ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि क्या आप समलैंगिक हैं

यौन अभिविन्यास बाइनरी नहीं है, अर्थात, विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला है नतीजतन, आपकी यौन प्राथमिकता की पहचान करना और आपके यौन अभिविन्यास को स्वीकार करना अक्सर एक लंबी, जटिल और भावनात्मक यात्रा है इस प्रक्रिया में शामिल होना भारी हो सकता है आपको अपने सच्चे आत्म प्रकट करने के लिए खुद को मजबूत करना होगा। आपको ईमानदार रहना चाहिए और अपने आप से खुला होना चाहिए, अर्थात, आपको अपनी सहजता पर भरोसा करना चाहिए। अपनी सच्ची भावनाओं और प्रवृत्तियों को पहचानें इस प्रक्रिया के माध्यम से आप के बारे में जो कुछ पता चलता है उसे स्वीकार करें।

चरणों

भाग 1

अपनी यौन प्राथमिकताओं को पहचानें
छवि शीर्षक यदि आप एक लेस्बियन चरण 1 हैं

Video: Am I gay test: Are you gay or bisexual? Pick one sexuality personality test | Guess who you are quiz

1
मूल्यांकन करें कि आप अपने लैंगिक अभिविन्यास से क्यों सवाल करते हैं अपने यौन अभिविन्यास का पता लगाने का निर्णय व्यक्तिगत होना चाहिए। अपनी कामुकता पर सवाल करें क्योंकि यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे आपको पूरा करना होगा, नहीं, क्योंकि समाज आपको बताता है कि आप समलैंगिक हैं प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालें एक पत्रिका को ध्यान में रखते हुए, एक निजी ब्लॉग या व्यक्तिगत वीडियो की डायरी आपको पता लगा सकते हैं और पता लगा सकते हैं।
  • Video: गे और लेस्बियन क्या होता है? विस्तार से जानिए Love Tips In Hindi

    छवि का शीर्षक, यदि आप एक लेस्बियन चरण 2 हैं
    2
    अपनी यौन प्राथमिकताओं को पहचानें एक ही लिंग के लोगों के साथ सेक्स का अनुभव करना एक अच्छी बात है, सामान्य है और इसका मतलब यह नहीं है कि आप समलैंगिक हैं हालांकि, पुरुषों के बजाय महिलाओं को अक्सर या लगातार बधाई देने से यह संकेत मिलता है कि आप समलैंगिक हैं
  • क्या आप महिलाओं को देखते हैं? क्या आप एक महिला की मुस्कुराहट, मानस और सुविधाओं पर ध्यान देते हैं?
  • क्या आपका दिल तेज है और जब आप एक आकर्षक महिला देखते हैं तो आप अपने पेट में तितलियों को महसूस करते हैं?
  • क्या आप विशेष रूप से एक औरत के बारे में सोचते हुए बादलों में बंद हो जाते हैं?
  • क्या आप महिलाओं को उत्तेजित करते हैं?
  • क्या आप चूमते हैं और महिलाओं के साथ यौन संबंध रखते हैं?
  • छवि का शीर्षक, यदि आप एक लेस्बियन चरण 3 हैं
    3
    यौन अभिविन्यास परीक्षण में सबमिट करें। अगर आपको अपनी यौन प्राथमिकताओं की पहचान करने में परेशानी होती है, तो यौन अभिविन्यास परीक्षण से आपकी यौन प्राथमिकताओं के बारे में नए सत्य बताए जा सकते हैं। यदि आपके पास अपनी यौन प्राथमिकताओं की पहचान करने की क्षमता में पर्याप्त आत्मविश्वास है, तो परीक्षा के परिणाम आपके मूल्यांकन की पुष्टि कर सकते हैं।
  • किन्सी स्केल टेस्ट ले लो। यह परीक्षा यौन अभिविन्यास का मूल्यांकन करती है इसे मापने के लिए बनाया गया था कि आप पैमाने पर कहाँ हैं: विषमलैंगिक से समलैंगिक तक आपको विषमलैंगिक, उभयलिंगी या समलैंगिक के रूप में लेबल नहीं किया जाएगा यह परीक्षण 13 वास्तविक या गलत प्रश्नों से बना है और आपको बहुत कम जनसांख्यिकीय जानकारी देता है
  • एपस्टीन इन्वेंटरी ऑफ़ लैंगिक ओरिएंटेशन (ईएसओआई) परीक्षा लें। रॉबर्ट एपस्टीन, सबसे प्रतिष्ठित मनोवैज्ञानिकों में से एक, ईएसओआई परीक्षा द्वारा निर्मित एक व्यक्ति की यौन अभिविन्यास का मूल्यांकन करता है। अपने यौन अभिविन्यास को लेबल करने के बजाय, परीक्षण के परिणाम आपके स्थान को यौन अभिविन्यास के सातत्य पर प्रकट करते हैं। 18 प्रश्नों के इस परीक्षण को करने से आपको 5 मिनट लगेंगे।
  • भाग 2

