ekterya.com

अपने दोस्तों का सम्मान कैसे करें

मित्र महत्वपूर्ण हैं वे आपको समर्थन देते हैं, वे आपसे प्यार करते हैं, आप वास्तव में कौन हैं और वे आपको अपने सबसे अंतरंग रहस्यों के साथ सौंप देते हैं। आप अपने दोस्तों को प्रतिदिन अपने दोस्तों को दिखा सकते हैं कि आप उन्हें सम्मानित करने, उनके लिए एक समय अलग करके और उनका इलाज करने के लिए उनका सम्मान कैसे करते हैं, जैसा कि आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें हालांकि, कभी-कभी भी आपके सबसे करीबी दोस्त उन चीजें कर सकते हैं जो आप मौलिक रूप से असहमत हैं। यदि आप दोस्ती को सुधारना चाहते हैं, तो आपको अपने व्यक्तित्व के अधिकार का सम्मान करने का एक तरीका खोजना होगा।

चरणों

विधि 1

अपने दोस्तों का समर्थन करें
छवि का शीर्षक अपने मित्रों का पहला कदम 1
1
उनका समर्थन करें कभी भी अपने दोस्तों में विश्वास करना बंद न करें, भले ही उन्होंने आत्मसमर्पण किया हो। अवास्तविक मत बनो, लेकिन उन में सर्वश्रेष्ठ देखने की कोशिश करें और उन्हें एक ही देखने में मदद करने का प्रयास करें। उन्हें प्रोत्साहित करें जब उन्हें अतिरिक्त पुश की आवश्यकता होती है
  • एक सकारात्मक प्रभाव बनें जब वे बुरे काम करते हैं तो अपने दोस्तों का समर्थन न करें। दूसरी ओर, अधिकार का सम्मान करते हुए उन्हें अपनी गलतियों से सीखना होगा।
  • उन्हें परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने में मदद करें, लेकिन उन्हें शिक्षक की तरह पढ़ना न दें यदि आप इस तरह से व्यवहार करते हैं, तो शायद वे चिढ़े या आपको लगता है कि उन्हें कुछ भी नहीं पता है। यदि वे आप से पूछें तो उन्हें मदद करें और इस अनुभव से उन्हें करीब आ सकता है
  • छवि का शीर्षक अपने दोस्तों का स्टेप 2
    2
    कभी अपने जन्मदिन को मत भूलना उन्हें एक विचारशील पत्र लिखें, और उन्हें निजी उपहार देने वाला उपहार बनाएं या खरीद लें। इससे पता चलता है कि आप परवाह है और आप चाहते हैं कि आपकी दोस्ती लंबे समय तक चली जाए। निश्चित रूप से आपके मित्र बहुत आभारी होंगे।
  • छवि का शीर्षक अपने मित्रों का चरण 3
    3
    उन्हें सुनें उनकी समस्याओं, उनके डर, उनके सपनों और उनकी खुशियों को सुनें अपनी समस्याओं को अलग रखो और अपने दोस्तों की जरूरतों पर पूरा ध्यान दें। यदि यह उचित लगता है, तो उन्हें सलाह दें, लेकिन उन्हें वसीयत में बोलने की अनुमति दें सुनना सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक है जिसे आप किसी मित्र के लिए कर सकते हैं।
  • अपने सभी दोस्तों को सुनो जब वे बात करने की आवश्यकता महसूस करते हैं। यदि आप यह साबित करते हैं कि आप सुनना और बहुत ही समझदार हैं, तो आप अपनी अधिकांश समस्याओं पर भरोसा कर सकते हैं।
  • जब वे बात करते हैं तो उन्हें बाधित न करें रुकावटें अपमानजनक हैं
  • छवि का शीर्षक अपने दोस्तों का चरण 4
    4
    कभी भी अपने दोस्तों को बात करने के लिए बाध्य नहीं करें यदि वे यह स्पष्ट करते हैं कि वे नहीं चाहते हैं। व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं और अपनी समस्याओं को अकेले ही संभालना पसंद करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि उनके खिलाफ आपके पास कुछ है या वे आपको मित्र के रूप में मूल्य नहीं देते हैं। इसका केवल मतलब है कि कुछ मुद्दों के बारे में बात करना उन्हें असहज महसूस करता है और ऐसा कुछ है जिसे आपको हमेशा सम्मान करना चाहिए। उन्हें अपनी समस्याओं को बताने के लिए दबाने पर उन्हें केवल आपके आने से ही रोका जायेगा जब उन्हें अन्य कठिनाइयां मिलेंगी।
  • विधि 2

