ekterya.com

कैसे एक ईर्ष्याल व्यक्ति को प्रतिक्रिया करने के लिए

आपको एक ईर्ष्याल व्यक्ति के साथ परेशानी हो सकती है, खासकर यदि आप उसके साथ संबंध बनाए रखना चाहते हैं या यदि वह आपके जीवन में कोई महत्वपूर्ण व्यक्ति है, जैसे परिवार के सदस्य या सहकर्मी यदि आप ऐसे तरीके सीखते हैं जिसमें आप एक ईर्ष्यापूर्ण व्यक्ति से निपट सकते हैं, तो इससे आप एक स्वस्थ संबंध विकसित कर सकते हैं। यदि आपका साथी ईर्ष्यापूर्ण व्यवहार दिखाता है, तो आप उसके साथ समस्या का समाधान करने के लिए कुछ समय भी ले सकते हैं, इस प्रकार एक स्वस्थ तरीके से विश्वास की समस्याओं का सामना कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

ईर्ष्या के बारे में जानें
छवि एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 9 के साथ डील शीर्षक
1
अगर कोई आपके पास नकारात्मक बोलता है या न ही व्यवहार करता है, तो चिंता न करें। ईर्ष्या लोगों को खुद के बारे में नकारात्मक और झूठे विचारों और रिश्तों जिसमें एक व्यक्ति ईर्ष्या है encuentran.Si आप ले सकता है आप क्या कहते हैं और बहुत व्यक्तिगत रूप से करते हैं, यहां तक ​​कि अपने वाक्य या कार्रवाई करता है, तो कर सकते हैं वे उसे संबोधित नहीं कर रहे हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक साथ बाहर जाते हैं और आप नींद आते हैं, और आपको घर जल्दी जाना चाहिए क्योंकि आपके पास लंबा दिन है, तो आप ऊब महसूस कर सकते हैं
  • रक्षात्मक पर खुद को डालने से उनकी नकारात्मकता का जवाब न दें। इसके बजाय, ईमानदारी से रहें कि आपके साथ क्या होता है उदाहरण के लिए, "आप कारण नहीं हैं कि मैं क्यों जंभाता हूं मुझे आपके साथ बाहर जाना पसंद है मुझे नींद आ रही है क्योंकि मुझे सुबह सुबह पांच बजे उठना था और जल्दी से काम करने के लिए और बैठक में भाग लेना था। "
  • एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 10 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान दें कि यदि व्यक्ति केवल आपके जीवन के अच्छे पहलुओं को ध्यान में रखता है और बुरा लोगों को ध्यान नहीं देता है कुछ लोग ईर्ष्या महसूस करते हैं क्योंकि उन्हें समझने में कठिनाई होती है कि दूसरों की जिंदगी कितनी जटिल है इसका कारण यह है कि वे अपनी असुरक्षाओं के बारे में चिंतित हैं।
  • यदि आप आवृत्ति देख रहे हैं जिसके बारे में कोई बात करता है कि आप कितनी अच्छी तरह से कर रहे हैं, और इसे चिंतित करते हैं, तो उन्हें याद दिलाएं कि आपके जीवन में बहुत सी चीजें होती हैं जिन्हें आपको हमेशा से अवगत नहीं होगा।
  • संभावना है कि आप एक ईर्ष्याल व्यक्ति के दृष्टिकोण को बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप उन्हें अपने जीवन की कठिनाइयों और चुनौतियों के बारे में बता सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं जैसे "जब हम एक शिविर यात्रा पर गए, तो मैं इतना भ्रांत था कि मैं सिर्फ एक दिन होने के बाद घर जाने का विकल्प चुना"।
  • छवि एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 11 के साथ डील शीर्षक
    3
    प्रतिबिंबित करें अगर आपके मित्र या पार्टनर को अपने संबंधों के बारे में खतरा या असुरक्षित लगता है। कुछ लोगों को ईर्ष्या से कठिनाई होती है क्योंकि उन्हें डर है कि वे उन्हें छोड़ देंगे। इससे उन्हें अन्य लोगों को खतरा माना जा सकता है
  • उदाहरण के लिए, व्यक्ति आपको बता सकता है कि दूसरों के साथ आपके संबंध कितना महान हैं, क्योंकि वे आपके साथ एक ही निकटता महसूस नहीं करते, और इससे ईर्ष्या का कारण बनता है। दुर्भाग्य से, आपके द्वारा जो अच्छे रिश्ते हों, आपको धमकी महसूस करनी होगी, भले ही आपको ऐसा न लगे हों या यदि आप दोनों रिश्तों की तुलना भी नहीं करते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ एक ईर्ष्याशील व्यक्ति चरण 12
    4
