ekterya.com

पारस्परिक कौशल कैसे विकसित करें

यह बहुत संभावना है कि आपको अपने जीवन में विभिन्न क्षेत्रों में बातचीत करना होगा। चाहे आप नौकरी की साक्षात्कार पास करें, किसी नए रिश्ते को शुरू करें या किसी टीम के भाग के रूप में संवाद करें, पारस्परिक कौशल दूसरों के साथ बेहतर संवाद करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। निश्चित रूप से आपने पहले ही गौर किया है कि सफलता की बहुत अधिक संभावनाएं संचार कौशल पर निर्भर करती हैं और कुछ अन्य प्रकार के संपर्क अन्य लोगों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं। अपने पारस्परिक कौशल में सुधार करने के लिए, अपने गैर-मौखिक संचार पर कार्य करें, आपकी छवि को इंटरैक्ट करने और प्रबंधित करने का तरीका।

चरणों

भाग 1

गैर-मौखिक संचार में सुधार करें
छवि इंटरपर्सल स्किल चरण 1 विकसित करें
1
अनौपचारिक संचार के बारे में जानें कि क्या शामिल है गैर-मौखिक संचार में शामिल हैं: चेहरे का अभिव्यक्ति, स्पर्श और आवाज का उपयोग (जो शब्दों आप बोलते हैं, लेकिन वे कैसे ध्वनि करते हैं) श्रवण संकेतों की तुलना में व्याख्या और संचारित करने के लिए विज़ुअल संकेत अधिक महत्वपूर्ण हैं दृश्य संकेतों के साथ, शरीर की तुलना में लोगों को चेहरे के भाव की सफलतापूर्वक व्याख्या करने की संभावना अधिक होती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप यह दिखाना चाहते हैं कि आप खुश हैं, तो खुश चेहरे का भाव (जैसे मुस्कुराते हुए) के मुकाबले अधिक प्रभावशाली होता है ताकि खुश शरीर की भाषा बोलने या दिखाने के लिए आपकी गति बढ़ जाए। कई बार ऐसे समय होते हैं जब उन भावनाओं को छिपाना फायदेमंद होता है जो आप उस समय महसूस कर सकते हैं (जैसे आप डरते हैं) और दिखाना नहीं चाहते हैं
  • Video: #सूक्ष्म शिक्षण विधि //micro teaching//

