ekterya.com

उदार कैसे होना

उदारता प्रत्येक व्यक्ति के इलाज के द्वारा शुरू होती है जैसे कि वे महानता के लिए अपनी सबसे बड़ी क्षमता तक पहुंचे, हम में से प्रत्येक में मौजूद बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना स्वेच्छा से और खुशी से कुछ देना, यह महान उदारता का एक कार्य है, चाहे वह किसी ऐसे संगठन को पैसा दे रहा है जिसमें आपको विश्वास है या अपने दोस्त को ज़रूरत में समर्पित करना है। संक्षेप में, उदारता दूसरों की ज़िंदगी को सरल और अधिक मनोरंजक बनाने की गंभीर इच्छा है। ठीक है, लेकिन यह कैसे खेती की जाती है? शुरू करने के लिए चरण 1 पर जाएं

चरणों

भाग 1

सही मानसिकता को अपनाना
आपकी प्रेमिका चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
1
हमेशा दिल से दे दो यदि आप वास्तव में उदार होना चाहते हैं, तो आपको देने के सरल कार्य को देना होगा, इसलिए नहीं क्योंकि आपके पास ग़लत इरादे हैं और बदले में कुछ चाहिए। आपको बस देने की इच्छा के लिए बस देना चाहिए, क्योंकि आप जो कुछ मानते हैं उसमें कुछ पाया है और क्योंकि आप दुनिया में अच्छे कर्म करना चाहते हैं। अगर आप केवल दूसरों को प्रभावित करने या अपने आप पर गर्व महसूस करने के लिए देते हैं, तो आप वास्तव में उदार नहीं होंगे।
  • अपने आप को खुश रखें चरण 5
    2
    ध्यान रखें कि उदार होने से आपको खुशी होगी। जब आप अपनी आवश्यकताओं को बढ़ावा देने के लिए नहीं होना चाहिए, आपको ध्यान रखना चाहिए कि उदार लोग उन लोगों से बहुत खुश हैं जो नहीं हैं। इसका कारण यह है कि उदारता लोगों को दूसरों के प्रति दयालु बनाता है, समुदाय की भावना लाती है और एक बेहतर व्यक्तिगत छवि प्रदान करती है जब आप दूसरों के साथ उदार होते हैं, तो आप खुद के साथ उदार हो सकते हैं
  • अगर आप खुश हैं, तो आपके पास दुनिया में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए और अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण और अधिक ऊर्जा होगी। सकारात्मक चक्र जारी रहेगा।
  • मुबारक हर दिन चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    देखें कि किसी के लिए जीवन क्या आसान बना देगा चाहे आप अपने पड़ोसियों या अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ बातचीत करें, जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसे देखें और देखें कि आप उनकी मदद कैसे कर सकते हैं। हो सकता है कि आपके सहयोगी को वास्तव में जोर दिया गया है और किसी दूसरे शहर में अपने बीमार मां के दौरे के दौरान अपने कुत्ते की देखभाल करने की आवश्यकता है। शायद आपकी सबसे अच्छी दोस्त की कार टूट गई है और उसे स्कूल में ले जाना होगा। हो सकता है कि आपकी मां ने बहुत मेहनत की है और उसे यह भी पता ही नहीं है कि जब तक आप उसे उसे देने नहीं देते, तब तक उनकी मदद की ज़रूरत होती है। जब आप किसी से बात करते हैं, तो उन तरीकों के बारे में सोचना शुरू करें, जिनके बारे में सोचने के बजाय आप उनकी मदद कैसे कर सकते हैं कि वे आपकी मदद कैसे कर सकते हैं।
  • अपने आप को खुश रखें चरण 1
    4
    आपके पास क्या है इसके लिए आभारी रहें आभारी होने के नाते उदारता को प्रेरित किया जा सकता है क्योंकि आपको अपने जीवन में होने वाली महान चीजों के बारे में पता चल जाएगा। हर रविवार को बैठकर कम से कम पांच चीजों की एक सूची बनाएं जिनके लिए आप आभारी हैं और उनका मूल्यांकन करने के लिए समय निकालें। दूसरों के लिए जो कुछ भी किया है, उनके बारे में सोचो और उनको धन्यवाद देना कभी भी भूल नहींें, कुछ महीनों पहले उन्होंने कुछ भी किया है। अधिक आभारी होने के कारण आपको एक अधिक उदार व्यक्ति बनने के लिए अपनी मानसिकता को बदल देगा।
  • यदि आप जो कुछ करते हैं उसकी सराहना करने में सक्षम होते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप इसे दूसरों के साथ साझा करेंगे ताकि वे जीवन को महत्व दे सकें।
  • Video: दोस्त ,रिश्तेदार को उधार देते समय, ध्यान रखने वाली बाते, Be Careful while lending money [Hindi]

