ekterya.com

कैसे ईर्ष्या को पार करने के लिए

समय-समय पर किसी अन्य व्यक्ति से ईर्ष्या महसूस करना स्वाभाविक है लेकिन जब आप ईर्ष्या से अंधा हो जाते हैं, तो आप अपने सभी समय बर्बाद कर देते हैं कि आप क्या चाहते हैं और आप दूसरों की मदद नहीं कर सकते, लेकिन अपनी परिस्थितियों की सराहना करते हैं, आपकी समस्या है यदि आप ईर्ष्या पर काबू पाने और अपने जीवन के साथ जारी रखना चाहते हैं, तो पढ़ें।

चरणों

विधि 1

अपनी ईर्ष्या को समझें
छवि का शीर्षक ईर्ष्या चरण 1 पर काबू पाने
1
पहचानो कि आपके पास समस्या है ईर्ष्या का सामना करने से पहले, आपको यह स्वीकार करना होगा कि यह एक वास्तविक समस्या है जो आपकी ज़िन्दगी को ले रही है और आपको खुद को प्यार करने से रोकती है ईर्ष्या वास्तव में दुर्बल हो सकती है और आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने और बेहतर व्यक्ति बनने से रोका जा सकता है। ये कुछ संकेत हैं कि ईर्ष्या आपके जीवन को ले रही है:
  • यदि आप अपना अधिकांश समय बिताने के लिए चाहते हैं कि आपके पास क्या है, इसकी प्रशंसा करने के बजाय, दूसरों के पास क्या है।
  • यदि आप लगातार अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ तुलना करते हैं और आपको लगता है कि आप हमेशा कम हो जाते हैं।
  • यदि आप किसी विशिष्ट व्यक्ति से जलन हो रहे हैं और आप उसके कपड़े, उसकी उपस्थिति और उसके दृष्टिकोण की इच्छा के बिना पांच मिनट के लिए उसके साथ खर्च नहीं कर सकते हैं
  • यदि आप अपने सभी मित्रों के रिश्तों से जलन हो रहे हैं और आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता आधा होना अच्छा हो, क्योंकि उनका अच्छा होना चाहिए।
  • यदि आप एक रिश्ते में हैं और विपरीत साथी के किसी के साथ बातचीत करने के लिए अपने साथी को सहन नहीं कर सकते। आपको आश्वस्त है कि किसी अन्य व्यक्ति का केवल एक लक्ष्य है: अपने साथी से चोरी करना।
  • यदि आप इतने घबराए हुए हैं कि आप अपने साथी की फेसबुक या आपके फोन या ईमेल की लगातार जांच कर रहे हैं, तो ये संकेत हैं कि वह आपके साथ धोखा दे रहा है
  • यदि आप अपने रिश्ते, आपके करियर या अपने परिवार के रिश्ते, करियर, और आपके परिवार के सभी परिवारों के साथ तुलना किए बिना कुछ मिनटों से अधिक खर्च नहीं कर सकते हैं।
  • यदि आप अविश्वसनीय रूप से ईर्ष्या करते हैं, तो हर बार अपने दोस्तों में से कोई एक नए दोस्त के साथ मिल जाता है। यदि यह आपको पूछता है कि: "मुझे क्या हुआ है?"
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या चरण 2 पर काबू पाने
    2
    अपनी ईर्ष्या पर प्रतिबिंबित करें एक बार जब आप मानते हैं कि आपके पास ईर्ष्या के साथ एक वास्तविक समस्या है और आप उस भयानक हरी राक्षस को वश में करना चाहते हैं, तो आपको यह समझना होगा कि आप ईर्ष्या क्यों महसूस कर रहे हैं? अगर आपको लगता है कि आप अपने आप को खो रहे हैं, तो आपके जीवन में कुछ कमियां हैं। यह वह तरीका है जिससे आप जान सकते हैं कि आपकी भावनाएं कहाँ से आती हैं:
  • क्या आप अपने दोस्तों के जीवन के सिर्फ एक पहलू से ईर्ष्या कर रहे हैं? उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दोस्तों के प्रेम संबंधों से सिर्फ ईर्ष्या कर रहे हैं, क्योंकि आपका उनका मेल नहीं खाता है, तो आपको अपने संबंधों में अपने रिश्ते को बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए या इसे समाप्त नहीं करना चाहिए, अगर यह मूल्य की बचत नहीं है। क्या आप अपने सबसे अच्छे दोस्त से ईर्ष्या कर रहे हैं क्योंकि वह एक कलाकार के रूप में अपने करियर का पीछा कर रहे हैं, जबकि आप उस कदम को लेकर डरते हैं? यह एक संकेत हो सकता है कि आपको अपने पेशेवर कैरियर पर पुनर्विचार करना चाहिए।
  • क्या आप पूरी तरह से सबकुछ ईर्ष्या करते हैं कि हर कोई है? यदि आपको लगता है कि आपके पास कुछ भी नहीं है जो लोग ईर्ष्या कर सकते हैं, तो आप असुरक्षा और आत्मविश्वास की कमी से पीड़ित हैं। आपको अपनी ईर्ष्या पर काबू पाने से पहले अपने आप को देखने के तरीके को बेहतर बनाने के लिए काम करना होगा।
  • क्या आप अपने दोस्तों की उपस्थिति से ईर्ष्या करते हैं? क्या आपको लगता है कि अगर आप उन्हें पसंद करेंगे तो आपका जीवन बेहतर होगा? एक अनोखी शैली विकसित करने की कोशिश करें, एक स्वस्थ आहार और व्यायाम करने के लिए और अधिक समय बिताने का प्रयास करें, और दर्पण को देखकर और अपने आप को अपने बारे में हर दिन अपने आप को याद दिलाने के लिए अपने सर्वोत्तम विशेषताओं से प्यार करना सीखें।
  • विधि 2

