ekterya.com

जिसने आपको चोट पहुंचाई है, उसे माफ करने के लिए

जो आपको चोट पहुँचा है उसे माफ करने के लिए बहुत जटिल हो सकता है हालांकि, आप को चोट पहुंचाने के लिए किसी व्यक्ति को वास्तव में क्षमा करने में सक्षम होने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं और रिश्ते की मरम्मत भी कर सकते हैं। यह दिखाया गया है कि जिस व्यक्ति ने हमें चोट पहुंचाई है, उसे माफ करने से तनाव कम हो जाता है, इसलिए आप इस प्रक्रिया में अपने आप में एक एहसान करेंगे। यह लंबे और तीव्र हो सकता है, लेकिन यह एक शिकायत रखने की तुलना में बेहतर विकल्प हो सकता है।

चरणों

भाग 1
अपना दृष्टिकोण बदलें

जिस छवि को आपने चोट पहुँचाई है, उसका माफी माँगता हूँ 1
1
आक्रोश के चलते चलें यदि आप किसी वजह से परेशान हैं जिससे उसने आपको नुकसान पहुंचाया है, तो आप आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे, दोनों अपने जीवन में और आपके अगले रिश्तों में। स्वीकार करें कि आपने जो कुछ किया है वह पहले से ही हुआ है जैसे "मैं क्रोधित हूं क्योंकि उसने मेरे विश्वास को धोखा दिया है और मैं इसे स्वीकार करता हूं" और "मैं स्वीकार करता हूं कि क्या हुआ है और उसने मुझे कैसे महसूस किया"।
  • स्वीकार करें कि व्यक्ति ने आपके साथ क्या किया है और स्वीकार करते हैं कि आपके पास इस पर कोई नियंत्रण नहीं है। हालांकि, आप उस स्थिति पर प्रतिक्रिया कैसे नियंत्रित कर सकते हैं।
  • आप की खामियों को पहचानें और संभावित तरीके से आप लोगों को चोट पहुंचाने में मदद करते हैं ताकि आपको अपराध को स्वीकार किया जा सके और आपकी असंतोष को जारी किया जा सके। हम सभी गलतियां करते हैं और पहचानते हैं कि आपने जो काम किया है वह आपको उस व्यक्ति की गलतियों को समझने में मदद करेगा, जिसने आपको चोट पहुंचाई है।
  • आपको परिणाम एक दिन से दूसरे तक नहीं मिलेंगे, लेकिन जितनी जल्दी आप अपने असंतोष को छोड़ने का लक्ष्य प्राप्त करेंगे, उतनी ही यह प्राथमिकता बन जाएगी। चिंता की बजाय आगे बढ़ने पर ध्यान दें।
  • माफी माँगने वाली छवि जिसे आप को चोट पहुंचाए 2 चरण
    2

