ekterya.com

कैसे भावनात्मक निर्भरता को दूर करने के लिए

भावनात्मक निर्भरता और प्यार एक जैसे दिखते हैं, कम से कम बाहर पर। यह अपने प्रियजनों के साथ भावनात्मक रूप से शामिल होने के लिए सामान्य है, लेकिन अगर आपको लगता है आप खुश नहीं हो सकता है अगर आप अपने साथी, एक परिवार के सदस्य या एक दोस्त के साथ नहीं हैं, आप भावनात्मक निर्भरता में रेखा को पार कर गए हैं। यह आपके या आपके रिश्तों के लिए स्वस्थ नहीं है, लेकिन आपको हमेशा के लिए निर्भर होना जरूरी नहीं है अपनी पुरानी आदतों को पहचानें और खत्म करें, अपनी भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने और भावनात्मक स्वतंत्रता हासिल करने के लिए एक संतोषजनक और सुरक्षित जीवन का निर्माण करना सीखें।

चरणों

विधि 1

निर्भरता पैटर्न तोड़ें
आपकी डिप्रेशन मैनेजमेंट प्लान का मूल्यांकन करें शीर्षक चरण 15
1
अपने भय को पहचानें लगभग हमेशा, ज़रूरत या निर्भरता की भावनाएं डर के कारण होती हैं। सोचें कि व्यक्ति को छोड़ने पर आपको कैसा महसूस होगा अपने आप से पूछें कि वास्तव में आपको उस काल्पनिक स्थिति के बारे में क्या डरा लगता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जिस व्यक्ति से डेटिंग कर रहे हैं, पर भावनात्मक रूप से निर्भर करते हैं, तो आपको आस-पास के डर का अहसास नहीं होना चाहिए।
  • इमेज पर आपका आउटलुक फॉर लाइफ चरण 8 शीर्षक वाला इमेज
    2
    कुछ समय अकेले खर्च करें एक समय खोजें जब कोई आपको बीच में नहीं आता और चुपचाप बैठे। देखो कि आपका मन कहाँ जा रहा है और आपके पास क्या लालच है यह संभव है कि आप कुछ सोचा पैटर्न या कुछ आदतों की पहचान करें जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं थी।
  • इस अभ्यास के दौरान फोन पर या कमरे की सफाई के द्वारा विचलित न करें। आत्मनिरीक्षण के लिए अपना पूरा ध्यान समर्पित करें, भले ही असहज महसूस हो।
  • इमेज को आपका आउटलुक ऑन लाइफ में शीर्षक चरण 11
    3

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    अपनी पहचान की भावना को मजबूत बनाएं लगता है कि आप वास्तव में कब हैं जब आप किसी और को खुश नहीं करना चाहते हैं अपने मुख्य मूल्यों को पहचानें, आप क्या हासिल करना चाहते हैं और आपकी आज़ादी अपने आप को एक भावना बनाने का प्रयास करें जो बाह्य अनुमोदन पर निर्भर नहीं करता है
  • यदि आपके पास पहचान की एक मजबूत भावना नहीं है, तो अपने आराम क्षेत्र से दूर हो जाओ और कुछ नई चीजों का पता लगाएं। कुछ गतिविधियों, लोगों और विचारों का पता लगाएं जो आपके साथ प्रतिध्वनित हो।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार के साथ कदम 31
    4
    दूसरों को नियंत्रित करने की इच्छा बंद करो यदि आप अन्य लोगों पर बहुत निर्भर करते हैं, तो आप उन्हें नियंत्रित करने या निराशा करने की कोशिश कर सकते हैं क्योंकि आप ऐसा नहीं कर सकते। इस तथ्य को स्वीकार करें कि दूसरों को अपने विचारों, भावनाओं और फैसले लेने का अधिकार है, और समझें कि आप हमेशा उनका हिस्सा नहीं बनेंगे। अपने स्वयं के फैसलों और विचारों को नियंत्रित करने के लिए अपनी ऊर्जा को चैन करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ईर्ष्या करते हैं, जब कोई मित्र अन्य लोगों के साथ समय बिताना चाहता है, तो उसे दोषी मानने की कोशिश न करें। एक गहरी साँस लें, याद रखें कि हर कोई कई दोस्त हो सकता है और सोच सकते हैं कि आप अपने खाली समय के दौरान क्या करेंगे।
  • 5
    पैटर्न को तोड़ने में मदद के लिए पूछें यदि आपको लगता है कि आप भावनात्मक निर्भरता के एक चक्र में फंसे हैं और अपने आप से बाहर नहीं जा सकते हैं, सहायता प्राप्त करें किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करें या एक परामर्शदाता या मनोचिकित्सक से सहायता प्राप्त करता है.
  • विधि 2

