ekterya.com

कैसे अकेला हो और उस से खुश रहें

अनुमान लगाया गया है कि आबादी का आधा हिस्सा अंतर्मुखी (कभी-कभी "एकांत") लोगों से बना होता है इस आंकड़े के बावजूद, समाज उन लोगों को बनाने की कोशिश करता है जो अकेले समय बिताना पसंद करते हैं जैसे कि वे गलत हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि बहुत से लोग अकेलापन का आनंद लेते हैं और एक बड़ी पार्टी के बाहर जाने के बजाय फिल्म देखने के लिए सोफे पर घबराहट करना पसंद करते हैं। यदि आप अकेले हैं, तो अपने आप को इस पहलू को स्वीकार करने के लिए कदम उठाएं, एकमात्र समय बिताने के तरीके तलाशें और अपने स्वयं के कार्यों पर जाने और आनंद लेने के लिए सीखें। आपको पता चल जाएगा कि आपके पास होने के तरीके में कुछ भी गलत नहीं है और यह भी बहुत से लोग हैं जो इस तरह के हैं।

चरणों

भाग 1

अकेले रहो खुश रहो
छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें` class=

Video: How to Overcome Loneliness - अकेलापन कैसे दूर करें - What to Do when You Feel Lonely - Monica Gupta

1
इस बारे में सोचें कि आपको अकेले रहने का आनंद क्यों मिलता है यदि आप यह महसूस करना शुरू करते हैं कि आपको अधिक मिलनसार होने या आपके साथ कुछ गड़बड़ी की चिंता करने की कोशिश करनी चाहिए, तो आपको याद रखना चाहिए कि आप अकेले क्यों रहना चाहते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आप उन कारणों की एक सूची बना सकते हैं जो आपको अकेले अच्छा खर्च करने का समय लगता है। आप हर बार जब आप असुरक्षित महसूस करते हैं, तो आप इसकी समीक्षा कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, कई "अकेला" लोगों के लिए, अकेले समय खर्च करने से उन्हें कुछ रचनात्मक गतिविधियों के जरिए ऊर्जा की भरपाई करने देता है या अच्छी किताब के साथ आराम मिलता है
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें` width=
    2
    मूल्य अपनी ताकत कुछ लोग मानते हैं कि एक आउटगोइंग व्यक्तित्व आदर्श है। हालांकि, अधिक से अधिक शोध अंतर्मुखी होने के मूल्य को हाइलाइट करता है उदाहरण के लिए, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अंतर्मुखी उत्कृष्ट नेता हो सकते हैं, क्योंकि वे अपने अधीनस्थों को नए विचारों को व्यवहार में लाने और बेहतर श्रोता बनने की अधिक स्वतंत्रता देते हैं।
  • निवर्तमान व्यक्ति वह है जो सामाजिक संबंधों और उपन्यास अनुभवों पर पुनर्भरण के लिए निर्भर करता है। दूसरी ओर, अंतर्मुखी वह व्यक्ति है जो अपने आंतरिक पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है। उन्हें अकेले समय बिताने की जरूरत है और अक्सर तीव्र सामाजिक संपर्क के कारण थका हुआ लगता है।
  • अंतर्मुखी और रचनात्मक होने के बीच भी घनिष्ठ संबंध है याद रखें कि कई मशहूर कलाकार, लेखक और वैज्ञानिक खुद को अकेले कहते हैं, उनमें से जे.के. राउलिंग, एमिली डिकिंसन और आइजैक न्यूटन
  • छवि शीर्षक से स्वयं सेव वर्थ चरण 7 बनाएं
    3
