ekterya.com

अपने जीवन में निराशा को कैसे कम करें

निराशा भावनात्मक प्रतिक्रिया है जो सामना करने या महसूस करने से परिणाम है कि हम विरोध का सामना कर रहे हैं निराशा हमारे भीतर से या हमारे आसपास की दुनिया से आ सकती है। कोई भी समर्थन के बिना हराया, या दुनिया "अपने पक्ष में" नहीं है, महसूस की नकारात्मक प्रभाव से प्रतिरक्षा है हालांकि, वहाँ कई चीजें आप, दृष्टिकोण का एक परिवर्तन के रूप में अपने दैनिक जीवन में निराशा कम करने के लिए अधिक सहिष्णु और यथार्थवादी होना समझते हैं और हताशा के स्रोतों को पुन: कॉन्फ़िगर और विश्राम तकनीकों है कि आप एक राज्य में हैं जानने के लिए कर सकते हैं, जिसमें ये परिवर्तन संभव है

चरणों

भाग 1

दैनिक जीवन में हताशा को समझें और बचें
आपकी ज़िंदगी में कम करें कुंठित होना शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपनी निराशा को मापें आप पा सकते हैं कि आपकी निराशा चरम है अगर ऐसा मामला है, तो चिकित्सा की मांग करना या गुस्सा प्रबंधन कक्षाएं लेना एक वैध विकल्प हो सकता है। यह जानने के लिए कि आप सामान्य सीमा के बाहर हताशा का अनुभव करते हैं, तो निम्न प्रश्नों का उत्तर दें:
  • क्या आप आसानी से परेशान हैं?
  • क्या आप आम तौर पर अन्य लोगों को डांटते हुए या डांटते हुए हताशा के लिए उत्तर देते हैं?
  • क्या आप शराब, ड्रग्स और अत्यधिक भोजन के साथ आपकी निराशाओं का इलाज करते हैं?
  • जब आप निराशा का जवाब देते हैं तो क्या आप दूसरों की भावनाओं को चोट पहुँचाते हैं?
  • क्या आप निराशा की स्थिति के बाद गलतफहमी महसूस करते हैं?
  • क्या आप अक्सर काम या स्कूल के एक कठिन दिन के बीच में हैं जब अधीर हो?
  • क्या आप ऐसा महसूस करते हैं जैसे जीवन सामना करना असंभव है या आप निराश होने पर अगर आप बेकार हैं?
  • आपकी जीवन में निराशा को कम करने वाली छवि चरण 2
    2
    हताशा के संभावित स्रोतों को पहचानें अपने जीवन में निराशा के संभावित स्रोतों के बारे में सोचने या लिखने में आपके समय का एक हिस्सा उपयोग करें। आप जिस हताशा का कारण बनते हैं, उसके बारे में यथासंभव विशिष्ट रहें। यह संभव है कि किसी सहकर्मी या विद्यालय या जिस तरह से कोई कहता है या कुछ करता है, वह आपकी निराशा का कारण है। विचार करें कि हताशा के इस स्रोत को आप नियंत्रित करना चाहते हैं, लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, आप किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण को नियंत्रित नहीं कर सकते। हालांकि, आप उसे नियंत्रित कर सकते हैं कि आप उससे बात करना चाहते हैं या नहीं।
  • ऐसा करने से आपको लंबे समय तक इन पहलुओं को समझने और स्वीकार करने में मदद मिलेगी, जिससे आपको धैर्य के साथ उन्हें संभालने में और अधिक सक्षम महसूस होता है।
  • एक और चीज जो आप कर सकते हैं पूरी तरह से कुछ कुंठाओं से बचना है उदाहरण के लिए, यदि आप काम से अपने घर की तरफ धीमी और भीड़भाड़ वाली मार्ग लेते हैं, तो आप थोड़ा अधिक मार्ग चुन सकते हैं जो आपको ट्रैफ़िक की भीड़ से बचने की अनुमति देता है।
  • Video: निराशा से निकलने और खुद को motivate करने के तरीके || अपनी कमजोरी को अपनी ताकत बनाओ #Secrets in Hindi

