ekterya.com

एक शिक्षक को कैसे पसंद है

क्या आप एक शिक्षक की सहानुभूति जीतना चाहते हैं? क्या आप भागीदारी के लिए कुछ अतिरिक्त अंक चाहते हैं? या फिर आप कुछ और आजादी चाहते हैं? आपको गुरु के पालतू जानवर होने की आवश्यकता नहीं है।

चरणों

छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आपको चरण 01
1
सकारात्मक रहें और दूसरों की सहायता करें आप अपने शिक्षक को बहुत जल्द पसंद करेंगे यदि आप सकारात्मक हैं तो आप उसे दिखाएंगे कि आप सभी का सम्मान करते हैं और जब भी आवश्यक हो, तब आप एक हाथ उधार देने को तैयार हैं। इसके अलावा, आप बताएंगे कि आप एक छात्र हैं जो सीखना चाहता है शिक्षकों को उस तरह का रवैया पसंद है
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आप चरण 02 में पसंद करते हैं
    2
    हमेशा एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें दूसरों के काम की प्रशंसा करें और रचनात्मक सुझाव दें सहायक होने के नाते और समझ पाएंगे कि आप दयालु हैं और दूसरों की सहायता करने के लिए समर्पित हैं अधिकांश शिक्षकों को यह देखना पसंद है।
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आपको चरण 03 है

    Video: राहुल गांधी के सामने रोने लगीं महिला शिक्षक..क्या बोले राहुल ?| News Tak

    3
    "शिक्षक का शुभंकर" मत बनो या हर पल में मदद करने का प्रयास करें आप केवल समस्याओं की तलाश करते हैं और आप अपने सहयोगियों को परेशान कर सकते हैं। अगली बात ये होगी कि वे मान लेंगे कि आप स्कूल के बाद मदद करने के लिए बने रहेंगे। कभी-कभी विद्यालय के बाद किसी परियोजना में सहायता या भाग लेने की पेशकश करते हैं, लेकिन हर गतिविधि में ऐसा नहीं करते हैं यह दिखाएगा कि आप रुचि रखते हैं और यह कि आप ज़्यादा जमाखोरी के बिना जिम्मेदार हैं या सभी क्रेडिट ले रहे हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आपको चरण 04
    4
    कक्षा में चुप्पी रखें बातचीत में मत जाओ या शिक्षक आपको लगता है कि आप हर समय शामिल थे। केवल जब पूछा जाए या जब आप समूह का काम करते हैं तो बोलें। शिक्षक का जवाब न दें या आप शर्मिंदा हो सकते हैं और परेशान हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आपको चरण 05
    5
    किसी भी स्थिति के लिए तैयार करें हमेशा होमवर्क करो शिक्षक, आपके सहपाठियों, नियमों, स्कूल और बाकी सब का सम्मान करें इस तरह के रवैये से आप कुछ भी तैयार रहेंगे।
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आपको चरण 06 है
