ekterya.com

तर्क कैसे करें

कारण मानसिक संकायों और निष्कर्ष, निर्णय या सम्बन्ध बनाने से संबंधित प्रक्रियाएं हैं। दैनिक निर्णय लेने में उचित तर्कसंगतता का उपयोग करना महत्वपूर्ण है आपके दैनिक व्यवहार में कारणों का प्रयोग करने के लिए यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं।

चरणों

1
उदार रहें गलती करने के लिए मनुष्यों का है हम सभी मिओपिक हैं, और अक्सर एक मुद्दे के केवल एक तरफ देखते हैं, और पूरी छवि को देखने में विफल होते हैं। हम भाग में देखते हैं, हम भाग में जानते हैं, और इसलिए हम गलत निष्कर्ष, अनुमान और हमारे आंशिक विचारों के फैसले को आकर्षित कर सकते हैं। असहिष्णुता तर्क के एक महान दोष है कि सभी को बचने के लिए प्रयास करना चाहिए
  • 2
    सच्चाई की तलाश करें, और इसे गंभीरता से पालन करें कभी कल्पना न करें कि आप किसी भी विषय के बारे में जानने के लिए सबकुछ जानते हैं, और यह जानने के लिए कोई और सच्चाई नहीं है।
  • सोने की डली सच के लिए देखो, क्योंकि लोग सोने की तलाश करेंगे पुरुष खोदना और सोने और छिपे हुए खजाने को महान श्रम के साथ खोजते हैं, और शुद्ध धातु को छूने से पहले सभी गंदगी और मलबे को ध्यान से जांच करनी चाहिए। लेकिन सभी काम शून्य के लिए नहीं हैं, क्योंकि सोना सोने का है, और उस व्यक्ति को समृद्ध करेगा जो इसे ढूंढने का प्रयास करता है। समझें कि सच्चाई चुनाव सोना से ज्यादा कीमती है
  • 3
    सभी चीजों के साथ डील करें - अच्छा क्या है अच्छा पकड़ो अपने दिमाग से सभी पूर्वाग्रहों को हटा दें। नहीं सोचो कि आपके द्वारा पढ़ाए गए विज्ञानों में कोई कम सत्य नहीं है। यदि आप उनको जांचने से पहले अन्य धारणाओं के बारे में सोचते हैं, तो आपने अपने अंधेरे की खोज नहीं की है, लेकिन आपने केवल अपनी आँखें बंद कर दी हैं। आपके लिए अपरिचित विषयों में सच्चाई की खोज के लिए उत्सुक रहें बड़े पैमाने पर पढ़ें और कई अलग-अलग विषयों में रुचि लेना।
  • Video: Coding decoding test तर्क बुद्धि परीक्षण

    4

    Video: दिमाग तेज करने के तरीके (हिंदी) | dimag tej karne ke tarike (hindi/urdu)

    दूसरों से जानें कन्फ्यूशियस ने एक बार कहा, तीन लोगों के बीच चलते हुए, मैं उनके बीच अपने शिक्षक को ढूंढता हूं। उस में से एक को चुनिए और उसका अनुसरण करें, और जो बुरा है और इसे बदलता है आप हमेशा दूसरों से कुछ सीख सकते हैं, वे बढ़ रहे हैं, भाई, दोस्त, पड़ोसियों, मंत्रियों आदि। यदि आप कुछ देख रहे हैं तो वह अच्छा कर लेता है, उसके उदाहरण का पालन करके इसके बारे में जानें यदि आप कुछ देख रहे हैं तो वह गलत है, उस से भी सीखें, बिना किसी त्रुटि के खुद को दोबारा करके सुधार करने के लिए मदद के बिना पहुंचे
  • 5



