ekterya.com

कैसे पता है कि आपकी शादी समाप्त हो गई है

शादी समाप्त करना एक आसान फैसला नहीं है, और न ही कोई भी आपको जल्दी या हल्के से लेना चाहिए, हालाँकि प्रत्येक स्थिति अलग है कुछ आम चेतावनी के संकेत हैं जो संकेत दे सकते हैं कि आपका संबंध खत्म हो गया है।

चरणों

भाग 1

एक दंपति (डिस्कनेक्ट) होने से रोकें
छवि नाम से पता चलता है कि आपका विवाह क्या खत्म हो गया है चरण 1
1
एक साथ समय व्यतीत करें। काम करने के लिए शादी करने के लिए, उन्हें एक साथ समय व्यतीत करना होगा। अगर वे एक दूसरे से बचते हैं और राहत महसूस करते हैं, जब वे एक साथ नहीं होते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि वे पूरी तरह से विवाह से अलग हो चुके हैं।
  • अपने आप से पूछें कि आप अपने पति के साथ कितना समय बिताते हैं और अपने परिवार, दोस्तों या दोस्तों के साथ काम पर खर्च किए समय के साथ उस राशि की तुलना करते हैं (चाहे आप कितना समय खर्च करते हैं)। यह आपके पति या पत्नी अकेले खर्च करते समय की मात्रा का मूल्यांकन करता है
  • यद्यपि आप दोनों के लिए समय व्यतीत करने के लिए यह बिल्कुल सामान्य है, यह आवश्यक है कि आप एक साथ समय व्यतीत करें। यदि आप अपने पति या पत्नी के साथ बिताने के अलावा अपने कुछ और समय के लिए अपने खाली समय को समर्पित करते हैं, या यदि वह आपके साथ ऐसा करता है, तो इसका मतलब है कि एक समस्या है।
  • छवि का शीर्षक, जब आपकी शादी खत्म हो गई है चरण 2
    2
    अपनी संचार समस्याओं के बारे में बात करें अगर आपका साथी और आप बहुत महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में स्पष्ट रूप से संवाद नहीं कर सकते, तो उनकी वैवाहिक समस्याओं को हल करने का कोई मतलब नहीं होगा।
  • उन्हें सांसारिक मुद्दों से परे मुद्दों पर चर्चा करनी चाहिए खुला संचार भावनात्मक अंतरंगता का एक बुनियादी बिंदु है और इसके बिना, यह अनिवार्य होगा कि वे डिस्कनेक्ट हो जाएंगे। यह एक और अधिक गंभीर समस्या हो सकती है यदि दोनों एक-दूसरे के साथ फ्रैंक होने से इनकार करते हैं, लेकिन अधिक से अधिक भेद्यता वाले अन्य लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • अपने आप से पूछें कि आप महत्वपूर्ण मामलों के बारे में किसके साथ पहली बार बात करते हैं। जवाब आपके पति या पत्नी होने चाहिए। यदि आप अपने पति या पत्नी के बदले किसी अन्य व्यक्ति से बातचीत करना पसंद करते हैं, भले ही वह केवल एक परिवार का सदस्य हो, तो आप की ज़रूरत होगी भावनात्मक अंतरंगता।
  • इसी तरह, अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में अपने पति या पत्नी के जीवन के बारे में सुनना चाहते हैं। आपको उसकी बात सुनने में और उसके बारे में चिंता करने में सक्षम होना चाहिए। अन्यथा, आप इसे समाप्त कर देंगे।
  • इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपका विवाह क्या खत्म हो रहा है चरण 3
    3
    एक टीम के रूप में कार्य करें साथी जो दैनिक जीवन में एक टीम के रूप में काम करते हैं, वे आम तौर पर अपने विवाह को अंतिम रूप दे सकते हैं हालांकि, यदि वे एक-दूसरे को अपना स्वयं का पीछा छोड़ देते हैं, तो वे अपने दैनिक जीवन को प्रभावी रूप से समन्वयित नहीं कर पाएंगे
  • शादी की आवश्यकता है कि वे अपने जीवन एक साथ रहते हैं इसलिए, यह काम करने के लिए टीम के रूप में काम करना जरूरी है उन्हें उन मामलों पर संयुक्त निर्णय करना चाहिए जो उन दोनों को प्रभावित करते हैं, जिसमें पितृत्व से लेकर वित्त तक सब कुछ शामिल हो सकता है
  • जब आप अपनी खुद की महत्वाकांक्षाओं और इसके विपरीत के बारे में सोचते हैं, तो आपको अपने साथी के रूप में अपने साथी को भी विचार करना चाहिए। उन पत्नियों के लिए आम है जो अलग-अलग लक्ष्यों को अलग करने के लिए काम करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपका विवाह क्या खत्म हो गया है चरण 4
    4
    गोपनीयता की समस्याओं पर विचार करें शारीरिक अंतरंगता हर शादी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है अंतरंग होने से इंकार करने से शारीरिक और भावनात्मक आकर्षण का एक गंभीर नुकसान दर्शाता है।
  • शारीरिक अंतरंगता का अभाव हमेशा शादी का अंत नहीं होता है यदि यह शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से उत्पन्न होता है हालांकि, अगर समस्या की इच्छा की एक सरल कमी के कारण होता है, यह एक बुरा संकेत हो सकता है
  • ध्यान रखें कि शारीरिक अंतरंगता में यौन संबंध शामिल हैं, हालांकि यह एकमात्र समस्या नहीं है। शारीरिक अंतरंगता के अन्य रूप समान रूप से महत्वपूर्ण हो सकते हैं, जैसे हाथों को पकड़ना, सर्जरी आदि।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम आपका विवाह है, चरण 5 पर है
    5
    भविष्य के बारे में सोचो अधिक सटीक होने के लिए, अपने पति के बिना भविष्य के बारे में सोचें और मूल्यांकन करें कि आपको क्या लगता है। यदि आपकी कल्पनाएं खुशी की महान भावना पैदा करती हैं, तो शायद आपका अवचेतन आपको बताता है कि सब कुछ खत्म हो गया है।
  • हालांकि, रिश्ते खत्म करने का यही एकमात्र कारण नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, आपको एक या दो कल्पनाओं के बाद प्रक्रिया को जल्दी नहीं करना चाहिए। ये सपने अक्सर अवास्तविक हैं, खासकर यदि वे मध्य-जीवन संकट का नतीजे हैं, तो आपको उनके आधार पर अपना भविष्य तय नहीं करना चाहिए।
  • दूसरी तरफ, अगर आपकी शादी में अन्य समस्याएं हैं और जब आप अपने साथी से अलग होने के बारे में सोचते हैं, जब आप एक साथ रहने के बारे में सोचते हैं तो आपको अधिक राहत महसूस होती है, आपको उसे चेतावनी के रूप में लेना चाहिए
  • भाग 2

