ekterya.com

बिना किसी धर्म का इस्तेमाल करने वाले को माफ करने के लिए

यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति नहीं हैं, तो यह समझना आपके लिए मुश्किल हो सकता है कि आपको जिस व्यक्ति को चोट लगी है उसे आपको माफ कर देना चाहिए। आप मान सकते हैं कि किसी को क्षमा करने के लिए व्यक्ति को अपने अपराध से मुक्त होने दें। वास्तव में, क्षमा अपने बोझ से छुटकारा पाने के बारे में है और अपने दिल में बिना किसी विद्रोह के आगे आगे जाने का निर्णय ले रही है। धार्मिक सिद्धांतों का उपयोग किए बिना किसी को माफ करने के बारे में जानें किसी दिन, आपको खुशी होगी कि आपने किया था।

चरणों

विधि 1
अपनी भावनाओं को स्वीकार करें

किसी भी व्यक्ति को धर्म का प्रयोग न करने के लिए माफी माँगने वाला चित्र चरण 1
1
पहचानें कि आप कैसा महसूस करते हैं और अपने आप को इसे महसूस करने की अनुमति देते हैं। जब किसी प्रिय व्यक्ति हमें नीचे जाने देता है, तो हम अक्सर उन भावनाओं को दबाने की कोशिश करते हैं जो उकसाए जाते हैं। हम खुद को कमजोर बनाने के लिए शर्म महसूस करते हैं शायद हमें दूसरे व्यक्ति से धोखा देने के लिए गुस्से का सामना करना पड़ता है अपनी भावनाओं की पहचान करें और ध्यान रखें कि यह महसूस करना अच्छा है।
  • कुछ शोधों से पता चला है कि नकारात्मक भावनाओं को जीवन की जटिलताओं को समझने के बाद सकारात्मक भावनाओं के रूप में स्वस्थ माना जाता है।
  • अपनी भावनाओं को स्वीकार करने के लिए, धीरे-धीरे और गहराई से साँस लें। आपकी नाक से श्वास और अपने मुंह से श्वास छोड़ें, जैसा आप सोचते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है। आप इस भावना को क्या कहते हैं? आप अपने शरीर में कैसा महसूस करते हैं? अगर आपको इसे पेंट करना पड़ता है, परिदृश्य क्या दिखता है?
  • नकारात्मक भावनाओं को स्वीकार करने का एक अन्य तरीका यह है कि वे बादलों की तरह अपने सिर से ऊपर की तरफ फ्लोट करें मौसम की तरह, यह आपको याद दिलायेगा कि नकारात्मक भावनात्मक राज्य भी आते हैं और जाते हैं यह अप्रिय भावना हमेशा के लिए नहीं चलेगी।
  • छवि का शीर्षक, जिसका इस्तेमाल किसी भी व्यक्ति को धर्म का प्रयोग करने के लिए करता है, चरण 2
    2

    Video: इस पेड़ कि छाल देती है बवासीर को मात | ess ped ki chal deti hai bavasir ko mat | janiye kaise |

    जिम्मेदारी ले लो यह करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आगे बढ़ने में सक्षम होने के लिए, आपको अपनी भावनाओं की जिम्मेदारी का एक हिस्सा स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए। बेशक, आपने उस व्यक्ति से आपको परेशान करने या धोखा देने के लिए नहीं कहा, न ही आप इसके लायक थे। हालाँकि, आप जिस परिस्थितियों पर प्रतिक्रिया करते हैं उसके लिए आप जिम्मेदार हैं जब आप उस जिम्मेदारी को स्वीकार करते हैं, तो आप यह समझ भी स्वीकार कर सकते हैं कि आप सबक सीख सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक किसी को भी भगवान का इस्तेमाल न करने के लिए क्षमा करें चरण 3
    3
    प्रदर्शित करने के लिए प्रयास करें सहानुभूति. सभी इंसान गलतियां करते हैं क्योंकि वे अपूर्ण प्राणी हैं। सहानुभूति विकसित करना का अर्थ है कि आप खुद को दूसरे व्यक्ति के जूते में डालते हैं और स्थिति के अपने भावुक अनुभव को पहचानते हैं। सहानुभूति दिखाने का प्रयास करने के लिए अपने आप से ये प्रश्न पूछें:
  • क्या आपने कभी गलती की है जो किसी को चोट पहुँचाती है?
  • आप इस व्यक्ति को आपको चोट क्यों लेते हैं? क्या यह जानबूझकर या दुर्घटना से था?
  • आपको चोट पहुंचाने के लिए यह व्यक्ति कैसा महसूस कर सकता है?
  • क्या आप चाहते हैं कि आप किसी और को भी इसी तरह की स्थिति में माफ कर दें?
  • Video: साईं बाबा को प्रसन्न करने के लिए इन तरीकों को अपनाएं....

