ekterya.com

मित्र को प्रोत्साहित कैसे करें

क्या किसी मित्र ने हाल ही में अपने साथी के साथ समाप्त कर दिया है, गंभीर अवसाद है या वजन कम करने की कोशिश कर रहा है, आप उस व्यक्ति का समर्थन करने और प्रोत्साहित करने के लिए वहां रहना चाहते हैं! यद्यपि यह आपके समर्थन के साथ अतिरंजित करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है, यह दर्शाता है कि आप वहां हैं कि किसी के लिए स्वयं अपने पर एक महान प्रोत्साहन हो सकता है।

चरणों

विधि 1

एक मित्र को प्रोत्साहित करें जो अपने जीवन में एक कठिन बदलाव से गुजर रहा है
एक मित्र को प्रोत्साहित करने वाला पहला कदम चरण 1
1
Contactate। जब आपको पता है कि कोई संकट से गुजर रहा है, तो यह तलाक, एक गोलमाल, बीमारी या किसी प्रिय व्यक्ति की मृत्यु हो, जितनी जल्दी हो सके उस व्यक्ति से संपर्क करें। जो लोग मुश्किल या गंभीर स्थिति में हैं, वे अलग-थलग महसूस करते हैं।
  • यदि व्यक्ति देश के दूसरी तरफ या दूर के स्थान पर है, तो उन्हें कॉल करें, उन्हें ईमेल या पाठ संदेश भेजें
  • यह जरूरी नहीं है कि आप का उल्लेख करें कि आपको पता है कि एक कठिन समय से क्या हो रहा है। बस उस व्यक्ति के लिए वहां जा रहा है, उसे पूछ रहा है कि वह कैसे कर रहा है और अपना समर्थन दे रहा है, उस व्यक्ति की बहुत मदद हो सकती है जिसे अपने जीवन में समस्याएं हैं।
  • यद्यपि आपको केवल किसी को सूचना देने के बिना नहीं जाना चाहिए, यह व्यक्तिगत रूप से विज़िट करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर वह व्यक्ति बीमारी से ग्रस्त हो जिससे घर छोड़ना मुश्किल हो जाता है
  • एक मित्र को प्रोत्साहित करें शीर्षक चरण 2
    2
    बिना किसी न्याय के सुनें। लोगों को बिना किसी रुकावट के अपने कहानियों को बताने की ज़रूरत है, खासकर यदि वे संकट से गुजरते हैं बेशक, आपको उनकी स्थिति के बारे में एक राय होगी, लेकिन यह सलाह साझा करने के लिए हमेशा आवश्यक नहीं है, खासकर जब वे इसके लिए नहीं पूछते हैं
  • अपने मित्र पर और किसी ऐसे व्यक्ति होने पर ध्यान केंद्रित करें जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं ताकि आप पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया से निपट सकें।
  • आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या वह आपकी सलाह सुनना चाहता है, लेकिन यह आश्चर्यचकित न हो कि वह वास्तव में क्या चाहता है।
  • एक मित्र को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक, चरण 3
    3
    व्यावहारिक मदद प्रदान करें सलाह देने के बजाय, आप क्या कर सकते हैं वास्तविक सहायता प्रदान करते हैं यह कठिन परिस्थितियों से मुकाबला करने वाले समस्याओं के लिए बड़ा अंतर कर सकता है यहां तक ​​कि कुछ छोटी चीजें भी एक अंतर कर सकते हैं
  • किसी काम के साथ व्यक्ति की सहायता करें, जैसे खरीदारी करना, उसे घर को साफ करने में मदद करें या अपने कुत्ते को पैदल चलने में मदद करें सामान्य तौर पर, इन बुनियादी कार्यों को छोड़ दिया जाना सबसे पहले होता है जब किसी का जीवन अलग हो जाता है।
  • एक मित्र को प्रोत्साहित करें शीर्षक चरण 4
    4
    अपने दोस्त को अपने तरीके से अपनी भावनाओं से निपटने दें जीवन में कठिन बदलावों से संबंधित भावनाएं (बीमारी, किसी एक प्यार, तलाक या गोलमाल की मृत्यु) चरणों में आती है। यह संभव है कि एक दिन आपका दोस्त अच्छी तरह से सामना करेगा और अगले पूरी तरह से अलग हो जाएगा।
  • कभी ऐसा कुछ मत कहो: "ऐसा लग रहा था कि तुम ठीक हो, क्या हुआ?" या "क्या तुमने रोया नहीं?"