    6
    कक्षा में नोट्स ले लो सब कुछ लिखें: कब, कहां, क्या और कैसे। शिक्षक से उस मूल सूचना के लिए मत पूछो जो उसने पहले से ही लगातार दे दिया है उदाहरण के लिए, उससे तीन बार पूछना न करें कि आपको किस अध्याय को पढ़ना चाहिए कक्षा में नोट लेने और ध्यान देना आवश्यक सामग्री है। दिखाएँ कि आप परवाह है और जिसे आप सीखना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आपको चरण 07 जैसा दिखता है
    7
    रचनात्मक रहें शिक्षक को पसंद करने का एक अच्छा तरीका घर पर आपको धन्यवाद कार्ड बनाना है यह आपको खुश कर देगा परियोजनाओं में उम्मीदों से अधिक है आपके द्वारा छोड़े गए कार्यों के साथ मज़े करो!
  • 8
    एक आम हित खोजें हो सकता है कि उनमें से दोनों एक स्पोर्ट्स टीम की तरह हो या हो सकता है कि दोनों को एनिमेटेड फिल्मों के साथ जुनून हो। जब आप पहले से काम खत्म करते हैं और शिक्षक व्यस्त नहीं होता है, तो यह बात करने के लिए एक विषय हो सकता है। यदि आप जानते हैं कि आपको पता है कि आपके और आपके सहकर्मियों के हितों की भी आप हैं, तो आप उन्हें और अधिक पसंद करेंगे।
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आपको चरण 08 है
    9
    शिक्षक से बात करें जैसे वह दूसरे व्यक्ति थे। उसे बेहतर जानते हुए और उसके बारे में उससे पूछें यह पूछने पर कि आपका सप्ताहांत कैसे दिखाया गया कि आपको यह पसंद है और आपकी रुचि है अपनी उपस्थिति के बारे में टिप्पणी करना, या सिर्फ आपसे बात करना, एक अजीब बांड पैदा करेगा
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आपको चरण 09
    10
    समय के साथ होमवर्क करो पूरा करें और पहले से कार्य चालू करें जब भी आप कर सकते हैं। इससे पता चलता है कि आप कक्षा में रूचि रखते हैं। इसके अलावा, आप प्रसव के दिन घर पर इसे छोड़ने की संभावना से बचते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आपको चरण 10
    11
    यदि आप होमवर्क नहीं करते हैं, तो बहाना न करें। आपके द्वारा छोड़ी गई कार्य के लिए कुछ अतिरिक्त कार्य करने की पेशकश करें ईमानदारी से रहें अधिकांश शिक्षकों, या सभी, झूठ को ईमानदारी पसंद करते हैं
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आप चरण 11
    12
    होमवर्क मत भूलना आइडिया हमेशा आपके साथ रहने का एक तरीका है उदाहरण के लिए, आप होमवर्क कर सकते हैं और अंत में इसे रखने के लिए एक फ़ोल्डर या बैकपैक के पास कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आपको चरण 12
    13



