ekterya.com

स्कूल के वर्षों के दौरान दोस्तों के बिना कैसे जीना

अगर आपके पास कोई मित्र नहीं है

हाई स्कूल, हाई स्कूल या कॉलेज में, आप निराश और उदास महसूस कर सकते हैं, खासकर यदि आप व्यस्त समाज से परिचित हैं, तो एक व्यस्त सामाजिक जीवन के साथ। यद्यपि कभी-कभी दोस्तों के बिना जीवित रहना मुश्किल हो सकता है, आपको खुशहाल और उत्पादक होने के लिए एक बड़ा सामाजिक मंडली बनाने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप कुछ संतोषजनक शौक बनाते हैं, अपनी सामाजिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अन्य तरीकों की तलाश करें और अपने भावनात्मक स्वास्थ्य का ध्यान रखें तो आप दोस्तों के बिना अपने स्कूल वर्ष बिता सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने भावनात्मक स्वास्थ्य का ख्याल रखना
स्कूल साल के दौरान लाइव बिना मित्र शीर्षक वाली छवि चरण 1
1

Video: Raja The Great in hindi subtitle !! Ravi teja 2018

कारणों को ध्यान में रखें कि आपके पास दोस्त क्यों नहीं हैं दोस्त होने के तथ्य कई अलग-अलग कारणों के कारण हो सकते हैं, इसलिए उन्हें ध्यान में लेने के लिए कुछ समय दें। इसके अलावा, याद रखें कि आप स्थिति बदलने और दोस्तों को ढूंढने का फैसला कर सकते हैं यदि आप चाहते हैं। कुछ सवाल जिन्हें आप अपने आप से पूछ सकते हैं कि आपके पास दोस्त क्यों नहीं हैं, उनमें निम्न शामिल हैं:
  • क्या आपने हाल ही में एक बड़ा परिवर्तन किया है? आपके मित्र अभी तक नहीं हो सकते हैं इस कारण का एक हिस्सा यह हो सकता है कि आपने कॉलेज में प्रवेश किया है या नए शहर में स्थानांतरित किया है। इसके अलावा, अपने दोस्तों के साथ एक लड़ाई आपको अलग कर सकती है क्या आपने हाल ही में किसी भी कारण से मित्र या समूह का समूह खो दिया है?
  • क्या आप स्वभाव से अंतर्मुखी हैं? यदि आप अन्य लोगों के मुकाबले अकेले समय बिताना पसंद करते हैं, तो आप एक अंतर्मुखी व्यक्ति हो सकते हैं इस मामले में, अकेलापन के लिए आपकी प्राथमिकता के कारण मित्र नहीं होने के तथ्य हो सकते हैं हालांकि, याद रखें कि आप मित्र हो सकते हैं और अकेलेपन रख सकते हैं।
  • क्या आपने हाल ही में भावनात्मक उथलपुथल लड़ाई लड़ी है? यदि आप थोड़ी देर के लिए उदास महसूस करते हैं और अपने आप को बाहर जाने और दोस्ती ढूंढने के लिए प्रेरित नहीं कर पा रहे हैं, तो यह भी हो सकता है कि आपके मित्र क्यों नहीं हैं। यदि हां, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सहायता प्राप्त करें स्कूल काउंसलर से बात करें, कॉलेज परामर्श केंद्र से कोई व्यक्ति या एक विश्वसनीय वयस्क, जैसे माता-पिता, शिक्षक या धार्मिक नेता।
