ekterya.com

कैसे सामाजिक हो

मिलनसार होने के नाते आप सार्थक कनेक्शन बना सकते हैं, अपने शेल से बाहर निकल सकते हैं और कम पृथक महसूस कर सकते हैं। लोगों से बात करने के लिए आपको एक मिलनसार व्यक्ति होना जरूरी नहीं है आप सभी की जरूरत है अच्छी प्रवृत्ति, आत्मविश्वास और कुछ बुनियादी वार्तालाप कौशल। जब आप लोगों से बात करना सहज महसूस करते हैं, तो आप उनके साथ योजना बनाने का ध्यान रख सकते हैं और सामाजिककरण के लिए अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं। इस लेख को पढ़ें यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे मिलनसार होना है

चरणों

भाग 1

बातचीत करें
बीर सोशल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अस्वीकृति के डर को भूल जाओ। लोगों को असामाजिक महसूस करने का एक कारण है, क्योंकि वे लोगों के साथ समय साझा करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि वे अस्वीकृति से डरते हैं। बेशक, यह हो सकता है, और हम सभी को किसी के साथ बातचीत करने की कोशिश करने की खुजली महसूस हुई है, लेकिन हमने अनुभव किया है कि उस व्यक्ति ने निराश किया है या उसने हम पर अपना मुकाबला बदल दिया है। हालांकि, इस डर को लोगों को बधाई देने से रोकना न दें, लोगों को आपके साथ समय बिताने के लिए आमंत्रित करना या किसी के साथ बातचीत करने का प्रयास करना जिसे आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते। तथ्य यह है कि जब लोगों को अवसर दिया जाता है तो ज्यादातर लोग बहुत दयालु होते हैं। हालांकि, अगर लोग बातचीत करने की आपकी कोशिशों को स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, तो लोग इसके लायक नहीं होंगे।
  • यद्यपि यह तंग लग सकता है, आप कभी भी नहीं जानते कि जब तक आप कोशिश नहीं करते। अगर आप किसी के साथ समय बिताने की कोशिश करते हैं, तो आप इससे पहले भी बदतर नहीं होंगे, लेकिन उन्होंने आपको अस्वीकार कर दिया। हालांकि, अगर आप उस दोस्त को अपने साथ समय बिताना चाहते हैं, तो आप दोस्त बनने के रास्ते पर होंगे। असुविधाओं से किसी के साथ समय बिताने की कोशिश करने में अधिक फायदे हैं, तो कोशिश करने में क्या नुकसान है?
  • हम सभी ने हमारे जीवन में अस्वीकृति का सामना किया है यदि आप समय-समय पर अस्वीकृति का सामना करते हैं तो आप परिपक्वता और प्रतिरोध का विकास करेंगे। जीवन उस तरीके पर केंद्रित है जिस पर आप अस्वीकृति का जवाब देते हैं, इसके बजाय इसे टालने का प्रयास करने के बजाय।
  • बस एक गहरी सांस लीजिए, आराम करो और अपने आप को याद दिलाएं कि जब आप सहानुभूति रखने की कोशिश करते हैं तो सबसे खराब चीज यह हो सकती है कि वह व्यक्ति आपके साथ नहीं होना चाहता है। क्या यह वास्तव में एक त्रासदी है? आपको लगता है कि यह हो सकता है, लेकिन सामान्य तौर पर, किसी को अस्वीकार करने का तथ्य केवल एक छोटा रुकावट वाला ब्लॉक होगा
  • बी सो सोशल चरण 2 नामक छवि
    2
    एक सुलभ शरीर भाषा है अधिक मिलनसार होने का आसान तरीका उन लोगों के लिए अधिक पहुंच योग्य होना चाहिए जिनके साथ आप इंटरैक्ट कर सकते थे। यदि आप खुले आसन के साथ खड़े हो जाते हैं, तो अपने हाथों को पक्षों में रखें और सीने पर जाने के बजाय और लोगों के साथ नज़र से संपर्क करें जब वे आपसे बात करते हैं इस तरीके से, आप जितना अधिक शिकार करेंगे, उससे कहीं अधिक सुलभ हो जाएगा, आप अपने सेल फोन पर ध्यान केंद्रित करेंगे या अपने स्वेटर के निचले भाग के साथ खेला होगा। लोग आपके साथ बात करने के लिए और अधिक चाहते हैं और मानते हैं कि यदि आप उनके चेहरे और अनुकूल व्यवहार पर सकारात्मक अभिव्यक्ति रखते हैं तो आप उनसे बात करना चाहते हैं।
