ekterya.com

रिश्ते में समस्याओं को कैसे हल करें

रिश्ते विभिन्न कारणों से समस्याओं का विकास कर सकते हैं - हालांकि, खराब संचार अक्सर कारण है कि कुछ लोगों को उन्हें हल करने में कठिनाई होती है। यदि आपके पास किसी के साथ संबंध है और आप कठिन समय से गुजर रहे हैं, तो आप लाभ ले सकते हैं यदि आप दूसरे व्यक्ति और आप के बीच संचार बेहतर करते हैं आप पिछली चर्चाओं और समाधान की दिशा में आगे बढ़ने के लिए उठने वाली समस्याएं भी सीख सकते हैं। रिश्ते सुधारने के बाद, कुछ चीजें हो सकती हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि आपका रिश्ते बढ़ता और बढ़ता रहे।

चरणों

भाग 1

संचार में सुधार करें
हल रिश्ते की समस्याओं का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
प्रोग्राम समय बस बात करने के लिए जब समस्याएं शुरू होती हैं, तो संचार अक्सर टूट जाता है और यह संभव है कि आप और आपके साथी अब जितनी बार इस्तेमाल करते हैं, उतनी ही बात नहीं करते। फिर से संचार में सुधार करना शुरू करने के लिए, सरल चीजों के बारे में बात करने के लिए संक्षिप्त नियुक्तियों की समय-सारणी करने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, आप हर सुबह 15 मिनट आरक्षित कर सकते हैं और बैठकर अपने साथी को दिन के लिए अपनी योजनाओं के बारे में बता सकते हैं। आप उसके साथ संपर्क में रहने के लिए दोपहर के भोजन में भी उसे फोन कर सकते हैं और देखें कि वह कैसा कर रही है।
  • रिश्ते की समस्याओं के बारे में बात करने के लिए समय निर्धारित करना भी उपयोगी हो सकता है। किसी समस्या के बारे में चर्चा करने के लिए एक समय सीमा निर्धारित करके, आप अपने संबंध में तनाव थोड़ी कम कर सकते हैं और आप समाधान के करीब होंगे। उदाहरण के लिए, आप यह तय कर सकते हैं कि वे 7:00 पी पर एक विशिष्ट समस्या के बारे में बात करेंगे। सुबह 8:00 बजे मीटर।
  • इन वार्तालापों को यथासंभव प्रकाश रखें और उस समय के बारे में बात करने से बचें जो उस समय के दौरान आपके साथी को परेशान कर सके। लक्ष्य फिर से रिश्ते का प्रवाह बनाने के लिए है बेशक, अगर आपके साथी का बुरा दिन है या यदि आप कुछ के बारे में तनाव महसूस करते हैं, तो सुनो, और सहायक और उत्साहजनक हो।
  • समस्या का हल रिश्ते की समस्या चरण 2
    2
    किसी सार्वजनिक स्थान की समस्याओं के बारे में बात करें आप और आपके साथी बातचीत के दौरान चिल्लाने की संभावना है, की समस्याओं के बारे में बात करने के लिए है ताकि वे एक पुस्तकालय, कॉफी शॉप या मॉल के लिए जा सकते हैं एक सार्वजनिक स्थान पर जाने के लिए प्रयास करें। यह जानते हुए कि एक दृश्य क्या उत्तेजित कर सकता है जिसमें आप एक-दूसरे पर चिल्लाते हैं, आपको अपनी आवाज कम रखने और अधिक सम्मानपूर्ण वार्तालाप करना चाहिए।
  • Video: हर समस्या का हल हैं आपके पास, पर कैसे? | समस्या है तो समाधान भी है

