ekterya.com

तर्क को शांत कैसे करें

हमारे जीवन में कुछ बिंदु पर, हमने खुद को एक अपमानजनक चर्चा में शामिल पाया है, पूरी तरह से सही होने का आश्वस्त होना और एक ही कदम उठाने में असमर्थ है। आप किसी संसाधन के साथ-साथ ठंड तर्क से आंसुओं की कोशिश कर रहे हैं- लेकिन कोई भी पक्ष अपनी स्थिति का बचाव करने के लिए तैयार नहीं है। तो, हम तर्क को खुश करने के लिए क्या कर सकते हैं? चर्चाओं को शांत करने और चीजों को आश्वस्त करने के लिए, आपको क्रोध और निराशा की भावनाओं से निपटने के लिए यहां कई युक्तियां मिल जाएंगी।

चरणों

एक आर्गुमेंट चरण 1 को समझाएं
1

Video: अपने दिमाग का पूरा इस्तेमाल कैसे करें | Power Of Extreme Bizarre Visualisation

अपने आप को आश्वस्त करें बेहतर तर्क कौशल गुस्से का सामना करके पूरी तरह से अवरुद्ध कर रहे हैं: यदि ऐसा आपके साथ होता है, तो जब तक आप अपने आत्माओं को शांत करने का प्रबंधन नहीं करते, तब तक एक लंबा इंतजार करें।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मैं अभी बहस करने के लिए परेशान हूं - आधे घंटे में आपको फिर से बात करनी है।"
  • आराम करने के लिए उस समय का उपयोग करें गहराई से साँस लें न दें अपने गुस्से टहलने के लिए बेहतर जाना जाता है, और यदि आप पहले से योजना बनानी चाहिए कि आप क्या कहना होगा, अपने आप को एक और के जूते में डाल करने के लिए सबसे अच्छा शब्द है कि आप अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं चुनने के लिए प्रयास करें।
  • छवि को एक तर्क को दोहराएं चरण 2
    2
    सुनो। पता करें कि दूसरे व्यक्ति क्या कहने की कोशिश कर रहा है - आपको उनसे सहमत होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन ऐसा करने से ध्यान देने के बिना एक-दूसरे पर चिल्लाने के खराब चक्र को खत्म कर दिया जाएगा।
  • चित्र एक तर्क को चरण 3 में दबाएं
    3
    पुष्टि करें कि आपने क्या समझा है। ध्यान से सुनने के बाद, आप दूसरे तर्क के बारे में क्या समझाएं, इसका सार करें - यह एक तत्काल फैसले तक पहुंचने की आवश्यकता से बचने और यह सुनिश्चित करके शुरू होगा कि ये दोनों एक दूसरे की स्थिति को समझ रहे हैं।
  • दूसरे की स्थिति को समझने के लिए एक सच्चे प्रयास अच्छा विश्वास दिखाता है - कई बार बहस गर्म होती है क्योंकि ऐसा लगता है कि दूसरे व्यक्ति का केवल एक बुरा इरादा हो सकता है
  • एक अर्गुमेंट चरण 4 को समझाओ चित्र
    4
    पुष्टि करें कि क्या उन्होंने आपको भी समझा है इस बिंदु पर आप को दूसरे व्यक्ति से पूछना चाहिए कि यदि वे आपकी बात कहने के लिए अब सुनना चाहते हैं, या अपने तर्क का सारांश भी लें तो आपको लगता है कि आप पहले से ही समझ चुके हैं
  • इस अनुरोध को इतना है कि आप को दोष देने या attention- भुगतान नहीं यह देखने के रूप में यदि आप मानता जो अच्छी तरह से व्यक्त किया है और सराहना नहीं किया गया फिर से कोशिश करने का अवसर थे बनाने के लिए दूसरे व्यक्ति शर्मसार कोशिश कर प्रतीत नहीं उठाती है।
  • चित्र एक तर्क को चरण 5 में दबाए रखें
    5
    उन बिंदुओं को पहचानें जिन पर आप पहले से सहमत हैं अधिकांश विचार-विमर्श की पृष्ठभूमि के रूप में एक आम सहमति है, जिसमें से कुछ अंतर्निहित असहमति किसी विशिष्ट चीज़ में प्राप्त होती है: यह पता चलता है कि दोनों शेयर और फिर केवल उन बिंदुओं की बात करते हैं जिन पर वे अलग हो जाते हैं।
  • अगर दूसरे व्यक्ति ने जो कहा है, उसके कुछ हिस्से ने आपके दृष्टिकोण को बदल दिया है, यह आपको स्वीकार करने और धन्यवाद करने का एक अच्छा समय है यदि आपने कोई त्रुटि निकाल दी हो।
  • उन बिंदुओं का उपयोग न करें जिनमें वे दूसरे व्यक्ति को यह स्वीकार करने के लिए सहमत हो जाएं कि उन्हें अन्य पार्टी से भी सहमत होना चाहिए: जो फिर से चर्चा का उल्लंघन करेगा।
  • छवि का शीर्षक एक तर्क को चरण 6



