ekterya.com

कैसे अपने किशोर बेटे को हस्तमैथुन करना बंद करना

यह आपके माता-पिता के रूप में सबसे असुविधाजनक बातचीत हो सकता है, लेकिन आपके किशोर में सुरक्षित और स्वस्थ यौन व्यवहारों को बढ़ावा देने में आपकी ज़िम्मेदारी का हिस्सा है। आप हस्तमैथुन और कामुकता के बारे में सीखना सीख सकते हैं ताकि बातचीत को शैक्षणिक और यथासंभव असुविधा से मुक्त बनाया जा सके।

चरणों

भाग 1

जानकारी प्राप्त करें
हस्तनिर्मित चरण 1 के बारे में बात करें

Video: लड़की मसाज के बहाने लड़को को बुलाकर करती थी ये गलत काम I Must watch

1
निर्णय लें कि क्या आप मामले को संभाल लेंगे यह आपके किशोर को हस्तमैथुन के मुद्दे का उल्लेख करने के लिए उपयुक्त नहीं है, हालांकि यह इसके बारे में आपके सांस्कृतिक या धार्मिक दृष्टिकोणों पर निर्भर करेगा। सामान्य तौर पर, अपने किशोरों को सुरक्षा और यौन स्वास्थ्य के बारे में शिक्षित करने का अवसर लेना अच्छा है, इसके अलावा बच्चा कहाँ से आते हैं, इसके बारे में सामान्य बातचीत करने के अलावा, लेकिन हस्तमैथुन के बारे में विशेष रूप से चर्चा करना हमेशा आवश्यक नहीं है।
  • इस मुद्दे से निपटने का कोई एक तरीका या एक सही तरीका नहीं है। सेक्स के बारे में एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ कुछ माता पिता सोच सकते हैं कि हस्तमैथुन को प्रोत्साहित करना या उनके किशोरों को एक सेक्स खिलौना देना और प्यार और सेक्स के बीच अंतर के बारे में विशेष रूप से बात करना उचित है। हालांकि, ऐसे अन्य माता-पिता हैं जो सोचते हैं कि यह विचार घृणित है।
  • सबसे ऊपर, आपको यह तय करना होगा कि आप किस प्रकार से सहज हैं और आप किस तरह के व्यवहार और व्यवहार को अपने किशोरावस्था को बढ़ावा देना चाहते हैं जैसे आप वयस्क हो
  • Video: सेना के एक और जवान का वीडियो वायरल/VIRAL VIDEO OF ARMY MEN

