ekterya.com

यह कैसे पता चलेगा कि आपका रिश्ते अंतिम होगा या नहीं

रिश्ते मुश्किल हो सकते हैं और हम कभी-कभी यह सोच सकते हैं कि हमारे संबंध लंबे समय तक चले जाएंगे और यह प्रयास इसके लायक है या नहीं। दुर्भाग्य से, यह सुनिश्चित करने का कोई रास्ता नहीं है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप पर विचार कर सकते हैं, आप जो कदम उठा सकते हैं, और अपने पार्टनर के साथ हो सकती चर्चाएं यह समझने के लिए कि वे कितनी प्रतिबद्ध हैं और कैसे उनका रिश्ता हो रहा है ।

चरणों

भाग 1

अपने साथी की जांच करें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका रिश्ता अंतिम चरण 1 होगा
1
अपने साथी के व्यक्तित्व पर विचार करें क्या आपकी पार्टनर आपको कई तरह से दिखती है या क्या यह सटीक विपरीत है? कुछ शोध में पाया गया कि, दीर्घकालिक रिश्तों के मामले में, जो समान संबंध हैं, वे इस तरह के रिश्ते में अधिक सफल होते हैं।
  • ऐसा करने के लिए, आपको वास्तव में स्वयं के साथ ईमानदार रहना होगा। आपके मूल्यों, लक्ष्यों और विश्वासों के समान कैसे हैं? क्या आप दोनों को एक ही काम करना पसंद करते हैं?
  • यदि वे रिश्ते के प्रारंभिक दौर में हैं, तो यह ईमानदारी से करना मुश्किल हो सकता है। अगर आपको समस्याएं आ रही हैं, तो किसी दोस्त से पूछने पर विचार करें कि वह आपकी पहचान कैसे करें और वे कैसे अलग हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका रिश्ता अंतिम चरण 2 होगा
    2
    अपने साथी से पूछो ताकि आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ मिल सकें। यदि आप पहले से ही किया है, तो महान! यह एक अच्छा संकेत है कि आपका साथी दीर्घकालिक रिश्तों के लिए कम से कम खुला है दूसरी ओर, यदि आपके साथी ने ऐसा नहीं किया है और जल्द ही इस विचार को विचार करने के लिए तैयार नहीं है, तो आप एक रिश्ते को प्रतिबद्ध नहीं कर सकते हैं।
  • कुछ शोधों से यह भी पता चलता है कि आपके और आपके मित्र और परिवार के सदस्यों ने आपका अनुमोदन किया है, रिश्ते खत्म होने की संभावना कम होगी।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका रिश्ता अंतिम चरण 3 होगा
    3
    इस बारे में सोचें कि आपका पार्टनर कैसे जवाब देता है। जब आप कॉल करते हैं या कोई संदेश भेजते हैं तो क्या आप तुरंत जवाब देते हैं? क्या आप अक्सर योजना बनाते हैं या निरंतर उन्हें रद्द करते हैं? अगर आपके कॉल्स और संदेशों का जवाब अक्सर नहीं दिया जाता है और आप अपने साथ योजना बनाने में थोड़ा सा अनिच्छा देखते हैं, तो आप एक दीर्घकालिक रिश्ते के लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, क्या भविष्य की योजनाओं के संदर्भ हैं (उदाहरण के लिए, क्रिसमस के साथ खर्च करना)? यह एक अच्छा संकेत है कि वह आपको भविष्य में बंद करना चाहता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका रिश्ता अंतिम चरण 4 होगा
    4
    अपने साथी के व्यवहार पर विचार करें यदि आपका साथी आपके साथ दीर्घकालिक संबंधों के बारे में गंभीर लगता है, तो उसका व्यवहार अन्य मनुष्यों या महिलाओं के बीच बदलेगा जो उन्हें सामान्य रूप से रुचि रखता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक लड़की हैं जो एक लड़के के साथ बाहर निकलती है और एक खूबसूरत महिला से चलता है, तो क्या उसे पूरा ध्यान मिलता है? यदि हां, तो वह अभी भी अपने विकल्प खुले रख सकते हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वह कभी दूसरी लड़की को नहीं देखेंगे। इसका केवल मतलब है कि अगर वह प्रतिबद्ध है, तो वह किसी के द्वारा मोहक नहीं होगा।
  • भाग 2