    लाइव ए हैप्पी लाइफ़ चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप के साथ उदार होने के लिए मत भूलना जबकि स्वयंसेवा, दूसरों का ख्याल रखना और अपना समय देने के लिए उदार होना उत्कृष्ट होगा, आपको इस दौरान पूरी तरह से अपने बारे में नहीं भूलना चाहिए। सुनने और भूलना मत भूलना कि आप क्या चाहते हैं और इसकी आवश्यकता है, चाहे वह रेस्तरां में जा रहा हो या बुलबुला स्नान कर ले। अगर आप दूसरों की देखभाल करने के लिए पूरी तरह से उपेक्षा करते हैं, तो यह बहुत संभावना होगी कि आप समाप्त हो जाएंगे और न देने के लिए अधिक होगा।
  • अपनी स्वयं की जरूरतों को पूरा करने और आपको खुश करने के लिए यह स्वार्थी नहीं है। यह स्वार्थी हो जाएगा केवल तभी जब आप खुद का ख्याल रखते हैं और कोई अन्य नहीं, लेकिन एक अंतर है
  • भाग 2

    दयालुता के कृत्यों का प्रदर्शन
    छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें` class=
    1
    किसी को कुछ का जश्न मनाएं अगली बार जब आपके मित्र का जन्मदिन बढ़ जाता है, तो कुछ विशेष करें एक बड़ा केक खरीदें, कुछ लोगों को आमंत्रित करें और एक पार्टी का आयोजन करें, उस व्यक्ति को प्यार और विशेष महसूस करें यहां तक ​​कि जो लोग कहते हैं कि वे जन्मदिनों से नफरत करते हैं, वे खराब हो जाते हैं और जश्न मनाते हैं, इसलिए आपको अपने प्रियजनों को विशेष महसूस करने का प्रयास करना चाहिए। आप कुछ का जश्न मनाने के लिए किसी भी बहाने का उपयोग कर सकते हैं, यह जन्मदिन, एक पदोन्नति या सिर्फ इसलिए हो सकता है क्योंकि
  • अपनी पत्नी को खुश करने का चरण 8
    2
    अजनबियों के लिए विनम्र रहें यहां तक ​​कि अगर आप किसी को कभी भी नहीं देखा है, जिसे आपने कभी नहीं देखा है, उसे सुपरमार्केट की कतार में बधाई दीजिए या जब वह बैग ले जाता है, तो उन लोगों के लिए विनम्र होना समय लगता है कि आप बहुत उदार और आसान नहीं होंगे। और अगर आप जल्दी में हैं, तो समय लेने के लिए और भी उदार हो जाएगा
  • आपकी सबसे अच्छी दोस्त के साथ हैंग आउट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    अपने मित्र को अपना समय दें यदि आपका मित्र नीचे है और कंपनी की आवश्यकता है, तो आप अपने समय के साथ उदार होना चाहिए और उस व्यक्ति के साथ रहना चाहिए। अपने कैलेंडर में जगह बनाने के लिए उसे या उसके साथ समय बिताने के लिए, चाहे वह चलने के लिए जा रहा है, फिल्मों में जा रहा है या चाय के कप से बात कर रहा है चाहे कितना व्यस्त हो, आपको हमेशा अपने जीवन में अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना चाहिए।
  • बचत शीर्षक के लिए शीर्षक वाले चित्र चरण 8
    4
    एक महत्वपूर्ण कारण के लिए दान करें आपको एक विश्वसनीय दान करने के लिए धन दान करने के लिए महान धन अर्जित करने की आवश्यकता नहीं होगी। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक महीने में दस डॉलर देते हैं, तो आप दुनिया के लिए अच्छा कर रहे होंगे और आपको अपने बारे में अच्छा लगेगा आपको उस राशि का दान करना चाहिए जब आपको अपना वेतन मिलता है और महीने के अंत में नहीं, जब आप उस धन को देखते हैं जिसे आपने छोड़ दिया है आपको आश्चर्य होगा कि आप उस पैसे को कितना याद करेंगे। यहां तक ​​कि टिप जार में कुछ सिक्कों को फेंकना उदारता का एक कार्य होगा।
  • मेक कम मनी फॉर गर्मी अवकाश चरण 11
    5
    स्वयंसेवी। स्वयंसेवा उदार होना उत्कृष्ट होगा यदि आप एक होना चाहते हैं, तो एक सूप रसोई में स्वयंसेवा करने, वयस्कों या बच्चों को पढ़ाने, एक सामुदायिक पार्क की सफाई करने या दुनिया में अन्य अच्छे काम करने के लिए सप्ताह में कम से कम एक या दो घंटे समर्पित करें। आप अलग-अलग कार्य कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप एक किताबों की दुकान में स्वयंसेवा कर सकते हैं या दान के लिए धन उगाहने वाले अभियान में सहायता कर सकते हैं। अपनी उदारता का विस्तार करते हुए कुछ का पता लगाएं जो आपको इसका अर्थ देता है
  • मुबारक रोजाना 13 कदम
    6
    अपने सामान साझा करें यदि आप दोस्तों के साथ हैं, तो अपने भोजन, अपने कपड़े, अपनी कार, घर या कुछ भी जो आपके लिए कोई मतलब है साझा करें। यदि आप कुछ ऐसी चीज़ साझा करते हैं जिस पर आप परवाह नहीं करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण नहीं होगा यदि आपके पास केवल दो स्वादिष्ट चॉकलेट हैं और आप किसी एक दोस्त को देते हैं, तो यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण कैंडीजों में से एक के बराबर होगा।
  • ईमेली पतों को इकट्ठा करने वाली छवि स्टेप 13



