ekterya.com

अपने रूममेट के साथ व्यय साझा कैसे करें

किसी साथी के साथ व्यय का प्रबंध करना कठिन हो सकता है, चाहे आप किसी करीबी दोस्त, एक अजनबी या अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ रहें। साझा तरीके से खर्च का प्रबंधन करने की सफलता शुरुआत से स्पष्ट रूप से बोलने पर निर्भर करती है, जिम्मेदारियों को साझा करने से पहले एक योजना बना रही है और यह तय करती है कि योजना कैसे काम करेगी। यदि आप किसी साझा तरीके से और बिना संघर्ष या तनाव के खर्च का प्रबंधन करना चाहते हैं, तो इस का पालन करें:

चरणों

विधि 1

एक योजना को दिखाता है
1
सही साथी चुनें सबसे पहले, संभावना का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें जिम्मेदारी साझा करने के लिए सहमत होने से पहले। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह व्यक्ति करीबी दोस्त या एकदम सही अजनबी है, यह देखने के लिए खुले तौर पर बात करें कि क्या आपके लक्ष्यों और मूल्य आपके साथ फिट हैं, अगर आपके पास वित्तीय शोधनक्षमता है, और यदि ऐसा लगता है अच्छा साथी.

आपके लिए समझौते बनाने के लिए न केवल यह तनावपूर्ण होगा, लेकिन भुगतान किसी अन्य व्यक्ति के साथ विभाजित करने में और भी मुश्किल हो सकता है
  • किसी पूर्णकालिक नौकरी के साथ देखें किसी ऐसे व्यक्ति को ढूँढ़ने की कोशिश करें जो पूर्णकालिक और स्थिर नौकरी कर रहे हैं, जो अपने जीवन में किसी संकट में नहीं जा रहा है या करियर बदल रहा है।
  • आर्थिक समानता में किसी को ढूंढें एक ऐसे व्यक्ति को ढूँढ़ने की कोशिश करें जो आपके पास एक वित्तीय स्थिति है। चूंकि आप उदाहरण से ऐसे व्यक्ति के लिए मिलते हैं जो आपके से पांच गुना कम जीतता है, इससे आप दोषी महसूस कर सकते हैं कि दोनों ही भुगतान करते हैं
  • यदि आप एक छात्र हैं यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आप गंभीर और जिम्मेदार हैं
  • अलार्म सिग्नल देखें
  • यदि व्यक्ति अक्सर भविष्य में धन प्राप्त करने की आशा के बारे में बात करता है, या बहुत समय, वर्षों से काम की तलाश कर रहा है और अपने स्तर पर "नीचे" की नौकरी लेने से इनकार कर दिया है, या अगर यह पैतृक वित्तपोषण पर निर्भर करता है, या यदि एक वयस्क होने पर अपने माता-पिता की सद्भावना पर निर्भर होता है - वे अच्छे उम्मीदवार नहीं हो सकते हैं, क्योंकि उनकी वित्तीय शोधन क्षमता समझौता है।
  • यदि आप जानते हैं या व्यक्ति को जान रहे हैं, तो देखें कि वह क्या खर्च करता है और क्या बचाता है। क्या आप भोजन या पेय के लिए भुगतान नहीं करते हैं? सुविधाजनक जगहों पर पैसे नहीं लाते हैं जहां आप केवल नकदी में भुगतान करते हैं? क्या यह आपको भुगतान करने के लिए मजबूर करता है? यदि हां, तो यह अधिक संभावना है कि जब वे एक साथ रहें, तब भी ऐसा ही रहेगा।
  • पता लगाएं कि आप रूममेट की तलाश क्यों कर रहे हैं अगर यह आपको बताता है कि यह आपके पिछले साझेदार के साथ "कमरे की समस्याओं" से बचने के लिए है, यह आपके लिए वास्तव में एक समस्या हो सकती है, अगर ऐसा होता है तो यह समस्या ऋण से छुटकारा पाने का एक तरीका है।
  • 2
    यह निर्धारित व्यय के प्रत्येक पहलू से संबंधित है एक बार जब आप सही कंपनी खोज लेते हैं, तो आपको समझौते से पहले साझा तरीके से रहने की लागत के प्रत्येक विवरण का मूल्यांकन करना चाहिए। यह थकाऊ सुना जा सकता है, लेकिन संवाद प्रत्येक चीज के बारे में भविष्य में संघर्षों और अप्रत्याशित समस्याओं से बचने में उनकी मदद करेगा। इस पर विचार करने के लिए कुछ चीजें हैं:
  • व्यक्तिगत स्थान और भुगतान व्यक्तिगत स्थान और इसके वित्तपोषण से संबंधित सभी चीजों को प्रदर्शित करता है किराया, बुनियादी सेवाओं, आपूर्ति और रखरखाव शुल्क के अनुमानित भुगतानों को शामिल करना