    आपकी जीवन में निराशा को कम करने वाली छवि चरण 3
    3
    हताशा के स्रोत को सावधानी से पता करें हताशा हमेशा अनुचित नहीं होता है, लेकिन यह एक बहुत ही वास्तविक और कठिन समस्या या आपके जीवन के मुद्दों पर उचित प्रतिक्रिया हो सकती है। हालांकि, यदि आप मानते हैं कि हर समस्या का एक स्पष्ट समाधान है और आपके या आपकी जिंदगी में कुछ भी गलत नहीं है, तो उस तक पहुंचने में निराशा हो सकती है। एक बार और सभी के लिए एक कठिनाई हल करने की कोशिश करने के बजाय, ello.Comprende की दिशा में एक उपयोगी रवैया क्यों अपने जीवन में निराशा होती है खेती पर ध्यान केंद्रित करने, उसका सामना करने और इसे से सीखने के लिए तैयार रहते हैं।
  • समझना कि निराशा का स्रोत इतनी स्पष्ट नहीं हो सकता है कि आप इसके द्वारा किए गए बिना निराशा को संभालने के लिए तैयार रहेंगे। उदाहरण के लिए, आप अपने कार्यालय के काम को छोड़ने से पहले दो बार सोच सकते हैं क्योंकि प्रिंटर अक्सर फंस जाता है
  • आपकी जीवन में निराशा को कम करने वाली छवि चरण 4
    4
    अपनी प्राकृतिक लय को समझें समय सब कुछ है, खासकर जब खाड़ी पर हताशा रखने की बात आती है। अक्सर ऐसा ही होता है जब हम पूरी तरह से एक स्थिति को संभालने में सक्षम होते हैं, लेकिन हम एक निश्चित समय पर ऐसा नहीं कर सकते। दिन भर अपनी ऊर्जा परिवर्तनों का पालन करने के लिए अपना समय ले लो। उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि सुबह, एक अच्छा समय गंभीर समस्याओं को संभालने के लिए हो जाते हैं, जबकि शाम में तुम भी बिल आप भुगतान या महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए है सामना करने के लिए थकान महसूस देख सकते हैं। इन चीजों को करने से हताशा से बचें, जब आपको लगता है कि आपके पास कार्य का सामना करने के लिए ऊर्जा का स्तर है।
  • आपकी जीवन में निराशा को कम करने वाली छवि चरण 5
    5
    शेड्यूल रखें कई दिनचर्याएं करें जिनका आप उपयोग कर सकते हैं ताकि इस समय किए गए फैसले आपके दैनिक जीवन पर कम प्रभाव डाल सकें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको नियमित रूप से नई चीजों की मात्रा को समाप्त करने से निराशा कम हो जाएगी। विशेष रूप से, एक अनुसूची का सम्मान करने का प्रयास करें यदि हताशा के आपके सामान्य स्रोत दैनिक कार्यों का प्रबंधन कर रहे हैं, देर से या दिन में पर्याप्त समय न होने पर।
  • लंगर के रूप में स्थितियों का प्रयोग करें, जिसमें आपको "उपस्थित होना" (कार्यालय में जाने या अपने बच्चे को स्कूल से चुनना) चाहिए। फिर, आप बिलों का भुगतान, किराने का सामान खरीदने और इन दायित्वों के आसपास के व्यायाम की सुबह की दिनचर्या का आनंद ले रहे हैं।
  • कार्यक्रम "सब कुछ" की कोशिश में ज्यादा जोर न दें इसके बजाय, दिन के कुछ ब्लाकों को व्यवस्थित करें, जो सामान्य रूप से इन क्षणों को शांत करने के लिए तैयार किए जाते हैं। आप छोटे असुविधाएं जैसे कि ट्रैफिक भीड़ या बैंक जाने की असुविधा से कम निराश महसूस करेंगे, यह जानकर कि आप इन कर्तव्यों के लिए समय आवंटित करने के प्रयास कर रहे हैं।
  • आपका जीवन चरण 6 में निराशा को कम करने वाला चित्र
