ekterya.com

गर्व को खोने के बिना किसी के साथ सामंजस्य कैसे करें

संबंध, चाहे प्लेटोनिक, परिवार या रोमांटिक, एक चुनौती हो सकती है। अक्सर लोग घायल हो जाते हैं और रिश्तों के पुनर्निर्माण के लिए समय और प्रयास करते हैं। दोनों लोगों को प्रतिबद्ध होने पर सुलह संभव है आप इस स्थिति को दूर कर सकते हैं और अपनी गरिमा को बनाए रख सकते हैं यदि आप इसे सही तरीके से देखते हैं।

चरणों

भाग 1

सुलह के लिए तैयार करें
आपकी गर्व को खोने के बिना किसी के साथ रिकन्सील शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
आपको यह समझना चाहिए कि यह क्षमा से भिन्न है लोग अक्सर सुलह के साथ क्षमा को भ्रमित करते हैं माफी ऐसी है जिसे केवल एक व्यक्ति की आवश्यकता होती है, लेकिन सुलह में दो लोगों की आवश्यकता होती है अगर कोई मेल नहीं बनना चाहता है, तो आप इसे अकेले नहीं कर सकते यदि अन्य व्यक्ति तैयार नहीं है, तो हो सकता है कि उसमें सामंजस्य करने का समय न हो।
  • कभी प्रार्थना न करो या खुद को विनम्र करें ताकि दूसरे व्यक्ति आपसे बात कर सकें या सुन सकें कि आपको क्या कहना है। आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो अपने कार्यों पर नियंत्रण रखता है
  • यदि अन्य व्यक्ति स्थिति के बारे में आप से बात नहीं करना चाहता है, तो उन्हें समय और स्थान दें
  • आपकी गर्व को खोने के बिना किसी के साथ रिकन्सील शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    यथार्थवादी उम्मीदें हैं क्योंकि समाधान एक प्रक्रिया है, बातचीत की बातचीत के बाद चीजों को सामान्य होने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। अंतिम परिणाम के बजाय सड़क पर छोटी जीत पर ध्यान केंद्रित करें रिश्ते को ठीक करने के लिए समय लगता है।
  • एक छोटी सी जीत का एक उदाहरण आपकी आवाज़ उठाए बिना एक सुखद वार्तालाप या एक समस्या पर चर्चा करना होगा।
  • आपकी गर्व को खोने के बिना किसी के साथ रिकन्सील शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपना अहंकार एक तरफ ले लो सशक्तिकरण के लिए ईमानदारी की आवश्यकता है भले ही आप उनसे नाराज़ हो या नाराज हो, जो आपके बारे में बातें सुनने के लिए तैयार रहें, जो आप पसंद नहीं कर सकते। आपको यह स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए कि आप गलत थे, कि आपको चोट लगी और अन्य व्यक्ति के नजरिए से चीजों को देखने के लिए।
  • आपकी इच्छा और सामंजस्य करने की इच्छा आपकी ताकत दिखाती है
  • व्यक्ति से बात करने से पहले इन भावनाओं को लिखना उपयोगी हो सकता है। इससे आप अपने विचारों का विश्लेषण कर सकते हैं और उनकी कुछ वार्तालापों की आशा कर सकते हैं।
  • आपकी गर्व को खोने के बिना किसी के साथ रिकन्सील शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    टूटे हुए रिश्ते का मूल्यांकन करें बैठने के लिए कुछ समय लें और सोचें कि रिश्ते में क्या काम नहीं किया। विशिष्ट समस्याओं को नीचे लिखें और आपने इन समस्याओं को कैसे योगदान दिया। इसके अलावा, आपके द्वारा पहचान की गई समस्याओं के संभावित समाधान लिखिए
  • इससे आप जब आप दूसरे व्यक्ति से बात करते हैं और यह दिखाते हैं कि आप रिश्ते में काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
  • संभव समाधान खोजने के लिए बुद्धिशीलता के दौरान, विशिष्ट समस्या के बारे में सोचें और ध्यान दें कि आपने समस्या को किस तरह योगदान दिया और दूसरे व्यक्ति पर इसका असर हुआ।
  • यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि आप अभी भी उस व्यक्ति के प्रति क्रोध या असंतोष महसूस कर सकते हैं। आपको अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखने का सचेत निर्णय करना होगा।
  • कल्पना करें कि दूसरे व्यक्ति को कैसा महसूस होता है क्या आप गुस्सा, चोट या परेशान महसूस करते हैं? कुछ समय के बारे में सोचो जिसमें आपको एक ही भावनाएं महसूस हुई हैं यह आपको दूसरे व्यक्ति के साथ एक आम जमीन स्थापित करने की अनुमति देगा।
  • भाग 2

