ekterya.com

कैसे पहले प्यार से उबरने के लिए

अपने पहले प्रेम पर काबू पाने में मुश्किल हो सकती है आपका पहला प्यार आपको दिखाता है कि वह रोमांटिक रिश्ते में कैसा महसूस करता है। पहली बार के लिए कुछ अनुभव करते हुए भविष्य में इन प्रकार के अनुभवों पर आप प्रतिक्रिया कैसे करेंगे, इसके लिए टोन सेट करते हैं। यदि आप अपने पहले प्रेम को प्राप्त करना मुश्किल है, तो यह बिल्कुल सामान्य है। ऐसा कुछ है जो ज्यादातर लोगों के साथ संघर्ष करते हैं, लेकिन आगे बढ़ने में आपकी मदद करने के लिए आप कुछ ऐसा कर सकते हैं। सबसे पहले, अपने पूर्व के विचारों को सीमित करें वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो और अतीत में नहीं रहते। रिश्ते के बारे में एक स्वस्थ परिप्रेक्ष्य को अपनाने की कोशिश करें समाप्त होने के बावजूद, आप प्यार में रहकर अपने बारे में बहुत कुछ सीख चुके हैं। द्वंद्वयुद्ध के बाद, आगे बढ़ने का प्रयास करें अपने खोए हुए प्रेम पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय बाद में आपको क्या इंतजार करना चाहिए।

चरणों

भाग 1

अपने दृष्टिकोण को नियंत्रित करें
अपना पहला प्यार चरण 1 पर जाएं शीर्षक वाला चित्र
1
जब आप अपने पूर्व के बारे में सोचते हैं, तब तक सीमित करें आप सोच सकते हैं कि आपको अपने पूर्व विचारों से पूरी तरह से समाप्त करना चाहिए। हालांकि, यह रणनीति आसानी से आप के खिलाफ बारी कर सकते हैं। अगर आप किसी चीज़ के बारे में सोचने के लिए मजबूर होने की कोशिश करते हैं, तो आप इसके बारे में अधिक सोचेंगे। अपने पूर्व-साथी के बारे में पूरी तरह से सोचने की कोशिश करने की बजाए, उसके बारे में सोचने का समय सीमित करें यह एक अधिक स्थायी रणनीति है
  • उस दिन एक विशिष्ट क्षण चुनें जहां आप अपने पूर्व के बारे में सोच सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति को प्रतिदिन आधे घंटे के लिए सोच सकते हैं। अगर आपको कुछ याद रखने में परेशानी होती है, तो किसी गीत को सुनने का प्रयास करें या उस फिल्म के बारे में सोचें, जिसे आप दोनों पसंद करते हैं
  • इसके बाद, बाकी दिन के लिए अपने पूर्व के बारे में सोचने से बचने की कोशिश करें यदि विचार आपके सिर पर आते हैं, तो कुछ ऐसा सोचें जैसे "मैंने पहले ही सोचा था कि आज मैं कल के लिए इन विचारों को बचा सकता हूं। "
  • अपना पहला प्यार चरण 2 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अवास्तविक विचार पैटर्न पर ध्यान दें यदि आप अपने पहले प्रेम के नुकसान से ठीक हो रहे हैं, तो आप भयावह विचारों के लिए प्रवण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि "मैं किसी और को कभी प्यार नहीं करूँगा" या "मैं कभी खुश नहीं होगा" जब आपको पता चलता है कि ये विचार आपके पास हैं, तो उन्हें रोकें और उन्हें चुनौती दें।
  • कोई दो समान संबंध नहीं हैं आप यह सोचकर सही हैं कि आप फिर कभी ऐसा ही नहीं लगेगा। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप फिर से प्यार नहीं करेंगे या फिर आप फिर से खुश नहीं होंगे।
  • यथार्थवादी रहें ज्यादातर लोग अपने पहले प्रेम के साथ समाप्त नहीं होते हैं अपने माता-पिता, मित्रों या अन्य रिश्तेदारों के बारे में सोचो शायद हर किसी को पहले प्रेम का नुकसान हुआ, लेकिन भविष्य में स्वस्थ संबंधों में समाप्त हो गया।
  • बताते हैं कि, हालाँकि चीजें अब मुश्किल हैं, यह बहुत संभावना है कि आप फिर से प्यार करेंगे और फिर खुश रहेंगे, भले ही थोड़ी देर लगे हों।
  • छवि शीर्षक से पहले अपना पहला प्यार चरण 3 पर जाएं
    3