  • स्कूल साल के दौरान लाइव बिना मित्र शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    आप के रूप में खुद को स्वीकार करें यह जरूरी है कि आप खुद को स्वीकार करें जैसे आप अभी हैं। ध्यान रखें कि आपके लिए शर्मीली, भिन्न या बहुत सामाजिक न होने के लिए यह गलत नहीं है। एक व्यक्ति के रूप में आपका मूल्य आपके दोस्तों की संख्या के अनुसार परिभाषित नहीं है, इसलिए किसी को भी आपको बुरा न लगे।
  • यदि आपके साथी आप का मजाक बनाने की कोशिश करते हैं, तो अपना बचाव करें शारीरिक झगड़े में शामिल न करें, लेकिन उन्हें पता चले कि आप कायर नहीं हैं
  • यदि आप भविष्य में अधिक दोस्त बनाना चाहते हैं, तो पहला कदम स्वयं को स्वीकार करना है जैसा आप इस समय कर रहे हैं।
  • स्कूल साल के दौरान लाइव बिना मित्र शीर्षक चित्र 3
    3
    तय करें कि आप अधिक मिलनसार होना चाहते हैं या नहीं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि समाज या अन्य लोग क्या कहते हैं, अकेले समय बिताना पसंद करना ठीक है। शांत, अंतर्मुखी और आरक्षित होने में कुछ भी गलत नहीं है यदि आप यह तय करते हैं कि आप करीबी दोस्त नहीं चाहते हैं, तो किसी को यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि आप अपनी पसंद के साथ गलत हैं।
  • हालांकि, याद रखें कि यह अकेले सभी समय अकेले स्वस्थ नहीं है I आप अन्य के रूप में मिलनसार नहीं होना चाहते हैं, लेकिन यह समाजीकरण के एक निश्चित स्तर के लिए स्वस्थ है।
  • स्कूल वर्ष के दौरान लाइव बिना मित्र के शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    सामाजिक चिंता से पीड़ित या दूसरी स्थिति से विश्लेषण करें। यदि आप अन्य लोगों के आसपास घबराते हुए महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि सामाजिक चिंता क्या है जो आपको मित्र होने से रोकती है। अन्य विकार, जैसे कि सिज़ोफ्रेनिया, द्विध्रुवी विकार, ध्यान घाटे सक्रियता विकार (एडीएचडी), और आत्मकेंद्रित भी दोस्ती बनाना मुश्किल बना सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपको मानसिक विकार हो सकता है, तो अपने माता-पिता से आपको डॉक्टर या चिकित्सक के पास ले जाने के लिए कहें।
  • स्कूल साल के दौरान लाइव बिना मित्र शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    परामर्शदाता या चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप लगातार दुखी या निराश महसूस करते हैं, तो स्कूल के सलाहकार या चिकित्सक से बात करें। ये लोग आपकी भावनाओं के नीचे पहुंचने और सामाजिक स्थितियों से निपटने के लिए कुछ तकनीकों को विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 2