    Video: Michael Dorn, Gates McFadden and Denise Crosby at STLV - 8-3-18

    विस्तृत तस्वीर की जांच करें जब आप माफी के रास्ते पर हैं, तो पीछे हटें और सोचें कि आपने कितनी गंभीरता से चोट लगी है। क्या यह गंभीरता से अक्षम्य है? या फिर ऐसा कुछ है जिसे आप एक महीने के बाद भूल जाएंगे? इस बारे में सोचें कि अगले दिन क्या बात होगी। केवल आप तय करते हैं
  • एक बड़ी तस्वीर का विश्लेषण करते समय, अपने व्यक्तिगत नैतिक और विश्वासों को शामिल करें यदि आप बेवफाई के खिलाफ दृढ़ता से हैं और आपके साथी ने ऐसा किया है, तो आपका नैतिक कम्पास आपको उसे क्षमा करने की अनुमति नहीं देगा हालांकि, यदि आप व्यक्तिगत रूप से विश्वास करते हैं कि आप बेवफाई पर काम कर सकते हैं, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और माफ कर सकते हैं।
  • माफी माँगने वाली छवि जिसे आप को चोट पहुँची है चरण 3
    3
    अपने रिश्ते के बारे में सभी अच्छी चीजों के बारे में सोचो क्या आप उस व्यक्ति के साथ समय बिताने का आनंद लेते हैं क्योंकि यह मजेदार है? या क्योंकि उनके पास बुद्धिमान बातचीत है? क्या वे अपने बच्चों को शिक्षित करते समय एक अच्छी टीम हैं? आप यौन संतुष्ट हैं? उस प्लेटोनिक या रोमांटिक रिश्ते के बारे में सभी महान चीजों की एक सूची बनाएं जिन पर आपको चोट पहुंचाई है। अगर ये बातें आपके साथ किए गए कार्यों के मुकाबले अधिक वजन करती हैं और आपको चोट पहुंची है तो मूल्यांकन करें
  • छोटे सकारात्मक विशेषताओं को देखकर प्रारंभ करें, जैसे कचरे को लेता है या जो काम पर आपको उपयोगी लिंक भेजता है। फिर, वह बड़े सकारात्मक विशेषताओं पर चलता है जैसे कि उनके व्यक्तित्व या अच्छे कर्मों के बारे में।
  • जिस छवि को आपने चोट पहुँचाई है, उसका माफी माँगने वाला चित्र 4
    4
    किसी के बारे में स्थिति से बात करें यदि आपको लगता है कि वास्तव में चोट लगी है और क्या हुआ, इसके बारे में किसी और से बात करने से आपको एक अन्य महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। अपने शरीर के बारे में बहुत ज्यादा सोचने या अपने आप को अलग करने के बजाय, किसी विचार को पाने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति से बात करें और महसूस करें कि आप कम अकेले हैं आप कुछ मूल्यवान सलाह भी प्राप्त कर सकते हैं जो स्थिति की बेहतर समझ पाने में आपकी मदद कर सकती है और यह जान कर कि बेहतर कैसे आगे बढ़ना है।
  • आप कई लोगों से बात नहीं करना चाहते हैं और जोखिमों की भारी संख्या वाले जोखिमों के कारण हो सकते हैं। इसलिए, अपने कुछ सबसे भरोसेमंद मित्रों या परिवार के सदस्यों को चुनें, जिनके विचार बहुत मूल्यवान हैं।
  • माफी माँगने वाली छवि जिसे आप को चोट पहुँचाई है चरण 5
    5
    समय पास दें किसी को क्षमा करने का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू आपके विचारों से अकेले रहने के लिए समय निकालने में सक्षम है। अगर किसी ने सचमुच आपको नाराज़ किया है, चाहे आपका प्रेमी आप या आपके सबसे अच्छे दोस्त के लिए विश्वासघाती हो गया है, तो वह आपकी पीठ के पीछे हानिकारक चीजें कह रहा है, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना स्थान प्राप्त करने और अपने आप पर समय बिताए। इसके अतिरिक्त, आप स्थिति पर एक और परिप्रेक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब घटनाएं होती हैं, तब कुछ शब्द जो आपके साथी या मित्र कहते हैं, वे बहुत हानिकारक लग सकते हैं हालांकि, समय के साथ और इसे बेहतर विश्लेषण, आप समझ सकते हैं कि उन्होंने ऐसी बातें क्यों कहा।
  • यदि आप उस व्यक्ति के साथ रहते हैं जिसने आपको चोट पहुंचाई है, तो आपको संभवत: एक पल के लिए रहने के लिए दूसरी जगह मिलनी पड़ सकती है, यदि संभव हो तो अगर आप एक साथ नहीं रहते, तो यह स्पष्ट कर दें कि आपको अपने लिए एक पल के लिए खुद से दूर रहने की ज़रूरत है, और जब आप तैयार हों तब आप वापस आएंगे।
  • भाग 2
    उस व्यक्ति से बात करें

