ekterya.com

आपको धोखा देने वाले किसी को कैसे क्षमा करना चाहिए

विश्वासघात एक ट्रेन मलबे की तरह है जिसे आप कभी नहीं देख रहे हैं। ऐसे कई परिस्थितियां हैं जिन्हें एक विश्वासघात माना जा सकता है, जब एक मित्र को अपनी पीठ में बदलना पड़ता है, जब आपको रोमांटिक दंपति के लिए कुछ चाहिए जो छिपाने में एक मामला है। समय के साथ, अपनी मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए आपको उस व्यक्ति को क्षमा करना चाहिए जिसने तुम्हें धोखा दिया। अपने आप को भावनात्मक रूप से चंगा करके और अपने आसपास के लोगों को अपने आस-पास ले कर शुरू करें यदि आप अपने रिश्ते को फिर से बनाना चाहते हैं, तो आप उस व्यक्ति को क्षमा करने के बाद ऐसा कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
क्षमा करने का फैसला

छवि शांत रहो 21
1
समझ क्या माफी है क्षमाशीलता का मतलब यह नहीं है कि विश्वासघात को न्यायसंगत बनाने या स्वीकार करना। इसके विपरीत, माफी आप को आप से धोखा देने वाले व्यक्ति के प्रति कष्ट और क्रोध से मुक्त होने का काम है। क्षमाशीलता का मतलब है कि दूसरे व्यक्ति के खिलाफ अपनी असंतोष को अलग करना।
  • जबकि किसी को धोखा देने वाले किसी के साथ परेशान होने के कारण आपको एक उचित प्रतिक्रिया दिखाई दे रही है, वास्तव में केवल एक ही व्यक्ति को चोट लगी है जब आप आगे बढ़ने से इनकार करते हैं तो वह स्वयं होता है
  • यदि आप दूसरे व्यक्ति को विश्वासघात के बाद माफ नहीं करते हैं, तो आप हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति से बंधा रहेगा जिसने आपको शोक दिया और आप अपनी पूरी क्षमता में अपनी जिंदगी जीने में सक्षम नहीं होंगे।
  • बीक कैम स्टेप 20 नामक छवि
    2
    तय करें कि आप माफ क्यों करना चाहते हैं दो मुख्य कारण हैं कि आप किसी को क्यों माफ कर सकते हैं एक को उस मूल्य प्रणाली पर सही रखना है जिसमें आपको विश्वास है दूसरा, विश्वासघात से होने वाली भावनात्मक दर्द को दूर करने में आपकी सहायता करना है। दोनों वैध हैं और एक साथ काम कर सकते हैं।
  • धार्मिक परंपराएं विशेष रूप से माफी को प्रोत्साहित करती हैं
  • दूसरा कारण है कि आप को माफ करने के लिए चुन सकते हैं, जिसने आपको धोखा दिया है, उस व्यक्ति की वजह से दर्द और दुख को दूर करना है। जब आप इस मकसद के बारे में सोचते हैं, तो आप धोखाधड़ी को एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आप धोखाधड़ी की उदासी के माध्यम से अपना काम कर सकें।
  • रोटिंग स्टेप 12 से स्टेप रियोलर्स
    3
    माफी पर बल न दें क्षमा करने का स्पष्ट निर्णय करना महत्वपूर्ण है - हालांकि, वास्तव में माफी का सामना करना पड़ रहा है और दर्द से मुक्त होने में समय लग सकता है। माफी एक प्रक्रिया है और रातोंरात नहीं होगा। यहां तक ​​कि छोटे विश्वासघातों से दर्द नहीं होने के लिए समय लग सकता है - हालांकि, यदि आप सक्रिय रूप से अपने लक्ष्य के रूप में माफी को बनाए रखते हैं, अंत में आप इसे प्राप्त करेंगे।
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 12
    4
    गद्दार के साथ अपने रिश्ते के भविष्य को तय करें। कुछ विश्वासघात इतने भयानक हैं कि बाद में आप तैयार नहीं होंगे या आप रिश्तों को ठीक नहीं कर पाएंगे। यहां तक ​​कि जब आप किसी को माफ़ कर देते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि रिश्ते को आप सहेजना नहीं चाहते हैं।
  • उस व्यक्ति के साथ अपने संबंधों के बारे में सोचें जो आपको धोखा दिया। क्या यह आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है? क्या आप उस व्यक्ति के बिना जीवन की कल्पना कर सकते हैं?
  • व्यक्ति के चरित्र का विश्लेषण करें यह केवल किसी के साथ रिश्तों के पुनर्निर्माण के लिए ही है, अगर वह व्यक्ति आपके लिए जो सच्चा दंड दिखाता है और अपने विश्वास को पुनः हासिल करने के लिए सक्रिय रूप से काम करता है।
  • भाग 2
    माफ करने में सक्षम होना ठीक करें

