ekterya.com

लोगों को कैसे पेश किया जाए

लोगों को प्रस्तुत करना एक कला है और साथ ही यह दर्शाएगा कि आपके पास अच्छा व्यवहार है एक अच्छी प्रस्तुति अच्छी बातचीत शुरू कर सकती है और पहली बार किसी से मिलकर असुविधा या असुविधा से बचने में मदद करती है जब लोगों को पेश करने की बात आती है, तो सबसे महत्वपूर्ण और जटिल बात यह जानी होगी कि किसके पास उनके पद और अधिकार के अनुसार प्रस्तुत करना है। जब आप इसे हल कर लेते हैं, तो आप आसानी से दो लोगों को एक-दूसरे को जानने में मदद कर सकते हैं और आप इस प्रक्रिया में एक उत्कृष्ट बातचीत भी उत्पन्न कर सकते हैं। आज लोगों को पेश करने का तरीका जानने के लिए चरण 1 पर जाएं

चरणों

भाग 1

आवश्यक अंक जानिए
इन्टरेन्स पीपुल स्टेप 1 नामक छवि
1
मौका ढूंढें यदि आप दो लोगों को पेश करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप इसे सही समय पर करें। प्रस्तुतीकरण गलत लोगों को शुरू करने या विवरण जानने के लिए शानदार बातचीत में बाधित होने से पहले आपको कोई बड़ी गलती नहीं करना चाहिए। आपको निम्न जानना होगा:
  • यदि आप दो लोगों के साथ बात कर रहे हैं जो एक-दूसरे को नहीं जानते हैं, तो उन्हें यथाशीघ्र पेश करने का प्रयास करें। ऐसा करना थोड़ा जटिल हो सकता है मान लें कि आप अपने कॉलेज रूममेट, अमांडा के साथ हैं, जब आप अपने उच्च विद्यालय के मित्र जेवियर से मिलते हैं, जो एक आपसी दोस्त के बारे में बात करना शुरू करते हैं। गरीब अमांडा खड़ा होकर असहज और ऊब महसूस कर रहे हैं जबकि जेवीर बातचीत कर रहे हैं। वार्तालाप में अमांडा को शामिल करने का मौका ढूंढना महत्वपूर्ण होगा।
  • आपको उन लोगों को पेश करने से भी बचने चाहिए जो गंभीर बातचीत के बीच में हैं। शायद आप एक ग्राहक के साथ नौकरी की घटना में हैं और आप इसे अपने बॉस में पेश करना चाहते हैं। यद्यपि यह एक महत्वपूर्ण प्रस्तुति होगी, यदि आपका बॉस दूसरे व्यक्ति के साथ गहराई से बातचीत में शामिल होता है, तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। आपको तब तक इंतजार करना चाहिए जब तक कोई मौका नहीं होता है, जब आपका बॉस ऐसा अवशोषित नहीं करता है। गलत समय पर लोगों को पेश करने के कारण उन्हें साथ में नहीं मिलना पड़ सकता है, साथ ही वे कर सकते हैं।
  • परिचय पृष्ठ चरण 2 परिचय
    2
    निर्धारित करें कि दो लोगों में से कौन सा सामाजिक सेटिंग में एक उच्च रैंक या प्राधिकारी है। इस बिंदु को जानना महत्वपूर्ण होगा क्योंकि निम्न रैंक या प्राधिकरण के व्यक्ति को हमेशा उच्च रैंक या प्राधिकरण के व्यक्ति को प्रस्तुत करना चाहिए। सामान्य तौर पर, एक सामाजिक परिवेश में, लिंग "जीतने वाला कार्ड" होता है जो उच्चतम रैंक निर्धारित करेगा: महिलाओं को पुरुषों की तुलना में उच्च रैंक मिलता है, जब तक कि उस आदमी की तुलना में काफी बड़ी न हो। दूसरे, उम्र अगले निर्धारण कारक है: एक बूढ़े व्यक्ति को एक छोटे से एक उच्च रैंक मिलेगा, जो एक समान भेद हो सकता है अगर दोनों एक ही लिंग के हैं। आपको निम्न जानना होगा:
  • आपकी 70 साल की सास आपके नए प्रेमी से अधिक रैंक करेगी।
  • बड़ी संख्या में रैंकों या अधिकारियों, सौजन्य और सम्मान पर काबू पाता है। आपके चौदह वर्षीय भतीजी (ज्यादातर लोगों के अनुसार) के मुताबिक आपके 80 वर्षीय पड़ोसी को उच्च रैंक मिलेगा।
  • मान लें कि कोई अप्रत्याशित घटनाएं नहीं हैं, आपको सबसे पहले उस व्यक्ति का नाम देना चाहिए, जिसे आप सबसे ज्यादा जानते हैं: अपने सबसे हाल के दोस्त को अपने सबसे पुराने दोस्त को पेश करें।
  • सामाजिक प्रस्तुतियों के लिए, आम तौर पर पुरुषों को सम्मान की निशानी के रूप में महिलाओं को प्रस्तुत किया जाता है। लिंग व्यवसाय के वातावरण में एक कारक नहीं है, जहां सीमा अधिक महत्वपूर्ण होगी
  • आपके रिश्तेदारों को आपके दोस्तों की तुलना में एक उच्च रैंक मिलेगा।
  • परिचय छवि चरण 3 परिचय
    3
    एक कारोबारी माहौल में दो लोगों में से कौन से उच्च रैंक या प्राधिकरण निर्धारित करता है। इस तरह के माहौल में, महिलाओं और बुजुर्गों के पास क्रमशः पुरुषों और युवाओं की तुलना में उच्च रैंक है, लेकिन स्थिति उम्र और लिंग से अधिक है। इसका मतलब यह है कि अगर एक जवान आदमी की तुलना में किसी महिला की उच्च स्थिति है, तो आपको उस जवान को महिला को प्रस्तुत करना चाहिए क्योंकि वह उच्च रैंक है। मूल रूप से, व्यापार वातावरण में, "स्थिति" पहले श्रेणी को नियंत्रित करती है और फिर सेक्स, उम्र पर विचार करती है आपको निम्न जानना होगा:
  • आपके बॉस के पास आपके सहयोगी, साथी या सबसे अच्छे मित्र की तुलना में उच्च रैंक या अधिकार होगा।
  • एक वरिष्ठ सहयोगी को एक कनिष्ठ सहकर्मी से अधिक प्राथमिकता होगी।
  • आपको अपने ग्राहक को अपने कर्मचारियों को पेश करना चाहिए
  • यदि आप व्यापारिक दुनिया में एक ही रैंक के लोगों को पेश करने जा रहे हैं, तो आपको उस व्यक्ति को पेश करना होगा जो बहुत अच्छी तरह से उस व्यक्ति को नहीं जानता जो आप सबसे अच्छी जानते हैं। आपको उस व्यक्ति के नाम का उल्लेख करना चाहिए जिसे आप सबसे पहले जानते हैं।
  • परिचय छवि चरण 4 का परिचय
    4
    हमेशा सर्वोच्च रैंक वाले व्यक्ति का नाम बताएं और उसे निम्नतम रैंक के व्यक्ति के साथ परिचय दें। यह आपको थोड़ा भ्रमित कर सकता है, लेकिन इसका मूल रूप से इसका मतलब है कि आपको उस व्यक्ति का नाम सबसे ऊंचे पद के साथ देना चाहिए और उसके बाद दूसरे व्यक्ति को "परिचय" करना चाहिए। इस तरह, पहली स्थिति में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में खड़े होंगे। ये कुछ उदाहरण हैं:
  • एक रिश्तेदार को एक दोस्त या साथी को पेश करें रिश्तेदार एक उच्च रैंक है: "पिताजी, मैं आपसे अपने प्रेमी, डेविड से मिलना चाहता हूं।"
  • निम्न पद के एक साथी को उच्च रैंक में से एक को प्रस्तुत करता है: "मिस्टर। राष्ट्रपति, मुझे श्री पिनिदा को पेश करने की इजाजत देते हैं। "
  • किसी भागीदार को एक ग्राहक का परिचय: "श्री। ग्राहक, मैं श्री दीनिनो, मेरे साथी को पेश करता हूं। "
  • एक युवा व्यक्ति को एक पुराने व्यक्ति से पेश करें: "मिस्टर ऐनोजो, मैं सैंड्रा जुवेनिया को पेश करना चाहता हूं। "
  • एक महिला को एक महिला को प्रस्तुत करता है: "मैरी, मैं तुम्हें जोस के साथ पेश करूंगा।"
  • किसी कारोबारी माहौल में, रैंक को लिंग के प्रति उदाहरण दें। यदि श्री रॉड्रिग्ज की श्रीमती अल्वारेज़ की तुलना में एक उच्च रैंक है, तो पूर्व में उसके काम की स्थिति के लिए अधिक अधिकार होगा, भले ही दूसरा व्यक्ति एक महिला हो: "मिस्टर। रॉड्रिग्ज़, मुझे सुश्री अलवारेज़ से मिलना चाहिए। "
  • इन्सट्रेस पीपुल स्टेप 5 नामक छवि
    5
    लोगों के बारे में जानकारी प्रदान करें ताकि वे बातचीत शुरू कर सकें। आपको यह करना होगा केवल उन्हें प्रस्तुत करने के बाद। यदि आप अपने आप में पर्याप्त बात कर सकते हैं, लेकिन अगर आप एक व्यापार वार्तालाप की सुविधा के लिए प्रयास करने जा रहे हैं या आगे बढ़ने से पहले एक पार्टी में दूसरों को सामूहीकरण करने की कोशिश करें, तो एक कनेक्टिंग धागा प्रदान करें जो आप प्राप्त कर सकते हैं कि वे अकेले बात करते हैं या प्रत्येक के बारे में थोड़ी अधिक जानकारी प्रदान करते हैं ताकि वे अकेले कनेक्शन बना सकें। आप उन्हें एक आम हित का उल्लेख करके मदद कर सकते हैं, एक जगह जो दोनों अच्छी तरह से जानते हैं या यहां तक ​​कि एक व्यक्ति को भी पता है। लोगों से जुड़ने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • "एलिजाबेथ, क्या तुम मिस्टर लोपेज से मिलते हो? मुझे लगता है कि वे दोनों जेन ऑस्टेन को प्यार करते हुए प्यार करते हैं क्योंकि वे मूरों के माध्यम से चलते हैं। "
  • "माँ, वो मेरा दोस्त एस्ट्रेला है अपने अध्ययन में योग कक्षाएं दें। "
  • "श्री दीवारों, यह श्री मार्टिनेज है। श्री मार्टिनेज मुझे चावेज़ अकाउंट के साथ मदद कर रहा है। अगर हम आपकी मदद के लिए नहीं थे तो हम कभी भी खाता बंद नहीं करेंगे, श्री पैरेडस। "
  • "मारिया, मैं आपसे माक्रको से मिलना चाहता हूं, मेरे पड़ोसी मार्कोस एक लेखक है और पहले से ही एक पुस्तक प्रकाशित की है मारिया ने अभी रचनात्मक लेखन वर्गों में नामांकित किया है। "
  • "अमांडा, क्या आप रिकार्डो जानते हैं? रिकार्डो वास्तव में जेवियर के साथ काम करता है, आपका रूममेट जेवियर सबसे अच्छा है, है ना? मैं कैसे चाहूंगा कि वह यहां आज रात था ... ";
  • भाग 2

