ekterya.com

किसी रिश्ते में विश्वास की समस्याओं को दूर कैसे करें

रिश्ते में विश्वास की कमी एक विनाशकारी शक्ति है विश्वास के बिना, यह सुरक्षित महसूस करना मुश्किल है और यदि आप अन्य व्यक्ति, विश्वासयोग्य, सच्ची या असली हैं, तो आप खुद से पूछ सकते हैं चाहे यह रोमांटिक, व्यवसाय या सामाजिक संबंध है, भरोसेमंद मामलों को काफी हद तक। यदि आपके पास भरोसा समस्याएं हैं, तो इससे संबंधों से पहले ही समस्याओं से दूर होने के लिए उपयोगी तरीके सीखना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1

अपनी अविश्वास के कारणों का पता लगाएं
रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इस्टेस शीर्षक वाला इमेज
1
दूसरों में अपनी अविश्वास के कारणों पर विचार करें विश्वास दूसरों की तुलना में कुछ लोगों के लिए कठिन है, अक्सर पिछले अनुभवों, हाल की निराशाओं या उनके बचपन में भी उठाए गए तरीके के कारण। यदि आप ऐसे लोग हैं जो आपको दुखी हैं, तो आप का समर्थन नहीं किया है या आपने उनकी सहायता के लिए कहा था, तो आप में विफल रहे, आपको भरोसा करना मुश्किल हो सकता है। दूसरी तरफ, यदि आपके पास ऐसे लोग होते हैं जिन्होंने आपको कठिन परिस्थितियों में मार्गदर्शन किया है और निराशा से निपटने में आपकी सहायता करने वाले लोगों की सहायता की है, तो आपको लोगों पर भरोसा करना अधिक सीखने की संभावना है। यदि आपको यह विश्वास करना कठिन लगता है, तो निम्न में से कुछ समस्याएं आपके लिए बाधाएं हो सकती हैं:
  • आपको लगता है कि लोग विश्वसनीय नहीं हैं आप इस बात को सामान्यीकृत करते हैं कि आप जिस व्यक्ति से मिलते हैं, उसे शामिल करने के लिए, आपकी सुविधा के बावजूद।
  • आप को अन्य लोगों को मौका देने से पहले रक्षात्मक बाधाओं को डालकर खुद को चोट पहुंचाने की आवश्यकता महसूस करते हैं
  • आप मदद के लिए पूछना नहीं पसंद करते हैं और आपको लगता है कि ये सही तरीके से किया जा रहा है या नहीं, यह पूरी तरह से करना आसान है।
  • आप चरित्र को पहचानने में गरीब हैं और जाहिरा तौर पर ज्यादातर समय, आप अपने जीवन के कम से कम विश्वसनीय लोगों के साथ समाप्त होते हैं।
  • कभी-कभी आप अनुमोदक होते हैं और जाहिरा तौर पर, आप उन लोगों को आकर्षित करते हैं जो आपकी उदारता का फायदा उठाते हैं या मदद के लिए तैयार हैं।
  • रिश्ते में फॉलो करने के ट्रस्ट के मुद्दे शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    आप दूसरों से क्या अपेक्षा करते हैं, इसके बारे में सोचें हो सकता है कि आपके पास बहुत अधिक अपेक्षाएं हैं (शायद बहुत अधिक) निम्नलिखित मामलों में से कुछ संबंधों में विश्वास की समस्या पैदा कर सकते हैं:
  • क्या आप उम्मीद करते हैं कि लोगों को सिर्फ "पता" की क्या आप चाहते हैं या "अपना मन पढ़ें"? अक्सर, यह दूसरों पर विश्वास की कमी का कारण हो सकता है क्योंकि वे उन चीज़ों को नहीं करते हैं जिन्हें आपने सोचा था कि उन्हें करना चाहिए, लेकिन आपने उन्हें समझा नहीं दिया।
  • आप उम्मीद करते हैं कि जितना भी आपने दिया उतना उतना देना होगा। "देने" का सवाल यह है कि रिश्ते देने से वजन कम करने के बारे में नहीं होना चाहिए जो कि क्या किया। अगर आपने कुछ मुफ्त में नहीं दिया है, लेकिन आपको कुछ उम्मीद है, तो आप आत्मविश्वास की कमी महसूस करेंगे, अगर दूसरा व्यक्ति पारस्परिक नहीं है
  • आपके पास हर समय लोगों की कम अपेक्षाएं हैं इस मामले में, आपके लिए विश्वास करना मुश्किल है किसी को भी।
  • जब यह रोमांस या अंतरंगता की बात आती है, तो आपको बहुत कम उम्मीद है कि आपका साथी आपके करीब रहेगा अगर यह चरम पर पहुंचता है तो इससे दु: खना और यहां तक ​​कि परेशान व्यवहार भी हो सकता है
  • भाग 2

