ekterya.com

वफादार कैसे हो

आपके आस-पास के लोगों के प्रति वफादार होने के नाते एक चुनौती हो सकती है, क्योंकि इसमें धैर्य और उदारता की आवश्यकता होती है। वफादारी आपके सामने दूसरों को प्राथमिकता देने और अच्छे समय और बुरे समय में उनके साथ रहने की क्षमता है। ईमानदार, भरोसेमंद, समझ और उदार होने के नाते अपने दोस्तों, परिवार और भागीदारों के प्रति निष्ठा दिखाएं। अपने चारों ओर के लोगों के साथ स्वस्थ सीमाएं रखें ताकि आप उन्हें वफादार हो सकें।

चरणों

विधि 1

ईमानदार और भरोसेमंद रहें
छवि वांछित चरण 1
1
व्यक्त करें कि आप वास्तव में कैसा महसूस करते हैं दोस्तों, परिवार या एक साथी के साथ बात करते समय अपनी सच्ची भावनाओं को मिठाई न करें। वफादार होने के नाते ईमानदार और प्रत्यक्ष होने के डर नहीं होने का मतलब है। झूठ बोलना दूसरों को आप पर विश्वास नहीं कर सकते हैं और आप एक वफादार व्यक्ति के रूप में नहीं देख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्तों को बता सकते हैं कि "मुझे आपके साथ ईमानदार होना है कि मैं कैसा महसूस करता हूं" या आप किसी पारिवारिक सदस्य को "ईमानदारी से कह सकते हैं, मुझे यकीन नहीं है कि यह एक अच्छा विचार है ..."।
  • आप निर्णय के बिना (और चाहिए) एक ईमानदार राय दे सकते हैं कहने के बजाय "यह एक बुरा विचार है" या "मैं ऐसा नहीं करता", ऐसा कुछ करने की कोशिश करें: "यह आपका निर्णय है, लेकिन यदि यह मेरे लिए था ..."।
  • छवि वांछित चरण 2 वाला शीर्षक
    2

    Video: नबी ए करीम ﷺ का सच्चा वफादार कैसा हो | Nabi - E - Kareem Ka Saccha Ashiq Kaise Baney | Hadish Paak

    गपशप में शामिल न करें किसी की पीठ के पीछे बोलना बेईमान और विश्वासघाती माना जाता है गपशप में विश्वास मत करो या उन लोगों के बारे में उनमें शामिल हो जाएं जो आपके करीब हैं। यदि आपके पास प्रश्न या चिंताएं हैं, तो गपशप या अफवाहों में शामिल होने के बजाय सीधे व्यक्ति से बात करें
  • यदि आप दूसरों को अपने चारों ओर गपशप करना सुनते हैं, तो उन्हें रोकने के लिए प्रोत्साहित करें आप कह सकते हैं, "हमें गपशप करने की ज़रूरत नहीं है या अफवाहों में उलझा हुआ है" या "मैं गपशप में विश्वास करने के बजाय मेरे दोस्त या साथी से बात करना पसंद करता हूं।"
  • बी ल वफाल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी प्रतिबद्धताओं का अनुपालन करें अपने दोस्तों के साथ जाओ जब आप वादा करता हूँ कि आप करेंगे पारिवारिक प्रतिबद्धताओं का पालन करता है जब आप कहें कि आप करेंगे तो आपको अपने साथी के लिए उपस्थित होना चाहिए। जो कुछ आप वादा करते हैं उसे पूरा करना आपको दिखाएगा कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं और भरोसा कर सकते हैं कि आप उनके लिए वहां होंगे।
  • अविश्वसनीय होने से बचें और आखिरी मिनट में योजना रद्द नहीं करें, क्योंकि यह दूसरों को दिखा सकता है कि आप विश्वसनीय नहीं हैं यदि आप अपने कार्यों से सावधान नहीं हैं, तो आप अविश्वसनीय होने के कारण जल्दी से खराब प्रतिष्ठा बना सकते हैं
  • आपको समय पर आना चाहिए और दूसरों के लिए उपस्थित होना चाहिए जब आप कहते हैं कि आप करेंगे। यह साबित करने के लिए अपने कार्यों का प्रयोग करें कि जब आप कहते हैं कि आप वहां होंगे, तो आप इसका मतलब है।
  • छवि वांछित चरण 4 शीर्षक
    4
    जब आवश्यक हो तो दूसरों की रक्षा करें अपने मित्रों, परिवार और जोड़ों के लिए एनीमेटर बनें उन्हें बचाव और उनकी पीठ को कवर करते हैं जब उन्हें इसकी आवश्यकता होती है। उन्हें दिखाएं कि आप वफादार हो सकते हैं और जब आप सबसे ज़्यादा मायने रखता है तो आप उनके लिए हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब आप कोई अपमान या सिंक करने की कोशिश करते हैं तो आप किसी दोस्त की रक्षा कर सकते हैं जब आप कठिन चर्चा या चर्चा के दौरान समर्थन की आवश्यकता होती है तो आप अपने साथी की रक्षा भी कर सकते हैं
  • विधि 2

