ekterya.com

कैसे एक महान व्यक्तित्व है

एक महान व्यक्तित्व के लिए, आपको अन्य लोगों की प्रतिलिपि बनाने की आवश्यकता नहीं है गंभीरता से! आपको केवल उन सुंदर गुणों को दिखाना है जो आपको एक महान व्यक्ति बनाते हैं। यद्यपि हालांकि आपके व्यक्तित्व को संशोधित करने के कई तरीके हैं, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने आप के साथ सहज महसूस करना यदि आप सड़क पर किसी को देखते हैं और इस व्यक्ति के पास एक महान व्यक्तित्व और रवैया है, तो यह बहुत संभावना है कि वह वास्तव में खुश है, इसलिए नहीं कि उसने इस तरह से अभिनय किया है। वास्तविक रहें!

चरणों

विधि 1

भीतर से एक महान व्यक्तित्व है
छवि का शीर्षक है एक महान व्यक्तित्व चरण 1
1

Video: महात्मा गाँधी: सम्पूर्ण जीवन परिचय ,भाग - 2.(भारत के महान व्यक्तित्व भाग - 2)

अपने आप से हमेशा ईमानदार रहें असुविधाजनक स्थितियां हमेशा असुविधाजनक होती रहेंगी किसी ऐसे व्यक्ति की कोशिश न करें जो आप नहीं हैं। जब आप एक नए व्यक्ति से मिलते हैं, तो चिंता न करें, अगर आपके पास उसके साथ बहुत सी बातें नहीं हैं। बस उसकी सौहार्द से बात करें और उसके प्रश्न पूछें।
  • उदाहरण के लिए, आप एक पार्टी में हैं और आप केवल इसमें शामिल थे क्योंकि आप मित्र बनाना चाहते थे फिर आप किसी से बात कर सकते हैं जिसे आप बहुत पसंद नहीं करते हैं आपको क्या करना चाहिए विनम्र होना चाहिए और बातचीत से बाहर निकलना होगा! आपको ऐसे व्यक्ति होने का ढोंग करने की ज़रूरत नहीं है जो आप नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक महान व्यक्तित्व चरण 2
    2
    खुश रहो सभी चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखने की कोशिश करें और बहुत कुछ मुस्कुराएं कोई भी खुश व्यक्ति के आकर्षण का विरोध नहीं कर सकता जाहिर है, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको अपनी सच्ची भावनाओं को छिपाना चाहिए या आपको खुश रहने का दिखावा करना चाहिए। अगर कुछ वास्तव में आपको परेशान करता है, तो मुस्कुराहट के लिए बाध्य नहीं महसूस करें बस नकारात्मक चीजों का सकारात्मक पक्ष ढूंढने की कोशिश करें और दूसरों को दिखाएं कि आप एक बहुत खुश व्यक्ति हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक महान व्यक्तित्व चरण 3
    3
    लोकप्रिय होने की कोशिश करने से बचें यदि आप दूसरों के लिए अच्छे होने के उद्देश्य से कुछ करते हैं, तो वे अच्छी तरह से काम नहीं करेंगे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसे करीबी दोस्त का एक समूह होना चाहिए जो आपको बहुत प्यार करते हैं और आप मुश्किल समय के दौरान किस पर निर्भर रह सकते हैं। दोस्तों के लिए मत देखो क्योंकि आपके मित्र हैं। आपको उन लोगों को बहुत सावधानी से चुनना होगा जो आपके मित्र हैं। अगर किसी भी मामले में आपके मित्र होने की संख्या बढ़ती जा रही है, तो ठीक है! यदि आपको केवल तीन अच्छे दोस्त मिलते हैं, तो यह ठीक भी है
  • छवि एक महान व्यक्तित्व चरण 4 शीर्षक है
    4
    अपनी रुचियां विकसित करें एक महान व्यक्तित्व होने का एक अनिवार्य हिस्सा दिलचस्प बातों के बारे में बात कर रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको खगोल भौतिकी का अध्ययन करना है, लेकिन आपको कुछ हितों की ज़रूरत है यदि आप कुछ के बारे में भावुक हो, तो आप अन्य लोगों को एक दिलचस्प तरीके से बता सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है! बस उन चीज़ों के बारे में पता करें जो आप प्रति दिन भावुक हैं। फिल्में देखें या एक नया शौक खोजें। अपना जीवन पूरी तरह से जीना!
  • छवि एक महान व्यक्तित्व चरण 5 शीर्षक है
    5