    6
    अपनी लड़ाई चुनेंसबसे पहले, हताश भी चीजों को बदलने और उन चीजों को बदलने की कोशिश करने के कारण हो सकता है जो बहुत अधिक महत्व नहीं रखते। आप अपना आपा खोने के लिए के बारे में होते हैं, तब अनुरोध या चीजों को थोड़ा और बनाने के लिए एक परिवर्तन "के रूप में आप पसंद करते हैं," अपने आप से पूछना करना अगर बात कल (या अगले सप्ताह या अगले साल)। बाधाएं हैं कि ऐसी स्थिति कुछ है जिसे आप जाने या भूल सकते हैं।
  • आप खुद से पूछ सकते हैं कि आप निराशाजनक स्थिति के बारे में बहुत चिंतित हैं। यदि यह स्थिति आपके गहरे मूल्यों से जुड़ी किसी तरह से नहीं है, तो आप इसके साथ भागने की कोशिश कर सकते हैं। जब यह मामला है, तो अपने बारे में थोड़ा हंसते हैं और उसे जाने दो।
  • आपकी लाइफ में निराशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक 7
    7
    जिस तरह से आप संवाद करते हैं, उसके बिल्कुल सही। निराशा के क्षणों में आप केवल एक ही नहीं हैं जो आपके नकारात्मक विचारों और रायओं के परिणामों का सामना कर रहे हैं। आपके आस-पास के लोग भी आपके मनोदशा के बीच में पकड़े जाने के जोखिम को चलाते हैं। यदि आप हताशा के एक पल में बातचीत के बीच में हैं, तो धीरे-धीरे बोलें और ध्यान से सोचें कि आप क्या कह रहे हैं। अपने आप से पूछें कि क्या पहली बात जो दिमाग में आती है (उदाहरण के लिए, "आप इतने अक्षम क्यों हैं?") यदि आप ऐसा कहा तो उपयोगी हो सकता है। इस तरह की टिप्पणियां केवल आपकी हताशा बढ़ती हैं और फैलती हैं।
  • किसी और से आपको क्या बताता है, इसके बारे में ध्यान से सुनो और उनके कारणों को समझने की कोशिश करें। जब आप जवाब देते हैं, तो इसे ध्यान में रखें इस तरह, आप उन्हें पहचानने के बजाय इस व्यक्ति को समझने का विकल्प चुन लेंगे
  • उदाहरण के लिए, आप निराश हैं क्योंकि अपने रूममेट बर्तन धोने, उन्हें पहचानने के बिना उनसे बात और पूछें कि क्या वे इस साझा ज़िम्मेदारी के बारे में पता कर रहे हैं या अगर वहाँ एक कारण यह है कि उनकी मदद करने को रोकता है कभी नहीं। यदि आप ऐसा करते हैं कि उन्हें आलसी होने का आरोप लगाने की बजाय (जैसा आपकी निराशा आपको लगता है), आप बातचीत को और अधिक शांतिपूर्ण बना देंगे
  • आपके जीवन में कम हताशा को कम करने वाली छवि चरण 8
    8
    अपनी हताशा को स्वस्थ तरीके से जारी करें अगर स्वीकृति की शांति जल्दी दिखाई नहीं देती है (क्योंकि इसे समय के लिए खेती करने में समय लगता है), आगे बढ़ो और अपनी हताशा को ऐसे तरीके से जारी कर दें, जो अपने आप या दूसरों के लिए हानिकारक नहीं है इसे अपने तकिए पर चिल्लाने या अपनी मुट्ठी के साथ इसे हरा दें जब तक आप थके हुए न हों। कभी-कभी निराशा से निपटने के लिए आपको इसे शांत करने की कोशिश करने के बजाय अपना क्रोध व्यक्त करके और अधिक प्रभावी तरीके से निपटना संभव है। इसलिए, आश्वस्त रहें कि निराशाजनक परिस्थितियों में हस्तक्षेप करने या हस्तक्षेप करने की कोशिश करने के बजाय इसे अपनी हताशा को पारित कर दिया जाएगा।
  • ऐसा करो जब निराशा का विकास होता है या आप निराशाजनक स्थिति को बदलने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उस जगह में हैं जहां आप अपने निराशा के रिलीज के साथ अन्य लोगों को डराकर नहीं डरा सकते।
