ekterya.com

दया और कृतज्ञता के साथ आलोचना कैसे स्वीकार करें

आप आलोचना कैसे करते हैं? हम में से कई के लिए, पहली प्रतिक्रिया खुद का बचाव करने के लिए या, हमले करने के लिए बुरा है और फिर भी, जबकि आलोचना को दर्दनाक और नैतिकता के रूप में महसूस किया जा सकता है, यह एक सकारात्मक तरीके से भी देखा जा सकता है: यह ईमानदार है और हमें बेहतर होने के लिए प्रेरित कर सकता है। अपनी वास्तविक प्रतिभा को दिखाओ, जैसा कि आप "तत्काल चुनौती को नियंत्रित करने" के लिए अपने विरोध को प्रकट करते हैं: अपने "स्वयं" आंतरिक संघर्ष को हल करें कठोर हो और शिकायत न करें या शिकायत न करें। यह कैसे नियंत्रण में है!

चरणों

अनुग्रह और प्रशंसा चरण 1 के साथ आलोचना स्वीकार करें
1
अपनी पहली प्रतिक्रिया स्थगित करें यदि आपकी पहली प्रतिक्रिया उस व्यक्ति पर हमला कर रही है जो आलोचना कर रही है, या आपको रक्षात्मक पर रखने के लिए, प्रतिक्रिया करने से पहले एक मिनट ले लो। दूसरे व्यक्ति की तरफ धीरे धीरे (बिना अभिनय) चलते हैं, फिर यह कहकर चलना शुरू करें: "हम एक मिनट में इस बारे में बात करते हैं।" एक गहरी श्वास लें और थोड़ा सोचें। उदाहरण के लिए, ईमेल को आपके इनबॉक्स में समीक्षा के पहले कम से कम एक घंटे के लिए आराम करने दें। ऐसा कुछ कहने के बजाय किसी से दूर रहने की तरह है जिसे आप बाद में पछताएंगे। अपना जवाब एक मसौदा के रूप में सहेजें और फिर इसे भेजने से पहले एक घंटे या एक दिन बाद इसे पोंछने के लिए फिर से पढ़ें। याद रखें, प्राप्तकर्ता द्वारा ईमेल को कुछ ही क्लिक के साथ अग्रेषित किया जा सकता है
  • अनुग्रह और प्रशंसा चरण 2 के साथ आलोचना स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    शांत हो जाओ और शांत हो जाओ! आपको कुछ गर्मी को सकारात्मक ऊर्जा में अवशोषित करना और परिवर्तित करना होगा। इस बार शांत होने के कारण आपको अपनी शुरुआती प्रतिक्रिया से परे थोड़ा सोचने की अनुमति मिलती है। यह भावनाओं के बाद तर्क को लेने की अनुमति देता है यह भावनाओं के प्रति आलोचना नहीं है, लेकिन जब यह एक नकारात्मक भावना की बात आती है, तो कभी-कभी अच्छे से भी अधिक नुकसान हो सकता है। तो अपनी भावनाओं को अपने मार्ग का अनुसरण करें, जबकि आप हमेशा सकारात्मक और सक्रिय योगदान करते हैं, और फिर जब आप अधिक शांत महसूस करते हैं तो "अधिक विशेष रूप से" जवाब दें। कुत्ते से लड़ने, गड़बड़ें, लाल आँखें (जलती हुई आंसू) में शामिल न करें और ऐसा लगता है कि काम के प्रवाह में बाधा या उद्देश्य से अध्ययन ...
  • अनुग्रह और प्रशंसा चरण 3 के साथ आलोचना स्वीकार करें
    3