  • आपके पास बिना यह पता चलने के बावजूद एक बंद शरीर की भाषा हो सकती है। यदि आप शर्मीली हैं तो लोगों से दूर रहने के लिए आपके शेल में छिपाने के लिए यह स्वाभाविक है अपने शरीर को थोड़ा सा करके खोलें, दूसरे तरफ देखने के बजाय शरीर को लोगों के प्रति रखकर, और एक उपस्थिति रखने के लिए जो आप चाहते हैं कि लोग आपसे बात करें, अकेले छोड़ने की इच्छा के बजाय।
  • सिर्फ मुस्कुराहट करने का प्रयास करते हुए एक बड़ा प्रभाव पैदा हो सकता है। यदि लोग आपको एक मित्र के रूप में देखते हैं तो लोग आपको सवाल पूछने या आपके साथ बातचीत शुरू करने के लिए अधिक तैयार होंगे।
  • बीर सोशल चरण 3 नामक छवि
    3
    एक तुच्छ बातचीत हो तुच्छ बातचीत के साथ कुछ भी गलत नहीं है आप मौसम या स्थानीय स्पोर्ट्स टीम के बारे में लोगों से बात करने के लिए एलर्जी महसूस कर सकते हैं, लेकिन इस तरह से आप अधिक गंभीर बंधन विकसित करना शुरू कर सकते हैं और लोगों को अधिक गहराई से जान सकते हैं। हालांकि यह सच है कि आप इस बात पर चर्चा कर सकते हैं कि आपके माता के साथ कोई जटिल रिश्ता है या नहीं, या फिर आपके गहरे रिश्ते तक पहुंचने से पहले आपको लोगों के साथ अधिक सतर्क बातचीत करनी होगी। ऐसा मत सोचो कि आप बेहतर हैं और आप एक तुच्छ बातचीत नहीं कर सकते हैं या आपके पास उस समय के लिए समय नहीं है - लोगों को जानने के तथ्य की ओर सचमुच आगे बढ़ने का एक रूप है। तुम्हे एक संक्षिप्त बातचीत के लिए निम्नलिखित उदाहरणों में से कुछ ले सकते हैं:
  • यह संभव है कि मौसम के बारे में बात करना दुनिया में सबसे रोमांचक चीज नहीं है। हालांकि, आप अधिक रोचक विषयों के बारे में बात करने के लिए मौसम का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर कोई शिकायत करता है कि बारिश ने उसे सप्ताहांत में बाहर जाने से कैसे रोक दिया, तो आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या उसके पास एक अच्छा टीवी शो देखने का समय है। अपनी पसंदीदा फिल्म या अपने पसंदीदा टेलीविज़न शो का उल्लेख करने के लिए मौसम का प्रयोग करें।
  • यदि किसी व्यक्ति के असामान्य जवाहरात हैं, तो आप इनके लिए प्रशंसा कर सकते हैं और देखें कि पृष्ठभूमि में कोई कहानी है या नहीं। इससे चर्चा हो सकती है कि उस व्यक्ति की दादी ने उन्हें उन जवाहरात दिए थे या उन्हें इटली से मुरानो कांच हार दिया था, जो कि एक जगह है जहां आप जाने के लिए मर रहे हैं।
  • जब आपके पास एक तुच्छ बातचीत होती है, तब सवाल पूछने से बचें जो "हां" या "नहीं" के साथ उत्तर दे सकते हैं और जो बातचीत को कम कर सकते हैं इसके बजाय, उन प्रश्नों को पूछें, जिनके लिए लंबी प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है। पूछने के बजाय "क्या आपने इस सप्ताह के अंत में कुछ मज़ा किया?", आप "सप्ताहांत पर क्या किया?" पूछ सकते हैं, ताकि व्यक्ति को बात करने के अधिक अवसर मिलें।
  • शुरुआत में बहुत व्यक्तिगत सवाल पूछने से बचें यह केवल आसान विषयों, जैसे शौक, खेल, बैंड या पालतू जानवरों के बारे में बात करता है, और व्यक्ति के जीवन के पहलुओं के बारे में कुछ साझा करने की प्रतीक्षा करता है।
  • बी बी सोशल चरण 4 नामक छवि
    4