    अस्वास्थ्यकर व्यवहार पैटर्न रखना
    इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपका विवाह क्या खत्म हो रहा है चरण 6
    1
    एक-दूसरे का आदर करना दोनों पत्नियों में आपसी सम्मान का स्वस्थ स्तर होना चाहिए। यदि आप में से एक दूसरे के लिए सम्मान की कमी दर्शाता है, तो वे सहयोगियों के बजाय दुश्मन बन जाएंगे।
    • अपमान के लक्षण बहुत स्पष्ट हैं और दुखद पति या पत्नी आमतौर पर अस्वीकार्य महसूस करते हैं या अक्सर शमन करते हैं कई मामलों में, इस प्रकार की समस्या संचार या चिकित्सा के माध्यम से हल हो सकती है। यदि सम्मान की कमी को नजरअंदाज किया जाता है, तो यह रिश्ते को पूरी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।
  • Video: मुग़ल शासक Aurangzeb के जन्मदिवस पर धाकड़ खबर की विशेष रिपोर्ट/ mughal emperor aurangzeb

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका विवाह क्या खत्म हो गया है चरण 7
    2
    शिरोमणि के संकेतों के लिए देखो हम सब कुछ हद तक अहंकार दिखाते हैं। हालांकि, दोनों पत्नियों को स्वयं के स्वयं के रूप में उसी तरह के अन्य योगदानों को पहचानने में सक्षम होना चाहिए।
  • जिस तरह से आप अपने योगदानों का संचार करते हैं, उसके बारे में सोचें यदि आप लगातार अपनी कड़ी मेहनत या अपनी साझा जिम्मेदारियों (बच्चों, घर, पालतू जानवर, आदि) में उपयोग की जाने वाली ऊर्जा की तुलना करने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं, तो शायद वे दोनों मानते हैं कि दूसरे पति के पास एक फायदा है। इससे आपको दुर्व्यवहार महसूस हो सकता है और अपने पति को दुश्मन के रूप में मान सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपका विवाह क्या खत्म हो रहा है चरण 8



