाक्यांशों के दुरुपयोग से बचें। एक उदाहरण "मुद्दा है" यदि आप कहते हैं कि कई बार यह आपके श्रोता को एक ही बात सुनने के थक गए होंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com