ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि क्या आप रिश्ते के लिए तैयार हैं

यह जानना मुश्किल हो सकता है कि क्या आप एक वास्तविक और औपचारिक संबंध बनाने के लिए तैयार हैं और तैयार हैं। यदि आप अपने पूर्व के साथ समाप्त हो गए हैं या यदि आप बस डेटिंग शुरू करना चाहते हैं तो यह और भी अधिक कठिन है यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप वास्तव में रोमांटिक और औपचारिक संबंधों में शामिल होने से पहले तैयार हैं।

चरणों

भाग 1

अपनी भावनाओं की जांच करें
एक रिश्ते के चरण 1 के बारे में पता करें कि आप क्या तैयार हैं

Video: अगर लड़की आपसे प्यार ना करती हो तो उससे हां कैसे करवाए ??

Video: जिनको लगता है की उनकी प्रार्थना प्रभु नही सुन रहे है ये विडीयो उनके लिये

1
अपने कारणों को ध्यान में रखें यदि आप किशोर हैं, तो आप कभी भी "औपचारिक" संबंध नहीं चाहते थे, लेकिन अचानक, हर कोई डेटिंग शुरू करता है और आपको लगता है कि आपको भी चाहिए। यदि आप इस के साथ की पहचान करते हैं, तो वापस जाएं। याद रखें कि डेटिंग एक प्रतियोगिता नहीं है रोमांटिक रिश्तों को वास्तविक भावनाओं और वास्तविक लोगों से बना होता है, इसलिए आपको अपने रिश्ते में शामिल नहीं होना चाहिए क्योंकि आपके सभी दोस्तों ने ऐसा किया है।
  • एक रिश्ते के चरण 2 के बारे में जानिए
    2
    आपको पता होना चाहिए कि रिश्ते के लिए क्या आवश्यक है। परिपक्व होने के आधार पर, किशोर और युवा वयस्क अलग-अलग समय पर एक रिश्ते बनाने के लिए तैयार होते हैं। एक स्वस्थ रोमांटिक रिश्ते के लिए, आपको यह समझना चाहिए कि आपको क्या देना चाहिए। स्वस्थ भावनात्मक रिश्तों में अन्य रिश्तों (उदाहरण के लिए, दोस्ती, परिवार, आदि) के समान कुछ तत्व शामिल होते हैं। हालांकि, भावनात्मक संबंधों के साथ, अन्य व्यक्ति में खुद को खोना और अपने मित्रों या गतिविधियों को छोड़ना आसान हो सकता है एक स्वस्थ संबंध रखने के लिए निम्नलिखित आवश्यक घटकों को ध्यान में रखें:
  • आप अपने विचारों, भावनाओं, विचारों या सपने को व्यक्त करने में सहज महसूस करते हैं
  • आप दूसरे व्यक्ति के विचारों, भावनाओं और विचारों पर ध्यान रखते हैं
  • दोनों का सम्मान किया जाता है
  • म्युचुअल समर्थन की पेशकश की है
  • वे हिंसा से बचें
  • वे संघर्षों को हल कर सकते हैं
  • वे दूसरे पर भरोसा करते हैं
  • वे एक-दूसरे को आराम देते हैं
  • रहस्यों को बताया जा सकता है
  • वे सीधे और खुले तौर पर संवाद करते हैं
  • वे दूसरे व्यक्ति को मित्र और अन्य हितों को प्रोत्साहित करते हैं
  • वे पिछले रिश्ते या यौन गतिविधि के बारे में ईमानदार हैं
  • निर्णय द्वारा यौन गतिविधि में भाग लें
  • छवि का शीर्षक, यदि आप रिश्ते के लिए तैयार हैं, तो चरण 3
    3
    अपने आप से पूछें कि क्या आप व्यक्ति की कंपनी का आनंद लेते हैं। यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन आप संभवत: किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध में शामिल होना नहीं चाहते हैं जिसे आप समय के साथ बिताना पसंद नहीं करते हैं। आमतौर पर, जब लोग "प्यार" में होते हैं, तो वे कई सालों तक अपने साथी के साथ रहना चाहते हैं और अलविदा कहने के बारे में सोच भी नहीं चाहते हैं। यद्यपि प्यार के लक्षणों के रूप में मजबूत नहीं हो सकता है, आपको कम से कम उस समय की इच्छा रखना चाहिए जब आप व्यक्ति के साथ बिताते हैं।
  • ध्यान रखें कि यद्यपि आप अपने साथी के साथ समय बिताने के लिए रोमांचित हो सकते हैं और जब आप छोड़ते हैं तो दुखी महसूस करते हैं, तो एक ऐसी रेखा होती है जो इस व्यवहार को किसी जुनूनी या कोडपेन्देंट से अलग करती है। सह-निर्भरता संबंध का मतलब है कि आप आमतौर पर आपकी आवश्यकताओं या रुचियों को आपके साथी के पक्ष में छोड़ देते हैं या आप हमेशा इस विशेष व्यक्ति के साथ ही रहना चाहते हैं यदि आप में एक समान पैटर्न की पहचान है, तो आपको स्वस्थ यूनियन बनाने का तरीका जानने के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता है।
  • छवि के शीर्षक से पता चलता है कि आप रिश्ते के लिए तैयार हैं चरण 4
    4