    3
    ध्यान रखें कि शादी में बहुत ज्यादा नकारात्मकता है। स्वस्थ विवाहों के जीवन साथी में चर्चाएं हैं हालांकि, यदि ये और अन्य नकारात्मक बातचीत लगातार सकारात्मक बातचीत से वंचित होती हैं, तो आपकी शादी गंभीर समस्या हो सकती है।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, प्रत्येक नकारात्मक बातचीत के लिए पांच सकारात्मक बातचीत होनी चाहिए। ये बातचीत छोटी या बड़ी हो सकती है
  • हमेशा शिकायत करने और दूसरों को दोष देने के लिए अनिष्ट दुर्भावनापूर्ण लक्षणों के विशिष्ट लक्षण हैं। दोनों काम करता है क्योंकि पत्नियां एक-दूसरे के साथ लड़ती हैं, जिसके कारण दोनों करीब से करीब पहुंचने के बजाय आगे बढ़ते हैं
  • हालांकि, ध्यान रखें कि आपको ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है अगर आपको लगता है कि आप अच्छे समय से अधिक खराब समय निकालते हैं। अधिकांश मामलों में, यह स्पष्ट है कि उनके जीवन साथी और उनके आसपास के लोगों के लिए यह पता चलता है कि शादी बहुत नकारात्मकता से भरा है।
  • भाग 3

    अपरिवर्तनीय मतभेद हैं
    छवि का शीर्षक, जब आपकी शादी खत्म हो गई है, चरण 9
    1
    चीजों को ठीक करने का प्रयास करें यदि आप या आपके पति इस समस्या को स्वीकार करने और इसे ठीक करने की कोशिश करते हैं, तो शादी को बचाने के लिए लगभग असंभव होगा। एक ही व्यक्ति समस्या को ठीक नहीं कर सकता है जिसमें दूसरा शामिल है, इसलिए दोनों पत्नियों को अपनी वैवाहिक समस्या को हल करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए।
    • कभी-कभी, ऐसी चीज तब होती है जब एक पति समस्या की वास्तविकता को नहीं देख सकता है। यदि आपका पति इस समस्या की अनदेखी करता है, तो वे शादी की व्यवस्था करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए तैयार नहीं होंगे।
    • अन्य मामलों में, पति शायद समस्या को पहचान लेता है, लेकिन इसे ठीक करने के लिए सहयोग के बिना जारी रहता है क्योंकि वह अब परवाह नहीं करता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका विवाह क्या खत्म हो रहा है चरण 10
    2

