ekterya.com

कैसे विनम्र होना

एक पुराने गीत कहते हैं, "यह विनम्र होना कठिन है," जब आप सब कुछ में परिपूर्ण होते हैं। " बेशक, बहुत कम लोगों का मानना ​​है कि वे सब कुछ में परिपूर्ण हैं, लेकिन फिर भी नम्र होना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब आप समाज में रहते हैं जो प्रतियोगिता और व्यक्तित्व को प्रोत्साहित करती है इसके बावजूद, इस संस्कृति में, नम्रता एक महत्वपूर्ण गुण भी है। नम्र होना सीखना अधिकांश धर्मों और आध्यात्मिक परंपराओं में सबसे महत्वपूर्ण महत्व है, और नम्रता आपके व्यक्तिगत विकास में मदद कर सकती है और दूसरों के साथ बेहतर रिश्ते का आनंद ले सकती है।

चरणों

भाग 1

अपनी सीमाओं को पहचानें
बीम विनम्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पहचानो कि आप सब कुछ में श्रेष्ठ नहीं हैं, एक बात में भी नहीं। चाहे कितना प्रतिभाशाली हो, कोई भी हमेशा ऐसा हो सकता है जो आपसे बेहतर कुछ कर सकें। उन लोगों की पहचान करें जो आपके और उन क्षेत्रों में बेहतर हैं जिनसे आप सुधार कर सकते हैं।
  • तो आप दुनिया में कुछ अच्छा कर रहे हैं, हमेशा अन्य चीजें हैं जो आप नहीं कर सकते हैं और शायद आप कभी नहीं करेंगे
  • अपनी सीमाओं को स्वीकार करने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने सपनों को छोड़ दें, न ही नई चीजें सीखना बंद करें या अपने कौशल को पूरा करें।
  • बीम विनम्र चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी गलतियों को पहचानें हम दूसरों का न्याय करते हैं क्योंकि यह स्वयं को देखकर बहुत आसान है दुर्भाग्य से, यह पूरी तरह से अनावश्यक है और बहुत से मामलों में उल्टा है दूसरों को देखते हुए में संघर्ष का कारण बनता है संबंधों और नए रिश्तों के विकास में बाधा डालती है इससे भी बदतर, यह हमें अपने आप को सुधारने की कोशिश करना बंद कर देता है।
  • हम दूसरों को हर समय न्याय करते हैं, आमतौर पर इसे महसूस किए बिना। एक व्यावहारिक अभ्यास के रूप में, आप ऐसे क्षणों को खोजने के लिए खेल सकते हैं जिसमें आप किसी अन्य व्यक्ति या समूह का प्रस्ताव न किए जाने के लिए पेश करते हैं। फिर अपने आप का न्याय करें और इस पर प्रतिबिंबित करें कि आप कैसे सुधार कर सकते हैं।
  • अपनी कमियों का सामना करने का प्रयास करें याद रखें कि विकास और सुधार एक ऐसी प्रक्रिया है जो जीवन भर रहता है।
  • बीम विनम्र चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपके पास क्या है इसके लिए आभारी रहें मान लीजिए कि आप एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से अपनी कक्षा में प्रथम स्थान पर स्नातक की उपाधि प्राप्त कर चुके हैं। आप वास्तव में अध्ययन और प्रतिबद्धता के घंटे के लिए मान्यता के लायक हैं जो आपने अपने अकादमिक विकास में डाल दिया है। अब इस तरह के एक व्यक्ति की कल्पना करो बुद्धिमान और आपके जैसा समर्पित है, लेकिन एक परिवार के साथ जो उसे समर्थन नहीं करता है, वह किसी दूसरे स्थान पर पैदा हुआ था या बस उसने अतीत में एक बुरा निर्णय किया है। आप अभी उसके जूते में हो सकते हैं
  • आपको ध्यान रखना चाहिए कि अतीत में एक बुरा निर्णय के साथ, आपका वर्तमान जीवन पूरी तरह से अलग होगा और साथ ही, आज के अच्छे निर्णय से आप अपने जीवन को सकारात्मक रूप से बदल सकते हैं।