    भावनात्मक स्वास्थ्य बहाल
    एक उदासीन चरण 7 से बाहर निकलें छवि
    1

    Video: AQUARIUS * WHAT WILL JUPITER BRING? * TAROT READING * YEARLY FORECAST 2019

    अपनी भावनाओं के लिए जिम्मेदार बनें स्वीकार करें कि आपकी भावनाओं से निपटना आपकी नौकरी है और कोई और नहीं है समझें कि, हालांकि आपकी भावनाएं मजबूत हैं, वे यह निर्धारित नहीं करते हैं कि आप कौन हैं या आप क्या कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, जब आप बुरे मूड में हों या आपके पास मुश्किल दिन हो, तो आपको कुछ करना रोकना चाहिए। इसके बजाय, दूसरों के बिना अपनी नकारात्मक भावनाओं का सामना करने के कुछ स्वस्थ तरीके खोजें, उन्हें आपके लिए "फिक्सिंग" करें
    • यदि संभव हो तो, किसी मित्र से बात करने से पहले शांत होने और अपने आप को स्थिर करने का प्रयास करें।
  • किसी को चोट लगने के बाद माफी माँगने वाली छवि चरण 8
    2
    अपनी जरूरतों को पूरा करने का अभ्यास करें जब आप दुखी महसूस करते हैं, तो अपने आप को शांत करने के कुछ स्वस्थ तरीके देखें अपने आप को एक प्रेरक भाषण देने की कोशिश करें, पैदल चलने के लिए जाएं या एक डायरी में लिखें।
  • सावधान रहें कि दूसरे के लिए एक प्रकार की निर्भरता का विकल्प न हो। उदाहरण के लिए, यदि आप चिंता से पीड़ित हैं, तो शराब पीने से शराब पीने शुरू करना अच्छा नहीं है
  • यदि आप शराब या भावनात्मक कारणों के लिए अन्य पदार्थों का सहारा लेते हैं, तो आपकी मदद करने के लिए एक डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • छवि का शीर्षक अवसाद के बारे में शर्म आनी बंद करो चरण 5



    3
    अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं. यदि आप अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं, तो आपको ध्यान या अनुमोदन के लिए दूसरों पर निर्भर होने की संभावना कम होगी। मूल्यांकन करें कि आप अपने बारे में क्या पसंद करते हैं और अपनी अच्छी विशेषताओं को अक्सर याद करते हैं। नई चीजों का प्रयास करने के लिए खुद को चुनौती दें और अन्य लोगों को अपने आत्मसम्मान बढ़ाने में मदद करने के कुछ तरीकों की तलाश करें।
  • आंतरिक बातचीत आत्मसम्मान का एक उत्कृष्ट घटक है। आप की आलोचना करने के बजाय, एक उत्साहजनक और मैत्रीपूर्ण तरीके से अपने आप से बात करें। कुछ चीजें जैसे "मैं कर सकता हूं, मैं सक्षम हूं, मैं अपने भाग्य का ध्यान रखूंगा, चाहे जो कुछ भी हो, मैं अपनी पूरी कोशिश करूँगा"।
  • लीड ए हैप्पीयर लाइफ चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    दूसरों की सीमाएं स्वीकार करें प्रत्येक व्यक्ति के अच्छे के लिए देखो और उचित उम्मीदें रखें। गुस्सा मत हो अगर आप समय-समय पर निराश हो जाते हैं याद रखें कि हम सभी के पास अपनी ताकत और कमजोरियां हैं।
  • कोई भी सही नहीं है उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र योजना को भूल जाता है, तो उसे संदेह का लाभ दे, खासकर यदि यह केवल एक बार होता है अन्यथा, ऐसा लगता है कि आप सभी को सही होने की उम्मीद करते हैं, जबकि आपको गलती करने का अधिकार है।
  • विधि 3

