ekterya.com

कैसे अपने साथी को धोखा माफ करने के लिए

अगर आपके पति या पत्नी ने आप पर धोखा दिया है, तो आप को कैसे प्रभावित करना चाहिए, इसके बारे में आपको चोट लगी, अभिभूत और अनिश्चित होना चाहिए। यदि आप रिश्ते में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो अपनी भावनाओं के संपर्क में आने और उस बंधन का विश्लेषण करने का समय है, जिसे आप और आपके साथी ने विकसित किया है और आगे बढ़ने के लिए काम किया है। उस व्यक्ति को माफ़ करना कभी आसान नहीं है जिसने आप पर धोखा दिया था, लेकिन अगले कदम आपको इसे दूर करने में मदद करेंगे।

चरणों

विधि 1

माफ करने से पहले आप को प्रतिबिंबित करें
छवि को एक धोखा देने वाले चरण 1 को माफ कर दें
1
उसे क्षमा करने का फैसला करें या न करें। यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है। चीजों को हल करने की कोशिश करने से पहले, आपको यह तय करना होगा कि क्या इसके लायक है। जब भी आप अपने साथी को प्यार करते हैं, आपको पता होना चाहिए कि जिस व्यक्ति ने आप पर धोखा दिया है, उसे माफ करने से आप सबसे कठिन और भावनात्मक रूप से जल निकासी चीजों में से एक हो सकते हैं। लेकिन अगर आप वास्तव में चीजों को ठीक करना चाहते हैं, तो उसे क्षमा करने के कुछ संभावित कारण हैं:
  • अगर यह क्षणिक अविवेक था हो सकता है कि उनकी एक बड़ी लड़ाई हो, शायद इसमें शराब शामिल हो या शायद वे किसी से मिले, जिन्होंने सोचा कि यह बहुत ही खास है ... एक पल के लिए। यद्यपि धोखा देने का कोई अच्छा कारण नहीं है, अगर यह वास्तव में केवल एक बार हुआ है, तो शायद आप इसे खत्म कर सकते हैं।
  • यदि आपका पार्टनर बहुत खेद है यह बहुत महत्वपूर्ण है आपका साथी बहुत दुख की बात है, उदास, भावनात्मक है या वह सब कुछ जो आपको दिखा सकता है कि वह अपने व्यवहार से तबाह हो रहा है और क्या वह फिर से ऐसा नहीं करेगा?
  • आपको लगता है कि आप इसे छोड़ रहे हैं और इसे हल करने के लिए काम नहीं करना चाहते। यदि आप जानते हैं कि आपके पास कुछ विशेष है और इसे छोड़ना आत्मसमर्पण की तरह होगा, तो आपको यह देखने की कोशिश करनी चाहिए कि आप इसे हल करने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ, अंतरंग और लंबा संबंध है यद्यपि यह संभव है कि आपका रिश्ते इस बात के बाद बहुत अच्छा न लग जाए कि आपका साथी आपके लिए विश्वासघात कर रहा है, अगर यह एक मजबूत संबंध है तो इसे सहेजने के लायक है।
  • एक ऐसे व्यक्ति को मत भूलना जो आदतन अविश्वासणीय है यदि आपके साथी ने पहले किया है, तो यह जाने का समय है यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक घर, बच्चों और एक साथ जीवन है, तो यह इसके लायक नहीं है। यह केवल एक बार जब आप इसे खोज चुके हैं, लेकिन क्या आपको इसे कई बार संदेह है? तो आप शायद सही हो गया है