  • भले ही आपने निस्संदेह अपने पास जो कुछ किया है, उसके लिए कड़ी मेहनत की है, यह मान लें कि आपने इसे "कमाया" नहीं किया है या आपको अपनी उपलब्धियों के बारे में बड़प्पन करने का अधिकार है।
  • बीम विनम्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    गलतियां करने से डरो मत। बहुत विनम्र होने का मानना ​​है कि आप प्रतिबद्ध होंगे त्रुटियों. इसे आत्मसात करना, साथ ही साथ यह तथ्य भी है कि हम सब गलतियां करते हैं और आप अपने आप से बहुत बड़ा बोझ ले लेंगे। प्रत्येक व्यक्ति अतीत में संचित विशाल ज्ञान का केवल एक छोटा सा हिस्सा जान सकता है।
  • इसके अलावा, प्रत्येक व्यक्ति के पास वर्तमान में केवल एक छोटे से अंश तक पहुंच होती है और उनके भविष्य के बारे में कुछ भी नहीं जानता है
  • बीम विनम्र चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें गलतियों को बनाने से डरा नहीं होना पहले ही एक बड़ा कदम है - हालांकि गलतियों को पहचानना बेहतर है चाहे आपने मालिक, पिता या परिवार या मित्र की मां के रूप में आपकी भूमिका में कुछ गड़बड़ी कर ली है, अन्य लोगों को यह समझने की अपनी इच्छा का महत्व होगा कि आप सही नहीं हैं और आप एक बेहतर व्यक्ति बनने और स्थिति सुधारने का प्रयास कर रहे हैं। अपनी गलतियों को स्वीकार करने से पता चलता है कि आप जिद्दी, स्वार्थी नहीं हैं या आप अपूर्ण होने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • अपनी गलतियों को स्वीकार करने से दूसरों को अधिक सम्मान मिलेगा, चाहे आपके बच्चे या आपके सहयोगी काम पर हों
  • बीम विनम्र चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    घमंड मत करो अपनी उपलब्धियों के बारे में घमंड मत करना - यदि आप वास्तव में बहुत शानदार हैं जैसे आप कह रहे हैं, तो दूसरों ने आपके प्रयासों को पहचान लिया और इसके लिए आपको बधाई दी। अपने अविश्वसनीय चढ़ाई के बारे में बात न करें, अद्भुत पेंटिंग जो आपने अभी समाप्त कर ली है या मैराथन समाप्त करने के लिए कितनी अद्भुत है यह सच है, सब कुछ महान है, लेकिन इसके बारे में फुसलाकर केवल आपको एक अहंकार की तरह दिखाई देगा और दूसरों को प्रभावित करेगा कि आप कितने अद्भुत हैं यह पता लगाने के लिए उन्हें समय दें।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी उपलब्धियों के बारे में झूठ बोलना चाहिए - यदि कोई आपको पूछता है कि क्या आपने मैराथन चलाया है, तो उत्तर दें, लेकिन जवाब देने के बिना बोलना शुरू न करें, यह कहें कि आप के लिए चैंपियन बनना आसान है।
  • बीम विनम्र चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: ज़िन्दगी में खुश कैसे रहें "ज्ञान होना चाहिए "

    सभी क्रेडिट न लें यह सच है, आप एक रसीला स्टेक भुनाया या काम पर एक जटिल परियोजना समाप्त, लेकिन क्या तुम सच में यह सब अपने आप से करते हैं? यदि हां, बधाई हो, लेकिन सबसे अधिक संभावना किसी और ने आपकी सफलता में योगदान दिया है इसलिए, जब कोई आपको बधाई देता है, तो वह जवाब देता है: "मैं बिना यह कर सकता था ..." या "... यह बहुत मदद की," नॉनस्टॉप से ​​बात न करें कि "आपने" एक निश्चित कार्य को पूरा करने के लिए कितना काम किया है।
  • प्यार को साझा करें ऐसे व्यक्ति की तुलना में कम विनम्र नहीं है जो वास्तव में ऐसा कुछ करने के लिए सभी श्रेय लेता है।
  • भाग 2