    छवि विशेष चरण 13 रहें
    1
    अपनी भावनाओं को पहचानें यदि आप उदास, शर्मिंदा या परेशान होने के बारे में परेशान हैं, यह पूरी तरह से प्राकृतिक है उन भावनाओं से निपटने के लिए सकारात्मक तरीके खोजने की कोशिश करें आपको लगता है कि आपको भावनात्मक वसूली की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो कि माफी की ओर पहला कदम है।
    • आप उस व्यक्ति की ओर घृणा, घृणा और असंतोष भी महसूस कर सकते हैं जिसने आपको धोखा दिया।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक जर्नल चरण 3
    2
    उस व्यक्ति को एक पत्र लिखें, जिसने आपको धोखा दिया। एक पत्र लिखना उपचारात्मक है क्योंकि इससे आप अपने आप को एक ईमानदार और चिंतनशील तरीके से व्यक्त करने की अनुमति दे सकते हैं। कुछ दिनों के बाद, वापस आकर सामग्री पर प्रतिबिंबित पत्र पढ़ना। आपको पत्र भेजने की ज़रूरत नहीं है, भले ही आप कर सकें। आप बाद में इस पत्र को जलाने के लिए भी चुन सकते हैं ताकि आपकी मदद की गई नकारात्मक भावनाओं को उजागर कर सकें। एक पत्र लिखना आपको एक भावनात्मक उपचार दे सकता है और आपको माफी की प्रक्रिया में आगे बढ़ने की इजाजत देता है।
  • चिल चरण 12 नाम की छवि
    3
    विश्वासघात के बारे में किसी विश्वसनीय परिवार के सदस्य या मित्र से बात करें। उन लोगों से समर्थन प्राप्त करना जो आपको परवाह और प्यार करते हैं, एक विश्वासघात के बाद भावनात्मक सुधार में एक महत्वपूर्ण कदम है। अपने मित्र या रिश्तेदार को विश्वासघात बताएं। एक बार जब आप किसी के साथ विश्वासघात के बारे में बात करते हैं, तो आप बेहतर महसूस करेंगे और माफ करने के लिए तैयार रहेंगे।
  • आप किसी ऐसे व्यक्ति से भी बात कर सकते हैं जिस पर आप भरोसा करते हैं कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले तरीकों से धोखा देने वाले किसी व्यक्ति को क्षमा करने में सहायक होते हैं।
  • यदि आप अपने सामाजिक मंडल में किसी से बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप एक चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं। चिकित्सकों को दर्द, संघर्ष की भावनाओं से निपटने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, जिसमें धोखाधड़ी से निपटने के तरीके शामिल हैं
  • छवि का शीर्षकः आपका अवचेतन मन चरण 1 नियंत्रण
    4
    अपनी शक्ति की भावना को पुनः प्राप्त करें जब वे आपको धोखा देते हैं, तो आप गहन दर्द और असहायता की भावना महसूस कर सकते हैं। अपने जीवन में सत्ता की भावना को बहाल करने के लिए, आपको स्वयं को ऐसे किसी व्यक्ति के रूप में सोचना होगा जो उसे धोखा देने वाली चीजों से ग्रस्त है या पीड़ित है। जब तक आप अपने जीवन में स्वायत्तता की भावना महसूस नहीं करते, किसी को माफ करना या विश्वासघात से पूरी तरह से ठीक हो जाना मुश्किल हो सकता है।
  • अपने जीवन में सत्ता हासिल करने के लिए सकारात्मक आंतरिक संवाद का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "मैं दूसरों को मानता हूं और खुद को। बदले में अन्य लोग मुझे भी महत्व देते हैं और मुझे प्यार करते हैं I मैं उन लोगों से ध्यान, स्नेह और प्यार दिखाऊंगा जिससे मुझे सुरक्षित और प्यार महसूस हो। "
  • छवि का परिपक्व होना चरण 1 9