  • अपनी भावनाओं के सामने अपनी परेशानी को समतल करें यह सच है कि मजबूत भावनाओं, और विशेष रूप से उन किसी के बारे में आप की देखभाल, सामना करना मुश्किल है। लेकिन याद रखना कि यह आपके बारे में नहीं है, यह आपके मित्र के बारे में है और यह मुश्किल क्षण के माध्यम से चल रहा है। सुनिश्चित करें कि आप अपने सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए काफी सहज महसूस करते हैं।
  • एक मित्र को प्रोत्साहन देने वाला शीर्षक शीर्षक चरण 5
    5
    आपका समर्थन मित्र होने का प्रस्ताव सुनिश्चित करें कि आपका मित्र जानता है कि आप उसे सहायता और समर्थन करने के लिए वहां हैं। यद्यपि यह बेहतर है कि आपके पास एक से अधिक सहयोगी दोस्त हैं ताकि ज़िम्मेदारी पूरी तरह से आप पर न पड़ जाए, उसके लिए उन समर्थनों में से एक होने का प्रयास करें।
  • अपने मित्र को यह बताएं कि यह बोझ नहीं है कुछ कहें: "जब आप बुरा या अभिभूत महसूस करते हैं तो मुझे बुलाओ! मैं आपको इस मुश्किल क्षण से निपटने में मदद करना चाहता हूं। "
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब यह गोलमाल या तलाक के लिए आता है। सहायता मित्र वह व्यक्ति होता है जिसे आप अपने पूर्व-साथी को फोन करना चाहते हैं।
  • एक मित्र को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक चरण 6
    6
    बुनियादी गतिविधियों के साथ जारी रखने के लिए अपने मित्र को प्रोत्साहित करें। जब कोई अपने जीवन में एक मुश्किल घटना के माध्यम से चला जाता है, वे रोज़ बुनियादी कार्यों के बारे में भूल जाते हैं। यही कारण है कि लोग जो बीमारी से पीड़ित हैं, मौत या किसी तरह का शोक करते हैं, खाने को भूल जाते हैं, उनके शारीरिक प्रदर्शन के महत्व को रोकना और घर छोड़ने की संभावना कम होती है।
  • स्नान और कसरत जैसी चीजें करने के लिए उसे याद दिलाना ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसके साथ टहलने के लिए बाहर जाने की पेशकश करें या उसे कॉफी बनाने के लिए आमंत्रित करें ताकि वह अपनी उपस्थिति में थोड़ा सा प्रयास कर सकें।
  • उसे खाना बनाओ यह अच्छा है कि आप भोजन ले आते हैं ताकि आपको बाद में बर्तन पकाने और धोने न पड़े। आप उसे खाने के लिए भी आमंत्रित कर सकते हैं (या अगर आप दूसरों के साथ बातचीत करने की तरह महसूस नहीं करते हैं तो घर पर डिलीवरी के लिए पूछिए)
  • एक मित्र को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक चरण 7
    7
    अपने जीवन का नियंत्रण न लें यद्यपि बहुत से लोग पूरी तरह से अच्छा इरादा रखते हैं, जब किसी की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप उन्हें आपकी मदद से डूब सकते हैं और आप अपनी शक्ति भी दूर ले सकते हैं। तलाक, बीमारी या किसी प्रिय व्यक्ति की मृत्यु के माध्यम से जाओ, असहायता की भावना पैदा कर सकता है।
  • ऑफ़र विकल्प सिर्फ अपने दोस्त को खाने के लिए न लें, उससे पूछें कि वह कहाँ और क्या खाना चाहता है आपको निर्णय लेने की इजाजत देनी है, भले ही वे छोटी चीजें हों, आपकी शक्ति फिर से हासिल करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • उस व्यक्ति पर बहुत पैसा खर्च न करें उसे सस्ते कीमत के लिए एक मैनीक्योर लेना एक बात है, लेकिन उस पर बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने से उसे लगता है कि वह आपको देना चाहती है और खुद का ख्याल नहीं रख सकती।
  • एक मित्र को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक स्टेप 8

    Video: कृपया ध्यान दें विवाह हेतु अनुदान पाने हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | EXTRA TECH WORLD |