    हस्तमैथुन के बारे में टॉक टू द किशोर
    2
    शिक्षित करने का मौका लें हाल के अध्ययनों के अनुसार, हस्तमैथुन की बेहतर समझ किशोरों के स्वस्थ यौन विकास की व्यापक समझ के लिए सर्वोपरि है। आपको यह समझने में सहायता करना चाहिए कि हस्तमैथुन कैसे यौन स्वास्थ्य और कल्याण का हिस्सा है, यह कहने के बजाय उसे रोकना या उसे बताए जाने के बजाय हस्तमैथुन सामान्य है। हालांकि यह सच है कि वार्तालाप असुविधाजनक लग सकता है, निम्न विषयों पर ध्यान केंद्रित करने से असुविधा को कम करने में मदद मिलेगी। अपने किशोरों के बारे में शिक्षित करने का मौका लें:
  • स्वास्थ्य और सफाई
  • आम गलतफहमी
  • संयम
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने किशोर बेटे के जूते में अपने आप को रखो। हस्तमैथुन का मुद्दा माता-पिता और किशोर बच्चों के बीच निपटने के लिए अधिक असुविधाजनक हो सकता है अगर यह पहले से ही सेक्स के बारे में बहस करने का मामला है। इसके अलावा, यह एक सीखने का क्षण है और स्वास्थ्य और सुरक्षा को बढ़ावा देने का एक अवसर है, इसलिए यह ऐसा विषय नहीं है जिस पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि आप पीछे हट जाएं, आराम करो और योजना बनाएं कि आप क्या कहेंगे और आप इसे कैसे कहेंगे।
  • आपकी किशोरावस्था के इस तथ्य पर आपकी प्रतिक्रिया है कि आपके बच्चे की शारीरिक छवि पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है, वह जिस तरह से कामुकता को समझता है और जिस तरह से वह विकसित होता है और वयस्क बन जाता है इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था के शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपनी सांस्कृतिक या धार्मिक चिंताओं को मॉडरेट करें किशोरों के साथ मनोवैज्ञानिक या जैविक रूप से गलत कुछ नहीं है जो हस्तमैथुन करता है दरअसल, हस्तमैथुन स्वस्थ यौन विकास का एक सामान्य हिस्सा है। हालांकि, कुछ माता-पिता के लिए, उनके किशोरों के हस्तमैथुन के साथ प्राथमिक चिंता, यदि कोई हो, तो धार्मिक या सांस्कृतिक चिंताओं से संबंधित है यदि आपको लगता है कि हस्तमैथुन नैतिक रूप से गलत है तो शिक्षित होने पर बातचीत में अपने किशोर के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है।
  • आपको इस बात पर चर्चा करने की ज़रूरत नहीं है कि हस्तमैथुन "गलत" है, भले ही आपको लगता है कि यह है। इसके बजाय, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके किशोर बुरी आदतों को विकसित न करें, स्वच्छता, पोर्नोग्राफ़ी और अन्य माध्यमिक मुद्दों पर ध्यान दें।
  • अधिकांश धार्मिक पाठ हस्तमैथुन से भी निपट नहीं लेते हैं, जिसका अर्थ है कि कामुकता का यह रूप एक अनिर्धारित क्षेत्र में है। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप इस स्थिति को बहुत महत्वपूर्ण बनाते हैं या अपने किशोर को हतोत्साहित या शर्मिंदा करने की कोशिश करते हैं। हस्तमैथुन बहुत ही आम, शारीरिक और मानसिक है, और किसी भी तरह से हानिकारक नहीं है।
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था के शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    हस्तमैथुन के बारे में आम गलत धारणाएं ठीक करें ऐसा लगता है कि आपके किशोरी ने पहले ही कई शहरी किंवदंतियों और कई अफवाहें पढ़ी हैं जो स्कूल में या उनके दोस्तों में हस्तमैथुन के बारे में हैं। आप इन मिथकों को स्वयं सुन सकते थे, लेकिन आपको यकीन नहीं है कि क्या सच है और क्या उपन्यास है यह महत्वपूर्ण है कि आप तथ्यों और गलत धारणाओं के बीच भेद करना सीखते हैं यदि आप इस अवधि में अपने किशोर को मार्गदर्शन करने की अपेक्षा करते हैं।
  • हस्तमैथुन अंधापन, बालों वाले हथेलियों या नपुंसकता के कारण नहीं होगा
  • रात के उत्सर्जन या "गीला सपने" हस्तमैथुन का एक रूप नहीं हैं और "सीधा कमजोरी" या बुरा नैतिक चरित्र का संकेत नहीं हैं।
  • यह भी सच नहीं है कि "सभी लोग" हस्तमैथुन करते हैं या "कोई नहीं" हस्तमैथुन करता है। बहुत से लोग, पुरुषों और महिलाओं के बीच नियमित रूप से हस्तमैथुन करते हैं, लेकिन यह एक खुश और कार्यात्मक जीवन के लिए आवश्यक नहीं है और न ही उस जीवन को बाधित करने के लिए बाधा है।
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था के शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6

    Video: क्यों कहा जया किशोरी जी ने कि "गलती की है तभी थप्पड़ पड़ा है"?

    अपने किशोर को उपहार के रूप में एक किताब देने पर विचार करें विशेषज्ञों को यह काम आपके लिए करना है और अपने किशोर को कामुकता के बारे में एक किताब और एक उपहार के रूप में देने पर विचार करें। बातचीत के असुविधा से कुछ कम करने का यह एक शानदार तरीका हो सकता है, यह सुनिश्चित करने के अलावा कि आपके किशोर इस महत्वपूर्ण चरण में कामुकता के बारे में अच्छी और सुसंगत सलाह ले सकते हैं। निम्नलिखित दिशानिर्देश किशोर यौन संबंधों के लिए उत्कृष्ट हैं:
  • रुथ बेल द्वारा "इसके बदले शरीर, बदलाव में रहते हैं"
  • जूडी नॉर्सिगियन द्वारा "हमारे शरीर, हमारे जीवन"
  • "सेक्स: हाई स्कूल और कॉलेज के माध्यम से आपको प्राप्त करने के लिए ऑल-यू-डि-टू-जान प्रोग्रेसिव लैब्युलियजी गाइड" (सेक्स: हर चीज के बारे में लैंगिकता के लिए प्रगतिशील गाइड जिसे आपको हाई स्कूल और कॉलेज को पता होना चाहिए) हीदर कोरिन्ना
  • एलिसाबेथ हेंडरसन द्वारा "100 प्रश्न जिन्हें आप अपने माता-पिता से कभी नहीं पूछेंगे" (100 प्रश्न जिन्हें आप अपने माता-पिता से कभी नहीं पूछेंगे)
  • भाग 2