    आप के रूप में खुद को स्वीकार करें एक मौलिक कामों में से एक को खुशी से जीने के लिए आपको एक अकेले के रूप में करना चाहिए खुद को स्वीकार करें. बेशक अगर आप चाहें तो अधिक मिलनसार होने की कोशिश कर सकते हैं। लेकिन, अगर आप अकेले हैं, तो आप वास्तव में खुश हैं, कुछ अलग करने की कोशिश क्यों करें?
  • जब आप देखते हैं कि आप खुद की आलोचना कर रहे हैं, नकारात्मक सोच को सकारात्मक सोच को बदलने की कोशिश करें यदि आप अपने दिमाग में कहते हैं "लोग सोचते हैं कि मैं एक हारे हुए हूं क्योंकि मैं पार्टियां पसंद नहीं करता", कारण याद रखें कि पार्टियों में जाने के लिए आपके लिए मुश्किल क्यों है। उदाहरण के लिए: "मुझे पता है कि दूसरों को समझ में नहीं आ रहा है कि छुट्टियां कैसे थकाती हैं मेरे लिए, लेकिन घर पर रहने से मुझे इतना अच्छा लगता है कि मुझे लोगों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है"।
  • छवि शीर्षक से आत्मसमर्पण करने के लिए स्वयं को नकारना चरण 2
    4
    जानें कि आप उन लोगों से क्या कर सकते हैं जो आपको आलोचना करते हैं और बाकी की अनदेखी करते हैं। कई बार यह मुश्किल से निपटना मुश्किल है जो लोग आपको आलोचना करते हैं, खासकर यदि यह लोगों के बारे में है जो आपको बहुत पसंद हैं कुछ बिंदु पर, कोई आपको अकेले समय बिताने के लिए पसंद करने के लिए निंदा करेगा। यदि आप उस व्यक्ति से कुछ सीख सकते हैं या यदि वह समझ नहीं पा रहा है कि आप अलग होने के साधारण तथ्य के कारण अकेले क्यों आनंद लेते हैं, तो इसका विश्लेषण करें।
  • हो सकता है कि वे आपको बताएंगे कि आप मिलनसार होने के लिए कड़ी मेहनत की कोशिश नहीं करते हैं या आपके साथ कुछ गलत है। यदि आप जिस व्यक्ति की आलोचना करते हैं, वह आपकी सहायता करने की कोशिश करता है, तो उनकी बात सुनो।
  • अगर यह कोई है जिसकी आप परवाह करते हैं, तो यह समझाने की कोशिश करें कि यह आपके होने का तरीका है और आपको खुद को रिचार्ज करने के लिए अकेले समय की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "पार्टियों में जाकर बहुत सारे दोस्त हैं, आपका जीवन शैली है, मैं जो हूं वह मैं खुश हूं और मैं अपने जीवन से संतुष्ट हूं।"
  • यदि आप किसी व्यक्ति की आलोचना करते हैं जिसे आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं या आप किसकी राय नहीं मानते हैं, तो उनकी आलोचनाओं का उपेक्षा न करें याद रखें कि जो दूसरों के बारे में बात कर रहे हैं, वे अपने विचारों और विश्वासों का प्रतिबिंब है, सही या गलत क्या है इसका संकेत नहीं।
  • छवि भूख से चरण 5
    5
    उन संबंधों को विकसित करें जो आप मूल्यवान मानते हैं। एकांत होने के नाते आपको एक या दो अच्छे दोस्त या रिश्तेदार होने से रोक नहीं सकते हैं, जिन्हें आप सामाजिक समर्थन के रूप में विश्वास करते हैं। इन रिश्तों की खेती करने के लिए समय निकालें, ताकि जब आप कठिन समय से गुजरें तो आपके पास सहायता हो।
  • यदि आपके पास कोई मित्र नहीं है और आपको लगता है कि आपको उनकी ज़रूरत नहीं है, चिंता न करें। हालांकि, कम से कम एक व्यक्ति (उदाहरण के लिए, एक परिवार के सदस्य) होना हमेशा अच्छा होता है, जिस पर आप मुश्किल हालात के मामले में भरोसा कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अकेले समय खोजें और खर्च करें