    7
    आपको कुछ देना जो आपको पसंद है अपनी छोटी बहन के लिए अपने पसंदीदा स्वेटर को एक मित्र को अपने पसंदीदा उपन्यास, एक दोस्त को अपनी सुंदर नोटबुक दे दो, उसे अपनी कविता लिखना शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करें। ऐसी चीज़ों को दूर करना जो वास्तव में आपके लिए कोई मायने नहीं रखता है, वास्तव में एक उदार कृत्य नहीं होगा क्योंकि इसमें कोई बलिदान नहीं होगा। लेकिन आप को कुछ महत्वपूर्ण दे रहे हैं कि आप जानते हैं कि दूसरों के लिए अच्छा होगा उदारता की ऊंचाई होगी
  • दो लोगों के बीच चुनें चरण 5 शीर्षक वाला छवि
    8
    किसी को बधाई दीजिए अपने प्यारे शब्दों से उदार रहें और एक हफ्ते या एक दिन में कम-से-कम पांच प्रशंसा करें! जब आप किसी से बात करते हैं, तो ईमानदारी से बधाई देने के लिए या "मुझे आपका हार पसंद है" या "आपका चश्मा शानदार हैं" के रूप में कुछ भी कहें। यहां तक ​​कि सबसे छोटी तारीफ, यदि यह ईमानदारी है, तो उस व्यक्ति के दिन में एक बड़ा फर्क पड़ेगा।
  • इमेज शीर्षक से आभारी होना चरण 4
    9
    धन्यवाद-कार्ड भेजें ईमेल भेजने या आपको पाठ संदेश को धन्यवाद देने के बजाय, उस समय किसी कार्ड को भेजने के लिए समय लें, जिसने आपके जीवन पर बड़ा प्रभाव डाला है। इस प्रकार, उस व्यक्ति को पता चलेगा कि आप उसे कितना महत्व देते हैं और आपको यह पता चल जाएगा कि आपने उसकी मदद कैसे की थी। धन्यवाद भेजें कार्ड आप एक अलग और उदार मानसिकता होगा
  • डील विद स्टोकरर्स चरण 5
    10
    एक मित्र को बुलाओ जो कठिन समय से गुजर रहा है। यदि आप व्यक्तिगत रूप से नहीं हो सकते, तो उसे बताने के लिए कहें कि वह कैसा है, उसे बधाई देने और अपनी दिलचस्पी दिखाने के लिए कहें। यदि आप कुछ मिनट बिताने के लिए उसे पता कर सकते हैं कि आप उसके बारे में सोचते हैं, आप दयालु और ईमानदार हैं, तो आप अपना दिन अधिक सुंदर बना लेंगे, भले ही वह एक बुरे समय में रहें। फोन पर समर्थन की आवश्यकता वाले व्यक्ति को प्रोत्साहित करने के लिए समय व्यतीत करना उदारता का कार्य होगा।
  • लम्बी बस की सवारी चरण 9 पर स्वयं का आनंद लें
    11
    अपनी सीट छोड़ दो हां, आपके पास काम पर एक लंबा दिन रहा है, लेकिन आप के सामने खड़ा होने वाला बूढ़ा व्यक्ति आपसे ज्यादा थका हुआ हो सकता है। और आपको बड़े होने की ज़रूरत नहीं है, आप किसी और को अपनी सीट भी दे सकते हैं क्योंकि आपको वास्तव में बैठने की जरूरत नहीं है और यह आपको अच्छा महसूस कर देगा।
  • सहेजें शीर्षक के लिए किशोर शीर्षक चरण 2
    12
    एक उदार टिप दें यदि आपको एक उत्कृष्ट सेवा प्राप्त हुई है या यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हैं जो प्रोत्साहन की आवश्यकता है, तो खाता आने पर एक उदार टिप दें रसीद के निचले हिस्से पर एक धन्यवाद नोट लिखें, तो वेटर को पता चलेगा कि आपके दिन में कितना सुधार हुआ है।
  • एक मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 1 ट्रैक करें
    13
    इंटरनेट पर किसी को सकारात्मक टिप्पणी लिखें चाहे आप किसी अजनबी के ब्लॉग पर हों या अपने मित्र के फेसबुक या इंस्टाग्राम खाते पर, सकारात्मक टिप्पणी छोड़कर व्यक्ति को बेहतर महसूस कर सकें और आपको यह देख सकें कि आप परवाह है। इसके अलावा, आप भी आपके साथ उदार होंगे!
  • आपका प्रेमी चरण 1 के साथ इश्कबाज शीर्षक वाला इमेज
    14