    अपने दोस्तों को मूल्यवान लग रहा है
    छवि का शीर्षक अपने दोस्तों का सम्मान करें चरण 5
    1
    कृतज्ञता दिखाएं हर बार जब आपके मित्र आपसे कोई अनुग्रह करते हैं या आपको कुछ देते हैं तो "धन्यवाद" कहें। अपने मित्रों को बताएं कि वे आपके लिए कितना मतलब है इस तथ्य की सराहना करें कि अन्य मनुष्यों ने आपके लिए विशेष रूप से कुछ करने के लिए संघर्ष किया, चाहे कितना बड़ा या छोटा इशारा लग सकता है
    • आपकी दोस्ती के साथ पारस्परिक रूप से रहें पूछे जाने की जरूरत के बिना अपने दोस्तों की सहायता करें उनके साथ पारस्परिक होने के द्वारा अपना आभार दिखाएं।
    • अपनी आभार साझा करें आपको अपने दोस्तों को यह बताने के लिए एक विशेष अवसर की प्रतीक्षा करने की ज़रूरत नहीं है कि उनका आपके लिए कितना मतलब है। उन्हें बताइए "यह अचानक हो सकता है, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि वे असाधारण दोस्त हैं।" वे हमेशा मेरे लिए होते हैं जब मुझे किसी से बात करने की ज़रूरत होती है और उनके पास हास्य का सबसे अच्छा अर्थ होता है।
  • छवि का शीर्षक अपने दोस्तों का सम्मान 6
    2
    शौक में आम देखें उदाहरण के लिए, संगीत: कुछ नया सुनें जो कि कोई भी उस जगह में नहीं सुनता जहाँ आप कोरियाई पॉप या अंतरराष्ट्रीय संगीत के रूप में रहते हैं। अगर आप खेल, या सक्रिय या रचनात्मक कुछ अभ्यास करते हैं, तो अपने दोस्तों को इसे करने के लिए आमंत्रित करें यह पेंटिंग या वीडियो गेम खेलने के लिए रॉक क्लाइम्बिंग से कुछ भी हो सकता है। सुनो अपने दोस्तों को अपने स्वाद के बारे में क्या कहते हैं और उनसे पूछें कि क्या आप उन गतिविधियों को उनके साथ साझा कर सकते हैं। यह साझा अनुभव केवल आपको एक मजबूत बंधन बनाने में मदद नहीं करेगा, लेकिन आपके मित्र यह महसूस करेंगे कि उनके स्वाद को सही साबित कर दिया गया है।
  • कुछ करने की कोशिश करने पर विचार करें, यहां तक ​​कि इसे छोड़ने से पहले भी। यहां तक ​​कि अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो अपने दोस्तों के आनंद के कारणों को समझने की कोशिश करें। यह आवश्यक नहीं है कि आप अपने दोस्तों के समान सभी चीजों को पसंद करें, लेकिन कम से कम आपको इस बात का सम्मान करना चाहिए कि वे उन्हें आनंद लेते हैं।
  • अपने दोस्तों का सम्मान करते हुए शीर्षक चित्र 7
    3



    उनकी भावनाओं का सम्मान करें जब आपके मित्र कहते हैं कि कुछ अपनी भावनाओं को दिक्कत करते हैं या उन्हें असहज महसूस करते हैं, तो ध्यान रखें कि हंसने का कोई कारण नहीं है। यदि वे इसे बहुत स्पष्ट कर देते हैं कि आपका व्यवहार उन्हें नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, तो इसे रोकने का समय है अपने दोस्तों की भावनाओं को आपके पास मजेदार से ज्यादा महत्वपूर्ण है सिर्फ इसलिए कि आपकी राय में कुछ "बहुत ज्यादा नहीं" है, इसका अर्थ यह नहीं है कि यह उनके लिए या तो नहीं है यह उन्हें "बहुत संवेदनशील" या "अत्यधिक भावनात्मक" नहीं बनाते हैं
  • विधि 3