    हल रिश्ते की समस्याओं का शीर्षक चित्र 3
    3

    Video: परिवार के समस्याओं का समाधान कैसे करें by Sandeep Maheshwari

    अपने सक्रिय सुनने का कौशल विकसित करें दोनों में से एक को लगता है कि उसे नहीं सुना है, तो भी संबंधों में समस्या उत्पन्न हो सकती है। इस संभावित समस्या को दूर करने के लिए, जब आपका साथी आपके साथ बोलता है तो सक्रिय सुनना कौशल का अभ्यास करें।
  • अपने साथी के साथ नजदीक संपर्क करें जब वह आप से बात करता है दूर मत देखो और अपने फोन या कहीं और जब आपका साथी आपसे बात करता है तो उसे न देखें उसे अपना पूरा ध्यान दो।
  • तटस्थ पुष्टिों के साथ अपनी रुचि को इंगित करने के लिए अपने सिर को दबाएं, जैसे "हां," "मैं देखता हूं," और "जारी रखें"।
  • अपने साथी को बताएं कि आपको यह समझने के लिए कहा गया है कि आपने समझा है।
  • हल रिश्ते की समस्याओं का शीर्षक चित्र 4
    4
    पहले व्यक्ति की पुष्टि करने के लिए खुद को सीमित करें ("I" का उपयोग करके) आपका साथी महसूस करेगा कि यदि आप दूसरे व्यक्ति ("आप" का प्रयोग करते हुए) में पुष्टि करते हैं तो आप उसे दोष दे रहे हैं। इससे रक्षात्मक रुख हो सकती है और यहां तक ​​कि लड़ाई भी हो सकती है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने साथी को यह बताने के लिए कि आप क्या परेशान हैं, पहले व्यक्ति में पुष्टि का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, "आप सुबह में बिस्तर तय नहीं करते हैं," कहने के बजाय, आप कह सकते हैं, "वास्तव में, मैं बहुत सराहना करता हूं अगर आप मेरे पीछे उठने पर बिस्तर ठीक कर लें।"
  • हल रिश्ते की समस्याओं का शीर्षक चित्र 5
    5
    अपने साथी के लिए प्रशंसा व्यक्त करें खराब मूल्यों को महसूस करने से रिश्ते में समस्याएं हो सकती हैं। यही कारण है कि "धन्यवाद" और "मैं आपकी सराहना करता हूं" वाक्यांशों को यथासंभव कई बार कहना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी रात के खाने के बाद डिशवॉशर को बार-बार लोड करता है और रसोई को ठीक करता है, तो उसे बताएं कि आप इन गतिविधियों का मूल्य मानते हैं। कुछ कहो "मैं सिर्फ अपनी रसोई को बहुत ही स्वच्छ और सुंदर रखने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं इसे बहुत सराहना करता हूं। "
  • हल रिश्ते की समस्या का शीर्षक चित्र 6
    6
    बोलने से पहले सोचो कभी-कभी, एक चर्चा गरम हो सकती है और आप कह सकते हैं या उन चीजों को कहना चाहते हैं जो आपके साथी को समस्याओं को हल करने के बजाय बुरा महसूस करने के लिए कहें। यदि आप अपने साथी के लिए हानिकारक कुछ कहने की इच्छाशक्ति महसूस करते हैं, तो समस्या को रोकने के लिए एक क्षण ले और सोचें कि क्या समस्या है और आप समाधान के संपर्क में क्या कह सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपने साथी को किसी उपनाम के साथ फोन करने या उसे किसी तरह अपमान करने की बजाय, यह पहचान लें कि आप क्या करना चाहते हैं।
  • हल रिश्ते की समस्याओं का शीर्षक चित्र 7
    7
    जवाब देने से पहले अपने साथी को बोलने की अनुमति दें बातचीत समाप्त होने से पहले अपने साथी को बाधित करना समस्याओं का एक आम कारण है। यदि आप अक्सर उसे बाधित करते हैं, तो उस आदत को अलग करने की कोशिश करें और उसे कुछ कहने से पहले बोलने की अनुमति दें। अगर आप सफल होते हैं, तो आप अपने साथी को यह महसूस करने में मदद करेंगे कि आप सुन रहे हैं और आपको यह जानने का मौका दे सकते हैं कि आपकी शिकायत किस बारे में है
  • हल रिश्ते की समस्याओं का शीर्षक चित्र 8
    8
    अगर आप गलती पर हैं तो मुझे माफ़ करें कभी-कभी, अपने साथी के साथ जारी रखने के लिए आपको माफी मांगनी होगी। खुद के साथ ईमानदार होने की कोशिश करें, और निर्धारित करें कि क्या आप गलती कर रहे हैं और यदि आपको माफी माँगनी है। यदि आप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह एक ईमानदार, विशिष्ट तरीके से है और यह दर्शाता है कि आप चीजों को अच्छी तरह से करने के लिए क्या करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे माफ़ करना, मैंने आपको यह बताने के लिए नहीं बुलाया कि मैं देर से होने वाला था। मैं भविष्य में और अधिक ध्यान रखने की कोशिश करूंगा। "
  • भाग 2

