ekterya.com

कैसे एक शर्मीली व्यक्ति बात करने के लिए

शर्मिंदगी चिंता का एक रूप है जो कुछ लोगों को जब वे सामाजिक स्थितियों में पीड़ित हैं। कई शर्मीले लोग लोगों के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन सामाजिक असुविधा की भावना उन्हें वापस रखती है। वास्तव में, सामाजिक चिंता का एक सामान्य उपचार "मनोचिकित्सा" है। यदि आप शर्मीले लोगों के साथ बातचीत शुरू करना चाहते हैं, तो आपको सौहार्दपूर्ण और संयम होना चाहिए। कुछ ऐसे दिशानिर्देश हैं जिनका पालन करने के लिए एक आरक्षित व्यक्ति अधिक बातूनी बना देगा। यह लेख आपको बताएगा कि कैसे एक शर्मीली व्यक्ति बात करना है

चरणों

मेक अ शील पर्सन टॉक चरण 1 नामक छवि
1
व्यक्ति में मुस्कान और शुरुआत में आँख से संपर्क करें। इससे उसे सहज महसूस करने और समझने में मदद मिलेगी कि आप उसके साथ बातचीत शुरू करना चाहते हैं। आप आँख से संपर्क नहीं कर सकते हैं - इसलिए, ऐसा करना बंद कर दें क्योंकि बातचीत जारी है।
  • मेक अ शील पर्सन टॉक स्टेप 2 नामक छवि
    2
    बातचीत में पहल करें शर्मीले लोग शायद ही कभी एक वार्तालाप शुरू करते हैं, इसलिए आपको प्रश्न पूछना पड़ सकता है और बातचीत समाप्त होने पर सक्रिय रहना पड़ सकता है।
  • व्यक्ति से बात करें और व्यक्ति को न बोलें आप खुद के बारे में कुछ निजी विवरण देना चाह सकते हैं - हालांकि, अगर एक शर्मीली व्यक्ति बोलता नहीं है, तो यह संभावना है कि आपके बारे में लंबे समय से बात करने से कोई जवाब नहीं मांगता।
  • मेक अ शील पर्सन टॉक स्टेप 3 नामक छवि

    Video: आखिर कैसे एक संकोची और शर्मीली लड़की बनी बॉलीवुड की Romantic Queen ?

    3
    खुले प्रश्न व्यक्ति से पूछें इसका अर्थ है कि "हाँ" या "नहीं" उत्तर वाले प्रश्नों से बचने का मतलब है उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "क्या आप इस संगीत को पसंद करते हैं?", आप कह सकते हैं: "आप किस तरह का संगीत सुनते हैं?"
  • मेक अ शील पर्सन टॉक स्टेप 4 नामक छवि
    4

    Video: किसी अनजान लड़की से बात और दोस्ती कैसे करे | How to talk to an unknown girl and make friends

    प्रश्न का उत्तर देने के लिए व्यक्ति को बहुत समय दें। अक्सर, शर्मीले लोगों को जवाब देते समय अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। लोगों को चुप्पी से बचने के लिए मजबूर होना पड़ता है और आपको इसे अनदेखा करना चाहिए।
  • Video: जानिए कैसे होते हैं 'S' नाम वाले व्यक्ति Here are How The S Name People

    मेक अ शील पर्सन टॉक चरण 5 नामक छवि
    5
    व्यक्तिगत प्रश्न पूछने से पहले थोड़ी देर रुको। यदि शर्मीली व्यक्ति को लगता है कि आप एक पदक है, तो वह आपकी बात सुनने से मना कर सकता है और उसके साथ एक रूपांतरण शुरू करना कठिन बना सकता है।
  • Video: जानिए कैसे होते है S नाम वाले व्यक्ति - People who have name that begins with Letter S




    मेक अ शील पर्सन टॉक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    असुविधाजनक हास्य से बचें जातिवाद, यौन या अत्यंत व्यंग्यात्मक चुटकुले व्यक्ति को अपमान कर सकते हैं उन लोगों से बात करते वक्त अन्य लोगों का अपमान न करें
  • मेक अ शील पर्सन टॉक स्टेप 7 नामक छवि
    7
    उस विषय के बारे में बात करें, जो आपकी रूचि रखते हैं यह खोजने के लिए इसमें थोड़ा सा बातचीत हो सकती है एक बार जब आप कुछ बुनियादी पसंद और नापसंदियों को निर्धारित कर लेते हैं, तो बातचीत को अपनी प्राथमिकताओं में निर्देशित करें ताकि शर्मीले व्यक्ति अधिक बोल सकें।
  • मेक अ शील पर्सन टॉक स्टेप 8 नामक छवि
    8
    यदि कोई व्यक्ति बातचीत में प्रवेश करता है तो उसे पेश करें अन्य व्यक्ति के साथ बातचीत करते समय शर्मीले व्यक्ति की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखने की कोशिश करें
  • मेक अ शील पर्सन टॉक स्टेप 9 नामक छवि
    9
    यह बताएं कि बातचीत के अंत में आप उससे कितना मज़ा आया था इससे उसे भविष्य में आपसे बात करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • व्यक्ति को आप तक खोलने के लिए बहुत समय दें एक आउटगोइंग व्यक्ति के साथ तुलना में अधिक समय लगेगा
    • यदि आप शर्मीली व्यक्ति को कुछ करने के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको उससे पूछना चाहिए

    चेतावनी

    • आक्रामक और शोर लोगों के समूह के साथ एक शर्मीली व्यक्ति को इकट्ठा करना संभवतः एक बुरा विचार है यदि आप अपने दोस्तों को पेश करना चाहते हैं, तो यह ठीक है, लेकिन शर्मिंदगी को कई सवाल पूछकर डराने की ज़रूरत नहीं है, जबकि आपके दोस्त व्यावहारिक रूप से चिल्ला रहे हैं और एक दूसरे को परेशान चुटकुले के साथ परेशान कर रहे हैं। यह लोगों को दूर रखता है, चाहे वे शर्मीले हों या न हों।
    • कभी शर्मीली व्यक्ति से पूछिए कि वह शर्मीली क्यों नहीं है वह असहज महसूस करेगी और आपसे बात करने के लिए तैयार नहीं होगी। यह पूछने जैसा है: "आपकी आंखें नीली क्यों हैं?" बिना अर्थ के सवाल। टिमदार लोग शर्मीले हैं और शोर लोग शोर कर रहे हैं। सभी लोग समान नहीं हैं अगर कोई व्यक्ति आपके व्यक्तित्व पर सवाल उठाता है, तो आप क्या कहेंगे?
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com