    सकारात्मक में नकारात्मक को परिवर्तित करें जो कुछ भी आप करते हैं, उसकी सफलता की चाबियाँ उन चीजों में सकारात्मक खोजने की क्षमता है जो कि अधिकांश लोगों को नकारात्मक के रूप में देखते हैं बीमारी क्या आपको अपने व्यायाम कार्यक्रम को रोकना है? यह एक स्वागत योग्य ब्रेक है आपके काम से थक गए? यही समय फिर से पता चलता है कि क्या महत्वपूर्ण है और बेहतर नौकरी ढूंढने का समय है। एक सुपर तूफान ने आपकी सारी संपत्ति बर्बाद कर दी? यह आपको यह महसूस करने की अनुमति देता है कि आपकी चीजें महत्वपूर्ण नहीं हैं, और आभारी रहें कि आपके प्रियजन अच्छे और सुरक्षित हैं आप आलोचना के साथ भी ऐसा कर सकते हैं: इसमें सकारात्मक पाएं बेशक, यह कठोर और बुरे हो सकता है, लेकिन ज्यादातर समीक्षाओं में, आपको सोने का एक सोने का डला मिल सकता है: ईमानदार प्रतिक्रिया और सुधार करने के लिए एक सुझाव
  • अनुग्रह और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार करें शीर्षक चरण 4
    4
    मैं इसे सुधारने का एक अवसर के रूप में देख रहा हूं - और उस निरंतर सुधार के बिना, हम अभी भी अभी बैठे हैं। सुधार एक अच्छी बात है उदाहरण के लिए, यह आलोचना: "आप एक ही चीज़ों को बार-बार लिखते हैं और ब्लॉग पर आपकी पोस्ट उबाऊ हो जाती है और अप्रचलित हो जाते हैं" के रूप में पढ़ा जा सकता है "मुझे अपने प्रकाशनों की विविधता बढ़ानी है और पुरानी चीजों को देखने के नए तरीकों को ढूंढना है" । यह, बिल्कुल, एक उदाहरण है - आप किसी भी आलोचना के साथ ऐसा कर सकते हैं। कभी-कभी यह सिर्फ एक है जिसकी बुरी दिन होती है, लेकिन आलोचना में अक्सर कम से कम सच्चाई का अनाज होता है।
  • 5
    आलोचक धन्यवाद यहां तक ​​कि अगर कोई कठोर और कठोर है, तो उन्हें धन्यवाद। हो सकता है कि वह एक बुरा दिन था, या शायद वह सामान्य रूप में एक नकारात्मक व्यक्ति है। लेकिन फिर भी, आपका कृतज्ञता का रवैया संभवतः उन्हें गार्ड से पकड़ कर चलाता है एक आलोचना का शुक्रिया वास्तव में आपकी कुछ हिस्से को जोड़ सकते हैं। एक आलोचना के लिए शुक्रिया अदा करने के एक सरल कार्य के कारण सभी यह अप्रत्याशित है और अक्सर इसकी सराहना की जाती है। और अगर आलोचक आपकी आभार को अच्छी तरह से नहीं लेते हैं, तो यह अभी भी एक अच्छी बात है, आपके लिए। यह आपको याद दिलाने का एक तरीका है कि आलोचना आपके लिए अच्छी थी, नम्र रहने का एक तरीका, अहंकार के बिना।
  • अनुग्रह और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार करें शीर्षक चरण 6
    6
    आलोचक से जानें सकारात्मक प्रकाश में आलोचना देखने के बाद, और आलोचक का शुक्रगुज़ार, बस आगे बढ़ने और हमेशा की तरह चीजें नहीं बनाते हैं। वास्तव में, सुधार करने का प्रयास करें यह कुछ लोगों के लिए एक कठिन अवधारणा है, क्योंकि वे अक्सर सोचते हैं कि कोई भी बात सही नहीं है लेकिन कोई भी हमेशा सही नहीं है आप वास्तव में गलत हो सकते हैं और आलोचक सही हो सकता है। तो देखो कि क्या कुछ भी है जिससे आप सुधार कर सकते हैं। और फिर उस बदलाव करना वास्तव में, बेहतर संचारक बनने का प्रयास करें आपको खुशी होगी कि आपने उस अतिरिक्त प्रयास किए हैं।
  • अनुग्रह और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार करें शीर्षक चरण 7
    7



    सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति बनें बहुत बार हम एक व्यक्तिगत हमले के रूप में आलोचना करते हैं, हम कौन हैं उसका अपमान है। लेकिन यह नहीं है। ठीक है, शायद कभी-कभी यह होता है, लेकिन हमें इसे इस तरह से लेना नहीं पड़ता है इसे अपने कार्यों की आलोचना के रूप में लेना, न कि आपका व्यक्ति। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप भावनात्मक रूप से आलोचना से वापस ले सकते हैं और देखें कि क्या किया जाना चाहिए। लेकिन जिस तरह से हम में से कई लोगों की आलोचनाओं को हम एक निजी हमले के रूप में देखते हैं हमला करके हम खुद का बचाव करते हैं। "मैं किसी को इस तरह मुझसे बात करने नहीं दे रहा हूं।" खासकर यदि ये आलोचना सार्वजनिक रूप से की जाती है, जैसे ब्लॉग या फ़ोरम में टिप्पणियां आपको खुद का बचाव करना और हमलावर पर हमला करना है ... सही है? गलत। हमलावर पर हमला करके, आप अपने स्तर पर कम कर रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर वह व्यक्ति क्रूर या असभ्य है, तो आपको उसी तरीके से कार्य करने की ज़रूरत नहीं है। आपको उसी पापों को करने की ज़रूरत नहीं है सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति बनें
  • अनुग्रह और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार करें शीर्षक चरण 8
    8
    सकारात्मक रखें यदि आप अपमान और छोटे हमलों से ऊपर उठ सकते हैं, और आलोचना के लिए शांतिपूर्ण और सकारात्मक जवाब दे सकते हैं, तो आप सबसे अच्छे व्यक्ति होंगे और अनुमान लगाएंगे कि इसमें दो आश्चर्यजनक लाभ हैं।
  • अन्य लोग आपको प्रशंसा करेंगे और हमले से ऊपर उठने के लिए आपसे बेहतर सोचेंगे। खासकर यदि आप सकारात्मक बने रहें और वास्तव में आप आलोचना अच्छी तरह से लेते हैं।
  • आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे व्यक्तिगत हमलों में भाग लेने से, हम गंदी हो जाते हैं लेकिन अगर हम उस स्तर से ऊपर बने रहें, तो हमें अच्छा लगता है कि हम कौन हैं, और यह सभी का सबसे महत्वपूर्ण लाभ है।
  • 9

