ekterya.com

कैसे पता है कि आप विषमलैंगिक हैं

मानव कामुकता बहुत जटिल है कुछ लोगों को कम उम्र में ही उनके यौन पहचान की स्पष्ट समझ है हालांकि, कि अब आपकी कामुकता एक प्रक्रिया है कि एक जीवन भर रहता है हो सकता है। अपने यौन अभिविन्यास के बारे में सवाल करना सामान्य है आप विषमलैंगिक जा रहा है के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप अपने भावनाओं का पता लगाने की कोशिश कर सकते किसी को आप (जैसे एक शिक्षक, एक परामर्शदाता, एक परिवार के सदस्य या मित्र के रूप में) पर भरोसा करने में बात करते हैं और अभिविन्यास और यौन पहचान के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी ।

चरणों

विधि 1

अपनी भावनाओं को अन्वेषित करें
छवि शीर्षक से पता चला है कि आप सीधे कदम 1 हैं
1
चिंता करने की कोशिश मत करो याद रखें कि आपकी यौन पहचान विकसित करने में समय लग सकता है और आपकी भावनाओं को समय के साथ बदल सकता है। आपको अपने आप को जल्द से जल्द टैग करने की ज़रूरत नहीं है बस आराम करो, अपनी भावनाओं को स्वाभाविक रूप से विकसित करें और अपने बारे में सोचें कि आप अपने आप को न्याय किए बिना कैसे महसूस करते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चला है कि आप सीधे कदम 1 हैं
    2
    निर्धारित करें कि यदि आप विपरीत लिंग के लोगों के प्रति आकर्षित महसूस करते हैं यहां तक ​​कि अगर आपने किसी अन्य व्यक्ति के साथ रोमांटिक या यौन संबंध कभी नहीं किया है, तो आपको अन्य लोगों के प्रति यौन या रोमांटिक आकर्षण की भावना हो सकती है उन लोगों के बारे में सोचें जिन्हें आप आकर्षित हुए हैं, चाहे वे लोग हैं जिन्हें आप व्यक्तिगत तौर पर जानते हैं, मशहूर हस्तियों या काल्पनिक पात्रों भी।
  • यदि आपको पता चलता है कि सभी या अधिकतर लोगों को आप महसूस कर रहे हैं या आपकी ओर आकर्षित हैं, तो आप की तुलना में एक अलग लिंग के हैं, तो यह बहुत ही संभावना है कि आप विषमलैंगिक हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप सीधे कदम 2 हैं
    3
    पता करें कि क्या आपको विपरीत सेक्स के किसी को डेटिंग करने में सहज महसूस हो रहा है अन्य लोगों के साथ अपने घनिष्ठ संबंधों के बारे में सोचें, चाहे वे प्लैटिक (केवल मित्र), रोमांटिक या यौन रिश्तों के बारे में हैं अपने आप से यह पूछने के लिए कुछ समय निकालें कि उन भावनाओं को बिना किसी रिश्ते के बारे में कैसे महसूस किया जाए या उन भावनाओं का विश्लेषण करें। उस रिश्ते पर विचार करें जिनके साथ आप सबसे अधिक आरामदायक (सुरक्षित, संतुष्ट या खुश) महसूस करते हैं।
  • क्या आप विपरीत लिंग के करीबी दोस्ती की ओर कोई रोमांटिक या यौन आकर्षण महसूस करते हैं? यदि हां, तो अपने आप से पूछें कि उन लोगों को डेटिंग करने की संभावना के बारे में आपको कैसा लगेगा
  • विपरीत लिंग के लोगों के साथ या समान लिंग के लोगों के साथ आपके रोमांटिक और यौन अनुभवों के बारे में आप कैसा महसूस करते हैं (यदि आपने उन्हें किया है)? क्या आप उन्हें पसंद करते हैं और उनके साथ संतुष्ट महसूस करते हैं? यह सोचने की कोशिश करें कि किस रिश्ते के साथ आप सबसे अधिक सकारात्मक महसूस करते हैं और अपने आप से पूछते हैं कि उस लिंग के व्यक्ति ने उस भावना में एक भूमिका निभाई है।
  • छवि शीर्षक से पता चला है कि आप सीधे हैं चरण 3
    4
    अपनी कल्पना का प्रयोग करें. विभिन्न शैलियों के लोगों के साथ रोमांटिक या यौन परिस्थितियों में कल्पना करो अपने दिमाग को आप पर ले जाएं जहां आप चीजों के बारे में ज्यादा सोचने या खुद को पहचानने के बिना जाना चाहते हैं। जब आप इन स्थितियों की कल्पना करते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है, इस बारे में सोचें:
  • यदि आप मुख्य रूप से एक अलग लिंग के लोगों के साथ अपने आप को कल्पना करने का आनंद लेते हैं, तो आप विषमलैंगिक हो सकते हैं
  • यदि आप प्रसन्नचित और उत्साहित महसूस करते हैं जब आप विशेष रूप से विषमलैंगिक संबंध या स्थितियों में स्वयं को कल्पना करते हैं, तो यह एक संकेत भी हो सकता है कि आप विषमलैंगिक हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप सीधे कदम 4 हैं
    5
    विभिन्न यौन पहचान के साथ कल्पना करो यौन अभिविन्यास स्पष्ट नहीं है। आप विषमलैंगिक, समलैंगिक या बीच में कुछ (उभयलिंगी या कामुक) हो सकते हैं कुछ लोगों का मानना ​​है कि विषमलैंगिक लेकिन कभी कभी करने के लिए आकर्षण महसूस (या के साथ संबंधों थे) एक ही लिंग के व्यक्तियों, और कुछ लोगों ने खुद को समलैंगिक पर विचार लेकिन कुछ आकर्षण महसूस किया है या किसी अन्य के लिंग के लोगों के साथ संबंधों पड़ा है। दूसरों को किसी भी लिंग के लोगों के साथ रोमांटिक या यौन संबंधों में कोई दिलचस्पी नहीं है। इन लोगों को अलैंगिक या अवास्तविक माना जा सकता है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने बारे में कैसा सोचते हैं
  • लिखने या जोर से बोलने की कोशिश करो "मैं विषमलैंगिक हूँ।" जब आप इस तरह से अपने आप को संदर्भित करते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है? क्या आपको सहज महसूस होता है?
  • विधि 2