    सामाजिक शिष्टाचार की कला मास्टर
    परिचय पृष्ठ चरण 6 की जानकारी दें
    1

    Video: पुलिस की गिरफ्तारी से कैसे बचें!Police will do nothing if using These laws !By Kanoon ki Roshni Mein

    एक औपचारिक प्रस्तुति को सही ढंग से बनाएं। अधिकांश औपचारिक प्रस्तुतियां कार्यस्थल से संबंधित हैं, लेकिन कुछ औपचारिक सामाजिक घटनाओं के दौरान भी हो सकती हैं या यदि आप विशिष्ट लोगों के साथ हैं यदि आप लोगों को एक औपचारिक वातावरण में पेश करने जा रहे हैं, तो आपको वाक्यांशों के साथ अपने पूरे नाम "मुझे बताएं", "मैं आपको पेश करना चाहता हूं" या "क्या आप जानते हैं ...?" कहें। कुछ का मानना ​​है कि "सबमिट" शब्द का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह भ्रम पैदा कर सकता है या बहुत प्रत्यक्ष दिखाई देता है, लेकिन यह आपके लिए निर्भर करेगा। आपको निम्नलिखित करना होगा:
    • सबसे पहले रैंक या प्राधिकारी के साथ व्यक्ति का नाम।
    • पूरा नाम कहो और एक शीर्षक जैसे "डॉ। या श्री ", उदाहरण के लिए:" डॉ। पेरेडस, मुझे आपको एस्टेफानिया मार्टिनेज के साथ पेश करने दो। डॉ। पेरेड मेरे कला इतिहास का प्रोफेसर हैं I एस्टेफेनिया ने विश्वविद्यालय में कला का इतिहास अध्ययन किया। "
    • दो व्यक्तियों को प्रस्तुत करते समय उचित विवरण शामिल करें, उदाहरण के लिए, जैसा कि आप उपस्थित होने वाले व्यक्ति के साथ एक स्थापित संबंध के रूप में विवरण: "मिस्टर। बॉस, मुझे आपको मार्कोस पैरेडस के साथ परिचय देना चाहिए। श्री बॉस मेरा मालिक है मार्कोस पेरेड्स मेरा साथी है। "
  • इन्सट्रेस पीपुल स्टेप 7 नामक छवि