    मतभेद का आदर
    इमेज का शीर्षक सम्मान करें आपका मित्र चरण 8
    1
    पहचानने से बचें जब तक आपके दोस्तों के कुछ कार्य करने से उन्हें या दूसरों को परेशान नहीं किया जाता है, तब तक बिना पूछे बिना नकारात्मक राय देने का कोई कारण नहीं है। अपने दोस्तों को दबाने और उन्हें पहचानने से उन्हें आपकी उपस्थिति नापसंद करना शुरू हो जाएगा। उनका समर्थन करें और उन्हें न्याय न करने से बचें, भले ही आप उनके कुछ कार्यों से दृढ़ता से असहमत हों। किसी भी व्यक्तिगत त्रुटि के ऊपर अपनी दोस्ती लगाकर अपना सम्मान दिखाएं।
    • यदि आपके मित्र कोई गलती करते हैं, तो उन्हें क्षमा करें, भले ही वे आपका जन्मदिन भूल जाएं। यदि आप एक महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए तैयार नहीं हैं, तो उनकी मदद करें
    • यदि आपके दोस्तों में से किसी एक व्यक्ति को पसंद करने वाले व्यक्ति के सामने एक शर्मनाक पल है या उन्हें पसंद किए गए समूह, उनकी मदद करें उन्हें बताओ कि वे जल्द ही उस बारे में भूल जाएंगे सुनिश्चित करें कि आप लगातार उल्लेख नहीं करते कि क्या हुआ और वास्तव में इसके बारे में जितनी जल्दी हो सके बात करना बंद कर दें।
  • छवि का शीर्षक अपने दोस्तों का शीर्षक चरण 9
    2
    सम्मानजनक सलाह दें अपने दोस्तों को चेतावनी दें, यदि वे गलत निर्णय लेते हैं अगर आप किसी को अच्छी तरह जानते हैं, तो आपकी राय मूल्यवान है। हालांकि, मित्र के रूप में आपकी ज़िम्मेदारी दूसरों से अपनी गलतियों को बनाने और उनसे सीखने का मौका नहीं देती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने दोस्तों के अधिकार का सम्मान अपने निर्णय लेने के लिए करते हैं। अगर उन्हें कुछ करना है, तो उन्हें ऐसा करने दें
  • छवि का शीर्षक अपने दोस्तों का स्टेप 10
    3
    अपनी असहमति के बारे में बात करें एक क्षण में चेहरा करने के लिए बातचीत करने के लिए सहमत यदि आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आपका मित्र अकेला रहने के लिए तैयार है, तो असहमति के कारण के बारे में एक मैत्रीपूर्ण बातचीत शुरू करने का प्रयास करें। नम्र रहें और अपने मित्र से बात करने की कोशिश करें जैसे कि आपके बीच में सब कुछ सामान्य था।
  • दोष मत करो यदि आप दोस्ती को सुधारना चाहते हैं, तो आपको अपने क्रोध को अलग करना होगा हानिकारक शब्दों और गलत आरोपों से आपके मित्र रक्षात्मक बना सकते हैं। हालांकि, यदि निष्कासन हटाने का प्रत्यक्ष कारण अपराध था, तो इसका उल्लेख करना उचित है।
  • छवि का शीर्षक अपने दोस्तों का सम्मान करें चरण 11
    4
    जानें कि आपकी सीमाएं क्या हैं यदि आपके मित्र महसूस करते हैं कि आपकी निरंतर उपस्थिति उन्हें आगे बढ़ने की इजाजत नहीं देती है, तो वे अपने व्यक्तिगत स्थान को पुनर्प्राप्त करने के प्रयास में स्वयं को दूर कर या अपने जीवन से गायब होने पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं। यह दर्दनाक हो सकता है, लेकिन कभी-कभी लोग इसे साकार भी किए बिना करते हैं। एक व्यक्ति के रूप में अपनी विकास प्रक्रियाओं का सम्मान करें और उन्हें स्थान दें। उन्हें आप के अलावा अन्य लोगों के साथ समय बिताने की अनुमति दें कि वे भी अन्य लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे अपने दोस्तों को बंद कर देते हैं।
  • छवि का शीर्षक अपने दोस्तों का सम्मान करें चरण 12
    5

    Video: मान सम्मान प्राप्ति के लिए उपाय | Samaj Mein Maan Samman Ke Liye Upaye

    याद रखें कि सम्मान पारस्परिक होना चाहिए यदि आपके मित्र आपका सम्मान नहीं करते हैं, तो आपको उनका सम्मान नहीं करना है। सम्मान अर्जित किया है, स्वतंत्र रूप से नहीं दिया गया है यदि कोई "मित्र" आपके साथी को चुराता है, तो वह आपके सम्मान या आपकी दोस्ती के लायक नहीं है
  • Video: मान सम्मान प्राप्ति के उपाय टोटके HAR JAGAH SAMMAN PANNE KE LIYE UAPAY

    युक्तियाँ

    • अपने दोस्तों के साथ व्यवहार करें जैसे आप का इलाज करना चाहते हैं दरअसल, यह हर किसी के लिए लागू होता है और ऐसा कुछ ऐसा दिखाता है कि आप एक दयालु और भरोसेमंद व्यक्ति हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके दोस्त असुरक्षित, परेशान या अपमानजनक तरीके से काम करते हैं, तो भी ध्यान रखें कि शायद वे अभी भी खराब दिन आ रहे हैं। शायद उन्हें थोड़ी सी जगह की जरूरत है
    • अपने दोस्तों के साथ हमेशा गंभीर न हो आनंद और मजाक!

    चेतावनी

    • अपने दोस्तों को अपनी दयालुता का लाभ न दें। यदि कोई मित्र अपनी कलम को स्कूल में ले जाने को भूल जाता है, उसे एक दें - लेकिन अगर वह चार दिनों की पंक्ति में भूल जाती है और लगातार ऋण मांगता है, तो सम्मान प्राप्त करें
    • किसी के साथ दोस्त न बनें, जो आपको अपने बारे में बुरा महसूस करता है, उदास या परेशान होता है। यह तुम्हारा जीवन नरक में बदल देगा
    • उन्हें लगातार सुधार न करें वे ऊबेंगे और वे आपकी बात सुनना बंद कर देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com