    8
    अपना ख्याल रखना जब एक दोस्त के जीवन में एक संकट होता है, तो यह आपके सभी प्रकार की भावनाओं को भी उत्पन्न करता है। यह विशेष रूप से सच है अगर आपको कुछ ऐसा अनुभव हुआ है जो आपके मित्र को क्या होता है
  • सीमा रखो यहां तक ​​कि अगर आपको अपने मित्र की तरफ से समस्याएं आती हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका जीवन उसके चारों ओर घूमना शुरू नहीं करता है।
  • उन व्यवहारों और स्थितियों को पहचानें जो आपको नियंत्रण से बाहर निकलते हैं। यदि आप एक ऐसे दोस्त से काम करते हैं जिसने हाल ही में एक घर से भाग लिया है, जहां वह दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा और ऐसा कुछ है जिसे आपने किया है, तो थोड़ा दूर रहने के लिए बेहतर है।
  • एक मित्र को प्रोत्साहित करें
    9
    उससे संपर्क करना जारी रखें लोग अपने जीवन के अलग होने के तुरंत बाद किसी के लिए बहुत ध्यान रखते हैं, लेकिन समय बीतने के बाद वे बहाव करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप ऐसा नहीं करते हैं सुनिश्चित करें कि आपका मित्र जानता है कि अगर आपको उसकी जरूरत है, और अपनी स्थिति के बारे में आपको सूचित करने के लिए वह आपको बुला सकता है
  • विधि 2

    निराश व्यक्ति को प्रोत्साहित करें
    एक मित्र को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक शीर्षक 10
    1
    अवसाद के लक्षणों को पहचानें कभी-कभी लोग बिल्कुल निराश नहीं होते हैं, लेकिन अपने जीवन में केवल एक मुश्किल समय के माध्यम से जाते हैं। हालांकि, यदि कोई मित्र अवसाद के लक्षण दिखाता है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतने की ज़रूरत हो सकती है कि यह खराब न हो
    • क्या यह निरंतर उदासी, चिंता या शून्यता की भावना दिखाती है? क्या आपको निराशा या निराशा की भावना है (कुछ भी कभी भी सुधार नहीं होगा, जीवन भयानक है)?
    • क्या आप अपराध, नापसंदता या नपुंसकता की बहुत भावनाएं हैं? क्या आप थके हुए हैं या कम ऊर्जा पर हैं? क्या आपको चीजों पर ध्यान केंद्रित करने, निर्णय लेने या निर्णय लेने में कठिनाई हो रही है?
    • क्या आपने देखा है कि आप अनिद्रा से पीड़ित हैं या सो जाते हैं? क्या आपने वजन की एक महत्वपूर्ण राशि खो दी है या हासिल की है? क्या आप परेशान या चिड़चिड़ा हो?
    • क्या आपने मौत या आत्महत्या के बारे में विचार किया है या बात की है? क्या आपने आत्महत्या करने की कोशिश की या कोशिश की है? आप बता सकते हैं कि क्या वह कहता है कि अगर वह यहाँ नहीं थे तो दुनिया एक बेहतर जगह होगी।
  • एक मित्र को प्रोत्साहन देने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    2
    अपने दर्द की पुष्टि करें, लेकिन वहां मत रोको याद रखें कि आपके दर्द और आपकी निराशा और असहाय भावनाएं असली हैं इस तथ्य को मान्य करें कि आपके पास नकारात्मक भावनाएं हैं और फिर आप कुछ और पर आपका ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • यह संभव है कि उदास लोग विकर्षण का जवाब देते हैं व्याकुलता बहुत स्पष्ट करने के लिए आवश्यक नहीं है उदाहरण के लिए, जब आप चलते हैं तो पानी में प्रकाश की चमक या आकाश के रंग को उजागर करना बातचीत को बदल सकता है।
  • वही नकारात्मक भावनाओं को फिर से और फिर से केवल चीजों को बदतर कर दिया जाएगा क्योंकि यह उदास व्यक्ति को उस नकारात्मक स्थान पर रहने के लिए प्रोत्साहित करता है
  • एक मित्र को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक स्टेप 12
    3
    अपने अवसाद को व्यक्तिगत तौर पर लेने से बचें जब किसी को निराश होता है, तो आमतौर पर भावनात्मक स्तर पर अन्य लोगों के साथ जुड़ने में कठिनाई होती है, क्योंकि वे स्थिति से गुजर रहे हैं। यदि आप इसे व्यक्तिगत रूप से लेते हैं, तो यह आपको आपके लिए आने के लिए कठिन बना देगा।
  • यह संभव है कि एक उदास व्यक्ति आपको कुछ हानिकारक या क्रोध से बाहर करने पर हमला करता है। याद रखें जो कहता है कि ये चीजें निराशा है और आपके दोस्त नहीं हैं
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको यह स्वीकार करना होगा कि वे आप से बुरा व्यवहार करते हैं यदि आपका मित्र आक्रामक और निराशाजनक हो जाता है, तो उसे एक मनोवैज्ञानिक की मदद की ज़रूरत है। आप शायद उसे मदद नहीं कर सकते, सिवाय उसे यह आश्वासन दें कि आप उसके लिए वहां होंगे जब वह आप को चोट पहुँचाने से रोक देगा
  • एक मित्र को बढ़ावा देने वाला शीर्षक शीर्षक 13 चित्र
    4
    किसी अवसाद की गंभीरता को कम मत समझो आमतौर पर, किसी के मस्तिष्क में रासायनिक असंतुलन से अवसाद संबंधित होता है। यह सिर्फ उदास या नाखुश होने से बहुत अधिक है। उदास व्यक्ति के लिए, यह निराशा में डूबने या शून्यता की भावना महसूस कर सकता है
  • किसी चीज को कभी न कहें जैसे कि "इसे पाने के लिए" या खुश रहें, अगर वे सिर्फ "योग" करते हैं, "वजन कम", "अधिक निकल", आदि। यह केवल कारण होगा कि आप अपने आप पर भरोसा न करें और अपनी स्थिति के बारे में आप को बुरा और दोषी महसूस करें।