    कुछ शौक अभ्यास करें
    स्कूल वर्ष के दौरान लाइव बिना मित्र के शीर्षक चित्र 6
    1
    रचनात्मक रहें रचनात्मक कौशल विकसित करने के लिए अपने खाली समय का लाभ उठाएं, जैसे ड्राइंग, लेखन, सिलाई या मूर्तिकला यदि आप कला के मुकाबले प्रौद्योगिकी के लिए और अधिक निर्भर हैं, तो आप फ़ोटोशॉप में छवियों को संपादित कर सकते हैं या अपना स्वयं का वीडियो गेम कोड कर सकते हैं। रचनात्मकता आपको अपनी भावनाओं को साझा करने की अनुमति देती है और ये कौशल किसी दिन नौकरी खोजने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • स्कूल साल के दौरान लाइव बिना मित्र के शीर्षक वाला चित्र, चरण 7
    2
    कुछ व्यायाम करें व्यायाम अकेले ऐसा करने के लिए एक उत्कृष्ट शौक है - यह आपके मनोदशा, आपके आत्मसम्मान और आपके स्वास्थ्य में भी सुधार करेगा। यदि आप किसी टीम में शामिल नहीं होना चाहते हैं, तो आप चला सकते हैं, बाइक पर चढ़ सकते हैं या तैर सकते हैं आप जिम में भी साइन अप कर सकते हैं और भार उठा सकते हैं या कार्डियो मशीन का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी मित्र के साथ अभ्यास करना चाहते हैं, तो आप एक रिश्तेदार से अपने साथ फुटबॉल या टेनिस खेलने के लिए कह सकते हैं या आप अपने कुत्ते को पैदल चलने के लिए ले सकते हैं।
  • आप इसे एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल होने के लिए डरा रहे हैं, लेकिन नए लोगों से मिलने का यह एक शानदार तरीका हो सकता है
  • स्कूल साल के दौरान लाइव बिना मित्र के शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    शहर का अन्वेषण करें आपको बाहर जाने और मज़ा लेने में सक्षम होने के लिए दोस्तों के एक समूह की आवश्यकता नहीं है। अगर शहर में एक संग्रहालय होता है जिसे आपने कभी नहीं देखा है या एक नया रेस्तरां जिसे आप कोशिश करना चाहते हैं, तो आप अकेले एक दिन अकेले रहेंगे। आप फिल्मों में भी जा सकते हैं, अपने पसंदीदा स्टोर पर खरीदारी कर सकते हैं या पार्क में थोड़ा सा चल सकते हैं यदि आपके पास अच्छा दिन है
  • यदि आप कर सकते हैं, तो पर्यावरण को बदलने के लिए एक दिन के लिए एक अलग शहर में एक बस या ट्रेन लें।
  • स्कूल साल के दौरान लाइव बिना मित्र के शीर्षक वाला चित्र 9