    अपने आप को जांचें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका रिश्ता अंतिम चरण 5 होगा
    1
    जब आप अकेले थे, तो आप के बारे में सोचें एकल कारण होने पर आप चिंता पैदा करते हैं? यदि हां, तो आप महसूस कर सकते हैं कि सही रिश्ते के बारे में सोचने के बजाय कोई भी रिश्ता आदर्श है। किसी संबंध को ऐसा महसूस करने के लिए आपको अपने मानकों को कम करने के लिए तैयार नहीं होना चाहिए।
    • इस तरह से कुछ के बारे में खुद के साथ ईमानदार होना कठिन हो सकता है, लेकिन अगर आप सही व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं, तो यह किसी के साथ समय बर्बाद करने का मतलब नहीं है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका रिश्ता अंतिम चरण 6 होगा
    2
    अपनी परिपक्वता पर विचार करें क्या आप पर्याप्त परिपक्व होने के लिए एक दीर्घकालिक संबंध हैं? एक दीर्घकालिक संबंध में, आपको अपने आप को छोड़कर किसी और की जरूरतों और इच्छाओं पर विचार करना होगा। अगर आप उस रिश्ते में सफल होना चाहते हैं, तो कभी-कभी आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप गलत थे। यदि आप अभी भी अपनी परिपक्वता पर काम कर रहे हैं तो यह बहुत मुश्किल हो सकता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका रिश्ता अंतिम चरण 7 होगा
    3
    अपने आप से खुश रहें क्या आप पर गर्व करने में कामयाब रहे हैं कि आप कौन हैं, आपके दोष और बाकी सब के साथ? बहुत से लोग उम्मीद के साथ एक रिश्ता शुरू करते हैं कि दूसरे व्यक्ति उन्हें "सुधार" करता है और उन्हें खुश करता है दुर्भाग्य से, यह मामला नहीं है, कम से कम लंबे समय तक नहीं। यह एक आसान काम नहीं है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी अन्य व्यक्ति की मदद के बिना खुश रहना सीखें।
  • समझें कि खुश रहना सीखो यह लगभग हर किसी के लिए एक मुश्किल काम है और यह रात भर नहीं होता है
  • भाग 3

    अपने रिश्ते पर विचार करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका रिश्ता अंतिम चरण 8 होगा
    1

    Video: नागिन 2 का धमाकेदार ट्विस्ट..कुछ ऐसा होगा, FIRST एपिसोड!

    आलोचना से बचें यदि आप चाहते हैं कि रिश्ते को खत्म करना है, तो एक दूसरे की आलोचना न करने का प्रयास करें, खासकर जब निजी चीज़ों की बात आती है आप सही नहीं हैं और आपका साथी या तो नहीं है। यह उन चीज़ों को इंगित करने में बहुत मदद नहीं करता है जो दूसरे व्यक्ति गलत करता है
    • कुछ चिकित्सक सुझाव देते हैं कि, हर नकारात्मक या आलोचनात्मक टिप्पणी के लिए, आपको नकारात्मक टिप्पणी के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए अपने साथी के बारे में कम से कम पांच सकारात्मक टिप्पणियां करने का प्रयास करना चाहिए।
    • यदि आपका साझीदार आपको कुछ परेशान करता है, तो सोचें कि कुछ कहने से पहले उदाहरण के लिए, शायद यह आपको परेशान करता है कि आपका साथी अपने नाखूनों को काटता है, लेकिन यह आपको परेशान क्यों करता है?
  • Video: कलयुग का अंत आते आते ऐसी हरकत करेंगे लोग //रहस्य //