    विषय के बारे में बात करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप सीधे कदम चरण 5 हैं
    1



    अपने यौन अभिविन्यास के बारे में एक करीबी दोस्त से बात करें। कभी-कभी, ऐसे किसी व्यक्ति से बात करने में मदद मिल सकती है जो उसी चीजों का अनुभव कर रही है और आप के समान प्रश्न पूछ रहे हैं। किसी मित्र के साथ बात करें जो आपके पास सवाल के बारे में भरोसा करते हैं और अपने स्वयं के अनुभवों के बारे में पूछते हैं, अगर आपको इसके बारे में बात करना सहज महसूस होता है।
    • यदि आप जानते हैं कि आपके मित्र अपने कामुकता के बारे में बात करना सहज महसूस करते हैं, तो ऐसा कुछ पूछने की कोशिश करें, "जब आपको पता चला कि आप विषमलैंगिक (समलैंगिक या उभयलिंगी) थे? तुम्हें कैसे पता चला? "
  • छवि शीर्षक से पता चला है कि आप सीधे कदम 6 हैं
    2
    एक मंच खोजें जहां आप यौन पहचान समस्याओं के बारे में बात कर सकते हैं एक सामान्य मंच खोजें जहां आप अपनी कामुकता के बारे में उत्तर पाने वाले अन्य लोगों के साथ बोल सकते हैं (गुमनाम रूप से, अगर आप चाहें)। यदि आप चर्चा में शामिल नहीं होना पसंद करते हैं, तो बस अन्य लोगों की वार्तालापों को पढ़ना उपयोगी हो सकता है। PsychCentral पर मंच "यौन और लिंग समस्या" के साथ शुरू करने की कोशिश करें: https://forums.psychcentral.com/sexual-gender-issues/
  • Video: समलैंगिकता को कैसे स्वीकारें - Onlymyhealth.com

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप सीधे कदम 7 हैं
    3

    Video: समलैंगिक पुरुषों समलैंगिक पुरुषों। समलैंगिक पुरुषों के सौंदर्य रहस्य। गौरव

    एक परामर्शदाता से बात करें तो चिंता और तनाव का एक बहुत आप कारण अपने यौन पहचान के बारे में अपने प्रश्नों, एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ (मनोवैज्ञानिक, नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ता या परामर्शदाता) के साथ एक नियुक्ति बनाने पर विचार करें। यह शायद आपकी कामुकता को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद कर सकता है या कुछ उपयोगी संसाधन प्राप्त कर सकता है।
  • विधि 3