  • भाग 2

    निराशा को कम करने के लिए व्यवहारिक परिवर्तन करें
    आपकी ज़िंदगी में कम हताशा को कम करने वाला इमेज चरण 9
    1
    हताशा की भावनाओं को स्वीकार करें हताशा रेत के एक ढेर की तरह तैयार होती है और रेत के अनाज पहाड़ बन जाते हैं जब हम निराशा से निराश महसूस करते हैं। जब आप निराश महसूस करते हैं, तो इसे अपनी "निराश" भावना के रूप में न पहचानें या किसी को न मानें, "आपको महसूस नहीं करना चाहिए।" पहचानने के बजाय, इन भावनाओं को स्वीकार करें और उनसे बचें या उन्हें बदल न दें स्वीकार्यता का मतलब है हताशा के लिए आपके सहज प्रतिक्रियाओं को छोड़ देना और आप जो भी अनुभव करते हैं उसे स्वीकार करना सीखना।
    • एक बार जब आप निराशा की भावनाओं को स्वीकार करते हैं, तो आपको निराशा के स्रोत के बारे में जानने के लिए क्या कार्रवाई की जानी चाहिए (यदि कोई हो) जानने के लिए स्वयं-नियंत्रण होगा।
    • यदि आप अपनी हताशा की उपेक्षा करते हैं, तो आप इसे केवल बदतर बना देंगे फिर, आप अपनी निराशा के स्रोत के दुष्चक्र में पकड़े जाएंगे, जो आकार और महत्व में वृद्धि होगी।
    • सोचें कि आप या दूसरों पर आपकी निराशा को दूर करने से कुछ भी ठीक नहीं होगा लेकिन वास्तव में सब कुछ बदतर बना देगा क्रोध वयस्कों के गुस्से की तरह है क्योंकि इसके समाधान प्रदान करने के बजाय यह केवल दूसरों को बताता है कि आप परेशान हैं। अगर आपको शांत होने के लिए जिम्मेदार हैं तो यह भावना आपकी सेवा नहीं करेगी
  • आपकी जीवनी में निराशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक 10
    2

    Video: निराशा छा जाए तो फिर से हिम्मत कैसे जगाएं?

    यह अवास्तविक उम्मीदों को अस्वीकार कर देता है अक्सर हम निराश हो जब हम कैसे स्थितियों का विकास किया और जब चीजें के रूप में हम उम्मीद करते हैं नहीं होता निराश हो जाना चाहिए की एक निश्चित दृष्टि अवास्तविक उम्मीदों हम अपने आप को और demás.Tendemos की राशि को पूरा करने का प्रयास करें। अपने आप से पूछें कि क्या आप बहुत अधिक की अपेक्षा करते हैं या पूर्णतावादी प्रवृत्तियां हैं यह आपकी स्थिति होने की संभावना है यदि आपकी निराशा भविष्य के साथ निराशा या असंतोष की भावना से जुड़ी हुई है।
  • अपने आप से पूछें कि कुछ "अच्छा पर्याप्त" है निराशा आम तौर पर एक बार जब आप चीजों को धक्का बंद करने का सचेत निर्णय करते हैं इसे याद रखने के द्वारा इसे नियंत्रित करने की कोशिश करने के बजाय स्थिति को अपना रास्ता ले लीजिए कि आप केवल "आपके उत्तर" को बदल सकते हैं, न कि "दूसरों" के व्यवहार को।
  • इसके बाद, आपके विचारों को वास्तविकता के साथ वास्तविकता के अनुसार बदल दें, उस समय आपके साथ होने वाली चीजों के बदले में ऐसा होता है लेकिन ऐसा नहीं होता।
  • आप एक विशिष्ट उम्मीद चिपटना हैं, के रूप में "जो व्यक्ति हमेशा अपने काम पर से मुझ पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए आता है," अपने आप को याद दिलाना है कि इस तुम्हारा उम्मीदों यथार्थवादी पर्याप्त ताकि हर कोई इससे सहमत नहीं कर सकते हो सकता है। फिर, आप उस व्यक्ति को स्वीकार करने का निर्णय ले सकते हैं या आपकी निराशा का जवाब दे सकते हैं और समुद्र में एक और मछली की तलाश कर सकते हैं।