    छवि का शीर्षक किसी को भी भगवान का इस्तेमाल न करने के लिए क्षमा करें चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि माफी क्या मतलब है अक्सर, लोग अपनी माफी पेश करने का फैसला नहीं करते क्योंकि वे समझ नहीं पाते कि कौन लाभ लेता है हालांकि अन्य व्यक्ति संतुष्ट महसूस कर सकता है क्योंकि आप उसे माफ कर रहे हैं, आप वास्तव में इसे आपके लिए करते हैं यह अन्य व्यक्ति की ओर से अच्छी इच्छा के एक विचार के लिए असंतोष के विचार को बदलने के बारे में है ये माफी के बारे में कुछ अन्य सामान्य मिथक हैं।
  • माफी का मतलब है कि मुझे रिश्ते की मरम्मत करना चाहिए। यद्यपि आप निश्चित रूप से रिश्ते की मरम्मत चुन सकते हैं, माफी के लिए आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। यह केवल दूसरे व्यक्ति के खिलाफ अपने दिल से बदला या बुरा इच्छा की इच्छा को नष्ट करने के बारे में है
  • क्षमा करने का अर्थ है कि मुझे भूलना चाहिए नहीं, माफ़ करने के लिए यह जरूरी है कि आप जो कुछ भी जानते हैं, परिणाम को मापें और तय करें कि आप आगे कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं। आपको पता चल जाएगा कि आपने माफ़ किया है, जब आप सोच सकते हैं कि क्या हुआ और नाराज महसूस न करें।
  • माफी का मतलब है कि मैं अपराध को उचित ठहरा रहा हूं। किसी को क्षमा करने से, आप यह नहीं दिखाते हैं कि दूसरों को चोट लगाना ठीक है न ही आप यह दिखाते हैं कि यह आपको धोखा देने के लिए दुख नहीं करता है माफी कम से कम या उचित ठहराने का पर्याय नहीं है
  • रिज़र्व बैंक का इस्तेमाल करने वाले किसी व्यक्ति को क्षमा करें
    5



    जुनूनी विचारों से बचें यदि आप वास्तव में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको विश्वासघात के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है। क्या हुआ और आप क्या कर सकते थे, इसके बारे में सोचकर केवल आपकी नकारात्मक भावनाएं तेज हो सकती हैं। जुनूनी विचारों से आपको निराशा भी हो सकती है जुनूनी विचारों को दूर करने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • कार्रवाई करना जुनूनी विचारों की आवश्यकता को कम कर सकता है एक पेंसिल और एक कागज ले लो और स्थिति की समस्याओं के समाधान खोजने का प्रयास करें। भविष्य में इस तरह से धोखा देने की संभावना को कम कैसे कर सकते हैं? आपने क्या गलतियां कीं? आप उन त्रुटियों को कैसे सुधार सकते हैं? उन परिवर्तनों को बनाने की योजना बनाएं
  • ईवेंट के अपने विश्लेषण का पुनः मूल्यांकन करें कभी-कभी, हमें चोट लगी क्योंकि हम दूसरों की बहुत ऊँची उम्मीदें हैं या क्योंकि हम उनकी कमियों को अतिरंजित करते हैं। क्या स्थिति सचमुच बुरी थी जैसा आपने देखा था?
  • अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं. जब वे हमें धोखा देते हैं, सुरक्षा घट जाती है किसी मित्र से संपर्क करें या आपसे प्यार करता है जो आपको अच्छी तरह से जानता है और आपसे अपनी ताकत और प्रतिभाओं की पहचान करने में मदद करने के लिए उससे पूछें। तथ्य यह है कि वे तुम्हें धोखा देते हैं, इंसान के रूप में अपना मूल्य नहीं लेते हैं। उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप अच्छी तरह करते हैं
  • विधि 2
    विश्वासघात के पीछे छोड़ दें

