ekterya.com

किसी को कैसे प्रस्तावित करें

आपने उस व्यक्ति को पाया है जिसके साथ आप अपना पूरा जीवन व्यतीत करना चाहते हैं और शादी करना चाहते हैं। प्रेम में पड़ने से आपको काफी डर पड़ता है, लेकिन अब, हर बार जब आप खुद को पेश करने का विचार करते हैं, तो आपके हाथों में कांप शुरू होता है। चिंता न करें - आपके पास योजना होने के बाद विवाह का प्रस्ताव सरल है इन चरणों का पालन करें और आप थोड़े समय में वेदी पर जा रहे होंगे।

चरणों

प्रस्तावित विवाह कदम 01 शीर्षक वाली छवि
1
आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दोनों शादी के लिए तैयार हैं अपने आप को फेंकने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि क्या आप लंबे समय तक उस विशेष व्यक्ति के साथ रहने के लिए तैयार हैं। शादी का प्रस्ताव हमेशा के लिए आपकी जिंदगी बदल देगा और आपको समझना चाहिए कि आप सही कारणों से ऐसा करते हैं। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप उस स्त्री के बिना नहीं रह सकते जो आपसे शादी करने के लिए पूछना चाहते हैं। अगर आप के बिना अपनी ज़िंदगी की कल्पना करना असंभव है और यदि वह आपके जीवन में और अधिक सार्थक सब कुछ बेहतर दिखती है, तो यह आपके लिए प्रस्ताव का समय है।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में इसे समझने के लिए लंबे समय तक संबंध में रहे हैं। यदि आप केवल कुछ महीनों के लिए एक साथ रहे हैं, तो आप शादी में जल्दी हो सकता है बेशक, हर रिश्ते को उसकी समयावधि है, लेकिन यकीन है कि आप वास्तव में कठिन समय अद्भुत के माध्यम से व्यक्ति को देखा है बनाने के लिए और आप इस व्यक्ति के लंबी अवधि की क्षमता का एक वास्तविक अर्थ है।
  • आप सब कुछ के लिए इंतजार नहीं कर सकता तो साथ यात्रा करने वाले, एक घर खरीदने की तरह, अपने साथी के साथ आने के लिए, या भी, बच्चे हैं, तो यह है कि आप दोनों क्या चाहते हो, तो यह प्रस्ताव करने के लिए समय हो सकता है।
  • उसके लिए प्रस्तावना मत सिर्फ इसलिए कि आपको दबाव महसूस हो रहा है, क्योंकि आप इतने लंबे समय तक रिश्ते में रहे हैं कि आप कोई कदम उठाने के लिए बाध्य हैं, या क्योंकि आपके आसपास के सभी लोग शादी कर रहे हैं। आप का प्रस्ताव करना चाहिए कि जब आपके लिए समय सही है
  • सुनिश्चित करें कि आपका साथी आपके जैसे विवाह के बारे में ही महसूस कर रहा है यदि आप लंबे समय से एक साथ रहे हैं और एक-दूसरे के लिए प्रतिबद्ध होने के बारे में गंभीर हैं, तो यह संभव है कि शादी का समय आ गया है और आप समझते हैं कि आपका साथी कदम उठाने के लिए तैयार है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपने स्पष्ट रूप से नहीं पूछा है कि क्या आप शादी करना चाहते हैं, तो आपको एक मजबूत महसूस होनी चाहिए कि वह बसने के लिए तैयार है और आप उसी स्थान पर हैं जैसे आप
  • प्रस्तावित विवाह चरण 02 शीर्षक वाला चित्र
    2
    दायां अंगूठी चुनें प्रस्तावित करने से पहले, आपको सही अंगूठी चुनना होगा। यह आपके साथी के व्यक्ति के प्रकार पर काफी हद तक निर्भर करता है। कुछ लड़कियों ने अपने जीवन भर के प्रस्ताव के बारे में सपना देखा है और एक अंगूठी को सिर में चुना है, जबकि दूसरों को यह भी नहीं पता कि अंगूठी के आकार के रूप में ऐसी चीज है। यह सुनिश्चित करने के तरीके हैं कि आपके पास सही लड़की के लिए सही अंगूठी है:
  • यह पता लगाने की कोशिश करें कि वह किस प्रकार की अंगूठी चाहती है अगर आपकी लड़की आपको बताने के लिए काफी खुली हुई है कि वह किस प्रकार की अंगूठी चाहती है, तो उसे उसकी राय के लिए पूछें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक दोस्त है जो हाल ही में जुड़ा हुआ है, तो आपको अपने दोस्त की सगाई की अंगूठी का अध्ययन करना चाहिए और अपनी लड़की से पूछना चाहिए कि उसने क्या सोचा था। क्या यह बहुत छोटा था, बहुत मोटी या बहुत उज्जवल, या यह सही था?
  • यदि आपकी प्रेमिका गहनों से बहुत मांग कर रही है और आप गलत अंगूठी के प्रस्ताव को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो उसे आपसे ऑनलाइन रिंग की तरह दिखाने के लिए कहें या यदि आप इसके बारे में और अधिक मज़ेदार होना चाहते हैं, तो आप पड़ोस में चलने के लिए जा सकते हैं जहां आप जानते हैं कि एक अंगूठी की दुकान है और पूछें कि क्या आप "मस्ती के लिए" कुछ रिंग देखना चाहते हैं। यह आपकी योजना को कम पूर्वनिर्धारित करता है