    ध्यान रखें कि सोशल नेटवर्क समस्या को बढ़ सकता है। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और अन्य जैसे सामाजिक नेटवर्क लोगों के जीवन को सही दिख सकते हैं। सामान्य तौर पर, लोग अपने सबसे अच्छे क्षणों के बारे में तस्वीरें और कहानियां पोस्ट करते हैं और उन सभी समस्याओं का सामना करते हैं जो वे सामना करते हैं। कुछ लोगों में, यह ईर्ष्या की गहन भावना पैदा कर सकता है। यह विकृत परिप्रेक्ष्य इन लोगों को महसूस कर सकता है कि वे आपको जानते हैं और वे आपके जीवन को जानते हैं, लेकिन वास्तव में यह ऐसा नहीं है।
  • अगर आपको लगता है कि यह आपके लिए एक समस्या है, तो आप अपने सामाजिक मीडिया पृष्ठों पर गोपनीयता विकल्प बदल सकते हैं।
  • छवि एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 13 के साथ डील शीर्षक
    5
    जिस तरह से और उस पल को निर्धारित करने के लिए जानें जिसमें आपको ईर्ष्याल व्यक्ति से दूर जाना चाहिए अगर आपको पता है कि ऐसा व्यक्ति क्या ईर्ष्या का कारण बनता है, तो आप अपने व्यवहार को संशोधित कर सकते हैं और स्थिति सुधार सकते हैं।
  • यदि व्यक्ति अपने नए साथी के बारे में बात करते समय ईर्ष्या महसूस करता है, तो इस विषय के बारे में बात न करें, अगर वह मौजूद है। इस व्यक्ति को सोशल नेटवर्क पर आप और आपके साथी की तस्वीरें न देखें। इस व्यक्ति और आपके साथी के साथ समय व्यतीत मत करो।
  • हालांकि, इस बात को ध्यान में रखें कि आपको इस समस्या का हल ढूंढना चाहिए जिससे व्यक्ति को अपने नए रिश्ते से परेशान न होने दें, अपने साथी को छिपाने के बजाय
  • कभी-कभी, इस व्यक्ति को जगह देने के लिए सबसे अच्छा है। यदि आप उसे व्यक्ति में देखते हैं, तो उसके साथ संक्षिप्त, केंद्रित बातचीत करें आप कुछ सकारात्मक कह सकते हैं और फिर अपने साथ जारी रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि यह आपका सहयोगी है, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैंने सुना है कि आपने उस फोन की बिक्री में बहुत अच्छा किया है एक अच्छा काम कर रखो! "
  • विधि 2

    प्रभावी ढंग से संवाद
    एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 1 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप महसूस करते हैं यदि आप किसी मित्र से बात करने जा रहे हैं जो आपके साथ ईमानदारी से व्यवहार करता है, तो "पहले व्यक्ति के वाक्यांशों" का उपयोग करें जो आपकी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए उपयोगी हैं। सबसे पहले, "मुझे लगता है ..." के साथ शुरू होता है और फिर उस चीज़ का वर्णन करें जो आपको इस विशिष्ट चीज़ के बारे में महसूस करता है जो इस व्यक्ति ने किया या कहा है।
    • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "जब मैं अपने दूसरे दोस्त के बारे में क्रूर बातें कहता हूं, तब मुझे असहज महसूस होता है, क्योंकि यह मुझे महसूस करता है कि आप मेरा एकमात्र दोस्त बनना चाहते हैं।"
    • जो वाक्यांश "मुझे लगता है ..." से शुरू होता है, उसे संशोधित नहीं किया जाना चाहिए या उसमें कुछ जोड़ा जाना चाहिए जो आपकी अपनी भावनाओं से संबंधित नहीं है। उदाहरण के लिए, ऐसा मत कहो जैसे "मुझे आपके जैसा लगता है", "आप मुझे महसूस करते हैं ..." या "यह मुझे महसूस करता है ..."। ये वाक्यांश ये महसूस करते हैं कि आप अपनी भावनाओं के स्वामी नहीं हैं उदाहरण के लिए, "आप मुझे असहज महसूस करते हैं" विशिष्ट नहीं है इसके अलावा, यह आपकी भावनाओं के लिए किसी अन्य व्यक्ति को दोषी ठहराता है
    • आप निम्नलिखित शब्दों में से कुछ का उपयोग कर अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं: उदास, चिंतित, परेशान, तनाव, भयभीत, भ्रमित, असंतुष्ट, असुरक्षित, खाली, गुस्सा, परेशान आदि। यदि आपको सही शब्द खोजने में कठिनाई हो रही है और आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो आप चेक कर सकते हैं यह लिंक.
  • एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 2 के साथ डील शीर्षक छवि
    2
    आपको परेशान करने वाले व्यवहार का वर्णन करें आपको उस व्यवहार के बारे में केवल बात करनी चाहिए जिसे आप देख सकते हैं और न कि उन कारणों के बारे में जो आपको लगता है कि यह उकसा सकता था यह इस प्रकार की समस्या से निपटने का सबसे उपयुक्त तरीका है, क्योंकि इससे आप दूसरे व्यक्ति को दोष देने के बिना अपनी भावनाओं का संचार कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपके मित्र क्या आप एक तरह से करता है कि आप एक ही कहने के लिए मजबूर महसूस, जैसे कि, "जब मैं कहता हूँ मैं अपने सबसे अच्छे दोस्त हूँ में उसका सबसे अच्छा दोस्त रहे हैं बताता है कई बार एक रात, मुझे लगता है आपको बताने के लिए मुझे प्रेस कि है कि आप मेरा सबसे अच्छा दोस्त। " ऐसा मत कहो जैसे "आप मुझे बताने की कोशिश करते हैं कि आप मेरा सबसे अच्छा दोस्त हैं"।
  • जब आप दूसरे व्यक्ति के व्यवहार के बारे बातचीत, काम पर नहीं विशेषणों बहुत ज्यादा सामान्यीकरण नहीं, धमकी नहीं बनाते हैं, उपदेश देना नहीं है, अंतिम चेतावनी नहीं बनाते हैं, अपने विचारों लगता है कि या मान्यताओं नहीं बनाते हैं। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ मत कहो, "मुझे असहज महसूस होता है जब आप मुझे कहने के लिए मजबूर करते हैं कि आप मेरा सबसे अच्छा दोस्त हैं।" इसे विचारों को अनुमान लगाने के लिए कहा जाता है और यह मानना ​​है कि आप समझते हैं कि दूसरे व्यक्ति के सिर के अंदर क्या होता है
  • आप एक विशेष कार्रवाई के संबंध में उनके आचरण के बारे में बातचीत करते हैं, तो इस व्यक्ति के उन लोगों में से कम असंतोष और अपराध जो लगेगा अगर आप मान्यताओं, जो आमतौर पर मुठभेड़ के मामले में होता है साथ confrontaras महसूस कर सकते हैं।



  • एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 3 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    समझाओ कि आपके कार्यों ने आपके पर कैसे असर डाला है, या ये बताएं कि आप क्या सोचते हैं कि आपकी गतिविधियां प्रतिबिंबित करती हैं कारणों को समझाएं कि आपको ऐसा क्यों लगता है आपको अपने दृष्टिकोण, यादों, भावनाओं, उम्मीदों आदि पर ध्यान देना चाहिए। दोस्ती या संबंध के मालिक हैं और जो ईर्ष्यापूर्ण व्यवहार से जुड़े हैं
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कहकर अपनी भावनाओं को समझा सकते हैं, "जब आप मुझसे पूछते हैं कि मैं अपने दूसरे दोस्तों के साथ जा रहा हूं, तो मुझे चिन्त होता है, क्योंकि मुझे लगता है कि अगर मैं आपको बताऊँ तो मैं परेशान हो जाऊंगा, मैं उनके साथ जाना चाहता हूं।"
  • इसके अलावा, आप उस व्यक्ति के बारे में जिस तरीके से आप व्याख्या करते हैं, उसके बारे में बात कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "जब आप मुझसे मुझसे पूछें तो मैं चिंतित हूं कि अगर मैं आपके साथ बाहर जाने के बजाय अपने अन्य दोस्तों से बाहर जाना चाहता हूं, क्योंकि यह मुझे महसूस करता है कि आप हमारी दोस्ती के संबंध में असुरक्षित हैं।"
  • जब आप अपना स्पष्टीकरण देते हैं, तो अपनी भावनाओं के लिए किसी अन्य व्यक्ति को दोष न दें। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ मत कहो, "मुझे संदेश का जवाब देने का दबाव महसूस होता है क्योंकि आप बहुत ही ईर्ष्यापूर्ण व्यक्ति हैं"