    पहचानें और स्वीकार करें जो आपको पता चलता है
    छवि का शीर्षक, यदि आप एक लेस्बियन चरण 4 हैं
    1
    अपनी यौन प्राथमिकताओं के अस्तित्व को पहचानें अपनी यौन इच्छाओं को बदलने के लिए मुश्किल से बचने या कोशिश करना स्वाभाविक है आपके लिए डर लगना और अभिभूत महसूस करना सामान्य है! आगे बढ़ने के लिए, आपको स्वयं के साथ ईमानदार होना चाहिए एक बार जब आप अपनी यौन प्राथमिकताओं को दबाने बंद कर देते हैं और अपने अस्तित्व को पहचानना शुरू करते हैं, तो आप उन्हें स्वीकार करने के लिए काम कर सकते हैं।
    • यौन प्राथमिकता एक निरंतरता के साथ मौजूद है यह द्रव है, स्थिर नहीं है आपकी यौन प्राथमिकता मानक परिभाषाओं के अनुसार नहीं जा सकती है और ये अच्छे से भी अधिक है यह बहुत सामान्य और सामान्य है
    • उभयलिंगियों दोनों लिंगों द्वारा एक ही औपचारिकता के लिए आकर्षित नहीं किया जा सकता है वे महिलाओं को पुरुषों या इसके विपरीत विपरीत पसंद कर सकते हैं।
    • जो महिलाओं को खुद समय-समय पर समलैंगिकों के रूप में पहचानते हैं, वे पुरुषों को अपील कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आप एक लेस्बियन चरण 5 हैं
    2
    अपने आप को प्यार करो आपको स्वीकार करने के लिए, यह समझने के लिए कि आप समलैंगिक हैं, क्रमिक प्रक्रिया में पहला कदम है। स्वीकृति आमतौर पर रात भर नहीं होती है जैसा कि आप अपने यौन अभिविन्यास के साथ अधिक सहज महसूस करते हैं, आप यह स्वीकार करेंगे कि यह परिभाषित नहीं करता कि आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं बिना आरक्षण के रहने के लिए प्रयास करें, अर्थात, अपराध या शर्म की भावना के बिना।
  • छवि का शीर्षक है यदि आप एक लेस्बियन चरण 6 हैं
    3
    एक सकारात्मक तरीके से आपसे बात करें यदि आप एक बहुत ही रूढ़िवादी घर में या एक असहिष्णु समाज में बड़ा हुआ, अपने यौन पहचान एक बच्चे के रूप में आप में पैदा नैतिक या धार्मिक विश्वासों के साथ संघर्ष कर सकते हैं। अपनी भाषा बदलने और उद्देश्य पर सोच सही और गलत की अपनी धारणा को बदलने का एक बहुत प्रभावी तरीका है। अपने आप से कहना बंद करो कि आप प्रेम और खुशी के लायक नहीं हैं, और विश्वास करना शुरू करें कि आप एक बहुमूल्य इंसान हैं। आपसे यह कहने के बजाय कि समलैंगिकता एक पाप है, यह पहचान लें कि आपकी यौन प्राथमिकता प्राकृतिक, अच्छी और स्वीकार्य है।
  • उन प्रवृत्तियों की पहचान करने के लिए शुरू करें जिनके बारे में आपको बुरे बोलना पड़ता है। क्या हानिकारक झूठ बोलते हैं? क्या ये विचार विशिष्ट परिस्थितियों में दिखाई देते हैं, जैसे परिवार के किसी सदस्य के साथ बातचीत में?
  • इन नकारात्मक वाक्यांशों को सकारात्मक मंत्रों के साथ बदलें। जब आप देखते हैं अपने आप को अपने आप को बता "मैं प्रशंसा के योग्य नहीं हूँ" या एक गहरी साँस लें, आपके चेहरे पर मुस्कान लाने के ", खुश होने के लिए योग्य नहीं हैं" और कहते हैं कि तुम मूल्यवान हैं, प्यार करता था और आप एक प्रामाणिक जीवन आप खुश करता है कि लाने के लिए अधिकार नहीं है।
  • छवि का शीर्षक है यदि आप एक लेस्बियन चरण 7 हैं
    4