    समझदारी और उदार रहें
    बीए वफादार चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    दूसरों के लक्ष्यों, महत्वाकांक्षाओं और सपनों का समर्थन करें अपने मित्रों और परिवार के लक्ष्यों और सपनों में एक वास्तविक रुचि दिखाएं अपनी महत्वाकांक्षाओं और लक्ष्यों के बारे में प्रश्न पूछें यदि वे एक लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी सहायता के लिए पूछते हैं, तो जितना संभव हो उतना उनका समर्थन करें।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने शो पर जाकर और सामाजिक नेटवर्क पर अपने संगीत को बढ़ावा देने के द्वारा एक संगीतकार बनने के एक दोस्त के सपने का समर्थन कर सकते हैं। आप एक परीक्षण या परीक्षण के लिए अध्ययन करने में मदद करने के लिए एक परिवार के सदस्य के अकादमिक लक्ष्य का समर्थन भी कर सकते हैं।
  • Video: कैसे जाने आपका जीवन साथी वफादार होगा या नहीं।

    बी ल लॉयल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनने के लिए जानें दूसरों को अपनी निष्ठा दिखाएँ समय लेने के लिए उन्हें क्या कहना है सुनने के लिए। जब आप किसी पारिवारिक सदस्य या मित्र से सुनते हैं तो आंखों के संपर्क और अनुग्रह को बनाए रखें जब वह बोलता है या उसके ऊपर बोलता है, तब उसे दखल देने से बचें इसके बजाय, उस पर ध्यान दें और ध्यान दें कि वह आपको विश्वास में कहता है।
  • आप अपने दोस्तों, परिवार या अपने साथी को भी आश्वस्त कर सकते हैं कि आप किसी भी समय अपने विचारों को सुनने के लिए तैयार हैं। आप कह सकते हैं कि "मैं सिर्फ तुम्हें यह जानना चाहता हूं कि यदि आप किसी से बात करने की ज़रूरत है तो मैं यहाँ आपके लिए हूं" या "मैं हमेशा आपकी बात सुनाने को तैयार हूं"।



  • बी ल लॉयल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    यह समाधान और सकारात्मक विचार प्रदान करता है किसी स्थिति या संघर्ष के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करके आप अन्य लोगों के साथ भी समझ और उदार हो सकते हैं। समाधान और विचारों के बारे में सोचने की कोशिश करें जो दूसरों को आशावादी और उत्पादक महसूस कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, आप किसी मित्र को अपने जीवन में सकारात्मक चीजों की याद दिलाने के लिए ब्रेक से निपटने में सहायता कर सकते हैं। आप परिवार के किसी सदस्य को एक मनोवैज्ञानिक, सकारात्मक और ऊर्जावान तरीके से अभिनय करके उसे एक अच्छे मूड में रखने के लिए काम कर सकते हैं।
  • इफेक्ट शीर्षक वुफ़ेल चरण 8

    Video: दुनिया के 5 सबसे खतरनाक और जानलेवा कुत्ते 5 MOST Dangerous Dogs Breeds In The World dog breeds

    4
    अपने विकल्पों या कार्यों के लिए दूसरों को पहचानने से बचें दूसरों के प्रति इस तरह से सहानुभूति का अभ्यास करें कि आप उन्हें पहचानने के बजाय, उनके लिए हो सकते हैं। समर्थन की भावनाओं के साथ निर्णय की भावनाओं को बदलें
  • उदाहरण के लिए, एक दोस्त को पहचानने के बजाय जो कि लत के साथ समस्याएं हैं, वह सहायता प्राप्त करने के अपने प्रयासों का समर्थन करता है। और परिवार के किसी सदस्य के अलग-अलग जीवन विकल्पों को आप को उसके कारणों की देख-रेख करने से रोकते हैं।
  • विचारों और जीवनशैली से भयभीत न हों जो आपके से अलग हैं, बल्कि उन्हें स्वीकार करते हैं। उन लोगों के साथ सहानुभूतिपूर्ण होना कठिन हो सकता है जो हमारे से अलग हैं।
  • विधि 3