  • अतिरिक्त भुगतान, केबल वेतन टीवी का भुगतान स्वीकार करें, यदि दोनों टीवी देखेंगे, तो क्या भुगतान दोनों के लिए समान होगा? या यदि आप टीवी नहीं देखते हैं, तो क्या आप इससे सहमत होंगे कि दूसरे व्यक्ति सेवा देता है? यह उचित नहीं होगा, क्योंकि एक बार आपके पास केबल हो, यह अनिवार्य होगा कि आप एक कार्यक्रम देखना चाहते हैं।
  • अतिरिक्त भुगतान, जलवायु यदि व्यक्ति को मौसम या हीटिंग के साथ सोना पसंद करता है और आप कोई नियंत्रण नहीं लेते हैं या यदि घर से काम करता है, तो उसे आपके से अधिक भुगतान करना होगा। लागतों को रेखांकित करें
  • विज़िट। सहमत हूं कि यात्राओं की आवश्यकताओं को कैसे पूरा किया जाए यदि आपके साथी का प्रेमी नियमित रूप से उनसे मिलने जाता है और वे वहां लंबे समय तक हिस्सा लेते हैं, तो वह आर्थिक रूप से कैसे योगदान करेगा? इसे बोलो, यह उचित नहीं है कि आप जोड़े की आनुपातिक लागत को अवशोषित करते हैं। इन मामलों को देखते हुए, इस समझौते में स्थापित करना सुविधाजनक होगा कि घर पर ऐसी यात्राओं पर भर्ती नहीं किया जाता है।
  • छुट्टी। सहमत हूं कि यदि आप छुट्टी पर जाते हैं तो आप एक करेंगे। यदि आप गर्मियों के दौरान एक या दो महीने छोड़ देते हैं, तो क्या आप किराया और सेवाओं का भुगतान करेंगे? क्या आप किसी को अस्थायी रूप से अपनी जगह पर कब्जा करने के लिए ढूंढ सकते हैं? अब परिभाषित करें कि वे क्या करेंगे, शायद आपका साथी एक अजनबी को अपनी जगह लेने के लिए नहीं चाहता है।
  • रद्द करना। तय करें कि अगर कोई कार्यक्रम शेड्यूल से आगे ले जाए तो क्या किया जाएगा? अगर किराये का अनुबंध वार्षिक होता है, और यदि दो में से एक को हटा दिया जाता है, उदाहरण के लिए, दो महीने पहले, क्या उसे अपना हिस्सा चुकाना पड़ता है? या क्या वह दायित्वों को जारी रखने के लिए किसी को छोड़ दें?
  • चित्र शीर्षक उपकरण लेखन
    3
    एक अनुबंध लिखें एक बार साझा जिम्मेदारी के सभी पहलुओं का समाधान हो गया है, एक स्पष्ट अनुबंध लिखना महत्वपूर्ण है जहां सभी करार किए गए हैं। इसके अलावा, जिस तरीके से यह आगे बढ़ता है अगर कोई भी विफल हो जाता है यहां एक समझौते में क्या शामिल होना चाहिए:
  • Renta। भुगतान का किराया का अनुपात यदि आपके पास केवल एक पार्टनर है, तो यह स्पष्ट है कि अनुपात बराबर होगा, लेकिन यदि स्थान बड़ा है और आप अधिक कमरे चाहिए, तो अनुपात बदल जाएगा।
  • जमा। गारंटी जमा कैसे कवर किया जाएगा? बराबर भागों में? यह बात है, आप बाद में अपने निवेश को खोने के लिए सब कुछ का भुगतान नहीं करना चाहते हैं।
  • सेवाएं। सेवाओं के लिए और किस अनुपात में भुगतान किया जाएगा?
  • दायित्व। खर्च कौन करेगा? एक बार आपके पास दोनों पार्टियां हैं तो क्या आप उनको भुगतान करेंगे? या कोई व्यक्ति सेवाओं के लिए भुगतान करता है, जबकि अन्य किराया देता है?
  • डिफ़ॉल्ट। यदि उसके हिस्से को कवर नहीं किया जाता है तो क्या किया जाएगा? क्या एक अनुग्रह अवधि होगी या क्या देर से शुल्क लिया जाएगा? यदि देरी सुसंगत है, तो क्या पार्टनर को फेंकने का अधिकार होगा?
  • सेवा में भुगतान यदि घर के भीतर कोई काम है जो किराए पर भुगतान के हिस्से के रूप में लिया जाएगा - तो, ​​यह बहुत स्पष्ट किया जाना चाहिए कि किस प्रकार की गतिविधियां और क्या समय पर किया जाना चाहिए। लेकिन, अगर आप अच्छी तरह से नहीं करते हैं, तो आप खो सकते हैं, किसी व्यावसायिक व्यक्ति की कीमत प्रति घंटा बेहतर जांच सकते हैं जो एक समझौते पर पहुंचने से पहले इन कार्यों को कर सकते हैं और इसके लिए कार्य योजना बना सकते हैं।
  • विधि 2