    आपको शिक्षित करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप सीधे कदम 8 हैं
    1
    मानव कामुकता और यौन अभिविन्यास के बारे में किताबें पढ़ें अपनी कामुकता को बेहतर ढंग से समझने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता है। यदि आप किशोर या युवा वयस्क हैं, तो आप इन किताबों में से एक पढ़ सकते हैं:
    • 100 प्रश्न आपके माता-पिता ऐसा कभी नहीं होता है कि (: किशोर सेक्स प्रतिक्रियाएं, कामुकता और के बारे में प्रत्यक्ष सवाल: "किशोर `के बारे में सेक्स, कामुकता, और स्वास्थ्य प्रश्नों के सीधे उत्तर 100 प्रश्न आप अपने माता पिता को कभी नहीं पूछें था" स्वास्थ्य) एलिजाबेथ हेंडरसन और डॉ। नन्सी आर्मस्ट्रांग द्वारा
    • की: (सब कुछ आप हाई स्कूल और कॉलेज के माध्यम से प्राप्त करने के लिए पता करने की जरूरत के बारे में प्रगतिशील गाइड कामुकता सेक्स): "सेक्स सभी-यू-की आवश्यकता जानने-की-प्रगतिशील कामुकता गाइड आप हाई स्कूल और कॉलेज के माध्यम से प्राप्त करने के लिए" हीदर कोरिन्ना
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप सीधे हैं चरण 9
    2

    Video: What Happens to Your Body While You Are Having Sex?

    कामुकता की समस्याओं को संबोधित शैक्षिक वेब पेजों का पता लगाएं। मानव कामुकता और यौन और प्रजनन स्वास्थ्य से संबंधित संसाधन प्रदान करने के लिए समर्पित संगठन अक्सर अक्सर अपने वेब पेज पर मुफ्त शैक्षणिक सामग्री प्रदान करते हैं। यौन अभिविन्यास के बारे में अधिक जानने के लिए इन वेब पृष्ठों में से एक का पता लगाने की कोशिश करें:
  • किन्सी गोपनीय यह साइट किन्सी इंस्टीट्यूट से जुड़ी है, जो मानव कामुकता पर शोध करने के लिए समर्पित है। यौन प्रश्नों के विशेषज्ञों के उत्तर पढ़ें और गुमनाम रूप से अपने स्वयं के प्रश्न भेजें: https://kinseyconfidential.org/
  • नियोजित अभिभावक यौन प्रजनन और स्वास्थ्य से संबंधित देखभाल और शिक्षा प्रदान करने के अलावा, नियोजित अभिभावक भी यौन अभिविन्यास और लिंग पहचान के बारे में जानकारी प्रदान करता है: https://plannedparenthood.org/learn/sexual-orientation-gender
  • अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन एपीए पेज लैंगिक अभिविन्यास और लिंग पहचान के बारे में बहुत गहराई से जानकारी प्रदान करता है: https://apa.org/helpcenter/sexual-orientation.aspx
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप सीधे कदम 10 हैं
    3
    कामुकता पर एक वर्ग ले लो यदि आप स्कूल में हैं, तो आप एक लैंगिकता पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करने में सक्षम हो सकते हैं या आप एक स्थानीय विश्वविद्यालय में एक कोर्स में भाग लेने में सक्षम हो सकते हैं। यह भी संभावना है कि आप यौन पहचान के बारे में मुफ्त या सस्ते ऑनलाइन पाठ्यक्रम पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यहां "यौन और लिंग पहचान" के परिचय के लिए मुफ्त में उपलब्ध ऑनलाइन पाठ्यक्रम सामग्री देखें: https://ocw.mit.edu/courses/womens-and-gender-studies/wgs-110j-sexual-and-gender-identities-spring-2016/
  • युक्तियाँ

    • चिंता मत करो अगर आपको तुरंत पता नहीं चला। अपनी कामुकता को समझना एक आजीवन यात्रा हो सकती है।
    • याद रखें कि केवल आप ही अपनी स्वयं की यौन पहचान निर्धारित कर सकते हैं किसी को भी आपको टैग करने का प्रयास न करें या आपको उस चीज़ को स्वीकार करने के लिए मजबूर न करें जो आप के साथ सहज महसूस न करें।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com