    Video: लड़की से मजा लेते हुए लड़के की कॉल रिकॉर्डिंग

    Video: ब्रेकअप के दर्द से कैसे बाहर आये | How to Get Over a Break Up, Powerful Motivational Video in Hindi

    वर्तमान पर ध्यान दें अपने आप को इस समय आपके पास सबकुछ याद दिलाएं। मित्रों, कार्य, रूचियों और जुनूनों के अपने सर्कल जैसी चीज़ों के बारे में सोचें यद्यपि आप इस समय रोमांस नहीं चाहते हैं, लेकिन आपके वर्तमान में बहुत कुछ है कि आप उस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • वर्तमान में जुड़े रहें। एक नया शौक अपनाना, कहीं एक क्लब या स्वयंसेवक में शामिल हों जो कुछ भी आपको वर्तमान में जुड़ा रख सकता है वह सहायक हो सकता है।
  • नई यादें आपको अतीत से उबरने में मदद कर सकती हैं नई और बेहतर यादें बनाने के लिए ठोस कदम उठाकर आपको अपने पूर्व चलने में मदद कर सकते हैं।
  • आपका पहला प्यार चरण 4 पर क्लिक करें
    4
    स्व-देखभाल का अभ्यास करें जब आप खुद का ख्याल नहीं रख रहे हैं तो सकारात्मक सोचना बहुत मुश्किल है ब्रेक के बाद आपको नींद, व्यायाम या खाने के लिए मुश्किल हो सकता है हालांकि, आपको अपनी मूल देखभाल के साथ जारी रखना होगा। यह आपको मजबूत रहने और नकारात्मक विचारों से बचने की अनुमति देगा।
  • नींद और खाने के अलावा, उपहार बनाओ टूटने के बाद थोड़ी देर में पफिंग करने से डरो मत।
  • अपने दोस्तों के साथ रात का समय लें, खाना खाने के लिए, पैदल चलना, साइकिल चलाएं या आपको पसंद की गई मूवी को देखिए।
  • भाग 2