    5
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। बहाल छवियों का उपयोग करें आपका ध्यान विश्वासघात और दर्द से दूर करने के लिए कारण यह आप का कारण अतीत की पीठ पर ध्यान देने की बजाय आप दृढ़ सोच और स्वस्थ मूल्यों को मजबूत बनाते हुए दृढ़ छवियों को सुरक्षा, खुशी और अपने खुद के भविष्य पर केंद्रित कर सकते हैं। यदि आपके मन में सकारात्मक चित्र हैं, तो आप अपनी खुद की चिकित्सा के रास्ते में एक स्वस्थ कदम के रूप में क्षमा की प्रक्रिया देखेंगे।
  • ताकतवर छवियों की शक्ति का लाभ उठाने के लिए, बस उस दृश्य की कल्पना करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण कुछ सकारात्मक का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए, आप अपने सकारात्मक मूल मूल्यों में से एक के रूप में प्रेम की पहचान कर सकते हैं। अपने जीवन में एक क्षण याद रखें जब आप वास्तव में प्यार करते थे हो सकता है कि आप अपने बचपन में प्यार से जुड़ी एक दृढ प्रतिमा प्रदान करेंगे, वह समय जब आप एक प्यारे पिता और माँ द्वारा उठाए गए थे
  • पुनर्स्थापन छवियों को अपने जीवन के अपने अनुभव से या कल्पना की जा सकती है।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 14
    6
    अपना आत्मविश्वास पुन: विकसित करें. आत्मविश्वास इस विचार को संदर्भित करता है कि आपके जीवन का मूल्य है और आप चुनौतियों को सीखने और पर काबू पाने में सक्षम हैं। धोखाधड़ी के बाद, आप यह पहचान सकते हैं कि आप खुद के बारे में बहुत यकीन नहीं कर रहे हैं क्योंकि आपको चोट लगी है और आपको यह पता चल सकता है कि आपकी कीमत बदल गई है। अपने आत्मविश्वास को फिर से विकसित करना आवश्यक है कि आपको काम, स्कूल या अपने निजी जीवन में अपनी पिछली जीत याद आती है या आप उन क्षेत्रों में अपने लिए नई जीत हासिल करते हैं। एक बार जब आप अपने आत्मविश्वास को फिर से विकसित करते हैं, तो आप उस व्यक्ति को क्षमा करने में सक्षम महसूस करेंगे जो आपको धोखा दिया।
  • रिश्तों के पुनर्निर्माण में सकारात्मक आंतरिक संवाद भी उपयोगी है I उदाहरण के लिए, यदि आपके पास यह विचार है कि "मुझे धोखेबाज़ होने का हक है क्योंकि मैं बेवकूफ था," यह कहते हुए यह धारणा है कि "मुझे धोखा देने के योग्य नहीं था और जिसने मुझे धोखा दिया, वह ऐसा करने में गलत था।"
  • नकारात्मक आंतरिक संवाद को चुनौती के लिए जानें ताकि आप रचनात्मक रूप से प्रतिक्रिया दे सकें।
  • ऐसी चीजें करें जो आप जानते हैं कि आप अच्छी तरह से करते हैं यदि आप संगीत में प्रतिभाशाली हैं, तो बैंड में शामिल हों या कुछ गाने लिखें। यदि आप एक मजबूत एथलीट हैं, तो समुदाय में एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हों। जिस चीज को आप अच्छी तरह से करते हैं वह आपको अधिक सुरक्षित महसूस करने में सहायता करेगा।
  • जानबूझकर चरण 14 नाम वाली छवि
    7
    पूर्ण चेतना का अभ्यास करें पूर्ण चेतना कौशल के एक सेट को संदर्भित करता है, जिनमें से प्रत्येक आप आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं और आपको जो विश्वासघात का सामना करना पड़ रहा है उससे भावनात्मक रूप से ठीक हो सकता है। जागरूकता बनाए रखने का मतलब है उद्देश्य जब आप विश्वासघात और एक जानबूझकर और जानबूझकर तरीके से अभिनय के बारे में सोचते हैं। पल जी और याद रखें कि विश्वासघात अतीत में है। यह आपको धोखे की जरूरी परिप्रेक्ष्य देगा ताकि आप प्रतिकार करने के लिए कम प्रतिक्रियाशील तरीके से सोच सकें या आपको धोखा देने वाले व्यक्ति को चोट पहुंचाना चाहें।
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 1
    8
    अपने आप को स्वयं को दया में समर्पित करें गद्दार को क्षमा करने और खुद को उपचार करने के संदर्भ में, आत्म-दया, यह समझ है कि कभी-कभी जीवन दर्दनाक होता है और यह कि, दर्द के माध्यम से आप बाकी मानवता से जुड़े हुए हैं अन्य लोगों के बारे में सोचें जिन्हें किसी के द्वारा धोखा दिया गया था, भले ही वह उपन्यास का कोई भी हो। इस तथ्य के बारे में सोचकर कि आपकी स्थिति अद्वितीय नहीं है और अन्य लोगों ने अपने जीवन में विश्वासघात को दूर किया है, आपको कम अकेले और अकेले महसूस करने में मदद मिलेगी। आत्मविश्वास के जरिए अपने विश्वासघात और अपनी भावनाओं पर नए परिप्रेक्ष्य प्राप्त करके, आप गद्दार को क्षमा करने के लिए बेहतर तरीके से महसूस करेंगे
  • उदाहरण के लिए, आपको याद हो सकता है कि लैंडो कैरिसियन ने साम्राज्य स्ट्राइक्स बैक में हान सोलो के साथ विश्वासघात किया था, लेकिन अंत में उन्होंने जब माफ करना लैंडो को समेट दिया
  • Video: शनिवार को करें ये काम, सभी कष्टों से मिलेगी मुक्ति astro tips for shani dev