    छवि इंटरैसलल स्किल 2 चरण का विकास करें
    2
    गैर मौखिक संचार के महत्व को समझता है यह अनुमान लगाया जाता है कि गैर-मौखिक संचार 60% पारस्परिक संचार का है। गैर-मौखिक रूप से प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए, अपनी भावनाओं को उन तरीकों से व्यक्त करना आवश्यक है जो दूसरों को ठीक से प्राप्त करते हैं और समझते हैं।
  • जब आप संवाद करते हैं तो आप जिस गैर-मौखिक सिग्नल भेजते हैं, उसके बारे में सोचना शुरू करें इसके अलावा अन्य लोगों से प्राप्त गैर-मौखिक संकेतों के बारे में सोचें
  • क्रिएटिव इंटरवर्सल स्किल्स स्टेप 3 डेवलप करें
    3
    आरामदायक शरीर की भाषा सीखें आम तौर पर, पश्चिमी संस्कृति में यदि आप किसी के साथ एक गर्म संबंध व्यक्त करना चाहते हैं, तो निम्न व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करें: आगे झुकना और अपने चेहरे और शरीर को दूसरे व्यक्ति के पास निर्देशित करें। इशारों का प्रयोग करें और आवाज, लय और मात्रा के स्वर को बदल दें। सक्रिय रूप से सुनना, मुस्कुराते हुए और हस्तक्षेप न करें। आराम करो, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं
  • दूसरे शब्दों में, अपने कंधों में गिरावट न दें, लेकिन अपनी मांसपेशियों को कसने से बचें यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आप अपने शरीर की भाषा पर अधिक ध्यान देते हैं, तो आपका ध्यान निर्देशित करें कि दूसरे व्यक्ति क्या कह रहा है।
  • छवि इंटरैसलल स्किल 4 चरण विकसित करें
    4
    सांस्कृतिक मानदंडों को पहचानें हालांकि मित्रवत शरीर की भाषा कुछ संस्कृतियों में काम कर सकती है, अन्य में यह नहीं है। अच्छा असावर्मल संचार कौशल भावनात्मक अभिव्यक्ति से संबंधित सांस्कृतिक नियमों को जानने से आती हैं। उदाहरण के लिए, फिनिश संस्कृति में, नेत्र संपर्क स्थापित करने से संपर्क करने योग्य होने का संकेत माना जाता है, जबकि जापानी संस्कृति में, आँख से संपर्क क्रोध का संकेत है।
  • एक वैश्विक परिप्रेक्ष्य से, यदि आप किसी विशेष संस्कृति से हैं, तो कई गैर-कानूनी मानदंड सहज होंगे। यदि आप ऐसी संस्कृति में संवाद करते हैं जो आपकी नहीं है, तो उस संस्कृति के सामान्य व्यवहार को ध्यान में रखने के लिए दूसरों पर सावधानी बरतें।
  • छवि इंटरपेशनल स्किल्स डेवलप करें शीर्षक चरण 5
    5
    समझे कि लिंग अंतर गैर-मौखिक संचार को प्रभावित करते हैं। गैर-मौखिक संदेश भेजने और व्याख्या करते समय लिंग अंतर को समझना उपयोगी होता है। पुरुष और महिला स्वयं को गैर-मौखिक रूप से अलग-अलग तरीकों से अभिव्यक्त करते हैं। सामान्य तौर पर, आंखों के संपर्क और मुस्कुराहट का उपयोग करने के लिए पुरुषों की तुलना में महिलाओं की अपेक्षा अधिक होती है वे भी अधिक शारीरिक संपर्क प्राप्त करने और देने की संभावना है।
  • महिलाएं भी पुरुषों की तुलना में कम बाधित करती हैं और उनके मुकाबले अधिक सुनती हैं। इसके अलावा, वे पुरुषों की तुलना में चेहरे का भाव ठीक से व्याख्या करते हैं।
  • क्रिएट इंटरैसरल स्किल्स चरण 6 का विकास करें
    6
    अपने भावनात्मक संकेतों को विनियमित करें यह प्रभावी संचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आप अपनी भावनाओं से अभिभूत महसूस करते हैं, तो आपको गहन साँस लेने और शांति की भावना तलाशने की आवश्यकता है। उन तनावपूर्ण संकेतों को एहसास करें जो आप भेज रहे हैं और उन्हें आराम कर सकते हैं: अपनी मुट्ठी छोड़ दो, अपने दांतों को निचोड़ मत करो और किसी अन्य पेशीय तनाव को छोड़ दें।
  • फॉर्च्यून 500 अधिकारियों (संयुक्त राज्य की पांच सौ सबसे बड़ी कंपनियों के अधिकारियों) के एक अध्ययन में, जो लोग अपनी भावनाओं को विनियमित करने और पर्याप्त रूप से व्यक्त करने में सक्षम थे (जैसे कि आलोचना प्राप्त करने पर रोने की इच्छा का विरोध करना) अधिक संभावना थी दूसरों का विश्वास कमाने के लिए
  • भाग 2

    बातचीत में सुधार
    क्रिएटिव इंटरवर्सल स्किलिंग चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1