  • विधि 3

    रिश्ते में ईर्ष्या से निपटने के तरीके ढूंढें
    छवि के साथ डील विद एक ईर्ष्याशील व्यक्ति चरण 4
    1
    रिश्ते में दुर्व्यवहार और ईर्ष्या के बीच के अंतर को पहचानें यहाँ कुछ चेतावनी के संकेत हैं जो संकेत दे सकते हैं कि आप अपमानजनक संबंध में हैं। अगर कोई व्यक्ति आपको अलग रखता है तो आपको मदद के लिए पूछना चाहिए, आपको नियंत्रित करता है या आपको अत्यधिक ईर्ष्या के लक्षण दिखाता है।
    • वह व्यक्ति आपको जाने नहीं देता क्योंकि वह चिंतित है कि आप किसी और को जानते हैं।
    • अपने दोस्तों या परिवार को अक्सर निराश करें क्योंकि आप अपने सभी ध्यान चाहते हैं
    • वह आपको यह जानने के लिए अक्सर नियंत्रित करता है कि आप क्या करते हैं।
    • यह अक्सर आपकी गतिविधियों के बारे में आपको पूछता है
    • अपना फोन, इंटरनेट पर आपका ब्राउज़िंग इतिहास, आपके ईमेल एक्सचेंज आदि की जांच करें।
    • आप निश्चित है कि आप या किसी और के दुरुपयोग के शिकार होते हैं साथ निर्धारित नहीं कर सकता है, तो राष्ट्रीय घरेलू हिंसा हॉटलाइन (1-800-799-सेफ डायलन) या परिवार आपके क्षेत्र में उपलब्ध दुरुपयोग के खिलाफ एक लाइन से संपर्क करें। संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह टेलीफोन लाइन नि: शुल्क और गोपनीय है, और यह निर्धारित करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि क्या आप दुर्व्यवहार से पीड़ित हैं।
  • छवि के साथ डील विद ए इलिलिंग पर्स चरण 5
    2
    अपने साथी को बताएं कि आप उससे बात करना चाहते हैं उससे पूछें कि वार्तालाप के लिए समय और स्थान क्या उपयुक्त होगा। यदि संभव हो, तो एक चुप और चुप जगह का सुझाव दें जहां वे स्वतंत्र रूप से बात करें और बिना रुकावट के। एक आरामदायक जगह पर बैठो जहां आप चेहरे का सामना कर सकते हैं।
  • टीवी, फोन, लैपटॉप, टैबलेट, आदि जैसे सभी विकर्षणों को चुप्पी और निकालना सुनिश्चित करें।
  • एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 6 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    अपनी भावनाओं को अपने साथी को ईमानदारी के साथ व्यक्त करें फिर, "पहले व्यक्ति वाक्यांशों" का प्रयोग करके अपनी भावनाओं को व्यक्त करें। उसे बताएं कि वह व्यवहार क्या है जो आपको परेशान करता है और आपको कैसा लगता है।
  • आपको ईर्ष्या के विशिष्ट मामलों के बारे में बात करने के लिए पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करना होगा - हालांकि, आपको उन तरीकों के बारे में भी बात करनी चाहिए, जब आपको इन नमूनों को समझना चाहिए और आपको लगता है कि आपके संबंध में उनके संबंध हैं। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैंने पहले एक ईर्ष्यापूर्ण भागीदार किया है- इसके कारण, यह मुझे जोर देती है और यह मुझे आपके संदेशों को पढ़ने में अलार्म देता है जिसमें आप मुझसे पूछते हैं कि मैं कौन था"।
  • 4