    सुलह प्रक्रिया से प्रारंभ करें
    आपकी गर्व को खोने के बिना किसी के साथ रिकन्सील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने की अपनी इच्छा की घोषणा करें दूसरे व्यक्ति को अपने इरादों को बता कर प्रक्रिया शुरू करें जब विश्वास खो जाता है, तो दूसरे व्यक्ति के इरादों के बारे में सुनिश्चित करना मुश्किल हो सकता है यह महत्वपूर्ण है कि आप रिश्ते का काम करने की अपनी वास्तविक इच्छा व्यक्त करें।
    • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे मालूम है कि चीजें हमारे बीच अच्छी नहीं रही हैं, लेकिन मैं वास्तव में चीजों को बेहतर बनाने का प्रयास करना चाहूंगा"।
  • Video: ФИЛЬМ **ПОКАЯНИЕ ЗАСРАНКИ** ПОЛНЫЙ ПОПЕЦ В ОТНОШЕНИЯХ Русские мелодрамы 2018 новинки HD 1080P

    आपकी गर्व को खोने के बिना किसी के साथ रिकन्सील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2



    क्रोध या असंतोष की किसी भी भावना को पहचानें अधिकतर होने पर, आप और दूसरे व्यक्ति दोनों को चोट या गलत तरीके से महसूस होता है आपको ये ढोंग नहीं करना चाहिए कि ये भावनाएं मौजूद नहीं हैं। दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आपको गुस्सा या चिंतित क्यों महसूस होता है आपको अन्य व्यक्ति को गुस्से की भावनाओं को व्यक्त करना भी चाहिए जो वे महसूस करते हैं
  • व्यक्ति से बात करने से पहले अपनी भावनाओं को लिखना उपयोगी हो सकता है यदि आप बोलने से पहले यह नहीं करते हैं, तो दूसरे व्यक्ति और आप लिख सकते हैं कि वे कैसा महसूस करते हैं और उनके लिखते हैं।
  • जब कोई आपके प्रति क्रोध व्यक्त करता है, तो खारिज नहीं होता। ऐसी बातें कहने से बचें जैसे "आपको ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए" या "जो समझ नहीं पाये" इसके बजाय, ऐसा कहने की कोशिश करें कि "आपको इस तरह महसूस करने का अधिकार है" या "मैं कारण समझता हूं।"
  • आपकी गर्व को खोने के बिना किसी के साथ रिकन्सील शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को सुनें दूसरे व्यक्ति को अपने दृष्टिकोण से संबंधों के बारे में बात करने दो। समस्या के दृष्टिकोण के दोनों बिंदुओं को समझना आपको भविष्य में एक ही गलती करने से रोक देगा। दूसरे व्यक्ति और आपको एक-दूसरे के साथ सहानुभूति चाहिए सहानुभूति भी ऐसी भावनाओं को कम कर सकती है जो आपको चोट या परेशान महसूस करती हैं।
  • अपने आप से पूछें कि आप क्या करेंगे अगर आप दूसरे व्यक्ति के जूते में हों इस बारे में सोचें कि आप कैसा महसूस करेंगे, आप किस तरह प्रतिक्रिया करेंगे और अपने बारे में क्या उम्मीदें हैं
  • जब वह बोलता है तो उस व्यक्ति को अपना पूरा ध्यान दें। अपने जवाब के बारे में मत सोचो, जबकि दूसरे व्यक्ति बोलता है जब तक आप जवाब देने से पहले समाप्त नहीं हो जाते तब तक प्रतीक्षा करें
  • आपकी गर्व को खोने के बिना किसी के साथ रिकन्सील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    आपने जो भी गलत किया उसके लिए माफी मांगो। भावनाओं और भावनाओं पर चर्चा करने के बाद, आपको किसी भी तरह से उस भावना के लिए माफी मांगनी चाहिए जिसमें आपने उन भावनाओं को योगदान दिया है। जब आप किसी को चोट पहुँचाने के लिए माफी मांगते हैं, तो उस भावना को मान्य करें यह कहने का आपका तरीका है कि आप उस व्यक्ति के लिए सहानुभूति का सम्मान करते हैं और महसूस करते हैं जो कि अनुभव किया है। आपकी क्षमायाचना को आपने जो किया उसके लिए पश्चाताप को निर्दिष्ट करना चाहिए, ताकि आप अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी ले सकें और आप यथास्थिति को सुधारने के लिए सच्चा कुछ करने को तैयार हों।
  • किसी से माफी माँगने वाला कोई चीज़ आपको शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। माफी मांगने में सक्षम होने के लिए एक महान व्यक्ति होना आवश्यक है। इसका जरूरी नहीं मतलब है कि आप कमजोर हैं।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं आपको बुरा महसूस करने के लिए माफी चाहता हूं, मुझे जो किया था वह नहीं करना चाहिए था और मैं इसे फिर से नहीं करूंगा"। जब आप माफी मांगते हैं, तो जितना संभव हो उतना विशिष्ट होने का प्रयास करें। यह संभव है कि अस्पष्ट माफी दूसरे व्यक्ति के लिए वास्तविक नहीं लगता है।