    छवि का उपयोग करते हुए किसी को भी धोखा देने वाला नाम शीर्षक चरण 6
    1
    व्यक्ति का चेहरा और अपनी क्षमा व्यक्त करें यदि आप उस व्यक्ति के साथ सामंजस्य करने का निर्णय लेते हैं जो आपको चोट पहुँचाते हैं, तो आपको किसी बिंदु पर व्यक्ति को सामना करना होगा।
    • दूसरे व्यक्ति से संपर्क करें और उससे मिलने के लिए सुविधाजनक समय पर सहमति दें।
    • आपकी भावनाओं और जिस तरह से दूसरे व्यक्ति आपको चोट पहुंचाते हैं उसे साझा करें पहले व्यक्ति की प्रार्थनाओं का प्रयोग करें क्योंकि वे अपराध को कम करते हैं और आपको अपनी भावनाओं को उचित बनाने के लिए अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैंने तुम्हारे साथ झूठ बोलने के बाद मुझे धोखा दिया, लेकिन मैंने तुम्हें माफ़ करने का फैसला किया"।
    • यदि आप चाहते हैं तो कुछ परिवर्तन प्रस्ताव बनाएं उन्हें पिछले वाक्य में जोड़ें: "मैं इसकी सराहना करता हूं अगर हम दोनों यहाँ से एक दूसरे के साथ खुले और ईमानदार थे"।
    • दूसरे व्यक्ति को बोलने का अवसर दें और शायद माफी मांगें।
    • कुछ शोध से पता चलता है कि जब विश्वासघात और अपराधी के बाद परिवर्तन और माफी आती है और पीढ़ी एक रचनात्मक तरीके से समस्याओं को सुलझाने के लिए, दोनों ही रिश्ते की गुणवत्ता में कुछ सुधार देखने की संभावना है।
  • छवि का शीर्षक किसी को भी भगवान का इस्तेमाल न करने के लिए क्षमा करें चरण 7
    2
    एक पत्र लिखें अगर विश्वासघात इतनी भयानक था कि आप इस व्यक्ति को आमने-सामने देखकर कल्पना नहीं कर सकते हैं या यदि व्यक्ति का सामना करना पड़ता है या फिर से नहीं मिल सकता है, तो एक पत्र लिखकर आपकी माफी व्यक्त करने और निष्कर्ष निकालने का एक शानदार तरीका हो सकता है। बात।
  • धोखे के बारे में अपने सबसे गहरे और सच्चे विचारों और भावनाओं को लिखें दूसरे व्यक्ति के लिए शैतानी गुणों का श्रेय न दें - इसके बजाय, सहानुभूति महसूस करने का प्रयास करें और सोचें कि उनके कार्यों एक इंसान के लिए उचित हैं। अन्वेषण करें कि इसका मतलब है कि आप दोनों को पत्र में इस व्यक्ति को माफ करने के लिए कहें।
  • छवि का उपयोग करते हुए किसी को धोखा देने वाला शीर्षक शीर्षक चरण 8
    3
    जिस तरह से इस दर्दनाक स्थिति में परिपक्व होने में आपकी मदद की, उसके बारे में ध्यान रखें। यद्यपि आप इसे स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, अनुभवों के साथ परिपक्व, अच्छे और बुरे दोनों, इस अनुभव से आपने जो कुछ सीखा है, उस पर विचार करने के लिए कुछ समय लें और आप इस ज्ञान को जीवन में इसी तरह की परिस्थितियों में कैसे लागू कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि माफी एक आंतरिक कार्य है माफ करने का निर्णय व्यक्तिगत है और इसका मतलब है कि आप उन लोगों के लिए जो क्रोध करते हैं, वे उन गुम चीजों को भूल जाते हैं जो उन्होंने आपको चोट पहुंचाई थी।
    • स्थिति को किसी अन्य मित्र या रिश्तेदार को बताएँ। यह व्यक्ति आपकी स्थिति को दूर करने और मुश्किल भावनाओं से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • ध्यान रखें कि हम सभी को चुनने की क्षमता है कि किसके साथ संबंध हैं। यदि आपको किसी के साथ समस्याएं हैं, तो उस व्यक्ति से कुछ समय दूर रहें। आपको पता चल जायेगा कि उस व्यक्ति के साथ समय व्यतीत करने योग्य नहीं है नए दोस्तों और लोगों का पता लगाएं, जो आपको अपने जीवन में महत्व देते हैं।
    • समझने की कोशिश करो और अपराधी के असली प्रेरणा का एहसास।

    चेतावनी

    • कोई भी आपको माफ़ करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है, लेकिन आप ऐसा करने के लिए अक्सर दबाव महसूस कर सकते हैं आपको अपनी गति से माफ़ करना चाहिए इस प्रक्रिया को जल्दी करके, असंतोष जारी रहेगा।
    • एहसास है कि व्यक्ति के सामने किसी भी बदलाव का कारण नहीं हो सकता है। यदि कोई आपको इरादे से परेशान करता है, तो यह संभव नहीं है कि आप ज़िम्मेदारी स्वीकार करें या आवश्यक परिवर्तन करें, खासकर यदि आप अभद्र हैं आपको अवश्य पता होना चाहिए कि आप इस स्थिति के लिए खुद को दोष देने की कोशिश कर सकते हैं। यह विश्वासघाती पत्नियों के बीच अधिक आम है (उदाहरण के लिए: "यह तुम्हारी गलती है कि मैंने तुम्हारे साथ धोखा दिया है - अगर आपने काम पर इतना समय नहीं बिताया ...")।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com