    पता करें कि शिक्षक क्या पसंद करते हैं कुछ ऐसे छात्र चुप हैं और आवश्यकतानुसार प्रश्न पूछते हैं, जबकि अन्य चाहते हैं कि आप कक्षा में रुचि दिखाने के लिए कुछ प्रतिक्रिया दें। पता करें कि शिक्षक दूसरे विद्यार्थियों के साथ उनकी प्रतिक्रिया को देखकर क्या पसंद करते हैं जब आप इसे जानते हैं, तब भी करें जब संभव हो
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक, जैसा आप चरण 13
    14
    भाग लेता है। कक्षा के दौरान ध्यान देने के अलावा, आपको इसमें शामिल होना चाहिए। अगर आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है और शिक्षक खुशी के साथ जवाब देंगे तो प्रश्न पूछें यदि कोई शिक्षक कक्षा के लिए कोई प्रश्न पूछता है, तो जवाब दें यदि आपको उत्तर पता है। दिखाएं कि आप जानकारी सीख और बनाए रख सकते हैं, जो एक शिक्षक देखना चाहता है। कक्षा में भाग लेना और शिक्षकों ने ध्यान देने और सामग्री सीखने का प्रयास करने के लिए आपका सम्मान किया। यदि कुछ समझ में नहीं आता है, तो पूछें अगर आप उस बात से सहमत नहीं हैं जो शिक्षक ने कहा, उसे बताओ, लेकिन कठोर मत बनो और वापस जाएं यदि वह अपने दृष्टिकोण को रोकता है
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक आपको पसंद है चरण 14
    15
    दोस्ताना रहें अपने वर्ग के पहले या बाद में, शिक्षक के साथ आकस्मिक बातचीत करके एक कदम आगे बढ़ो। यदि आप अपने परिवार के बारे में कुछ का उल्लेख करते हैं, तो पूछें कि सब कुछ क्या हो रहा है, खासकर अगर यह एक तनावपूर्ण या मुश्किल स्थिति है शिक्षक महसूस करेगा कि आप उसे एक व्यक्ति के रूप में देखने के लिए पर्याप्त सम्मान करते हैं, न कि सिर्फ एक बुरा व्यक्ति के रूप में। इसके अलावा, अगर शिक्षक हास्य की अच्छी भावना है, तो आप समय-समय पर उसके साथ मजाक कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक आपको पसंद है चरण 15
    16
    सम्मान करो या कम से कम शिक्षक का विरोध, अपमान या विरोध न करें। यह मुश्किल हो सकता है, खासकर जब शिक्षकों की बात आती है तो वे बस और क्रूर क्रूर होते हैं। हालांकि, अगर आप उसके प्रति विनम्र हैं, तो वह आपको हास्यास्पद लग रहा है कि आप के लिए कठोर हो। इसके अलावा, जितनी जल्दी हो सके आप जितनी जल्दी कहें उतना ही करना चाहिए। बस निर्देशों का पालन करने में बहुत मदद मिल सकती है। शिक्षक को बधाई देना हमेशा अच्छा होता है, जब आप उसे देखते हैं अपने जन्मदिन की तारीख का पता लगाएं और उसे बधाई दीजिए इसका सम्मान सुनिश्चित करें कि आप हमेशा समय पर पहुंचें
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक आपको पसंद है चरण 16
    17
    ध्यान दें कक्षा में अपने दोस्तों से बात मत करो पाठ संदेश न भेजें या घड़ी को लगातार नज़र रखें, क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप शिक्षक को दिखाएंगे कि आप जो कहते हैं वह आपको कोई फर्क नहीं पड़ता। सम्मान करना और प्रेरित होना, भले ही वह विषय उबाऊ हो। उस शिक्षक की तुलना में शिक्षक के लिए कोई बुरा चीज नहीं है जो इसे अनदेखा करता है। जब भी संभव हो तो शिक्षक के साथ आंखों के संपर्क को बनाए रखने की कोशिश करें और मुस्कुराएं जब आप को देखो हंसी या हंसी मत करो, यह केवल तभी करते हैं जब शिक्षक "मजाक" बना देता है
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आपको चरण 17
    18
    अतिरिक्त शोध करें इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको उस तरह एक निबंध या कुछ भी लिखना चाहिए, लेकिन आपको कक्षा में जो भी सीखा है उसे लेना चाहिए और उसे आगे लेना चाहिए। शिक्षक के प्रश्नों से पूछें जो कि विषय के बारे में बात किए जा रहे हैं, लेकिन ज्ञान के क्षेत्र में कड़ाई से संबंधित नहीं हैं। यह बहुत उपयोगी है, खासकर यदि यह एक सवाल है जिसके लिए आपको सोचने की जरूरत है या आपने एक लंबे समय से पूछा है। इसके अलावा, यह दिखाता है कि आपने उस विषय के बारे में कुछ खोज की है जो शिक्षक ने उल्लेख नहीं किया है या शायद एक नया परिप्रेक्ष्य। शिक्षकों को यह देखने में मजा आता है, क्योंकि यह दर्शाता है कि आप इस विषय में रुचि रखते हैं ताकि आप में से कुछ और देना पड़े।
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आपको चरण 18
    19
    अतिरिक्त अंक अर्जित करने के लिए नौकरी करें यह आपकी ग्रेड बढ़ाने और शिक्षक को और भी अधिक करने में आपकी सहायता करेगा। दो या तीन अतिरिक्त नौकरियां करें और उन्हें थोड़ा मुश्किल बनाने की कोशिश करें, न कि उन्हें कैसे करना है, यह जानने के लिए ज्यादा नहीं, लेकिन इतना हास्यास्पद नहीं है कि यह शिक्षक को लगता है कि आप बेहतर कुछ नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आप चरण 19