  • यदि आप माफी स्वीकार करते हैं, तो उसे धन्यवाद और स्वीकार करें कि उसने क्या किया है। आप कह सकते हैं "मैं आपकी माफी स्वीकार करता हूं" या "मैं आपकी माफी स्वीकार करता हूं, मुझे पता है कि यह आपके लिए मुश्किल था"।
  • आपकी गर्व को खोने के बिना किसी के साथ रिकन्सील शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    माफी पूछें या स्वीकार करें एक बार आपने जो गलत किया उसके लिए माफी मांगी, अब माफी की प्रक्रिया शुरू करने का समय है। आपकी माफी यह इंगित करती है कि आप ने जो किया और जो ज़िम्मेदारी लेते हैं, उसे आप दुखी करते हैं, लेकिन माफी सिर्फ यह स्वीकार करते हुए परे जाती है। क्षमा यह आपको अभिव्यक्त करने की अनुमति देता है अगर आपको चोट लग जाती है या आपसे परेशान होते हैं, अपनी भावनाओं की जड़ समझने के लिए, आपने जो गलत किया उसके साथ ईमानदार होना और अन्य व्यक्ति से आपको माफ़ करने के लिए कहें यदि आप एक है जो माफी को स्वीकार करता है, तो यह आपको कमजोर नहीं करेगा या इसका मतलब यह होगा कि आप दूसरे व्यक्ति के व्यवहार को सही ठहरें।
  • माफी एक विकल्प है दोनों लोग क्रोध, असंतोष और अपराध को उजागर करते हैं।
  • यदि वह वास्तविक नहीं है तो माफी के लिए स्वीकार या पूछना न करें। यदि आप क्षमा करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो अन्य व्यक्ति को पता चले। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं अभी भी इसके साथ सौदा करता हूं, मेरे साथ धैर्य रखें"।
  • यदि दूसरा व्यक्ति आपको माफ़ नहीं करना चाहता है, तो आपको माफ़ी माँगना नहीं है। आप सब कर सकते हैं कोशिश आप अपनी गरिमा को बनाए रख सकते हैं और दूसरे व्यक्ति के पास पहुंचने की प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • क्षमाशीलता सुलह करना आसान बनाता है, लेकिन यह एक आवश्यकता नहीं है यहां तक ​​कि अगर आप या कोई अन्य व्यक्ति माफ करने के लिए तैयार नहीं है, तो भी सुलह अभी भी संभव है।
  • आपकी गर्व को खोने के बिना किसी के साथ रिकन्सील शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6
    वर्तमान पर ध्यान दें एक बार जब आप अपनी भावनाओं पर चर्चा करते हैं, माफ किया गया है और माफी मांगी है, तो निम्नलिखित चरणों पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। पिछली वार्तालापों और पुराने व्यवहारों का उल्लेख करना, सुलह प्रक्रिया के लिए हानिकारक हो सकता है। सशक्तिकरण रिश्तों के पुनर्निर्माण और मरम्मत पर केंद्रित है।
  • अतीत के पीछे एक पारस्परिक तरीके से छोड़ने के लिए सहमत हूं। रिश्ते के भविष्य के बारे में अपने दृष्टिकोण की चर्चा करें।
  • व्यावहारिक कार्रवाई की वस्तुओं की एक सूची बनाओ। वे साधारण बातों पर सहमत हो सकते हैं जैसे साप्ताहिक टेलीफोन वार्तालाप या प्रति माह एक डिनर
  • आपकी गर्व को खोने के बिना किसी के साथ रिकन्सील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    विश्वास को फिर से शुरू करना शुरू करें ट्रस्ट किसी भी रिश्ते का आधार है यह टूट जाने के बाद, फिर से आत्मविश्वास के लिए समय और प्रयास लग जाता है। आप और दूसरे व्यक्ति को खुलेआम और ईमानदारी से संवाद करना जारी रखनी चाहिए, उनके कार्यों के अनुरूप रहना और धीरज रखनी चाहिए। कभी-कभी कुछ देरी हो सकती है
  • आपके शब्दों और कार्यों को अनुसार होना चाहिए। यदि आप अन्य व्यक्ति को बताते हैं कि वे एक साथ समय व्यतीत करेंगे या आप उन्हें सप्ताहांत पर फोन करेंगे, तो इसे पूरा करें
  • यदि आप दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुँचाते हैं, तो तत्काल क्षमा करें यदि आपको चोट लगी है, टिप्पणी और दूसरे व्यक्ति को पता है
  • युक्तियाँ

    Video: 3 Moksha मोक्ष, स्व और मस्तिष्क. मोक्ष के साथ मस्तिष्क में कैसे बदलाव होते हैं

    • धीरज रखो और उम्मीद न करें कि चीजें तुरन्त पहले की तरह ही बनें।
    • नियोजित नहीं होने पर निराश मत बनो
    • सुलह किए गए समय की अवधि रिश्ते की विशिष्ट परिस्थितियों और इसमें शामिल लोगों की व्यक्तिगत विशेषताओं पर निर्भर करेगी। प्रत्येक संबंध अलग है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com