  • अगर उन्हें रिश्ते की शुरुआत होती है तो उन्हें माफ नहीं करो। अगर आपने किसी से डेटिंग करना शुरू कर दिया है और आप पहले ही धोखाधड़ी कर रहे हैं, तो आपके रिश्ते का आधार बहुत स्थिर नहीं है, इसलिए वे जारी रख सकते हैं। महसूस किया कि यह जल्द ही हुआ और यह जाने देना मुश्किल नहीं था।
  • यदि आपके धोखेबाज़ की निशानी है, तो अपने साथी को माफ़ नहीं करें कि रिश्ते विफल हो गए हैं अगर आपको लगता है कि धोखे हुई है क्योंकि आप और आपके साथी के पास कुछ भी आम नहीं है, तो थोड़ा आकर्षण महसूस करें और रिश्ते का काम करने में पूरी तरह असफल रहे हैं, फिर इसे एक बार में समाप्त करने के लिए एक बहाना के रूप में घूस देना।
  • छवि को एक धोखा देने वाले चरण 2 को माफ कर दो
    2
    खाली करने के लिए कुछ समय निकालें कोई बात नहीं आप कितना बात करना, चिल्लाना या अपने साथी को चोट पहुँचना चाहते हैं, यह सही नहीं होने के बाद आपको पता चला कि आप धोखा दिया गया था। यदि आप इसे खोज कर पहले से ही विस्फोट कर चुके हैं, तो समय बिताने और सांस लेने का समय है। यदि आपने देखा है कि आप धोखा दे रहे हैं और आपके साथी को यह नहीं पता है, तो आपको यह तय करने के लिए कुछ समय लेना चाहिए कि आप क्या कहना चाहते हैं।
  • यह एक कठिन कदम है आपको लगता है कि पहले आप बोल सकते हैं, जितना जल्दी आप तय करेंगे कि क्या करना है, लेकिन यह ऐसा नहीं है। यदि आप जल्द ही वार्तालाप या चर्चा शुरू करते हैं, तो आप चीजों को और भी बदतर बना लेंगे।
  • अपने कमरे में चलना, व्यायाम या रोने के लिए जाएं अपनी भावनाओं को डाउनलोड करने और थोड़ा और तर्कसंगत तरीके से आपकी मदद करने के लिए आपको क्या करें।
  • इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके कुछ सालों तक आपके साथी से दूर रहें। यदि आप एक साथ रहते हैं, यह बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आपको किसी दोस्त या रिश्तेदार या होटल में रहने की कोशिश करना पड़ रहा है
  • छवि को एक धोखा देने वाला चरण 3 को माफ कर
    3
    अपने आप को दोष मत करो यह केक का एक टुकड़ा नहीं है और प्रक्रिया के सबसे कठिन भागों में से एक हो सकता है। ऐसा मत सोचो कि आपके साथी ने आपको धोखा दिया है क्योंकि आप आकर्षक नहीं हैं, क्योंकि आप बहुत ही संचार नहीं कर रहे हैं या क्योंकि आप काम में व्यस्त हैं या अपने बच्चों को अपने रिश्ते पर ध्यान देने के लिए समय निकालने में व्यस्त हैं।
  • आपके साथी ने आप पर धोखा दिया, यह तुम्हारी गलती है, और आपने कुछ भी नहीं किया है (जब तक कि आप पहले विश्वासघाती नहीं थे, लेकिन यह एक और कहानी है