    Video: Current GK, वर्तमान भारत के 15 महान व्यक्तित्व जिन पर देश निर्भर है

    एक निश्चित राय है यह कदम आपकी रुचियों के विकास के समान है। अन्य लोगों के साथ बात करते समय, चर्चा किए गए विषयों पर एक राय रखना आवश्यक है। राजनीति में, खेल में, जानवरों के अधिकारों में, अपने बच्चों को उठाने में या किसी अन्य विषय में जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं और इन मुद्दों पर एक राय विकसित करने में शामिल हों I इसके अलावा, आप दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण के साथ सहमत नहीं है, जब तक कि आप एक शिक्षित बातचीत बनाए रखें। बहुत से लोग ऐसे व्यक्ति के व्यक्तित्व से प्यार करते हैं जो एक नागरिक और शिक्षित तरीके से अपनी राय व्यक्त कर सकते हैं।
  • एक निश्चित राय रखने से आप अन्य लोगों के साथ बात करने और बातचीत को दिलचस्प रखने में मदद करेंगे। अगर आप किसी को जानते हैं और वे कुछ कहते हैं जो आप सहमत नहीं हैं, तो अपनी राय देने से डरो मत, जब तक आप इसे सम्मानपूर्वक न करें तो उस व्यक्ति को लगता होगा कि आप अलग-अलग राय रखने के लिए और अधिक दिलचस्प हैं यदि आप आँख बंद करके हर चीज से सहमत हैं।
  • विधि 2

    अपने आप को व्यक्त करें
    छवि का शीर्षक है एक महान व्यक्तित्व चरण 6

    Video: जयनारायण व्यास - राजस्थान के एक महान व्यक्तित्व (jainarayan vyas ji)

    1



    अन्य लोगों से प्रश्न पूछें और उनमें रुचि दिखाएं। यह आदत विकसित करने के लिए बहुत पुरस्कृत और आसान है। लोग खुद के बारे में बात करना पसंद करते हैं और यदि आप एक जिज्ञासु और व्यावहारिक व्यक्ति हैं, तो आप हमेशा दूसरों के बारे में कहने के लिए कुछ दिलचस्प पा सकते हैं। कल्पना कीजिए कि आप एक समुद्र तट पर मेटल डिटेक्टर हैं। अन्य व्यक्ति के प्रश्नों से पूछें जब तक आप उनके पसंदीदा विषयों के करीब और करीब न जाएं। उदाहरण के लिए, बहुत से लोग अपने काम, उनके बच्चों और परिवार के बारे में बात करना पसंद करते हैं पता करें कि वे किस विषय को सर्वश्रेष्ठ पसंद करते हैं और आप एक दिलचस्प और फायदेमंद बातचीत करेंगे
    • यदि आप किसी नए को जानते हैं, तो पता लगाने की कोशिश करें कि उन्हें क्या पसंद है। आपको एक लाख सवाल पूछने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको वार्तालाप को संतुलित करना होगा। अपने अनुभवों के बारे में न सिर्फ बात करें उदाहरण के लिए, शायद आप माउंटेन बाइकिंग बहुत पसंद करते हैं और आपने देखा कि दूसरे व्यक्ति की साइकिल है आप साइकिल की सवारी कर रहे हैं, इसके बारे में बात करने के बजाय, उस व्यक्ति से सवाल पूछें कि वे क्या पसंद करते हैं।
  • छवि एक महान व्यक्तित्व चरण 7 शीर्षक है
    2
    दिखाएं कि आपको अपने आप में विश्वास है यद्यपि आपको ऐसे व्यक्ति होने की ज़रूरत नहीं है जो आप नहीं हैं, आत्मविश्वास कई अलग-अलग रूप लेता है। अपने आप में आत्मविश्वास का मतलब यह नहीं है कि आपको एक निवर्तमान और मिलनसार व्यक्ति होना चाहिए। बस अपने आप को हर दिन याद दिलाना है कि आप एक सार्थक व्यक्ति हैं आश्वस्त रहें कि आपका व्यक्तित्व कई लोगों को आकर्षित करेगा आपको किसी और के होने का ढोंग करने की ज़रूरत नहीं है अधिकांश लोग वास्तविक लोगों से आकर्षित होते हैं
  • छवि एक महान व्यक्तित्व चरण 8 शीर्षक है
    3
    हंसमुख और मजेदार हो जाओ बहुत से लोग आपको धन्यवाद करेंगे यदि आप एक मजेदार व्यक्तित्व के साथ जीवन को आनन्दित करते हैं। फिर भी, आपको बुरे स्वाद में मजाक नहीं बनाना चाहिए या दूसरों का मजाक नहीं करना चाहिए जब आपको कोई समस्या आती है, तो निराशाजनक या शिकायत की बजाय इसे हंसने का प्रयास करें हर कोई आपके व्यक्तित्व के इस पहलू की सराहना करेगा और यह बहुत संभावना है कि आप भी खुश महसूस करेंगे।
  • छवि का शीर्षक है एक महान व्यक्तित्व चरण 9
    4

    Video: Yeh Public Hai Sab Janati Hai : कैसा था पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का व्यक्तित्व?