    लोगों में दिलचस्पी ले लो, दिलचस्प नहीं है आप सोच सकते हैं कि मिलनसार होने का सबसे अच्छा तरीका लोगों को यह विश्वास करना है कि आप एक भयानक व्यक्ति हैं और उन्हें अधिक समय बिताना है। यह सच है कि रोचक होना हानिकारक नहीं है, लेकिन यह तथ्य यह है कि लोग उन लोगों के साथ सामूहीकरण करने के लिए अधिक इच्छुक हैं जो उन लोगों के साथ सामाजिककरण के बजाय जो केवल दिलचस्प हैं। हालांकि यह सच है कि आप निश्चित रूप से अपने बारे में जानकारी प्रकट कर सकते हैं, एक और तरीके से सामाजिक संबंध बनाने का एक तरीका प्रश्न पूछकर और उन्हें बताए कि उनकी ज़िंदगी आपके लिए मायने रखती है। आप उन्हें निम्नलिखित के बारे में पूछ सकते हैं:
  • आपके पसंदीदा बैंड, स्पोर्ट्स टीम, फिल्में या टीवी शो
  • काम या विद्यालय के बाहर आपके शौक या रुचियां
  • यात्रा करने वालों के लिए आपके पसंदीदा स्थान
  • आपके पालतू जानवर
  • उस स्थान के लिए आपका स्वाद, जहां आप रहते थे
  • आपका साक्षात्कार, बास्केटबॉल गेम या सप्ताहांत यात्रा का तरीका
  • सप्ताहांत, गर्मी या छुट्टियों के लिए आपकी योजनाएं
  • बी सो सोशल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    नए लोगों को स्वीकार करें जिन लोगों को मिलनसार होने में समस्याएं हैं, वे अक्सर डरते हैं, छोटे आत्मविश्वास होते हैं या नए लोगों के बारे में एक संदेह का रुख होता है। आप यह मान सकते हैं कि नए लोगों के पास उन्हें पेश करने के लिए कुछ नहीं है और यह कि वे उनके साथ परिचित होने के साथ बेहतर रहें। आपको पुनर्विचार करना चाहिए - आपको पता होना चाहिए कि नए लोगों के लिए आप जान-बूझकर एक व्यक्ति हैं और आप उनके लिए एक नया व्यक्ति हैं। जब तक कि वे नए लोगों के प्रति अपने आप को दिखाए न जाएं, तो यह मानने की कोशिश करें कि ज्यादातर लोगों के अच्छे इरादे हैं और उन्हें संदेह का लाभ दे। यदि आप संभावित लोगों के संभावित संभावित शत्रुओं के बजाय नए लोगों के साथ व्यवहार करते हैं, तो आप अधिक मिलनसार व्यक्ति बनने के रास्ते पर होंगे।
  • अगर आप किसी समूह में खड़े हैं और आप को किसी को पता नहीं है, तो आप को परिचय दें, उसे असुविधाजनक मुस्कुराहट या उस पर ध्यान न दें। सभी लोग आपकी पहल से प्रभावित होंगे
  • यदि आप ध्यान दें कि वह किसी को नहीं जानता है तो एक नया व्यक्ति आराम से महसूस कर सकता है यह मूल दया का एक कार्य है जो किसी का ध्यान नहीं ले जाएगा।
  • बी बी सोशल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    लोगों का विश्लेषण करना सीखें जब आप लोगों से बात करते हैं, तो उन्हें समझने के लिए सीखना सीखना एक अन्य तरीका है, भले ही वे कहते हैं कि वे क्या सोचते हैं इसके विपरीत। आप शरीर भाषा को समझने का मालिक बनना चाहिए और आपको यह पहचानने में सक्षम होना चाहिए कि एक व्यक्ति को केवल जिस तरह से वे खड़े होते हैं या उनके चेहरे पर नज़र रखता है, जब वे बोलते नहीं हैं पर आधारित होते हैं। आप देख सकते हैं कि अगर कोई आपको बताता है कि यह ठीक है, तो आपको किसी की मदद की ज़रूरत है, लेकिन आप देखते हैं कि उनकी आंखें सूंघ रही हैं या उनके कपड़ों में थोड़ा अड़ियल लग रहा है
  • लोगों के साथ बातचीत करने के लिए, आपको सतही से परे जाना चाहिए और यह देखने की कोशिश करनी चाहिए कि वह व्यक्ति वास्तव में कहने का क्या प्रयास कर रहा है। यह संभव है कि कोई व्यक्ति ऊब और असुविधाजनक है और अगर आप एक समूह में हैं और उस व्यक्ति की मदद की ज़रूरत होती है और वह चारों ओर भागने या चारों ओर दिखने की कोशिश करता है
  • यह संभव है कि कोई व्यक्ति विलंब या चिंतित अगर आप उससे बात करते हैं या अगर वह समय को देखता रहता है या उन्हें पार करते हुए अपने पैरों को बदलता रहता है आप उस व्यक्ति से यह कहकर कोई समस्या नहीं है कि वह व्यस्त है और आप उससे फिर से बात करने की उम्मीद करते हैं।