  • आप अपने साथी के धोखे के लिए खुद को कभी दोष नहीं लेना चाहिए, लेकिन आप जिस तरीकों से संबंधित संबंधों में वास्तविकता से प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालना चाहते हैं, उसके बारे में सोच सकते हैं।
  • अपने साथी को आप पर दोष न दें। यदि ऐसा होता है, तो रिश्ते खत्म करें
  • छवि को एक धोखेबाज़ चरण 4 क्षमा करें
    4
    रिश्ते की समीक्षा करें जब आपको लगता है कि आप उन्नत हैं, तो आपको उन दंपतियों के साथ संबंधों के बारे में सोचना चाहिए जो आपको धोखा दिया। दूसरे व्यक्ति आपको कैसा महसूस करता है? क्या आप उसके साथ भविष्य की कल्पना कर सकते हैं? क्या यह एक महान रिश्ता है या क्या आप इसे जाने के लिए डरते हैं? ये आपको कुछ सवाल पूछना चाहिए:
  • आपके रिश्ते के बारे में क्या खास है? क्या आप अपने साथी को माफ़ करने के लिए तैयार हैं क्योंकि आप वास्तव में रिश्ते को सहेजना चाहते हैं या सिर्फ इसलिए कि आप अकेले होने के डरते हैं? यदि आप कारणों के बारे में नहीं सोच सकते हैं कि आपका रिश्ता खास क्यों है, तो आपको इसे जारी नहीं रखना चाहिए।
  • आप रिश्ते के पथ का वर्णन कैसे करेंगे? क्या ज्यादातर समय के लिए चीजें अच्छी रही हैं और अचानक वे एक टाइलपिन में गए या आपका संबंध बहुत असंगत है? कारणों के बारे में सोचें कि रिश्ते ने एक निश्चित दिशा क्यों ली है
  • क्या आप इस बारे में सोच सकते हैं कि रिश्ते में आपके साथी को कैसे धोखा दे सकता है? याद रखें, यह आपको दोष देने से अलग है। उन रिश्ते के बारे में सोचें जो आपके साथी को धोखा देने में योगदान दे सकते हैं, चाहे वह इसलिए हो क्योंकि वह ईर्ष्या कर रहा है क्योंकि आपको अनुभव है या क्योंकि वे उच्च विद्यालय के बाद से और दस साल बाद एक साथ रह चुके हैं, उन्हें लगता है कि वह बैठ गया है बहुत जल्द
  • छवि को एक धोखेबाज़ चरण 5 माफी माँगता हूँ
    5
    सुनिश्चित करें कि आपका साथी चीजों को सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध है जब आप यह निर्णय करते हैं कि आप अपने साझेदारों को सही कारणों से माफ करना चाहते हैं और यह आपके रिश्ते को बचाने के लायक है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके साथी को महीनों तक काम करने से पहले ही ऐसा लगता है - या साल भी - कड़ी मेहनत के।
  • सुनिश्चित करें कि आपका साथी वास्तव में पश्चाताप कर रहा है माफी माँगने और उसे सचमुच महसूस करने में अंतर है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका साथी पश्चाताप न केवल, बल्कि आपके साथ आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • विधि 2