    अपनी स्थिति में सुधार करें
    छवि का शीर्षक ईर्ष्या का चरण 3
    1
    आप क्या कर रहे हैं में सुधार यदि आप समय-समय पर ईर्ष्या करते हैं, तो आपको सबसे अधिक संभावना होगी कि आप प्रशंसा के योग्य नहीं हैं क्योंकि आप आकर्षक, रोचक या गतिशील नहीं हैं। यह एक ऐसे व्यक्ति बनने के लिए काम करने का समय है, जिसके पास ईर्ष्या का कोई कारण नहीं है, क्योंकि आप जो भी हो, उससे बहुत खुश हैं। आपको यही करना चाहिए:
    • अपने आप में विश्वास का विकास करें अपने बारे में सब कुछ लिखें और अपने दोषों की सूची बनाएं। उन सभी दोषों को दूर करने के लिए प्रयास करें जो आप कर सकते हैं और आप के साथ बेहतर महसूस करना शुरू कर सकते हैं। यदि आप खुद के लिए बेहतर महसूस करते हैं, तो आपको ईर्ष्या हो सकती है।
    • ईर्ष्या होने के सबसे सामान्य कारणों में से एक सामग्री के कारणों के लिए है यदि आप उस दोस्त से ईर्ष्या कर रहे हैं जिसकी बहुत सारा पैसा है या आपके परिवार के पास बहुत पैसा है और आप नहीं करते हैं, तो आपको स्वीकार करना होगा कि आप वह सब कुछ खरीद सकेंगे जो वह कर सकता है। इसके बजाय, अपने पैसे के लायक बनाओ अपनी अलमारी या किसी अपार्टमेंट के लिए कुछ महत्वपूर्ण वस्तुओं को खरीदने के लिए बचाएं - यह आपको आपके पास क्या है, इसके बारे में आपको अच्छा लगेगा।
    • आपके शरीर पर काम करें यदि आप अपने दोस्त से ईर्ष्या कर रहे हैं क्योंकि वह पत्थरों की तरह कठोर पेट है, तो वह अधिक बार जिम जा रहे हैं याद रखें कि यद्यपि हम सभी एक अनूठे शरीर से पैदा हुए हैं, आपके शरीर पर जिस तरीके से दिखता है, उसके बारे में आपके पास काफी नियंत्रण है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपके आस-पास के लोग आपके मुकाबले बेहतर दिखते हैं और ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप इसे बदलने के लिए कर सकते हैं, आपको शरीर की समस्याएं हो सकती हैं और आपको चिकित्सा ध्यान देना चाहिए
    • याद रखें कि आपको स्वयं होना चाहिए आप ईर्ष्या पर विजय नहीं पा सकते हैं यदि आप अपने दोस्तों के साथ कर रहे हैं, उन्हें पसंद कर रहे हैं या उनके साथ उसी तरह का संबंध रखते हैं। कोई भी दो लोग एक जैसे नहीं हैं और यदि आप किसी और की तरह बनने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप केवल इतना बुरा महसूस करेंगे। यद्यपि हमें अलग-अलग तरीकों से अलग-अलग लोगों से प्रेरित होना चाहिए, यह मत भूलो कि आप अनोखी हैं और किसी के साथ खुद की तुलना कभी नहीं करें।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का चरण 4
    2
    आप क्या सुधारें आप दूसरों की ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप हर दिन जो काम करते हैं वह नहीं खड़े हो सकते हैं। इससे बचने के लिए, आपको कड़ी मेहनत पर गर्व होना चाहिए और आपकी रुचि को आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित होना चाहिए। यदि आप अपने स्वयं के लक्ष्यों और रुचियों का पीछा करने में व्यस्त हैं, तो आप दूसरों को जो कर रहे हैं, उसके लिए ईर्ष्या होने का समय नहीं होगा।