  • भाग 2

    कनेक्शन बनाएं
    बी सो सोशल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने वर्तमान परिचितों के साथ संवाद करें आप सोच सकते हैं कि आपको मिलनसार होने में समस्याएं हैं क्योंकि आप किसी ऐसे व्यक्ति को नहीं जानते हैं जिसके साथ वह सामाजिकता का मूल्य है या आपके पर्यावरण में कोई भी नहीं जो आपके साथ समय बिताना चाहता है। तुम गलत हो! आपका जीवन संभावित मित्रों से भरा है और यह उनके लिए देखने के लिए आपके ऊपर है आप यह देख सकते हैं कि आप जिस लड़की को आपके पास गणित कक्षा में बैठे हैं, आपके तैरने वाले दल या अपने पड़ोसी का लड़का आपके सबसे अच्छे दोस्त बन सकता है। जिन लोगों को आप थोड़ा जानते हैं उन्हें खोजें और उन्हें पूछें कि क्या वे एक कॉफी रखना चाहते हैं या विचारशील माहौल में आपके साथ समय बिताते हैं जल्द ही आप नए दोस्त बनाने के रास्ते पर होंगे
    • शर्मीली मत बनो कम दबाव के रास्ते में किसी को समय बिताने के लिए कहने से, जैसे कॉफी के लिए बाहर जाना या एक दिलचस्प संगोष्ठी में एक साथ जाना या मूवी देखना बहुत मुश्किल नहीं है आप किसी को प्रोम डांस में आमंत्रित नहीं कर रहे हैं या उससे शादी करने के लिए कह रहे हैं। आप केवल उससे थोड़े समय के लिए उससे पूछते हैं
    • इसके बारे में सोचो: क्या आपके जीवन में कोई ऐसा व्यक्ति है जो महान लगता है और आप हमेशा इसके बारे में कुछ और जानना चाहते हैं? जब आप उस व्यक्ति से संपर्क करते हैं तो सबसे बुरा क्या होता है?
  • बीजी सोशल चरण 8 नामक छवि
    2
    नए शौक या रुचियां हों अधिक लोगों के साथ कनेक्शन बनाने का दूसरा तरीका एक नया शौक या ब्याज शुरू करना है यह स्कूल, काम या आपके समुदाय में हो सकता है। आप योग कक्षा में भाग ले सकते हैं और मैट पर आपके पास वाले व्यक्ति के साथ मित्र बन सकते हैं। आप एक मनोरंजक वॉलीबॉल टीम में शामिल हो सकते हैं और अपनी टीम के लोगों के साथ दोस्त बन सकते हैं। आप एक कला वर्ग में भाग ले सकते हैं और कुछ ऐसे लोगों को ढूंढ सकते हैं जिनके समान हित हैं। जितना अधिक आप अपने आप को उजागर करेंगे, उतने अवसर आपको उन लोगों के साथ जुड़ना होगा जो आपको रुचि रखते हैं।
  • यदि आपके पास किसी गतिविधि को और अधिक समय बिताने पर आप के आसपास के लोगों के साथ दोस्त बनने के लिए और अधिक अवसर होंगे, क्योंकि उन लोगों के समान रुचियां हैं जो आपके पास हैं। भले ही आप एक नया शौक के लिए जुनून का निर्माण कर रहे हों, आप किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढ सकते हैं जिनके साथ आप एक सामान्य बंधन या रुचि साझा करते हैं।
  • नए शौक या हितों की खोज से आपको अधिक सुशील व्यक्ति बनने में मदद मिलेगी, क्योंकि आपको अपनी सुविधा क्षेत्र छोड़ने और अपने आप को उजागर करने की आदत होगी, जो वास्तव में आपको मिलनसार होने की आवश्यकता है।
  • बी बी सोशल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अधिक आमंत्रण प्रदान करें जो लोग मिलनसार हैं वे हमेशा इन लोगों के साथ समय बिताने के लिए अन्य लोगों को आमंत्रित करते हैं। लोगों को अधिक आमंत्रण देने के लिए आपको एक बड़ी पार्टी का आयोजन नहीं करना है। लोगों से पूछते समय शर्मीली मत बनो कि क्या वे आपके साथ समय बिताना चाहते हैं और एक गतिविधि के बारे में सोचने के लिए ध्यान रखना चाहते हैं ताकि आप किसी के साथ आने के लिए आमंत्रित कर सकें। बस मुस्कुराएं, निमंत्रण दें और इस तथ्य को स्पष्ट करें कि यह बहुत बुरा नहीं है अगर वह व्यक्ति बहुत व्यस्त है और इसमें भाग नहीं ले सकता है हम आपको कुछ तरीके दिखाएंगे ताकि आप लोगों को निमंत्रण दे सकें ताकि वे आपके साथ समय बिता सकें:
  • अगर आप एक अध्ययन समूह का हिस्सा बनना चाहते हैं तो किसी को अपनी कक्षा में पूछें।
  • किसी कैफेटेरिया में आपके साथ काम करने के लिए किसी को आमंत्रित करें
  • किसी कॉन्सर्ट में जाने के लिए या एक फिल्म देखने के लिए किसी को आमंत्रित करें यदि वे बैंड या एक अभिनेत्री के लिए एक ही प्यार साझा करते हैं
  • एक सहकर्मी से पूछें कि वह दोपहर के भोजन के लिए जाना है या आपके साथ एक कॉफी है
  • अपने काम में एक समाजीकरण बैठक व्यवस्थित करें
  • एक लोकप्रिय टीवी शो देखने के लिए कुछ लोगों को अपने घर में आमंत्रित करें, जैसे कि ऑरेंज नया ब्लैक है, और पिज्जा का ऑर्डर करें
  • सॉफ्टबॉल, बास्केटबॉल या फुटबॉल का अनौपचारिक गेम व्यवस्थित करें
  • एक दोस्त से पूछो कि आप घर पर या कैफेटेरिया में एक कविता पढ़ने को व्यवस्थित करने में सहायता करें।
  • बी बी सोशल चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    4
    अधिक आमंत्रण स्वीकार करें। सबसे अधिक संभावना है, आप ऐसे व्यक्ति हैं जो निमंत्रण को अस्वीकार करने का प्रयास करते हैं यदि आप परवाह करते हैं यद्यपि आपको उन लोगों के साथ समय नहीं बिताना चाहिए, जो आपको परेशान करते हैं, आपको उन्हें मौका देने का प्रयास करना चाहिए। आपको यह मौका लेना चाहिए कि अगर किसी ने आपको एक सत्र, एक पार्टी या एक समाजीकरण की बैठक में आमंत्रित किया है, तो इसे सहज रूप से अस्वीकार करने की बजाय। अगर आप वास्तव में मजा नहीं करते तो आप इसे वापस ले सकते हैं - कोई भी आपको रहने के लिए मजबूर नहीं करेगा जीवन में सफलता का आधा भाग सिर्फ घटनाओं में भाग लेता है
  • पता लगाने के लिए क्या एक घटना में होगा कुछ सवाल पूछने की कोशिश करें, तो आप के लिए जा रहा है, तो आप निमंत्रण में घबरा रहे के विचार के साथ अधिक सहज महसूस करते हैं आप दे दिया है और आप यकीन है कि क्या इस घटना में हो सकता है नहीं कर रहे हैं अगर। देखें कि यदि आप जानते हैं कि किसी ऐसे पार्टी में जाएंगे जिसके लिए उन्होंने आपको आमंत्रित किया है पूछें कि कॉन्सर्ट स्थल क्या है अगर कोई आपको एक में जाने के लिए आमंत्रित करता है यदि आप महसूस करते हैं कि आप क्या होने की उम्मीद कर सकते हैं, तो आप एक घटना के बारे में कम परेशान होंगे।
  • बी बी सोशल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    घर से अधिक समय निकालें भले ही आप पल को घर छोड़ने के लिए पार्टी नहीं मिल सकें, अगर आप अंदर बंद हो गए हैं, तो निश्चित रूप से आप अधिक मिलनसार होने का मौका नहीं देंगे। सिर्फ बाहर होने से आपको किसी के साथ वार्तालाप करने या नए व्यक्ति से मिलने का मौका मिलता है घर पर अध्ययन करने के बजाय, एक कैफेटेरिया पर जाएं, जहां आप अपने बगल में बैठे व्यक्ति के साथ बातचीत शुरू कर सकते हैं। एक चाय या दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाने से आपको किसी को मिलने वाले और कुछ मिनटों के लिए बैठने का अवसर मिलेगा। जितनी बार आप बाहर बिताते हैं, किसी के साथ जुड़ने की अधिक संभावना
  • बाहर होने के कारण आपको आसपास के लोगों की आदत लेने में मदद मिलेगी। जितना अधिक समय आप लोगों द्वारा घिरे रहते हैं, उतना ही आप लोगों को बधाई देने, तुच्छ बातचीत करने और सामाजिक चिंता को कम करने के लिए इस्तेमाल करेंगे।