  • आपकी जीवनी में निराशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक 11
    3
    निराशाजनक विचारों को पहचानें और बदलें जो लोग बहुत निराश हैं, वे बहुत शाप देते हैं या बहुत तीव्रता से बोलते हैं। यह अतिरंजित, विपत्तिपूर्ण विचारों को दर्शाता है जो स्थिति की वास्तविकता के अनुरूप नहीं हैं। इन विचारों को अधिक तर्कसंगत लोगों के साथ बदलें, जो आपको निराशा की भावनाओं को नियंत्रित और प्रबंधित करने में सहायता कर सकता है।
  • - उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं, के लिए परीक्षा रहे हैं "यह भयानक है, सब कुछ के बर्बाद कर दिया, मैं विफलता के लिए बर्बाद किया जाना चाहिए" कह कर इस विचार का जवाब: "यह एक निराशा और कठिन अनुभव है कि मुझे अब परेशान है, लेकिन यह ज्यादा बात में नहीं होगा भविष्य। "
  • हालांकि कभी-कभी आपको लगता है कि यह सच है, याद रखें कि दुनिया आपको समझने के लिए यहां नहीं है। वास्तव में, निराशा की समस्या भी इस तथ्य से उत्पन्न हो सकती है कि दुनिया आपकी अपेक्षाओं और आदर्शों के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करती। यह तथ्य उत्सव का एक कारण हो सकता है यदि आपको लगता है कि आपके पास अलग-अलग दिशाओं में जाने पर (या अप्रत्याशित रूपों में भी अनुकूल) सीखने का अवसर है।
  • आपकी ज़िंदगी में कम हताशा को कम करने वाली छवि चरण 12
    4
    हास्य के साथ अपने मूड को रोशन करें हताशा के बारे में अजीब बात यह है कि यह आपके लिए मजेदार है, एक बार जब आप उससे दूर हो जाएं और कुछ परिप्रेक्ष्य प्राप्त करें! जब आप स्थिति को स्वीकार करने की प्रक्रिया में हैं, तो शायद यह देखते हुए कि समस्या इतनी महत्वपूर्ण नहीं है जितनी आप कल्पना की गई थी, अपने आप पर हँसने के लिए कुछ समय लग गया। इस बारे में सोचें कि यह कितना अजीब है कि हाल ही में आप उस चीज के बारे में चिंतित थे जो अब बहुत ही तुच्छ दिखता है।
  • आपका जीवन चरण 13 में कम करें कुंठित शीर्षक वाला चित्र
    5
    कृतज्ञता का प्रयोग करें क्योंकि हताशा आम तौर पर आपको हर चीज में त्रुटि ढूंढने का कारण रखती है और जिस तरह से आप चाहते हैं, उसके बारे में ध्यान केंद्रित करने के लिए, कृतज्ञता एक महान प्रतिद्वंद्वी हो सकती है जब आप निराश महसूस करते हैं, तो उस स्थिति को याद रखने के लिए फिर से ध्यान केन्द्रित करें जो आप किसी व्यक्ति या उस स्थिति के विभिन्न पहलुओं की सराहना करते हैं जिसमें आप स्वयं पाते हैं यह उन लोगों की ओर निराशा को कम करने का एक बहुत शक्तिशाली तरीका है, जिनके बारे में आप ध्यान रखते हैं क्योंकि वे अच्छे गुणों की वजह से आपके जीवन में हैं जो आप उनसे पहले से ही सराहना करते हैं।
  • कम अंतरंग कुंठाओं के साथ, किराने की दुकान पर एक लंबी लाइन बनाने की तरह, कैसे घर के पास की दुकान अच्छा चयन है पर पहले ध्यान केंद्रित करने और करने के लिए पौष्टिक भोजन है आप उपयोग कर सकते है।