    मूल्य दूसरों

    Video: बच्चे को विनम्र होना सीखना और खेल के मैदान में मज़ेदार खेलना सीखना - बच्चों के लिए मजेदार शिक्षा खे

    बीम विनम्र चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    दूसरों के प्रतिभा और गुणों का मूल्य दूसरों की देख-रेख करने का काम ले लो और सराहना करते हैं कि वे क्या कर सकते हैं और अधिक सामान्य स्तर पर उन्हें अपने तरीके के लिए महत्व देना सीखें। स्वीकार करें कि प्रत्येक एक अलग है और प्रत्येक मौका का लाभ उठाएं जिससे आपको अलग-अलग लोगों से मिलना पड़े। आपके पास अभी भी एक ही निजी स्वाद होगा, लेकिन आप अपने विचारों को अपने भय से अलग करने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं। इतना आप दूसरों की सराहना करेंगे अधिक और आप अधिक विनम्र हो जाएगा।
    • दूसरों के प्रतिभाओं और गुणों के मूल्य में सक्षम होने के नाते आप उन गुणों को भी पहचान सकते हैं जो आप को सुधारना चाहते हैं या आपके लिए प्राप्त करना चाहते हैं।
  • बीम विनम्र चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: जीवन में सफल कैसे हो? Yoga Stories by Gauranga Das

    तुलना करना बंद करो यदि आप दूसरों की तुलना में "बेहतर" या अधिक कुशल होने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप नम्र होने के लिए व्यावहारिक रूप से असंभव है, बल्कि आप चीजों को निष्पक्ष रूप से वर्णन करने का प्रयास कर सकते हैं। कहने के बजाय कि किसी को इतिहास में सबसे अच्छा गिटारवादक है, सीधे अपने व्यक्तित्व के महत्व को व्यक्त करें या आप बस कह सकते हैं कि आप उनकी व्याख्यात्मक शैली पसंद करते हैं। बेकार या सरलीकृत तुलना करना बंद करो और फिर आप दूसरों की तुलना में बेहतर या बदतर होने के दबाव के बिना, काम करने का आनंद ले सकते हैं
  • हर कोई अद्वितीय है और यह वास्तव में यह तय करना मुश्किल है कि किसी भी गतिविधि में कौन "सबसे अच्छा" है।
  • बीम विनम्र चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    दूसरों के फैसले को देने में डरने के लिए मत डरो। यह स्वीकार करना आसान है कि आप गलतियां करते हैं और आप अचूक नहीं हैं। वास्तव में जटिल बात यह स्वीकार करना है कि, कई मामलों में, अन्य लोग, जो आपके खिलाफ हैं, वे भी सही हो सकते हैं। आपके साथी की मांगों का फायदा, एक कानून जिसे आप स्वीकृत नहीं करते या यहां तक ​​कि लागू नहीं होते हैं, आपके बच्चे की राय, आपकी सीमाओं की मान्यता उच्च स्तर तक ले जाएगी।
  • बस "कह" की बजाय कि आप गलती करने के लिए स्वीकार करते हैं, उस कथन के आधार पर कार्य करते हैं
  • जाहिर है, यदि आप जानते हैं कि एक विशिष्ट चुनाव गलत है, तो इसके लिए विकल्प चुनें। इसे ध्यान से विश्लेषण करते समय, आपको पता चल जाएगा कि इसके बारे में पूरी तरह निश्चित होना सामान्य नहीं है, जैसा कि आपको लगता है।
  • बीम विनम्र चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    लिखित ग्रंथों में एक गाइड की तलाश करें यह दूसरों के महत्व का दूसरा तरीका है नम्रता के बारे में नैतिक ग्रंथों और नीतिवचन से परामर्श करें रजा उसके लिए, ध्यान इसके बारे में, अपने ध्यान पर अपना ध्यान केंद्रित करना बंद करना आवश्यक है। उदाहरण के लिए, आप पढ़ सकते हैं, जीवनी, प्रेरणादायक यादें, बाइबल, गैर-कथा लेखन, जिसका विषय जीवन या किसी भी पाठ को बेहतर बनाने के लिए है जो आपको अधिक विनम्र बनाता है और आपको दूसरों के विचारों को महत्व देता है।
  • यदि आप बहुत पसंद नहीं कर रहे हैं आध्यात्मिकता, आप का उपयोग कर सकते हैं वैज्ञानिक विधि. वैज्ञानिक ज्ञान में नम्रता की आवश्यकता होती है यह आवश्यक है कि आप पूर्वकल्पनात्मक अवधारणाओं और फैसलों से छुटकारा पाएं, साथ ही साथ यह पहचान लें कि आप जो कुछ भी चाहते हैं उसे आप नहीं जानते हैं।
  • बीम विनम्र चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5