    Video: ये कैसे पता करे की आप गे है या नहीं या फिर आप लेस्बियन है या नहीं देखिये इस विडियो में

    निर्धारित करें कि यह आपके लिए कोठरी से बाहर आने के लिए विवेकपूर्ण है। कोठरी छोड़ने का निर्णय करना आम तौर पर एक ऐसा निर्णय होता है जिसके कारण आपको परेशानी होती है और इसका परिणाम हो सकता है अपने परिवार, दोस्तों और सहपाठियों के सामने कोठरी छोड़ने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या ऐसा करने के लिए आपके लिए विवेकपूर्ण है।
  • अपने माता-पिता और दोस्तों के बारे में बात करने के लिए बच्चों के चिकित्सक या ट्यूटर से मिलो। विचार करें कि आपके माता-पिता और मित्र समलैंगिकों से कैसे बात करते हैं और उनसे बात करते हैं इस बारे में सोचें कि कठिन समाचारों को सुनते समय वे कैसे प्रतिक्रिया दें।
  • यदि आपके माता-पिता या मित्र समलैंगिकों के लिए खुले तौर पर शत्रुतापूर्ण हैं, तो आपको सावधान और चुनिंदा होना चाहिए।



  • छवि का शीर्षक है यदि आप एक लेस्बियन चरण 8 हैं
    5
    पहचानें कि आपकी यात्रा को स्वीकार करना दूसरों को प्रभावित करेगा यद्यपि अपने यौन अभिविन्यास को खोजना और स्वीकार करना एक बहुत ही व्यक्तिगत निर्णय है, आपको यह स्वीकार करना होगा कि यह अन्य लोगों के साथ आपके संबंध को प्रभावित करेगा अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के सामने कोठरी से बाहर निकलना तनावपूर्ण है! यह जरूरी नहीं है कि आप को मिले हर किसी के सामने कोठरी छोड़ दें। जब आप सहज और आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो उस विषय के बारे में बात करें, जिसके साथ आप सबसे सहज महसूस करते हैं। आपको अपने नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार करना चाहिए और सकारात्मक प्रतिक्रियाओं का आकलन करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, यदि आप एक लेस्बियन चरण 9 हैं
    6
    एक परामर्शदाता से मिलो आपकी यौन पहचान की प्रसंस्करण और खुद को स्वीकार करना एक लंबी और जटिल प्रक्रिया है। सामाजिक कलंक से निपटना ऐसा कुछ है जो आप मानसिक और भावनात्मक रूप से समाप्त होता है। एक योग्य चिकित्सक (एलजीबीटी समुदाय के साथ अनुभव वाला एक पेशेवर) के साथ मिलकर आप इस प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। एक चिकित्सक आपको अपने यौन अभिविन्यास को स्वीकार करने और अपने परिवार और दोस्तों के सामने कोठरी छोड़ने की प्रक्रिया में मदद कर सकता है।
  • भाग 3