  • अधिक चीजें जो आप पसंद करते हैं यदि आप अपने दोस्तों की तरह अधिक बधाई देने के लिए बहुत समय बिताते हैं, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप कई चीजें नहीं करते हैं जो आपको गर्व करते हैं। और अधिक कविता, नाटक और उपन्यासों को पढ़कर अधिक सुसंस्कृत बनें, या उपयोगी कौशल विकसित करने का प्रयास करें, जैसे बुनाई या फर्नीचर की व्यवस्था करना। जितना अधिक आप सुधार करने के लिए करते हैं, आप जितना खुश होंगे उतना ही आप स्वयं बनना होगा।
  • अपने करियर पर काम करें यदि आप किसी से ईर्ष्या कर रहे हैं क्योंकि वह अपने सपनों का पीछा करता है या किसी को काम पर पदोन्नति मिलती है, तो आपको अपने काम में कड़ी मेहनत करनी चाहिए या अपने वास्तविक कामों को पूरा करने के लिए करियर बदलने के बारे में सोचना चाहिए।
  • अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करें। कुछ छोटे से शुरू करें यदि आप पहले कभी नहीं दौड़ते हैं, तो बिना 5 बजे दौड़ में दौड़ने के लिए ट्रेन करें। यदि आप इस लक्ष्य में सफल होते हैं, तो आप उस पर गर्व महसूस करेंगे कि आप क्या कर सकते हैं और आप अन्य लक्ष्यों को भी सेट करने का प्रयास करेंगे।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का चरण 5
    3
    अपने रिश्तों को बेहतर बनाएं अगर आप किसी से ईर्ष्या कर रहे हैं क्योंकि आपके पास अविश्वसनीय संबंध बनाए रखने के लिए इतने सारे दोस्त हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आपके संबंधों में कुछ याद आ रही है। अपने दोस्तों के साथ सार्थक वार्तालापों या गतिविधियों में लगे अधिक समय बिताने की कोशिश करें और खुले और ईमानदार रिश्तों का प्रयास करें।
  • यदि आप अपने दोस्तों या अपने साथी के साथ खुश हैं, तो आपके पास उन रिश्तों की ज़रूरत नहीं होगी जो दूसरों के पास हैं यदि आपके पास एक मजबूत संबंध है, तो आप मान्य और सुरक्षित महसूस करेंगे।
  • यदि आपके पास ईर्ष्या पर आधारित दोस्ती है, तो शायद इसका अंत करने का समय आ गया है। अगर आपको लगता है कि आपके पास एक दोस्त है जो आपके पास अपनी सारी चीजों के बारे में लगातार ईर्ष्या करना चाहता है, तो यह दोस्ती पीछे छोड़ने और आगे बढ़ने का समय हो सकता है।
  • अपने परिवार के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं यदि आप अपने परिवार के साथ पर्याप्त समय नहीं बिताते हैं, तो आप अपने करीबी रिश्ते से ईर्ष्या कर सकते हैं कि उनके परिवार के सदस्यों के साथ दूसरों के पास है। घर पर कॉल करने या अपने लोगों के साथ जाने की कोशिश करें और आप अपने संबंधों के साथ बेहतर महसूस करेंगे।
  • अपने प्यार के जीवन में सुधार करें अगर आप गंभीर संबंध में हैं, तो उन चीजों को दूर करने के लिए ईमानदार और खुले संचार करने का प्रयास करें जो काम नहीं कर रहे हैं। यदि आप अकेले हैं, तो अकेले रहने के लिए खुश होने का प्रयास करें और भविष्य में किसी को खोजने के लिए उत्साहित हों, अपने समय बर्बाद करने के बजाय उन सभी लोगों से ईर्ष्या महसूस करें जो एक प्रतिबद्ध रिश्ते हैं
  • विधि 3