    सीखने के लिए तैयार रहें किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जिसे आप किसी क्षेत्र में नकल करना चाहते हैं और उन्हें अपने संरक्षक बनने के लिए कहें। एक प्रशिक्षु बनने के लिए, किसी प्राधिकरण के सामने व्यवहार की हमारी सीमाओं को प्रबंधित करने की क्षमता विकसित करना आवश्यक है - विश्वास और विवेक भी आवश्यक हैं। जैसे ही आपको लगता है कि आप सब कुछ जानते हैं, अपने पैर वापस जमीन पर रखो। सीखने के इच्छुक होने का मतलब है कि आप यह मानते हैं कि आपको हमेशा जीवन के बारे में अधिक जानने की आवश्यकता होगी।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ ऐसी स्थिति में पंजीकरण करके अधिक विनम्र हो सकते हैं जिसे आप बिल्कुल भी नहीं जानते, जैसे कि मिट्टी के बर्तनों या पटकथा लेखन, और यह जानकर कि आप दूसरों को आपको सिखाने की इजाजत देंगे।
  • बीम विनम्र चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    दूसरों की सहायता करें बहुत विनम्रता दूसरों के प्रति सम्मान से आती है और यह उनकी मदद करके प्रकट हो सकती है दूसरों को अपने साथियों के साथ व्यवहार करें और उनकी मदद करें, क्योंकि ये सही काम है। ऐसा कहा जाता है कि जब आप उन लोगों की मदद करते हैं जो आपकी मदद नहीं कर सकते, तो आप सीखेंगे कि क्या नम्रता है। जरूरतमंदों की मदद करने से आप अपने सामानों को बहुत ज्यादा मूल्यवान बना सकते हैं और आपको कम गर्व कर सकते हैं।
  • यह यह कहने के लिए बनी हुई है: अपने सभी स्वयंसेवक कामों का दावा न करें
  • बीम विनम्र चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    पिछले एक को प्राप्त करें यदि आप अपने दोस्तों के साथ लाइन में खड़े हैं, गैलरी में पुरस्कार उठाते हैं या कई ट्रे के साथ टेबल से भोजन की सेवा करते हैं, ऐसा करने के लिए अंतिम रहें। अपने दोस्तों, अपने प्रियजनों, बुजुर्गों और अजनबियों को, बिल्कुल कतार में अपने आगे चलो, और तुरंत अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए न चलें। दूसरों को जो कुछ करना है, उसे लेने के लिए और चुपचाप आपकी बारी का इंतजार करने के लिए यह अधिक फायदेमंद है
  • अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "क्या मुझे पहले जाने की ज़रूरत है?" उत्तर हमेशा नकारात्मक होगा।