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका रिश्ता अंतिम चरण 9 होगा
    2
    किसी मित्र से पूछें कि वह क्या सोचता है। यदि आपके पास एक दोस्त है जिस पर आप भरोसा करते हैं, और आपके और आपके साथी के साथ बहुत समय बिताते हैं, तो उनसे पूछिए कि वे क्या सोचते हैं कुछ शोधों से यह पता चलता है कि दोस्तों की तुलना में अपने रिश्ते के परिणाम की भविष्यवाणी करना आम तौर पर बेहतर होता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका रिश्ता अंतिम चरण 10 होगा
    3



    एक साथ हंसी क्या आप और आपके साथी आमतौर पर मजाक और मज़े के साथ समय बिताना, या आप हमेशा एक-दूसरे के साथ गंभीर होते हैं? कुछ शोधों से यह पता चलता है कि जोड़े जो एक साथ मजा करने में सक्षम हैं, उन्हें अधिक जुड़ा हुआ लगता है।
  • हालांकि, याद रखें कि इसका मतलब यह नहीं है कि आप कई बार गंभीर नहीं हो सकते या नहीं। कुछ मुद्दों को गंभीरता की आवश्यकता होती है और आपका साथी निराश हो सकता है यदि उन्हें लगता है कि आप उसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका रिश्ता अंतिम चरण 11 होगा
    4
    याद रखें कि रिश्ते में दोनों समान हैं यदि आप में से कोई मानना ​​है कि आप किसी तरह से बेहतर हैं (उदाहरण के लिए, आपके पास अधिक पैसा है, तो आप बेहतर आकार में हैं, आप दूसरों के बीच में बेहतर दिखते हैं), तो आप लंबे समय तक चलने की संभावना कम हैं। निस्संदेह, यह संभावना है कि आप कुछ चीजों में बेहतर हैं और आपका साथी दूसरों में बेहतर है प्रतिस्पर्धा करने के लिए इन चीजों का उपयोग करने के बजाय, एक साथ काम करने के लिए उनका उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप खाना पकाने में अच्छे हैं और आपके साथी को यह भी पता नहीं है कि पानी कैसे उबाल लें, तो आप उसे सबक खाना सीख सकते हैं कुछ ढूँढें जो आपका साथी कर सकता है और आप ऐसा नहीं कर सकते, और इससे सीख सकते हैं।
  • आपका शीर्षक अंतिम चरण 12 के बारे में जानें
    5
    अपने रिश्ते में विश्वास बनाएं यह किसी भी दीर्घकालिक संबंधों के लिए महत्वपूर्ण है अगर अतीत में ऐसा कुछ था जो ट्रस्ट को क्षति पहुंचाई, तो उसे मरम्मत के लिए कुछ उपाय करने होंगे।
  • इस बात की आवश्यकता होगी कि जिस व्यक्ति ने विश्वास को नुकसान पहुंचाया वह जिम्मेदारी लेता है, ईमानदारी से और शायद, अपनी रिश्ते को सुधारने की अपनी इच्छा का प्रदर्शन करने में उनकी कुछ गोपनीयता छोड़ दें।
  • आपका शीर्षक अंतिम चरण 13 के बारे में जानें
    6
    एक प्रयास करें यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन रिश्ते को काम करने की आवश्यकता होती है और काम को निरन्तर किया जाना चाहिए क्योंकि समय यह दर्शाता है कि आपकी देखभाल है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने साथी के लिए एक दैनिक आधार पर बड़ा आश्चर्य बनाना चाहिए। इसके बजाय, आप छोटे विवरण बना सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप रात में एक रात्रि तैयार करने की पेशकश कर सकते हैं, एक अच्छा दिन बधाई देने के लिए एक नोट छोड़ दें या कोई कारण के लिए बधाई न दें। छोटे विवरण रिश्ते में बड़ा अंतर कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका रिश्ता अंतिम चरण 14 होगा
    7
    एक दूसरे का समर्थन करें सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक है कि लोगों का संबंध है, सबसे पहले, क्योंकि वे समर्थन का स्रोत प्रदान करते हैं। यदि वे एक-दूसरे का समर्थन नहीं करते हैं, तो क्या बात है? इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने पार्टनर द्वारा किए गए सभी विकल्पों से सहमत होना चाहिए, लेकिन अगर वह किसी समस्या या फैसले से जूझ रही है, तो सकारात्मक बनें और उसे अपना समर्थन दें।
  • याद रखें कि आपके साथी को भी आपके लिए भी ऐसा करना चाहिए!
  • भाग 4