  • यदि आपकी प्रेमिका प्रतिबद्धता के लिए उसकी उम्मीदों को व्यक्त करना पसंद करती है, तो संभवत: वह अपने सबसे करीबी दोस्तों को ठीक वही बताती है जो वह चाहती है। यदि आप वास्तव में अपने दोस्तों में से एक पर भरोसा करते हैं, और आप जानते हैं कि वह सूप जाने नहीं जा रही है, और आप वास्तव में एक आश्चर्य की प्रतिबद्धता चाहते हैं, तो उससे पूछें
  • परिपूर्ण अंगूठी होने के बारे में बहुत ज्यादा ध्यान न दें बहुत सारी लड़कियों को सही सगाई की अंगूठी के बारे में सोचने में अपना पूरा समय व्यतीत नहीं करना पड़ता - वास्तव में!
  • यदि आप एक परिवार विरासत, एक अंगूठी है कि अपनी दादी का था की तरह है, तो, इस अंगूठी के साथ प्रस्ताव एक सुंदर इशारा होगा, क्योंकि आप अपने परिवार का हिस्सा बनने के अपने महिला को आमंत्रित किया जाएगा। अपने प्रेमिका अंगूठी दे दो अपनी दादी एक और अधिक कुछ आप इशारा खरीदा देने के लिए गंभीर है - कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कैसे महंगा है।
  • हालांकि, यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी दादी की अंगूठी फैशनेबल रहती है आप एक असुविधाजनक स्थिति नहीं बनाना चाहते हैं, जब आपकी प्रेमिका आपकी दादी की अंगूठी नहीं खड़ा कर सकती, लेकिन वह आपकी भावनाओं को चोट नहीं पहुंचाईती है या कहने के लिए अपने परिवार को अपमान नहीं करना चाहता है।
  • प्रस्तावित विवाह चरण 03 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सही पल चुनें एकदम सही होने के प्रस्ताव के लिए, आपको सवाल पूछने के लिए सही समय चुनना होगा। आश्चर्य की बात है और पूरी तरह से अपनी नसदेही लड़की को हटाने के बीच में संतुलन खोजने के लिए आवश्यक है उसे महसूस करना चाहिए कि अगले कुछ महीनों में कुछ बिंदु पर कुछ होगा, लेकिन आपको सटीक तिथि या समय नहीं पता है सही पल कैसे चुनें:
  • अपने साथी को आश्चर्यचकित करें यदि आपको अपने प्रस्ताव का सटीक दिन नहीं पता है तो आपका प्रस्ताव अधिक रोमांटिक होगा। यदि आप केवल अंगूठी के आकार के बारे में बात करते हैं, तो सवाल पूछने से पहले इसे थोड़ा सा दें। आप अपनी लड़की को विवाह के दृष्टिकोण पर शर्मिंदा खेलने या बातचीत से बचने के द्वारा आश्चर्यचकित कर सकते हैं। आपको दूर रहने की ज़रूरत नहीं है और उसे पता होना चाहिए कि आप उससे प्यार करते हैं, लेकिन उसे विश्वास करने के द्वारा उसे धोखा देने का प्रयास करें कि जब आप प्रस्ताव पेश करने जा रहे हैं, तो आप विवाह से ग्रस्त नहीं हैं।
  • अपने साथी को आश्चर्य - लेकिन केवल एक बिंदु तक सुनिश्चित करें कि आपकी प्रेमिका को लग रहा है कि यह क्षितिज पर एक प्रतिबद्धता है। यदि शादी कभी बातचीत में नहीं आई है और उसके बारे में सोचना भी समय नहीं है कि क्या वह तैयार है, तो यह संभव है कि आप असहज प्रस्ताव के रास्ते पर हैं।
  • एक आराम पल चुनें सुनिश्चित करें कि आप दोनों अपनी ज़िंदगी में एक क्षण चुनकर अपनी प्रतिबद्धता का आनंद उठा सकते हैं जो अपेक्षाकृत तनाव मुक्त है। यदि वह स्नातक विद्यालय में है, तो उसे पूरा होने से पहले उसे मत पूछो। अगर आप काम करते हैं, तो पूछें मत जब आप जानते हैं कि काम बहुत व्यस्त हैं। एक समय चुनें जब आप दोनों अपेक्षाकृत कमजोर होते हैं और आपकी प्रतिबद्धता का जश्न मनाने के लिए एक छोटी यात्रा भी ले सकते हैं।
  • यदि आप इसे से बच सकते हैं, तो उससे पूछें कि वह तीन या चार शादियों में एक दुल्हन क्यों नहीं है वह अन्य विवाहों के सभी विवरणों के बारे में चिंता करने के लिए बहुत ही व्यस्त रहेंगी ताकि वह अपने आप पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • यदि आप आश्चर्यचकित होना चाहते हैं, तो वॅलेन्टाइन डे की तरह स्पष्ट दिनों पर प्रस्ताव बनाने से बचें या जब आप क्रिसमस के लिए उसके घर लेते हैं
  • याद रखें कि समय सब कुछ नहीं है यदि आप वास्तव में अपनी प्रेमिका से अपनी पत्नी के बारे में पूछना चाहते हैं, तो क्या करें शादी को प्रसन्न करने के लिए अपने जीवन को सही क्षण के लिए इंतजार न करें। लोग हमेशा व्यस्त रहते हैं, चीजें हमेशा ऊपर आती हैं, और उन्हें कभी यह महसूस नहीं किया जा सकता कि दोनों एक शादी की योजना बनाने के लिए खुद को समर्पित करने के लिए तैयार हैं। यदि आप शादी करना चाहते हैं, तो प्रस्ताव लें, आप सब कुछ स्वयं को हल करेंगे
  • Video: || हम दूसरों से अपेक्षा क्यों करते है? अपेक्षाओं से कैसे बचें? How to Manage Expectations? ||