    इमेज शीर्षक से एडवेंचरस पायर 3
    9

    Video: पति-पत्नी के बीच शक का कारण kya aapko apne partner par shak hota he

    अपने आप से स्नेही रहें धोखा देने के बाद, किसी के लिए स्वयं पर दोष लगाना या दोष लगाने की प्रवृत्ति होती है ऐसा करने के बजाय, यह पहचान लें कि ऐसा कोई तरीका नहीं था जिससे आप जान सकते थे कि आपको धोखा दिया जाएगा। याद रखें कि जब आप दूसरों के कार्यों पर कोई नियंत्रण नहीं करते हैं, तो आप पर खुद का नियंत्रण होता है और आप स्वयं के साथ स्नेही बनना चुन सकते हैं। माफी, इसके सार में, प्रेम का एक कार्य है और जब तक आप खुद को प्यार नहीं कर सकते हैं, किसी को प्यार करना या उसे माफ करना मुश्किल होगा।
  • अपने आप को ठोस तरीके से प्यार करें, उदाहरण के लिए, मित्रों और परिवार के साथ समय व्यतीत करें, अपने पसंदीदा स्टोर में खरीदारी करें या गर्म स्नान में आराम करें।
  • छवि को नियंत्रित करें, अपने विचारों को नियंत्रित करें चरण 10
    10
    विश्वासघात की भावना बनाएं यद्यपि आप जिस विश्वासघात का अनुभव करते हैं उस क्षण में बेकार और यादृच्छिक लग सकता है, एक कदम पीछे ले जाओ और उसे अनुभव का मूल्य देने का प्रयास करें सोचने की बजाए जैसे कि यह किसी भी लाभकारी पहलू के बिना एक पूरी तरह से भयानक घटना थी, तो आप उन चीजों के बारे में सोच सकते हैं जो आप वास्तव में धन्यवाद कर सकते हैं। आप विश्वासघात के दुख की भावना को अपनी भावनात्मक ताकत को मजबूत कर सकते हैं, जिसे आप उस व्यक्ति को क्षमा करने के लिए उपयोग कर सकते हैं जिसने आपको धोखा दिया।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी आपको झूठ बोलता है, तो आप प्रसन्नता महसूस कर सकते हैं कि आपने विश्वासघात की खोज की क्योंकि आप विश्वासघात के संभावित रूप से स्थायी चक्र को पीछे छोड़ दिया है।
  • आप विश्वासघात के बारे में सोच सकते हैं कि आपको कुछ दर्दनाक है, जिससे आप को सहना पड़े, और फिर भी, आग में बने तलवार की तरह, आप विश्वासघात की वजह से मजबूत हो गए।
  • भाग 3
    रिश्ते को ठीक करें