    Video: क्या आप जियो नेटवर्क सिग्नल की समस्या का सामना कर रहे हैं इस वीडियो को देखें, छुटकारा पाएं || Jio

    किसी को पास करने के लिए दरवाज़े को पकड़ो आप कितने व्यस्त, देरी या थके हुए हैं, आपको हमेशा दरवाजे को पकड़ कर रखना चाहिए या अपने दिन के एक क्षण को अपने पास किसी के करीब होना चाहिए। यह सरल कार्य आपको और उस व्यक्ति को बेहतर महसूस करेगा और आप देखेंगे कि हमेशा धीमा होने और सहायता करने के लिए समय होगा
  • बीट पेटेंट चरण 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    15
    अपना सामान दान करें अपने स्वेटर और पुराने कपड़े साल के लिए कोठरी में रहने न दें। उन्हें व्यवस्थित करने के लिए समय ले लो और उन्हें धर्मार्थ संगठन में दान दें ताकि अन्य लोग इसे अच्छे उपयोग के लिए रख सकें। यह उन्हें संगठित करने या उन्हें उस संगठन में ले जाने में आपको अधिक समय नहीं लेगा, आप भी सबसे अच्छे उपयोग के बारे में अच्छी सोच महसूस करेंगे, जो कि आप एक दूसरे को दे सकते हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति के साथ मित्र बनें I चरण 9
    16
    किसी को मुस्कान बनाओ अगर आपको किसी को प्रोत्साहित करने की ज़रूरत है, तो यह एक अजनबी या आपके रिश्तेदारों में से एक हो, उसे मुस्कुराहट करने के लिए एक क्षण ले, चाहे वह चुपचाप मजाक कह रहा है, उस पर मुस्कुरा कर रहा है या अच्छा पक्ष ले रहा है किसी और व्यक्ति को मुस्कुराहट करने से आपके जीवन पर एक बड़ा प्रभाव पड़ सकता है, जबकि किसी को खुश करने की कोशिश करने के लिए आप उदार होंगे।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • उदारता किसी के दोष या गलतियों को क्षमा करने में भी शामिल हो सकती है।
    • अपने आप को उदार बनने के लिए मजबूर न करें, बस अपनी प्रेरणा के अनुसार खुद को प्रेरित करने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • पैसे के साथ उदार होने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आप अन्य लोगों के साथ समस्या पैदा कर सकते हैं। यदि कोई आपको अच्छी तरह से जानता है, तो आप पर विचार करें, निम्नलिखित पर विचार करें: क्या वह पैसे वापस करेगा? आप इसके लिए क्या प्रयोग करेंगे? यदि आप उत्तर से संतुष्ट हैं, तो आगे बढ़ो, लेकिन याद रखें, अपने बैंक खाते को रिक्त करने की अनुमति न दें और कुछ के साथ मैं ऋण के लिए आपको इनाम कर सकता हूं, उदाहरण के लिए, एक छोटे से ब्याज
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com