    निर्णय लें कि क्या आप यौन संबंध चाहते हैं यह जानने के लिए कि क्या आपको रिश्ते शुरू करना चाहिए, यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि आप वास्तव में इस व्यक्ति की कितनी परवाह करते हैं शायद आप किसी से डेटिंग कर रहे हैं, लेकिन आप नहीं जानते कि क्या आप इस तरह जारी रखना चाहते हैं या आप "प्रेमी" या "प्रेमिका" का शीर्षक ग्रहण करना चाहते हैं।
  • कुछ संकेत है कि आप सेक्स को आगे बढ़ाने में रुचि रखते हैं हो सकता है: अगर मज़ा एक साथ और खर्च समय एक यौन प्रकृति की नहीं है, दिलचस्प और रोमांचक बातचीत अन्य व्यक्ति की वजह से सुधार करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं और अधिक जानना चाहते हैं है इसके बारे में, यहां तक ​​कि अपने दोस्तों और परिवार से मिलें।
  • कुछ संकेत है कि रिश्ते बस "यौन" रहने के लिए हो सकता है चाहते हैं: अगर वे सिर्फ प्रेमी हैं और एक दोस्ती का हिस्सा नहीं है,, गुणवत्ता समय की तुलना में या बातचीत में सेक्स में ज्यादा रुचि रखते हैं वे बहुत से आकर्षित कर रहे हैं व्यक्ति के भौतिक स्वरूप और इसके बजाय अपनी सच्ची भावना, विचार और सपनों के बारे में बात की, एक बाधा है जो केवल fantasiosos मामलों बात बनाए रखें।
  • एक रिश्ते के चरण 5 के बारे में जानते हैं कि आप छवि तैयार हैं
    5
    अपने आप से पूछें कि क्या अनन्य होना ठीक है यदि आप औपचारिक संबंध बनाने के लिए तैयार हैं तो पता करने के लिए एक अन्य तरीका एक व्यक्ति के प्रति आपकी प्रतिबद्धता है। आप जिस व्यक्ति से डेटिंग कर रहे हैं उसे आप पसंद करते हैं कि आप उसे किसी दूसरे व्यक्ति के साथ नहीं देख सकते हैं या कोई अन्य उसे हँसते हुए बाहर गिरने की कल्पना नहीं कर सकता है विशिष्टता की इच्छा आमतौर पर एक रोमांटिक रिश्ते की शुरुआत का एक महत्वपूर्ण संकेत है।
  • चेतावनी: अति स्वभाव, ईर्ष्या या नियंत्रण एक स्वस्थ रिश्ते के तत्व नहीं हैं। यह सच है कि आप और आपके साथी को अन्य प्रतियोगियों से दूर जाना चाहिए, लेकिन मित्रों को दूर करना और अपने सिर को खोना यदि आप विपरीत लिंग के किसी व्यक्ति से बात करते हैं तो यह एक अस्वास्थ्यकर संघ के संकेत हैं या फिर दुरुपयोग भी करते हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आप रिश्ते के लिए एक रिलेशनशिप चरण 6 जानते हैं
    6
    आपको पता होना चाहिए कि अस्वीकृति कैसे संभालना है और परिपक्व तरीके से अस्वीकार करें। एक रिश्ते की शुरुआत में, आखिरी चीज जो आपके मन में होगी वह अंत है हालांकि, किसी को डेटिंग करते समय, विशेष रूप से किशोरावस्था में, आपको अस्वीकृति की संभावना के लिए तैयार रहना चाहिए। किसी व्यक्ति को किसी रिश्ते में दिलचस्पी नहीं मिल सकती है या उसे पसंद करने के लिए यह संभव है। क्या आप कर सकते हैं अस्वीकृति पर प्रतिक्रिया दें सही तरीके से? जब किसी व्यक्ति को अस्वीकार करने की बात आती है, तो क्या आप किसी को अच्छे और दृढ़ तरीके से छोड़ सकते हैं?
  • जब आप अस्वीकार कर देते हैं, तो दुखी, निराश या गुस्सा (या किसी अन्य भावना) को महसूस करना ठीक है। आपके लिए इस तरह महसूस करना सामान्य है हालांकि, आप इन भावनाओं को सकारात्मक तरीके से उपयोग कर सकते हैं नकारात्मक आलोचना के साथ खुद को और भी खराब महसूस करने के बजाय, अपने आप पर दया करें। अपने सभी अच्छे गुणों को याद करने का प्रयास करें पहली जगह में कमजोर होने के लिए साहस रखने पर गर्व महसूस करते हैं। फिर, अपने परिस्थिति में सुधार करने और अपने भावी रिश्तों को सुधारने के लिए इस स्थिति से आपने जो सीखा है उसका उपयोग करें।
  • जब आपको किसी को खत्म करना है या उन्हें अस्वीकार करना है, तो बातचीत को पहले से विश्लेषण करें ध्यान से अपने इरादों की समीक्षा करें और निर्णय लें कि आप उन्हें सम्मान के साथ कैसे व्यक्त करेंगे। हमेशा व्यक्ति में एक रिश्ते खत्म करें उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति को बता सकते हैं कि आप उससे कुछ महत्वपूर्ण बात करनी चाहिए व्यक्ति के बारे में आपको कुछ कहकर बातचीत शुरू करें फिर, बताएं कि क्या काम नहीं कर रहा है और उन्हें बताएं कि आप समाप्त करना चाहते हैं। उस व्यक्ति को बताएं जो आपको दुख देने के लिए खेद है अंत में, अंतरिक्ष के लिए दूसरे व्यक्ति की आवश्यकता का सम्मान करें
  • भाग 2