    Video: पति को कैसे खुश रखे ? पति को अपनी पत्नी से कोनसी उमीदे होते है ?

    एक असफल रिश्ते के चलो जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    सामाजिक नेटवर्क से डिस्कनेक्ट करें यदि आप इन सोशल मीडिया पर बहुत समय बिताते हैं, तो उस आदत को सीमित करने का प्रयास करें इसमें पर्याप्त सबूत हैं कि सामाजिक नेटवर्क आपको अन्य लोगों के साथ अपनी ज़िंदगी की तुलना करते हैं, जो अक्सर आपको अपने जीवन से असंतुष्ट महसूस करता है।
    • जब आप सामाजिक नेटवर्क में प्रवेश करते हैं, तो याद रखें कि लोग केवल अपने दिन के सर्वोत्तम क्षण प्रकाशित करते हैं और ये भी अतिरंजित हो सकते हैं।
  • मस्तिंग बीइंग अकेली चरण 1 का शीर्षक
    2



    एक ऐसी जगह बनाएं जो केवल आपकी है यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो शायद आपके पास अपना कमरा है आप इसे अपने अनूठे अंतरिक्ष में बदल सकते हैं और उन चीजों से भर सकते हैं जो आपको सुरक्षित और खुश महसूस करते हैं। यदि आप अपने भाइयों या रूममेट्स के साथ एक कमरे साझा करते हैं, तो एक एकान्त जगह ढूंढना मुश्किल हो सकता है उस स्थिति में, शायद एक कोठरी या एक छोटी सी जगह है, जिसका उपयोग आप किसी को परेशान किए बिना कुछ समय अकेले बिता सकते हैं
  • घर से दूर जगह मिलना भी संभव है जो आपको एकांत का समय देती है। हालांकि एक पार्क यह गारंटी नहीं देता है कि आप किसी और से नहीं मिलेंगे, यह आमतौर पर किसी को परेशान किए बिना किसी क्षण के लिए एक अच्छा स्थान है।
  • यदि आपके पास अपना कमरा है, तो दरवाजे को बंद करो जब आपको कुछ समय अकेले चाहिए। अगर वह दूसरों को विसर्जित करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो दरवाज़े पर "परेशान न करें" कहकर एक संकेत डालें।
  • पीठ के निचले हिस्से दर्द के साथ स्लीप शीर्षक छवि 12
    3
    जल्दी उठो या बाद में बिस्तर पर चले जाओ यदि आपको घर या कहीं और अकेले चुप पल नहीं मिल रहा है, तो दूसरों के सामने एक या दो घंटे पहले उठो। अगर आपके पास यह विकल्प नहीं है, तो थोड़ी देर बाद सोने की कोशिश करें। किस्मत के साथ आप अपने माता-पिता, भाई या रूममेट्स द्वारा परेशान किए बिना एकांत का आनंद लेने के लिए कुछ मिनटों की अनुमति दे सकते हैं।
  • हालांकि, आपको इस सलाह से सावधानी बरतनी चाहिए पहले उठकर या बाद में बिस्तर पर जाकर नींद के घंटे दूर कर सकते हैं। दोनों शारीरिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ रहने के लिए सो रही है, इसलिए अकेलेपन के क्षणों को खोजने के लिए सोने के कई घंटे बलिदान नहीं करते हैं।
  • इस समय के लिए कुछ भी करने के लिए आपको खुश करता है। उदाहरण के लिए, कुछ रचनात्मक करें, ध्यान करें या कुछ काम करें जो आप समाप्त नहीं कर सकते हैं जब सब जागते हैं
  • भाग 3

    अकेले छोड़ो
    मस्तिंग बीइंग Alone चरण 3
    1
    बाहर जाकर कुछ करो जो आपको पसंद है। एक अकेला व्यक्ति होने के नाते, कभी-कभी घर छोड़ना मुश्किल होता है, क्योंकि शायद आपको अपने दम पर अजीब तरीके से काम करना पड़ता है। हालांकि, यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि बिना बिना कंपनी के घर के बाहर मस्ती करने के लिए कई गतिविधियां हैं
    • फिल्मों में जाने के लिए अकेले एक उत्कृष्ट गतिविधि है। एक फिल्म खोजें जिसे आप कुछ समय के लिए देखना चाहते हैं, पॉपकॉर्न खरीदें और आनंद लें। अन्य लोगों के साथ फिल्मों में जाने के लिए ठीक है, लेकिन यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो यह थोड़ा मूर्खतापूर्ण लगता है, क्योंकि फिल्म हर समय एक दूसरे से बात नहीं करती है।
    • विभिन्न कॉफी की दुकानें देखें हाल के वर्षों में कॉफी की दुकानों में बहुत फैशनेबल हो गए हैं, इसलिए हर दिन वे अधिक से अधिक उभर सकते हैं। यदि आप आकर्षित करना चाहते हैं तो एक पुस्तक या स्केचपैड लाएं एक अच्छी कॉफी या चाय के लिए पूछें और घर से कुछ घंटे दूर का आनंद लें।
    • एक रेस्तरां में जाओ जो आपको रूचि करता है यदि आप हमेशा एक निश्चित रेस्तरां में जाना चाहते हैं, तो अकेले जाने के बारे में शर्मिंदा महसूस करने का कोई कारण नहीं है। यदि आप चिंतित हैं कि लोग आप पर घूर रहे हैं, तो कम घंटों के दौरान जाने की कोशिश करें।
    • टहलने या दौड़ के लिए जाएं। एक और उत्कृष्ट गतिविधि जिसे कंपनी की आवश्यकता नहीं होती है, केवल बाहर जाने और प्रकृति का आनंद लेना है। पास के पार्क में टहलने या जॉग लें तो आप और आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ अच्छा करेंगे।
  • डील विथ अकेली चरण 4 के साथ छवि शीर्षक
    2
    एक किताब लें या हेडफोन डालें सार्वजनिक रूप से बाहर जाने का एक पहलू जो अकेला लोगों को परेशान करता है यह संभावना है कि कोई व्यक्ति उनसे बात करने की कोशिश करता है यदि आप इसे बचाना चाहते हैं, तो इयरफ़ोन की एक जोड़ी डाल दीजिए या अपने हाथ में एक किताब रखकर पढ़ने के लिए जब आप कहीं भी इंतजार करते हैं या सार्वजनिक परिवहन पर यात्रा करते हैं इस तरह, लोगों को आपके साथ बातचीत में शामिल होने से निराश किया जाएगा
  • यह कोई गारंटी नहीं है कि कोई भी आपके साथ बात करने की कोशिश नहीं करेगा। कुछ लोगों को, विशेष रूप से बहिष्कार, को विसर्जित करने के लिए मुश्किल हैं। यदि कोई आपसे बात करता है और आप बातचीत में भाग लेने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो उन्हें कम जवाब दें और उनसे सवाल न पूछें जो बातचीत को प्रोत्साहित करते हैं।
  • मस्तििंग बीइंग अकेली चरण 16 का शीर्षक चित्र