    सच्चाई की उपस्थिति के सच को अलग। जब सोने के लिए खुदाई, उदाहरण के लिए, आप रेत, कंकड़, और इसके साथ मिश्रित ढंका मिलेगा, और सतही चमकता शुरुआत करने के लिए पर्याप्त स्वर्ण नकल कर सकते हैं। भेदभाव कौशल किसी भी पूर्वाग्रह या अनुमानों के बिना, सत्य की तलाश में बार-बार और अक्सर अभ्यास के साथ आते हैं।
  • 6
    कचरे को आसानी से नाराज किया जाना है, लेकिन दूसरे के दृष्टिकोण से चीजों को देखना सीखना है। कुछ लोग अपने स्वयं के विश्वासों पर इतनी तेजी से पकड़ लेते हैं, जब वे पूछते हैं कि उनके पास क्या विश्वास है जो अचूक या पवित्र हैं कोई आदमी अचूक नहीं है लगता है कि एक अचूक है कारण मना करने के लिए है। इसलिए, वह अपनी तरफ से विचारों, विचारों और विचारों की जांच करने के लिए तरस के साथ आलोचना स्वीकार करता है। नम्र रहें, और किसी भी प्रवृत्ति या गलतियों को दूर करें जिन्हें आप तुरंत, बिना शर्त और बिना शर्त तरीके से उजागर करते हैं। ध्यान दें कि इसमें धर्म या राजनीति के मामलों में भी आपके जीवन के सभी विषयों और क्षेत्रों को शामिल किया गया है।
  • 7
    वह जुनून छोड़ दिया जुनून एक प्रमुख प्रवृत्ति है कि हम तथ्यों को अंधा कर सकते है, और विकृत इस हद तक है कि आप अपने खुद के इस्तेमाल करने के काबिल नहीं बन या दूसरों के अधिकार को सुनने के लिए (writhes) कारण। ठीक से विचार करने के लिए, आपको निष्पक्ष उदासीनता की भावना को अपनाना चाहिए।
  • 8
    सभी तथ्यों को प्राप्त करें प्रत्येक विज्ञान में सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की खोज करें, सबसे सुरक्षित स्रोतों के लिए इंटरनेट पर खोज करें, और विषयों में अधिक जानकारी वाले लोगों से जानें।
  • 9
    अध्ययन और तर्क में तर्क लागू करें

    ~ द उत्प्रेरक तर्क सामान्य से विशिष्ट तक निष्कर्ष निकाला जाता है निगमनात्मक तर्क में, यदि एक तार्किक अनुक्रम पीछा किया जाता है, तर्क मान्य है, और निष्कर्ष सही होना चाहिए अगर परिसर सही हैं। उदाहरण के लिए यदि `सभी पुरुषों नश्वर हैं` प्रमुख आधार है, और माध्यमिक आधार है, तो सुकरात `नश्वर है मान्य निष्कर्ष, यह सच होना चाहिए अगर परिसर सत्य हैं है` सुकरात एक आदमी है `। उत्प्रेरक तर्क के साथ उत्प्रेरक तर्क विरूद्ध होना चाहिए।

    ~ आगमनात्मक तर्क सामान्य करने के लिए विशिष्ट की एक निष्कर्ष आ रहा है, और मुख्य रूप से सिद्धांतों तैयार करने के लिए प्रयोग किया जाता है। प्रेरक तर्क में, विशिष्ट तथ्य जरूरी सामान्य निष्कर्ष की मांग नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप हाथ हाथ उसके अज्ञात रंग की पत्थरों का एक बैग, और सभी पत्थरों तुम बाहर आकर्षित सफेद है, तो आप उत्पन्न हो सकता है की थैली में सभी पत्थरों सफेद होते हैं। यह या नहीं हो सकता सच निष्कर्ष पत्थर अगले रंग आप बैग से बाहर निकाला को झूठा साबित कर सकते हैं। और तथ्यों आप इकट्ठा होते हैं, और बड़े आकार के नमूने, मजबूत आगमनात्मक तर्क है, जो भी एक अनुमान बनाने कहा जाता है की प्रक्रिया है। उनका निष्कर्ष इस तरह के अनुमान में अधिक संभावना है कि बैग में सभी पत्थरों यदि आप एक हजार पत्थर निकालने, सफेद होते हैं, यह है कि अगर आप केवल दस पत्थर बाहर खींचा। इस तरह के डेटा के संग्रह सांख्यिकीय निष्कर्ष और `संभावना के लिए कारण का हिस्सा है।
  • युक्तियाँ

    • बस के रूप में आप इस बारे में और अधिक पाने के बिना एक प्रमुख खरीद कर नहीं होगा, आप नहीं तथ्यों कारण होता है। लेकिन इसके बारे में बहुत कुछ नहीं करना चाहिए। यह पृथ्वी के चेहरे पर हर पहाड़, नदी, धारा पर जाएँ, और पृथ्वी का निरीक्षण एक अच्छा भूगोलवेत्ता होने के लिए करने के लिए अनावश्यक है, लेकिन यह सिर्फ एक क्षेत्र तक सीमित भूमि इसे माध्यम से बेहतर और नीचे पता करने के लिए वांछनीय है, यह पहले पृथ्वी के विशेष रूप से
    • कारण और जुनून के बीच संतुलन बनाने के लिए जानें कारण के लिए समय है, और जुनून के लिए कुछ समय है दूसरे को भ्रमित न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com