    योजना को लागू करना
    1
    समझौतों को लागू करें एक बार अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए हैं और जिम्मेदारी साझा की गई है, किए गए समझौतों का सम्मान किया जाना चाहिए। परिस्थितियों को अत्यधिक सीमाओं से दूर रखें, जैसे कि आपके पार्टनर के भुगतानों की डिफाल्ट की अनुमति देकर वित्तीय असंतुलन में पड़ना, अब आपको लगा, भले ही आप इसे बाद में दे दें यह एक आदत बन सकता है और आपके निकास सकता है उदारता जब यह वित्तीय समस्याओं का कारण बनता है
    • बहाने को स्वीकार न करें उदाहरण के लिए, अपने साथी के दावे के मामले में, "ठीक है, मैंने इसे खरीदा, ठीक है, मैंने दूसरे को खरीदा" किसी भी संसाधन को विभाजित करके अपने सिर को मत तोड़ें, पहले सुनिश्चित करें कि आपको किराया और सेवाओं का भुगतान करना होगा
    • लचीला होना यदि आपके साथी ने कई महीनों के लिए अनुबंध के साथ अनुपालन किया है और एक गंभीर स्थिति के साथ प्रस्तुत किया है, केवल तब लचीला होना चाहिए कामों या परिवर्तनों के नुकसान जैसी चीजें संसाधनों के अस्थायी स्वभाव समझा जा सकता है। यह तब से बहुत अलग है जब कोई तुरंत एक बहाना उठाता है लेकिन भुगतान करने का एक तरीका है।
    • लेकिन अपनी समस्याओं को तुम्हारा न बनाएं किसी को अपनी समस्या में शामिल न करें। हर कोई है उत्तरदायित्व अपने स्वयं के तरीकों के साथ अपनी समस्याओं को हल करने के लिए अगर वह लंबे समय से काम करना बंद कर देता है, तो वह खुद को माफ़ कर सकता है कि "मैं हमेशा नौकरी तलाश रहा हूं या कोई मुझे नहीं रखता हूं", जबकि आपकी उदारता पर रह रहा है। ऐसा न होने दें इसे एक अल्टीमेटम दें और समझौतों को लागू करें।