  • कोमल होना, आपकी हताशा के सबसे खराब परिणामों की स्पष्ट रूप से कल्पना करें। यदि आप किराने की दुकान को स्थायी रूप से तोड़ने या उस व्यक्ति से दूर ले जाने के लिए चाहते हैं जो आपको हताशा का कारण रखता है, तो आपको तुरंत उन कारणों के बारे में सोचना शुरू हो जाएगा, जिनसे आप वास्तव में ऐसा नहीं करना चाहते हैं। इन कारणों से ठीक उसी गुण हैं जो आप के लिए आभारी महसूस करते हैं।
  • आपकी आयु में कदम निराशा कम करने वाली छवि 14 कदम
    6
    छोटी चीज़ों में आराम प्राप्त करें यदि आप ऐसा करने के बजाय निराश महसूस करना मुश्किल हो, तो आप सभी छोटी सुंदर चीजों का आनंद उठा सकते हैं जो आपको जीवन प्रदान करती है जब हम नियंत्रण को छोड़ देते हैं तो कितनी जल्दी निराशा होती है, इस बीच आप अपना समय प्रकृति की सराहना करते हैं, एक अच्छा भोजन का आनंद ले रहे हैं या आराम से संगीत सुन रहे हैं। अपने मनोदशा को उत्तेजित करने के लिए व्यर्थता के अपने पसंदीदा स्रोतों का उपयोग करें क्योंकि आप निराशा से बाहर निकलते हैं और पल की प्रशंसा दर्ज करते हैं।
  • भाग 3

    तनाव प्रबंधन के लिए तकनीक जानें
    आपकी ज़िंदगी में कम हताशा को कम करने वाली छवि चरण 15
    1
    एक गहरी सांस लें अपनी छाती से श्वास लेने के बजाय (अपने पुरुषों को सिकुड़ते हुए हवा लेते हुए), डायाफ्राम से साँस लें। कल्पना कीजिए कि आपका श्वास आपके पेट से आता है, जिससे आपकी कमर के चारों ओर हवा की छोटी जेब बढ़ती है। इस तरह से नियमित रूप से और विशेष रूप से तनाव के समय में श्वास आपको निराशा को वास्तविकता से निपटने में आपकी मदद करने के लिए शांति प्रदान करके निराशा को कम कर सकता है
    • योग कक्षाएं लेना, गहन साँस लेने के लिए समर्पित अभ्यास और कठोर व्यायाम नहीं, यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है कि आप हमेशा मांसपेशियों के विश्राम और शांति का अच्छा संयोजन प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपके जीवन में कम हताशा का शीर्षक चित्र 16
    2
    व्यायाम करें। एक बड़ा कारक जिससे आपको आसानी से निराश हो जाता है, आपके शरीर में बहुत अधिक ऊर्जा होती है जो वास्तव में मुफ्त को तोड़ने का अवसर तलाशती है। यदि आपकी हताशा उस कारणों से बहुत अधिक है, तो आप एक व्यायाम दिनचर्या अपनाना चाह सकते हैं नियमित व्यायाम आपके मनोदशा को प्रोत्साहित करने और आपके शरीर की ऊर्जा को विनियमित करने के लिए उपयोगी है ताकि आप गतिविधि की सभी जमा मांगों से बहुत अधिक "बोझ" के बजाय परिस्थितियों को ठीक से संबोधित कर सकें।
  • चलने, तैराकी, एक बाइक की सवारी और हल्के वजन उठाने के रूप में कार्डियोवस्कुलर अभ्यासों की कोशिश करें।
  • आपके जीवन में कम हताशा को कम करने वाला चित्र चरण 17
    3
    विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें दृश्य एक छूट तकनीक है कि एक जगह शांत करने के लिए यात्रा की भावनाओं को प्रेरित करने के लिए और pacífico.La कुंजी प्रदर्शन आराम (, दृष्टि, ध्वनि स्पर्श और गंध) के रूप में कई होश शामिल करने के लिए संभव है मानसिक छवियों के गठन शामिल है । ऐसा करने के लिए, एक शांत क्षेत्र पर जाएं जहां कोई आपको परेशान नहीं करता है। आपके शरीर को भी एक आराम की स्थिति में होना चाहिए जैसे कि आप ध्यान कर रहे थे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक खुला घास का मैदान कल्पना, अपने पैरों के नीचे घास महसूस करने की कोशिश हरे भरे जंगलों गंध और पक्षियों चहकती की आवाज सुनना के रूप में वे एक से दूसरे पेड़ से उड़ते हैं।