  • एक मित्र को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक, चरण 14
    5
    छोटी चीजों के साथ आपकी सहायता करने का प्रस्ताव अवसाद यह काम करना अविश्वसनीय रूप से कठिन बना सकता है, घर को साफ भी कर सकता है, बर्तन धो सकता है या काम पर जा सकता है अपने बोझ को दूर करने के लिए छोटी चीजें करने से बड़ा अंतर हो सकता है
  • जो लोग अवसाद से निपटते हैं, उनमें से अधिकांश ऊर्जा उस मानसिक विकार से लड़ते हैं और इसमें डूबते हैं। इससे घर के काम करने के लिए उन्हें बहुत ऊर्जा नहीं मिलती है
  • कभी-कभी उन्हें अपने घर को साफ करने में सहायता करने के लिए रात के खाने या प्रस्ताव लेते हैं। उनसे पूछें कि क्या वे अपने कुत्ते को सैर के लिए ले जा सकते हैं
  • एक मित्र को प्रोत्साहन देने वाला शीर्षक शीर्षक चरण 15
    6
    उसे दयालु रूप से सुनो अवसाद कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप एक साधारण तरीके से ठीक कर सकते हैं। आपकी स्थिति के बारे में बहुत सलाह या राय देने से किसी को सुनना और अधिक उपयोगी हो सकता है
  • बातचीत शुरू करने के कुछ तरीके हो सकते हैं: "मैं हाल ही में आपके बारे में चिंतित हूं" या "मैं आप से बात करना चाहता था क्योंकि हाल ही में आप काफी क्षय दिखते हैं।"
  • अगर आपकी भावनाओं या विश्वास को व्यक्त करना मुश्किल है, तो आप इसे करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं: "क्या ऐसा कुछ हुआ जिससे आपको इस तरह से महसूस हुआ?" या "जब आप इस तरह से महसूस करना शुरू किया?"
  • कुछ अच्छी चीजें हैं जो आप कह सकते हैं: "आप अकेले में नहीं हैं, आप मुझ पर भरोसा कर सकते हैं", "आप मेरे बारे में परवाह है और मैं आपको इस मुश्किल क्षण को दूर करने में मदद करना चाहता हूं" और "आप मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और आपका जीवन भी"।
  • एक मित्र को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक शीर्षक 16
    7
    याद रखें कि आप उनके मनोवैज्ञानिक नहीं हैं यहां तक ​​कि अगर आप एक प्रशिक्षित मनोवैज्ञानिक हैं, तो आपको किसी दोस्त का इलाज नहीं करना चाहिए, खासकर यदि वह कार्य के घंटे से बाहर है किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो निराशा से गुजरता है और सुन रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उनके धातु राज्य के लिए जिम्मेदार होना चाहिए।
  • यदि आपका मित्र आपको रात के मध्य में कॉल करता है, जब आपको सोने की ज़रूरत होती है, आपसे आत्महत्या के बारे में बात करती है या लगता है कि आपको एक ही भयानक जगह में महीनों या सालों के लिए फंस गया है, तो आपको एक मनोवैज्ञानिक से बात करने की आवश्यकता है, न कि आपके साथ।
  • एक मित्र को प्रोत्साहन देने वाला शीर्षक शीर्षक 17