    कोप विथ स्टिग्मा चरण 38 नामक छवि
    1
    स्वीकार करें कि आप कैसा महसूस करते हैं उस व्यक्ति के साथ ईमानदार होने के नाते जो आपको धोखा दिया, वह बहुत मुश्किल हो सकता है आप पहले से ही उस व्यक्ति के साथ कमजोर महसूस कर रहे हैं जिसने आपको निराश किया और अपने बारे में और आपके भावनात्मक अवस्था को प्रकट करना असंभव लग सकता है - हालांकि, यदि आप व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते को ठीक करना चाहते हैं, तो आपको जोखिम लेना चाहिए और इसे खोलना होगा।
    • जब आप उस व्यक्ति का सामना करते हैं जो आपको धोखा दे, तो शांत रहें हालांकि यह चीखने, धोखा देने और गद्दार पर आरोप लगने के लिए प्रतीत हो सकता है, परिपक्व प्रतिक्रिया एक समान टोन में शांति से बोलना है और जब आप अपने बारे में सोचें कि आप कैसा महसूस करते हैं तो सीधे रहें।
    • अपनी भावनाओं को व्यक्त करते समय पहले व्यक्ति की पुष्टि का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे आपके कार्यों से चोट लगी है" अभियुक्त बयानों से बचें, उदाहरण के लिए, "आप एक बुरे व्यक्ति हैं और आप खुश होने के योग्य नहीं हैं।"
  • जब कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता है तो कॉप शीर्षक छवि 1
    2
    उस व्यक्ति के बीच विश्वास फिर से बनाएं जो आपको धोखा दिया और आप पुनर्निर्माण विश्वास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि जिस व्यक्ति ने आप को धोखा दिया है वह पहचानता है कि आपने कुछ गलत किया है। जिसने आपको धोखा दिया वह आपको विश्वासघात के बारे में अपनी भावनाओं से अवगत होना चाहिए और समझने का प्रयास करें कि आपको धोखा क्यों लगा (यदि यह स्पष्ट नहीं है)। यदि दोनों ही बातें ठीक से करने में रूचि रखते हैं, तो वे पुनर्निर्माण विश्वास की प्रक्रिया में आगे बढ़ना जारी रख सकते हैं।
  • उस व्यक्ति के प्रति सहानुभूति जो आपको धोखा दे और आप महत्वपूर्ण हैं। यह समझने की कोशिश करें कि उसने अपने व्यवहार को उचित ठहराए बिना उसने क्या किया।
  • माफी में स्पष्ट होने के नाते (रिश्तों को पुनरुत्थान करने के लिए वास्तव में जरूरी नहीं है कि आप जिस व्यक्ति से विश्वासघात कर रहे हैं, उसे "मैं आपको क्षमा करता हूं" कह रहा है) हालांकि, यह काम कर सकता है
  • शिशु सहायता के लिए लागू शीर्षक छवि 8 चरण 8
    3
    जोड़ों के उपचार की कोशिश करें यदि आप अपने साथी या पति या पत्नी के साथ विश्वासघात कर रहे थे, तो आप दंपति के उपचार में भाग लेने पर विचार कर सकते हैं जोड़ों के उपचार में पति या पत्नी और एक चिकित्सक से बात करना शामिल है जो विशेष रूप से मध्यस्थ के रूप में कार्य करने के लिए प्रशिक्षित है।
  • चिकित्सक विश्वासघात के अंतर्निहित कारणों को खोजने के लिए आपके साथी के साथ और आपके साथ काम करेगा, आपको दर्द से निपटने में मदद करेगा और आपको अपने साथी को माफ़ करने के लिए तैयार करेगा।
  • थेरेपी सत्र एक सुरक्षित स्थान प्रदान करता है जिसमें आप और आपके साथी विश्वासघात के बारे में भावनाओं को समझ सकते हैं, ताकि ये निर्णय ले सकें कि किस प्रकार के पुनर्निर्माण में आगे बढ़ें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com