ekterya.com

एक बेहतर श्रोता कैसे बनें

अलग-अलग अध्ययनों से पता चलता है कि हम जो कुछ सुनते हैं, उसके 25% याद करने में हम मुश्किल से सक्षम हैं। सुनने की क्षमता विकसित करें, से वास्तव में लोगों को सुनें, अच्छे सामाजिक और व्यावसायिक संबंधों के साथ-साथ मेमोरी बनाने में काफी उपयोगी है। इस लेख को पढ़ना जारी रखें और जानें कि बेहतर श्रोता कैसे बनें।

चरणों

विधि 1

ध्यान से सुनो
एक बेहतर श्रोता बनें चरण 1 छवि
1
देखो कि आप कौन बोलते हैं किसी के सिर पर घूर रहना स्पष्ट संकेत है कि आप ध्यान नहीं दे रहे हैं सम्मान और ध्यान दिखाने के लिए आँख से संपर्क करें
  • कुछ लोग बहुत असुविधाजनक महसूस कर सकते हैं "बहुत आँख संपर्क" आँखें या नाक के बीच की जगह जैसे कहीं नजदीक लगाना, अच्छा नज़र से संपर्क विकसित करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करने का एक उपयोगी तरीका है।
  • एक बेहतर श्रोता बनें चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    दिखाएँ कि आप सुन रहे हैं लगातार जो भी आप से बात कर रहे हैं प्रेरित करने के लिए सीट वह मुस्कुराता है। कुछ छोटे शब्द, जैसे "हां" और "आह", ये संकेत हैं कि आप वार्तालाप को सुन रहे हैं, आप सुन रहे हैं और आप वक्ता को जारी रखना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक बेहतर श्रोता बनें चरण 3
    3
    शरीर की भाषा पढ़ें बातचीत का एक बड़ा हिस्सा शरीर और आंदोलन की स्थिति के माध्यम से प्रेषित होता है। ऐसे संकेतों पर ध्यान दें जो एक व्यक्ति आपको दिखा सकता है यातायात दुर्घटनाएं अजीब नहीं हैं, लेकिन अगर कोई आपको उज्ज्वल आँखें, मुस्कुराहट और जबरदस्त इशारों के साथ हाल ही में एक दुर्घटना की कहानी बताता है, तो यह एक अच्छा संकेत है कि उसे अजीब लगना चाहिए।
  • एक श्रोता के रूप में अपनी खुद की शारीरिक भाषा पर भी ध्यान दें। अगर आप मुस्कुराते हैं जब कोई आपको एक दुखी कहानी बताता है, या यदि आप शिकार कर रहे हैं और अपने हथियारों से पार कर रहे हैं, तो आप क्या करते हैं यह संवाद है कि आपको कहानी में कोई दिलचस्पी नहीं है और आप केवल अपने आप पर केंद्रित हैं। उठो, सीधे बैठो और अपने उद्घोषक के साथ आँख से संपर्क करें
  • छवि का शीर्षक एक बेहतर श्रोता बनें चरण 4

    Video: लोगों को अपना बनाने के छह सर्वोत्तम सबक

    4
    विकर्षणों से बचें यद्यपि यह एक कारण वार्तालाप है, टेलिफोन या एक खूबसूरत वेट्रेस के साथ, आपका उद्घोषक और कुछ और के बीच आपका ध्यान विभाजित करना एक स्पष्ट संकेत है कि बातचीत में आपको कोई दिलचस्पी नहीं है।
  • अक्सर, सुनवाई की बजाय, हम बात करने में सक्षम होने के लिए हमारी बारी की प्रतीक्षा करना चाहते हैं। किसी और व्यक्ति को क्या कहने की आशंका है, या बोलने के पहले किसी को खंडन करने के लिए तर्क तैयार करना, इसका मतलब है कि आप वास्तव में बातचीत नहीं कर रहे हैं, लेकिन सिर्फ अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं
  • फोन पर बात करते हुए बहुत सी बातें करते हुए कुछ कुशल और हानिकारक लगता है, क्योंकि आपका स्पीकर आपको नहीं देख सकता है, इसलिए आप अन्य चीजों से विचलित हो सकते हैं।
  • एक बेहतर श्रोता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    बाधा मत करो यहां तक ​​कि अगर कोई आपसे कुछ कहता है, तो आप विनम्र होने के साथ असहमत हैं। अपनी स्थिति दिखाने के लिए सही समय पर रुको, कुशलता याद रखें। आपके चाचा को ध्यान से सुनकर एक राजनेता पर हमला करके धन्यवाद जो आपको धन्यवाद देता है, बाद में आपके तर्क को पूर्ववत करने के लिए आवश्यक सामग्री प्रदान करेगा।
  • विधि 2