    अपने परिप्रेक्ष्य में सुधार करें


    छवि का शीर्षक ईर्ष्या का चरण 6
    1
    आपकी किस्मत याद है जब आप ईर्ष्या से अंधा हो जाते हैं, तो चीजों को निष्पक्ष रूप से देखने और समझने में नामुमकिन है कि आप वास्तव में कितने भाग्यशाली हैं। याद रखें कि आप भाग्यशाली हैं, बस पानी की एक धारा है, खाने के लिए खाना जब आप चाहते हैं, अच्छा स्वास्थ्य और कंप्यूटर तक पहुंच आप इसे निम्नलिखित तरीके से कर सकते हैं:
    • समझे कि आप दुनिया के अधिकांश लोगों की तुलना में कितने भाग्यशाली हैं। याद रखें कि दुनिया के कई लोगों के पास कई मूलभूत चीजें नहीं हैं जो आपने दी हैं। यह संभव है कि आपको कभी भी भूख से निपटने की ज़रूरत नहीं है, कि आप स्वस्थ हैं और आप आसानी से एक चिकित्सक को देख सकते हैं, कि आपके पास ठंडे होने से रखने के लिए पर्याप्त कपड़े हैं और आप जिस जगह पर रहते हैं, उस पर दमन नहीं करते हैं। यह कई कहने से ज्यादा है।
    • समझें कि आपके पास बहुत सी बातें हैं जो दूसरों को ईर्ष्या करते हैं। आपके पास कम से कम बीस चीजों की सूची बनाओ, जो लोगों को करना चाहेंगे यह "पानी" या "और किसी को हँसने के लिए बोलने की क्षमता" के रूप में कुछ ज्यादा सरल हो सकता है।
    • समझें कि जो कोई आपको ईर्ष्या करता है, उसे पूर्ण जीवन नहीं मिलता है यथार्थवादी रहें उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिनके पास व्यक्ति है और जो आपको ईर्ष्या महसूस करते हैं और फिर अपने आप से पूछें कि अगर आपके पास कुछ भी है जो व्यक्ति चाहें तो उदाहरण के लिए, आप अपने मित्र के अविश्वसनीय रिश्ते से जलन हो सकते हैं, लेकिन वह अपने दो प्यारे और देखभाल करने वाले माता-पिता की तरह हो सकते हैं। वह अपने नए जन्म से जलन महसूस कर सकता है, जबकि वह एक कलाकार बनना चाह सकता है जैसा कि आप के प्रति प्रतिभावान हैं
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का पतन 7
    2