    2
    एक अनौपचारिक प्रस्तुति को सही ढंग से बनाएं घर पर एक बारबेक्यू जैसे कम औपचारिक अवसर के लिए, आप अपने पूरे नामों को कहकर बस दोनों को पेश कर सकते हैं: "फिजविल्लम डार्सी, एलिजाबेथ बेनेट" आप कह सकते हैं कि आप उन्हें एक और आकस्मिक तरीके से संबोधित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए: "मैं जानना चाहता था ..." एक अनौपचारिक माहौल में, आप लोगों को बात करने के लिए सब कुछ व्यक्त करने और अधिक व्यक्त करने के बारे में कम चिंता कर सकते हैं।
  • नामों को कहकर अनौपचारिक स्थितियों में उचित होगा।
  • परिचय छवि चरण 8
    3
    एक समूह प्रस्तुति को सही ढंग से बनाएं इस मामले में, आप जब तक यह एक छोटे और अनौपचारिक जहां आप केवल या एक सामान्य प्रस्तुति बनाने के लिए जब आप ज्यादा समय नहीं लेते हैं की जरूरत है अन्य नामकरण बीच में है समूह में प्रत्येक व्यक्ति के लिए नए व्यक्ति को पेश करने के लिए थोड़ा और अधिक समय बिताने की आवश्यकता होगी समूह के प्रत्येक सदस्य के लिए, जब आपका पूर्ण ध्यान हो।
  • बड़े औपचारिक समूहों के मामले में, पहले पूरे समूह के लिए नए व्यक्ति को पेश करें, फिर उनका नाम कहकर हर किसी के सामने पेश करें: "कैरोलिना, वह माटेओ है, मेरे बॉस- लिडिया, वह माटेओ, मेरे बॉस हैं" और इतने पर । पूरे समूह के साथ ऐसा करते रहें
  • यद्यपि आपको लगता है कि यह अधिक मजेदार या कहने में आसान होगा: "मारिया, मैं आपको सभी को पेश करता हूं हर कोई, मैं आपको मारिया के साथ परिचय करूंगा, "आप वाकई किसी भी वार्तालाप को नहीं उभरेंगे। इसके अलावा, यह "सभी" कहने के लिए विचित्र है, क्योंकि ऐसा लगता है कि आप यह महत्वपूर्ण नहीं मानते हैं कि मेरी हर किसी को जानता है बेशक आपको अपने मानदंडों का उपयोग करना चाहिए: अगर आप बहुत ज्यादा शोर वाले पार्टी में हैं और मारिया अभी आ चुकी है, तो उसे बारह नए लोगों को तुरंत पेश करने के लिए भारी हो सकता है बल्कि, मारिया को वार्तालाप के अनुकूल होने की कोशिश करें और एक समय में उसे कुछ लोगों से अवगत कराएं।
  • छवि परिचय
    4
    प्रस्तुति नामों को दोहराना या रिवर्स न करें। औपचारिक और अनौपचारिक स्थितियों में, आपको प्रस्तुतियों का निवेश नहीं करना पड़ेगा जाहिर है दोनों पार्टियों को पता चल जाएगा कि वे कौन हैं नामों को दोहराते हुए या प्रस्तुति को पीछे छोड़कर कुछ चीजें थोड़ा कठिन हो सकती हैं और आप एक सामाजिक भूल पैदा कर रहे होंगे।
  • इन्टरेन्स पीपुल स्टेप 10 नामक छवि
    5
    जब आप किसी व्यक्ति का नाम नहीं जानते हैं तो संवेदनशील रहें यह हम सभी के साथ हुआ है आप दो लोगों को पेश करने का प्रयास करते हैं, जब आपको लगता है कि आप अपने सामने व्यक्ति के नाम को पूरी तरह से भुला चुके हैं। उस स्थिति में, आपके पास दो विकल्प होंगे:
  • विनम्रता से माफी मांगो और कहो: "माफ करना, क्या आप मुझे अपना नाम याद दिला सकता है?"
  • बुद्धिमान होने का प्रयास करें कहो: "क्या आप एक-दूसरे को जानते हैं?", फिर रुको और दोनों अकेले आने की प्रतीक्षा करें। इस कौशल को सही नहीं है, लेकिन खासकर यदि आप जो व्यक्ति आपको कई बार शुरू की के नाम भूल यह, यदि आवश्यक हो तो मदद कर सकता है!
  • छवि परिचय
    6
    लोगों को कॉल करने का निर्णय लेने पर, सामान्य ज्ञान का उपयोग करें सामान्य नियम है कि आप नाम आप आम तौर पर उन्हें, उदाहरण के लिए, कॉल करने के लिए के रूप में "लूसिया" अपने प्रेमी को यह पेश करेंगे, तो हमेशा कि कहा जाता है कि अगर आप अपने पूर्व शिक्षक, लूसिया पिंटो का एक बड़ा दोस्त रहे हैं का उपयोग के रूप में लोगों पेश करना होगा है। हालांकि, यदि आप एक अधिक औपचारिक स्थिति में हैं और व्यक्ति ने आपको उसे अपने नाम से फोन करने की अनुमति नहीं दी है और आपने हमेशा उसे "डॉ" या "श्री" कहा है, तो आपको ऐसा करना जारी रखना चाहिए।
  • जब आपके कोई प्रश्न हो, तो सबसे औपचारिक विकल्प के लिए जाएं आपके बॉस के लिए "मास्टर्स" के बदले "जेवियर" को बुलाए जाने के लिए अपने मालिक को नाराज़ होने के बजाय "मुझे मुझे बताए जाने के बजाय मुझे बुलाओ" कहने के लिए यह बेहतर होगा।
  • युक्तियाँ