  • इसके अलावा, बाहर रहकर, सूर्य के प्रकाश और ताजी हवा के संपर्क में होने पर, आप कम पृथक रहेंगे और आप लोगों के साथ जुड़ सकते हैं। जब आप अकेले होने के लिए उपयोग होते हैं, तब लोगों के साथ सामूहीकरण करना मुश्किल हो सकता है
  • बी बी सोशल चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने कार्यस्थल या स्कूल में अधिक शामिल हो जाओ लोगों के साथ अधिक कनेक्शन रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वे अपने कार्यस्थल या स्कूल में शामिल हों। यदि आपके पास नौकरी है, तो समाजीकरण की बैठकों, छुट्टी पार्टियों, स्वयंसेवी घटनाओं या सॉफ्टबॉल लीग के संगठन में शामिल होने का प्रयास करें। एक ऐसी समिति होनी चाहिए जिसमें आप शामिल हो सकते हैं या एक ऐसी घटना हो सकती है जिसे आप व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आप अधिक लोगों को जान सकते हैं। इसी तरह, अगर आप स्कूल में हैं तो स्कूल समाचारपत्र, सालाना टीम, छात्र परिषद, फुटबॉल या टेनिस टीम में शामिल हों इस तरह, आप स्कूल गतिविधियों में और अधिक शामिल महसूस कर सकते हैं और आप अधिक लोगों से मिलेंगे
  • अगर ये गतिविधियां तुरन्त आपकी मदद नहीं करती हैं, तो भी एक बेहतरीन दोस्त बनें, इससे आप लोगों के साथ मिलकर काम करना सीख सकते हैं, एक टीम का हिस्सा बन सकते हैं और दैनिक आधार पर सामाजिक बातचीत कर सकते हैं।
  • यदि आप विद्यार्थी परिषद में शामिल होने के लिए आपको राष्ट्रपति के रूप में आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है छोटे से शुरू करें और स्कूल भावना समिति या संगठन के किसी अन्य व्यक्ति से जुड़ें जो आपको ध्यान केन्द्रित किए बिना प्रभाव बनाने में सहायता कर सकते हैं।
  • बी बी सोशल चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    इंटरनेट पर अपने सभी सामाजिक कनेक्शनों से बचें। कोई समस्या नहीं है यदि आप एक सार्थक ऑनलाइन समुदाय का हिस्सा हैं जहां आप वास्तव में कुछ लोगों के साथ विचार साझा करते हैं, जिनके पास आपकी रुचि है हालांकि, ध्यान रखें कि आपके पास एक समस्या है अगर आप उस व्यक्ति के प्रकार हैं जो फेसबुक, जी-चैट, ट्विटर या कुछ अन्य सामाजिक या इंटरैक्शन मीडिया पर किसी व्यक्ति के साथ सचमुच बोलने पर घंटे बिताते हैं। इस तथ्य के बावजूद कि कोई व्यक्ति आपकी तस्वीर पसंद करता है या आपके फेसबुक अकाउंट की दीवार पर कोई टिप्पणी पोस्ट करता है, तो आपको एक क्षणिक खुशी मिल सकती है, यह किसी व्यक्ति के साथ सार्थक बातचीत करने की जगह नहीं लेगा।
  • दरअसल, एक सामाजिक वातावरण में बहुत ज्यादा सामाजिकता आपको व्यक्ति में वास्तविक इंटरैक्शन होने से रोका जा सकता है। इसलिए, समर्थन के रूप में सोशल मीडिया का उपयोग करने से बचें और लोगों से आमने-सामने बात करने में अधिक समय व्यतीत करें।
  • आप लोगों के संपर्क में होने के लिए फेसबुक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप व्यक्तिगत रूप से समय व्यतीत करने के लिए उन्हें एक संदेश भेजते हैं, लोगों को वास्तविक घटनाओं के लिए आमंत्रित करते हैं और इंटरनेट के बाहर के लोगों से मिलने के लिए प्रयास करते हैं। अन्यथा, आप वास्तव में सामूहीकरण नहीं करेंगे। आप केवल लोगों के साथ जुड़ाव करने के लिए सतही उपाय ही लेंगे।
  • भाग 3

    रिश्तों को पिछले बनाओ