    एक समाधान तक पहुंचें
    हल रिश्ते की समस्या का शीर्षक चित्र 9
    1
    समस्या की पहचान करें रिश्ते में एक विशिष्ट समस्या को सुलझाने में पहला कदम यह निर्धारित करना है कि समस्या वास्तव में क्या है उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी और आपने हाल ही में बहुत कुछ चर्चा की है, तो कारण की पहचान करने का प्रयास करें यह हर एक के लिए अलग हो सकता है
    • उदाहरण के लिए, आप यह सोच सकते हैं कि आपका साथी आपको जितना चाहे उतना घर में मदद नहीं करेगा, और आपका साथी आपको बहुत मांग कर सकता है। आप को परेशान करने के बारे में सोचने के लिए थोड़ी सी समय लें और अपने साथी को ऐसा ही करें।
  • हल रिश्ते की समस्याओं का शीर्षक चित्र 10
    2
    अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करें एक बार जब आप समस्या की पहचान कर लेते हैं, तो आपको अपने पार्टनर को व्यक्त करना होगा कि आपको कैसा महसूस होता है जब आप करते हैं, तो अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए पहले व्यक्ति ("I" का प्रयोग करके) में पुष्टि करें और अपने साथी को जिस तरह से आपको लगता है उसके लिए दोष देने से बचें।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे लगता है कि मुझे घर के कामों से अभिभूत हैं और मुझे आपकी मदद करने के लिए मुझे ज़रूरत पड़ सकती है।" बदले में, आपका साथी कुछ कह सकता है जैसे "मुझे यह भी लगता है कि मुझे अपने काम के कार्यक्रम से अभिभूत किया गया है और मुझे लगता है कि आप मेरी सराहना करते हैं कि मैं कितना काम करता हूं"।
  • हल रिश्ते की समस्याओं का शीर्षक चित्र 11