    स्थिरता का विकास
    एक रिश्ते के लिए चरण 7 के बारे में जानकारी दें

    Video: 2018 - प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अधिकारी से कैसे सम्पर्क करे




    1
    आत्म-प्रेम का अभ्यास करें एक रिश्ते के लिए तैयार होने के लिए, आपको सबसे पहले अपने साथ स्वस्थ संबंध होना चाहिए। जब आप खुद को पहले प्यार करते हैं, तो आप समझते हैं और अपने मूल्यों और जरूरतों का सम्मान करते हैं। यह आपको संभावित संबंध बनाने के लिए अधिक स्थिर बनाता है
    • अपने आप को नियमित रूप से ख्याल रखना, कुछ गतिविधियों में भाग लेना जिससे आपको अच्छा लगे और अपना तनाव दूर करें। कुछ उदाहरण हो सकते हैं: एक किताब पढ़ना, अपने कुत्ते को घूमना या एक शौक में शामिल होना।
    • जरूरतों के आधार पर निर्णय लें और इच्छाएं न करें अवसरों का लाभ उठाने का चयन करें और उन लोगों के साथ अपने चारों ओर रहें, जो आपके मूल्यों और आवश्यकताओं का सम्मान करते हैं।
  • एक रिश्ते के लिए चरण 8 के बारे में जानकारी दें

    Video: प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी देखिये लिस्ट में अपना घर