    बातचीत करें
    हस्तमैथुन के बारे में टॉक टू युज़ किशोरी शीर्षक वाली छवि 7
    1
    एक समय निजी तौर पर बात करने के लिए रिजर्व करें दादी और दादा के साथ खाने की मेज इस तरह एक संवेदनशील विषय का उल्लेख करने का समय नहीं है। बातचीत को संक्षेप में और जितना संभव हो सके, उतना ही उचित और हल्के पल में करके, निजी रूप से कर, बिना जब आपको "सबूत" मिला है या आप निराश महसूस करते हैं, तो ऐसा महसूस न करें।
    • अपने किशोर के जूते में खुद को रखने की कोशिश करें और आशा करें कि जब आप इसका उल्लेख करेंगे तो आपको कैसा लगेगा। कई किशोरों को शर्मिंदा और पृथक महसूस होता है और महसूस होता है कि वे अकेले ही व्यक्ति हैं जो इस माध्यम से जाते हैं।
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था से शीर्षक चित्र 8
    2
    यथासंभव प्रत्यक्ष रहें यह आपके किशोर के लिए शर्मनाक बातचीत हो सकती है, इसलिए उसे पूछने से बचें आपको "कितनी बार" पता है कि आप हस्तमैथुन करते हैं या अन्य संभावित असुविधाजनक प्रश्नों से पूछते हैं। आप अपने किशोरों को क्या जानना चाहते हैं, उस पर फोकस करें, बातचीत को अपेक्षाकृत सरल बनाएं और इसे कम रखें निम्न स्क्रिप्ट का पालन करने का प्रयास करें:
  • "मैं आपको शर्मिंदा नहीं करना चाहता, लेकिन आप सेक्स और हस्तमैथुन के बारे में बात करने के लिए काफी पुरानी हैं, मुझे कुछ चीजें हैं, क्या आप ठीक हैं?"
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था के शीर्षक वाला चित्र 9
    3
    ध्वनि का एक नरम टोन का उपयोग करें इस बातचीत में कुछ भी नहीं है जो आपके किशोर को परेशानी में है। होमवर्क या होमवर्क के बारे में चर्चा करते हुए आप आवाज का एक शांत, यहां तक ​​और सुखदायक टोन का उपयोग करें, उसी प्रकार की टोन का उपयोग करें इसे एक नियमित बनाएं
  • यदि आप परेशान या असुविधाजनक महसूस करते हैं, तो स्थिति को स्वीकार करें: "मेरे माता-पिता ने इन मुद्दों के बारे में मुझसे कभी बात नहीं की और मुझे लगता है कि उनके बारे में बात करना ज़रूरी है, भले ही यह थोड़ा असुविधाजनक है।"