    Video: शिक्षक भर्ती 68500।30-33 100%बहाल होगा। देंखें कैसे,मंथन लखनऊ हाइकोर्ट के एक वरिष्ठ अधिवक्ता का अंश।

    20
    जब यह लागू नहीं होता तब बात न करें अगर आप बोलते हैं जब शिक्षक या किसी अन्य छात्र बोलते हैं, तो वे सोचेंगे कि आप कठोर और अपमानजनक हैं
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आपको चरण 20
    21
    बोलने से पहले सोचो यदि आप एक मूर्ख सवाल या किसी शिक्षक के बारे में पहले से ही पूछे गए सवाल पूछते हैं, तो आप बताएंगे कि आप ध्यान नहीं दे रहे हैं!
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आपको चरण 21

    Video: शिक्षक भर्ती 68500।सरकार की मंशा साफ, 30-33% वालों कों मिलेगी sure नियुक्ति। देंखें कैसे ?

    22
    आम हितों के लिए देखो एक विशेष दिन पर आपके लिए ब्याज की शिक्षक को कुछ दें, जैसे कि आपका जन्मदिन। इस तरह आप उसे दिखाएंगे कि आप उसके बारे में सोचते हैं!
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आपको चरण 22
    23
    समय पर काम डिलिवरी। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको इसे फिर से करना चाहिए और शेष वर्ग के "पीछे" एक कदम रहना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला एक शिक्षक जिसे आपको चरण 23
    24
    शिक्षक को बाधित न करें जब आप कुछ समझाते हैं, तो इसे खत्म करने की प्रतीक्षा करें अगर आपको अभी भी समझ नहीं आता है, तो आप उसे एक सवाल पूछ सकते हैं, लेकिन अगर आप थोड़ा इंतजार करते हैं, तो यह संभावना है कि वह बिना पूछे भी इसका जवाब देंगे। शिक्षकों को रुकावट पसंद नहीं है, क्योंकि यह अपमान का संकेत है और उनकी योजनाओं में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • समानांतर वार्तालाप नहीं है, जबकि शिक्षक बातचीत या चर्चा का आयोजन करता है हमेशा कक्षा में ध्यान देना और अन्य छात्रों के साथ बात करने से बचें।
    • परीक्षा में कॉपी न करें यदि शिक्षक आपको पता चलता है, तो वह निराश हो जाएगा और आप पर विश्वास करना बंद कर सकते हैं।
    • शिक्षक आमतौर पर कड़ी मेहनत और गुणवत्ता का सम्मान करते हैं। प्रत्येक काम पर उच्च अंक रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और प्रत्येक परीक्षण करें छोटी चीजें करने से अच्छी तरह से पता चलता है कि आपने बहुत समय और प्रयास बिताया है।
    • कक्षा में अच्छा व्यवहार और गर्मी आपको शिक्षक को खुश करने में मदद कर सकता है
    • जब आप शिक्षक या कक्षा के पास हों तो अनुपयुक्त भाषा का उपयोग न करें
    • सबक पर ध्यान दें
    • याद रखें कि बाथरूम जाने के लिए शिक्षक को असुविधाजनक बना सकते हैं जाने के लिए एक उचित समय चुनें आप शिक्षक को दिखाएंगे कि आप परिपक्व हैं और आपको पता है कि कब खड़े होंगे।
    • हर बार जब आप उसे देख लेते हैं तो शिक्षक को नमस्कार करते हैं, जब तक कि आप जो भी करते हैं या जो वार्तालाप जिसमें वह भाग लेता है उसमें बाधा न दें।
    • पाठ संदेश न भेजें या कक्षा में आईफोन ऐप्लिकेशन या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करें।
    • यदि आप कुछ ऐसी चर्चा करना चाहते हैं जो सीधे कक्षा चर्चा से संबंधित नहीं है, तो इसे जल्द या बाद में करें यदि आप कक्षा के दौरान बोलते हैं, तो शिक्षक को बाधित महसूस हो सकता है और आपके सहपाठियों को लगता है कि आप घमंड कर रहे हैं या आप एक चूसने वाले हैं

    चेतावनी

    • शिक्षक का अपमान कभी न करें
    • परीक्षणों या परीक्षाओं में कॉपी न करें
    • शिक्षक के लिए कठोर मत बनो
    • शिक्षक से मत पूछो कि कक्षा समाप्त होने का समय क्या होगा या वह हमेशा से नफरत करेगा।
    • जबकि शिक्षक बोलता है तो खेलना न करें।
    • कक्षा में अजीब आदमी की तरह काम कभी नहीं या बीच में। मूर्खतापूर्ण प्रश्नों से मत पूछो।
    • मेज पर अपने स्कूल की आपूर्ति के साथ मत खेलो
    • `आकस्मिक वार्तालाप` को अतिरंजित न करें यह बहुत संभावना है कि शिक्षक और बाकी वर्ग मानते हैं कि आप गुरु के पालतू हैं
    • कक्षा में होमवर्क मत करो, जब आपको भाग लेना और सुनना चाहिए
    • जब शिक्षक एक गलती करता है तो हँसते नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com