    अतीत पर एक परिप्रेक्ष्य का विकास करना
    अपना पहला प्यार चरण 5 पर क्लिक करें
    1
    किसी भी नकारात्मक पैटर्न की जांच करें आप प्रत्येक रिश्ते से कुछ सीख सकते हैं। सब कुछ विकास और परिवर्तन की प्रक्रिया है ताकि आप एक स्वस्थ, सुखी और स्थायी संबंध पा सकें। जब आप अपने पहले प्यार को दूर करने के लिए प्रयास करते हैं, तो अपने अगले रोमांस में सुधार करने के लिए आपको काम करने वाले नकारात्मक पैटर्न की तलाश करें।
    • इस बारे में सोचें कि रिश्ते को समाप्त क्यों किया गया। क्या कोई अलग तरह से व्यवहार किया जा सकता है? क्या कोई कारण है कि आप दो संगत नहीं हैं? उस व्यक्ति ने आपको आकर्षित क्यों किया? क्या यह गलत कारणों के लिए था?
    • ज्यादातर समय, रिश्तों का अंत होता है क्योंकि दो लोग एक दूसरे के लिए नहीं हैं। आप यह जांचने का एक अवसर के रूप में ले सकते हैं कि आप भविष्य में किसी और संगत को कैसे चुन सकते हैं।
  • अपना पहला प्यार चरण 6 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप को अतीत की यादों का आनंद लेने की अनुमति दें आपको अपने पूर्व के सभी विचारों को बाहर करने की ज़रूरत नहीं है समय के साथ, आप कुछ यादों के साथ मुस्कुरा कर सकेंगे प्यार से अद्भुत भावनाएं पैदा हो सकती हैं और आपका पहला प्यार हमेशा विशेष होगा यदि आप अपने आप को स्मरण के कारण मुस्कुराते हुए पाते हैं, तो उसे दबाने के बजाय खुद को आनंद लेने की अनुमति दें।
  • आप पुरानी यादों में ताकत पा सकते हैं। आप इन यादों को अपने आप को एक प्रेमपूर्ण व्यक्ति के रूप में याद दिलाने के लिए ले सकते हैं। यह अपने आप के सर्वश्रेष्ठ प्रेम संस्करण को याद रखने के लिए स्वस्थ हो सकता है
  • पुरानी यादें भी बुरे दिनों में बेहतर महसूस करने में आपकी मदद कर सकती हैं। जब आप अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं तो आपको अचानक अपने पूर्व के प्रोत्साहन से कुछ शब्दों को याद किया जा सकता है अच्छी यादें का स्वागत करना अच्छा है, जब तक आप ऐसा करते हैं जब तक आप यह मानते हैं कि रिश्ते खत्म हो गए हैं
  • Video: प्यार में धोखा खाने के बाद क्या करना चाहिए..Love of mom ,dad.मां और पापा का प्यार

    आपका पहला प्यार चरण 7 पर जाओ शीर्षक वाला चित्र
    3



    पहचानो कि आपके पहले प्रेम के बारे में कुछ खास नहीं है। पहला प्यार एक अद्भुत अनुभव हो सकता है आप अपने बारे में बहुत कुछ सीखते हैं और आप पहली बार प्यार का अनुभव कर सकते हैं। हालांकि, लोग आमतौर पर कुछ के साथ अपने पहले अनुभव को आदर्श मानते हैं यह संभावना है कि इस तथ्य से परे अपने पहले संबंध में कुछ विशेष नहीं है कि यह पहला था। याद रखें कि आप एक आसन पर पहला अनुभव रखने की संभावना है। आप इस मानसिकता को वर्तमान में गले लगाने के रास्ते में नहीं मिलना चाहते हैं
  • आपको कुछ खास तरह से अतिरंजित तरीके से अपने पहले प्रेम के साथ अनुभव याद करने की संभावना है। नए रिश्तों में, यह आपकी वर्तमान भावनाओं की तुलना आपकी पिछली भावनाओं के साथ तुलना करने की प्रवृत्ति में हो सकती है। हालांकि, कुछ के साथ अपने पहले अनुभव के बारे में सोचें। आप शायद इन अनुभवों को भी अतिशयोक्ति करते हैं एक नई नौकरी में आपका पहला दिन बहुत रोमांचक महसूस कर सकता था, लेकिन सबसे अधिक संभावना है, उस दिन किसी और की तुलना में उस दिन कुछ भी अलग नहीं हुआ।
  • सही साथी के रूप में अपना पहला प्यार देखने के बजाय, अनुभव के संदर्भ में अपना पहला प्यार कल्पना करो। आप किसी से प्यार करना सीखते हैं और रोमांटिक रिश्ते में रहना सीखते हैं। हालांकि, जिस व्यक्ति के साथ आप थे वह शायद आप के लिए एकमात्र व्यक्ति नहीं है आप बस उस प्रेम की स्मृति को आदर्श बनाना चाहते हैं, क्योंकि यह पहला था।
  • अपना पहला प्यार चरण 8 पर क्लिक करें
    4
    अपने पूर्व के बारे में जानने के लिए अपने पूर्व को देखें रिश्ते के दौरान आपने क्या सीखा है, इसके बारे में चिंतन करें। इस बारे में सोचें कि आप अपने बारे में रिश्ते में क्या पसंद करते हैं। क्या आप अधिक उदासीन होना सीख गए थे? क्या आप अन्य लोगों की देखभाल करना सीखते हैं? हालांकि रिश्तों का अंत है, इसे विफलता के रूप में नहीं लेना। आपके जीवन में अधिकांश रोमांटिक संबंध हैं, एक तरह से, एक अभ्यास मूल्य जो आपने अपने बारे में सीखा है और अपने संबंधों को पूरी तरह से भूलने की कोशिश करने के बजाय प्यार करने की आपकी क्षमता।
  • भाग 3