    लक्ष्य निर्धारित करें क्या आप वांछित परिणाम प्राप्त करते हैं जब आप दूसरों से बात करते हैं? हाल ही में हुई बातचीत के बारे में सोचने के लिए अपना समय ले लो। क्या आपको वाकई बातचीत से क्या चाहिए था (उदाहरण के लिए, क्या आप प्रेरक थे)? क्या आपको लगता है कि दूसरे व्यक्ति वास्तव में आपको समझा है? यदि उत्तर नहीं है, तो उन रणनीतियों के बारे में सोचें जो आप चाहते हैं कि परिणाम प्राप्त करने के लिए उपयोग करें। ये कई प्रभावी रणनीतियों हैं:
    • प्रेरक बने रहें: दूसरे व्यक्ति के तार्किक पक्ष में अपील करें उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपका रूममेट कचरे को निकालने के लिए, तो ये समझाएं कि वे दोनों ही उसी तरह के घर का काम करना चाहते हैं और आपने पिछली बार कचरा उठाया था। इसलिए, ऐसा करना आपकी बारी है
    • एक दोस्ताना शरीर भाषा का प्रयोग करें: यदि आप एक अनुरोध के लिए एक ठंडी प्रतिक्रिया देते हैं, तो पहले शरीर की भाषा के माध्यम से एक गर्म संबंध विकसित करने का प्रयास करें: अन्य व्यक्ति से बात करते वक्त और सक्रिय सुनने में संलग्न होने के दौरान आगे बढ़ें।
    • सुनो: वार्तालाप का एकाधिकार नहीं लें इसके बजाय, अपने वार्तालाप साथी को जवाब देने और सुनने का तरीका देखें। चुप्पी की अनुमति दें और संकेत दें कि आप सुन रहे हैं। उदाहरण के लिए, "जारी", "आह" और "वाकई?" जैसे अभिव्यक्ति का उपयोग करें
    • रणनीतिक रूप से मुखर हो: पहले व्यक्ति के संदेशों का उपयोग करें जैसे "मैं अभिभूत महसूस करता हूं।" उन्हें बहुत अधिक उपयोग करने के बारे में सावधान रहें या "आप मुझे पागल बना दें" जैसे दूसरे व्यक्ति के संदेशों के साथ आक्रामक वक्तव्य करें।
  • छवि इंटरपर्सल स्किलिंग चरण 8 का विकास करें
    2
    कुशल संचार का उपयोग करें जटिल और अप्रत्यक्ष संदेशों के बजाय, जो भी आप चाहते हैं, प्राप्त करने के लिए प्रत्यक्ष और सरल अनुरोध का उपयोग करें। जब संभव हो, योजना और अभ्यास करें कि आप क्या कहने जा रहे हैं ताकि आप अपना संदेश अपेक्षाकृत तेज़ी से और आसानी से बता सकें। कुशल संचार केवल दूसरों को आपको समझने में मदद नहीं करता है, बल्कि आपको उसी समय में और संदेश प्रसारित करने की अनुमति भी देता है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने मालिक को अपने काम में अधिक जिम्मेदारियों से पूछ सकते हैं कहने के बजाय "अगर आपको लगता है कि यह एक अच्छा विचार है, तो मैं यह सोच रहा था कि कैसे मैं अपने काम के स्थान पर अधिक जिम्मेदारियों और कार्यों को लेने का अवसर प्राप्त करना चाहता हूं", बेहतर कहें "मैं आपके अनुसार अधिक जिम्मेदारियों को लेने की उम्मीद करता हूं सुविधाजनक विचार करें। "
  • क्रिएटिव इंटरवर्सल स्किलिंग स्टेप 9 डेवलप करें
    3
    दूसरों को बोलने का अवसर दो। लोगों को एक समान तरीके से वार्तालाप में योगदान करने की उम्मीद है। दूसरे व्यक्ति को बोलने का अर्थ यह है कि आपको चुप्पी के साथ सहज महसूस करने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन कुछ सेकंडों के लिए नहीं। वार्तालाप में अन्य व्यक्ति पर परिवर्तन या फोकस, एक संचारक अधिक सक्षम लगता है।
  • उदाहरण के लिए, ध्यान दें कि बातचीत में आप कितनी बात करते हैं क्या आपकी कहानी पिछले एक लंबे समय से है? अपनी कहानी को संक्षेप करें और संकेत दें कि बातचीत में भाग लेने के लिए यह दूसरी व्यक्ति की बारी है।
  • छवि परस्पर वैयक्ति कौशल विकसित करें शीर्षक चरण 10
    4
    पता है कि एक अच्छी वार्तालाप क्या है आम तौर पर, पांच सिद्धांत हैं जो प्रभावी संचार दिखाते हैं: सूचनात्मकता, प्रासंगिकता, सच्चाई, सौजन्य और विनम्रता। आम तौर पर लोग मानते हैं कि जब आप बोलते हैं, आपका भाषण:
  • यह जानकारी प्रदान करेगा जो दूसरों को नहीं पता था।
  • यह सभी शामिल करने के लिए प्रासंगिक और ब्याज होगा
  • यह सच हो जाएगा (जब तक आप व्यंग्य और विडंबना का उपयोग नहीं करते हैं)।
  • यह शिक्षित होने के बारे में सामाजिक अपेक्षाओं का पालन करेगा (उदाहरण के लिए, "कृपया" और "धन्यवाद" कह रहे हैं)
  • यह घमण्ड या उदासीनता से बचना होगा।
  • भाग 3