    अपने विश्वास की समस्याओं पर काबू पाएं
    रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इस्टेस शीर्षक वाला इमेज
    1
    निर्णय लें कि क्या आप विश्वास या अविश्वास के लिए तैयार हैं जीवन? अपने जीवन भर किसी को भी भरोसा नहीं करने के व्यापक परिणामों के बारे में सोचो: यह एक महान प्रयास लेता है, यह आपको दूर ले जाता है और आपको लगातार संदेह करता है और दूसरों को निराशा देता है। क्या यह जीवन जीने का एक सुखद तरीका है? शायद ही। बड़ी तस्वीर के बारे में सोचो और सकारात्मक सकारात्मक नतीजों की संभावनाओं के बारे में सोचें, जो कि नकारात्मक क्षणों से कहीं अधिक है।
  • रिश्ते में फॉलो करने के ट्रस्ट के मुद्दे शीर्षक वाली छवि चरण 4
    2
    भ्रामक के बजाय अधिक व्यावहारिक रहें भरोसे के बारे में विश्वास नहीं है अंतर्ज्ञान और महत्वपूर्ण विश्लेषण अभी भी जीवन में आपकी दृष्टि के महत्वपूर्ण हिस्से हैं। ऐसे समय होंगे जब आपको लगता है कि कुछ संदेहास्पद है। उन अवसरों पर, किसी व्यक्ति या व्यवसाय में अपना विश्वास रखने से पहले, आपका फोकस बदलना और अधिक जानकारी खोजना होगा। हालांकि, यह भी समझदार होना उपयुक्त है, और महसूस करते हैं कि ज्यादातर लोग सबसे अच्छा चाहते हैं और आपके साथ समान स्तर पर काम करने की अपेक्षा रखते हैं।



  • रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इशूस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    लोगों को उनकी जगह दें चाहे घनिष्ठ संबंध, व्यापार या सामाजिक रिश्ते में, कोई भी व्यक्ति किसी को अपने सभी आंदोलनों को जानना चाहता है, उसे गुंजाइश करना पसंद नहीं करता है एक कोने हुए जानवर हमेशा अपने आप को बचाने के लिए पागलों की तरह लड़ेंगे, इसलिए आप उस व्यक्ति से ऐसे व्यवहार की अपेक्षा कर सकते हैं जो बाद में सताया और संदेह के साथ व्यवहार किया। आप वापस जाकर और लोगों को यह महसूस कर सकते हैं कि उनके आस-पास की जगह है, आप ईमानदारी और अधिक भागीदारी के लिए जगह बना रहे होंगे।
  • यदि आप लोगों के सामान या लेखन (डायरी) पर सूँघते हैं या उनका पालन करते हैं, तो अब बंद करो यह बहुत संभावना है कि उन्हें पता है कि आप यह कर रहे हैं या वे जल्दी ही मिल जाएंगे, जो डरावना और नियंत्रित है। इसके अलावा, यह उस विश्वास को नष्ट करने की संभावना है जो आपके पास है टूटे भरोसे के दो सूत्र कुछ भी ठीक नहीं करते हैं।
  • रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इशूस शीर्षक वाली छवि चरण 6
    4
    पिछले दर्द के साथ डील करें असफल प्रेम, विफल व्यवसाय और टूटे हुए दोस्त स्मृति बैंक पर अपने टोल लेते हैं। हालांकि, वे आपकी ज़िंदगी का हिस्सा हैं, लेकिन सभी का हिस्सा नहीं हैं बुरी चीजें होती हैं, लेकिन क्या मायने रखता है कि हम कैसे प्रतिक्रिया करते हैं क्या गलत हो गया है और इसके बजाय, यह देखने के लिए कि आप उस अनुभव से क्या सीखा है, शुरू करने के बारे में बात करना बंद करने का प्रयास करें।
  • ध्यान रखें कि जितना अधिक आप अतीत के नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जितना अधिक आप इसे बताते हैं उतना ही अधिक हो जाएगा। यह वास्तव में क्या है? वास्तविकता का प्रतिबिंब होने के बजाय यह निजी सुरक्षा का अपना इतिहास बन जाएगा समय के साथ, उन लोगों में यादें निकल पड़ेगी जो अन्यथा आपकी मदद करने और बेहतर विकल्पों पर मार्गदर्शन करने के लिए हो सकती हैं। उन कहानियों को जाने की कोशिश करें जो आप अपने आप को बताते हैं।
  • Video: वैवाहिक जीवन की परेशानियों को दूर करने के 4 अचूक उपाय how to live happy marriage life video