  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था शीर्षक से चित्र चरण 10
    4
    अपने किशोर पुत्र को आश्वस्त करें यदि आप केवल एक विषय को अपने किशोर के साथ संवाद करेंगे, तो उसे आश्वस्त करना और उसे बताना चाहिए कि क्या होता है सामान्य है और उसे दोषी महसूस नहीं करना चाहिए। किशोर अपने दोस्तों के स्कूल से बहुत मिश्रित संदेश प्राप्त कर सकते हैं, और यह कि वे लोग क्या कहते हैं, उनके निजी जीवनशैली को संतुलित करने की कोशिश करने में भ्रमित हो सकते हैं।
  • कहने का प्रयास करें "मुझे पता है कि आप जो कुछ करते हैं, वह भ्रमित हो सकता है, लेकिन आपको यह जानना होगा कि यह सामान्य और स्वस्थ है और आपको इसके बारे में दोषी महसूस नहीं करना है"।
  • हस्तमैथुन के बारे में टॉक टू युज़ किशोरी शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    स्वच्छता और सुरक्षा के बारे में बात करें एक और महत्वपूर्ण मुद्दा यह है कि आपको अपने किशोर को सूचित करना चाहिए कि हस्तमैथुन के मामले में बुनियादी सुरक्षा और स्वच्छता है। जब किशोर अपने शरीर का पता लगाने के लिए शुरू, वे जोखिम भरा व्यवहार में गिर सकता है आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके किशोर को यह पता चले कि क्या बचने के लिए
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने हाथों को धोने और अपने किशोर बेटियों के खिलौने को धोने, और यौन स्वास्थ्य के बारे में सामान्य चर्चा के भाग के रूप में मूत्र पथ के स्वास्थ्य और यौन क्रियाकलापों के बारे में बात करने के लिए उचित तरीके को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने किशोर के लिए हस्तमैथुन के दौरान और बाद में उसके साथ सुरक्षित प्रथाओं पर चर्चा करने के दौरान स्वच्छता को बढ़ावा दें।
  • हस्तमैथुन के बारे में टॉक टू युज़ किशोरी शीर्षक वाली छवि 12
    6
    मॉडरेशन को प्रोत्साहित करें सिर्फ इसलिए कि हस्तमैथुन सामान्य और स्वस्थ है इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक समस्या नहीं बन सकती है। लत और व्याकुलता संभावित समस्याएं हैं जो किशोरावस्था हस्तमैथुन के मामले में सामने आती हैं, इसलिए मॉडरेशन को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है
  • आपको आवृत्ति के रूप में विशिष्ट नहीं होना पड़ता है क्योंकि कुछ लोगों की यौन भूख दूसरों की तुलना में अधिक हो सकती है। कोई भी सही या गलत नहीं है इस विचार को मजबूत करना महत्वपूर्ण है कि हस्तमैथुन को स्वस्थ सामाजिक जीवन, किशोरों और जिम्मेदारियों की सामान्य गतिविधियां, जैसे होमवर्क के रूप में नहीं खड़ा होना चाहिए।
  • शारीरिक उत्तेजना के संदर्भ में संयम को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है किशोरावस्था को अपने शरीर के प्रति संवेदनशील होना चाहिए क्योंकि उनकी कामुकता विकसित होती है, उन्हें चोटों से बचने का ख्याल रखना पड़ता है, लेकिन उन्हें एक स्वस्थ कामुकता का अभ्यास करना होगा।
  • सभी किशोरावस्था को यौन इच्छाओं को नियंत्रित करने और समझने के लिए उपयोग करना चाहिए, इसके अलावा प्यार से वासना को अलग करना।
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करने के लिए टॉक टू दैट किशोर
    7
    आपको प्रश्नों के लिए उपलब्ध होना चाहिए। सबसे अच्छा आप इस स्तर पर अपने किशोरों की पेशकश कर सकते हैं एक खुला दरवाजा है। आपको प्रश्नों के लिए उपलब्ध होना है और स्थिति को बहुत असुविधाजनक किए बिना आपको उन्हें खुले तौर पर और ईमानदारी से जवाब देने के लिए पहल करना होगा। यदि आपके किशोरों को बात करने के लिए जारी रखने में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो इस मुद्दे को धक्का न करें, लेकिन उसे बताकर बातचीत समाप्त करें कि आप उससे बात करने के लिए हमेशा खुश हैं
  • भाग 3

    असुविधाएं से बचें
    हस्तमैथुन के बारे में टॉक टू द थ्रीज़ किन्नर शीर्षक वाली छवि 14
    1
    सबूत के लिए मत देखो आपका किशोर हस्तमैथुन के बारे में बातचीत करने से लाभ उठाएगा यदि वह यौन परिपक्वता पर पहुंच गया है आपको प्रमाण की आवश्यकता नहीं है और आपको अपने किशोरों के निजी जीवन में घूमने की ज़रूरत नहीं है, अपनी चादरें और अंडरवियर का निरीक्षण करें या अपने कंप्यूटर के ब्राउजर इतिहास के माध्यम से छेड़ो ताकि आपको अच्छा विचार मिल सके कि आप हस्तमैथुन कर सकते हैं या कम से कम आप एक हार्मोनल उत्पादन अनुभव करते हैं जिससे आपकी यौन भूख बढ़ गई है
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था के बारे में लेख 15