    • प्रस्तुत करने का उत्तर "नमस्ते", "आपसे मिलने के लिए अच्छा" या "एलिजाबेथ" कहने में उतना सरल होना चाहिए, मुझे आपके बारे में बहुत कुछ बताया गया है "। इस बिंदु पर बहुत अधिक बात करने से बचें कि उसे मजबूर या पुराना माना जा सकता है पेगी पोस्ट के अनुसार: "अतिरंजित चापलूसी लोगों को असुविधाजनक बना सकती है।"
    • ये कुछ चीजें हैं जिन्हें आप किसी से मौजूद होने से बचना चाहिए:
    • आपको अपनी प्रस्तुति में "चाहिए" या "आपको करना चाहिए" का उपयोग नहीं करना चाहिए, लेकिन अभिमानी, आक्रामक या असंतोष के रूप में व्याख्या की जा सकती है उदाहरण के लिए, और कहा, "एक दूसरे को अच्छी तरह से पता करने के लिए प्रयास करना चाहिए" या "बहुत सी बातें बात करने के लिए होना चाहिए" "पता करने की जरूरत", (कैसे है कि निष्कर्ष पर आते हैं?!) से बचें।
    • इसी तरह, कुछ कहने की आवश्यकता होती है जैसे हाथ मिलाते हुए कुछ कार्रवाई सौजन्य की सीमा से परे होती है, उदाहरण के लिए: "कृपया अपना हाथ हिलाएं"।
    • यह कह कर "यह है" जब किसी को शुरू करना बहुत अनौपचारिक हो सकता है और एक औपचारिक अवसर पर प्रस्तुति के महत्व को व्यक्त नहीं करेगा।
    • किसी को किसी दूसरे व्यक्ति से मिलने के लिए मजबूर न करें जब उन्होंने आपको बताया कि वे नहीं चाहते हैं। आपको उन्हें एक समझौता करने वाले के रूप में नहीं देना चाहिए या उनकी चिंताओं को छोटा करना चाहिए, क्योंकि उनकी इच्छा नहीं पेश करना चाहते उनके व्यवसाय होंगे।
    • यदि आप एमिली पोस्ट की तरह इस बारे में होना चाहते हैं, तो आपको सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को पेश करने की ज़रूरत नहीं होगी यदि आप पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं कि उन्हें एक-दूसरे को जानने में रुचि होगी। एक बैठक या अंतरंग पार्टी होने के नाते एक बात है, लेकिन अगर आप अपने पड़ोसी रोनाल्डो के साथ एक संग्रहालय के उद्घाटन के लिए जाते हैं जहां आपका बॉस होता है, आपको उन्हें पेश नहीं करना चाहिए जब तक आपको नहीं लगता कि अपने मालिक पुराने रोनाल्डो से मिलने में बहुत रुचि रखते हैं यह एक बहुत ही औपचारिक भेद है, इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आप इसे अनदेखा कर सकते हैं यह प्रस्तुति से पहले ही लोगों को संबंधित करने के लिए एक विधि के बारे में सोचने में बहुत मदद करेगा उसके बाद, आप मदद कर सकते हैं बातचीत उन्हें पेश करने के तुरंत बाद प्रवाह, लेकिन केवल एक संक्षिप्त पल

    चेतावनी

    • लोगों को पेश करते समय, यह ध्यान देना महत्वपूर्ण होगा कि सांस्कृतिक, सामाजिक और क्षेत्रीय विविधताएं हैं। उदाहरण के लिए, इस लेख में दी गई सलाह, संयुक्त राज्य के निवासियों की अपेक्षाओं पर आधारित है, हालांकि वीडियो (अंग्रेजी में) ब्रिटिश उम्मीदों से पता चलता है हालांकि वे बहुत समान हैं, छोटी छोटी चीजें हैं जिन्हें आपको पता होना चाहिए कि क्या आप उन क्षेत्र में हैं जो आपके बारे में अपरिचित है उसी तरह, व्यापार और सामाजिक प्रस्तुतियों के बीच मतभेद होंगे, जहां कुछ परिस्थितियां एक स्थिति पर लागू होती हैं, लेकिन किसी अन्य के लिए नहीं।
    • यदि आप किसी का नाम भूल जाते हैं, तो इसे कवर करने की कोशिश मत करो। आपको सिर्फ यह स्वीकार करना होगा कि एक पल के लिए "नम्र होना" व्यक्ति का नाम "आपकी स्मृति से बच निकला"!
    • कुछ मुद्दे जो एक प्रस्तुति के दौरान से बचना चाहिए, तलाक, प्रियजनों की हानि, नौकरी की हानि, बीमारी आदि। इन प्रकार के विषयों से लोगों को असहज महसूस होता है और पता नहीं कि क्या कहना है।

    Video: राखी सावंत की विदेशी पहलवान ने पीट दिया | Rakhi ko utha ke patak diya

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रैंक या प्राधिकरण का ज्ञान
    • प्रस्तुत पार्टियों के बीच समानता का ज्ञान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com