    सुरक्षित रूप से लाइव करें
    छवि जिसका शीर्षक है कि आप कुछ कदम 10 कर सकते हैं
    1
    तुम्हें पता होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं अपने आप से पूछें कि आप किस तरह का जीवन चाहते हैं और इसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं। दूसरों को खुश करने की कोशिश करने के बजाय अपने लक्ष्यों और मूल्यों को प्राथमिकता दें
    • उस व्यक्ति से ध्यान प्राप्त करने के साथ संतोष को भ्रमित न करें जो आप भावनात्मक रूप से निर्भर करते हैं। विश्लेषण करें कि आपको क्या करना चाहिए, भले ही वह व्यक्ति आपके जीवन का हिस्सा न हो।
    • दूसरों की अपेक्षाओं को पूरा करने की कोशिश करने के बजाय अपने स्वयं के लक्ष्यों को बनाएं और आगे बढ़ाएं
  • छवि को पुनर्जीवित करें आपका जीवन चरण 2
    2
    अपना समय निर्धारित करें अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं के अनुसार अपने कार्यक्रम की योजना बनाएं अपना ध्यान रखना और कुछ गतिविधियों का आनंद लेने के लिए एक समय शामिल करें, जैसे आप अपने दोस्तों से मिलने या फिल्मों में जा रहे हैं। दूसरों की योजनाओं को अपने जीवन पर नियंत्रण न दें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी आपके परिवार का दौरा कर रहा है, तो अकेले रहकर निराश न हो अपने खाली समय के दौरान कुछ मज़ेदार या उत्पादक गतिविधियां खोजें
  • एक निराशा चरण 2 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    3
    अपने सामाजिक मंडल का विस्तार करें किसी भी व्यक्ति पर बहुत निर्भर होने से बचने के लिए कई अलग-अलग लोगों के साथ समय व्यतीत करें अपने परिवार के संपर्क में रहें और अपने दोस्तों को अक्सर मिलें। यदि आपका सामाजिक चक्र छोटा है, तो आप नए लोगों को काम पर, कक्षाओं में या सामाजिक क्लबों में मिल सकते हैं।
  • Video: त्वचा इन्द्रिय से क्या क्या बीमारियाँ होती हैं । Sexual Frustration । liver Disease । Depression

    एक अवसाद से बाहर निकलें छवि शीर्षक 17
    4
    दूसरों के लिए दान करें जब आप दूसरों की सहायता करते हैं, तो आपको भरोसेमंद लगता है और निर्भर नहीं है। अपने परिवार और दोस्तों को अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है जब उन्हें अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है या अपने क्षेत्र में स्वयंसेवक के अवसरों की तलाश करें।
  • दूसरों को निर्विवाद रूप से सहायता करें यदि आप बदले में कुछ प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पास अभी भी एक निर्भर दृष्टिकोण है।
  • 5
    अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें अगर आपको लगता है कि आप दूसरों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो पीछे हटें और एक पल के लिए अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें। यह एक बहुत ही सरल काम हो सकता है जैसे एक घरेलू कामकाज (जैसे अपने कमरे में पेंट करना) या जीवन में एक महत्वपूर्ण लक्ष्य हासिल करने के लिए आवश्यक कदम (जैसे स्कूल में फिर से प्रवेश करने का अनुरोध)।
  • एक अवसाद चरण 14 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    6
    परस्पर निर्भरता प्राप्त करने का प्रयास करें निर्भरता स्वस्थ नहीं है, लेकिन भावनात्मक अलगाव या तो नहीं है। जब आप अपनी पुरानी आदतों को छोड़ देते हैं, तो भावनात्मक रूप से स्वस्थ लोगों के साथ नए रिश्तों की तलाश करें और आपसी सम्मान, ईमानदारी और सहानुभूति के साथ खेती करें, ज़रूरत से नहीं।
  • उदाहरण के लिए, सलाह लेने के लिए अन्य लोगों के सामने आने से पहले अपने व्यक्तिगत समस्याओं के कुछ समाधानों के बारे में थोड़ा सोचें इस तरह, आप बिना किसी भूल के कि समस्याएं हल करना सीखेंगे, अन्य लोग व्यावहारिक सलाह भी दे सकते हैं।
  • यदि आप पूरी तरह से फंस गए हैं, तो एक मनोचिकित्सक की मदद लें
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com