  • बीम विनम्र चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    8
    दूसरों को चापलूसी. किसी के लिए कोई बधाई न करें, जिसे आप बहुत चाहते हैं या मुश्किल से जानते हैं अपनी प्रेमिका को बताएं कि वह आज कितनी सुंदर दिखती है - अपने सहयोगी को अपने नए केश विन्यास के लिए चापलूसी करें या सुपरमार्केट कैशियर को बताएं कि आप उसे हॉप पसंद करते हैं। आप लोगों के व्यक्तित्व के महत्वपूर्ण पहलुओं की थोड़ी गहरी खुदाई कर सकते हैं और प्रशंसा भी कर सकते हैं। कम से कम, एक दिन बधाई दो और आप कई गुणों को देखेंगे जिनके पास दूसरों की है।
  • हमेशा अपनी कमियों की तलाश के बजाय दूसरों के सकारात्मक गुणों पर ध्यान दें।
  • बीम विनम्र चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    9
    क्षमा चाहते हैं. यदि आपने कोई गलती की है, तो स्वीकार करें और स्वीकार करें कि आप गलत हैं। यद्यपि ऐसा करना हमेशा दर्द होता है, आपको अपने अभिमान को नजरअंदाज करना होगा और आपके द्वारा किए गए क्षति के लिए माफी मांगनी होगी। इससे दूसरे को यह समझा जाएगा कि आप उसे उच्च सम्मान में रखते हैं और आप जानते हैं कि आपने गलती की है। गर्व करो और उस व्यक्ति को दिखाने के लिए अपने कार्यों के लिए माफी मांग लें कि आप वाकई पश्चाताप कर रहे हैं।
  • जब आप माफी मांगते हैं, तो आंखों के संपर्क से पता चलता है कि आप चिंतित हैं।
  • वही गलती कई बार मत करो कुछ के लिए माफी मांगने से आपको इसे फिर से करने का अधिकार नहीं मिलता है।
  • बीम विनम्र चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    10
    आप जितना बोलते हैं उससे अधिक सुनो यह दूसरों को महत्व देने और अधिक विनम्र होने का एक और शानदार तरीका है। अगली बार जब आप किसी बातचीत में हों, तो दूसरे को वक्ता बनने दो, बाधा न दें और उसे बोलने और साझा करने के लिए सवाल पूछें। यद्यपि आपको वार्तालाप में योगदान करना होगा, यह आपके लिए दूसरों की तुलना में अधिक बात करने की आदत डालकर आपको अपने जीवन में होने वाली चीजों की परवाह नहीं करता है।
  • सिर्फ मंजूरी और "आह" मत कहो - यह दिखाता है कि आप वास्तव में दूसरे व्यक्ति को सुन रहे हैं
  • यह दिखाने के लिए प्रश्न पूछें कि आप जो कहते हैं वह सुन रहे हैं। उसे बोलने के लिए इंतजार न करें ताकि आप वार्तालाप में योगदान दे सकें।
  • भाग 3