    अपने साथी को माफ़ कर दो
    छवि को एक धोखा देने वाला चरण 6 क्षमा करें

    Video: प्यार में धोखा खाने के बाद इंसान कया कया सिखता है?watch n share// You learn when you fail in love

    1
    अपनी भावनाओं को मान्य करें यह महत्वपूर्ण है कि आपका साथी आपकी भावनाओं को पहचानता है। वह उसे महसूस कर सकता है, लेकिन यह दर्द और भ्रम को महसूस करने से अलग है। अपने साथी को बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं और सुनिश्चित करें कि आप अपने सिर के माध्यम से चल रहे सब कुछ जानते हैं।
    • आपके साथी को यह समझना होगा कि आगे बढ़ने से पहले आपको एक भयानक स्थिति में क्या रखा गया है। यह संभव है कि वह एक कठिन स्थिति में भी हो, खासकर अगर उसे चक्कर खत्म करना पड़ता है, लेकिन उसे काम करने के लिए आपकी भावनाओं को समझना चाहिए।



  • छवि को एक धोखा देने वाला चरण 7 को माफ कर दें
    2
    ईमानदारी से बातचीत करें क्या हुआ, इसके बारे में ईमानदारी से बातचीत करने का एकमात्र तरीका आगे बढ़ना है। आपको अपने साथी के साथ बैठने के लिए एक दिन और समय की योजना बनानी चाहिए और क्या हुआ उसके बारे में बात करें। हो सकता है कि वे पहले ही चिल्लाए या इसके बारे में दलील दे दी है, लेकिन यह बैठकर और तर्कसंगत तरीके से क्या हुआ, इसके बारे में बात करना अलग है। उन्हें यही करना है:
  • अपने साथी से पूछो क्या हुआ उसके बारे में विस्तार से जानने की ज़रूरत नहीं है कि उसके और दूसरी महिला के बीच क्या हुआ। सिर्फ तथ्यों के बारे में बात करो कितनी बार उन्होंने एक दूसरे को देखा और यह कब हुआ?
  • उसे बताने के लिए कहें कि वह दूसरे स्त्री के लिए क्या महसूस करती है सबसे अच्छा जवाब है: "मैं उसके लिए बिल्कुल कुछ नहीं महसूस करता हूं. सबसे खराब जवाब है: मुझे नहीं पता. आपके साथी को न केवल यह कहना चाहिए कि यह महिला से संबंधित है, बल्कि यह भी कि वह उसके लिए कुछ नहीं महसूस करता है आपको ध्यान देना होगा कि यह वास्तव में कैसा महसूस करता है।
  • उससे पूछें कि यह पहले हुआ था। यद्यपि पिछले प्रेम मामलों को प्रकट करने या आपके साथी की तुच्छ गलतियों के खिलाफ तर्क हैं, जैसा कि आप जानते हैं कि क्या हो रहा है, जितना अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करें, उतना अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप बेहतर निर्णय ले सकते हैं।
  • उससे संबंधों के बारे में उनकी भावनाओं के बारे में पूछें यह जानने का प्रयास करें कि उसने आपके साथ धोखा क्यों किया और यह आपके साथ कैसे महसूस करता है।
  • उसे फिर से बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं यद्यपि आपने पहले से ही अपनी भावनाओं को बताया और मान्य किया होगा, आप कहानी के बारे में बताए जाने के बाद आप इसके बारे में दृढ़ हो सकते हैं।
  • चर्चा करें कि आप चीजों को काम करने के लिए क्या कर सकते हैं। वे काम कर सकते हैं जैसे कि वे कुछ काम कर रहे हैं और नोट्स ले रहे हैं आप रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए क्या करने जा रहे हैं और फिर से नहीं? क्या वे एक साथ अधिक समय बिताएंगे, एक-दूसरे के साथ ज्यादा ईमानदार हो जाएंगे या पूरी तरह से नई रूटीन पा सकते हैं? क्या आप एक चिकित्सक को देखने जा रहे हैं और समस्या के बारे में अपने दोस्तों से बात कर रहे हैं या आप स्वयं इसे हल करने की कोशिश करेंगे?
  • एक नियम स्थापित करें यदि महिला अपने कार्यालय में काम करती है, तो क्या आपका साथी अपना काम छोड़ देगा? कई चिकित्सक हाँ कहते हैं जब आप घर से दूर होते हैं तो क्या आपको हर घंटे संपर्क करना पड़ता है? यह उसके लिए अपमानजनक हो सकता है, लेकिन याद रखना कि आप अपमानित महसूस करने वाले हैं।