    Video: ईर्ष्या और लालच द्वारा आए झगड़े - Strife Caused by Jealousy and Greed (Part-2)

    अधिक उदार व्यक्ति बनें यदि आप दूसरों की सहायता करने में और अधिक समय बिताते हैं, तो आप अधिक उदार होने के लिए खुद के बारे में न केवल बेहतर महसूस करेंगे, लेकिन आपको यह समझने में बेहतर होगा कि आपके पास दूसरों की सराहना करते हुए क्या होगा
  • अपने समुदाय में स्वयंसेवी। आप कितने भाग्यशाली हैं, इस बारे में एक ठोस विचार प्राप्त करने के लिए, आप अपने समुदाय में स्वैच्छिक रूप से दूसरों को अंग्रेजी सीखने, पढ़ने, या सूप रसोई में पर्याप्त भोजन प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। जिन लोगों की बुनियादी जरूरतों को कवर नहीं किया जा सकता उन लोगों के आस-पास होने से आपको यह याद दिलाया जाएगा कि आपका जीवन कितना भाग्यशाली है
  • जिन लोगों को आप जानते हैं उन्हें सहायता करें एक दोस्त की सहायता करें जो किसी रिश्ते की समस्या से गुज़र रहा है या किसी दोस्त को प्रेरित करता है जो स्कूल खत्म करने के लिए अपनी कक्षाओं में संघर्ष कर रहा है। दूसरों की कठिनाइयों को समझना आपको यह देखना होगा कि हर कोई परेशानी में किसी तरह से है और आप केवल एक ही व्यक्ति नहीं हैं जो बेहतर जीवन चाहते हैं।
  • किसी के लिए छोटी चीज़ों को आप प्यार करते हैं एक दोस्त को मदद करें, जो अपने कपड़े धोने में कठिनाई कर रहा है या अगर उसकी कार बर्बाद हो गई तो उसे लिफ्ट दे। आप अधिक उपयोगी महसूस करेंगे और आप की सराहना करते हैं कि आपके पास और भी क्या है
  • विधि 4