    अच्छा होने का प्रयास करें यह एक अच्छा व्यक्तित्व विकसित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं, यदि आप दयालु हैं, तो कोई भी व्यक्ति आपको बुरा न होने के कारण बताएगा, जब तक कि वह आपसे ईर्ष्या नहीं कर पाती है। अगर कोई आप के लिए अनुकूल नहीं है, तो सोचें कि वह ऐसा क्यों सोचते हैं। हो सकता है कि वह व्यक्ति अपने जीवन में बहुत ही कठिन समय से गुजर रहा है और यह वास्तव में बुरा नहीं है। लोगों से अच्छी चीजों की अपेक्षा करने की कोशिश करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक भोले व्यक्ति होना चाहिए और आपको कुछ संदेह भी हो सकता है, लेकिन आपको सभी लोगों को दयालुता से व्यवहार करना चाहिए।
  • छवि एक महान व्यक्तित्व चरण 10 शीर्षक है
    5
    हर समय शांत रहें याद रखें कि आपको हमेशा शांत रहना चाहिए। इससे बहुत से लोग आपकी प्रशंसा करेंगे, खासकर यदि आप उस समय के दौरान शांत रहेंगे, जब अन्य लोग आतंकित होंगे। बस चीजें लेते हैं जैसे वे आते हैं और डरावना या निराश नहीं करते हैं। आप इसे स्वेच्छा से कर सकते हैं और बहुत से लोग आपको सबसे कठिन समय में भी शांत रखने की आपकी क्षमता की प्रशंसा करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, कुछ बुरा होने पर आपको आराम करने और अपने आसपास के लोगों को अधिक शांत करने का प्रयास करें। यदि आपका शिक्षक एक निबंध की डिलीवरी की तारीख में वृद्धि करता है, तो शिकायत न करें। एक मजाक बनाओ!
  • छवि का शीर्षक है एक महान व्यक्तित्व चरण 11
    6
    संभावित संबंधों के लिए खुला रहें किसी को तेज़ी से न्याय न करें या तय करें कि आपके पास ज़रूरत से ज़्यादा दोस्त हैं यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि जब कोई व्यक्ति आपको देखेगा, तो आपको पसंद नहीं करेगा, उन्हें मौका दें क्या आप एक मौका दिया जाना चाहेंगे, है ना? यह सामान्य नियम है: अन्य लोगों के साथ व्यवहार करें क्योंकि आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें। आपको सबसे लोकप्रिय लोगों या ऐसे लोगों के साथ दोस्त होने की जरूरत नहीं है जो आपके करियर में आपकी मदद कर सकते हैं। बस अपने चारों ओर के लोगों से मिलना और उन लोगों के साथ अपने चारों ओर चलो, जो आपको पसंद हैं। हमेशा एक नया दोस्ताना या प्रेम संबंध रखने के लिए खुला रहें
  • युक्तियाँ

    • किसी ऐसे व्यक्ति की कोशिश न करें जो आप नहीं हैं। यह केवल आपके वर्तमान व्यक्तित्व को बेहतर बनाता है
    • अपने आप पर ध्यान न दें अभिमानी न हो या नकारात्मक तरीके से ध्यान आकर्षित करने की कोशिश न करें।
    • ऐसी गतिविधियां खोजें जो आपकी रुचि रखते हैं यह एक महान व्यक्तित्व होने का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है आपको जो चीजें पसंद हैं उसे खोजें!
    • चिंता मत करो अगर कोई व्यक्ति आपको बताता है कि आपके पास कोई अच्छा व्यक्तित्व नहीं है आप बिल्कुल भी नहीं गिरेंगे और यह जीवन का एक सामान्य हिस्सा है।
    • मूल्यों और दृढ़ता से उन्हें छड़ी है पता लगाएं कि आपके लिए क्या चीज़ों को महत्वपूर्ण लगता है और उनके पास रहना है मूल्य होने बहुत महत्वपूर्ण है और बहुत से लोग आपके लिए उनका सम्मान करेंगे।
    • अन्य लोगों को अपने आदर्शों को स्वीकार करने के लिए मजबूर न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com