    प्रामाणिकता के साथ जीना
    यदि आप लेस्बियन चरण 10 हैं तो पता करें कि छवि का शीर्षक है
    1
    अपने आप को परिभाषित करें और अपना जीवन जीएं यद्यपि समाज के समलैंगिकों की एक स्टीरियोटाइप है, समलैंगिक समुदाय अलग-अलग सामाजिक वर्गों की विभिन्न महिलाओं से बना है। जब आप समलैंगिक समुदाय में खोजते हैं और प्रयोग करते हैं, तो अपने नए समुदाय के बारे में जानने के लिए प्रयास करें। समय बीतने के साथ, आपको पता चल जाएगा कि आप समुदाय में कहां हैं। आप परिभाषित करेंगे कि समलैंगिकता होने का मतलब क्या है और तदनुसार अपना जीवन जीता है।
  • छवि शीर्षक यदि आप एक लेस्बियन चरण 11 हैं
    2
    एलजीबीटी समुदाय के बारे में जानें एलजीबीटी समुदाय (आपके भूतकाल, वर्तमान और भविष्य) के बारे में सीखना आपको उजागर करेंगे यह आपको संभावित बाधाओं को बताएगा और बाधाओं को दूर करने के तरीके पर आपको एक विचार देगा।
  • सेक्स और लिंग के बीच भेद कैसे जानें - अपने आप को यौन अभिविन्यास के व्यापक स्पेक्ट्रम से परिचित कराएं
  • अकादमिक साहित्य पढ़ें, क्योंकि एलजीबीटी समुदाय के मुद्दों पर छात्रवृत्ति बढ़ रही है!
  • समाचार में दिखाए गए एलजीबीटी समुदाय के मुद्दों पर रहें।
  • छवि का शीर्षक है यदि आप एक लेस्बियन चरण 12 हैं
    3
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपकी सहायता करते हैं। अलगाव से ज्यादा कुछ भी दर्द नहीं होता है आपको स्वीकार करने के लिए, यह जरूरी है कि आपके पास एक विश्वसनीय दोस्त या ग्रहणशील समर्थन समूह है। ये लोग आपको सलाह और आराम देते हैं जब यात्रा मुश्किल हो जाती है
  • अपने भरोसेमंद मित्रों और परिवार पर भरोसा करें
  • अपने क्षेत्र में सहायता समूह में शामिल हों और एक ऑनलाइन समर्थन समुदाय का सदस्य बनें।
  • एलजीबीटी समुदाय के लिए चर्च, मंदिर या पूजा के घर में उपस्थित होने से आप उन लोगों के संपर्क में रहेंगे जो आपकी सहायता करते हैं और अपने धार्मिक मूल्यों को साझा करते हैं।
  • ऐसे ईसाई चर्च हैं जो एलजीबीटी समुदाय का समर्थन करते हैं।
  • अगर आप जल्दी से इंटरनेट खोजते हैं, तो आपको चर्च, मंदिरों और पूजा के घरों की सूची मिलेगी जो आपके क्षेत्र में एलजीबीटी समुदाय का समर्थन करते हैं।
  • छवि का शीर्षक है यदि आप एक लेस्बियन चरण 13 हैं
    4
    समलैंगिक-विषमलियन गठबंधन की स्थापना करें यह संगठन (जीएसए) मध्यम और उच्च विद्यालय के छात्रों को उनके यौन अभिविन्यास और पहचान के बारे में बात करने और खोजने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करता है। यह एक समर्थन समूह और संपर्कों के नेटवर्क के साथ किशोरों को प्रदान करता है। यदि आपके स्कूल में जीएसए नहीं है, तो स्कूल के प्रशासकों के साथ एक स्थापित करने के लिए बात करें।
  • छवि शीर्षक यदि आप एक लेस्बियन चरण 14 हैं
    5
    एलजीबीटी समुदाय के लिए एक संसाधन केंद्र का पता लगाएँ और उसका उपयोग करें ये केंद्र शहरों और विश्वविद्यालय के शहरों में स्थित हैं वे छात्रों को उपयोगी उपकरण और विश्वसनीय सेवाओं के साथ भी कनेक्ट करते हैं वे छात्रों को अपने यौन अभिविन्यास और पहचान का पता लगाने के लिए एक सुरक्षित और समावेशी जगह प्रदान करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com