    Video: जियो फोन मैच पास | इस टी20 सीजन में मुफ्त डाटा जीतें

    8
    अपने मित्र को पेशेवर सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें यद्यपि आप मित्र के रूप में प्रोत्साहन और समर्थन दे सकते हैं, आप उसे उस पेशेवर मदद की नहीं दे सकते हैं, और आप अकेले इच्छाशक्ति के साथ अवसाद गायब नहीं कर सकते हैं। यह बातचीत करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप अपने दोस्त की देखभाल करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि उनके पास यह है
  • उससे पूछें कि क्या वह कभी भी जाने या पेशेवर मदद लेने के लिए जाने पर विचार कर रहा है।
  • मदद के स्रोतों की सिफारिश करें या यदि आपको कोई अच्छा पेशेवर पता है, तो उसे सुझाएं।
  • Video: Kisan(किसान) भाई Organic उत्पाद कैसे कहा और कैसे बेचे

    एक मित्र को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक स्टेप 18
    9
    ध्यान रखें कि अवसाद आ सकता है और जा सकता है डिप्रेशन कुछ ऐसा नहीं है जो केवल एक बार आती है और फिर थोड़ा दवा लेने के बाद गायब हो जाती है (यह चिकन पॉक्स की तरह नहीं है) यह आपके आजीवन संघर्ष भी हो सकता है, भले ही आपके मित्र को सही दवा मिल जाए।
  • उस पर विश्वास मत खोना अवसाद अविश्वसनीय रूप से अकेला और इन्सुलेट हो सकता है और किसी को लगता है कि वह पागल है। जो लोग आपकी सहायता करते हैं, उन्हें एक अंतर बना सकते हैं।
  • एक मित्र को प्रोत्साहित करें
    10
    अपनी सीमाएं रखो बेशक, आपका दोस्त आपके लिए महत्वपूर्ण है और आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे आप ठीक करने के लिए करना चाहते हैं। लेकिन अपने समर्थन की पेशकश करते समय आप स्वयं की दृष्टि खो नहीं सकते
  • सुनिश्चित करें कि आप खुद का ध्यान रखें उदास व्यक्ति से ब्रेक लें उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें, जो निराश नहीं हैं और आपके समर्थन की आवश्यकता नहीं है।
  • याद रखें कि यदि आपके पास इस दोस्त के साथ पारस्परिक संबंध नहीं हैं (या हो चुके हैं), तो रिश्ते को आक्रामक और एकतरफा हो सकता है। उस तरह की स्थिति में शामिल न करें
  • विधि 3

