ekterya.com

कैसे शख्सियत बनने के लिए

पहले से ही मध्ययुगीन काल में, शूरवीर एक शूरवीरों द्वारा देखे गए एक कोड था जो लड़ाई के अंदर और बाहर दोनों ही उनके व्यवहार को निर्धारित करता था। साहसी, सम्मान और वफादारी के आदर्शों के तहत शिष्टता कोड बनाया गया था सैकड़ों वर्ष बाद, इस शब्द का उपयोग व्यवहार के वर्णन के लिए किया जाता है जो अक्सर विनम्र होता है। हालांकि, सौम्यता को दयालु होने के संदर्भ में व्याख्या नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप एक सज्जन की तरह व्यवहार करना सीखना चाहते हैं, तो मौलिक नियम लोगों से व्यवहार करना है-न सिर्फ महिलाओं-सम्मान और सम्मान के साथ।

चरणों

1
दरवाजे खोलें और बनाए रखें जब लोग आधुनिक सज्जनों के बारे में बात करते हैं, तो दरवाज़े को अक्सर ध्यान में रखते हुए पहला विचार होता है। हालांकि दरवाजे खुले रखने के एक क्लिच हो गया है, यह आधुनिक समय में शिष्टता का एक मान्य उदाहरण है। आपको उस व्यक्ति के द्वार खोलने के लिए किसी के आगे नहीं भागना चाहिए, क्योंकि आपको अशिष्ट के रूप में देखा जा सकता है। हालांकि, जब आप दरवाजा खोलते हैं और कोई पास है, तो दरवाजे का उपयोग करने के बारे में, आपको सम्मान करना होगा और इसे अपने लिए पास करना होगा।
  • 2
    किसी और को अपनी सीट प्रदान करें शौर्य एक शब्द है जिसे अक्सर सज्जन की छवियों का उदाहरण मिलता है जो रात के खाने के लिए बैठने के लिए महिला की सीट को सुगम बनाता है हालांकि, शिष्टता का यह कार्य एक व्यापक संदर्भ में लागू किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप मेट्रो पर हैं और कोई सीटें उपलब्ध नहीं हैं, तो किसी और को अपनी सीट दें, जैसे किसी बड़े व्यक्ति या बच्चों के साथ माता-पिता।



  • 3
    जब कोई बोलता है तो ध्यान दें शौर्य खुद को विभिन्न तरीकों से प्रकट कर सकता है, जैसे कि दूसरों के हितों को स्वयं से पहले रखना। बात करना और सुनने की इच्छा के साथ कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन जब कोई आपके साथ बोलता है, तो सुनने और सुनने की कोशिश करें। वास्तव में किसी को सुनना एक सरल, लेकिन प्रभावी, आदर दिखाने का तरीका हो सकता है।
  • 4
    अन्य व्यक्ति के विचारों और विचारों पर विचार करें एक समय में, शौर्यता को एक सामाजिक भूमिका के रूप में व्याख्या की गई थी जिसमें पुरुषों को हर चीज का प्रभार लेना पड़ा था। आजकल, एक आदमी को केवल एक महिला को अपनी राय व्यक्त करने की अनुमति नहीं देना चाहिए, उसे पूछना चाहिए और उस राय को सुनना चाहिए जो उस महिला की है। अधिक सामान्य स्तर पर, एक गतिविधि में भाग लेने से, जिसमें विभिन्न लोगों को शामिल किया जाता है, जब आप निर्णय लेने जा रहे हैं, तो उनकी राय मांगें
  • Video: IAS बनने का सही तरीका - नये STUDENT IAS की तैयारी कैसे करे ?? ये तरीके आपको दिलायेंगे सफलता

    5

    Video: मोटिवेशनल वीडियो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com