    स्वस्थ सीमा बनाए रखें
    इफेक्ट शीर्षक वफादार चरण 9
    1
    दूसरों के प्रति अपनी वफादारी देने का विकल्प चुनें आपकी वफादारी को कुछ ऐसा होना चाहिए जो आप दूसरों को देते हैं क्योंकि आप चाहते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि आपको ऐसा करना नहीं है। अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के प्रति वफादार होने की बाध्यता महसूस न करें जो मांग और उससे अपेक्षा करते हैं। इसके बजाए, उन लोगों के प्रति वफादार होना चुनते हैं जिन पर आप भरोसा करते हैं और विश्वास करते हैं।
    • ध्यान रखें कि वफादार होने का अर्थ आँख बंद करने से नहीं होता है, जो दूसरों की अपेक्षा या अपेक्षा करते हैं इसके बजाय, आपको लगता है कि आप अपने पात्रों और कार्यों के आधार पर दूसरों के प्रति वफादार होना चाहते हैं।
  • Video: MP NEWS- Sagar में कुत्ते ने कैसे निभाई वफादारी ? | MP Tak

    बी ल लॉयल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    दूसरों को अपनी वफादारी का लाभ न दें। किसी भी मित्र, परिवार के सदस्यों या भागीदारों से अवगत रहें जो अपने लाभ के लिए अपनी निष्ठा का उपयोग करना शुरू करते हैं। आपके जीवन में रिश्तों को संतुलित और निष्पक्ष होना चाहिए, जहां आप जितना देते हैं जितना मिलता है। यह दूसरों को अपने वफादार और समझने वाली प्रकृति का लाभ उठाने से रोक सकता है।
  • अगर आप देखते हैं कि दूसरों ने आप का लाभ उठाया है, उन्हें महसूस कर और आपको समझाएं कि आप कैसा महसूस करते हैं। समस्या का पता लगाएं, इसे अनदेखा करने के बजाय आपकी भावनाओं के बारे में ईमानदार और खुला रहें तो यह व्यक्ति को अपने व्यवहार को बदलने और अपनी चिंताओं को सकारात्मक जवाब देने के लिए होगा।
  • छवि वांछित कदम 11
    3
    अपनी आजादी रखो अपने आप को समय-समय पर "अपना काम" करने का अवसर दो। मित्रों और परिवार के साथ बहुत समय व्यतीत करें, लेकिन अपने लिए समय भी बनाएं दूसरों पर अत्यधिक निर्भर रहने से बचें, क्योंकि इससे आपको निकाला जा सकता है और आप कम आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक हफ्ते में एक दिन चुन सकते हैं, जिसमें आप अपने साथी के बिना कुछ कर सकते हैं। आप अपने सप्ताह को इस तरह विभाजित भी कर सकते हैं कि आपके पास अपने मित्रों और दोस्तों के साथ मिलन-जुलने का समय है।
  • इफेक्ट शीर्षक से लोलिअल चरण 12
    4
    अपने आप को ख्याल रखने के लिए खुद को समय दें अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान देने के लिए समय देकर दूसरों के साथ स्वस्थ सीमाएं रखें प्रति सप्ताह आत्म-देखभाल के कम से कम 1 घंटे का समय लें, जहां आप कुछ ऐसे आनंद लेते हैं, जैसे कि पेंटिंग, पढ़ना या व्यायाम आप एक शांत गतिविधि भी कर सकते हैं जैसे स्नान करना, मालिश प्राप्त करना या योग करना।
  • अपनी खुद की देखभाल के लिए अपना समय देने से आपको मित्र, परिवार और भागीदारों के साथ वफादार और समझदारी से हर समय थका देने में मदद मिल सकती है।
  • स्वयं की देखभाल के इस समय को इस तरह सुरक्षित रखें कि आप हमेशा अपनी भावनात्मक जरूरतों को पूरा करते हैं। इसे आसानी से देने से बचें
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com