    Video: मानसिक तनाव कैसे दूर करें - जिंदगी कैसे जियें - तनाव कैसे दूर करें - तनाव से मुक्ति - Monica Gupta

    3
    क्षण का आनंद लें यदि आप अकेले गतिविधियों को करने के लिए बाहर जाने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो आप महसूस कर सकते हैं कि लोग आपको देख रहे हैं और इससे आप इस समय आनंद ले रहे हैं कि आप इस समय क्या कर रहे हैं। याद रखें कि यह संभावना नहीं है कि कोई भी वास्तव में आपकी क्या करता है या आप ऐसा क्यों करते हैं। जैसा कि आप घर के बाहर अधिक से अधिक समय बिताते हैं, आपको एहसास होगा कि ज्यादातर लोग अपने दिन के साथ जारी रखने की कोशिश कर रहे हैं। जब आप कुछ अभ्यास की आवश्यकता होगी, जब आप कुछ गतिविधि करने के लिए बाहर जाते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करें और आप यह सोचते हैं कि आपके आस-पास के लोग क्या कहेंगे, इसके बारे में सोचने के बजाय।
  • आप अपने आप को पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, केवल अनुभव छोड़ने के रूप में जब आप अन्य लोगों के साथ बाहर जाने के रूप में भीषण लगेगा असमर्थ हैं, तो।
  • मस्तििंग बीइंग Alone चरण 14
    4
    किसी के साथ बात करने का प्रयास करें जिसे आप समय-समय पर नहीं जानते। अपने काम या स्कूल के वातावरण के आधार पर किसी को भी बात किए बिना कई दिन या सप्ताह खर्च करना बहुत आसान हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप घर से काम करते हैं, तो आपको किसी से बात करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है यद्यपि यह आपके लिए सहज हो सकता है, यह सिद्ध होता है कि समय-समय पर सामाजिककरण सभी के लिए अच्छा होता है (लेनदारों सहित)
  • यह आवश्यक नहीं है कि यह एक लंबी बातचीत है। आप बस एक सहपाठी या किसी से बात कर सकते हैं जिसे आप कुछ मिनट के लिए कैफेटेरिया में मिलते हैं। उदाहरण के लिए, अपने साथी के साथ चर्चा करें कि आखिरी परीक्षा कितनी मुश्किल है या बरिस्ता से पूछें कि उसे कौन सबसे अधिक पसंद करता है
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि एक अकेला होने के साथ ही एक समस्या यह है कि जब आप इस तरह से जीने के लिए खुश नहीं हैं यदि आप अपने आप के साथ सहज महसूस करते हैं और आप खुश हैं, तो यह सोचने का कोई कारण नहीं है कि आपके साथ कुछ गलत है।

    चेतावनी

    • मिलनसार होने का अपना तरीका ढूंढें, जो भी हो एक अकेला व्यक्ति होने के नाते और पूरी तरह अकेले होने के बीच बहुत अंतर है, लेकिन जिस पर विश्वास करने के लिए कोई सामाजिक सहायता प्रणाली नहीं है, उसके तथ्य आपको बहुत तनाव और चिंता ला सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे आप कठिन समय के दौरान बदल सकते हैं
    • आप उन लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते, लेकिन सावधान रहें, उसे शुरुआत से बहुत आत्मविश्वास दिए बिना आपको पता नहीं है कि उनके पास क्या रिवाज़ हैं
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com