    अपना वजन कम करने की कोशिश कर एक दोस्त को प्रोत्साहित करें
    एक मित्र को प्रोत्साहित करें शीर्षक स्टेर 20
    1
    उसे मत बताना उसे अपना वजन कम करना होगा। आप खुद के अलावा किसी और के मालिक नहीं हैं और एक दोस्त को बता रहे हैं कि आपको अपना वजन कम करने की ज़रूरत है और आप अपनी दोस्ती खो सकते हैं। लोग अपना निर्णय लेंगे और कुछ बिंदु पर उन्हें यह तय करने के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए कि उनके लिए क्या जरूरत है
    • यह तब भी लागू होता है जब आपका वजन स्वास्थ्य समस्या बन गया हो। उन्हें पता होना चाहिए कि यह एक समस्या है और यदि वे इसके बारे में कुछ करना चाहते हैं, तो वे करेंगे
  • एक मित्र को प्रोत्साहित करें शीर्षक 21 छवि
    2
    अपने वजन घटाने कार्यक्रम के सक्रिय भाग बनें। जब कोई मित्र वजन कम करने के लिए निर्धारित होता है, तो उसे अपने करीबी दोस्तों के समर्थन की आवश्यकता होगी। यदि आप इसे अपने साथ साझा करना चाहते हैं, तब जितनी ज्यादा हो सके उतना अधिक आहार और कसरत आहार का पता लगाएं।
  • अपने आप को उसके साथ व्यायाम करने के लिए प्रतिबद्ध उसे बताओ कि आप उसके साथ साइकिल पर काम करेंगे या दोपहर में हर दिन चलेंगे। उसके साथ जिम पर जाएं और उसे प्रोत्साहित करें।
  • उसके साथ व्यंजन तैयार करें या उसके कुछ आहार पर खाना खाएं ताकि वह अपने भोजन विकल्पों से अलग न हों।
  • इमेज शीर्षक से एक मित्र को प्रोत्साहित करें चरण 22
    3
    आप जो अच्छी तरह से करते हैं उस पर फोकस करें यह आपकी नौकरी की निगरानी करने के लिए नहीं है कि यह कैसा चल रहा है जब तक आप इसे विशेष रूप से याद नहीं करते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित न करें कि यह कैसे कर रहा है, यह क्या खाता है, जब यह गलत है, आदि। आप परहेज़ पुलिस नहीं हैं आप उसे समर्थन करने और प्रोत्साहित करने के लिए हैं, उसे ध्यान नहीं बुलाएं।
  • अपनी छोटी जीत और उन चीजों का जश्न मनाएं जो आप प्राप्त करते हैं।
  • जब वह कुछ करने में विफल रहता है, तब उसे आलोचना से बचें। यदि आप खाना खा रहे हैं जो आप पर बकाया नहीं है या व्यायाम के साथ थोड़ा आलसी है, तो यह आपकी नौकरी नहीं है कि उन्हें अपने प्रदर्शन को सुधारने के लिए कहें।
  • एक मित्र को प्रोत्साहित करें
    4
    रास्ते में अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाएं जब आप कुछ वजन खो देते हैं या जब आप अपने व्यायाम कार्यक्रम की तीव्रता में वृद्धि करने में कामयाब हो जाते हैं, तो इसे जश्न मनाने के लिए सुनिश्चित करें यह सुनिश्चित करें कि ये समारोह भोजन पर ध्यान केंद्रित न करें और उस पर ध्यान केंद्रित न करें।
  • उसे एक फिल्म देखने के लिए ले जाओ, उसे एक पेडीक्योर दें या वह अच्छा नया रूप जो चाहता था
  • एक मित्र को प्रोत्साहित करें
    5
    व्यक्ति के बारे में चिंता करें, न कि आहार जब आप उससे बात करते हैं, आहार पर ध्यान केंद्रित न करें, उसने क्या हासिल किया है या विफल इसके बजाय, पूछें कि उन्होंने किस तरह से प्रदर्शन किया है (एक व्यक्ति के रूप में), उसका कुत्ता कैसे कर रहा है, उसका अध्ययन कैसे चल रहा है और उसके काम में नए बदलाव क्या हैं
  • याद रखें: चाहे आप वजन कम करने में सफल हो या विफल हो, यह आपका दोस्त है आपका जीवन वजन कम करने के चारों ओर घूमना नहीं होना चाहिए या उसका वजन कितना होता है
  • 6
    इसे दयालुता से अधिक से बचें आप किसी को यह दिखाने के लिए प्रलोभित हो सकते हैं कि आप उन्हें कितने "उपयोगी" विचार देकर कैसे चीजें बेहतर कर सकते हैं या उन्हें वजन घटाने की योजनाओं और पुस्तकों के बारे में बता सकते हैं। ऐसा मत करो
  • यह पूछने के लिए बेहतर है कि उसे क्या जरूरत है और बस उसके लिए वहां रहने के बजाय, उन चीजों को करने के बजाय जो आपने करने के लिए नहीं कहा है
  • युक्तियाँ

    • महत्वपूर्ण भाषा का उपयोग करने से बचें, जब आप एक दोस्त को प्रोत्साहित करते हैं जो मुश्किल समय से गुज़र रहा है, अवसाद या वजन कम करने की कोशिश कर रहा है। जैसे वाक्यांश "आपको अधिक सावधान रहना चाहिए" या "यदि आप एक स्वस्थ आहार था तो आप इतना उदास नहीं होंगे" केवल आपके दोस्त को गुस्से में ठहराएंगे।
    • आम तौर पर, रात उन लोगों के लिए सबसे कठिन समय होता है, जो कठिन समय से गुजर रहे हैं या जिन्हें प्रोत्साहन की जरूरत है उनको उपलब्ध होने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • कभी किसी को बताओ कि वह कैसा महसूस करता है आप शायद नहीं जानते कि आपको कैसा महसूस होता है या पता है, आपको पता चल जाएगा कि उस व्यक्ति को बताए कि उसे कैसा महसूस होना चाहिए, उससे आपको यह बताना बेहतर होगा।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com