    6
    परिशुद्धता के साथ असहमति को परिभाषित करें अब जब आप संघर्ष को जानते हैं जिसे आपको हल करना होगा, तो अपने सभी बिंदुओं को बेनकाब करने के लिए पता करें कि कैसे समय बर्बाद किए बिना उन्हें हल करने के लिए
  • वास्तव में विवाद का वर्णन करते हुए, आपको पता चल जाएगा कि क्या ये दोनों इसे परिभाषित करने के लिए सहमत हो सकते हैं। यदि नहीं, तो शायद अभी भी उसके कुछ हिस्सों को व्यक्त करने की ज़रूरत है, या शायद शुरुआत से कोई असहमति नहीं है और अब तक वे इसे ध्यान में रखते हैं।
  • चित्र एक तर्क को चरण 7
    7
    अपने विकल्पों पर विचार करें असहमति को हल करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? कुछ व्यावहारिक विकल्प हो सकते हैं:
  • तो संघर्ष है क्योंकि वे कैसे काम साझा कर रहे हैं पर सहमत नहीं हैं, वास्तव में एक समान बंटवारे बनाने के लिए एक खुले दिमाग के साथ फिर से बातचीत करने के लिए कोशिश करते हैं और कि प्रत्येक पार्टी के रूप में जहाँ तक संभव हो नापसंद के तहत कार्यों के रूप में चुन सकते हैं।
  • असहमति एक निश्चित कुछ पर उपयोग के आसपास घूमती है, तो जब यह इस तरह के टीवी देख जब वे अलग अलग कार्यक्रमों में देखना चाहते हैं के रूप में उन्हें उपलब्ध नहीं है, आगे एक कार्यक्रम की योजना के लिए है कि संसाधन के उपयोग को साझा करने या फिर से समायोजित करने के लिए प्रयास करना चाहिए उनके आदतें एक साथ आनंद लेने में सक्षम होने के लिए
  • यदि संघर्ष कुछ तय करने के बारे में है (उदाहरण के लिए, लिविंग रूम में रंग क्या है), तो आप दोनों विकल्पों को देखने के लिए कोशिश कर सकते हैं कि आपको क्या काम करता है या आपको सबसे अधिक पसंद है, तीसरे व्यक्ति के निर्णय को छोड़ दें या मिडपॉइंट तक पहुंचें दो विकल्पों के बीच
  • यदि वे इस बारे में बहस करते हैं कि कोई योजना काम करेगी या नहीं, तो वे अपने परिणामों का मूल्यांकन करने के लिए लघु-स्तरीय योजना का पूर्व-परीक्षण करने का फैसला कर सकते हैं या तय कर सकते हैं कि केवल उस व्यक्ति पर विश्वास है जो अपने आप ही आगे बढ़ेगा।
  • अगर वे यह तय करने में असहमत हैं कि कुछ सच है या नहीं, तो वे इसे जांचने, नए सबूत ढूंढ सकते हैं या केवल इस बात से सहमत हैं कि इसे साबित करने का कोई तरीका नहीं है और सभी के पास अपनी राय हो सकती है।
  • एक विकल्प यह है कि अब दोनों के पास एक दूसरे के आसन के बारे में अधिक जानकारी है, चर्चा को स्थगित कर और सोचने के लिए खुद को समय दें।
  • Video: तनाव से मुक्ति | स्वामी रामदेव