    3
    अपने साथी की भावनाओं को स्वीकार करें यह स्वीकार करते हुए कि आपने अपने साथी की बात सुनी है और आप समझते हैं कि वह आगे बढ़ने का एक अच्छा तरीका है। अपने आप को रक्षात्मक पर रखने से बचें, क्योंकि इससे केवल चर्चा और गहरी असंतोष हो जाएगी। इसके बजाय, अपने साथी को यह बताएं कि आप सुनते हैं और समझते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "यह ठीक है, मैंने सुना है कि तुम मुझे क्या कहते हो। मुझे नहीं पता था कि आपको ऐसा लगा।
  • रक्षात्मक मत हो, भले ही आपका साथी उस प्रकार की पुष्टि के साथ जवाब देता है जैसे "आप हमेशा मुझे डांटते हैं और आप कभी भी कड़ी मेहनत नहीं करते हैं कि मैं कितनी मेहनत करता हूं" अपने साथी की भावनाओं को स्वीकार करें और आगे बढ़ें।
  • हल रिश्ते की समस्या का शीर्षक चित्र 12
    4
    अपने साथी के साथ एक योजना बनाएं एक बार हर किसी ने खुद को व्यक्त किया है और वे एक दूसरे की भावनाओं को स्वीकार करते हैं, तो आप और आपके साथी को असहमति की आवृत्ति कम करने और उनके द्वारा चर्चा करने में कितनी भी समय बिताना चाहिए अपने साथी के साथ एक प्रतिबद्धता तक पहुंचने की कोशिश करें ताकि दोनों महसूस कर सकें कि उनकी ज़रूरतें संतुष्ट हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी को अनुचित महसूस किया गया है, तो आप अपने प्रयासों को अधिक बार पहचानने का वादा कर सकते हैं आप यह नियम भी तय कर सकते हैं कि जब तक आपके पास कुछ आराम करने का मौका नहीं मिलता तब तक आप कुछ भी नहीं पूछेंगे। फिर, आपका साथी कुछ घर के काम के साथ अधिक सुसंगत होने का वादा कर सकता है
  • हल रिश्ते की समस्याओं का शीर्षक चित्र 13
    5
    अपने वादे रखें एक बार जब आप और आपके साथी ने आपकी समस्याओं को हल करने की एक योजना बनाई है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने वादे रखें अन्यथा, आप पहले की तरह एक ही स्थान पर समाप्त हो जाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने रात्रिभोज के बाद हर रात कचरे को बाहर निकालने का वादा किया है, तो ऐसा करना सुनिश्चित करें। अन्यथा, आपका पार्टनर क्रोध करना शुरू कर सकता है और अपने वादे को एक तरफ छोड़ सकता है।
  • हल रिश्ते की समस्याओं का शीर्षक चित्र 14
    6
    इन चरणों को दोहराना तैयार करें संबंधों के लिए काम करने के लिए, प्रत्येक जोड़े को रिश्ते पर लगातार काम करना पड़ता है। सम्मानजनक, विश्वसनीय, खुले, मुखर, उत्पादक संचार और समस्या सुलझाने के कौशल का उपयोग करने से आप रिश्ते में उत्पन्न होने वाले उन लोगों को हल कर सकते हैं। रिश्ते हमेशा प्रगति पर काम करते हैं और नई चुनौतियां उत्पन्न होती हैं। एक स्वस्थ और सहयोगी रिश्ते को बनाए रखने में अपने साथी के साथ प्रयास करें
  • भाग 3