    अपने साथी के साथ अपने संबंधों की चर्चा करें
    छवि शीर्षक से पता है कि आपका रिश्ता अंतिम चरण 15 होगा
    1
    अपने साथी से बात करने के लिए कुछ समय निकालें जब आप एक की कोशिश है गंभीर बातचीत अपने साथी के साथ, एक अच्छा विचार है कि आप एक समय ले सकते हैं कि आपको फोन कॉल, टीवी शो या अन्य लोगों द्वारा बाधित नहीं किया जाएगा। इसलिए, जब आपके पास उन बातचीत में से एक समय होगा तो अपने साथी से पूछने का एक अच्छा समय है।
    • कुछ लोग नर्वस महसूस करते हैं जब उनके पार्टनर बात करने के लिए समय पूछते हैं अपने साथी को आश्वस्त करें कि आप उसके साथ तोड़ने की योजना नहीं बना रहे हैं (यह मामला संभालने के लिए) और आप बातचीत की सकारात्मकता की उम्मीद करते हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका रिश्ता अंतिम चरण 16 होगा
    2

    Video: मृत्यु के समय इन चीजों के पास होने से यमदुत नही ले जाते नर्क

    सामान्य में एक दीर्घकालिक संबंध के लिए अपनी इच्छाओं के बारे में बात करें। रिश्ते के संबंध में अपने साथी को बताएं कि आपके दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं। यह आपको सही व्यक्ति के साथ संबंध रखने के बारे में सपना देखा है, न कि आपके मौजूदा साथी के साथ विशेष रूप से।
  • उदाहरण के लिए, अगर आप अपने आप को देखते हैं या शादी नहीं करते हैं, यदि आप बच्चे चाहते हैं या नहीं, तो आप किस तरह का घर देखते हैं (उदाहरण के लिए, शहर में एक बड़ा मकान या एक छोटा सा अपार्टमेंट)? एक गृहिणी (या पिता) माँ होने के नाते
  • यदि आपको डर है कि आपका पार्टनर केवल आपसे सहमत होगा कि आप संघर्ष से बचने के लिए सहमत हों, तो उससे पहले पूछें कि वह अपने लक्ष्यों के बारे में आपको बताएगा।
  • जितना संभव हो उतना ईमानदार रहें, भले ही इसका मतलब है कि आप सहमत नहीं हैं। अगर वे एक ही चीज़ नहीं चाहते हैं, तो किसी व्यक्ति को ऐसा जीवन नहीं लेना चाहिए जिसे वे नहीं चाहते।
  • यदि यह पता चला है कि आप दीर्घकालिक में एक ही चीज़ नहीं चाहते हैं, तो याद रखें कि इसका मतलब यह नहीं है कि आपको आवश्यक रूप से संबंधों को तुरंत समाप्त करना होगा। अपने लक्ष्यों को अभी तक परिभाषित नहीं कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, अगर दोनों स्कूल या कॉलेज में हैं, और शादी और बच्चों से पहले बहुत सी बातें करना चाहते हैं) और दूसरों के साथ समय बिताना चाहते हैं, तो आप विचार कर सकते हैं समय के लिए रिश्ते में रहें हालांकि, दोनों को यह स्पष्ट होना चाहिए कि रिश्ते को जारी रखने के लिए किसी को भी बदलना नहीं चाहिए।
  • इस के संबंध में, यदि उनके पास अलग-अलग लक्ष्य हैं, तो उन्हें आशा है कि दूसरे व्यक्ति बदल जाएगा के साथ संबंधों को जारी नहीं रखना चाहिए। यद्यपि आप कर सकते हैं, यह अधिक संभावना है कि आप नहीं करेंगे उस मामले में, अंत में वे अपना समय बर्बाद कर देंगे, और बहुत निराश और चिंतित होने की संभावना है।
  • आपका शीर्षक अंतिम चरण 17 के बारे में जानें