  • छवि को एक धोखा देने वाले चरण 8 को माफ कर दें
    3
    एक खुला संचार होने पर कार्य करें। जो हुआ उसके बारे में ईमानदारी से बातचीत करने के बाद, आप हर दिन एक ईमानदारी से संचार करने के लिए काम कर सकते हैं उन्हें दूसरे व्यक्ति के साथ खुले और ईमानदार होने पर जोर देना चाहिए और एक दूसरे को सुनने के लिए समय लेना चाहिए। खुले संचार प्राप्त करने के कुछ तरीके ये हैं:
  • हर हफ्ते बात करने के लिए समय ले लो सप्ताह के दौरान आपके लिए क्या काम किया और आप चीजों को सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं, इसके बारे में खुला रहें। यह महसूस नहीं किया जाना चाहिए बहुत मजबूर है, लेकिन यह एक आवश्यक कदम है।
  • जोर से कहो कि आप क्या महसूस करते हैं भले ही आपको पता चला कि आप धोखा दिया गया था के बाद थोड़ा सा बंद हो सकता है, आपको अपनी सकारात्मक और नकारात्मक भावनाओं को जब आप तैयार हो जाते हैं, तब संवाद करना चाहिए।
  • निष्क्रिय आक्रामक न हो। यदि आप कुछ के बारे में बहुत नाराज हैं, तो उस समय का उल्लेख करें जब समय सही है।
  • छवि को एक धोखाधड़ी चरण 9 को माफ कर दें
    4
    अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए एक प्रयास करें जब तक धोखा वास्तव में एक विसंगति नहीं है और आपके और आपके साथी के बीच सब कुछ एकदम सही है, आपको ज़रूरत है आपके रिश्ते पर काम करें कई चीजें हैं जो आप गहन कनेक्शन बनाने और शुरू करने के लिए कर सकते हैं। ये कुछ चीजें हैं:
  • एक नया शौक एक साथ अभ्यास करें। दोनों को ऐसा कुछ करने की कोशिश करनी चाहिए, जो उन्होंने पहले कभी नहीं की है, और वह चढ़ाई या मिट्टी के बर्तन बनाना
  • अधिक रुचियों को साझा करने का प्रयास करें शायद उन्होंने खुद को दूर कर दिया है क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके पास कुछ भी समान नहीं है और इसके बारे में बात करने के लिए कुछ भी नहीं है हर महीने एक ही किताब पढ़ने के लिए या एक टीवी शो को एक साथ देखने के लिए एक समझौता करें। छोटे हितों को साझा करना एक बड़ा अंतर बना सकता है।
  • अपनी प्रतिबद्धता पर काम करें अपने साथी को हमेशा इसके साथ दूर न होने दें और इस बात से अवगत रहें कि आपको हमेशा इसके साथ भाग नहीं लेना चाहिए, भले ही वह आप पर धोखा दिया हो।
  • छुट्टी पर जाएं कुछ नया करने से उन्हें एक ब्रेक और ताजी हवा दी जाएगी हालांकि छुट्टियां दीर्घकालिक समाधान नहीं हैं, हालांकि धोखे से दूर महसूस करने के लिए उपयोगी हो सकता है। आपको केवल अपने साथी के साथ अकेले कुछ समय बिताना चाहते हैं, यह दर्शाते समय आपको महसूस करना और महसूस करने का समय होने के बाद ही करना होगा।
  • अपने साथी को दोष देना बंद करो यह असंभव कुछ के रूप में सुना जा सकता है, लेकिन अगर आप वास्तव में अपने रिश्ते को काम करना चाहते हैं, तो आप इस तथ्य का उल्लेख नहीं कर सकते हैं कि आपके साथी ने आपको हर दो सेकंड में धोखा दिया है आप बता सकते हैं कि आप अपनी भावनाओं को कैसे व्यक्त कर रहे हैं, लेकिन आपके पति के धोखे के बारे में आकस्मिक दावे केवल चीजों को और भी बदतर कर देगा।
  • अपने साथी को कम करें यद्यपि आप प्रशंसा, फूल और अक्सर हग का आनंद ले सकते हैं, जमीन से अपने पैरों को नहीं ले जाने की कोशिश करें। यद्यपि आपका साथी वास्तव में पश्चाताप करता है, वह आपके सभी समय का खर्च नहीं कर सकता है या आपका प्यार सुरक्षित करने की कोशिश कर सकता है। यह संपूर्ण है
  • छवि को एक धोखा देने वाले चरण 10 को माफ कर दें
    5