    चलते रहें
    आपका पहला प्यार कदम 9 पर जाओ शीर्षक छवि
    1
    अपने सबसे बड़े लक्ष्यों की जांच करें नुकसान के मद्देनजर, अक्सर जीवन में अपने या उसके महान लक्ष्यों को भूल जाता है। आप सोच सकते हैं कि आपके पहले प्रेम की हानि का मतलब है कि आप जीवन में एक प्रेमपूर्ण संबंध पाने के लक्ष्य में नाकाम रहे हैं। हालांकि, रिश्तों के मामले में अपने सबसे बड़े लक्ष्यों का पालन करें एक असफल संबंध का अर्थ यह नहीं है कि आप अपने उद्देश्यों में विफल हुए हैं।
    • जांचें कि आप जीवन में क्या चाहते हैं एक प्यार करने वाले साथी को खोजने के अलावा, अपने लक्ष्यों के बारे में सोचें उदाहरण के लिए, कैरियर या शिक्षा किस तरह आप चाहते हैं?
    • नुकसान का मतलब यह नहीं है कि आप असफल रहे हैं। वास्तव में, अधिकतर लक्ष्यों के मार्ग पर अधिकांश लोगों को कई नुकसान और अस्वीकृति का सामना करना पड़ता है आपको इस व्यक्ति की ज़रूरत नहीं है विशेष रूप से अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए जल्दी या बाद में
  • अपना पहला प्यार प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 10
    2
    फिर से जाने से पहले खुद को एक समय दें। बहुत से लोगों का मानना ​​है कि दूसरे व्यक्ति के साथ जुड़ना उनके पहले प्रेम को भूलने में मदद करेगा। जबकि एक नए रिश्ते से आप अपने पिछले संबंधों से विचारों को विचलित करने में मदद कर सकते हैं, तो आपको इस तरह से सफल संबंध नहीं मिल सकते हैं। एक नया रोमांस में शामिल होने के बजाय, प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय ले लो।
  • किसी रिश्ते में आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में सोचें। उन तरीकों के बारे में सोचें जिन में आपकी ज़रूरतें थीं और उनसे मिले नहीं। यह आपको भविष्य में अधिक उपयुक्त साथी ढूंढने में मदद करेगा।
  • बहुत से लोग रोमांस से रोमांस के लिए सही व्यक्ति ढूंढने की आशा रखते हैं। हालांकि, अगर आप अपने आप से खुश नहीं हैं, तो आप एक कार्यात्मक रोमांस नहीं कर पाएंगे। यह आपके पहले प्यार को शोक करने और भविष्य के बारे में पता करने के लिए आवश्यक है।
  • छवि का शीर्षकः आपका पहला प्यार प्राप्त करें शीर्षक 11
    3
    मॉडल के रूप में किसी और के व्यवहार को ले लो एक मित्र, पारिवारिक सदस्य या सहकर्मी को ढूंढें, जिसने प्रेम को तोड़ दिया है, लेकिन सफलतापूर्वक इसे पार कर लिया है। अपने व्यवहार को ऐसे किसी व्यक्ति के रूप में तैयार करने की कोशिश करें, जिसके लिए किसी रिश्ते की जरूरत नहीं होती है ताकि वह पूरा और खुश हो।
  • कोई है जो अपने दम पर अच्छी तरह से करता है खोजें आपको अपने आप को किसी ऐसे व्यक्ति में समर्थन करने की ज़रूरत है जिसे पूरा करने के लिए रिश्ते की आवश्यकता नहीं है।
  • एक बार जब आप किसी को मिल जाए, तो सोचें कि उस व्यक्ति को टूटने का सामना कैसे हुआ। अपने रिश्ते को समाप्त करने के बाद जिस तरीके से उस व्यक्ति ने दृढ़ रहने के लिए देखो
  • आपका पहला प्यार चरण 12 के ऊपर शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वीकार करें कि आप थोड़ी देर के लिए दुखी होंगे। जब आप आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपकी भावनाओं को पहचानना महत्वपूर्ण है बेहतर महसूस करने के लिए कदम उठाएं, लेकिन स्वीकार करें कि दुख इस प्रक्रिया का सामान्य हिस्सा है। पहले प्रेम पर काबू पा जाना मुश्किल है भले ही आप सबकुछ ठीक कर रहे हों, आप इसे रातोंरात खत्म नहीं करेंगे। बुरे दिन होने के लिए खुद को दोष मत करो यह सामान्य है और इसमें आगे बढ़ने के लिए समय लगता है।
  • डरना मत हो अगर आपके पूर्व की यादें आपको खराब महसूस करती हैं यदि आप दुखी की भावना से बचने का प्रयास करते हैं, तो आप इसे बदतर बना सकते हैं।
  • इसके बजाय, स्वीकार करें कि आपको थोड़ी देर के लिए बुरा लगेगा यदि आवश्यक हो तो अपने आप को रोने की अनुमति दें उन नकारात्मक भावनाओं को बाहर निकालो ताकि आप आगे बढ़ सकें।
  • युक्तियाँ