    अपने स्वयं के संस्करण स्पष्ट रूप से स्पष्ट करने पर ध्यान दें का वर्णन तुम क्यों अपनी यादों को, अपनी उम्मीदों, अपने विचारों, अपनी आशाओं और स्थिति की अपनी व्याख्याओं के संबंध में निर्धारित कुछ महसूस में, आप के साथ वाक्य शुरू कर सकते हैं "कल्पना की ..." "मुझे लगता है कि समझते हैं। .. "या" मैं चाहता था कि आप ... " इससे आपको अपने साथी को स्पष्ट रूप से संवाद करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • उदाहरण के लिए, "मैं चाहता था कि आप आने से पहले मुझे बताने दें, क्योंकि जब आप कहीं बाहर निकलते हैं, तो मुझे यह महसूस होता है कि आप मुझ पर भरोसा नहीं करते हैं।" अपनी भावनाओं के लिए अपने साथी को दोष न दें उदाहरण के लिए, ऐसा मत कहो कि "आपकी ईर्ष्या के कारण मुझे फंस जाता है।"
  • छवि के साथ डील विद एक ईर्ष्याशील व्यक्ति चरण 7
    5
    अपने विश्वास समस्याओं को एक साथ हल करने का प्रयास करें। इसका मतलब यह है कि दोनों एक सक्रिय तरीके से रिश्ते पर विश्वास विकसित करने का प्रयास करेंगे। अपने रिश्ते में एक विशिष्ट समस्या की पहचान करें और इसे विभाजित करें। प्रत्येक व्यक्ति को यह बताना होगा कि वह क्या चाहता है कि दूसरे जवाब दें। तब वे ऐसे कार्य बना सकते हैं जो सभी स्थिति को सुधारने के लिए कर सकते हैं, साथ ही साथ सकारात्मक रहने के तरीके।
  • उदाहरण के लिए, एक सक्रिय समाधान कुछ ऐसा कहने वाला होगा, "अगर मैं किसी और से बात कर रहा हूं, तो मैं आपको कुछ सेकंड के लिए आँखों में देखूंगा, इसलिए मैं आपको बताता हूँ कि मैं आपको प्यार करता हूं।" अतिरंजित और अवास्तविक अनुरोध न करें उदाहरण के लिए, "मैं चाहता हूं कि आप अन्य महिलाओं से बात न करें" जैसे कुछ कह रही है, समस्या का समाधान करने का एक अस्वस्थ तरीका है। समाधान व्यावहारिक और व्यावहारिक होना चाहिए।
  • एक ईर्ष्याल व्यक्ति चरण 8 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    कुछ के रूप में अपने संचार कौशल का विकास करें यदि आप ईर्ष्या या अपने रिश्तों में अन्य समस्याओं के बारे में बात करने जा रहे हैं, तो संचार के अपने तरीके से सम्मान और करुणा विकसित करने के लिए कुछ सरल तकनीकों का उपयोग करें।
  • छोटे वाक्यों का प्रयोग करें और दूसरे की भावनाओं के साथ दयालु हो। अंत में, आप जो कहते हैं उसे स्वीकार करें और इस तरह जवाब दें कि यह दर्शाता है कि आप समझते हैं कि आपने क्या कहा है।
  • आप कुछ कहकर अपनी करुणा दिखा सकते हैं "मैं सचमुच आपकी सराहना करता हूं कि आप ईमानदारी से और अपनी भावनाओं के बारे में बता रहे हैं। मुझे पता है कि इसके बारे में बात करना मुश्किल है। "
  • आप उसे दिखा सकते हैं कि आपने उसे जो कहा है, उसे दोहराकर उसे समझें। उदाहरण के लिए, अगर आप कहते हैं कि तुम डर और ईर्ष्या लगता है जब एक पूर्व साथी के साथ बातचीत, आप की तरह कुछ कह सकते हैं "मैं समझता हूँ कि आप असहज अपने पूर्व साथी के साथ एक दोस्ती होने और मुझे पता है कि मैं क्या आप सुरक्षित महसूस करने के लिए क्या कर सकते हैं करते हैं लग रहा है।"
  • युक्तियाँ

    • जब भी आप इस तरह के संवेदनशील मुद्दों के बारे में बात करते हैं जितना संभव हो सके शांत रहने का प्रयास करें। आवाज की कम और शांत टोन बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करें अन्य व्यक्ति आसानी से हमला कर सकता है और रक्षात्मक रूप से आसानी से महसूस कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com