    बी सो सोशल चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने शेल से बाहर निकलने के लिए समय निकालें हालांकि कनेक्शन होने और अर्थपूर्ण वार्तालापों को सीखना महत्वपूर्ण है, आपको पता होना चाहिए कि सतही से परे कैसे जाना और रिश्तों को वास्तव में सहन करना है। इस प्रक्रिया के लिए समय की आवश्यकता है इसके अलावा, मिलनसार लोग हमेशा सार्थक कनेक्शन नहीं प्राप्त कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने जीवन के पहलुओं के बारे में साझा करने और एक महीने के बाद पांच सबसे अच्छे मित्र होने की उम्मीद करने के बजाय अपने शेल से बाहर निकलने का समय देते हैं। अपने आस-पास के लोगों के साथ धैर्य रखें और ध्यान रखें कि सार्थक दोस्ती करने में कुछ समय लगेगा।
    • आप किसी के लिए जाना जा सकता है, लेकिन आप कुछ कप कॉफी या कुछ लंच के बाद उसे मित्र कह सकते हैं। वे अपने जीवन के पहलुओं के बारे में साझा करना शुरू कर सकते हैं और इससे पहले कि वह व्यक्ति आपके जीवन के सबसे करीबी और सबसे प्रिय लोगों में से एक बन जाएगा। हालांकि, यदि आप जल्दी करते हैं तो रिश्ते विफल हो सकते हैं इसके बजाय, आप अपेक्षा कर सकते हैं कि उनके लिए सच्चे दोस्त बनने में कुछ समय लगेगा
  • बी बी सोशल चरण 15 नाम की छवि
    2
    लोगों के साथ संपर्क में रहें सार्थक सामाजिक संबंध रखने का एक अन्य तरीका उन लोगों के संपर्क में रहना है जिनकी आप परवाह करते हैं। बेशक, एक छोटी सी बातचीत करना और कुछ पार्टियों को जाने से आप लोगों को जान सकते हैं, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि वे मित्र बने रहें तो आप गायब नहीं हो सकते। यदि आप तीन या चार निमंत्रणों को अस्वीकार करते हैं, तो कोई व्यक्ति आपको आमंत्रित करना रोक सकता है। यदि आप फोन या टेक्स्ट संदेश का जवाब नहीं देते हैं, तो आपके रिश्ते विफल होंगे। हालांकि, यदि आप अपने दोस्तों के साथ कम से कम एक हफ्ते में संवाद करने का प्रयास करते हैं, यदि आप योजना बनाने का प्रयास करते हैं और लोगों को यह बताने के लिए कि आप उनके बारे में सोचते हैं, तो आप असली सामाजिक संबंध बनाने के रास्ते में होंगे।
  • यद्यपि आपको हमेशा उपस्थित नहीं होना पड़ता है, आप अविश्वसनीय होने के लिए एक प्रतिष्ठा नहीं चाहते हैं लोगों को यह महसूस करना होगा कि यदि आप उनके साथ वास्तविक संबंध चाहते हैं, तो वे आप पर भरोसा कर सकते हैं।
  • बीजी सोशल चरण 16 नामक छवि
    3

    Video: संगठन बनाने से पहले हमे सामाजिक और मानसिक रूप से मजबूत बनना पड़ेगा-SM News

    अपने कैलेंडर में दिनांक डालें अंतिम लोगों के साथ अपने संबंध बनाने का एक अन्य तरीका आपको सामाजिक कार्यक्रमों के साथ अपने कैलेंडर को भरने के लिए मजबूर कर रहा है। आपको सप्ताह के हर दिन लोगों के साथ समय बिताने के लिए खुद को मजबूर नहीं करना पड़ता है, लेकिन आपको सामाजिक जीवन रखने के लिए सप्ताह में कम से कम एक या दो बार योजना बनाना चाहिए। यह कह कर कि आप एक पार्टी या कॉन्सर्ट में जाएंगे और अपने कैलेंडर पर उस तिथि को रखेंगे, आपको यह महसूस करने में मदद कर सकते हैं कि आपका सामाजिक जीवन एक सार्थक तरीके से होता है। जब आप अपने कैलेंडर पर तारीख डालते हैं तो आप एक प्रतिबद्धता बना लेते हैं और यह महत्वपूर्ण है कि आप उस पर भरोसा करते हैं
  • यदि आप एक सामाजिक स्थिति को एक ऐसी स्थिति से जोड़ सकते हैं जो आपको करना है, तो आपके पास बहुत व्यस्त सप्ताह है। आप एक मित्र को इतिहास परीक्षण के लिए आपके साथ अध्ययन करने या साप्ताहिक योग कक्षा में आने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
  • बेशक, यह उतना ही महत्वपूर्ण है कि आप अपने लिए समय आरक्षित करें यदि आप स्वाभाविक रूप से अंतर्मुखी व्यक्ति हैं या यदि आपके पास समस्याएं मिलनसार होने की समस्या है तो आप मुश्किल से बिना दस लाख मित्रों के साथ समय व्यतीत करने के लिए हमेशा अकेले नहीं जा सकते। सुनिश्चित करें कि आप खुद के लिए एक समय लौटना और कुछ भी नहीं के लिए इसे बलिदान न करें।