    Video: मोटा, लम्बा और टाइट करने का रामबाण नुस्खा | Lamba Mota Tight 100% : 3 Formulas |KAAMYOG

    2
    आप हस्तमैथुन को दंडित नहीं करते हैं। हस्तमैथुन को दंडित करने का कोई कारण नहीं है, जब तक आप चिंतित नहीं होते कि आपके किशोरी के पास है एक लत विकसित. उस मामले में, आपको एक पेशेवर मार्गदर्शिका देखना चाहिए। इस के लिए सजा किशोरों के लिए भ्रमित और दर्दनाक हो सकती है, इसलिए इसे से बचने के लिए सबसे अच्छा है
  • हस्तमैथुन के बारे में टॉक टू द बेस्ट केयर
    3
    निराश मत करो याद रखें कि शिक्षा नियमों को स्थापित करने से अलग है। अक्सर, जब किसी व्यक्ति में पर्याप्त जानकारी होती है, तो वह अपने नियमों को स्थापित करता है यह कई किशोरों के लिए एक अच्छा सीखने का अनुभव हो सकता है याद रखें कि सरल शिक्षा आपके किशोरों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है यदि आप उसके साथ बैठते हैं और इसके बारे में बात करते हैं।
  • हस्तमैथुन के बारे में बात करें आपकी किशोरावस्था के बारे में लेख 17
    4
    अतिरंजित मत करो कुछ किशोरों को हस्तमैथुन के बारे में एक अभिभावक से बात करने के विचार में अपमानित किया जा सकता है- यह क्यों समझ में आता है। हस्तमैथुन एक बहुत ही निजी व्यवहार है जो किसी भी स्थिति में चर्चा करने के लिए सामान्य नहीं है। अगर आपको लगता है कि आपको अपने किशोर की स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए इसका उल्लेख करना चाहिए, तो ऐसा करें। हालांकि, पहचान लें कि कब समय सीमा निर्धारित करने और असहज चश्मे के बिना वार्तालाप समाप्त करने का समय है।
  • इस तथ्य पर घबराहट न करें और आपको यह महसूस न करें कि जब आप नोटिस करते हैं कि आपका बच्चा स्नान के दौरान थोड़ी देर के लिए बाथरूम में रहता है, यदि आप अपना काम पूरा कर चुके हैं और इसके बारे में बातचीत कर चुके हैं तो अकेले चीजें छोड़ें
  • यदि आपको लगता है कि आपको अपने किशोरों के हस्तमैथुन की समस्या का सामना करना चाहिए या आपको लगता है कि आपके पास ऐसा है, तो उस समय को सीमित करके अपने बच्चे को अकेले रहना होगा और यदि आवश्यक हो तो इंटरनेट तक पहुंच प्रतिबंधित करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अविवेकी के बिना अपने किशोर के व्यवहार और सामान्य मूड को देखें कभी-कभी, लगातार हस्तमैथुन की आदतें अन्य समस्याओं का लक्षण हो सकती हैं (लेकिन वे जरूरी नहीं हैं गहरा)। यह संभव है कि इस तरह का एक लेख आपकी मदद नहीं कर सकता यदि आपके पास संदेह का एक अच्छा कारण है कि आपके पास गंभीर समस्याएं हैं यदि यह मामला है, तो आपको एक पेशेवर से परामर्श करने पर विचार करना चाहिए।
    • आपको ऊपर बताए गए तरीकों में से सिर्फ एक चुनने की आवश्यकता नहीं है। आप दो का उपयोग कर सकते हैं
    • इंटरनेट की सुरक्षा को बढ़ावा देना और यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपका किशोर सुरक्षित रूप से वेब पेज को सर्फ करे इसका मतलब क्या है यह आप पर निर्भर करेगा आप अपने किशोर के इंटरनेट उपयोग की निगरानी कर सकते हैं या नहीं किसी भी तरह से, आपको इस बारे में अपने किशोर के साथ एक स्वस्थ और खुली बातचीत करनी होगी।

    चेतावनी

    • किशोरों में हस्तमैथुन को हतोत्साहित करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। किशोरावस्था के लिए कामुकता का विकास एक जटिल और भ्रामक चरण हो सकता है - किसी अभिभावक की निराशा गंभीर रूप से दर्दनाक हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com