    2
    आपको अपनी सीमाओं को जानना चाहिए रिश्ते शुरू करने से पहले, आपको यह सोचना चाहिए कि आप क्या करना चाहते हैं या आप कितनी दूर जाने के लिए तैयार हैं। आपको पहले से इन चीजों के बारे में सोचना पड़ सकता है, क्योंकि जब आप बंधन रखते हैं, तब तक ले जाना आसान हो सकता है और आपका पार्टनर आपको एक कदम आगे ले जाने के लिए कहता है। आप अपने साथी को कहने में सहज महसूस करना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं और आप क्या नहीं चाहते हैं और आपको यह कहने में डर नहीं है कि यदि आवश्यक हो तो उसे रोकना है।
  • सीमा निर्धारित करने से आप रिश्ते में सुरक्षित महसूस कर सकते हैं, यह जानकर कि आपके पास अपनी गति से काम करने के लिए बैकअप है। सीमाएं निर्धारित करके, आप अपनी आवश्यकताओं और मूल्यों को भावनात्मक, मानसिक और शारीरिक तरीके से समर्थन करते हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आप रिश्ते के लिए तैयार हैं, तो चरण 9
    3
    आपको जो कोई आपको पूरक करता है, आपको पूरा नहीं करना चाहिए जब संबंधों की बात आती है, तो दो हिस्सों को एक पूरे नहीं बनाते। इसके विपरीत, दो पूर्ण और स्वस्थ लोग एक साथ पूरे करने के लिए एक साथ आते हैं। आप को पूरा करने के लिए किसी को ढूँढना एक बेकार और संवेदी संबंधों में सबसे आम है जब आप अपने आप को पूरी तरह देखते हैं तो आप दूसरे व्यक्ति के साथ एक स्वस्थ संबंध बनाने के लिए तैयार होंगे। नतीजतन, आप एक ऐसे भागीदार की तलाश करेंगे, जो आपके लिए सब कुछ प्रदान करता है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आप रिश्ते के लिए तैयार हैं, तो चरण 10
    4
    आपके पास अपनी रुचि होनी चाहिए आपदा का एक निश्चित संकेत प्यार में एक साथी या गिरने की खोज, अपने लक्ष्यों और इच्छाओं के लिए संघर्ष करने के बारे में अधिक चिंतित होना है। स्वस्थ संबंध दो लोग हैं, जो स्वतंत्रता और आपसी विश्वास शौक और गतिविधियों को व्यक्तिगत रूप से (और एक साथ) में भाग लेने के लिए है, दोस्तों के साथ बाहर जाना बिना जोड़ी मौजूद है और उनके सपनों को प्राप्त करने के लिए एक दूसरे का समर्थन शामिल हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आप रिश्ते के लिए तैयार हैं, तो चरण 11
    5
    पहचानो कि प्रारंभिक लौ समाप्त हो जाएगी। हनीमून का चरण, रिश्ते के पहले दिन होते हैं, जब दोनों ही सब कुछ पर सहमत होते हैं, आपके साथी के मुंह से निकलने वाले सभी शब्द मजेदार या आकर्षक होते हैं और आकर्षण नकारा नहीं जा सकता। आपको खुद को तैयार करना चाहिए क्योंकि यह अवधि जल्द ही खत्म हो जाएगी या बाद में। यह मानते हुए कि रसायन विज्ञान और "नवीनता" का यह अविश्वसनीय अनुभव खत्म हो जाएगा, जब ऐसा नहीं है, तो आप निराश हो सकते हैं।
  • एक स्थिर भागीदार भावनात्मक रूप से महसूस करेगा कि आपके साथी के साथ हर दिन गुलाबी नहीं होगा। दोनों सहमत नहीं होंगे और एक-दूसरे को परेशान भी करेंगे। कभी-कभी, यथार्थवादी दृष्टिकोण और उम्मीदों के साथ संबंधों की शुरुआत में, आप अंत में निराशा से बच सकते हैं।
  • छवि के शीर्षक से पता चलता है कि आप रिश्ते के लिए एक रिलेशनशिप के चरण 12 हैं
    6
    इसके बावजूद अभिनय करने से पहले ध्यान से विश्लेषण करें अवज्ञा एक अवधारणा है जिसका अर्थ है कि पिछले एक को पूरा करने के तुरंत बाद एक नया संबंध शुरू करना, बिना भावनात्मक दर्द और भ्रम को हल करने के लिए। कुछ मामलों में, आप अकेले रहने से बचने के लिए, अपने पिछले साझेदार पर बदला लेने या उस कठिन समय में आपको आराम करने के लिए किसी के पास होने के बावजूद एक रिश्ते शुरू कर सकते हैं।
  • पुरानी कहानियों के विपरीत जो कहते हैं कि एक नए रिश्ते को जल्द ही शुरू करने में विफलता का कारण हो सकता है, कुछ शोध ने यह दिखाया है कि जो लोग कम समय में नए रिश्तों को शुरू कर सकते हैं, उनमें अधिक भलाई और आत्मसम्मान है।
  • फिर भी, आप के बावजूद रिश्ते शुरू करने से पहले अपने आप से ध्यान से पूछना चाहिए। क्या आप इसे अपने पूर्व पर बदला लेने के लिए करते हैं? क्या आप लगातार पिछले एक के साथ अपने नए साथी की तुलना करते हैं? यदि हां, तो आप इसे पहले प्राप्त करने में कुछ समय लेना चाहते हैं।
  • चेतावनी

    • एक स्वस्थ और समृद्ध रिश्ते को शुरू करने की कुंजी यह है कि दो लोग जो पहले से ही खुद से समृद्ध हैं वे रिश्ते में शामिल हो जाते हैं। यदि आपके पिछले साझेदार के साथ कुछ अनसुलझे समस्याएं हैं या आपके पास रिश्ते में खुद को खोने की प्रवृत्ति है, तो फिर से रिश्ते शुरू करने से पहले आपको चिकित्सक से बात करनी चाहिए।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com