    Video: Amitabh and Rekha’s Incomplete story II एक कहानी अमिताभ - रेखा की…

    4
    एक नया कौशल जानें कुछ ऐसी चीज में विशेषज्ञ बनें, जो कि आप हमेशा ही रहना सीखना चाहते थे। आप अपनी रुचि के विषय के बारे में एक भाषा का अध्ययन कर सकते हैं, अपने खाना पकाने के कौशल में सुधार कर सकते हैं या इंटरनेट पर मुफ्त कोर्स कर सकते हैं। आप अपने आप के बारे में अच्छा लगेगा जब आप अग्रिम होंगे और भविष्य में भी यह क्षमता उपयोगी हो सकती है।
  • विधि 3

    सामाजिक रूप से बचें


    स्कूल साल के दौरान लाइव बिना मित्र शीर्षक वाली छवि 10
    1
    दयालु और विचारशील रहें यह आवश्यक नहीं है कि आपके पास अंतरंग मित्र हों, लेकिन आपके सहपाठियों और शिक्षकों के साथ अच्छे संबंध रखना महत्वपूर्ण है। हर दिन अच्छा व्यवहार करें और दूसरों को जिस तरह से आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें।
    • जब आप दूसरों को अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, तो आपके सहयोगियों के पास आपके खिलाफ कुछ भी नहीं होगा और यदि आप चाहें तो भविष्य में मित्र बनाना आसान होगा।
  • स्कूल साल के दौरान लाइव बिना मित्र के शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    2
    किसी क्लब या किसी समूह के समूह में शामिल हों, जो आपकी रुचि रखते हैं हाई स्कूल और कॉलेज में, आपके पास दिलचस्प गतिविधियों में भाग लेने के कई अवसर होंगे। अपने स्कूल या सामुदायिक केंद्र में दिए गए कार्यक्रमों के बारे में पता करें। अपने आप को क्लब या समूह में शामिल करना उनके साथ घनिष्ठ दोस्ती बनाने के बिना अन्य लोगों से संबंधित एक अच्छा तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक विज्ञान क्लब, एक साहित्य चर्चा समूह, या एक खेल टीम में शामिल हो सकते हैं।
  • आप अन्य लोगों को ढूंढने के लिए Meetup.com वेबसाइट पर भी जा सकते हैं जिनके साथ आप कुछ हितों को साझा करते हैं।
  • स्कूल साल के दौरान लाइव बिना मित्र के शीर्षक वाला चित्र 12
    3
    अपने पालतू जानवरों को समर्पित समय पशु महान साथी हैं, खासकर कुत्तों कुछ लोगों का मानना ​​है कि जानवर लोगों की तुलना में भी बेहतर दोस्त हैं। यदि आपके पास पालतू नहीं है, तो एक अपनाने की संभावना के बारे में अपने माता-पिता से बात करें
  • आप एक आश्रय में एक कुत्ते या एक बिल्ली अपनाने कर सकते हैं। अक्सर, इन जानवरों के लिए अच्छे घर मिलना मुश्किल है, लेकिन वे बहुत वफादार पालतू जानवर हो सकते हैं।
  • एक कुत्ते भी बर्फ को तोड़ने में आपकी सहायता कर सकता है जब आप इसे चलने के लिए ले जाते हैं उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको प्रशंसा करता है, तो बातचीत शुरू करने का एक अच्छा मौका हो सकता है, जैसे "आपको धन्यवाद! क्या आपके पास कुत्ते हैं?"
  • यदि आपके पास एक पालतू जानवर के रूप में एक कुत्ता या बिल्ली है, तो आप इसके बारे में अपने पड़ोसियों या नए परिचितों के साथ भी बात कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपके पालतू जानवर का उल्लेख करता है, तो आप कह सकते हैं "ओह, मैंने बस एक बिल्ली (या एक कुत्ते) अपना लिया है, मैं वास्तव में आपकी कंपनी का आनंद लेता हूं।" फिर, आप उसे अपने पालतू जानवर की तस्वीर दिखा सकते हैं और इसके बारे में व्यक्ति से बात कर सकते हैं।
  • स्कूल साल के दौरान लाइव बिना मित्र के शीर्षक चित्र 13
    4
    एक स्वयंसेवक के रूप में कार्य या स्वयंसेवक कुछ नौकरियों का पता लगाएं और इंटरनेट पर स्वयंसेवक की साइट पर जाइए जो आपको हित के लिए नौकरी मिलती है कार्य और स्वयंसेवा समुदाय में शामिल होने और अन्य लोगों के साथ अक्सर बातचीत करने के लिए कुछ बेहतरीन तरीके हैं।
  • थोड़ी देर से शुरू करो मैकडॉनल्ड्स या स्टारबक्स में नौकरी के साथ भी, आप भविष्य के लिए पैसा बचा सकते हैं
  • यदि आप किसी ऐसे कारण से स्वयंसेवक होते हैं जो आपको चिंता करता है, तो आपको अच्छा लगेगा और जब आप काम की तलाश करेंगे या विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन करेंगे तो अनुभव आपको एक फायदा देगा।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    स्कूल साल के दौरान लाइव बिना मित्र के शीर्षक वाली छवि चरण 14
    5
    अभ्यास में अपने सामाजिक कौशल रखो यदि आप आमतौर पर दोस्तों के साथ समय व्यतीत नहीं करते हैं, तो आप अपने सामाजिक कौशल को भूल गए हो सकते हैं। अपने आप को पेश करने के लिए कुछ अवसरों की तलाश करें, बातचीत करें और लोगों को आप के करीब महसूस कर रहे हैं।
  • अगर आप नहीं जानते कि आपके पास मित्र क्यों नहीं हैं, लेकिन आप जानते हैं कि आपके सामाजिक कौशल थोड़े से भूल गए हैं, शायद यह स्पष्टीकरण हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि भूल गए सामाजिक कौशल अक्सर एक गहरी समस्या को प्रतिबिंबित करती हैं, जैसे अस्वीकृति का भय। एक विश्वसनीय वयस्क से बात करें, जैसे कि आपके माता-पिता या शिक्षक का, उन कारणों के बारे में, जिनसे आपको सामाजिक संबंधों में समस्याएं आ सकती हैं।
  • विधि 4