  • आपकी जीवन में कमजोर निराशा का शीर्षक चित्र 18
    4
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट सीखें यह तकनीक आपको तनाव की वजह बनाती है और फिर प्रत्येक पेशी समूह को ध्यान से आराम कर लेता है। प्रगतिशील मांसपेशियों में आराम करने का एक तरीका आपके ऊपरी शरीर पर काम करना और अपने पैर की उंगलियां और पैर की सभी मांसपेशियों को अपने सिर और गर्दन की तरफ आराम करना है। लगभग 5 सेकंड के लिए एक मांसपेशी समूह तनाव और फिर 30 सेकंड के लिए उन मांसपेशियों को आराम करो। इस पद्धति को दोहराएं जब तक कि आप अपनी प्राथमिकता के आधार पर अपने पूरे शरीर को ऊपर या नीचे नहीं ले जाते।
  • ऐसा करने से आपको पहचानने की अनुमति होगी कि आपकी मांसपेशियों में तनाव है और जब वे आराम कर रहे हैं यह एक अतिरिक्त लाभ है क्योंकि आप उस समय की सूचनाएं करने में सक्षम होंगे, जिसमें आप विशेष रूप से तनावग्रस्त हैं और अपनी गतिविधियों को आराम या पुनर्गठित करने के लिए कदम उठा सकते हैं जैसा कि मामला हो।
  • अपने जीवन में कम करें कुंठा को शीर्षक वाला छवि चरण 1 9
    5
    कंप्यूटर से ब्रेक लें आधुनिक जीवन में हमारी बहुत हताशा इस तथ्य से है कि हम मशीनों के साथ बातचीत करने में बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं जो कि हम कैसे महसूस करते हैं कि हम कैसे महसूस करते हैं। यदि आप लगातार कंप्यूटर पर समय बिताते हैं, तो ब्रेक लेते हैं और संभव है जब उनका इस्तेमाल कम करें।
  • विशेष रूप से, जब सामूहीकरण करने की कोशिश कर रहे हैं, ऑनलाइन होने के बजाय चेहरे का सामना करते हुए संचार को आसान बना सकते हैं और आभार को कम प्रयास करने की आवश्यकता होती है। अपने दोस्तों के साथ एक क्लासिक और सुखद बैठक के साथ सामाजिक नेटवर्क पर अपने व्यस्त जीवन को शेष करें
  • आपके जीवन में कम से कम निराशा शीर्षक वाली छवि चरण 20
    6
    खुद के लिए रिजर्व का समय हताशा का एक अन्य स्रोत जिसे आप ले सकते हैं उसे अपने लिए पर्याप्त समय नहीं है कम से कम, अकेले थोड़े समय का निर्धारण करने से आपको छूट तकनीक सीखने और उपयोग करने का मौका मिलेगा। अपना शेड्यूल जांचें और उस समय की अवधि ढूंढने का प्रयास करें जो आपको अपने साथ सहज महसूस करने की सुविधा देता है। आदर्श रूप में, यह कुछ घंटों का होना चाहिए। इस समय का उपयोग खुद को उन गतिविधियों पर समर्पित करें जो वास्तव में फायदेमंद होते हैं। दूसरे शब्दों में, ऐसी चीजें करें जिनके पास समय की कमी के कारण आपके सामान्य कार्य सप्ताह में ऐसा करने का अवसर नहीं है।
  • यदि आपके पास एक कलात्मक या रचनात्मक मनोरंजन है, जैसे ड्राइंग, मूर्तिकला, संगीत या खाना बनाना, इस समय इन गतिविधियों को करने का प्रयास करें। अपने आप को कुछ रचनात्मक करने के लिए समर्पण करने से आप अपने आप से गहराई से संपर्क में रह सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com