    Video: लीवर ख़राब होने लगा है ? तो ये विडियो आपके लिए वरदान साबित होगी

    चिकित्सा को एक समय सीमा दें विवाह चिकित्सा कई विवाहों में मदद कर सकता है हालांकि, यदि आप एक वर्ष या उससे अधिक समय तक चिकित्सा के लिए लगातार जाने के बाद कोई भी बदलाव नहीं देखते हैं, शायद इसके साथ आगे बढ़ना स्थिति को सुधारने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • अगर दोनों चीजों को ठीक करना चाहते हैं, तो वे ऐसा नहीं कर सकते हैं, यदि उनके मतभेद या समस्याएं बहुत गहरी हैं
  • हालांकि, यह समझें कि धीमी प्रगति भी महत्वपूर्ण है। यदि एक वर्ष चिकित्सा के बाद रिश्ते "प्रगति नहीं करते हैं," तो यह आमतौर पर एक बुरा संकेत है हालांकि, अगर आपने प्रगति की है, तो उस समय के दौरान भी कुछ भी, चीजों को ठीक करने का एक अच्छा मौका हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपका विवाह क्या खत्म हो रहा है चरण 11
    3
    भविष्य के आपके दर्शन के बारे में बात करें। दोनों पत्नियों के भविष्य के विपरीत दृष्टांत होने पर समस्याएं हो सकती हैं। इस तरह के मतभेद हमेशा शादी का अंत नहीं बनाते हैं, यद्यपि वे ऐसा कर सकते हैं यदि आप अपने लक्ष्यों के बीच बीच की जमीन नहीं मिल पा रहे हैं
  • इस विषय पर कुछ सबसे आम समस्याएं बच्चे के फैसले के संबंध में असहमति हैं यदि आप में से कोई भी पूरी तरह से आश्वस्त है कि आप बच्चे चाहते हैं और अन्य सहमत नहीं हैं, तो आप ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकते हैं और समस्या तनाव और संघर्ष का एक सतत स्रोत होगा।
  • इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपका विवाह क्या खत्म हो रहा है
    4
    खुद को प्रतिबद्ध करें दो लोग उसी तरह कभी नहीं सोचेंगे। कभी-कभी, आपको अपने पति की खातिर अपनी इच्छाओं को अलग रखना चाहिए और वह आपके लिए इसी तरीके से करना चाहिए। अगर कोई भी पार्टी प्रतिबद्ध होने से मना करती है, तो वे मेल नहीं खा सकते हैं।
  • आपकी कुछ इच्छाएं और ज़रूरतें संगत होंगी, जबकि अन्य नहीं करेंगे दोनों को स्पष्ट और ईमानदार होने की ज़रूरत है कि वे क्या चाहते हैं और बदले में उन्हें उन इच्छाओं को सुनना और अनुकूल करना चाहिए, जिनकी ज़रूरत है
  • यदि आपके पति या पत्नी आपसी समझौता करने से मना करते हैं या शादी उस बिंदु तक पहुंचती है जहां प्रतिबद्धता पूरी नहीं की जा सकती, भले ही दोनों इच्छा हो सकती है, शायद रिश्ता समाप्त होने वाला है
  • इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपका विवाह क्या खत्म हो रहा है चरण 13
    5
    व्यसनों के साथ डील करें यदि आप या आपके पति की अनुपस्थित नस्ल है, तो उन्हें इसका इलाज करना चाहिए और लगातार पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए ताकि शादी पूरी तरह से नष्ट न हो।
  • व्यसन हमेशा एक नशे की लत का मुख्य लक्ष्य होगा, यही कारण है कि वे इतने विनाशकारी हैं। यदि आपके पति या पत्नी का इलाज न हो, तो यह आपकी शादी या परिवार के बजाय प्राथमिकता देगा।
  • आमतौर पर, एक नशे की लत जिम्मेदारी को स्वीकार करने से मना कर देगा और शायद उनके पार्टनर को दोषी ठहराएगा, जो केवल समस्या को बढ़ेगा।
  • छवि नाम से पता चलता है कि आपका विवाह क्या खत्म हो रहा है चरण 14
    6
    वफादार रहें बेवफाई किसी भी शादी में तनाव का कारण बनता है हालांकि, विवाह जीवित रह सकते हैं यदि विश्वासघाती पति अपने व्यवहार को बदलता है हालांकि, काफिरों जो अपने कार्यों के लिए पश्चाताप नहीं दिखाते हैं या वफादार रहने से इनकार करते हैं, उन्हें शादी का काम करने के लिए क्या करना पड़ता है
  • यह एक बुरा संकेत है कि विश्वासघाती पति-पत्नी एक पूर्व पत्नी का मित्र बना रहता है, खासकर यदि वह वह व्यक्ति है जिसके साथ वह अपने साथी के साथ विश्वासघात कर रहा था। यदि पति उस व्यक्ति से दूर नहीं हो सकता, तो इसका मतलब है कि वह अपनी शादी में संशोधन करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं।
  • इसी तरह, यदि आपकी पत्नी एक से अधिक बार अविश्वासू है, तो यह सुझाव दे सकता है कि वह एक विवाह नहीं बना पा रहे हैं और इसलिए, शादी का काम नहीं कर सकता। यह विशेष रूप से सच है अगर नास्तिक अपनी जिम्मेदारी स्वीकार करने से इनकार करता है
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम आपका विवाह होता है चरण 15
    7
    स्वीकार करें कि ऐसी चीजें हैं जो आप बदल नहीं सकते हैं। कभी-कभी भलाई वाली पत्नियां चीजें काम करने की कोशिश कर सकती हैं, हालांकि जीवनशैली, स्वास्थ्य या अन्य परिस्थितियों में कुछ समस्याएं उन्हें खुश समझौते तक पहुंचने से रोक सकती हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक विषमलैंगिक विवाह है और आपके पति यह मानते हैं कि वह समलैंगिक है, तो कोई समस्या नहीं है कि वे समस्या को ठीक कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर वे दोनों एक दूसरे की भावनात्मक रूप से देखभाल करते हैं, तो वे एक साथ रोमांटिक रूप से नहीं रह सकते हैं।
  • एक और उदाहरण यह है कि कुछ जोड़े त्रासदी के दौरान एक साथ रह सकते हैं (उदाहरण के लिए, एक बच्चे की हानि), अन्य नहीं कर सकते हैं यदि एक साथ होने पर उन्हें एक अस्वास्थ्यकर डिग्री से ज्यादा दुखी महसूस हो जाता है, तो यह अलग प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com