    चमत्कार की अपनी क्षमताओं को फिर से पता लगाएं
    बीम विनम्र चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    चमत्कार करने की आपकी क्षमता को नवीनीकृत करें व्यक्तियों के रूप में, हम सामान्य ज्ञान के संबंध में व्यावहारिक रूप से कुछ भी नहीं जानते हैं। ज्ञान की यह कमी हमें अपने दैनिक जीवन का सामना करते हुए लगातार आश्चर्य की स्थिति में रखना चाहिए। बच्चों को यह चमत्कार करने की क्षमता है, जो जिज्ञासा को प्रेरित करती है जो उन्हें ऐसे अच्छे पर्यवेक्षकों और प्रशिक्षुओं को बनाता है। क्या आप वास्तव में जानते हैं कि आपके माइक्रोवेव ओवन कैसे काम करता है? क्या आप खुद को खुद बना सकते हैं? और आपकी कार? आपके मस्तिष्क? एक गुलाबी?
    • "मैंने यह सब देखा है" के अप्रतिबंधित रवैये से हम वास्तव में अधिक से अधिक महत्वपूर्ण महसूस करते हैं। अपने आप को एक बच्चे के रूप में आश्चर्य करें और आप न केवल विनम्रता प्राप्त करेंगे, लेकिन सीखने की क्षमता।
  • बीम विनम्र चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    नम्रता का व्यायाम करें आत्मा में नम्र होना, नम्रता का निश्चित मार्ग है। अभ्यास जितना संभव हो, जब एक संघर्ष का सामना करना पड़ता है Iikido। उदाहरण के लिए, आप उन लोगों की जहर को अवशोषित कर सकते हैं जो आप पर हमला करते हैं और नम्रता और सम्मान के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। नम्रता का अभ्यास करने से आपको अपने आप को आश्चर्य करने की अपनी क्षमता का पता चल जाएगा, क्योंकि आप जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • बीम विनम्र चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रकृति में अधिक समय व्यतीत करें पार्क में चलो, एक झरने के पास खड़े हो जाओ, एक पहाड़ की चोटी से दुनिया पर विचार करें, एक लंबी पैदल दूरी लें, महासागर में तैरिये प्रकृति में रहने का अपना तरीका ढूंढें और समय के लिए सही मायने में उन सभी को महत्व दें जो यह आवश्यक हो। अपनी आँखें बंद करें और अपने चेहरे पर हवा महसूस करें। प्रकृति आपको पूरी तरह विनम्र बना देगा, क्योंकि आप इस दुनिया में आने से बहुत पहले ही मौजूद रहती हैं और आपके सम्मान में बढ़ने की आपकी क्षमता विकसित करते हैं और आपके पास नहीं होने के लंबे समय तक रहेंगे।
  • प्रकृति में अधिक समय व्यतीत करने से आप यह देख पाएंगे कि हमारी दुनिया कितनी बड़ी और जटिल है - और यह कि आप इसका केंद्र नहीं हैं।
  • बीम विनम्र चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    4
    योग करो योग प्यार और आभार की प्रथा है, इससे आप अपने वातावरण में अपने श्वास, शरीर, प्रेम और दया के साथ अपने आप को आश्चर्यचकित करने की क्षमता विकसित कर सकते हैं। योग आपको यह देखना होगा कि धरती पर आपका समय कितना छोटा है और इससे आप इसकी सराहना करेंगे। एक सप्ताह में कम से कम दो बार योग का अभ्यास करने की आदत बनाएं और सभी भावनात्मक और साथ ही भौतिक लाभ का आनंद लें।
  • योग विनम्र होने में होते हैं आपकी नई स्थिति के बारे में ब्वैगिंग जैसी कोई चीज नहीं है यह आपकी खुद की गति पर जाने के बारे में है
  • बीम विनम्र चरण 22 नामक छवि
    5
    बच्चों के साथ अधिक समय व्यतीत करें बच्चों को दुनिया में आश्चर्य की क्षमता है, जो कि एक वयस्क के लिए फिर से महसूस करना मुश्किल है। बच्चों के साथ अधिक समय व्यतीत करें और दुनिया को महत्व देने की उनकी क्षमता का पालन करें, हमेशा से सवाल पूछने के लिए, सबसे तुच्छ और छोटी चीज़ों का आनंद लें और आनंद लें। एक बच्चे के लिए, एक फूल या टॉयलेट पेपर का एक रोल पृथ्वी पर सबसे आश्चर्यजनक चीज हो सकता है - बेशक भावना केवल एक दोपहर बाद ही होगी।