    एक स्वस्थ संबंध बनाए रखें
    हल रिश्ते की समस्या का शीर्षक चित्र 15
    1
    एक नियुक्ति शुरू करें प्रति सप्ताह एक सप्ताह से अलग या कम से कम महीने में एक बार अपने साथी के लिए और आपके लिए एक नियुक्ति रात के रूप में। रात के खाने के लिए बाहर जाना, एक फिल्म देखना, पैदल चलना, साइकिल पर सवारी करना या आप एक साथ करना पसंद करते हैं। नियमित तारीख रातों होने से अंतरंगता के स्तर को बेहतर बनाने में और चीजों को मज़ेदार रखने में मदद मिलेगी।
  • हल रिश्ते की समस्याओं का शीर्षक चित्र 16
    2
    सप्ताहांत के लिए एक साथ बाहर जाएं एक सप्ताह के अंत में एक सामयिक पलायन एक रिश्ते में अंतरंगता सुधारने का एक शानदार तरीका है। अपने सामान्य दिनचर्या से बचने के लिए प्रति सप्ताह दो सप्ताहांत अलग करने का प्रयास करें और इसलिए कुछ घंटे एक साथ गुणवत्ता बिताएं।
  • उन्हें भागने के लिए दूर जाने की ज़रूरत नहीं है कुछ रातों के लिए पास के शहर में जाने की कोशिश करें। बाहर जाओ और एक अच्छा रात का खाना, एक नाटक देखें या कुछ संग्रहालयों को एक साथ मिलें।
  • हल रिश्ते की समस्याओं का शीर्षक चित्र 17
    3
    अपने साथी के हाथ पकड़ो, उसे पकड़ो और उसे चूमो। सकारात्मक संबंध बनाए रखने के लिए शारीरिक संपर्क आवश्यक है और तनाव को दूर करने में भी मदद कर सकता है। सेक्स एक भौतिक बंधन बनाए रखने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आकस्मिक शारीरिक संपर्क भी लाभ प्रदान कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, फिल्म देखने के दौरान आप अपने साथी के हाथ पकड़ सकते हैं, काम करने के पहले आप उसे चुंबन कर सकते हैं या आप हर रात सोने से पहले उसे गले लगा सकते हैं।
  • हल रिश्ते की समस्याओं का शीर्षक चित्र 18
    4
    एक पारस्परिक तरीके से स्थान दो। अपने साथी से समय व्यतीत करना एक रिश्ते को ताज़ा और स्वस्थ रखने का एक अच्छा तरीका है सुनिश्चित करें कि आप मित्रों और अन्य रुचियां रखेंगे, ताकि आप उस पर बहुत अधिक निर्भर न हों। अपने खुद के जीवन, साथ ही आपके साथी के साथ जीवन रखने के लिए ज़रूरी है। अपने हितों का आनंद लेने के लिए और अपने दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए हर हफ्ते थोड़ा समय बचाओ
  • उदाहरण के लिए, आप सप्ताह में एक बार अपने साथी से एक रात बिता सकते हैं, अपने आप में एक कक्षा ले सकते हैं या अपने स्वयं के विशेष हित समूह में शामिल हो सकते हैं।
  • हल रिश्ते की समस्या का शीर्षक चित्र 19
    5

    Video: || स्वीकार भाव में जीने से जीवन की समस्याओं का हल कैसे निकलेगा? ||

    अपने साथी के साथ नई चीजों की कोशिश करें अपने रिश्ते को बढ़ने के क्रम में, बंधन को मजबूत करने का एक शानदार तरीका एक नया शौक शुरू करना या दोनों के लिए पूरी तरह से नया होना होगा। वह कुछ चुनें जिसे आप दोनों करना चाहते हैं, लेकिन आप में से कोई भी इससे पहले की कोशिश नहीं की है
  • उदाहरण के लिए, वे एक मसालेदार खाना पकाने के वर्ग को एक साथ ले सकते हैं, स्थानीय हाइकिंग क्लब में शामिल हो सकते हैं या एक नई भाषा सीखने की कोशिश कर सकते हैं।
  • हल रिश्ते की समस्या का शीर्षक चित्र 20
    6
    जोड़ों के उपचार में भाग लेने की संभावना पर विचार करें यदि आप अभी भी अपने सबसे अच्छे प्रयासों के बावजूद अपने रिश्ते समस्याओं का समाधान नहीं कर सकते हैं, तो जोड़ों का उपचार सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। कभी-कभी, संचार इतनी मजबूती से हो सकता है और नाराजगी इतनी तीव्र हो सकती है कि पेशेवर मदद की मांग की जानी चाहिए। अपने चिकित्सक के लिए और आपके लिए सर्वोत्तम संभव सहायता प्राप्त करने के लिए एक चिकित्सक से सलाह लें कि जो जोड़ों में परामर्श किया गया हो
  • युक्तियाँ

    • धैर्य रखें। रिश्ते में समस्याओं का समाधान करना एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है, खासकर यदि वे थोड़ी देर के लिए आस-पास रहें।
    • परिपक्व होना याद रखें निष्कर्ष पर सीधे कूदते हुए, एक-दूसरे पर चिल्लाते हुए और बदला लेने की कोशिश करना जारी रखने का तरीका नहीं है। इन कार्यों से आपको रिश्ते में अधिक समस्याएं आ सकती हैं।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com