  • बी सो सोशल चरण 17 शीर्षक वाली छवि

    Video: रजऊ हेहर भईल हो कैसे रही तोहरा पर मेहर ||प्रतिशोध एक सामाजिक नाटक || Pratisodh || Arkestra video

    4
    गुणवत्ता चुनें और मात्रा चुनें आपको लगता है कि मिलनसार होने का अर्थ है कि आपको पूरे दिन और सारी रात लाखों लोगों से बात करनी है। दरअसल, कुछ लोगों के साथ मिलनसार होना जरूरी है ताकि वे अपने जीवन को बड़े मुट्ठी भर से भरने के बजाय, नियमित रूप से उनके बारे में परवाह करें, जिनकी वास्तव में आप परवाह नहीं करते हैं कुछ अच्छे दोस्त आपको बहुत मदद कर सकते हैं क्योंकि आपको कम अकेला और अधिक आउटगोइंग लगता है। उन लोगों का पता लगाएं जो वास्तव में आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और उनके साथ समय बिताने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • बेशक, थोड़े समय में एक बार बड़े समूहों में समय व्यतीत करना मजेदार हो सकता है आप इसे अपने निकट के लोगों के साथ अधिक अंतरंग और व्यक्तिगत सत्रों के साथ मिला सकते हैं।
  • बी बी सोशल चरण 18 नामक छवि
    5
    एक अच्छा श्रोता रहो करीब सामाजिक संबंधों का एक और तरीका है लोगों को सचमुच सुनना सीखना। इसका मतलब यह है कि आपका सेल फोन बंद करना और कोई अन्य विकर्षण से छुटकारा पाने पर, जब कोई आपके साथ बोलता है, आपके साथ आंखों का संपर्क करता है और आपको कुछ कहने की कोशिश करते हुए बिना रुकावट के सुनता है। इसके अलावा, इसका मतलब है कि आपको वह याद है जो उसने आपको बताया ताकि आप उससे इसके बारे में पूछ सकें। जिसकी आप परवाह करते हैं और अपना समय देने वाले के साथ बैठे आपको दिखाएंगे कि आप मूल्यवान दोस्त हैं
  • अपने दोस्त की तुलना में अपनी ज़िंदगी की तुलना न करें या अपनी समस्या को कम करने की कोशिश करें यदि वह आपको बताता है कि वह एक मुश्किल समस्या है। इसके बजाए, यह क्या है के लिए स्थिति ले लो और सलाह देने के लिए अपने अनुभवों का उपयोग करें।
  • यदि आपको वह बताता है कि उसके जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना होगी तो आपको एक घटना की तारीख को अपने कुश्ती की शुभकामनाएं होने से पहले सत्यापित करना होगा। इसी तरह, आप पूछ सकते हैं कि यह कैसे चला गया। इससे पता चलता है कि आप उसे सुनते हैं और आप परवाह करते हैं।
  • बी बी सोशल चरण 1 नामक छवि
    6
    लोगों को दिखाएं कि उनका आपके लिए कितना मतलब है लोगों के साथ सतही सामाजिक संबंधों के आगे जाने का एक अन्य तरीका यह दिखा रहा है कि वास्तव में आप कितना सच कह रहे हैं इसका मतलब यह है कि आपके दोस्तों को उनके दोस्त या दोस्तों से बताने के लिए धन्यवाद। भले ही आप लोगों को बताने के लिए शर्म की बात हो सकती है कि आप उन्हें कितना मानते हैं, जिससे यह प्रयास स्थायी और महत्वपूर्ण सामाजिक संबंधों को प्राप्त करने के लिए लंबा रास्ता तय कर सकता है।
  • आप अपने दोस्त को एहसान कर सकते हैं, जैसे उसे कॉफी या दोपहर का भोजन करने के लिए, उसे दिखाने के लिए कि यह आपके लिए कितना मतलब है
  • ऐसा मत सोचो कि आपका धन्यवाद कार्ड पुराना है। किसी एक मित्र को लिखना जिसने आपकी मदद की है,
  • उन्हें अपने दोस्तों, प्यार, सकारात्मकता और प्रशंसा दें। उन्हें बताएं कि वे हास्य की अपनी भावना या उनकी सुनने की क्षमता की प्रशंसा करके शानदार क्यों हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com