    प्रस्तावित विवाह चरण 04 नामक छवि

    Video: UPTET का सर्वोत्त्तम मॉडल पेपर SCERT पर आधारित| UPTET complete mock paper of 150 questions

    4
    सही जगह चुनें एक बार जब आप जानते हैं कि आप कब प्रस्ताव करना चाहते हैं, तो आपको सही जगह चुननी होगी। सर्वश्रेष्ठ छाप देने के लिए, आपको एक जगह मिलनी चाहिए जो दोनों के लिए रोमांटिक, निजी और विशेष है। यह ध्यान में रखने के लिए कुछ चीजें हैं:
  • एक रोमांटिक जगह चुनें गुलाब के बगीचे में, समुद्र तट पर, या यदि आप लंबी पैदल यात्रा जैसी चीजों को पसंद करते हैं, तो पहाड़ की चोटी के ऊपर से कोशिश करें।
  • एक निजी स्थान चुनें एक बहुत ही सार्वजनिक स्थान का प्रस्ताव देकर अपनी लड़की को शर्मिंदा न करें, जैसे कि खेल आयोजन, बड़ी पार्टी या बस सड़क पर बाहर जाना यदि आप वास्तव में इसे अपने पसंदीदा रेस्तरां में करना चाहते हैं, तो पीछे की सीट के लिए पूछें। कुछ लोगों के आस-पास होने पर कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन आपकी लड़की को वास्तव में खास महसूस करना चाहिए - और हाँ कहने के लिए दबाव में नहीं।
  • अपना स्थान कस्टमाइज़ करें एक जगह जो दोनों के लिए विशेष है वह दुनिया के सबसे रोमांटिक जगह की तुलना में अधिक प्रभावशाली होगी। आप के बजाय अपने पसंदीदा रेस्तरां शहर में fanciest रेस्तरां या स्थान जहां वे पहली मुलाकात की और प्यार हो गया के लिए उसे लेने के लिए करते हैं, तो प्रस्ताव बहुत से अगर आप एक पूर्वनिर्मित रोमांटिक गंतव्य चुना है और विशेष हो जाएगा।
  • उसे एक यात्रा पर ले जाओ यदि आप एक विशेष अवकाश बुक करने जा रहे हैं, तो आपकी लड़की पहले से ही एक प्रस्ताव की प्रतीक्षा कर रही है। उसे उस स्थान पर ले जायें जो दोनों के लिए खास है, एक जगह के रूप में वे हमेशा एक साथ यात्रा करना चाहते हैं, या वह जगह जहां उन्होंने अपना पहला अवकाश लिया था।
  • आप अभी भी उसे अभिनय करके आश्चर्यचकित करने का प्रयास कर सकते हैं जैसे कि आप छुट्टी पर उसे प्रस्ताव नहीं दे रहे हैं। उदाहरण के लिए, पूछा बिना समुद्र तट पर एक लंबा सफर तय करें, और वह सोच सकती है कि यह यात्रा मज़े के लिए है लेकिन अगर आप अवकाश का आनंद लेना चाहते हैं और छुट्टियों का आनंद लेना चाहते हैं, तो जैसे ही आप वहां जाते हैं और एक अच्छा समय बिताने का प्रस्ताव लेते हैं!
  • प्रस्तावित विवाह चरण 05 शीर्षक वाली छवि