    जिस छवि को आपने चोट पहुंचाई है उसका माफी माँगता हूँ
    1
    बोलने से पहले सोचो यह काम करें कि बातचीत शुरू करने के लिए आप क्या चाहते हैं और इससे पहले कि आप क्या कहना चाहते हैं। यहां तक ​​कि जब आप असंतोष, क्रोध, दर्द या भ्रम महसूस करते हैं, तो आपको विस्फोट के बजाय इन भावनाओं को नाजुक ढंग से व्यक्त करने के लिए एक रास्ता खोजना होगा, जिसे आप कहना नहीं चाहते हैं। प्रत्येक टिप्पणी के पहले और बाद में एक गहरी साँस लें, और यथासंभव उचित प्रयास करें।
    • कुछ बोलने के लिए अपना मुंह खोलने से पहले, अपने आप से पूछें कि यह कैसा आवाज देगा या अन्य व्यक्ति कैसे प्रतिक्रिया करेगा आपके शब्द उसके लिए हानिकारक हो सकते हैं, जो आपको क्षमा करने की स्थिति में बना देगा और किसी के द्वारा माफ किया जाना चाहिए।
    • ठीक से लिखने की कोशिश करें कि आप क्या कहना चाहते हैं और दर्पण के सामने भी अभ्यास करें जैसे कि आप चाहते हैं।
  • Video: Meri Ik Boodhi Maa Hai Bhojpuri Devi Geet [Full HD Song] I Sabki Dulaari Maaee Mahraniya

    माफी माँगने वाली छवि जिसे आप को चोट पहुंचाई है 7
    2
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें बातचीत के एक हिस्से के रूप में, दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आपके कार्यों ने आपको कैसा महसूस किया है जितना संभव हो उतना ईमानदार रहें - आपके द्वारा अनुभव किए गए दर्द को व्यक्त करें अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदारी से उसे दिखाएं कि उसने वास्तव में आपको चोट पहुंचाई है और आपको इसके साथ निपटने में कठिनाई हुई है। आँख से संपर्क करें और धीरे धीरे बोलें, यह दिखा रहा है कि आप जो कहते हैं वह ईमानदार है।
  • पहले व्यक्ति के बयानों का प्रयोग करें जैसे, "जब आप मुझ पर धोखा दिया, तब मुझे चोट लगी क्योंकि मैं वफादार था और मैंने सोचा था कि मैंने ऐसा ही किया था।" या आप कह सकते हैं "जब आप मेरे बारे में गपशप कह रहे थे तो मुझे परेशान हो गया क्योंकि मुझे नहीं लगता कि मैंने इसके लायक कुछ भी किया है।"
  • सामान्य सूत्र का प्रयोग करें "मैं _____ महसूस किया जब _____ क्योंकि _____" अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के बजाय व्यक्ति द्वारा किए गए नकारात्मक चीजों पर ध्यान दें।
  • माफी माँगने वाली छवि जिसे आपने चोट पहुंचाई है 8



    3
    अपनी कहानी के संस्करण को सुनो एक सिक्का में हमेशा दो तरफ होते हैं सुनो क्या दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है। उसे बिना किसी दखल के बोलने दें और कहानी की ओर से स्थिति देखने की कोशिश करें।
  • एक अच्छा श्रोता बनने के लिए, आँख से संपर्क करें, सेलफोन की तरह विचलन को एक तरफ रखें और समझें। इसके अलावा, स्पष्ट सवाल पूछकर या आपको बताए गए शब्दों की तुलना में उचित राय देने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, मैंने आपको कुछ कहा, स्पष्टीकरण और बयान के बाद "फिर, जो आपने कहा था ..." कहा है।
  • आक्रामक या रक्षात्मक न हो गहराई से साँस लें या स्थिति से दूर हो जाओ यदि आप कुछ पागल हो तो उन्होंने कहा।
  • माफी माँगने वाला कोई व्यक्ति जिसने आप को चोट पहुंचाई है 9
    4
    करुणा दिखाएँ यह संभव है कि करुणा आपको आखिरी चीज है जिसे आप दिखाना चाहते हैं अगर आपको लगता है कि उसने वास्तव में आपको चोट पहुंचाई है। हालांकि, अगर आप अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में डालते हैं और सोचते हैं कि वह कैसा महसूस कर रहे हैं, तो आपका दिल यह तय कर सकता है कि आप उसके साथ इतना गुस्सा या परेशान नहीं हैं। प्रश्न पूछें और अपने पूर्वाग्रहों को अलग कर दें। वास्तव में सुनने और उस व्यक्ति के साथ ईमानदार होना
  • सहानुभूति और माफी निकटता से जुड़ा हुआ है, जिससे उसे किसी के लिए सहानुभूति महसूस किए बिना किसी को माफ करने में लगभग असंभव हो जाता है।
  • भाग 3
    चलते रहें