    3
    एक दूसरे के साथ अपने मूल्यों पर चर्चा करें यदि आप एक दीर्घकालिक रिश्ते में हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि आपके साथी के लिए क्या ज़रूरी है। उदाहरण के लिए, क्या आपके साथी के लिए धर्म महत्वपूर्ण है? क्या आपके पार्टनर का मूल्य वैवाहिक है या क्या आप भविष्य में मोनोग्रामस रिश्ते में खुद को देखते हैं? क्या आपका साथी एक बहुत ही सामाजिक जीवन चाहते हैं और भविष्य में बहुत पैसा कमाते हैं, या क्या आप एक शांत और अधिक सामान्य जीवन जीना चाहते हैं?
  • यद्यपि आपको हर चीज पर सहमत होने की ज़रूरत नहीं है, आम में कुछ मान हैं और जिसमें से आप दृढ़ता से असहमत हैं, चीज़ें मुश्किल बना सकती हैं यदि आप एक शांत जीवन चाहते हैं, लेकिन आपका साथी कुछ और चाहता है, इसमें शामिल होना मुश्किल हो सकता है।
  • हालांकि, याद रखें कि कुछ मतभेद होने से आप दोनों लोगों के रूप में बढ़ सकते हैं
  • आपका शीर्षक अंतिम चरण 18 के बारे में जानें
    4
    इस बारे में बात करें कि आपका रिश्ता कहाँ जा रहा है यह एक भयावह वार्तालाप हो सकता है क्योंकि आप यह जान सकते हैं कि किसी दिन आपसे शादी करने के बारे में सोचते समय आपका साथी आपको कुछ अस्थायी रूप में देखता है हालांकि, इस तरह एक बातचीत करना महत्वपूर्ण है ताकि दोनों एक ही पृष्ठ पर हों। संभव के रूप में ईमानदार होने की कोशिश करें, और अगर यह पता चला कि आपका साथी भी ऐसा नहीं चाहता है, तो सम्मान की कोशिश करें
  • यदि यह पता चला है कि आप ऐसा नहीं चाहते हैं, तो याद रखें कि कम से कम अब यह स्पष्ट है और (यदि आप रिश्ते को खत्म करने का फैसला करते हैं) आप उस व्यक्ति की तलाश में आगे बढ़ सकते हैं, जो आपके साथ दीर्घकालिक संबंध बनाना चाहता है।
  • अगर चीजें आप जिस तरह से नहीं चाहते हैं, तो इसे किसी व्यक्तिगत चीज़ के रूप में न लेने की कोशिश करें तथ्य यह है कि आपका साथी बड़ी प्रतिबद्धता के लिए तैयार नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है! इसका मतलब यह है कि उनके पास अलग-अलग लक्ष्य हैं या वह अपने जीवन में एक अलग स्थान पर है। यदि आप चाहते हैं कि वह है, तो आपको आपके लिए सही व्यक्ति मिलेगा
  • युक्तियाँ

    • इन चरणों का पालन करने के बाद, आप इस निष्कर्ष पर आ सकते हैं कि आपका रिश्ता एक अच्छा संयोजन नहीं है यदि हां, तो इस संबंध में न झुकें क्योंकि आप उस पर काबू पाने के दर्द से निपटना नहीं चाहते हैं। हालांकि, इस तथ्य के बावजूद कि तोड़ना यह बहुत मुश्किल हो सकता है, एक बार खत्म करना बेहतर होता है ताकि दोनों आगे बढ़ सकें।

    चेतावनी

    • अपने विचारों और भावनाओं पर विचार करना बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है! यदि आपको इसके साथ समस्याएं हैं, तो आप एक डायरी में अपनी भावनाओं को लिखने का प्रयास कर सकते हैं। कभी-कभी, आपके विचारों को स्पष्ट करने के लिए यह बहुत उपयोगी हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com