    Video: UPTET में करें समय का मैनेजमेंट| परीक्षा कैसे करें समय से से पहले पूरा| UPTET time management

    5

    Video: UPTET 2018 पास करने की रणनीति| UPTET 2018 में 120 तक अंक कैसे लाये| UPTET Exam Strategy and Planning

    सही तरीके से पूछें चूंकि आपने तय किया है कि आप प्रस्ताव कब और कब तय करना चाहते हैं, इसलिए इसे लेने का समय है आप उससे पूछना चाहते हैं कि वह आपसे शादी करने के साथ-साथ कभी भी भूल न जाए। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • सरल रहें उसे बताओ कि आप कितने भाग्यशाली हैं कि आप उसे पाएंगे और आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों के साथ उसके साथ कितना खर्च करना चाहते हैं। फिर मैंने कहा: "क्या आप मुझसे शादी करना चाहते हैं?"
  • रचनात्मक रहें उसे पूछने के लिए आप से शादी करने के लिए पूछो रेस्तरां कर्मचारियों को लिखने के लिए "क्या आप मुझसे शादी करना चाहते हैं?" अपने पसंदीदा मिठाई में आप लिख सकते हैं "क्या आप मुझसे शादी करना चाहते हैं?" एक अच्छी शर्ट के नीचे एक शर्ट में, अगर आपको लगता है कि वह हास्य के साथ ठीक हो जाएगा
  • ईमानदारी से रहें न सिर्फ उसे आपसे शादी करने के लिए कहो, बल्कि उसे बताएं कि वह कितनी खास है। आप उसे यह भी बता सकते हैं कि उसे एक पत्र देकर और इसे पढ़कर देखिए।
  • अतिरंजित मत करो आपको आतिशबाजी, नृत्य समूह या किसी सेलिब्रिटी की ज़रूरत नहीं है, यह कहने के लिए कि वह आपके लिए कितनी खास है। इस तथ्य से विचलित मत बनो कि आप एक साथ एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप उसे एक रेस्तरां में पूछते हैं, तो उस जगह का चयन करने का प्रयास करें जहां वह आम तौर पर तब तक नहीं खाते जब तक कि वे पूरी तरह से पूर्ण महसूस न करें और जश्न मनाने के लिए थक गए हों।
    • एक दिन या एक अवसर में प्रस्ताव बनाने का प्रयास करें जब दोनों अच्छी तरह से कपड़े पहने और स्वस्थ महसूस करते हैं।
    • जब आप पूरी तरह नशे में हो तो प्रस्ताव न दें आपकी प्रतिबद्धता कुछ ऐसी होगी जिसे वे अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए याद रखेंगे।
    • सुनिश्चित करें कि आपकी प्रेमिका के पास उसके साथ एक सेल फोन है आप शायद तुरंत अपने माता-पिता को फोन करना चाहते हैं, या शायद आपका सबसे अच्छा दोस्त भी तुरंत
    • अपने सभी मित्रों और परिवार को अपनी प्रतिबद्धता के बारे में बताएं कि फेसबुक पर यह घोषणा करने से पहले अन्यथा, उन्हें चोट लगी होगी।
    • सुनिश्चित करें कि वह शादी के लिए तैयार है अगर वह नहीं है, तो अभी तक जल्दी नहीं है, आप दुनिया में हर समय है

    चेतावनी

    • जब तक आप शादी के लिए 100% तैयार न हों तब तक प्रस्ताव न दें। यदि आप रिश्ते में घूमते हैं, तो यह विफलता के लिए बर्बाद हो जाता है, और आप जिस व्यक्ति को प्रस्तावित करते हैं उसे आपको नुकसान होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com