    छवि का शीर्षक, एक तर्क चरण 8 को दबाएं
    8
    चुनें कि आप कैसे तय करने जा रहे हैं इस बिंदु पर संघर्ष होने की संभावना का समाधान हो जाएगा, लेकिन यदि नहीं, यह कभी कभी (चर्चा है कि तय करेगा के लिए एक बाहरी प्रक्रिया पर सहमत होने का एक सिक्का flipping आसान है,, विशेषज्ञ राय को सुनने के देखो क्या समय के साथ होता है, आदि)।
  • छवि का शीर्षक, एक तर्क चरण 9 को दबाएं
    9

    Video: दिमाग तेज करने के तरीके (हिंदी) | dimag tej karne ke tarike (hindi/urdu)

    चर्चा के अंत का जश्न मनाएं! साथ में वे उन पर काबू पा रहे थे, जो दुर्बल थे।
  • युक्तियाँ

    इमेज शीर्षक वाला चलें 8302
    जानें कि आपके पास हमेशा "सही" नहीं होगा सही होना चाहते हैं चर्चा को लंबा करने का सबसे अहम तरीका है
  • छवि ह्यूग 2917 नामक
    शांतिपूर्ण संचार का अभ्यास करें अपने दृष्टिकोण को हमेशा लागू करने की मांग करने के बजाय, पूछें कि दूसरे व्यक्ति क्या चाहेगा और खुद को अपने स्थान पर रखने की कोशिश करे।
  • माफ करना मुझे यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं कि आपने गलती की है, तो एक ईमानदारी से माफी हमेशा आपका स्वागत है और आप चर्चा समाप्त कर सकते हैं।
  • माफ करना मुझे यद्यपि अन्य व्यक्ति सीधे माफी नहीं मांगता है, लेकिन इसके बाद आप अपराध को छोड़ने के लिए अपना हिस्सा ले रहे हैं, आपको आभारी महसूस करने में मदद मिलेगी और आप उस झुंझलाप का सामना करना बंद कर देंगे जिससे पहले चर्चा हुई।
  • मजेदार पक्ष को देखने की कोशिश करें। कुछ सकारात्मक बातों पर ध्यान केंद्रित करें, अगर चर्चा स्थगित हो गई। सुझाव देते हैं कि वे कहीं और आनंद लेते हैं - अगर यह पहले से थोड़ा अजीब लगता है, तो यह सिर्फ गुस्से की भावनाओं का अवशेष है, लेकिन उन्हें पीछे छोड़ना चाहिए।
  • यदि दूसरे व्यक्ति अपनी आवाज़ को बहुत बढ़ाता है, तो उससे बहुत ही शांत पूछिए कि वह क्यों चिल्लाता है यह एक क्षण के लिए चर्चा को रोक देगा और आप चीखने के लिए जो प्रेरित कर रहे हैं, उस पर प्रभावी ढंग से प्रतिबिंबित करने में आपकी सहायता करेंगे।
  • चेतावनी

    1. किसी भी निश्चित अभिव्यक्ति से बचें: यह सुनिश्चित करना कि "कभी नहीं" या "हमेशा" ऐसा कुछ अन्य व्यक्ति को अधिक परेशान कर सकता है
    2. कुछ लोग बहस का आनंद लेते हैं - अगर आप ये जानते हैं कि मामला है, तो बस चलें।
    3. दूसरे को कम करते हुए शर्मिंदा या मजाक न करें: यह उसी तरह प्रतिक्रिया करेगा और चर्चा बदतर हो जाएगी!
    4. चर्चा को खत्म करने का सबसे आसान तरीका यह है कि बिना आश्वस्त किए बिना अन्य कारण दे। यह आप अन्य व्यक्ति के बारे में ज्यादा परवाह नहीं है अगर काम कर सकते हैं, या यदि आप नहीं लगता कि एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, लेकिन अगर यह एक सार्थक संबंध के भीतर है, यह नाटक करने के लिए है कि आप इस बात से सहमत बेईमान होगा और उस व्यक्ति को आप के खिलाफ एक आंतरिक असंतोष का निर्माण यह मायने रखता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com