  • 2
    अपने खर्चों को नियंत्रित करें आप एक टेबल बना सकते हैं या आप अपने खाते के सभी विवरणों को साजिश करने के लिए पूछ सकते हैं, बड़े या छोटे यह आपको यह जानने की अनुमति देगा कि आपने क्या भुगतान किया है, जो आपको बकाया है या आप का बकाया क्या है और इस तरह से तोड़ने से बचें। कुछ समर्थन उपकरण हैं:
  • घरेलू सामान आप देखेंगे कि घर के लिए आइटम किसने खरीदा, जैसे टॉयलेट पेपर, नैपकिन या साबुन
  • मरम्मत। आप देखेंगे कि घर में कोई भी मामूली मरम्मत का भुगतान किसने किया
  • सुधार। आप देखेंगे कि घर को सुधारने वाले किसी भी आइटम के लिए कौन भुगतान करता है, जैसे कि पर्दे या फर्नीचर
  • पालतू जानवर। यदि आप पालतू जानवर साझा करते हैं, तो आप देखेंगे कि उनके भोजन और अन्य देखभाल के लिए कौन भुगतान किया।
  • खाद्य। एक निश्चित व्यय इनपुट हैं एक व्यक्ति आदेश का भुगतान कर सकता है, लेकिन इसके 80% का उपभोग करता है और फिर दावा करता है कि भोजन में $ 200 का किराया बराबर है
  • 3
    भोजन की लागत को विभाजित करने के बारे में सावधान रहें यदि आप रहते हैं तो आप केवल यह कर सकते हैं, लेकिन अगर आप शादीशुदा हैं या आपके पास कोई साथी है या किसी अन्य परिवार के सदस्य के साथ रहें, तो भोजन की कीमत शामिल न करें, यह आपका दायित्व है, और आप अपने साथी के साथ कई संघर्ष कर सकते हैं। खासकर यदि कोई सदस्य किसी भी प्रकार का पालन करता है भोजन विशेष।
  • यदि आप भोजन साझा करने जा रहे हैं फिर इनपुट की खरीद को 3 भागों में विभाजित करने पर विचार करें। अपने भोजन के लिए भुगतान करें, अपने साथी को इसके लिए भुगतान करें और फिर साझा भोजन के लिए भुगतान करें। तीन खाते बनाना आम नहीं है, लेकिन यह काम करता है
  • मौखिक समझौतों से बचें "असुविधाओं" को बहस न दें जो समझौतों का उल्लंघन करते हैं और झूठी औचित्य बन जाते हैं, जैसा कि मैं खाना बनाती हूं और आप भोजन के लिए भुगतान करते हैं
  • यदि हर कोई एक ही खाती है यदि आप एक समुदाय का हिस्सा हैं और हर कोई एक ही भोजन खाती है यह आपके जीवन समझौतों का हिस्सा हो सकता है, लेकिन चलो बहुत ही स्पष्ट है कि आपका योगदान क्या होगा।
  • 4
    हमेशा स्पष्ट संचार रखें योजना के साथ आगे बढ़ने के लिए, आपको समझौतों को लिखना होगा और उनके बारे में बात करते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको जिम्मेदारी संभाली है और सबकुछ समय पर भुगतान किया जाता है, आपको अपने साथी के साथ संचार की एक खुली लाइन को बनाए रखने की आवश्यकता है इसे प्राप्त करने के लिए, आप यह कर सकते हैं:
  • सहमति के लिए धन्यवाद। अपने साथी को भुगतान के लिए धन्यवाद और समय पर उन्हें भुगतान करने के लिए। जब उचित हो, तो यह दिखाता है कि आप इसकी सराहना करते हैं
  • अतिरिक्त के लिए धन्यवाद घर के सामानों के भुगतान के लिए अपने साथी को धन्यवाद और सुनिश्चित करें कि आप उसे वापस दे दें।
  • ध्यान दें। यदि आपका साथी अनुवर्ती शीट पर ध्यान नहीं देता, तो विनम्रता से उसे आपके द्वारा खरीदा गया कुछ चीज़ों की याद दिलाएं ताकि वह आपका योगदान देख सकें।
  • घटनाओं का संचालन यदि कोई अप्रत्याशित स्थिति होती है, जैसे महंगे मरम्मत, या अतिथि के रहने के लिए, बैठते हैं और इसे लगाते हैं अनुबंध की बातचीत करें और इसे फिर से हस्ताक्षर करें।
  • खुशी के साथ भाग लें अपने साथी के साथ निष्क्रिय आक्रामक न हो। न केवल आप अपने वित्त को मुश्किल करेंगे, लेकिन आप अपनी साझा स्थिति को मुश्किल करेंगे।
  • एक आक्रामक निष्क्रिय व्यवहार का तात्पर्य दूसरों की इच्छाओं और जरूरतों के साथ विनम्र होने के नाते होता है, लेकिन वास्तविकता में कोई इच्छा नहीं है, उन पर निष्क्रियता का विरोध करना।
  • युक्तियाँ

    Video: Jacqueline Kennedy: White House Tour - Documentary Film

    • जब आपके पास साथी हो, तो अपने खर्चों में से किसी एक तरीके से अपना खर्च करें: आपका पैसा, आपका पैसा और "आपका पैसा" दोनों के बीच एक समझौता होने तक "दोनों का पैसा" अछूत है।
    • हर महीने अपने साथी से समय पर भुगतान प्राप्त करने के लिए मत भूलना। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका योगदान सेवाओं के लिए प्रति माह $ 300 है। उन्हें साल के अंत तक भुगतान न करें, मैं आपको धोखा दे सकता हूं
    • सहमत मासिक भुगतान से कुछ भी नहीं बदल सकता है वे कम भुगतान करने की इच्छा के साथ बहाने हो सकते हैं घर पर काम करना कोई बहाना नहीं है।

    चेतावनी

    • संचार और एक समझौते पर पहुंचें, या कोई सौदा नहीं है। समझौते के बाद जो भी आप सही ठहराना चाहते हैं, वह सिर्फ एक बहाना हो सकता है। इसे अनुमति न दें, क्योंकि आपको पूरे किराये का भुगतान स्वयं के लिए मजबूर किया जा सकता है, जिससे वित्तीय समस्याएं हो सकती हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com