    Video: Kisan Credit Card | Full Detail In Hindi | किसान क्रेडिट कार्ड क्या है | पूरी जानकारी हिंदी में

    जिस छवि को आपने चोट पहुंचाई है उसे माफ कर दो चित्र
    1
    यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो अलग समय लें मूल्यांकन करें कि क्या आपको उस व्यक्ति से शारीरिक रूप से दूर कुछ समय चाहिए जो आपको चोट पहुँचाए। यदि आप करते हैं, तो आपको लगता है कि आपको कुछ हफ्तों या महीनों की ज़रूरत है, या जब तक आप एक साथ अधिक समय बिताने के लिए तैयार न हो जाए, तब तक आपको दूर रहना चाहिए। यह उस व्यक्ति को स्पष्ट करें ताकि वह आपके साथ एक सामान्य संबंध बनाने की कोशिश न करे, जब आप तैयार न हों
    • ईमानदारी से रहें कुछ कहो "मैं तुम्हें फिर से डेटिंग शुरू करने के लिए तैयार नहीं हूँ मुझे आशा है कि आप उनका सम्मान करेंगे। "
  • जिस छवि को आपने चोट पहुँचाई है उसका माफी माँगने वाला चित्र 11
    2
    अपने रिश्ते को ठीक करने के लिए छोटे कदम उठाएं एक बार जब आप उस व्यक्ति के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं, तो धीरे-धीरे रिश्ते को धीरे-धीरे ले जाएं। यह संभव है कि चीजें फिर से तुरंत नहीं होगी। प्रत्येक दिन के बजाय केवल एक या दो बार एक हफ्ते से बाहर जाएं, या कुछ अधिक अंतरंग या निजी करने से पहले समूहों में बाहर निकलते रहें
  • अगर यह एक रोमांटिक संबंध है, तो इसे एक पहली तारीख पर विचार करें। उन्हें गले लगाने, हाथ पकड़ने या हाथ पकड़ने की ज़रूरत नहीं है जैसा कि आपने पहले किया था, यदि आप अभी तक तैयार नहीं हैं
  • अपने रिश्ते को पहले के रूप में जाने के लिए छोटे कदम उठाने के अलावा, पूरी तरह से माफ करने में सीखने के लिए छोटे और व्यावहारिक कदमों की आवश्यकता होगी। इसलिए, धीरे-धीरे रिश्ते को तय करने से आप माफी पर बेहतर बने रहेंगे।
  • जिस छवि को आपने चोट पहुँचाई है उसका माफी माँगने वाला चित्र 12
    3
    अतीत के चलते हैं अतीत के बारे में चिंतित होने से बचें, जैसा कि आप रिश्ते के साथ आगे बढ़ते हैं अतीत के बारे में लगातार सोचने से आप दूसरे व्यक्ति में विश्वास को सीमित कर सकते हैं, जिससे दमित रिश्ते का कारण बन जाएगा। "क्षमा करना और भूलना" करना आवश्यक नहीं है इसके बजाय, उस अनुभव से क्षमा करें और जानें यदि आपके साथी ने आप पर धोखा दिया है और आप उन्हें माफ करने के लिए चुना है, तो समझ लें कि आप संभावित धोखाधड़ी के किसी भी लक्षण को पहचान सकते हैं, या आप सोच सकते हैं कि क्या पहली जगह में बेवफाई का कारण हो सकता है और इसे फिर से नहीं होने देना चाहिए। प्रत्येक घटना को संबंधों को मजबूत करने के लिए सीखने का अवसर प्राप्त करें।