    Video: The Holiness of Christ

    खुद को आलोचना से ऊपर उठाएं आप हमलों के ऊपर कैसे रहते हैं और आप सबसे अच्छे व्यक्ति हैं? जब आप आलोचना छोड़ते हैं और केवल कार्यों की आलोचना करते देखते हैं आलोचना में सकारात्मक देखना और सुधारने की कोशिश करना। आलोचक का धन्यवाद करना और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ जवाब देना। एक त्वरित उदाहरण: कोई आप जिसने कुछ लिखा है, की आलोचना करता है "आप बेवकूफ हैं मुझे समझ नहीं आता कि एक्स के साथ क्या करना है और " एक अच्छा ठेठ जवाब पहले वाक्य को नजरअंदाज करना होगा।
  • अनुग्रह और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार करें शीर्षक चरण 10
    10
    स्पष्ट करने के लिए एक अवसर के रूप में विस्मयादिबोधक लो। अपने दृष्टिकोण की व्याख्या करने का अवसर का उपयोग करके अपमान पर काबू पाने के आलोचक का धन्यवाद करें "शेष सकारात्मक" द्वारा आपने दया और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार कर ली है। ऐसा कुछ कहो "मुझे यह स्पष्ट करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद। मुझे लगता है कि मैंने जितना मुझे होना चाहिए उतना उतना स्पष्ट नहीं किया। महान प्रश्न के लिए धन्यवाद क्या एक्स के साथ और क्या करना है ... और ...! "और ऐसा करने में, आप बुद्धिमान व्यक्ति होने रखा, और आप अपमान पर काबू पाने के होने के लिए अपने बारे में अच्छा महसूस होगा और है एक उच्च उद्देश्य की सेवा करने के लिए अनुकूलित
  • अनुग्रह और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार करें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    11
    "संपर्क या खून के खेल" के रूप में प्रशिक्षण और व्यवसाय को देखने से बचें और महसूस करें कि आप "देख रहे हैं" या "उन्हें दखल देना" नहीं है: इसके बजाए आप महान कम्युनिकेशन दिखा रहे हैं कि यह "कम प्रदर्शन" कैसे किया जाता है। वह व्यक्ति बनें जो "अपने" लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए संचार करने का तरीका दिखाता है!
  • अनुग्रह और प्रशंसा के साथ आलोचना स्वीकार करें शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    12
    ऐसे समय हो सकता है जब अपमान इतना बुरा न हो कि जब कोई आपको एक विशिष्ट योग्यता देता है, लेकिन वे ऐसा कहते हैं जो आपको शर्मिंदा कर सकता है
  • इसे अपने दिन हंसने या सुधारने के अवसर के रूप में सोचें। इस पर मुस्कान जैसे कि यह मजाक था कौन परवाह करता है अगर तुम लाल हो? विचार करें कि यह क्षण केवल आपके जीवन में एक बार होगा किसी दिन आप इसे याद करेंगे और हंसेंगे तो बताइए कि आप भविष्य में हैं और आप परिपक्व हो चुके हैं, और आप उस दिन याद कर रहे हैं और आप हँस रहे हैं।
  • यदि आप इसे संभाल कर सकते हैं, तो बताएं कि आप सहमत हैं। एक नकली सौदा खुद के लिए बोलती है बस सहमत हैं, लेकिन इसे एक अजीब तरीके से सेट करें, जैसे कि त्वरित, अजीब (संभवत: व्यंग्यात्मक) मार्ग।
  • 13
    यह एक उदाहरण है: "हे भगवान, आप गड़बड़ हो!" (हर कोई सूचना देता है और हंसता है)। मुस्कुराओ (या हंसी) और जवाब: "हाँ, आज सुखाने वाली मशीन जीती है।" या कुछ और जो दिमाग में आता है शायद आपको थोड़ा बुरा लगता है, लेकिन आपकी प्रतिक्रिया का सकारात्मक हिस्सा दूसरों की प्रशंसा करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • किसी के व्यक्तिगत हमले की उपेक्षा करने से आप कुछ की आंखों में सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति की तरह लग सकते हैं। हालांकि, आक्रमणकारियों के लिए एक साधारण अनुरोध जिसे उपनाम या व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं करने का अनुरोध किया जा सकता है उपयुक्त हो सकता है।
    • कभी हार न दें, यद्यपि कभी-कभी आपको एक स्थिति या काम की रेखा मिलनी चाहिए जो आपको अधिक अवसर प्रदान करती है और आपको अपने व्यक्तित्व और कौशल को बेहतर और अधिक पूरी तरह लागू करने की अनुमति देता है। इसलिए, आप एक और दिन लड़ाई में वापस आ जाते हैं।
    • अगर आलोचना बनी रहती है, तो इसे रोकने के लिए अहिंसक संचार का उपयोग करें। ऐसे लोग हैं जिनके साथ इलाज करना कठिन है, लेकिन जब वे आपको प्रतिक्रिया देने में विफल रहते हैं, तो वे अंततः बंद हो जाएंगे या आपको अकेले छोड़ देंगे। इसके अलावा, दूसरों को आपके उदाहरण से सीखना होगा।
    • बहादुर होने के कारण पीछे हटना नहीं शामिल है - लेकिन दूर दिखना या विचलित करना पल के भय और एड्रेनालाईन से प्रेरित हो सकता है इसलिए, मूल्य भय और संदेह के बावजूद, समस्याओं से पहले दृढ़ता है!

    चेतावनी

    • यदि आप लगातार हमला, हमला, या मौखिक रूप से दुर्व्यवहार किया जा रहा है, तो आपको इसे रोकने के लिए प्रमुख उपाय करने होंगे, जैसे व्यक्ति को किसी प्राधिकारी (प्रबंधक, शिक्षक, या कोच) की रिपोर्ट करना।
    • "विरोधियों" या कम रुचि के "परिवादात्मक" बहस मत करो गंदगी प्रसार करने के लिए (जबकि सफाई नहीं नाली कुछ ऐसा है जिसे साथ कुछ गड़बड़ है कि) क्योंकि आप "अपनी श्रेणी के लिए नीचे" उन्हें खाद में शामिल होने के लिए होगा और उसके फ्लैट सोच और उसकी अपर्याप्तता की भावना की मिट्टी ...
    • अपमान के साथ आलोचना को भ्रमित मत करो। अपमान विज्ञापन गृह (निजी संघर्ष, जैसे कि किसी व्यक्ति के विषय के विषय में), लेकिन आलोचना आपके जीवन को बेहतर तरीके से बदल सकती है, क्योंकि आप अपने संचार और प्रयासों को पुनर्निर्देशित करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप को रोकने के लिए आलोचना की अनुमति के बिना चौकस और सक्रिय रहें, योगदान का प्रवाह शुरू करने के लिए शेक का उपयोग करें और अधिक उचित कृतियों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com