    आपके पास लोगों की इंप्रेशन प्रबंधित करें
    छवि इंटरैसलल स्किल डेवलपमेंट स्टेप 11 नामक छवि
    1
    अपने वार्तालाप साथी के साथ सामान्य में अंक खोजें यह उन दोनों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है। साझा ज्ञान और सामान्य ज्ञान पर आधार। उदाहरण के लिए, यदि वे रेस्तरां के बारे में असहमत हैं, तो वे रात के खाने के लिए जाते हैं, लेकिन दोनों सहमत होते हैं कि वे भूखे हैं, वे निर्णय लेने के लिए आपसी भूख का सहारा लेते हैं।
    • अगर आप देखते हैं कि आपका वार्तालाप साझेदार दोनों के बीच सामान्य में अंक को देखने या स्वीकार करने को मुश्किल पाता है, तो संचार को रोकें और इसे बाद में चुनौती दें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "हम दोनों अभी बहुत भूख लगी हैं, इसलिए मैं इस बार रेस्तरां क्यों नहीं चुना और आप अगली बार चुन सकते हैं?"
  • Video: The power of sustainability | Nick H. | TEDxMonroeCorrectionalComplex

    छवि इंटरैसलल स्किल डेवलपमेंट स्टेप 12 नामक छवि
    2
    चीजों को ग्रहण न करें दूसरों के साथ संचार करते समय यह पूरी तरह से प्रत्यक्ष और स्पष्ट होना बेहतर है यदि आप चीजों को मानते हैं, तो आप संदेश का गलत अर्थ समाप्त कर देंगे और आपके संबंधों में तनाव पैदा करेगा। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप ऐसे किसी व्यक्ति से बात करते हैं जो पुराने लगते हैं और आपसे कहा गया है कि कुछ दोहराएँ। मान लीजिए कि वह आपकी सुन नहीं सकता क्योंकि वह बड़ी है और ज़ोर से बात नहीं कर रहा है, इसलिए वह आपको सुन सकता है।
  • यदि संदर्भ भ्रामक है, तो बात करना जारी रखने से पहले अपने वार्तालाप साथी के अनुरोध को जानने का प्रयास करें। आप कह सकते हैं "मुझे क्षमा करें, क्या मैंने बहुत कम बोल दिया?"
  • छवि इंटरैसलल स्किल 13 कदम विकसित करें
    3
    किसी बातचीत पर बल न दें कोई भी ऐसा महसूस नहीं करता है जैसे उनके पास कोई विकल्प नहीं है। अगर आपको लगता है कि आप वार्तालाप पर "अधिरोपित" कर रहे हैं या किसी अन्य व्यक्ति को आप जो बल के माध्यम से चाहते हैं, अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करने का प्रयास कर रहे हैं अनुनय और प्रत्यक्ष संचार के माध्यम से अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करें। यह विधि यह सुनिश्चित करेगी कि आपके दीर्घकालिक रिश्तों को बरकरार रहे और सामान्य रूप से अधिक सफल रहे।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप किसी मित्र के साथ यात्रा करना चाहते हैं। अगर आपके मित्र को यात्रा के दिन अपने पालतू जानवरों के साथ एक आपातकालीन स्थिति है और नहीं जा सकता है यात्रा की लापता होने के लिए उसे दोषी महसूस करने के बजाय, उसे अपनी निराशा दिखाएं और उसे किसी तरह मदद करने की पेशकश करें। समझाओ कि आप उस स्थान को समझते हैं जिसमें वह है
  • युक्तियाँ

    • वार्तालाप पार्टनर द्वारा सभी पहले व्यक्ति की नमाज़ अच्छी तरह से प्राप्त नहीं होती है अध्ययनों से पता चला है कि व्यक्ति में संदेशों शत्रुतापूर्ण माना जा सकता है जब की तरह नाराज संदेशों के साथ संयुक्त "मैं गुस्से में हूँ।"
    • आप पहले व्यक्ति में प्रार्थनाओं के साथ चिंता क्रोध के बजाय व्यक्त करने के लिए, "मैं निराश" या "मैं दिल टूट हूँ," के रूप में इन वाक्यों दूसरों सहयोग करने के लिए प्राप्त करने में अधिक प्रभावी होते हैं की कोशिश कर सकते।
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com