  • जब आपको पता है कि आप अतीत की परवाह करते हैं, तो वर्तमान पर ध्यान दें। गहराई से साँस लेने और आपके सामने बिल्कुल क्या ध्यान केंद्रित करने से सचेत रहें: कमरे में सुगंध, अपने दोस्त के साथ बातचीत, दूसरों के बीच में।
  • जिस छवि को आपने चोट पहुँचाई है, वह माफी माँगता हूँ 13
    4
    तय करें कि आप उस व्यक्ति को वास्तव में माफ़ कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। स्वयं के साथ ईमानदार रहें अगर आप वास्तव में उस व्यक्ति को माफ़ नहीं कर सकते हैं तो स्वीकार करें दुर्भाग्य से, यह संभव है कि स्थिति तब होती है जब आप सोचते हैं कि आप किसी को माफ़ करने के लिए तैयार हैं, लेकिन बाद में समझ लें कि एक बार फिर से एक बार फिर से शुरू करना शुरू करने के बाद आप ऐसा नहीं कर सकते। यदि आप उसके साथ बाहर निकलते हैं, और आप सोचते हैं कि उसने आपको कितनी बार चोट लगी है, तो आपको आश्चर्य हो रहा है, तो आपको रिश्ते खत्म करना पड़ सकता है
  • यह समझने के बाद कि आप उस व्यक्ति के लिए क्षमा करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप दोनों के लिए बुरा है, एक प्लैटिक या रोमांटिक संबंध जारी रखने के लिए यह संभावना है कि आप कड़वाहट हो गए हैं या आपसे चिल्ला रहे हैं, जो स्वस्थ नहीं है। एक बार जब आप समझ गए कि आप माफ नहीं कर सकते हैं, तब तक रिश्ते को खत्म कर सकते हैं।
  • माफी माँगने वाला कोई व्यक्ति जिसने आपको चोट पहुंचाई है 14
    5
    अपने आप को माफ़ कर दो और खुद से प्यार करो माफी का एक अनिवार्य हिस्सा और माफ करने के बाद आगे बढ़ने से आपसे प्रेम करना और अपने आप को क्षमा करना है। आप शायद खुद पर दूसरों की तुलना में कठिन हो रहे हैं शायद आपको लगता है कि वे आपसे प्यार नहीं करते हैं या आप जिस व्यक्ति को चोट पहुंचाते हैं, उस पर आप बहुत कठिन हैं।
  • एहसास है कि आपने सबसे अच्छा किया है कि आप उस पल में कर सकते हैं और जो घटनाएं हुई हैं उसे स्वीकार कर सकते हैं। एक ब्रेक लेने की कोशिश करो और अपने बारे में अपने बारे में चीजों को सोचकर खुद से प्यार करना सीखो। इसके अलावा, स्वयं सहायता पुस्तकों को पढ़ें।
  • युक्तियाँ

    • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के तरीके ढूंढें, चाहे ड्राइंग, लिखना, व्यायाम करना, दूसरों के बीच में

    चेतावनी

    • किसी को माफ करने के लिए दबाव महसूस न करें माफी एक विकल्प है जो केवल आप ही ले सकते हैं। यह संभव है कि, अगर कोई आपको माफ करने के लिए दबाव डालता है, तो वह आपकी माफी के योग्य नहीं है। आपको अपने निर्णय का सम्मान करना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com