    दूसरी महिला या आदमी के साथ पागल मत हो यह पूरी तरह से पागल हो जाने और अपने रिश्ते को बर्बाद करने का सबसे सरल तरीका है। यदि आप जानते हैं कि दूसरी महिला या अन्य व्यक्ति कौन है या यदि आपने दुर्भाग्य से उससे मुलाकात की है या अपने समान सामाजिक मंडल में हैं, तो इस व्यक्ति के साथ संपर्क करने से बचने के लिए आप जो कुछ कर सकते हैं उसे करें। यह स्वाभाविक है कि ऐसा लगता है कि ऐसा करना असंभव कुछ है, लेकिन याद रखना चाहिए कि आपको अपने रिश्ते पर ध्यान देना चाहिए, न कि अन्य व्यक्ति अपने जीवन के साथ क्या कर रहा है।
  • दूसरे व्यक्ति के साथ खुद की तुलना न करें अपने बारे में बुरा मत मानना ​​या अपर्याप्त आप उनकी स्थिति नहीं जानते हो सकता है कि आप अपने साथी के साथ प्यार में गिर गए हो या शायद आपको पता नहीं कि आप प्रतिबद्ध थे। बस इसके बारे में मत सोचो
  • उस व्यक्ति की जांच न करें जिसके साथ आपका साथी आपको फेसबुक या किसी अन्य सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से धोखा दिया। अपने प्रोफाइल या सुराग को यह जानने के लिए मत देखो कि उस व्यक्ति को आपके पास क्या नहीं है।
  • दूसरे व्यक्ति को वास्तविक जीवन में जांच न करें जाहिर है।
  • अपने साथी के साथ दूसरे व्यक्ति के बारे में बात न करें अतीत के बारे में बात करने के बजाय अपने रिश्ते पर ध्यान केंद्रित करें
  • अगर आप वास्तव में दूसरे व्यक्ति के बारे में सोच रहे हैं, इसके बारे में किसी मित्र से बात करें, लेकिन यह आप पर निर्भर है कि आप कितनी दूर जाना चाहते हैं।
  • छवि को एक धोखाधड़ी चरण 11 को क्षमा करें शीर्षक
    6
    यदि आप अभी भी अपने साथी को माफ नहीं कर सकते, तो उसे जाने दें यदि आप पहले से सब कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं और फिर भी आप घृणा और असंतोष से भरे हैं और आपको रिश्ते में आगे बढ़ने का कोई रास्ता नहीं मिलता है, तो इसे समाप्त करने का समय है। यदि आप अपने साथी को नहीं देख पा रहे हैं, तो जब आपका साथी विपरीत लिंग के किसी व्यक्ति को देखता है, तो आप को छुआ या पागल महसूस नहीं किया जा सकता है, इसका समय समाप्त हो रहा है।
  • अपने आप को किसी ऐसी चीज में रहने के लिए बाध्य करने के बजाय रिश्ते खत्म करना बेहतर होता है जो काम नहीं कर रहा है। यह संभावना है कि आपकी असंतोष बढ़ती है और आप धोखा दे सकते हैं और दूसरे व्यक्ति को चोट पहुंचा सकते हैं या खुद को इतना दूरी दे सकते हैं कि दोनों के बीच संचार असंभव है
  • याद रखें कि अगर आप पर धोखा देने के बाद व्यक्ति ने सबसे अच्छे भागीदार होने की कोशिश की है, तो यह बहुत देर हो सकती है यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति कड़ी मेहनत कर रहा है, तो आपको इसके साथ रहने की कोई वजह नहीं है, अगर आपको अच्छा नहीं लगता।
  • आप चीजों को काम करने की कोशिश करने पर गर्व महसूस कर सकते हैं, हालांकि यह एक कठिन स्थिति थी और आप ऐसा नहीं कर सकते। कोशिश करने के बाद बहुत साहस उठा।
  • Video: साल 2018 में प्यार में धोखा खाने वाले हैं ये राशि वाले

    युक्तियाँ

    • अपने पति को क्षमा करना अधिक जटिल है, जब इसमें शामिल बच्चे हैं आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि दोनों बच्चों और तुम दोनों के लिए सबसे अच्छा क्या है- क्या आप एक गैर-आदर्श स्थिति में रहना पसंद करते हैं क्योंकि यह आपके बच्चों के लिए बेहतर है या क्या आपको लगता है कि जो भी आपके लिए सबसे अच्छा है वह भी आपके बच्चों के लिए बेहतर है?
    • आर्थिक निर्भरता को अपने साथी के साथ रहने के लिए मजबूर न करें। यदि आप सुनिश्चित हैं कि धोखे के बाद आप अपने साथी के साथ खुश नहीं रहेंगे, तो जहरीले रिश्ते में रहने के लिए धन की कोई भी कीमत नहीं है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि आपका साथी आपको फिर से धोखा दे सकता है अगर ऐसा होता है तो रिश्ते समाप्त होते हैं। अपने आप को गलीचा के रूप में न रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com