    एक रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इस्टूस शीर्षक वाला इमेज
    5
    विश्वास की कमी से निपटने के अधिक रचनात्मक तरीके खोजने का निर्णय करें जीवन में कोई गारंटी नहीं है कि आपका आत्मविश्वास टूट नहीं जाएगा, लेकिन आप ऐसे दोषों का सामना करने का निर्णय कर सकते हैं जो आपके जीवन के लिए नकारात्मक दृष्टि नहीं जोड़ते हैं। उदाहरण के लिए, आप निम्न कर सकते हैं:
  • एहसास है कि कुछ लोग केवल सड़े हुए अंडे हैं। सभी लोग नहीं हैं, इसलिए अच्छे की तलाश करें।
  • उस परिस्थिति का सबक जानें जिसे आपने किया है। अगली बार आप बेहतर क्या कर सकते हैं? विश्वास के इस अभाव में योगदान करने के लिए आपने क्या किया? उदाहरण के लिए, आपने चेतावनी के संकेतों पर ध्यान नहीं दिया हो या आपने कुछ ऐसी चीजों को सत्यापित नहीं किया हो जो समस्याओं से पहले ही सामने आये।
  • उस व्यक्ति को माफ़ कर दो, जिसने आपके विश्वास को धोखा दिया। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप उस व्यक्ति को अपने साथ हमेशा के लिए भविष्य में ले लेंगे। इससे आपकी ऊर्जा बहुत अधिक खपत हो सकती है
  • रिश्ते में फॉलोइंग ट्रस्ट इस्टेस नामक छवि शीर्षक 8

    Video: पार्टनर पर होने लगे शक तो जरूर करें ये काम

    6
    दूसरों को यह जानने के लिए इंतजार करना बंद करो कि आप क्या चाहते हैं। जब तक आप अपनी इच्छाओं को स्पष्ट रूप से स्पष्ट करने के लिए तैयार नहीं हैं, आप लोगों को अपने दिमाग को पढ़ने की उम्मीद नहीं कर सकते। स्पष्ट रूप से बोलना सीखें, अपनी आवश्यकताओं के बारे में मुखर रहें और आपके लिए क्या मायने रखता है। अगर आपको यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि आप उनसे अधिक की उम्मीद कैसे करते हैं तो निराश करने के लिए दूसरों को दोष देना अनुचित है।
  • वाणिज्यिक और अंतरंग रिश्तों में बुनियादी नियम स्थापित करें जो आपके लिए न केवल काम करते हैं बल्कि दोनों पक्षों के लिए भी काम करते हैं। यदि दोनों जानते हैं कि वे क्या उम्मीद करते हैं तो वे सीमाएं और समझौतों के बारे में स्पष्ट होंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com