    एक सकारात्मक जीवन जीना
    छवि का शीर्षक ईर्ष्या का चरण 8
    1
    आप के साथ एक समझौते तक पहुंचें अपनी ईर्ष्या पर प्रतिबिंबित करें और बेहतर व्यक्ति बनने का प्रयास करें - यह आपकी समस्या का सामना करने में एक बड़ा अंतर बना सकता है। हालांकि, आपको यह समझना होगा कि आप चाहे जो भी करते हैं, आप कभी भी सही नहीं होंगे और हमेशा आपकी इच्छानुसार चीजें रहेंगी।
    • एहसास है कि जीवन उचित नहीं है। आप जो कुछ चाहते हैं वह सब कुछ आपके पास नहीं हो सकता है, चाहे आप कितना मुश्किल हो, और ऐसे लोग भी हो सकते हैं जो वास्तव में आपसे ज्यादा भाग्यशाली हैं। लेकिन एक बार जब आप इसे स्वीकार करते हैं, तो आप इसके बारे में चिंता करना बंद कर सकते हैं और सब कुछ हासिल करने की कोशिश करना बंद कर सकते हैं।
    • अपने आप को होने का आनंद लें आप हर किसी की तरह एक अपूर्ण व्यक्ति हो सकते हैं, लेकिन अपने सनक का आनंद लेने के लिए समय बना सकते हैं और वास्तव में स्वयं को प्यार करना सीख सकते हैं। अकेले कुछ समय लें और वास्तव में अपनी कंपनी की सराहना करें।
    • अपने सकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित करें यद्यपि अभी भी कुछ लापता बातें हो सकती हैं, अपने जीवन के कुछ हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करें, जिन्हें आप पसंद करते हैं, जैसे आपके रिश्ते या आपके अविश्वसनीय काम। जिन चीज़ों को आप चाहते हैं, उनके बारे में सोचने के बजाय, आपके पास और आपके प्यार की बातें हाइलाइट करें
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का चरण 9
    2
    भविष्य में ईर्ष्या से बचें एक बार जब आप अपनी जिंदगी पर ले जा रहे ईर्ष्या से मुकाबला करने के लिए कड़ी मेहनत कर लेते हैं, तो आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वे भविष्य में मलबे से उगते न हों। कुछ चीजें हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि आप भविष्य में फिर से अपना चेहरा न देखें:
  • मंजूर के लिए कुछ भी मत लेना हर सुबह, कम से कम दस चीज़ें याद रखें जिनके लिए आप आभारी हैं। इस रूटीन के जरिए आप उस व्यक्ति को याद करेंगे जिसे ईर्ष्या नहीं होना चाहिए।
  • उन स्थितियों से बचें जो आपको ईर्ष्या कर सकते हैं। यदि आप एक ईर्ष्यापूर्ण प्रेमिका से बचना नहीं कर सकते, तो उन लोगों के साथ बाहर मत जाओ जो कई महिलाओं के साथ लटकाते हैं। यदि आपके पास एक दोस्त है जो सब कुछ लेता है और आप उससे ईर्ष्या करना बंद नहीं कर सकते, तो उसके साथ कम समय बिताने की कोशिश करें यदि वह आपको अपने बारे में बुरा महसूस करता है
  • अपनी ईर्ष्या को स्वीकार करें जैसे ही आप समझते हैं कि आप किसी और से ईर्ष्या कर रहे हैं, घर जाओ और एक नोटबुक में प्रतिबिंबित करें। आप इस व्यक्ति से ईर्ष्या क्यों कर रहे हैं? नियंत्रण से बाहर निकलने से पहले ईर्ष्या को रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं?
  • याद रखें कि समय-समय पर ईर्ष्या महसूस करना स्वस्थ है। निराश मत हो अगर आप पूरी तरह से ईर्ष्या महसूस करने में मदद नहीं कर सकते। अपने दोस्त बस एक नई कार खरीदी और चाहते हैं तो आप इसे पसंद एक हो सकता था या जब आपके मित्र अभी शादी करने के लिए है, जबकि आप वास्तव में एक प्रेमी है चाहता हूँ जा रहा है की घोषणा की है, यह थोड़ी देर के लिए जलन महसूस करने के लिए सामान्य है। जब ईर्ष्या आपकी ज़िन्दगी का उपयोग करती है और आपके सभी कार्यों को धोखा देती है, तो आपके पास वास्तविक समस्या है।
  • Video: आचार्य प्रशांत: कैसे पता चले कि प्रेम है?

    युक्तियाँ

    • ईर्ष्या एक आकर्षक गुणवत्ता है। यदि आप किसी रिश्ते में हैं, तो याद रखें कि एक व्यक्ति की तुलना में अधिक अप्रिय नहीं है जो लगातार ईर्ष्या कर रहा है। ईर्ष्या यह दिखाएगी कि आप क्या पेशकश करने के बारे में असुरक्षित हैं और आप जिस व्यक्ति से डेटिंग कर रहे हैं उसका बहुत निराशा होगा।
    • लोगों को नसीब बताते समय से बचें यह एक असुविधाजनक स्थिति पैदा कर सकता है और केवल आपके आस-पास सभी को असहज महसूस कर देगा।

    Video: आचार्य प्रशांत, श्री योगवाशिष्ठ पर: कल्पना और यथार्थ में अंतर कैसे करें?

    चेतावनी

    • तुम सब कुछ कोशिश की है, लेकिन लग रहा है अपने जीवन में कुछ भी नहीं है कि आप किसी तरह और लगता है कुछ भी नहीं है आप अपनी स्थिति में सुधार करने के कुछ नहीं कर सकता है कि वहाँ है कि, तो आप अवसाद से पीड़ित हो सकता है और मदद लेनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com