ekterya.com

शर्मीले बच्चों के साथ काम कैसे करें

शिक्षित बच्चों के साथ काम करना सीखना शिक्षकों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण कौशल है। कई बच्चे अपने विकास के विभिन्न चरणों में शर्म दिखाते हैं और नए सामाजिक स्थितियों में बहुत असहज हो सकते हैं। हालांकि, एक बच्चा जिसे बार-बार अपने माता-पिता, परिवार और शिक्षकों द्वारा शर्मिंदा किया जाता है या जो सामाजिक स्थितियों में लगातार खुद को अलग करता है, कक्षा में अपने शिक्षकों से विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी। शर्मीले बच्चों के साथ काम करने के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं।

चरणों

शर्मीली बच्चों के साथ कार्य शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
ऐसे हालात देखें जो बच्चों में शर्म आती हैं दूसरों की उपहास या दुर्व्यवहार के कारण बच्चे को सामाजिक स्थिति में असुरक्षित महसूस हो सकता है ऐसी परिस्थितियों में बच्चों को दूसरे के सामने कार्य करने की आवश्यकता होती है या उनके साथियों द्वारा मूल्यांकन किया जा सकता है जिससे उन्हें आत्म-सचेत महसूस हो सकता है ऐसी सामाजिक स्थितियों जिसके लिए एक बच्चे के पास शब्द नहीं है, जैसे किसी वयस्क को नमस्कार करना, जो कठिन प्रश्न पूछ रहा है, बच्चों को भी शर्मिंदगी से प्रतिक्रिया देने का कारण बन सकता है।
  • शर्मीली बच्चों के साथ कार्य शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    बच्चों को लज्जित होने से बचें बच्चों को डरपोक के लेबल के साथ गहराई से पहचाना जा सकता है और खुद को शर्मीली बच्चे के रूप में दूसरों के सामने पेश कर सकते हैं। यह केवल शर्मीली व्यवहार को मजबूत करता है, और अन्य लोगों को परेशानी पैदा करने के डर से अकेले बच्चे को छोड़ने का कारण बन सकता है।
  • Video: बच्चा स्कूल जाते टाइम बहुत रोता है? This is the real reason & here is a simple solution

    शर्मीली बच्चों के साथ कार्य शीर्षक वाली छवि चरण 3

    Video: जिद्दी बच्चों को कैसे सुधारें | How to handle tantrums of children | bacho ko kaise samjhaye

    3
    एक सामाजिक विकास योजना को परिभाषित करें अपने "सामाजिक" लक्ष्यों पर चर्चा करने के लिए एक-पर-एक रिश्ते में और नियमित आधार पर शर्मिंदा बच्चों के साथ बैठो शर्मीला बच्चों से उनकी भावनाओं और सामाजिक गतिविधियों के बारे में पूछें, जिसमें वे भाग लेना चाहते हैं। आपके उत्तर के आधार पर, कई सामाजिक लक्ष्यों का निर्माण करें जो आप नियमित रूप से बच्चे के साथ समीक्षा कर सकते हैं।
  • हितों के विकास को प्रेरित करता है पता करें कि बच्चे किस चीज को पसंद करते हैं और कौशल के लिए अवसर पैदा करते हैं। उदाहरण के लिए, एक शर्मीली बच्चा जो फुटबॉल खेलने के लिए प्यार करता है, उसे फुटबॉल टीम में प्रवेश करने का प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। सक्रिय रूप से खेल में शामिल होने पर, बच्चा टीम के सदस्यों के साथ स्वाभाविक रूप से संपर्क करता है और दोस्त बनाता है
  • शर्मीली बच्चों के साथ कार्य शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4



    शर्मीले बच्चों को स्वयं के लिए बोलने की अनुमति देता है क्योंकि उपहास से बच्चों की रक्षा करना महत्वपूर्ण है, अगर उनके सहपाठियों, अन्य शिक्षकों या स्कूल के प्रशासक कुछ पूछते हैं, तो उनके बारे में बात करने से बचें। उन्हें खुद के लिए बोलें।
  • शर्मीली बच्चों के साथ काम शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: पढाई कैसे करे || Best Study Padhayi Kaise Kare Advice || Study Tips in Hindi / Study Kaise Kare

    5
    अपने सकारात्मक गुणों के शर्मीली बच्चे को याद दिलाना यह शर्मीला बच्चों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो अपनी क्षमताओं और क्षमताओं पर विश्वास की कमी रखते हैं। उनसे अपनी शक्तियों की सूची बनाने के लिए कहें और उनके साथ इस सूची को दैनिक रूप से पढ़ें।
  • यदि आप डायपर को एक युवा स्कूल-एज चाइल्ड दोबारा (यदि वे आपको पूछने के लिए) चरण 1 का निर्धारण करते हैं तो शीर्षक वाला इमेज
    6
    जानबूझकर जोड़ों का उपयोग करके सामाजिक अलगाव को कम करता है। क्लासिक परियोजनाओं के लिए बहुत ही मिलनसार है, जो एक शर्मीली बच्चा से मेल खाता है। सबसे अधिक सामाजिक और बहिर्मुखी बच्चे, सबसे शर्मीले बच्चे के व्यक्तित्व को लेकर मदद कर सकते हैं और अन्य बच्चों के साथ दोस्ती के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • शर्मीली बच्चों के साथ काम शीर्षक वाली छवि चरण 7

    Video: क्या आपका बच्चा बहुत ज़िद्दी है ? Try these calming methods to control toddler tantrums

    7
    कक्षा में सीटों को असाइन करें मैत्रीपूर्ण और निवर्तमान बच्चों के करीब शर्मीले बच्चों को रखो।
  • शर्मीली बच्चों के साथ काम शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    शर्मिंदगी शर्मीले बच्चों से बचें कुछ बच्चों को सामाजिक संबंधों और सार्वजनिक अपमान के बारे में आतंक महसूस होता है क्योंकि वे अतीत में उपहासित हुए हैं। अगर छात्रों को सार्वजनिक प्रस्तुतियां बनाना है, तो शर्मीले बच्चों के लिए विशेष ध्यान दें और उनकी प्रस्तुति में मार्गदर्शन देने से उनकी चिंता कम करें।
  • बच्चों को निजी तौर पर शर्म से बात करें यदि बच्चा एक नियम तोड़ चुका है या चिंता दिखा रहा है, तो उसका ध्यान बताने से बचें जब वह दूसरों की उपस्थिति में है एक-एक-एक वार्तालाप में अपने व्यवहार और प्रस्ताव मार्गदर्शन को सही करने के लिए कक्षा से अलग बच्चे को ले जाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com