    • आप जो महसूस करते हैं उसे लिखने का प्रयास करें बुरे विचारों और भावनाओं को अपने सिर में गूंज लिखना आपको राहत दे सकता है
    • व्यस्त रखें अपने आप को कुछ भी करने की इजाजत न दें क्योंकि इससे संभावना है कि आप अपने पूर्व के बारे में सोचते हैं। व्यायाम करें, अपने कमरे को साफ करें या खुद को एक शौक में समर्पित करें।
    • अपने पूर्व के किसी भी चीज से छुटकारा पाएं ताकि आपके पास अभी भी हो। यह संभावना है कि कपड़े अपने खुशबू को लेते हैं और उस व्यक्ति को किसी चीज़ से ज्यादा याद करते हैं। आपको अपने पूर्व के किसी भी नोट्स को त्यागना होगा जो आपके लिए लिखा है या खींचा है। ऐसी चीजों को देखते हुए जो एक बार आपको मुस्कुराया करती थी, आपको केवल आपको बदतर महसूस करनी होगी।
    • नए लोगों से बात करें नए लोगों की बैठक में आप अपने पूर्व को भूल कर अपने नए दोस्तों के नए समूह पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे। एक क्लब, स्वयंसेवक में शामिल हों या अकेले सामाजिक कार्यक्रम में शामिल हों और लोगों के साथ मिलना

    चेतावनी

    Video: आर्मी की महिला अफसर ने कहा सेना में सेक्स के लिए भर्ती करो लड़के और लड़कियां ||

    • अपने पूर्व के फेसबुक की जांच करना एक बुरा विचार है। तस्वीरें देखकर या अन्य लोगों के साथ संदेश पढ़ना ही आपको परेशान कर देगा
    • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप उस व्यक्ति से नफरत करते हैं, तो उसके बारे में बुरा मत बोलो इससे आपको केवल बुरा लग रहा होगा
    • पदार्थों का उपयोग न करें अपनी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए यह दीर्घकालिक में मदद नहीं करेगा और चीजों को बदतर कर सकता है। जब आप ब्रेक से उबर रहे हैं तो पीने या मनोरंजन दवाओं से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com