  • बच्चों के साथ अधिक समय व्यतीत करने से आपको यह याद दिलाता है कि हमारे ग्रह कैसे जादुई हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप कोई गलती करते हैं और अपने गर्व को महसूस करने के बारे में जानने के लिए जानें, तो आपको लगता है कि आपके सभी कार्यों को उचित माना जाता है।
    • आपके पास जो कुछ भी है उसका दावा कभी नहीं करते: प्राप्त करने के लिए दे
    • हर समय प्यार और अच्छी भावनाएं रहें, आपको कभी भी नहीं पता होगा कि उन्हें आपकी आवश्यकता क्यों है
    • ध्यान रखें कि विनम्रता कई लाभ प्रदान करती है यह आपको अपने जीवन के साथ और प्रतिकूल समय का सामना करने के साथ-साथ दूसरों के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। यह एक अच्छा विद्यार्थी बनना भी महत्वपूर्ण है यदि आपको लगता है कि आप सब कुछ जानते हैं, तो आप नए ज्ञान की तलाश के लिए मानसिक स्वभाव के साथ नहीं होंगे। विनम्रता, जो हम मानते हैं, इसके विपरीत, एक विकास और सामान्य रूप से व्यक्तिगत विकास हासिल करने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है। सब के बाद, यदि आप बेहतर महसूस करते हैं, तो आपको सुधार करने के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं होगा। क्या अधिक है, नम्रता आप खुद के साथ ईमानदार होना करने की अनुमति देता है
    • निस्वार्थ जीवन जीने से स्वार्थी जीवन जीने से ज्यादा पुरस्कृत होते हैं।
    • आपके बारे में थोड़े से बात करना अच्छा है, लेकिन दूसरों को जानने के लिए पूछने और प्राप्त करने के लिए भी लक्ष्य निर्धारित किया गया है आप दूसरों के साथ बात करते समय अधिक सुनने और कम बात करने का प्रस्ताव कर सकते हैं
    • कोमल और विचारशील रहें दूसरों की सहायता करें और उन्हें बताने दें कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं
    • मूल्य आपकी प्रतिभा विनम्र होने का मतलब यह नहीं है कि आप खुद के बारे में अच्छा महसूस नहीं कर सकते। आत्मसम्मान यह गर्व के समान नहीं है दोनों अपनी अपनी प्रतिभाओं और क्षमताओं की मान्यता से आते हैं, परन्तु अभिमान, अहंकार की सीमाओं पर गर्व, आपकी असुरक्षाओं से प्रेरित है अपनी क्षमताओं का ध्यान रखें और उनके लिए आभारी रहें
    • यदि आप जानते हैं कि नम्रता की कमी आपके जीवन में एक समस्या है, तो योग्य सलाह और वफादार साझेदारों की तलाश करें। गर्व असफलता का कारण बन सकता है और रोकथाम अफसोस से बेहतर है।
    • दूसरों के साथ सहयोगी और जरूरतमंदों की सहायता करें

    चेतावनी

    • इसके अलावा, आपको कोमल होने के साथ विनम्र होना चाहिए (बदले में कुछ लाभ की तलाश में किसी और को चापलूसी) यह एक बहुत ही आम भ्रम है, दो व्यवहार पूरी तरह से अलग हैं।
    • अधिनियम विनम्रतापूर्वक विनम्र और आमतौर पर लोग हैं, जो, विनम्र होना स्वीकृति प्राप्त करने करने के लिए नाटक किया जा रहा है के रूप में ही नहीं है। अन्य लोग इस की पहचान करेगा और तुम भी कुछ मूर्ख कर सकते हैं, तो आप विनम्रता का एक दृष्टिकोण internalizing के लाभों को प्राप्त नहीं होंगे।
    • बस के रूप में यह कुछ विनम्रता के लिए अच्छा है, आप उसे दूसरों के सामने एक कमजोर व्यक्ति बनने का चरम पर नहीं लेना चाहिए। सब कुछ संपार्श्विक में रखता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com