    मित्रों को देखने के लिए तय करें
    स्कूल वर्ष के दौरान लाइव बिना मित्र के शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    1
    यह ब्याज दिखाता है यदि आप मित्र बनाना चाहते हैं, तो कुछ युक्तियों का पालन करें ताकि आपकी सफलता की संभावना अधिक हो। सामान्य तौर पर, लोग खुद के बारे में बात करना पसंद करते हैं, इसलिए, एक सामान्य नियम के रूप में, आप अपनी कहानियों से संबंध बनाने के लिए कह सकते हैं।
    • खुले प्रश्न या टिप्पणियों से पूछें, जो उस व्यक्ति को उन सभी सवालों को बताने की इजाजत देता है जो सवाल पूछने के बजाय, "हाँ" या "नहीं" जवाब में एक घटना में, आप पूछ सकते हैं "आप होस्ट को कहाँ से मिला?" या "मस्ती करने के लिए आप क्या कर रहे हैं?"
  • स्कूल साल के दौरान लाइव बिना मित्र के शीर्षक वाला चित्र, चरण 16

    Video: Aadhar से Jio का SIM खरीद कर मौज लिया है तो मुसीबत भी उठानी होगी...

    2
    सक्रिय रूप से सुनो. बातचीत शुरू करने और दूसरों से बात करने के अलावा, आपको सक्रिय रूप से सुनना चाहिए कभी-कभी नज़र से संपर्क करें, ध्यान दें और बात करने के लिए व्यक्ति को आमंत्रित करने के लिए ध्वनियों का उपयोग करें।
  • जो लोग जानते हैं कि कैसे सुनने के लिए आम तौर पर बहुत अच्छे दोस्त हैं क्योंकि बहुत लोग अपने विचारों को उतारना या साझा करना चाहते हैं जब आप सुनते हैं और एक टिप्पणी के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार रहें, तब ध्यान केंद्रित करने का अभ्यास करें, जो आपके द्वारा अभी सुना है।
  • व्यक्ति ने बोलने के बाद, आप कुछ ऐसा कहकर सारांशित कर सकते हैं जैसे "ऐसा लगता है कि आपका बहुत मुश्किल दिन था।"
  • स्कूल के वर्षों के दौरान जीवित बिना मित्र के शीर्षक वाला चित्र चरण 17
    3
    कुछ निजी बताओ एक मित्रता में भेद्यता एक आवश्यक और वास्तव में सुंदर घटक है व्यक्तिगत चीजों का बयान, कारकों में से एक है जो दोस्तों को परिचितों से अलग करता है। आप अपने माता-पिता के तलाक के बारे में एक मित्र को बता सकते हैं, लेकिन आप उस जानकारी को किसी के साथ साझा नहीं कर सकते जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं उसे दिखाने के लिए एक छोटे से बयान दो।
  • अपने बारे में कुछ छोटी चीज़ों के बारे में सोचें, जिसे आप साझा कर सकते हैं, जैसे "पिछले स्कूल में मुझे पिछले कई कठिनाइयों थीं, मेरे माता-पिता तलाक दे रहे थे।" फिर, यह जानने के लिए अपनी प्रतिक्रिया देखें कि क्या दोस्ती जारी रखना चाहिए।
  • स्कूल साल के दौरान लाइव बिना मित्र के शीर्षक वाला चित्र 18
    4
    जोखिम को अस्वीकार कर दिया जाए यदि आप किसी व्यक्ति के साथ अपने संबंध दोस्ती करने के लिए तैयार हैं, तो आपको मौका लेना होगा। यदि आप अपने संभावित मित्र के साथ समूह में जा रहे हैं, तो उसे अकेले बाहर जाने के लिए आमंत्रित करें इस तरह, आप उसे दिखाएंगे कि आप उसे समूह से ज्यादा जानना चाहते हैं।
  • आप कह सकते हैं "अरे, आप एक महान व्यक्ति हैं। क्या आप इस शनिवार को एक फिल्म देखना चाहते हैं?"
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com