    प्रतिक्रिया


    एक बेहतर श्रोता बनें चरण 6
    1

    Video: Habits that will Change Your Life - आदतें जो आपकी जिंदगी बदल देंगी - Change Your Life - Monica Gupta

    संक्षेप और टिप्पणी समय-समय पर वे जो कहते हैं, दोबारा दोहराएं, यह दिखाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि आप वार्तालाप को सुन रहे हैं। वाक्य जैसे "मुझे लगता है कि आप क्या कहते हैं ..." या "मैं क्या समझ रहा हूं यह है ..." आपके उद्घोषक को प्रेरित करेगा और साबित करेगा कि आपने जो कुछ कहा है, वह आपने सुना है। इसके अलावा, यह आपको किसी चीज को स्पष्ट करने का अवसर देता है जो आपको अच्छी तरह समझ में नहीं आ रहा है या उत्तर देने से पहले थोड़ा अधिक समय निकाल सकता है।
  • एक बेहतर श्रोता बनने वाला चित्र शीर्षक 7
    2
    प्रश्न। ध्यान से सुनने के लिए एक और आदर्श तरीका है कि खुले और महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें या जिन चीजों के बारे में आप उलझन में हैं, उनके बारे में स्पष्टीकरण मांगना है। यदि आप सवाल पूछते हैं, तो इसका मतलब है कि आप उत्तर जानने में रुचि रखते हैं, आपके स्पीकर को क्या सहज महसूस होगा और सब से ऊपर सुना होगा।
  • अधिक जटिल जवाबों के साथ प्रश्न पूछने की कोशिश करें: "विश्वविद्यालय का आप क्या मतलब है?" यह एक प्रश्न है, "क्या आपने स्नातक किया?"
  • अगर कोई कहानी बाहर निकलने शुरू हो जाती है, तो उसके विवरण पूछें। आप ऐसा कुछ कर सकते हैं जैसे "पेरिस में लोग कैसा हैं?" या "क्या आपका चाचा स्क्वीड शिकार का होता है?", यह कहानी को पुनर्जन्म करेगी, अपने स्पीकर के बारे में बात करने के लिए नई बातें देगी
  • छवि का शीर्षक एक बेहतर श्रोता बनें चरण 8

    Video: ये संकेत है की आप एक खास इंसान हो Signs and Traits that Says You are Unique and Intelligent

    3
    सावधानी बरतें जब बातचीत में भाग लेने की आपकी बारी है, तो अपने उद्घोषक के जूते में खुद को रखें अपने विचारों को एक विषय पर आदरपूर्वक व्यक्त करें - स्पष्ट, खुला और ईमानदार होना
  • जो कुछ आपके उद्घोषक कहते हैं या कह रहा है कि वह क्या सुनना चाहता है, उसे दोहराना आसान नहीं है, जबकि उसकी भावनाओं को नजरअंदाज करना पूरी तरह अपमानजनक है। इससे पता चलता है कि पर्याप्त बातचीत नहीं हुई थी।
  • शब्द "स्पर्श" का लैटिन मूल "स्पर्श" का अर्थ है, हमेशा याद रखना जब आप कुछ का जवाब देते हैं, वार्तालाप एक तरह का अंतरंगता है, इसका मतलब है कि कोई आपको बहुत कुछ कहने के लिए भरोसा करता है और यह व्यक्ति आपके जवाब सुनना चाहता है , तो आप विनम्र होना चाहिए।
  • एक बेहतर श्रोता बनें शीर्षक वाला चित्र 9
    4
    उचित रूप से जवाब दें अगर समूह की बातचीत का विषय प्राथमिक विद्यालय में दोपहर के भोजन की पुरानी कहानियों के आसपास घूमता है, और अचानक आप इस विषय को बदलते हैं और आप के बारे में बात करना शुरू करते हैं कि आप विदेश में अध्ययन करने के लिए कैसे उत्साहित हैं या व्हेलिंग का इतिहास कि आपने अभी रेडियो पर सुना है, आप हर किसी को दिखाएंगे कि आप वार्तालाप नहीं सुन रहे थे जैसा कि होना चाहिए।
  • Video: महिलाओं को कैसे प्रभावित करें ?

    5
    आपको बात करने की ज़रूरत नहीं है यह ठीक है कि आप बातचीत के किसी विशेष विषय में बहुत योगदान नहीं देते हैं, लेकिन इसे बदलने के लिए सिर्फ स्वार्थी और असभ्य है। अपने वक्ता को बात करने के लिए प्रोत्साहित करें और देखें कि आप उससे क्या सीख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा पूछें अगर कुछ स्पष्ट नहीं है। चीजों का अर्थ या इरादा नहीं मानने का प्रयास करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com